ekterya.com

बुरा सांस तुरंत कैसे खत्म करने के लिए

कुछ भी बुरा सांस से ज्यादा आपके आत्मविश्वास को प्रभावित नहीं करता है एक महत्वपूर्ण बैठक में आपको एक बुरी गंध है और आप असुरक्षित महसूस करते हैं। आप अपने साथी से संपर्क करने से इनकार करते हैं क्योंकि आप उसे घृणा करते हैं। आप फूल के पास सांस नहीं लेना चाहते क्योंकि आप इसे डूबने से डरते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस समय अपने बुरे सांस को कम करने के लिए महसूस कर सकते हैं। हालांकि, अगर यह आपके में लगातार समस्या है, तो ध्यान रखें कि आखिरकार आप दंत चिकित्सक के पास कब चले गए थे। मस्तिष्क में मसूड़े की सूजन, पीरियडोसिटिस या कई अन्य बीमारियों के कारण खराब श्वास हो सकता है।

चरणों

विधि 1
दंत स्वच्छता उत्पादों के साथ खराब सांसों को हल करने के लिए

स्टेप चरण 1 पर बुरा सांस को ठीक करने वाला चित्र
1
एक पोर्टेबल टूथब्रश का उपयोग करें। कुछ लोग जो मुंह से पीड़ित होते हैं या जो उनके सांस की वजह से असुरक्षित महसूस करते हैं उनके साथ टूथब्रश होते हैं। एक छोटा टूथपेस्ट लें यदि आपके पास यह नहीं है, तो आपको पता होना चाहिए कि साफ पानी से ब्रश करने से रोगाणुओं की गंध को कम करने में मदद मिल सकती है, जब आप कुछ खा सकते हैं। आप किसी भी सुपरमार्केट या फार्मेसी में कम कीमत पर छोटे और पोर्टेबल टूथब्रश खरीद सकते हैं।
  • स्पॉट बैड सांस फिक्स्ड स्टेप 2 पर शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने दांतों को कम करें अपने ब्रश या इसके स्थान के अलावा, आप आसानी से बाथरूम में जा सकते हैं और अपने दांतों को फोल कर सकते हैं। कई प्रकार के दंत धागे स्वाद टकसाल, जो आपकी सांस को ताज़ा करने में मदद करेगा।
  • दंत चिकित्सक सलाह देते हैं कि हर भोजन के बाद आप फॉल्स को यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि भोजन कण आपके दांतों के बीच में नहीं फंस पाए। यदि आपको लगता है कि इसके लिए ज़्यादा काम की आवश्यकता है, तो खराब सांस से निपटने के लिए दिन में कम से कम एक बार (अधिमानतः सोने से पहले) सोता है।
  • स्पॉट बैड सांस फॉर प्लेस स्टेप 3 पर शीर्षक वाला इमेज
    3
    Listerine या कुछ अन्य प्रकार के जीवाणुरोधी mouthwash का उपयोग करें लिस्टररीन छोटी बोतलों में आती है जो आसानी से पीछे की जेब में या जेब में हो सकती हैं। 20 सेकंड के लिए गड़बड़ी और फिर इसे बाहर थूक। इससे आपको बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलेगी जो बुरे सांस का कारण रखती है और अपने मुँह को एक ताज़ा सांस भी दे सकती है। सुनिश्चित करें कि आप मुंह-वाश को चुनते हैं जो मसूड़े की सूजन या जीवाणु पट्टिका से लड़ता है
  • लिस्टररीन भी स्ट्रिप्स बनाता है जो आपकी जीभ में भंग कर देता है वे जल्दी से बुरा सांस से लड़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन वे बहुत मजबूत हो सकते हैं।
  • विधि 2
    बेहतर सांस लेने के लिए कुछ चबाएं

    Video: मुंह की दुर्गंध को दूर करने का 13 रामबाण घरेलू आयुर्वेदिक उपचार - Jyoti Health Tips

