ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बढ़ते भ्रूण के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है युक्तियों और युक्तियों के साथ आपको अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है आप उच्च पानी की सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की खपत को बढ़ाकर अपने आप को अधिक हाइड्रेटेड रख सकते हैं। किसी भी मामले में, हाइड्रेशन आपके बच्चे को अच्छी तरह से और मजबूत बनाने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अधिक पीने से खुद को हाइड्रेट करें

गर्भधारण के दौरान स्टीव हाइड्रेटेड शीर्षक चरण 1
1
सुबह पानी के साथ बोतलें भरें। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पीना सुबह में पानी को मापना है आप फिर से भरने योग्य पानी, जार या वास के लिए बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। उस राशि को डालो जिसे आप पीना है (10 कप) और आप उस दिन को पीने की ज़रूरत के दृश्य अनुस्मारक होंगे।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    रस, दूध या हर्बल चाय की कोशिश करो। हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी में खुद को सीमित करना आवश्यक नहीं है आप दूध, रस और हर्बल चाय भी पी सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि दूध और रस आपके आहार में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ देगा। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान कुछ हर्बल चाय लेने का एक अच्छा विचार नहीं है, इसलिए अपने चिकित्सक या नर्स से सलाह लें कि कौन सा सुरक्षित है।
  • आप सब्जी के रस भी पी सकते हैं बस अपने आप को कम सोडियम किस्मों तक सीमित कर लें।
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कार्बोनेटेड और स्वादयुक्त पानी पीना स्वादयुक्त पानी पीने से आपको और अधिक पीने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह अच्छा स्वाद लेती है। यदि आप कृत्रिम मिठासों से बचना चाहते हैं, तो उन पेयों का चयन करें जो कि केवल स्वाद और न कि अधिक मिठास हैं ये पेय सबसे किराने की दुकानों पर उपलब्ध हैं।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    अपने स्वयं के स्वाद वाले पानी को तैयार करने की कोशिश करें अपने आप को और अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अन्य तरीका घर पर अपने स्वयं के स्वाद का पानी बनाने के लिए है आप एक गिलास पानी में अपने पसंदीदा फल (या यहां तक ​​कि एक सब्जी!) के कुछ टुकड़े डाल सकते हैं, उदाहरण के लिए, नारंगी के कुछ स्लाइस आप ककड़ी या कुछ छोटे टकसालों और कुछ कुचल ब्लैकबेरी के कुछ स्लाइस भी फेंक सकते हैं। स्वाद वाले पानी से आपको और अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    कैफीन की मात्रा कम करें हालांकि गर्भावस्था के दौरान कैफीन की खपत को पूरी तरह से खत्म करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो आपको प्रति दिन 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं पीना चाहिए, जो लगभग 2 कप कॉफी के बराबर है। हालांकि, चूंकि कैफीन एक मूत्रवर्धक हो सकता है (यानी, यह कुछ लोग अधिक पेशाब कर सकते हैं), आप अपने उपयोग को पूरी तरह से समाप्त करना चाह सकते हैं क्योंकि इससे निर्जलीकरण बढ़ सकता है।
  • हमेशा गर्भावस्था के दौरान कैफीन पीने जैसे विषयों के बारे में अपने चिकित्सक से संपर्क करें केवल आपका डॉक्टर आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल को जानता है और आपको पता चलेगा कि बाहरी उत्तेजक आपसे कैसे प्रभावित करेंगे
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    6
    पानी के मीटर की कोशिश करो रिकार्ड बनाने के लिए पानी के साथ कुछ बोतलों में निर्मित उपकरण हैं, जो आपको बताएंगे कि आप कितना पानी पीते हैं। एक अन्य विकल्प एक ट्रैकर है जिसे आप किसी भी बोतल से जोड़ सकते हैं इस प्रकार, आप पानी की मात्रा को माप सकते हैं और इसे करने के लिए याद रख सकते हैं यदि आप कुछ समय तक ऐसा नहीं किया है। इनमें से अधिकांश डिवाइस स्मार्टफोन से जुड़ेंगे, जो ट्रैकिंग के लिए सुविधा प्रदान करेगा।
  • भाग 2
    आहार के माध्यम से जलयोजन बढ़ाएं

