ekterya.com

कैसे एक कुशल पर्यवेक्षक होना

सभी नौकरियों में प्रभावी पर्यवेक्षकों की आवश्यकता होती है, जहां कर्मचारी कार्यों को पूरा करने, ग्राहकों की सेवा और समय सीमा को पूरा करने के लिए मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। एक प्रशिक्षित पर्यवेक्षक प्रभावी ढंग से संचार करता है, समस्याओं का समाधान करता है और कर्मचारियों को प्रेरित करता है एक अच्छे नेता बनने के लिए और अपने कर्मचारियों की अधिकतम क्षमता का लाभ उठाएं, आपको उनकी ताकत और उनके विकास की जरूरतों को जानना चाहिए। इसी तरह, आपके पास स्पष्ट उम्मीदों और लक्ष्यों की एक श्रृंखला होगी।

चरणों

भाग 1

विश्वसनीयता प्राप्त करें
एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
आप में विश्वास करें एक सुपरवाइज़र सबसे बुरी चीजों में से एक है जो अपनी क्षमताओं को संदेह करना है। यदि दूसरों की देखरेख आपके लिए एक नई गतिविधि है, तो ध्यान रखें कि आप इस प्रक्रिया में कुछ गलतियां कर सकते हैं - हालांकि इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक बुरे नेता हैं। थोड़ा लचीला रहें, लेकिन अपनी पूरी कोशिश करने की प्रतिबद्धता बनाएं
  • याद रखें कि आपको पर्यवेक्षक के लिए किराए पर लिया गया है क्योंकि आपका बॉस आपको काम करने में सक्षम समझता है! अब आपको उसे साबित करना होगा कि वह सही था।
  • ऐसा मत सोचो कि मालिक कभी गलत नहीं होते हैं कोई भी तुमको परिपूर्ण होने की उम्मीद नहीं करता है, केवल आप
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 2 का शीर्षक चित्र

    Video: रीवा संभाग ( सतना , सीघी , सिंगरौली , रीवा) , MPPSC परीक्षा , महत्वपूर्ण जिले।

    2
    उदाहरण के साथ गाइड। यह आवश्यक है कि आपके कर्मचारी आपको अनुकरणीय व्यवहार का एक मॉडल मानते हैं। प्रभारी होने का साधारण तथ्य यह नहीं है कि आपको अब नियमों का पालन नहीं करना चाहिए यदि आप मेहनती और समर्पित हैं, और आपके पास नैतिकता है, तो आपके कर्मचारियों की भी इस तरह की संभावना है।
  • आपको अपना नया अधिकार आपके सिर पर जाने नहीं देना चाहिए। यह जरूरी है कि आप अपने कर्मचारियों का सम्मान करें यदि आप चाहते हैं कि वे आपका सम्मान करें।
  • आपके दृष्टिकोण के अनुसार आपके कार्यों के समान महत्व है हमेशा दोस्ताना और पेशेवर होना चाहिए
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    स्थिर रहें यह आवश्यक है कि आपके कर्मचारी जानते हैं कि उन्हें आपके द्वारा क्या उम्मीद करनी चाहिए। आपको हमेशा नए कर्मचारियों को नियमों और अपेक्षाओं को बताना चाहिए और इन नीतियों को लगातार लागू करना चाहिए। यदि नीतियां बदलती हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कर्मचारी उन्हें समझें।
  • आपकी भावनाओं को यथासंभव अधिक नियंत्रण करने का प्रयास करें।
  • हमेशा कर्मचारियों को उचित व्यवहार करते हैं और कुछ को प्राथमिकता नहीं देते हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    आपको बदलने के लिए तैयार होना चाहिए अच्छा पर्यवेक्षकों को सिर्फ काम करने के अपने तरीके से नहीं रहना पड़ता है उन्हें यह स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए कि एक निश्चित विधि काम नहीं करती है और प्रासंगिक परिवर्तन किए जाने चाहिए, भले ही यह स्वीकार करने के लिए कि वे गलत थे।
  • इसके अलावा, आपको अलग-अलग कर्मचारियों की जरूरतों के लिए अपनी प्रबंधन शैली को अनुकूलित करने में सक्षम होना होगा। कुछ कर्मचारी प्रत्यक्ष प्रबंधन के साथ पर्याप्त रूप से प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन अन्य अगर उनके पास अधिक स्वतंत्रता है, तो लाभ हो सकता है इन जरूरतों को पहचानने और तदनुसार कार्य करने के लिए आपको ज़िम्मेदार होना चाहिए।
  • इसका यह अर्थ नहीं है कि आपके पास प्रत्येक कर्मचारी के लिए अलग-अलग मानदंड हों, जो समान स्थिति रखती हैं। आप अपनी पद्धति को प्रत्येक कर्मचारी की कार्य शैली में ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज़ कर सकते हैं - हालांकि, आपको अपनी उम्मीदों और अनुशासनात्मक उपायों में लगातार रहना चाहिए।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    जिम्मेदार बनें पर्यवेक्षक होने के नाते, आप पूरे समूह की जिम्मेदारी ग्रहण करेंगे। यदि आप किसी समयसीमा को पूरा नहीं करते हैं या यदि आप एक ग्राहक खो देते हैं, तो त्रुटि के लिए दूसरों को दोष न दें। इसके बजाए, आपके द्वारा किए गए कार्यों का मूल्यांकन करें, अपनी गलतियों को स्वीकार करें और एक योजना बनाएं ताकि आप भविष्य में एक ही गलती न करें।
  • भाग 2