    स्पॉट बैड सांस शीर्षक वाली छवि स्टेप 4 पर है
    1
    कुछ चीनी मुक्त गम चबाना चीनी मुक्त चबाने वाली गम लार का उत्पादन उत्तेजित करता है। यह आपको अपने मुंह को सूखने से रोकने में मदद करेगा। एक शुष्क मुंह आम तौर पर बुरा सांस पैदा करता है क्योंकि खराब गंध के लिए जिम्मेदार जीवाणु कुल्ला नहीं करते हैं। च्यूइंग गम भी आपके दांतों में दर्ज भोजन के कणों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। शुगर-फ्री च्यूइंग गम उचित मौखिक स्वच्छता की जगह नहीं है। अपने दांतों को ब्रश करने या फ्लॉसिंग बंद न करें।
    • टकसाल और अन्य जड़ी-बूटियों से बने प्राकृतिक चबाने वाले मसूड़ों को प्राप्त करना संभव है, जो आपके दाँतों से इस समस्या को खत्म करने के अलावा आपको खराब सांस की गंध को छिपाने में मदद करेगा।
  • स्पॉट बैड सांस शीर्षक वाली छवि स्टेप 5 पर दिखाती है
    2
    टकसाल, अजमोद, तुलसी या सर्दी का पेड़ जैसे जड़ी-बूटियों को चबाएं ये जड़ी-बूटियां आपके दांतों को साफ नहीं करती हैं, लेकिन एक मजबूत सुगंध के साथ आपकी बुरी सांस को रोक देगी। यह अल्पावधि में सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन इसे दीर्घकालिक समाधान के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। आप अपने दांतों पर इन जड़ी-बूटियों के अवशेषों के साथ सावधान रहना भी चाहते हैं। आप अपने दांतों में अजमोद के बड़े टुकड़ों के लिए बुरा साँस का आदान-प्रदान नहीं करना चाहेंगे।
  • स्टेप 6 पर खराब बुरा सांस का शीर्षक चित्र

    Video: मुंह की बदबू कैसे दूर करे | Muh Ki Badbu ka Ilaj In Hindi | moun ki badboo ka ilaj

    3
    चबना नट और बीज नट्स में एक शक्तिशाली सुगंध है और उनके किसी न किसी बनावट से किसी भी खाद्य कण को ​​खत्म करने में मदद मिलेगी जो आपके दांत, जीभ या मसूड़ों पर बनी हुई है। सुखा और सौंफ़ के बीज काफी हद तक गंध को छिपते हैं। अनीस एक नद्यपान-स्वाद वाले बीज है जो वास्तव में एंटीसेप्टिक गुण हैं।
  • विधि 3
    बुरा सांस से लड़ने के लिए पानी का उपयोग करें

    स्टेप 7 पर प्लेस्ट बैड सांस शीर्षक वाली छवि
    1
    नींबू या चूने के साथ पानी पीना सोडा के एक स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प होने के अलावा, अम्लीय पानी का समाधान खराब सांस पर शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है। बुरा सांस के मुख्य कारणों में से एक केवल एक शुष्क मुंह है (जो आमतौर पर सुबह की सांस से जुड़ा होता है), पानी आपके मुंह को moisturize करने में मदद करेगा, बहुत खराब गंध को हटा देगा
    • पानी में, जितना संभव हो उतना नींबू या चूना निचोड़ लें, क्योंकि इससे बुरी गंध को छिपाने में मदद मिलेगी। नींबू और नीबू की अम्लता आपके मुँह में उन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करेगी जो बुरे सांस का कारण बनती हैं।
  • स्टेप 8 पर प्लेस्ट बैड सांस शीर्षक वाली छवि

    Video: मुँह में बदबू के कारण और बचाव - Onlymyhealth.com

    2
    एक का उपयोग करें पोर्टेबल पानीपिक यह उपकरण आमतौर पर दंत फ्लॉस के बजाय उपयोग किया जाता है अपने दांतों के बीच किसी भी भोजन कण को ​​कुल्ला करने के लिए दबाव में पानी का उपयोग करें आप इसे अपनी जीभ को कुल्ला करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस बाथरूम में जाओ, डिवाइस भरें और यह छिड़काव शुरू। यदि आपके पास कोई भी मुंह धोना है, तो आप इसे खराब श्वास से निपटने के लिए इस डिवाइस की शक्ति को बेहतर बनाने के लिए पानी के कक्ष में जोड़ सकते हैं।
  • स्टेप 9 पर फिक्स बैड सांस शीर्षक वाली छवि
    3



    पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला। इसके बाद, अपने प्रत्येक दांतों को रगड़ने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें आप अपनी शर्ट के अंदर भी उपयोग कर सकते हैं यह आपके दांतों को बहुत नरम बना देगा, जैसे कि आपने अपने दांतों को तोड़ दिया था फिर, अपना मुंह फिर से कुल्ला। यदि आपके पास एक कठिन कागज तौलिया है, तो आप अपनी जीभ से बाहर की तरफ रगड़ सकते हैं और थोड़ा सा प्लेट कवर ले सकते हैं।
  • विधि 4
    बुरा सांस के लिए एक परीक्षा ले लो

    स्टेप 10 पर फिक्स बैड सांस शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरे व्यक्ति से पूछें अधिकांश लोग अपने हाथों से एक कटोरा बनाते हैं और अपनी सांस को गंध करने के लिए वहां श्वास लेते हैं, लेकिन अक्सर यह केवल उन्हें अपने हाथों की गंध का एक विचार देता है चूंकि आपके नाक अंश आपके मुंह से जुड़े हुए हैं, इसलिए यह तकनीक सही संकेतक नहीं है कि आपका श्वास कैसे बदबू आती है तुरंत बुरा सांस को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका किसी अन्य व्यक्ति से परामर्श करना है जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं। अपने सांस को जल्दी गंध करने के लिए किसी प्रियजन को ढूंढें (जिसे आप भी हतोत्साहित नहीं करेंगे) इसे भी स्पष्ट मत बनाओ आप तेजी से उछाल के लिए यह पर्याप्त होगा
  • स्पॉट चरण 11 पर फिक्स बैड सांस शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी कलाई के अंदर चाटना पक्ष में जाओ और अपनी कलाई के अंदर चाटना चूंकि आपकी गुड़िया कई चीजों के संपर्क में नहीं आती है, इसलिए यह आपकी सांस का बेहतर संकेत होगा। जब तक आपके लार सूख न हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें और फिर गंध लें। यह आपकी खुद की सांस को गंध करने के सबसे सटीक तरीकों में से एक है
  • स्पॉट चरण 12 पर बुरा सांस तय करने वाली छवि का शीर्षक
    3
    अपनी जीभ पर चम्मच को खिसकाने से एक परीक्षा लें एक चम्मच ले लो और इसे अपनी जीभ के पीछे नीचे का सामना करें धीरे धीरे लेकिन जानबूझकर चम्मच अपने मुंह के मोर्चे पर ले आओ। अब कचरे का परीक्षण करें जिसे आपने चम्मच से एकत्र किया है। यदि वे पारदर्शी हैं, तो आपके पास बुरा सांस नहीं हो सकती है। सबसे अधिक संभावना है कि उनके पास एक दूधिया सफेद या पीले रंग का रंग होता है आपने जो जीवाणु एकत्र किया है, वह जीवाणुओं की एक परत है जो आपकी जीभ पर जमा हो गई है। ये बैक्टीरिया खराब सांस का कारण है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दाँत को ब्रश करते हुए अपनी जीभ के पीछे निचोड़ें। यह मुख्य स्थान है जहां बैक्टीरिया का कारण खराब सांस दर्ज है।
  • इसी प्रकार, आप इस टेस्ट को धुंध के एक टुकड़े के साथ ले सकते हैं, जिसे आप किसी फार्मेसी में खरीद सकते हैं। चम्मच आमतौर पर हर रोज स्थितियों में अधिक सुलभ होते हैं
  • स्पॉट पर बुरा सांस फिक्स चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    इस का एक पठन लें Halimeter। का सबूत हालीमीटर आपकी सांस में सल्फर के लक्षणों के लिए दिखता है। वाष्पशील सल्फर यौगिकों को अक्सर मानव के मुँह में पाया जाता है, लेकिन सल्फर सिगनल के उच्च स्तर खराब सांस का संकेत कर सकते हैं। सल्फर अंडे की तरह खुशबू आ रही है और यह गंध नहीं है जिसे आप एक महत्वपूर्ण बैठक में अपने मुँह में रखना चाहते हैं। सबसे अधिक संभावना है, दंत चिकित्सक को परीक्षा लेनी होगी, लेकिन यदि आप वास्तव में अपना स्वयं का होना चाहते हैं हालीमीटर, आप इसे खरीद सकते हैं यह बहुत महंगा है
  • स्टेप 14 पर प्लेस्ट बैड सांस शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने दंत चिकित्सक से गैस क्रोमैटोग्राफी लेने के लिए कहें यह परीक्षण आपके मुंह में सल्फर और कई अन्य रासायनिक घटकों के स्तर को मापता है। यह सबसे प्रभावी परीक्षण है और इसके रीडिंग को सुनहरे नियम मानते हैं।
  • विधि 5
    जब दंत चिकित्सक के पास जाना है