    प्रेगनेंसी के दौरान स्टीव हाइड्रेटेड शीर्षक चरण 7
    1
    पानी की सब्जियों की खपत में सुधार वास्तव में आपका आहार प्रति दिन आपके पानी का सेवन का एक हिस्सा देता है। उदाहरण के लिए, पालक और सलाद जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां अच्छी मात्रा में पानी प्रदान करती हैं, जैसे अन्य सब्जियां जैसे कि खीरे या टमाटर इन प्रकार की सब्जियां अधिक खाने से आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है।
  • Video: नारियल पानी पीने के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे !

    गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अधिक पानी का फल खाएं अपने जलयोजन स्तर को बेहतर बनाने के लिए एक और विकल्प अधिक पानी के फल खाने के लिए है तरबूज और कैटलौप उत्कृष्ट विकल्प हैं, जैसा कि अन्य खरबूजे हैं स्ट्रॉबेरी और नारंगी जैसी फलों में पानी की अच्छी मात्रा होती है।
  • गर्भधारण के दौरान स्टीव हाइड्रेटेड शीर्षक चरण 9



    3
    हिलाएं कोशिश करो सब्जियां और फलों का सेवन करने और पानी का सेवन बढ़ाने के लिए सुगंधियां एक शानदार तरीका हैं। सब्जियां, फलों और तरल के साथ सबसे अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक हरे रंग की धृष्टता का प्रयास करें। आप प्रोटीन भी जोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए, दही
  • आप जिस रिश्ते का पालन करना चाहते हैं वह 1 सब्जियों की सेवा है, 1 तरल पदार्थों की सेवा (जैसे दूध या बादाम का दूध) और 1 फल सेवारत, उदाहरण के लिए, 1 कप पालक, 1 कप दूध और 1 और एक आधा कप आम और ब्लूबेरी थोड़ी बर्फ के साथ अच्छे से मिलाएं। आप सन बीज या अखरोट का मक्खन जैसी चीजें भी जोड़ सकते हैं।
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने आहार का सूप हिस्सा बनाओ सूप्स में एक उच्च पानी की सामग्री होती है, विशेष रूप से सूप, जो ब्रोथ से तैयार होती है, उदाहरण के लिए, नूडल्स, मिसो सूप या फ्रेंच प्याज सूप के साथ चिकन का सूप। खाने से पहले आप सब्जी का स्वाद भी ले सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप नमक सामग्री को देखते हैं, क्योंकि सूप के पैक होने से बहुत अधिक मात्रा में नमक हो सकता है।
  • भाग 3
    जब आप निर्जलित होते हैं, तब क्या करना है, यह जानने के लिए

    गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड शीर्षक 11
    1
    मतली का ख्याल रखना. यदि आप गर्भवती हैं, तो सुबह की बीमारी के कारण आपको उल्टी होने की संभावना हो सकती है। आपको सब कुछ नियंत्रण में रखने में भी समस्या हो सकती है ये समस्याएं, इस तथ्य के साथ कि आपको अधिक पानी की आवश्यकता होगी, निर्जलीकरण हो सकती है।
    • यदि आपके पास गंभीर मतली और उल्टी होती है, जिसे hyperemesis gravidarum भी कहा जाता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। इस स्थिति का आमतौर पर इस तथ्य से निदान किया जाता है कि आप दिन में चार या अधिक बार उल्टी करते हैं, इस तरह से आप निर्जलित हो जाते हैं, वजन कम करते हैं और चक्कर आना या सुन्न महसूस करते हैं।
    • शायद आप इस स्थिति में मदद करने के लिए मतली के लिए दवाएं ले सकते हैं
    • इसके अलावा, छोटे, नरम खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें फेंकने की संभावना न हो, उदाहरण के लिए, ओटमील
    • उदाहरण के लिए, बिंदुओं के एक दबाव बैंड का उपयोग करके आप मतली के इलाज के लिए अन्य वैकल्पिक तरीकों की भी कोशिश कर सकते हैं। कलाई पर अंक के एक दबाव बैंड का उपयोग करने से उन लोगों में मदद मिलती है जिनसे मतली होती है। इसके अलावा, अपने डॉक्टर से विटामिन बी 6 और अदरक की खपत के बारे में पूछें ताकि मितली के साथ मदद मिल सके।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान रहो हाइड्रेटेड छवि शीर्षक
    2
    निर्जलीकरण के पहले लक्षणों के लिए बने रहें यदि आप निर्जलित हैं, तो आपको और अधिक थका हुआ और घबराए हुए महसूस होने की संभावना है। आपका मूत्र गहरा हो जाएगा और आपको अधिक परेशान करने वाले शौचालय हो सकते हैं। आपके सिर में दर्द हो सकता है और आप शायद प्यास हैं और आपका मुंह और गले सूख रहे हैं।
  • यदि आप इन लक्षणों को पेश करते हैं, तो अपने आप को अधिक पानी पीने से खुद को पुनर्जन्म करने का प्रयास करें।
  • गर्भधारण के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि 13
    3
    पता है कि चिकित्सा की तलाश कब करना है यदि आप निर्जलीकरण के अधिक चरम लक्षण दिखाते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे अधिक गंभीर संकेत होंगे। यदि आप इसे नियंत्रित नहीं करते हैं तो निर्जलीकरण आपको और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • अपने चिकित्सक से बात करें या आपातकालीन कमरे में जाएं अगर आपने 8 घंटे तक पेश नहीं किया है एक तेज या कमजोर दिल की धड़कन एक और गंभीर लक्षण है। खून और बेहोश के साथ हारने वाले भी खराब संकेत हैं
  • आपको अंतःस्राव तरल पदार्थ दिया जाना चाहिए।
  • भाग 4
    कारणों को पता है कि आपको अधिक पानी क्यों चाहिए

    गर्भवती चरण 14 के दौरान रहो हाइड्रेटेड छवि शीर्षक
    1
    समझें कि आपको पानी की अधिक आवश्यकता है। एक बड़ा शरीर के साथ और आपके अंदर एक बच्चा बढ़ रहा है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सामान्य से अधिक पानी पीते हैं। चिकित्सा संस्थान से पता चलता है कि गर्भवती महिलाओं को हर दिन कम से कम 10 कप पानी पीना चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान चरण हाइड्रेटेड रहने का शीर्षक चरण 15

    Video: How To Firm And Lift Your Breasts Naturally

    2
    जानें कि पानी आपके बच्चे को पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करता है। कारणों में से एक कारण आपको अधिक पानी की ज़रूरत है कि यह आपके पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और इस तरह से आप रक्त कोशिकाओं के माध्यम से उन्हें अपने बच्चे को संचारित कर सकते हैं। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका बच्चा पोषक तत्वों की ज़रूरत नहीं पाएगा।
  • जल आपके शरीर से अतिरिक्त कचरे का पाचन और उन्मूलन भी करता है (जो भ्रूण पैदा करता है)
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान रहने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    समझे कि कैसे पानी बच्चे को आपसे जुड़ने में मदद करता है जल भी नाल के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिस तरह से भ्रूण आपके पोषक तत्वों को निकालता है। इसलिए, इस प्रक्रिया के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है।
  • पानी अमीनोटिक थैली बनाने में भी मदद करता है, जो वह जगह है जहां बच्चा बढ़ता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मूत्र पर ध्यान दें यह एक मजेदार शौक की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है - हालांकि, अपने मूत्र को नियंत्रित करने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि आप कितना हाइड्रेटेड हैं। यही है, यदि आप हाइड्रेटेड हैं, तो आपका मूत्र हल्का या हल्का पीला हो जाएगा। यदि आपको अधिक पानी चाहिए, तो आपका मूत्र बहुत गहरा होगा
    • गर्म चमक पर ध्यान दें। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप अधिक गरम होने या गर्म चमक के होने की अधिक संभावना है। यदि आप देखते हैं कि आप अक्सर गर्म हो जाते हैं, तो आपको इस लक्षण से निपटने में मदद करने के लिए पानी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com