    अपनी टीम की अधिकतम क्षमता का लाभ उठाएं
    एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    प्रभावी ढंग से संवाद एक अच्छा नेता होने के लिए संचार आवश्यक है आपको अपनी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना होगा, या तो एक ही परियोजना को समझाएगा या अपनी सारी टीम को बल देकर कंपनी की नीतियां क्या होंगी।
    • अपने सभी कर्मचारियों को जानने के लिए आपको कुछ समय लेना चाहिए और उन्हें बताएं कि जब भी आपसे बात करने की आवश्यकता होती है, तब वे आपसे संपर्क कर सकते हैं।
    • संचार में केवल बात करना शामिल नहीं है, आपको भी सुनना चाहिए - इसलिए, आपको किसी भी टिप्पणी को सुनने के लिए तैयार होना चाहिए, जो आपके कर्मचारियों को आप को व्यक्त करना चाहते हैं यदि आप अपने कर्मचारियों पर अपना ध्यान देते हैं, तो उन्हें लगेगा कि आप उनका सम्मान करते हैं और आपके निर्देशों को सुनने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। यदि आप बिना सुनवाई के सख्त आदेश देते हैं, तो यह कर्मचारी की वचनबद्धता और उत्साह को खराब कर सकता है।
    • कर्मचारियों का व्याख्यान न करें या उन्हें लंबी ईमेल में दिशानिर्देश भेजें। निर्धारित करें कि आप कौन से सबसे महत्वपूर्ण संदेश व्यक्त करना चाहते हैं और उन्हें व्यक्ति या फोन द्वारा संवाद करना चाहते हैं आप अपने ईमेल में क्या डालेंगे, इस पर ध्यान दें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि वे स्पष्ट, संक्षिप्त और सम्मानजनक हैं
    • यदि आप कर्मचारियों के साथ लगातार बैठकों का आयोजन करते हैं, तो इससे आपको उन परियोजनाओं के बारे में पूछने का मौका मिलेगा जो वे काम करते हैं, उनकी शिकायतें और जीत के बारे में सुनते हैं, टीम की उपलब्धियों पर चर्चा करते हैं और नई समस्याओं के समाधान तैयार करते हैं।
    • हमेशा ग्रहणशील रहें ऐसा करने के लिए, अपने कर्मचारियों की ईमेल का जवाब दें और तुरंत कॉल वापस करें
    • एक बार में कई कार्य करना व्यस्त दुनिया में बहुत सुविधाजनक है जिसमें हम रहते हैं, लेकिन कभी-कभी यह काम नहीं करता है। यदि आप अपने कर्मचारियों के साथ मिलते समय सभी विकर्षण हटाते हैं, तो आप उन्हें यह बता देंगे कि आप अपने समय का महत्व देते हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    उचित उम्मीदें स्थापित करें आप अपनी टीम को सही होने की उम्मीद नहीं कर सकते - इसलिए, आपको अत्यधिक आलोचना न करने या अप्राप्य लक्ष्यों को सेट करने का प्रयास करना चाहिए। यह केवल आपके कर्मचारियों को हतोत्साहित करेगा
  • फिर भी, आप अपने कर्मचारियों से उत्कृष्टता की अपेक्षा कर सकते हैं, जब तक यह प्राप्त किया जा सकता है।
  • अपनी अपेक्षाओं के बारे में अपने कर्मचारियों से बात करने और उनकी टिप्पणियों को सुनना कुछ समय व्यतीत करें यदि आप ईमानदार बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं, तो आपके कर्मचारी आपको बताने की अधिक संभावना रखते हैं कि आपकी अपेक्षाएं अनुचित लगती हैं
  • एक समयसीमा स्थापित करने से पहले, आपको अपने कर्मचारियों के पहले से ही काम की मात्रा अच्छी तरह से पता होना चाहिए और उन्हें एक विशेष परियोजना को पूरा करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास सही जानकारी नहीं है, तो आप अपनी टीम को बहुत ज्यादा काम करने का जोखिम चलाते हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    जिम्मेदारियों को नियुक्त करें पर्यवेक्षक होने के नाते, आपके लिए सब कुछ अपने आप करना असंभव है - इसलिए, आपको अपने कर्मचारियों पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि वे आपके बिना कार्यों का ख्याल रखें। आपको कुछ नियंत्रण छोड़ना पड़ सकता है - हालांकि, आपके पास अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान देने के लिए अधिक समय होगा और अपने कर्मचारियों को विकसित करने का मौका देना होगा।
  • ध्यान रखें कि, मूल रूप से, आपके कर्मचारियों का काम आपकी ज़िम्मेदारी रहेगी, भले ही आप दूसरों को विशिष्ट कार्यों को सौंप दें। यदि आप पूरी तरह से भरोसा नहीं करते हैं कि आपका कर्मचारी स्वयं का काम कर सकते हैं, तो कुछ प्रकार की समीक्षा प्रक्रिया को लागू कर सकते हैं, जब तक आप यह नहीं मानते कि वे इसका ध्यान रख सकते हैं
  • छवि एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 9 शीर्षक
    4
    पुरस्कार की उपलब्धियां अगर कोई कर्मचारी एक अच्छा काम करता है, तो यह जरूरी है कि आप इसे पहचान लें! अपने सभी कर्मचारियों को जब वे एक अच्छा काम करते हैं और उन्हें व्यक्त करते हैं कि आप उनके प्रयासों की सराहना करते हैं, उन्हें श्रेय दें।
  • कुछ पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि सफल कर्मचारियों को उनके लिए खतरा हैं - हालांकि, यह केवल एक प्रभावी पर्यवेक्षक होने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचाएगा आपको उच्च निष्पादन वाले अपने कर्मचारियों पर गर्व महसूस करना चाहिए, आपको ईर्ष्या नहीं लगनी चाहिए।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 10 का शीर्षक चित्र



