ekterya.com

महिलाओं के लिए मल्टीविटामिन कैसे चुनना

महिलाओं को मल्टीविटामिन की खुराक लेने के कई कारण हैं - वे गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं और जो गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं। मल्टीविटामिन की खुराक बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए योगदान करती है। अन्य महिलाओं को, कभी-कभी, किसी विशिष्ट कमी से लड़ने के लिए मल्टीविटामिन की खुराक लेनी होती है। हालांकि, महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए विटामिन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका, एक स्वस्थ आहार ले रहा है, फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में है।

चरणों

भाग 1
यदि आपको विटामिन की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें

शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 1
1
अगर आपके पास विटामिन की कमी है तो अपने डॉक्टर से पूछें बहुत से लोग मानते हैं कि उनके पास विटामिन की कमी नहीं है, जब वास्तव में, उनमें एक या कई विटामिन की कमी हो सकती है परंपरागत रूप से, नियमित रक्त परीक्षण सभी विटामिन की कमी का पता नहीं लगाता है - वे विटामिन डी की कमी की भी पहचान नहीं कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इन परीक्षणों से पूछना होगा कि वे किए गए हैं। अगर ऐसा होता है, तो आपका डॉक्टर पोषण योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है और संभवत: आपकी आवश्यकताओं के लिए सही विटामिन की सिफारिश कर सकता है। आपका डॉक्टर विटामिन की सिफारिश कर सकता है यदि:
  • आमतौर पर, आप रोजाना 1,600 कैलोरी से कम का उपभोग करते हैं
  • आप एक ऐसे आहार खाते हैं जिसमें पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल नहीं हैं I आपको एक कप से और एक कप से आधे से दो कप फल खाने चाहिए। इसके अलावा, आपको रोजाना दो से तीन कप सब्जियों की भी ज़रूरत है
  • साप्ताहिक, मछली की दो से तीन सर्विंग्स का उपभोग नहीं करते हैं उस मामले में, डॉक्टर मछली के तेल की खुराक की सिफारिश कर सकते हैं
  • मासिक धर्म के दौरान आप अत्यधिक रक्तस्राव करते हैं, जिससे आप लोहे की कमी के प्रति कमजोर बना सकते हैं।
  • आप पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं जो आपको स्वस्थ आहार से सही पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण शीर्षक छवि 2
    2
    यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। ये आहार आम तौर पर वसा का सेवन और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने के लिए उत्कृष्ट हैं। वे अक्सर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापे और प्रकार के दो मधुमेह के कम जोखिम के साथ जुड़े होते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होगी। आप संभवत: निम्नलिखित मदों की पर्याप्तता प्राप्त नहीं करते हैं:
  • लोहा: कई शाकाहारियों का लोहा भंडार गैर-शाकाहारियों की तुलना में कम है। अपने लोहे के स्तर कम होने पर अपने डॉक्टर से पूछें।
  • विटामिन बी 12: शाकाहारियों को डेयरी उत्पादों और अंडे से विटामिन बी 12 प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वेजिन्स को पूरक या गढ़वाले खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से विटामिन बी 12 प्राप्त करना है। सोया या चावल के दूध, नाश्ता अनाज और मांस के विकल्प की पैकेजिंग की जांच करें
  • कैल्शियम: चूंकि मांस और डेयरी उत्पाद कैल्शियम में समृद्ध हैं, इसलिए कई वेगाण विशेष रूप से उस खनिज की कमी के कारण कमजोर हैं। हड्डियों को स्वस्थ रखने और फ्रैक्चर से बचने के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है यदि आप शाकाहारी हैं, कैल्शियम के साथ गढ़वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की कोशिश करें, जैसे कुछ फलों के रस, नाश्ता अनाज, सोया दूध और चावल पैकेज बताएगा कि क्या वे दृढ़ हैं आप डॉक्टर से कैल्शियम की खुराक के बारे में पूछ सकते हैं।
  • विटामिन डी: सूरज से अवगत होने पर शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है। हालांकि, आपके द्वारा उत्पादित राशि उस पर निर्भर करती है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, दिन का समय, वर्ष का समय, अक्षांश और त्वचा के रंगद्रव्य। अस्थि स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है यदि आप अपने विटामिन डी सेवन के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से विटामिन डी की खुराक के बारे में पूछें और गढ़वाले खाद्य पदार्थ खाएं। गढ़वाले पदार्थों में कभी-कभी गाय का दूध, चावल का दूध, सोया दूध, संतरे का रस, नाश्ता अनाज और मार्जरीन शामिल होते हैं।
  • जस्ता: सोयाबीन, फलियां, अनाज, पनीर और पागल जस्ता के अच्छे स्रोत हैं। यदि आपके भोजन में इन खाद्य पदार्थों की छोटी मात्रा शामिल है, तो संभव समाधान के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • ओमेगा 3 लंबी श्रृंखला फैटी एसिड: जो आंखों की स्वास्थ्य को बनाए रखने और मस्तिष्क के उचित कार्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। बहुत से लोग मछली और अंडों की खपत के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं यदि आप उन्हें खा नहीं करते हैं, तो आप उन्हें फ्लैक्स सेस, कैनोला तेल, नट, सोयाबीन, गढ़वाले नाश्त ऊर्जा सलाखों या माइक्रोएल्गे की खुराक से भी प्राप्त कर सकते हैं। डॉक्टर से पूछें कि क्या यह आवश्यक है कि आप भी पूरक लेते हैं
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 3
    3
    उम्र याद रखें हड्डियों की कमजोरी को रोकने के लिए, रजोनिवृत्ति उपरांत महिलाओं विशेष रूप से अकेले रहने वृद्ध महिलाओं के लिए और किसके गिरने और हड्डियों को तोड़ने के लिए गंभीर खतरा है के लिए पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी यह महत्वपूर्ण है प्राप्त करने के लिए सावधान रहना चाहिए। पचास वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं का उपभोग होना चाहिए:
  • विटामिन डी की आठ सौ अंतरराष्ट्रीय इकाइयां। अपने आप को सूरज से उगलने से भी आपके शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद मिलेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कुछ सूर्य प्राप्त करें, हर दिन पैदल चलने की कोशिश करें।
  • प्रति दिन कैल्शियम के एक हजार दो सौ मिलीग्राम। यह हड्डियों के लिए मजबूत रहने और सामान्य पहनने और आंसू की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है, जो प्रयोग के दौरान होता है।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 4
    4
    प्रीरेनेट विटामिन की खपत के बारे में डॉक्टर से बात करें यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं या यदि आप गर्भवती हैं, या यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आपका चिकित्सक शायद सुझाएगा कि आप एक जन्म के पूर्व विटामिन पूरक लेते हैं। पूरक आहार स्वस्थ आहार के लिए विकल्प नहीं देते हैं, लेकिन वे यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि बच्चे को वह प्राप्त होता है जो आपके लिए आवश्यक है इन विटामिनों का डिजाइन गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए विशिष्ट है। यदि आप गर्भवती नहीं हैं, गर्भ धारण या स्तनपान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको जन्म के पूर्व विटामिन का उपभोग नहीं करना चाहिए सामान्य में, जन्म के पूर्व विटामिन में शामिल हैं:
  • फोलिक एसिड जो महिलाएं गर्भवती हैं या रोज़ाना 6-800 माइक्रोग्राम (एमसीजी) फोलिक एसिड के बीच की जरूरत को गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं फोलिक एसिड भ्रूण के विकास के प्रारंभिक चरणों के दौरान मस्तिष्क के स्वस्थ विकास में योगदान देता है। फोलिक एसिड की एक अत्यधिक मात्रा में विटामिन बी 12 की कमी का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।
  • आयरन। गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन आठ-सात मिलीग्राम (एमजी) लौह की जरूरत होती है, लगभग यदि आप बहुत अधिक लोहे का उपभोग करते हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं अतिरिक्त लौह कब्ज, उल्टी, दस्त या आप को मार भी सकते हैं।
  • कैल्शियम। कैल्शियम गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्वस्थ हड्डियों के गठन के लिए योगदान देता है। गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कैल्शियम के एक हजार मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए। हालांकि, जन्मपूर्व विटामिन केवल दो और तीन सौ मिलीग्राम के बीच प्रदान करते हैं - इसका मतलब है कि, भले ही आप एक पूरक ले लें, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन पदार्थों का उपभोग करते हैं जिनमें बहुत कैल्शियम होते हैं आप ब्रोकोली, पालक, कालीन, शलज और जंगली गोभी जैसे सब्जियों का उपभोग करके अपने दैनिक कैल्शियम की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। कुछ अन्य खाद्य पदार्थ, जैसे फलों के रस और सोया दूध, ने अक्सर कैल्शियम जोड़ लिया है अत्यधिक कैल्शियम सेवन के कारण गुर्दा की पत्थियों का खतरा बढ़ सकता है।
  • विटामिन डी। गर्भवती महिलाओं को भी अपने बच्चे की हड्डियों के लिए पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना चाहिए। मेयो क्लीनिक छह सौ अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (आइयू) diarias- प्राप्त कर सकते हैं उन्हें अपने सूरज को इस तरह मछली के रूप में उजागर, दृढ़ दूध और रस पीने, और अंडे और मछली खाने, विशेष रूप से फैटी प्रजातियों लेने वाली अनुशंसा करता है।
  • महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    चिकित्सक से पूछें कि विटामिन की खुराक की खपत आप जो दवा लेते हैं में हस्तक्षेप कर सकते हैं। कुछ विटामिन आप दवाओं के उपचार के तरीके के साथ बातचीत कर सकते हैं यदि आप दवा ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करें इससे पहले कि आप विटामिन की खुराक लेने शुरू करें, ताकि आप पुष्टि कर सकें कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं। संभव बातचीत में निम्न शामिल हैं:
  • विटामिन डी की रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। यह विटामिन भी दर्दनाशक दवाओं के साथ और भी कैंसर हृदय की समस्याओं और कोलेस्ट्रॉल के लिए दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं दवाओं एड्स, दमा और जैसे रोगों के इलाज के साथ anticonceptivos- भी साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • एस्पिरिन या अन्य एंटीकायगुलंट्स के साथ बातचीत में विटामिन बी 6, रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है। अगर आप इस विटामिन सेवन करने से पहले मधुमेह के हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि यह आपके रक्त में चीनी के स्तर को प्रभावित कर सकता है। विटामिन बी 6, अस्थमा, कैंसर, अवसाद, पार्किंसंस जैसे अन्य बीमारियों के उपचार के लिए दवाओं के साथ भी बातचीत कर सकता है।
  • जब आप एक anticoagulant के साथ बातचीत करते हैं, तो विटामिन ई भी हेमोरेजिंग का खतरा बढ़ सकता है। यह अल्जाइमर रोग, तपेदिक, कैंसर, अस्थमा, हृदय की समस्याओं, दौरे, अन्य बीमारियों के उपचार के लिए दवाओं के साथ हस्तक्षेप भी कर सकता है।
  • विटामिन सी एंटीकोआगुलेंट्स के साथ हस्तक्षेप कर सकता है साथ ही रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को प्रभावित कर सकता है। यह कैंसर, एचआईवी, और पार्किंसंस के इलाज के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों, पेरासिटामोल, एंटीबायोटिक, एस्पिरिन, बार्बिटरूरेट्स और ड्रग्स के साथ भी बातचीत कर सकता है। यह अन्य पदार्थों के अलावा निकोटीन के साथ भी बातचीत करता है।
  • भाग 2
    एक विटामिन पूरक चुनें

    शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 6
    1
    एक मल्टीविटामिन पर विचार करें मल्टीविटामिन का लाभ यह है कि लगभग सभी को आपको विभिन्न विटामिन और खनिजों की अनुशंसित दैनिक राशि (सीडीआर) देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सीडीआर एक खुराक है जो पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन बहुत अधिक स्वस्थ वयस्कों के लिए नहीं होना चाहिए
    • उत्पाद लेबल की जांच करें उस तालिका में होना चाहिए जो दर्शाता है कि सीडीआर के किस प्रतिशत में उत्पाद शामिल है, इसमें प्रत्येक विटामिन या खनिज के लिए। सबसे अच्छा मल्टीविटामिन विभिन्न विटामिन और खनिजों के दैनिक मूल्य का लगभग 100% प्रदान करते हैं।
    • यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि यह आपके लिए मल्टीविटामिन लेने के लिए फायदेमंद होगा, तो आप फार्मेसियों और किराने की दुकानों में खरीद सकते हैं, यदि वे ओवर-द-काउंटर हैं
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 7
    2
    किसी खास विटामिन की बड़ी खुराक का उपभोग न करें यदि बोतल लेबल का कहना है कि उत्पाद की सिफारिश की दैनिक राशि में 100% से अधिक की पेशकश होती है, तो यह एक विशाल-खुराक है। उदाहरण के लिए, सिफारिश की दैनिक खुराक का 500% एक बड़ी मात्रा है कुछ विटामिन की अत्यधिक खपत वास्तव में हानिकारक हो सकती है:
  • विटामिन बी 6 की अतिरिक्त और कमी दोनों तंत्रिका तंत्र में समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • वसा में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, के) के साथ, यह खुराक से अधिक आसान हो सकता है क्योंकि, पानी में घुलनशील विटामिन के विपरीत, मूत्र में अतिरिक्त पदार्थ उत्सर्जित नहीं होता है। बहुत अधिक विटामिन ए हिप फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ा सकता है बहुत ज्यादा विटामिन डी रक्त में बहुत अधिक कैल्शियम पैदा कर सकता है, जो उल्टी और कब्ज का कारण बनता है।
  • लोहे की अधिक मात्रा में उल्टी और यकृत की क्षति हो सकती है।
  • अक्सर, कुछ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों में विटामिन और खनिज जोड़ दिए जाते हैं। यदि आपका आहार आपको कुछ विटामिनों की सही मात्रा देता है, तो ध्यान रखें कि आपको पूरक आहार का सेवन कम करने की आवश्यकता हो सकती है, यदि वे वही विटामिन की उच्च खुराक रखते हैं
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 8
    3
    समय-सीमा समाप्त विटामिन न लें समय के साथ, विटामिन नीचा जा सकता है, जो आम तौर पर होता है जब गर्म, आर्द्र स्थानों में संग्रहीत होता है। स्वास्थ्यप्रद और सबसे सुरक्षित यह है कि यदि आप पहले ही समाप्त हो गए हैं तो आप नए विटामिन खरीद लेंगे।
  • यदि आप कोई भी विटामिन लेने की योजना बनाते हैं जिसका कंटेनर समाप्ति की तारीख का संकेत नहीं करता है, तो ऐसा मत करो।
  • महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4



