ekterya.com

कैसे एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखने के लिए

अभिपुष्टियों का प्रभावी उपयोग एक बहुत ही गहरा रास्ते में खुद के साथ संवाद करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। बयान है, जो अपने आप की देखभाल और एक के संभावित उपयोग करने का एक तरीका के रूप में लंबे समय के लिए इस्तेमाल किया गया है, तो आप अपने लक्ष्यों के साथ अपने कार्यों को संरेखित कर सकते हैं। आप अपने आप को स्थानांतरित करने के लिए अभिपुष्टियों का उपयोग करने का सौंदर्य है कि अक्सर आप और आप क्या चाहते हैं की एक बेहतर समझ ज्ञान प्राप्त करने के लिए जिस तरह से प्राप्त करने के लिए है कि यह अक्सर अप्रत्याशित मोड़ शामिल है स्वीकार करने की अनुमति है! तुम हमेशा के रूप में वे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रोत्साहित अपने बदलती जरूरतों के अनुरूप करने के लिए उन्हें संशोधित कर सकते हैं, लेकिन "नहीं" उन्हें प्राप्त करने के ठेके हैं और न ही वे किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
आत्म-आलोचना से प्रारंभ करें

एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक शांत जगह खोजें जहां आप अकेले रह सकते हैं या ट्यून में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अपनी प्रतिज्ञान बनाते समय, अपने मन को रिक्त रखने और अपने जीवन के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, जहां आप परिवर्तन करना चाहते हैं आपके शरीर को गहरी संबंध में महसूस करने के लिए आवश्यक समय ले लें कि आपके बदलने का इरादा इंगित करता है।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2

    Video: Tony Robbins's Top 10 Rules For Success (@TonyRobbins)

    2
    अपनी नकारात्मक विशेषताओं के बारे में हमेशा एक सूची तैयार करें अपनी सूची में शामिल किसी भी आलोचना है जो दूसरों ने बनाई है और जो आपके दिमाग में चिपकते हैं।
  • जब आप इन नकारात्मक विशेषताओं और इन आलोचनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आपको प्राप्त होने वाला मुख्य संदेश प्राप्त करें यह बहुत व्यापक हो सकता है- उदाहरण के लिए, "मैं मूल्यवान नहीं हूं" या "मैं सक्षम नहीं हूं" तर्कसंगत प्रतिक्रियाएं जो हमारे भावनात्मक आत्म उत्सर्जन करती हैं जब हम अपने आप को निराश करते हैं या अन्य लोग उठते हैं
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इस बात पर ध्यान दो कि आपका शरीर आपको इस आवर्ती विश्वास के बारे में कह रहा है। इस विश्वास के रूप में आपके शरीर के किस हिस्से में आपको उत्तेजना महसूस होता है? उदाहरण के लिए, क्या आपको अपने दिल या पेट में तनाव या डर लगता है?
  • जब आपकी प्रतिज्ञान का उपयोग करने का समय आता है, तब इन भावनाओं से अवगत होना सहायक हो सकता है आप अपने शरीर के उस हिस्से पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो इस नकारात्मक धारणा को अधिक बल के साथ प्रकट करता है, इसे छोड़ने के लिए। याद रखें: हमारे मस्तिष्क की तरह हमारे पेट में कई न्यूरॉन्स हैं!
  • अगर नहीं जब आप इस नकारात्मक विचार पर विचार करते हैं तो शरीर में कोई सनसनी नहीं होती है, यह सलाह दी जाती है कि आप उन विचारों की तलाश करते रहें जो आपके ऊपर अधिक प्रभाव डालते हैं आपकी संवेदना यह पता करने के लिए एक गाइड के रूप में सेवा कर सकती है कि आपके लिए गहनतम में क्या महत्वपूर्ण है, जिसमें आप क्या रोकते हैं
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने आप से पूछें कि आपके बारे में यह अंतर्निहित विश्वास आपके जीवन में उपयोगी है। यदि ऐसा नहीं है, तो क्या आपको प्रतिस्थापन होगा जो आपको मजबूत करेगा? अब जब आप समझते हैं कि आप अपनी कमजोरियों के चेहरे में अपने बारे में विश्वास करना शुरू कर रहे हैं, तो आप अपनी क्षमता के बारे में नए विश्वासों को मजबूती से बुला सकते हैं।
  • भाग 2
    बुनियादी पुष्टि लिखिए

    एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक वक्तव्य लिखें जो आपको अपने बारे में अपने नकारात्मक विश्वासों के समकक्ष प्रदान करता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शब्दावली अत्यंत महत्वपूर्ण है यह भावनात्मक रूप से जागरूक होना चाहिए, ताकि यह आपके साथ व्यक्तिगत स्तर पर प्रतिध्वनित हो।
    • हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन शब्दों को खोजने के लिए एक थिसॉरस का उपयोग करें, जो आपको अधिक शक्तिशाली तरीके से स्थानांतरित करते हैं उदाहरण के लिए, "valgo" के साथ "I`m not worth" की जगह के बजाय, आप चुन सकते हैं "मैं असाधारण और प्रिय हूं।"
    • यह अपने आप के सकारात्मक पहलुओं की कल्पना करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है कि आप चाहते हैं कि आप नकारात्मक मान्यताओं का विरोध करने के लिए इस्तेमाल कर सकें। यदि कोई सोचता है कि आप आलसी हैं और आपको लगता है कि आप योग्य नहीं हैं, तो आप दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि आप अपने कार्यों के बारे में संवेदनशील और जानकारीपूर्ण हैं "मैं वास्तव में" के बजाय आप कह सकते हैं कि "मैं संवेदनशील, व्यावहारिक और असाधारण हूं।"
    • यदि संगीत आपको आसानी से स्थानांतरित करता है, तो आप प्रतिज्ञान के साथ तालमेल प्राप्त करने के लिए तालबद्ध या तानवाला तत्व जोड़ सकते हैं।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    वर्तमान तनाव में लिखें आपको इस तरह लिखना चाहिए कि आप "इस क्षण में" अलग महसूस कर रहे थे। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको क्या अनुभव है, इसके आंतरिक अनुभव के साथ क्या महसूस होता है, ताकि आप इसे पूरी तरह से स्वागत करने के लिए प्रेरित महसूस कर सकें।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    अपने साथ बहुत सहिष्णु रहें उन शर्तों से बचें जो पूर्णता की अपेक्षा (और उत्पन्न की उम्मीद) उत्पन्न करते हैं, जैसे कि "कभी नहीं" और "हमेशा" कठोर वाक्यांशों से आपको छुटकारा पाने के बजाय, आपको याद दिलाना होगा, आप को बदलने की कोशिश कर रहे आलोचना
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    वाक्यांशों को व्यक्तिगत बनाएं अपने प्रतिज्ञान में सर्वनाम "मैं" या "मेरा" या "अपना नाम" शामिल करें इससे प्रतिबद्धता और विश्वसनीयता के स्तर को बढ़ाने की अनुमति मिलती है।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5



    आपके द्वारा लिखी जाने वाली पुष्टि की संख्या को अधिक मत करो। अच्छी गुणवत्ता की पुष्टिएं लिखना जो आपके ऊपर गहरा असर डालती हैं, आपके पास प्रत्येक लक्ष्य के अनुरूप कई अलग-अलग पुष्टि लिखने से ज्यादा मूल्यवान है। इससे आपको कुछ मुख्य मान्यताओं को बदलने पर बेहतर ध्यान देने की अनुमति मिलेगी जो आपके सभी विशिष्ट चिंताओं पर एक प्रभाव पड़ता है।
  • भाग 3
    स्थिति संबंधी पुष्टि लिखें

    एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    आप अपने लिए क्या चाहते हैं, हालात, आदतों और विशेषताओं के बारे में सोचें जो आप बदलना चाहते हैं। अब आप कल्पना कर सकते हैं कि इन क्षेत्रों में आपके लक्ष्यों को हासिल करना कैसा होगा। इन लक्ष्यों को पुष्टि के रूप में लिखें, यह जानकर कि आप उन्हें संशोधित कर सकते हैं ताकि वे आपके लिए सबसे बड़ा आशावाद और मूल्य पैदा कर सकें।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    विशद विवरण का उपयोग करें जैसे-जैसे शब्दावली आपको भावनात्मक रूप से ले जाती है, वैसे ही ज्वलंत विवरण आपके प्रतिज्ञान को निजीकृत करने में भी आपकी सहायता करेगा। मनुष्य के रूप में, हम कंक्रीट स्थितियों के साथ अधिक गहराई से कनेक्ट करते हैं जितना आप कर सकते हैं तितली भाषा से बचें, क्योंकि वर्तमान में यह महसूस करना अधिक कठिन होगा कि आपकी प्रतिज्ञान का प्रभाव क्या होगा।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    सकारात्मक क्रिया भाषा की कोशिश करें आप क्या चाहते हैं, इसके बदले आप "क्या चाहते हैं" पर ध्यान दें। प्रोएक्टिव वाक्यांश (यानी, "मैं हूं", "मैं होगा", "मैं कर सकता हूं", "मैं निर्णय करता हूं") आपको अपने लक्ष्यों के करीब महसूस करने में मदद करेगा
  • उदाहरण के लिए, "मैं अनिद्रा से ग्रस्त नहीं हूं" लिखने के बजाय, एक बेहतर विकल्प हो सकता है "मैं अनिद्रा से पूरी तरह मुक्त हूं।" दूसरे उदाहरण में, हम "मुझे पीड़ित" नहीं पढ़ते लेकिन "पूरी तरह से स्वतंत्र" होते हैं एक ही संदेश समझा जाता है, लेकिन अधिक सकारात्मक तरीके से।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    यह कठिनाई के बजाय संभावना के एक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है प्रतिक्रियात्मक वाक्यांशों का उपयोग एक सूक्ष्म तरीके से पता चलता है कि दुनिया आपके खिलाफ षड्यंत्र कर रही है। ये वाक्यांशों में "मैं आशा करता हूं", "मैं कोशिश करूंगा" और "मुझे चाहिए"।
  • बयान जो उपरोक्त सभी खाते में लेते हैं, वह निम्नलिखित जैसा होगा:
  • "मैं (स्टाफ) (उपस्थित तनाव) का प्रदर्शन करता हूं कि मैं महान उत्साह (भावनात्मक) के साथ सोच, बोलना और अभिनय करके 100% जीवित हूं (सकारात्मक)"
  • "मैं (स्टाफ) वर्तमान में (वर्तमान) मेरी चपलता (भावनात्मक) का आनंद ले रहा हूं और मेरा कम (पॉजिटिव) वजन 178 पौंड है!"
  • "मैं बुद्धि, प्रेम, दृढ़ता और आत्म-नियंत्रण (सकारात्मक) के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए (वर्तमान काल में) बहुत संतुष्ट (भावनात्मक) महसूस करता हूं जब मेरे बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं"
  • भाग 4
    ज्ञान के साथ पुष्टि और प्रयोग करें

    छवि शीर्षक एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें चरण 14
    1
    दिन में कम से कम दो बार अपने प्रति अपने आप से जोर से बोलें। उठने के बाद सुबह में एक बार और रात में एक बार बिस्तर पर जाने से पहले इसे पढ़ने की आदत बनाएँ। इस तरह, आप अपने लक्ष्यों की स्पष्ट दृष्टि से अपना दिन शुरू करेंगे और रात में आप उन पर ध्यान कर सकते हैं।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञान लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    मैंने एक दिन (सुबह, दोपहर और रात) में लगभग तीन बार प्रति दिन तीन बार जोर देने की पुष्टि की। ऐसा करने का एक आदर्श समय है जब आप मेकअप या दाढ़ी डालते हैं, तो आप दर्पण को देख सकते हैं, जबकि आप सकारात्मक वाक्यांश दोहराते हैं। एक और विकल्प जो आपको नए विश्वास को मजबूत करने में मदद करेगा, नोटबुक में कई बार प्रतिज्ञान लिखना है।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3

    Video: सुबह दिनचर्या जो आपके पूरे दिन को बेहतर बना सकते हैं

    अपने प्रतिज्ञान को दोहराते हुए अपने शरीर के साथ ट्यून करें आप अपने शरीर के उस क्षेत्र में अपना हाथ रख सकते हैं जो आपके प्रतिज्ञान का जवाब अधिक दृढ़तापूर्वक करता है जवाब एक सनसनी के रूप में आ जाएगा, जैसे झुनझुने या बेचैनी
  • यदि आप अपनी निंदा करते हुए या लिखते समय गहराई से सांस लेते हैं, तो आप अपने शरीर के साथ ट्यून करने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप आप अपने संदेश को गहन तरीके से अंदरूनी बना लेंगे।
  • एक प्रभावी प्रतिज्ञा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    अपने लक्ष्य की कल्पना करें अपने प्रतिज्ञान को जोर से दोहराकर, कल्पना करें कि आप स्पष्ट और ज्वलंत लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करते हैं, जिनके लिए आप लक्ष्य करते हैं आप अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं और उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि यह जीत का स्वाद कैसे महसूस करता है, यह भावनात्मक या पेशेवर हो।
  • चेतावनी

    • मनोविज्ञान के लिए वचनबद्धता शक्तिशाली उपकरण हैं। ध्यान रखें कि यदि आप मानदंडों को बहुत कठोर तरीके से अपने आप में बदलते हैं, तो आप अपने आप को छोड़ सकते हैं, खुद को शर्मिंदा कर सकते हैं और असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com