    5

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    विकास को प्रोत्साहित करें पर्यवेक्षक के रूप में आपकी एक जिम्मेदारी आपके सभी कर्मचारियों की क्षमता को अनलॉक करना है ऐसा करने के लिए, आप रचनात्मक आलोचना प्रदान कर सकते हैं और संगठन के भीतर उन्हें नई जिम्मेदारियां और कार्य प्रदान करने के तरीके ढूंढ सकते हैं।
  • प्रत्येक कर्मचारी के प्रतिभाओं और अनूठे कौशल की पहचान करें, और परियोजना या कंपनी के लाभ के लिए उन ताकतें नियोजित करें उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी फोन को संभालने में उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन धीरे धीरे टाइप कर सकता है ऐसे अवसरों की तलाश करें जिसमें कर्मचारी फोन पर अपने कौशल का उपयोग कर सकता है, ताकि कंपनी को कनेक्शन मिल सके, उत्पाद बेच सकें या ग्राहकों को सेवा प्रदान कर सकें।
  • जब भी संभव हो, कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करें, क्योंकि इससे उन्हें नए कौशल सीखने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि कोई कर्मचारी धीरे धीरे धीरे-धीरे टाइप करता है, तो आप उन्हें टाइपराइटिंग क्लास में उपस्थित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या आप उन अतिरिक्त कार्यों को असाइन कर सकते हैं, जिसमें वे उस गतिविधि को निष्पादित कर सकते हैं, जिससे उनके कौशल में सुधार हो सके।
  • कमजोरियों पर अनावश्यक रूप से ध्यान न दें यदि आप कर्मचारी की कमजोरियों पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, तो इससे उसे प्रोत्साहन खोना पड़ सकता है और थोड़ा आत्मविश्वास हो सकता है।
  • कर्मचारियों की समीक्षाओं को उनकी ताकत की प्रशंसा करने और उनको सुधारने की आवश्यकता के बारे में रचनात्मक आलोचना प्रदान करने के अवसर के रूप में कार्य करें। एक प्रभावी पर्यवेक्षक बनने के लिए, आपको कर्मचारियों को उनकी कमजोरियों को दक्षता में बदलने में मदद करने की आवश्यकता है। अपनाने के लिए पहला उपाय कर्मचारी को किसी भी क्षेत्र के बारे में सूचित करना है जो सुधार की आवश्यकता है।
  • अगर आप उसे कुछ रचनात्मक आलोचना दे सकते हैं तो अपने कर्मचारी की अगली वार्षिक समीक्षा का इंतजार मत करो!
  • छवि एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 11 का शीर्षक
    6
    संघर्ष का सामना करें पर्यवेक्षकों को कई असहज स्थितियों का सामना करना पड़ता है, कर्मचारियों से छेड़छाड़ के बीच लड़ाई हो सकता है कि आप इन परिस्थितियों से जितना संभव हो सके, उससे बचने के लिए प्रत्याशित हो सकते हैं - हालांकि, उनको स्पष्ट रूप से सामना करना सबसे अच्छा है
  • यदि आपके कर्मचारी मानते हैं कि आप संघर्ष से बचते हैं, तो वे आपकी इज़्ज़त नहीं करेंगे।
  • यदि आपके पास किसी कर्मचारी के साथ एक कठिन बातचीत है, तो हमेशा उद्देश्य टिप्पणियां करें और अभियोग मत करें।
  • भाग 3

    मांगों का अनुपालन करें