    स्पॉट चरण 15 पर बुरा सांस को ठीक करने वाला इमेज
    1
    दंत चिकित्सक के पास जाओ यदि आपके पास पुरानी बुरा सांस है यदि आप इस लेख में सूचीबद्ध कई चरणों का पालन करते हैं और अभी भी बुरा सांस लेते हैं, तो यह आपके लिए एक दंत चिकित्सक को देखने का समय है। खराब सांस गोंद रोग और पट्टिका के निर्माण के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक है। दंत हाइजिस्टिस्ट और दंत चिकित्सक आपके दंत स्वच्छता के दिनचर्या में आपके द्वारा याद किए गए किसी भी चरण को उजागर कर सकते हैं और आपकी किसी भी दंत समस्याओं से लड़ने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्पॉट स्टेप 16 पर खराब सांस फिक्स का शीर्षक चित्र
    2
    दंत चिकित्सक पर जाएं यदि आपने अपने टॉन्सिल पर सफेद धब्बे देखा है। हो सकता है कि आप अपने मुंह में देख रहे हैं कि यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि आपके बुरे सांस के कारण क्या होता है। यदि आपने अपने मुंह के पीछे की तरफ अपने मुंह के पीछे दोनों ओर सफेद धब्बे देखा है, तो आपको दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। इन सफेद स्पॉट को टॉन्सिल पत्थरों के रूप में जाना जाता है वे खाद्य पदार्थों, बलगम और बैक्टीरिया के bulges कथित हैं हालांकि वे असामान्य नहीं हैं, उन्हें देखभाल के साथ समाप्त करना चाहिए
  • कुछ फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने पाया है कि 6% लोगों के पास एक निश्चित स्तर तक टॉनिल पत्थर का निर्माण होता है
  • स्टेप 17 पर प्लेस्ट बैड सांस शीर्षक वाली छवि

    Video: मुंह की दुर्गंध,सांस में दुर्गंध, बदबू दूर करने का सही और आसान इलाज,श्योर सटीक उपचार 100% राहत

    3
    अगर आपको अपने मुंह और बुरे सांस में पुरानी सूखापन है तो दंत चिकित्सक या चिकित्सक के पास जाओ सूखी मुंह के कारण खराब सांस के कई कारण हैं। हालांकि निर्जलीकरण मुख्य कारण है, कुछ बीमारियां, दवाएं और अन्य सिस्टम समस्याओं का परिणाम सूखे मुंह में हो सकता है। नाक की भीड़, मधुमेह, एंटीडिपेंटेंट्स, एंटीथिस्टामाइंस, मूत्रवर्धक, विकिरण चिकित्सा और साजोगर के सिंड्रोम के साइड इफेक्ट्स एक शुष्क मुंह पैदा कर सकता है। आपका दंत चिकित्सक आपको इन परीक्षणों में से कई करने के लिए डॉक्टर को निर्देशित करेगा, लेकिन यह आपके शुष्क मुंह के संभावित कारणों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान बंद करो धूम्रपान और अन्य तम्बाकू से संबंधित उत्पादों का उपयोग बुरा सांस के कुछ कारण हैं।
    • प्याज, लहसुन और अन्य खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिससे खराब सांस हो सकती है उनके पास एक मजबूत और अवांछित खुशबू है जो आपके मुंह में लंबे समय तक रह सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com