ekterya.com

प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम होने से कैसे बचें?

प्रीमेस्चस्ट्रॉल सिंड्रोम (पीएमएस) एक अवधि है जो आपके लक्षण से 1 से 2 सप्ताह के बीच आपके लक्षणों को प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, जब आप रक्तस्राव शुरू करते हैं तो लक्षण गायब हो जाते हैं। पीएमएस किसी भी उम्र की लड़कियों और महिलाओं में हो सकता है और ये लक्षण प्रत्येक महिला के लिए अलग-अलग होते हैं। लक्षण शारीरिक और भावनात्मक हो सकते हैं और एक अनुमान लगाने योग्य पैटर्न में होते हैं। इसमें सिरदर्द, थकान, सूजन, स्तन कोमलता, खराब एकाग्रता, मिजाज और अनिद्रा शामिल हो सकते हैं। आप अपने आहार को संशोधित करके अपने शरीर को बदल कर, असुविधा से मुक्त होने और अपनी जीवन शैली को समायोजित करके एसपीएम से बचा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पीएमएस को रोकने के लिए अपने आहार को संशोधित करें

इमट्रोइड किडनी फंक्शन स्टेप 2 नामक छवि
1
अपने नमक का सेवन सीमित करें सोडियम आपको तरल पदार्थ बनाए रखने और सूजन या वजन बढ़ाने के कारण पैदा कर सकता है। ध्यान दें कि आपकी अवधि से पहले दो हफ्तों में आप कितने सोडियम का उपयोग करते हैं, तरल पदार्थ को बनाए रखने से रोक सकते हैं और आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • जब आप खाना खाते हैं तो नमक छोड़ें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लेबल को देखने के लिए देखें कि क्या सोडियम के छिपे हुए स्रोत हैं। यह अक्सर उन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जिनमें सोया सॉस, कैन्ड सब्जियां और सूप्स होते हैं।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि उनमें अक्सर बहुत से सोडियम हैं इस तरह के कोल्ड कट, पनीर, फास्ट फूड और यहां तक ​​कि आलू के रूप में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, अक्सर बहुत ज्यादा नमक बेचैनी और puffing पैदा कर सकता है है।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    कई फलों और सब्जियां खाएं पूरे फल और सब्जियां जटिल कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत हैं और विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। फलों और सब्जियों को खाने से आपको न केवल जंक फूड सिविंग होते हैं, बल्कि सूजन और वज़न को भी रोका जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 1 1/2 से 2 कप फल और 2 से 2 1/2 कप सब्जियों को एक दिन में ले लें।
  • चयनित और अप्रसारित फलों और सब्जियों, जैसे रास्पबेरी, आम, बीट और मटर चुनें। पोषक तत्वों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्राप्त करने के लिए हर दिन अपने विकल्पों को अलग करें।
  • 100% फल या सब्जी के रस के साथ अपने फलों या सब्जियों के एक हिस्से को बदलें। यह देखने के लिए लेबल को पढ़ें कि रस में छिपे हुए चीनी और सोडियम शामिल हैं, जो पीएमएस के लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभिन्न उत्पादों को शामिल करता है पूरे अनाज उत्पादों के एक अन्य प्रकार के जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं जो आपको नियमित रखने और सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। रोटी और पास्ता, दलिया, अनाज या भूरे रंग के चावल जैसे खाद्य पदार्थों अपने स्वास्थ्य जबकि बे पर पीएमएस के साथ जुड़े असुविधा रखने में सुधार कर सकते हैं। सफेद पेस्ट और सफेद चावल की तरह परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें क्योंकि वे द्रव प्रतिधारण और वजन हो सकती है।
  • पूरे उत्पादों के 3 से 5 सर्विंग्स रोजाना करें। विभिन्न प्रकार के अनावश्यक उत्पादों की कोशिश करें, जिसमें राजमार्ग, एक प्रकार का अनाज, बल्लगुर, कम्यूट, क्विनोआ और वर्तनी शामिल हैं।
  • छवि मजबूत बनाएं बोनस मजबूत हड्डियां चरण 2
    4
    इसमें डेयरी उत्पादों और प्रोबायोटिक्स शामिल हैं। प्रोबियोटिक्स वाले डेयरी उत्पादों, पीएमएस के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में पर्याप्त डेयरी उत्पादों और प्रोबायोटिक्स का सेवन करना आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बना सकता है
  • प्रत्येक दिन वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की 2 से 3 सर्विंग्स के लिए लक्ष्य। एक सेवारत वसा मुक्त दूध या कम वसा दही 1 कप वसा मुक्त या कम वसा या 44 मिलीलीटर (1.5 औंस) वसा रहित पनीर या कम वसा की 1 कप है।
  • डेयरी उत्पादों जैसे दही, छाछ और केफिर खाने से प्रोबायोटिक्स प्राप्त करें आप गहेरकिंस, टेम्पेह, किमची, सायरक्राट और मिसो से प्रोबायोटिक्स भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3 दिनों के चरण 5 में लोज़ वज़न शीर्षक वाला इमेज
    5
    हाइड्रेटेड रहें द्रव प्रतिधारण और सूजन पीएमएस के लक्षण हैं आप सोच सकते हैं कि आपके द्वारा पीने के द्रव की मात्रा कम करने से इन लक्षणों को रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि, पर्याप्त पीने से सिरदर्द और सूजन सहित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों लक्षणों को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 2.2 लीटर पानी या तरल लें। यह आपको हाइड्रेटेड रख सकता है और अतिरिक्त द्रव को खत्म कर सकता है। आप अपने कुल दैनिक में 100% फलों का रस, कॉफी या चाय, आइसोटोनिक पेय और शीतल पेय शामिल कर सकते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    अपने आहार का पूरक भोजन विभिन्न पोषक तत्व प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जो पीएमएस से बचने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि, आप पीएमएस से बचने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आप अपने आहार में पूरक आहार जोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं, खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें पीएमएस लक्षणों को रोकने के लिए निम्नलिखित पूरक पदार्थों की कोशिश करें:
  • कैल्शियम
  • विटामिन डी
  • मैग्नीशियम
  • बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, जिसमें थाइमिन और रिबोफ़्लिविन शामिल हैं
  • विटामिन ई
  • Video: पीएमएस मेडिकल कोर्स

