ekterya.com

प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम से कैसे सामना करें

पीएमएस (पूर्व सिंड्रोम) के लक्षण दुखी हैं, लेकिन लक्षण अक्सर जब जीवन शैली में और कुछ मामलों प्राकृतिक हार्मोन की खुराक लेने में बदलाव करने में कम हो सकता है। अस्थाई हार्मोनल असंतुलन अक्सर कारण है: प्रोजेस्टेरोन स्तर, एस्ट्रोजन का स्तर संतुलन के लिए इस तरह के ऐंठन, सूजन, चिड़चिड़ापन, अवसाद चिंता, cravings और मिजाज के रूप में लक्षण तक पहुंच बहुत कम छोड़ देते हैं। कुछ महिलाओं को भी सिर दर्द या माइग्रेन का अनुभव। तनाव कम प्रोजेस्टेरोन स्तर, और पीएमएस लक्षण बदतर बना सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों में से कई किसी भी समय आप पर बल दिया, थक या सामना थकान स्टाफ महसूस के लिए अच्छा सामान्य सलाह कर रहे हैं।

चरणों

गेट थ्रू पीएमएस के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक हार्मोनल क्रीम की कोशिश करो कई महिलाओं में, पीएमएस के लक्षणों को प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन की खुराक के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है - यह प्रो-गेस्ट क्रीम जैसी उत्पादों का उपयोग करता है, जिसके लिए डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता नहीं होती है क्रीम लक्षण समय के दौरान लागू होती है, आमतौर पर मासिक धर्म के दो सप्ताह पहले। संभावित प्रतिकूल प्रभाव हल्के होते हैं (चक्कर आना, सुस्ती-शायद ही कभी सिरदर्द)। पेटी, अवसाद, चिंता, सिरदर्द और मूड के रूप में लक्षण कई (लेकिन सभी नहीं) मामलों में कम किया जा सकता है, और प्रभाव आवेदन के पहले घंटे में महसूस किया जा सकता है।
  • नोट: सिरदर्द के इतिहास के साथ महिलाओं के एक खुराक जोर की आवश्यकता हो सकती प्रोजेस्टेरोन (सिरदर्द की आवृत्ति को कम है, लेकिन उन्हें नष्ट नहीं) एक छोटे लेकिन पर्याप्त नहीं मदद करने के लिए लगता है, तो आप प्रतिस्थापन में अनुभव के साथ एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए प्राकृतिक हार्मोन (या जैव समान)।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 2
    2
    गर्भ निरोधकों ले लो कुछ मामलों में, गर्भ निरोधकों के लक्षणों में सुधार होता है, लेकिन कुछ मामलों में वे बदतर हो जाते हैं। यदि आप उन्हें ले रहे हैं, तो आप गर्भनिरोधक की एक अन्य गैर-हार्मोनल पद्धति का उपयोग करते हुए एक महीने के बिना उन्हें कोशिश कर सकते हैं और देखें कि क्या यह मदद करता है। यदि नहीं, तो याद रखें कि मौखिक गर्भ निरोधकों (या जब आप एक गोली से दूसरे में स्विच करते हैं) वापस लेने से पहले आपको पहले महीने में गर्भनिरोधक की एक वैकल्पिक विधि लेने की आवश्यकता है।
  • जन्म नियंत्रण की गोलियां या अन्य सिंथेटिक प्रोजेस्टिन प्रोजेस्टेरोन के प्राकृतिक प्रभावों में हस्तक्षेप कर सकते हैं या ब्लॉक कर सकते हैं। एक या दूसरे को चुनें, न कि दोनों।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 3

