ekterya.com

सुबह में खराब सांस को कैसे खत्म किया जाए

कौन बुरा सांस के साथ एक मुंह से जागने से नफरत नहीं करता है? बुरी सुबह की सांस, रात के दौरान कम लार की वजह से मुंह से दुर्गंध का एक रूप होता है, जो एक ऐसा वातावरण बनाता है जिसमें बैक्टीरिया का विकास होता है। सभी बुरा सुबह सांस कम से कम एक बार और, जबकि यह एक मुँह कि ताजा फूल की खुशबू आ रही है के साथ जाग की संभावना नहीं है से पीड़ित हो, वहाँ चरणों आप इस समस्या को शांत करने के लिए ले जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें

छवि का शीर्षक, सुबह की सांस की सांस लेने वाला चरण 1
1
अक्सर अपने दांतों को ब्रश करें आपको अपने दांतों को सुबह में और नींद से पहले और साथ ही प्रत्येक भोजन के बाद ब्रश करना चाहिए। नरम ब्रश ब्रश और फ्लोराइड टूथपेस्ट का प्रयोग करें, और दो मिनट के लिए ब्रश करें।
  • आप एक इलेक्ट्रिक ब्रश खरीद सकते हैं, क्योंकि वे पट्टिका और बैक्टीरिया को हटाने में मैनुअल ब्रश से अधिक कुशल हैं। इसके अलावा, इनमें से अधिकतर टाइमर हैं जो आपको यह सुनिश्चित करने में सहायता करेंगे कि आप सुझाए गए दो मिनट के लिए ब्रश करें।
  • जब भी आप काम या स्कूल जाने के लिए एक पोर्टेबल टूथब्रश और टूथपेस्ट ले जाने पर विचार करें, ताकि आप पूरे दिन अपने ब्रशिंग शासन को बनाए रख सकें।
  • अपने ब्रश को हर तीन महीनों में बदलें और हमेशा बीमार होने के बाद
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 2 के रिसीड की छवि का शीर्षक
    2
    अपनी जीभ ब्रश करें अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, अपनी जीभ पर ब्रश को ब्रश करें। यदि आपके ब्रश के पीछे एक रबर जीभ खुरचनी है, तो आप इसे अपनी जीभ को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं इससे आपकी जीभ पर कोशिकाओं और जीवाणुओं को समाप्त हो जाएगा जो बुरी गंध का कारण रखता है, जैसे आपके दांतों पर ब्रश करता है
  • आप सबसे अधिक फार्मेसियों में जीभ स्क्रैपर नामक एक सस्ते उपकरण खरीद सकते हैं
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 3 के रिसेड की छवि का शीर्षक
    3
    दैनिक फॉसेस ब्रॉश दांतों के बीच स्थित रिक्त स्थान तक पहुँच जाता है जो ब्रश तक नहीं पहुंच सकता है, जिससे आप उस भोजन को समाप्त करने की इजाजत दे सकते हैं जो अन्यथा वहां फंसे रहेंगी और जीवाणुओं को खाने और विकसित करने की अनुमति देगा।
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 4 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    एक माउंट वॉश के साथ गड़बड़ाना मुंह की नली आपके मुंह के इलाकों तक ब्रश (जैसे आपके गाल के अंदर और आपके गले के पीछे) तक पहुँचने के लिए पहुंच सकती है, जिससे आप बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं जो अन्यथा आपके मुंह में रहें और इसके लिए योगदान करें। बुरा सांस बोतल पर दी गई राशि का उपयोग करें और 30 से 60 सेकंड के लिए कुल्ला करें।
  • शराब सूखने का कारण बनता है और सूखा मुंह बैक्टीरिया के लिए एक वातावरण बनाता है, शराब के बिना एक माउथ वाश का चयन करता है।
  • यदि आपके पास एक दंत समस्या है जो खराब सुबह की सांस का कारण बनती है, तो मुंहवाश केवल इसे ठीक करने में मदद करने के बजाय समस्या को कवर करेगा। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप दंत चिकित्सक को नियमित रूप से बुरे सांस के किसी भी कारण के कारण से बाहर निकलने के लिए आते हैं।
  • मॉर्निंग साँस के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    रोगाणुरोधी चिपकने वाली और राइन्स का प्रयोग करें। अगर एक सामान्य टूथपेस्ट और फ्लॉसिंग के साथ ब्रश करने से पर्याप्त नहीं है, तो आप रात के समय आपके मुंह में संचरित रोगाणुओं और रोगाणुओं को खत्म करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए द थेरेब्रेथ जैसे दंत उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।
  • मॉर्निंग ब्रेथ चरण 6 के बारे में जानें
    6
    नियमित आधार पर दंत चिकित्सक की यात्रा करें नियमित दांत मूल्यांकन सभी अच्छी मौखिक स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और यदि आपको सुबह खराब सांस की समस्या है, तो दंत चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि कारण एक अंतर्निहित समस्या है जैसे कि छिद्र, आपके मुंह में संक्रमण या एसिड भाटा।
  • भाग 2
    ठीक से खाओ