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषक मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 11 नामक छवि
    7
    अपने अल्कोहल और कैफीन का सेवन सीमित करें या उनसे दूर रहें। शराब और कैफीन रक्त वाहिकाओं है, जो, ऐंठन और सूजन सहित पीएमएस के कई लक्षण है, साथ ही ख़राब मनोवैज्ञानिक लक्षण पैदा कर सकता कसना कर सकते हैं। कैफीन और अल्कोहल छोड़ने या अपनी अवधि के पहले सप्ताह में उपभोग की गई मात्रा को सीमित करने से आपको पीएमएस से बचने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 2
    शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों को दूर करने के लिए अपने शरीर को ले जाएँ

    डू एरोबिक्स चरण 17 नामक छवि
    1
    यह मध्यम और जोरदार शारीरिक गतिविधि को जोड़ती है जिन महिलाओं को शारीरिक गतिविधि मिलती है सप्ताह के अधिकांश दिनों में पीएमएस के लक्षण कम होते हैं मध्यम और जोरदार शारीरिक गतिविधि सप्ताह के अधिकांश दिनों का एक संयोजन न केवल अपने मन को बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह भी सूजन, वजन बढ़ाने और थकान को रोकने के।
    • ऐसी गतिविधि का कम से कम 30 मिनट बनाएं, जिसे आप हर दिन पसंद करते हैं। आप एक त्वरित चलना, जॉग ले सकते हैं, तैर कर सकते हैं या बाइक की सवारी कर सकते हैं। प्रतिरोध प्रशिक्षण, ट्रम्पोलिन पर अपने बच्चों के साथ खेलना या रस्सी कूदना भी गतिविधियों के रूप में गिना जाता है। अधिक गहन गतिविधि के दिन और मध्यम प्रयासों के एक दिन के बीच वैकल्पिक।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates चरण 12 के बीच चुनें
    2