    उन विटामिनों की जांच करें जिनके बारे में आप सोचते हैं। विटामिन और सप्लीमेंट्स के लिए गुणवत्ता नियंत्रण खाद्य पदार्थों पर लागू होने वाले के रूप में सख्ती से नहीं हैं - इसका मतलब यह है कि यह सुनिश्चित करना कठिन है कि, आपके द्वारा खरीदे जाने वाली गोलियां क्या शामिल हैं।
  • यह जांचने के लिए कि क्या आपकी खुराक नियंत्रित है, खाद्य एवं औषधि प्रशासन की वेबसाइट की जांच करें (संस्थान का नाम आपके देश में अलग हो सकता है)। पृष्ठ आपको यह भी बता सकता है कि क्या किसी ने नकारात्मक प्रतिक्रिया के बारे में शिकायत की है
  • भाग 3
    स्वस्थ आहार के माध्यम से विटामिन प्राप्त करें

    शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 10
    1
    पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त करें जिन महिलाओं को गर्भवती नहीं होती उन्हें चार सौ माइक्रोग्राम रोजाना चाहिए। फोलिक एसिड या फोलेट तंत्रिका तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन बी है। निम्न खाद्य पदार्थ फोलिक एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं:
    • फोलिक एसिड के साथ मजबूत अनाज अनाज या अनाज-
    • spinach-
    • frejoles-
    • espárragos-
    • naranjas-
    • मूंगफली।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 11

    Video: 2013-07-23 (P1of2) If We Are Virtuous, We Attract Blessings..

    2
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाओ। आपका शरीर मांस से बेहतर लोहे को अवशोषित करता है, खासकर लाल। हालांकि, यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो आप अब भी अपने लोहे की जरूरतों को संतुष्ट कर सकते हैं जो गैर-मांस खाने से लोहे में समृद्ध है। रजोनिवृत्ति से पहले, महिलाओं को एक दिन में 18 मिलीग्राम लोहे का उपभोग करना चाहिए - फिर उन्हें आठ मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। निम्न खाद्य पदार्थ लोहे के उत्कृष्ट स्रोत हैं:
  • लाल मांस (दुबला मांस कम वसा वाले पदार्थ के कारण स्वस्थ हैं) -
  • pork-
  • पोल्ट्री में
  • seafood-
  • frejoles-
  • मटर या मटर
  • spinach-
  • किशमिश और सूखे खुबानी-
  • जिन खाद्य पदार्थों में लोहे को जोड़ा गया है, जैसे कि कुछ अनाज, ब्रेड और पास्ता (यह जानकारी पैकेज पर दिखाया जाएगा)।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 12
    3