    Video: Coast Guard Chased By FLEET of Unknown Objects ( UFOS ) & A HUGE Discovery in Egypt Found! 1/15/2018

    एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    चीजों को स्थगित न करें कर्मचारियों के लिए चीजों को स्थगित करने के लिए यह अनुचित है, लेकिन अगर कोई पर्यवेक्षक करता है तो इससे भी बदतर है नेता होने के नाते, आपको जल्द से जल्द एक परियोजना का कार्यभार संभालने की योजना तैयार करनी होगी।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    समाधान खोजें अपने संगठन या आपके क्षेत्र की समस्याओं के बारे में शिकायत करने के बजाय समय बर्बाद करने के बजाय, उस कार्य को योजनाबद्ध तरीके से विकसित करें
  • याद रखें कि दीर्घकालिक समाधान अल्पावधि में हमेशा बेहतर होते हैं, भले ही उनका कार्यान्वयन अधिक जटिल हो।
  • समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए, आपको स्थिति के उद्देश्य के तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करना और सरल समाधान तैयार करना चाहिए। भावनाओं पर कभी ध्यान केंद्रित न करें या उन्हें दोष दें। उन उपायों पर प्रतिबिंबित करें, जो कर्मचारियों को अपने धैर्य पुनः हासिल करने और कार्य पर वापस लौटने में मदद करने के लिए आवश्यक हो जाएगा।
  • एक प्रभावी सुपरवाइजर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को चुनौती दें अच्छे नेता हमेशा स्वयं चुनौती देने और अपनी टीमों को चुनौती देने के नए तरीकों की तलाश में हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी टीम को डूबना पड़ता है या आप को संभाल सकते हैं उससे अधिक कार्य स्वीकार कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपको समय-समय पर अपने आराम क्षेत्र को छोड़ना होगा। आप अपने कर्मचारियों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं - इसके लिए, उन परियोजनाओं पर काम करने का अवसर दें जो वे परिचित नहीं हैं।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें यह जरूरी है कि एक नेता अपने क्षेत्र के लक्ष्यों और उद्देश्यों को अच्छी तरह से जानता है - इसलिए, उन परियोजनाओं की समीक्षा के लिए समय-समय पर कुछ समय लें, जिसमें आपकी टीम काम कर रही है। अपने कर्मचारियों के लिए समय सीमा और विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें, ताकि आप उन्हें ट्रैक और प्रेरित पर रख सकें
  • यदि आपकी टीम के सदस्य आपको बताते हैं कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त नहीं किया गया है, तो आपको उन्हें सुनना चाहिए। एक लक्ष्य को संशोधित करने से मना करने का कोई कारण नहीं है
  • यदि आपकी टीम को किसी निश्चित समय में आपकी टीम को क्या हासिल करना चाहिए, तो यह अधिक सटीक है, तो आपके पास अतिरिक्त कार्य की मात्रा का स्पष्ट विचार होगा जो वे स्वीकार कर सकते हैं।
  • Video: 11 Questions sur le 11 Septembre (Partie 5)