    तंग मांसपेशियों को बढ़ाएं या पेटी से ग्रस्त हैं आप अपनी अवधि से पहले पेट में या पीठ में असुविधा या ऐंठन अनुभव कर सकते हैं कुछ हल्के हिस्सों को करने से दर्द या परेशानी दूर हो सकती है वे आपको आराम करने में भी मदद कर सकते हैं, जो मनोवैज्ञानिक लक्षणों को दूर कर सकते हैं।
  • फर्श पर या एक चटाई पर लेट जाओ और अपनी छाती के खिलाफ अपने घुटनों उठाओ। आप आगे झुका सकते हैं और अपने पैर की उंगलियों को छू सकते हैं। इन हिस्सों में पीठ में दर्द या ऐंठन से राहत मिल सकती है।
  • एक दीवार पर अपने हाथों को अपने सिर पर रखें और अपनी पीठ बाहर खींचें। इससे निचले पेट में शूल या बेचैनी से राहत मिल सकती है
  • योग पर विचार करें और आराम करो। पीएमएस के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों से मुक्त होने से योग शांत और आराम कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक कामुक मालिश कदम 9
    3
    एक मालिश के साथ आराम करो आपके शरीर पर दबाव डालने से दर्द की मांसपेशियों या पेट में दर्द हो सकता है आप सूजन का कारण बनने वाले अतिरिक्त पानी को भी हटा सकते हैं। व्यावसायिक मालिश या एक मसाज़ खुद को आराम और आपके मनोदशा में सुधार कर सकते हैं।
  • एक मालिश चिकित्सक का किराया जो महिला की मालिश में माहिर हैं स्वीडिश मालिश या गहरे ऊतक की मालिश की कोशिश करो और अपने सिस्टम के माध्यम से अतिरिक्त पानी को स्थानांतरित करने में मदद करें। आप एक योग्य मालिश करनेवाले को ऑनलाइन या आपके डॉक्टर या आपके दोस्तों की सिफारिशों के माध्यम से ढूँढ सकते हैं
  • दाएं कूल्हे से शुरू की ओर अपनी उंगलियों को दबाएं, फिर अपने पेट के माध्यम से और अंततः बृहदान्त्र की तरफ नीचे। आप निचले हिस्से, पैर या पैरों पर हल्के स्पर्श की एक समान विधि का उपयोग भी कर सकते हैं। मालिश करने से आप तनावग्रस्त मांसपेशियों को दूर कर सकते हैं और पेट में दर्द से पीड़ित हो सकते हैं, अतिरिक्त पानी निकाल सकते हैं और पेट की असुविधा को दूर कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना एक मास्टर चरण 33 के ध्यान
    4
    छूट तकनीक का प्रयास करें गहरी साँस लेने, प्रगतिशील मांसपेशी छूट और ध्यान तनाव और तनाव, मांसपेशियों की कठोरता या ऐंठन को कम कर सकते हैं। पीएमएस के असुविधा और भावनात्मक लक्षणों को कम करने के लिए इनमें से किसी भी तकनीक का अभ्यास करें।
  • दो साँसों के लिए गहरा साँस लें और फिर जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक दो साँसों के लिए साँस छोड़ें। सीधे अपने कंधों के साथ बैठो और अपने फेफड़े और रिब पिंजरे को जितना हो सके उतना हवा में भर दें। इससे आपकी मांसपेशियों में अधिक ऑक्सीजन लाकर दर्द कम हो सकता है।
  • 5 से 10 मिनट के लिए ध्यान देने के लिए एक शांत और आरामदायक स्थान खोजें। सीधे बैठो और आराम की भावनाओं को बढ़ाने के लिए अपनी आँखें बंद करें यह छूट को बढ़ावा देता है और आपके मूड को सुधार सकता है
  • याद रखें कि योग एक और महान छूट तकनीक है
  • अपने शरीर में प्रत्येक मांसपेशी समूह को तनहा कर और अनुबंध करके प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें पैरों से शुरू करो और 5 सेकंड के लिए प्रत्येक मांसपेशी समूह तनाव। प्रत्येक मांसपेशी समूह को दोहन दोहराएं जब तक आप सिर तक नहीं पहुंच जाते। प्रत्येक पेशी समूह के बीच 10 सेकंड के लिए आराम करें
  • छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 18
    5
    अपने आप को आराम करने का समय दें पर्याप्त नींद प्राप्त करना पीएमएस के शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों को कम कर सकता है। प्रत्येक रात 7 से 9 घंटों के बीच सो रही है तनाव और तनाव के साथ मदद कर सकता है।
  • अपने बिस्तर से फ्लैट शीट निकालें यह आपके स्थानांतरित होने और परेशानी पैदा करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है।
  • पीठ में ऐंठन और दर्द को कम करने के लिए अपनी तरफ झुकाए हुए अपने घुटनों को थोड़े मुट्ठी रखें
  • भाग 3
    दर्द और बेचैनी से छुटकारा