    मॉर्निंग ब्रेथ चरण 7 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    1

    Video: सांस ना फूलने के घरेलू उपचार Saans Na Fulne Ke Upchar | Home Remedies For Asthma - Dama Ka Ilaj

    एक संतुलित और स्वस्थ आहार खाएं भोजन हमारे सांस पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता: जब भोजन पच जाता है, हमारे खून में अवशोषित और फिर हमारे फेफड़ों, जिसका अर्थ है जब हम सांस कि हमारे मुंह बाहर आने से exhaled कर रहे हैं। लहसुन और प्याज और मसालेदार भोजन खराब सुबह सांस पैदा कर सकते हैं
    • फलों और सब्जियां स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होती हैं जो खराब सांस को रोकने में मदद करती हैं।
    • आपकी सांस को ताज़ा करने के लिए अजमोद के एक स्पिग को चबाने की कोशिश करें इस जड़ी बूटी में क्लोरोफिल होता है, जो आपकी सांस से गंध को खत्म करने में मदद करता है।
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 8 के रिसीड की छवि का शीर्षक
    2
    कम carb आहार और चरम उपवास से बचें। आपको इन खाने की आदतों से बचना चाहिए ताकि एक अच्छा सांस हो। जब आप पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का उपभोग नहीं करते हैं, तो आपका शरीर उच्च गति से वसा को तोड़ना शुरू कर देता है - यह किटोन का उत्पादन और "केटोोन सांस" के रूप में जाने वाले घटना का कारण बनता है, जो भी अप्रिय है!



  • मॉर्निंग ब्रेथ चरण 9 के बारे में जानें
    3
    अपना नाश्ते खाओ भोजन से लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो मुंह को moistens और बैक्टीरिया के लिए एक अजीब वातावरण बनाता है जो बहुत खराब गंध करता है सुबह जल्दी खराब सांस से जूझना शुरू करें और जैसे ही आप जागते हैं, अपना नाश्ता खाएं।
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 10 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    चाय के लिए कॉफी बदलें। कॉफी का एक बहुत ही मजबूत सुगंध है जो आपके मुंह में रहता है और अपनी जीभ के सबसे दूरदराज के भाग में इसे साफ करना बहुत कठिन है। ऐसे अन्य विकल्प हैं जिनमें कम गंध है, जैसे हर्बल चाय या हरी चाय।
  • भाग 3
    अपने सांस के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

    मॉर्निंग ब्रेथ चरण 11 के रिसीड का शीर्षक

    Video: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आपको बलवान बनने से कोई नही रोक सकता । Rudra Home Remedies