    एक प्रभावी पर्यवेक्षक चरण 16 का शीर्षक चित्र
    5
    आपके समर्थन की पेशकश करें पर्यवेक्षक को शामिल करने में सक्षम होना चाहिए और जब आवश्यक हो तब समस्या का समाधान करने के लिए टीम की सहायता करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी टीम जानती है कि यदि उन्हें किसी परियोजना से संबंधित कोई समस्या है, तो वे इसे हल करने में आपकी सहायता करने के लिए आ सकते हैं।
  • फीडबैक के महत्व को जोर देने के लिए कभी भी दर्द नहीं होता है आपके कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि उनका प्रदर्शन कैसा कर रहा है, चाहे वह अच्छा है या बुरा है
  • एक प्रभावी सुपरवाइजर चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रक्रियाओं को ऑप्टिमाइज़ करें ऐसे सिस्टम का विकास करें, जो कर्मचारियों को किसी कार्य पर समय की बचत करने के लिए अनुमति देता है या त्रुटियों को समाप्त किया जा सकता है। दस्तावेज बनाओ जो कर्मचारियों की जिम्मेदारियों को दर्शाता है और यह निर्दिष्ट करें कि प्रत्येक कार्य के लिए कौन जिम्मेदार होगा।
  • जब भी संभव हो, छोटे कार्यों को स्वचालित करें, जो कर्मचारियों को उत्पादक और दिलचस्प परियोजनाओं पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • एक प्रभावी पर्यवेक्षक के चरण 18 का शीर्षक चित्र
    7
    एक मजबूत दृष्टिकोण रखें योजना के हिसाब से सब कुछ नहीं होगा और, एक पर्यवेक्षक के रूप में, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा। विफलताओं को कुछ निजी के रूप में नहीं लेने की कोशिश करें इसके बजाय, उनसे सीखें और अपनी अगली परियोजना में उस ज्ञान का उपयोग करें, ताकि आप एक ही गलती नहीं कर सकें।
  • ध्यान रखें कि यह नकारात्मक ऊर्जा आपकी पूरी टीम को निर्देशित की जाएगी - इसलिए आपको एक पर्याप्त वातावरण स्थापित करना होगा
  • युक्तियाँ

    • चीजें बहुत गंभीरता से न लें! आप अपने काम का आनंद ले सकते हैं और मज़ेदार काम के माहौल को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • अपने कर्मचारियों का विश्वास करना जरूरी है, लेकिन अगर आप उन्हें नहीं दिखाएंगे कि आप उन पर भरोसा करते हैं तो आप इसे नहीं प्राप्त करेंगे।
    • यह जरूरी है कि आप अपनी लड़ाई अच्छी तरह से चुन लें। पर्यवेक्षकों को हर दिन कई संघर्षों से निपटना चाहिए।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com