    क्रैंक चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    बिना नुस्खे के औषधि ले लो पीएमएस दर्द और दर्द जैसे सिरदर्द, पीठ दर्द और ऐंठन ला सकता है। ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने से इन लक्षणों को खाया जा सकता है
    • एनाल्जेसिक्स जैसे इबुप्रोफेन (एडविल) या नैरोरोक्सन सोडियम (एलेव) को लें। आप एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या एस्पिरिन की भी कोशिश कर सकते हैं
    • यदि आपको तीव्र दर्द हो तो दर्दनाशक के लिए एक नुस्खा लें
  • चित्रा 8 से छुटकारा पाने के लिए क्रैम्प स्टेप्स 8
    2
    पीएमएस के लिए विशिष्ट दवाएं लें पीएमएस के आपके व्यक्तिगत मामले में सूजन और थकान सहित दर्द से परे, विभिन्न लक्षणों के संयोजन हो सकते हैं। कई फार्मेसियों और खुदरा विक्रेताओं के पास पीएमएस के लक्षणों की एक श्रृंखला को कम करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं।
  • ऐसी दवाएं देखें जो एक ही समय में कई पीएमएस लक्षणों को कम कर सकती हैं। कुछ सामान्य दवाएं जो आपको अलग-अलग लक्षणों से बचने में मदद कर सकती हैं, उनमें से पामबॉम शामिल होते हैं।
  • मतभेदों की पहचान करने और ओवरडोज को रोकने के लिए खुराक के बारे में निर्देशों का पालन करने के लिए उत्पाद लेबल की जांच करें। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि पीएमएस से मुक्त होने वाली दवा आपके अन्य दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत नहीं करती है।
  • Video: Premenstrual Syndrome (PMS) - प्रीमेन्सट्रअल सिंड्रोम

    प्रतिरक्षित गर्भधारण चरण 4 शीर्षक छवि
    3
    जन्म नियंत्रण की गोलियाँ देखें हार्मोन अपने मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं विशिष्ट हार्मोन के साथ एक गर्भनिरोधक गोली की कोशिश से पीएमएस के लक्षण, दर्द या अन्य असुविधाएं भी शामिल हो सकते हैं। पीएमएस के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • उस सप्ताह को छोड़ें जिसमें आप पीएमएस से बचने के लिए गोलियां नहीं लेते हैं।
  • अपने डॉक्टर को पता चलिए कि आप जन्म नियंत्रण की गोलियां क्यों चाहते हैं अपने विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करें और आपके पास कोई भी प्रश्न पूछें।
  • क्रैंक स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    आराम करने के लिए गर्मी लागू करें गर्मी शारीरिक असुविधा को दूर कर सकती है और आपको आराम करने में मदद करती है। पीएमएस के लक्षणों को दूर करने के लिए हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का प्रयोग करें या गर्म स्नान करें।
  • उन जगहों पर गर्म पानी या हीटिंग पैड के बैग रखें जहां आपको परेशानी है। ये वापस, पेट, सिर या कंधे हो सकते हैं आप खाली पैंट या पिलोकेस के अंदर सेम या मसूर डालकर अपना खुद का पैड बना सकते हैं। यह आपकी त्वचा को लागू करने से पहले इसे लगभग 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव में गरम करें। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन किसी भी गर्मी डिवाइस के प्रति अनुप्रयोग अधिकतम 20 मिनट का सुझाव देता है।
  • किसी भी क्षेत्र में किसी भी पर्ची के बिना मालिश गर्मी पैच जो परेशानी का कारण बनता है
  • जब आप दर्द या बेचैनी में होते हैं या आप तनावग्रस्त, तनावग्रस्त या दुखी महसूस करते हैं तो गर्म स्नान कर लें। बाथरूम में पानी के साथ 36 और 40 डिग्री सेल्सियस के बीच भरें ताकि आप जला न जाएं। एक थर्मामीटर के साथ पानी की जांच करें या यह सुनिश्चित करने के लिए धीरे से पानी स्पर्श करें कि यह बहुत गर्म नहीं है। यदि आपके पास एक भँवर डिवाइस है, तो यह पीएमएस के लक्षणों को दूर करने में भी मदद कर सकता है।
  • छवि लिस्ट को शुद्ध करने वाली लिम्फ सिस्टम चरण 14
    5
    वैकल्पिक चिकित्साओं पर विचार करें एक्यूपंक्चर या एक्यूप्रेशर रक्त प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और अपने हार्मोन को संतुलित कर सकते हैं, जो पीएमएस को दूर कर सकते हैं। आपके पास शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों से बचने के लिए प्रमाणित चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदग्नीकरण चरण 13
    6
    चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें यदि आप पीएमएस से बचने या राहत नहीं दे सकते, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। वह किसी भी अंतर्निहित समस्याओं से पीड़ित हो सकता है जो पीएमएस को खराब कर सकता है या जो काम अन्य काम कर सकता है।
  • एसपीएम में पैटर्न का पता लगाने के लिए कुछ ही महीनों के लिए एक डायरी रखें और साथ ही लक्षणों को क्या रोकता है और क्या नहीं। इस जानकारी को अपने डॉक्टर से दीजिए ताकि आप पीएमएस के लिए अलग-अलग उपचार निर्धारित कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास गंभीर मूड के झूलों, चिंता या अवसाद है, तो आपका डॉक्टर एक एंटीडिप्रेसेंट की सिफारिश कर सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com