    Video: प्रागार्तव

    3
    एसपीएम सहायक के सामान्य प्रकार प्राप्त करें। आप पेट का दर्द या पीएमएस के दौरान कुछ अन्य दर्द से पीड़ित हैं और प्रोजेस्ट्रोन उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो Midol, Pamprin या इबुप्रोफेन खरीदते हैं। गर्म चाय, गर्म बौछार या टब स्नान शरीर के तापमान को बढ़ा देते हैं, आप आराम और ऐंठन कम।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 4
    4
    सावधानी के साथ अपने लालच का पालन करें: अपने आप को एक कम आकार के फ्राइज़ या एक सुपर आकार के बजाय चॉकलेट के टुकड़े तक सीमित करें या पूरे चॉकलेट बार को खाएं
  • प्राप्त पीएमएस के माध्यम से प्राप्त छवि चरण 5
    5
    लोहे की खुराक लें अतिरिक्त लोहे की खुराक लेने से चॉकलेट के लिए लालच कम हो सकता है आप वैसे भी अतिरिक्त लोहे का उपयोग कर सकते हैं ... यदि आप अपनी अवधि के दौरान बहुत से खूनें खो रहे हैं
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 6
    6
    अधिक पानी और कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक लें यह सामान्य में शूल और दर्द के साथ मदद करता है
  • नोट: कैल्शियम लोहे के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकता है यदि आप लोहे की खुराक भी ले रहे हैं, तो उन्हें दिन के अलग-अलग समय पर ले जाना सुनिश्चित करें।
  • गेट थ्रू पीएमएस के चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: माहवारी - कारणों, लक्षण और उपचार के विकल्पों

    7
    यदि आप रोते हैं, तो अपनी भावनाओं के बारे में सोचें ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में आँसू के माध्यम से अधिक तनाव रसायन जारी होते हैं।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 8
    8
    भोजन या खरीदारी के माध्यम से अपना मूड बढ़ाने की कोशिश न करें: सकारात्मक प्रभाव अस्थायी हैं और अवसाद लंबे समय तक रह सकते हैं। सकारात्मक मूड को बढ़ाने की कोशिश करें - जैसे ऑनलाइन परफेक्ट वर्ल्ड को एक दुष्ट के रूप में खेलते हुए, जहां आप अपनी भावनाओं को बाहर निकालने में संकोच करते हैं
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 9