    1
    धूम्रपान बंद करो तंबाकू मुंह सूखता है और उसके तापमान को बढ़ा सकता है, दोनों प्रभाव बुरा सांस में योगदान दे सकते हैं, जिससे बैक्टीरिया को विकसित किया जा सकता है।
    • धूम्रपान करने से दांत क्षय के खतरे को भी बढ़ जाता है, और रोगग्रस्त दांतों के साथ मुंह खराब साँस के लिए अधिक होता है!
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 12 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    चतुराई से पियो शराब श्लेष्म झिल्ली को सूखता है, इसलिए यदि आप इसे (विशेष रूप से रात में) का उपभोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक शराबी पेय के बीच एक गिलास पानी पीने से आपका मुंह नम हो सकता है।
  • मॉर्निंग ब्रेथ चरण 13 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    हाइड्रेटेड रहें बैक्टीरिया शुष्क वातावरण में विकसित होता है, इसलिए अगली सुबह खराब सांस से बचने के लिए दिन के दौरान बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • सो जाने से पहले पानी पीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि रात के दौरान मुंह बहुत सूख जाता है, जब हम सोते हैं और कई घंटों तक किसी भी भोजन या तरल का उपभोग नहीं करते हैं।
  • प्रति दिन 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी पीने की कोशिश करें। यदि आप उस राशि को नहीं पी सकते, तो इसे दूध या 100% फलों के रस के साथ पूरक करें, जैसा कि आवश्यक है
  • इसकी उच्च जल सामग्री, फलों और सब्जियों के कारण जल और अन्य प्राकृतिक पेय जैसे कि दूध के अलावा, जलयोजन का एक और बड़ा स्रोत है। इसके अतिरिक्त, सब्जियों की उच्च फाइबर सामग्री आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाती है जो खराब सुबह सांस में योगदान दे सकती है।
  • मॉर्निंग ब्रेथ स्टेप 14 के रिसेड की छवि का शीर्षक
    4
    चीनी के बिना चबाने वाली गम खाएं Xylitol, कई बिना चीनी गम (और टकसालों) में इस्तेमाल स्वीटनर, बैक्टीरिया कि दंत क्षय और बुरा सांस कारण की मात्रा कम हो सकती है। xylitol युक्त मसूड़ों चबाने केवल बैक्टीरिया कि गंध के कारण को मारने के लिए मदद नहीं करेगा, हम भी अपनी सांस एक स्वादिष्ट सार दे!
  • खाने के 20 मिनट बाद चबाने वाली गम का उपभोग लार के प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • मॉर्निंग साँस के चरण 15 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    ध्यान दें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाली दवाएं कुछ दवाएं (जैसे इंसुलिन के रूप में) बुरा सांस पैदा कर सकता है, जबकि अन्य (जैसे एंटीथिस्टेमाइंस के रूप में) अपने मुँह सूखा रात भर और बुरे सुबह सांस होता है बनाते हैं। यदि आपको किसी भी पर्चे वाली दवा के बारे में संदेह है जो आप उपयोग करते हैं या नहीं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • बुरा सुबह सांस एक सूखी मुँह के कारण होता है, इसलिए यदि आप रात के बीच में जाग, कुछ पानी पीने या नम करना है कुछ सेकंड के लिए पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला करने के लिए प्रयास करें।
    • खर्राटों में सुबह-सुबह सांस होने का खतरा बढ़ जाता है इसका कारण यह है कि सारी रात मुंह से श्वास लेने से इसे और भी अधिक शुष्क हो जाएगा।
    • ज़ीरोस्टोमिया, शुष्क मुँह का नाम, बुरी सुबह सांस पैदा कर सकता है। यह स्थिति मुंह के माध्यम से श्वास या पर्याप्त पानी नहीं पीने के रूप में कुछ के परिणामस्वरूप हो सकती है, या इसमें एक चिकित्सा कारण हो सकता है, जैसे कि लार ग्रंथियों या संयोजी ऊतक विकारों जैसे कि सोजोग्रेंस के सिंड्रोम

    Video: दमा(Asthma) को जड़ से खत्म करिए | नजला, खासी एवं दमा को ठीक करने के घरेलू इलाज by Ayus bharat

    चेतावनी

    • बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक सोते हैं और एक विशेष बुरा सांस के साथ जाग सकते हैं। हालांकि, अगर आपके बच्चे को खराब सांस के अलावा असहज के अन्य लक्षण हैं, तो उसे यह सुनिश्चित करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं कि कोई अंतर्निहित समस्या नहीं है, जैसे टॉन्सिलिटिस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com