    Video: कैल्शियम की कमी दूर करने का घरेलु उपचार: स्वामी रामदेव | I Support Baba Ramdev

    मूल्यांकन करें यदि आप पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग करते हैं रजोनिवृत्ति के बाद, महिलाओं की दैनिक कैल्शियम की जरूरतें एक हजार मिलीग्राम से बढ़कर एक हजार दो सौ हो जाती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग करना महत्वपूर्ण है कैल्शियम की कमी से बचने के लिए, महिलाओं का उपभोग हो सकता है:
  • दूध
  • yoghurt-
  • पनीर
  • brócoli-
  • spinach-
  • rizada- अल
  • शलजम
  • जंगली गोभी
  • रस, सोया दूध और फल कैल्शियम-
  • सामन।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 13
    4

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान गुड (Jaggery) खाने के फ़ायदे/Benefit of Jaggery (गुड़) for baby during pregnancy

    पर्याप्त विटामिन बी 6 का उपभोग करें तंत्रिका तंत्र के उचित कार्य के लिए विटामिन बी 6 महत्वपूर्ण है। इस विटामिन की कमी सामान्य नहीं है, लेकिन यदि आप निम्न खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो आप उनसे बच सकते हैं:
  • cereals-
  • zanahorias-
  • मटर या मटर
  • spinach-
  • दूध
  • पनीर
  • eggs-
  • मछली
  • आटा।
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 14
    5
    सूरज को उजागर करें ताकि आपको पर्याप्त विटामिन डी मिले, लेकिन जलने से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना मत भूलना। वयस्कों के लिए, विटामिन डी की अनुशंसित मात्रा प्रतिदिन छह सौ अंतरराष्ट्रीय इकाइयां होती है - सत्तर वर्ष से अधिक लोगों को प्रति दिन दो सौ इकाइयों की एक अतिरिक्त खुराक की सिफारिश की जाती है। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए महत्वपूर्ण है जब आप बड़े हो जाते हैं और इसलिए गिरने के कारण फ्रैक्चर के लिए कमजोर है। यदि आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं तो आप विटामिन डी भी प्राप्त कर सकते हैं:
  • दूध
  • yoghurt-
  • salmon-
  • समुद्र ट्राउट
  • tuna-
  • हलिबेट या मक्खन मछली
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 15
    6
    विटामिन ए प्राप्त करने के लिए गाजर का सेवन करें विटामिन ए दृष्टि और सेल के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य के लिए। यहां तक ​​कि अगर आप पर्याप्त विटामिन ए का उपभोग करते हैं, तो आप कैंसर को रोक सकते हैं। यदि आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं तो आप विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं:
  • पीले सब्जियां-
  • liver-
  • kidney-
  • अंडे और डेयरी
  • शीर्षक वाली छवि महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 16
    7
    पर्याप्त विटामिन ई प्राप्त करने के लिए तेलों के साथ कुक। अंडे, गढ़वाले अनाज, फलों, पालक, मांस, चिकन और नट्स के अतिरिक्त, कई तेलों में विटामिन ई होता है, जैसे कि निम्नलिखित:
  • मकई का तेल-
  • कपास के बीज का तेल-
  • कुम्हार तेल-
  • सोयाबीन तेल-
  • सूरजमुखी तेल-
  • अरगन तेल
  • जैतून का तेल-
  • गेहूं के बीज का तेल
  • चित्र शीर्षक वाली महिलाओं के लिए एक मल्टीविटामिन चुनें चरण 17
    8
    विटामिन के साथ आपके संचार प्रणाली के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें खून के जमावट के लिए विटामिन के आवश्यक है बहुत से लोगों को आहार सेवन करने से पर्याप्त विटामिन के पास मिलता है जिसमें निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं:
  • हरी पत्तेदार सब्जियां-
  • मांस
  • डेयरी।
  • चेतावनी

    • हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके लिए सही हैं, विटामिन की खुराक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप दवाएं लेते हैं, क्योंकि कुछ विटामिन उनमें से कुछ के साथ बातचीत कर सकते हैं।
    • बच्चों की ज़रूरत वयस्कों की तुलना में अलग है एक बच्चे को विटामिन की खुराक देने से पहले, एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com