    9
    तनाव को कम करें कम तनाव, आपकी मदद करने के लिए आपके अधिक हार्मोन उपलब्ध होंगे, और कम अतिरिक्त हार्मोन की आवश्यकता होगी। इसे आंतरिक रूप देने के बजाय तनाव को बाहर करने की कोशिश करें (व्यायाम एक अच्छी विधि है)
  • गेट वी पीएमएस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    इसे धीरे से लें अधिक सो जाओ, खुश रहो ... यह एक मैनीक्योर, चेहरे या बाल कटवाने के लिए सही समय है। Laundries अपने कपड़े धोने दो। आदेश चीनी भोजन कॉमेडीज देखें अपनी खुद की मिनी एसपा बनाएं ऑनलाइन खेलते हैं और बदमाश की तरह एक गुट में शामिल हों, जहां आप राक्षसों को मारकर अपने तनाव को लेते हैं और साथ ही आपके पास ऐसे लोग हैं जिनके साथ आप किसी वैकल्पिक समर्थन प्रणाली के बदले कुछ भी कर सकते हैं।
  • छवि के माध्यम से जाओ पीएमएस के माध्यम से प्राप्त करें चरण 11
    11
    उन लोगों को चेतावनी दें जो आपके साथ रहते हैं.. यह उचित है, अगर वे तनाव कम करने में भी मदद कर सकते हैं
  • Get Through PMS चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    अधिक शैली के साथ पोशाक! लोग आपको नोटिस करेंगे और आपको अधिक चापलूसी करेंगे, खासकर यदि आप रंग, सामग्री या कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं जो आपके आंकड़े के पक्ष में है। चाहे जो भी आप चुनते हों: यह खूबसूरत जूते हों, चमकदार झुमके की एक जोड़ी या एक नया केश, उस विशेष गौण करें!
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें पीएमएस के चरण 13
    13
    सुनिश्चित करें कि आप लोगों को भी मुस्कान और चापलूसी करते हैं अध्ययन बताते हैं कि मुस्कुराते हुए भी तनाव कम कर देता है और आपको एक अच्छे मूड में डालता है
  • गेट बाय पीएमएस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ वे समझेंगे
  • प्राप्त पीएमएस के माध्यम से प्राप्त छवि चरण 15
    15
    बोलने से पहले सोचो, लेकिन यह मत सोचो कि दूसरों को क्या कहना है
  • गेट थ्रू पीएमएस के चरण 16 का शीर्षक चित्र
    16
    व्यायाम करें। यह एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एसपीएम के माध्यम से पासिंग सामान्य है अनियंत्रित मूड के झूलों को संभालने के लिए, गहराई से और धीरे-धीरे साँस लें, और शांत होने का प्रयास करें।
    • जब तक वे खतरे में न हों तब तक चिल्लाहट किसी को भी मदद नहीं करते हैं। यदि आप लोगों पर चिल्लाना करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपनी समस्याओं को दूर करें और कागज पर अपनी समस्याएं लिखें। अनुशासन ले लो, लेकिन कागज पर आपका विचार अधिक संगठित हो गया है। आप पा सकते हैं कि आपके सहकर्मी से नफरत करने का वास्तविक कारण यह है कि वे आपकी तर्क, दर्शन या आप को परेशान नहीं करते हैं। या आपको प्रोजेस्टेरोन की खुराक की आवश्यकता है
    • यदि आपके साथी, पिता या दोस्त के बारे में कुछ है जो वास्तव में आपको परेशान करता है, तो उनको बिना आलोचना किए उनसे सामना करें ... जब एसपीएम होता है। ये लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं, और इसलिए आप को सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए या कम से कम उनके साथ अपनी समस्याओं का ध्यान रखें। इन लोगों के बारे में आपको क्या परेशान कर रहे हैं, यह लिखने पर विचार करें-यह उनको सामना करने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता। जब आप एसपीएम में नहीं हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप बेवकूफ नहीं थे जितना कि आपको लगता था।
    • यह वह क्षण है जिसमें आप सबसे अधिक संवेदनशील हैं - आपको लगता है कि आप "सभी तंत्रिका अंत" हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अनदेखा कर सकते हैं कि महीने के पहले दो सप्ताह के लिए अपनी नौकरी से नफरत है, तो पीएमएस के सप्ताह जब यह अधिक उदास लग रहा है की संभावना है। यदि यह आपके लिए एक उच्च बिंदु है, तो लिखिए कि आप उठते हैं और काम पर जाते हैं, हालांकि तुच्छ ढूँढना कि आप लोगों को, काम या यहां तक ​​कि चेक की तरह एक खराब पर्याप्त नौकरी के मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं। यदि आप लिखते हैं कि आपको क्या परेशान है, तो आप अपने जीवन का कुछ हिस्सा बदलने के लिए प्रेरित करेंगे।
    • यह भी होगा! एसपीएम हमेशा के लिए नहीं है!
    • किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय को स्थगित करें जब तक कि आपके एसपीएम का समय बीत चुका हो। प्रोजेस्टेरोन शुरू हो गया है, तर्क तर्क खिड़की से बाहर चला जाता है। इस सप्ताह के दौरान आपको तनाव कम करना होगा
    • धूम्रपान न करें, अपने कार्बोहाइड्रेट को कम करें या इस समय के दौरान कैफीन पूरी तरह से काट लें। यह आपके हार्मोन को शेष राशि से अधिक ले जाएगा। समय सब कुछ है, और अपनी जीवन शैली को समायोजित करने के लिए बेहतर समय है
    • यदि आप अपनी मासिक धर्म की अवधि में बहुत गंभीर मूड के झूलों को पेश करते हैं, और तब आप अपने आप को समझा नहीं सकते (किसी और को छोड़कर) आपको अजीब क्यों व्यवहार किया गया, संदेह है कि आपके प्रोजेस्टेरोन कम था
    • कुछ सूक्ष्म चेतावनी है कि कम प्रोजेस्टेरोन हो सकता है (इससे पहले कि वह किसी को उसके सिर शुरू होता है या कान भंग) प्रेरणा-बिल्कुल थक लेकिन "मैं कुछ नहीं कर रहे इस कुर्सी पर बैठा हूँ की कमी है? - और पेट तनाव, आपकी गर्भाशय पेशी, बड़े पेशी हो तो अपने panzita में कुछ आराम करने के लिए नहीं करना चाहता ... जाता है, और पर्याप्त प्रोजेस्टेरोन के बिना अच्छी तरह से आराम नहीं कर सकते। साथ क्रीम की एक छोटी राशि लागू progesterone- देखने के लिए प्रयास करें लक्षण एक घंटे के भीतर में सुधार करता है, तो।
    • प्रोजेस्टेरोन का उपयोग कर के बारे में सोचा आप परेशान करता है, याद रखें कि आप वे कहाँ करने वाले हैं करने के लिए अपने हार्मोन के स्तर को वापस ला रहे हैं कि underactive थायराइड के साथ एक व्यक्ति थायराइड हार्मोन ले जा रहा हो-कि "कम प्राकृतिक" नहीं। याद रखें कि गर्भावस्था के दौरान, अपने प्रोजेस्टेरोन स्तर, बहुत अधिक, वे कर सकते हैं की तुलना में अधिक हैं पर्चे के बिना पीएमएस के लिए आपूर्ति करता है (क्या यह जल्दी करार से गर्भाशय से बचाता है) के साथ - यह गर्भावस्था जीवित रहने के लिए लगता है। Familliarizado प्रोजेस्टेरोन के उपयोग के साथ एक डॉक्टर को खोजने एसपीएम निगरानी कर सकते हैं के लिए अपने स्तर को सहायक के कर सकते हैं ... लेकिन तथ्य यह है कि प्रोजेस्टेरोन पर्चे के बिना बेचा जा सकता है आप कैसे सुरक्षित यह है की एक विचार देता है, तो आप निर्देशों का पालन करता है, तो।
    • यदि आप हार्मोन प्रतिस्थापन से परिचित डॉक्टर नहीं मिल पा रहे हैं, तो अपनी स्थानीय फार्मेसी को कॉल करें और उन्हें कुछ सलाह देने के लिए कहें। कई फार्मासिस्ट प्राकृतिक हार्मोन पूरक से परिचित हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप प्रोजेस्टेरोन का उपयोग करते हैं, तो किसी भी क्रीम या लोशन का उपयोग न करें, जिसमें आवेदन क्षेत्र में खनिज तेल या पेट्रोलियम शामिल हैं। खनिज तेल / पेट्रोलाटम हार्मोन को अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं ... लेकिन वे आपकी त्वचा में अवशोषित नहीं होते हैं, इसलिए हार्मोन आपके सिस्टम में प्रवेश नहीं करता है।
    • गर्भ निरोधकों में प्रोजेस्टिन, प्रोवेरा, डेपो-प्रोवेरा, मेड्रोक्सिप्रोगेस्टेरोन प्रोजेस्टेरोन के समान प्रभाव नहीं रखते, और लक्षणों को खराब कर सकते हैं। प्रो-गेस्ट (ओवर-द-काउंटर) जैसे उत्पादों, प्रोप्रेटियम (केवल निर्धारित) और फार्मेसी द्वारा बनाई गई प्रोजेस्टेरॉन में वास्तविक प्रोजेस्टेरोन होता है, जो आपके शरीर के समान होता है।
    • सभी एसपीएम प्रोजेस्टेरोन से संबंधित नहीं हैं - यदि प्रोजेस्टेरोन चीजों को बदतर बना देता है, तो उनका प्रयोग बंद कर दें, उपर्युक्त गैर-हार्मोन संबंधी सुझावों की कोशिश करें, और प्राकृतिक हार्मोन पूरक में अनुभवी किसी से परामर्श करने पर विचार करें।
    • सभी प्रोजेस्टेरोन क्रीम समान नहीं बनाए जाते हैं - कुछ सुझाव देते हैं कि उन्हें प्रोजेस्टेरोन है लेकिन इसमें शामिल नहीं है मेरा सुझाव है कि मेरे मरीज़ प्रो-गेस्ट से शुरू होते हैं- अगर यह काम करता है और वे इस प्रभाव को पहचान सकते हैं कि वे हमेशा कुछ और प्रयास कर सकते हैं ... अगर यह काम नहीं करता है, तो यह स्पष्ट होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com