ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान उच्च तीव्रता व्यायाम कैसे करें

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना माता और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान उच्च तीव्रता के अंतराल (HIIT) में प्रशिक्षण को बाहर करने के लिए आवश्यक नहीं है। आप प्रशिक्षण के इस प्रकार करते हैं और गर्भवती होने से पहले अपने चयापचय कंडीशनिंग में सुधार हैं, तो आप एक से थोड़ा बदल तीव्रता के साथ ही अभ्यास जारी रख सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान प्रशिक्षण के इस प्रकार बाहर ले जाने के लिए, आप दूसरी और तीसरी तिमाही तक इंतजार करना चाहिए, जिस तरह से अपने शरीर को प्रशिक्षण के दौरान लगता है, अपनी गर्भावस्था के अनुरूप ढलने पर नियंत्रण, हाइड्रेटेड और ताजा रखने के लिए और खाते विधि में रखना इन अभ्यासों को पूरा करने के लिए उपयुक्त है

चरणों

विधि 1
एक प्रशिक्षण योजना तैयार करें

Video: 明星辣媽教你如何孕后減肥,How to lose weight after pregnancy,妊娠後に体重を減らす方法|育兒秘籍|寶寶|母嬰|小甜筒|嬰兒|babycare|LoveBaby愛貝貝

गर्भावस्था चरण 1 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
1
दूसरे और तीसरे trimesters दौरान उच्च तीव्रता प्रशिक्षण बाहर ले जाने इस प्रकार के प्रशिक्षण को चलाने के लिए पहली तिमाही का सबसे अच्छा समय नहीं है इसके विपरीत, दूसरी तिमाही को आदर्श समय माना जाता है क्योंकि आप अपनी ऊर्जा को ठीक करना शुरू कर देंगे और कम मतली महसूस करेंगे। आप तब तक तीसरे तिमाही के दौरान जारी रह सकते हैं जब तक आप देखते हैं कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। यदि आप अपनी गर्भावस्था के पिछले छह हफ्तों के दौरान अधिक थका हुआ हो, तो आपको व्यायाम की तीव्रता कम करना पड़ सकता है।
  • यदि आप पहले त्रैमासिक दौरान व्यायाम नहीं करते हैं, तो आपको तुरंत उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के माध्यम से नहीं जाना चाहिए। इसके बजाय, आपको अधिक तीव्रता वाले लोगों पर जाने से पहले शक्ति प्रशिक्षण (लगभग एक महीने के लिए) करना होगा
  • पहले त्रैमासिक के दौरान, जन्म दोषों का अधिक खतरा होता है यदि आप ज़्यादा गरम करते हैं गर्भावस्था के इस चरण में, आप भी मतली, थकान और बीमारी का उच्च जोखिम चलाते हैं। इसके अलावा, आप खाने के लिए संवेदनशीलता की वजह से कम भोजन शुरू कर सकते हैं।
  • Video: गर्भावस्था के दौरान व्यायाम से लाभ I garbhaavastha ke dauraan vyaayaam se laabh

    गर्भवती चरण 2 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    व्यायाम से बचने के बारे में पता करें हालांकि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम को गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना जाता है, फिर भी कुछ अभ्यासों से बचा जाना चाहिए। आप किसी भी उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम से बचना चाहिए जिसमें आप पैल्विक फ्लोर पर दबाव डालते हैं, विशेष रूप से तीसरे तिमाही के दौरान।
  • उदाहरण के लिए, चलते समय, बैठने और बरामद करते हुए, प्रभाव के कारण आप पैल्विक फ्लोर पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं। आपको उच्च तीव्रता प्रशिक्षण के दौरान इन अभ्यासों को छोड़ देना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान ड्यू HIIT वर्कआउट्स का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने प्रशिक्षण की उचित अवधि निर्धारित करें आपको उच्च तीव्रता वाले कसरत में हर दिन व्यायामशाला में घंटों का खर्च नहीं करना चाहिए। एक अच्छी शुरुआत एक सप्ताह में एक से तीन दिन को समर्पित करना है। सत्र पांच से तीस मिनट तक के बीच रह सकते हैं। हर हफ्ते ट्रेनिंग की अवधि और दिनों की संख्या आपके पिछले शारीरिक गतिविधि के स्तर पर निर्भर करती है।
  • प्रत्येक व्यायाम के 10 से 15 पुनरावृत्तियों को चलाने की कोशिश करें अंतराल 15 से 30 सेकंड तक चलना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम के बीच आराम करते हैं 30 सेकंड का अभ्यास करने की कोशिश करें, लेकिन यदि आवश्यक हो तो अधिक आराम करें। आपको कम से कम एक ही समय की मात्रा में आराम करना चाहिए जिसमें आप व्यायाम की प्रत्येक श्रृंखला निष्पादित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मिनट के लिए व्यायाम करते हैं, तो आपको कम से कम एक मिनट के लिए आराम करना चाहिए
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    4
    दो से चार व्यायाम जोड़ो। जैसा कि आप एक उच्च तीव्रता के दिनचर्या का निर्माण करते हैं, आपको प्रत्येक श्रृंखला के लिए दो से चार व्यायाम चुनना चाहिए। आप जितने अधिक अभ्यास शामिल करेंगे, उतनी ही कम श्रृंखला आपको निष्पादित करने के लिए होगी। दो अभ्यासों के लिए, आपको तीन व्यायाम, तीन से छह श्रृंखला और चार अभ्यास, तीन से पांच श्रृंखला के लिए चार से आठ सीरीज करना होगा।
  • आपको उन व्यायामों का चयन करना चाहिए जो आपको एक संतुलित कसरत देते हैं उदाहरण के लिए, ऊपर से व्यायाम के साथ अपने शरीर के निचले हिस्से को संयोजित करने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    व्यायाम चुनें

    गर्भवती चरण 5 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि
    1
    चलाने का प्रयास करें स्क्वाट अपने शरीर के वजन का उपयोग कर एक अच्छा उच्च तीव्रता व्यायाम जो कि आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं शरीर के वजन के साथ फूहड़ है इस अभ्यास को पूरा करने के लिए, आपको अपने कूल्हों की ऊंचाई पर अलग से अपने पैर खड़े होने चाहिए। अपने मूल को दबाएं और जब आप उतरते हों तो छाती को दबाएं। जैसा कि आप नीचे जाते हैं, आपको अपनी छाती को सीधे रखते हुए अपने कूल्हों को वापस धक्का देना चाहिए, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे थे। फिर, glutes निचोड़ करते हुए खड़े हो जाओ
    • कम से कम तब तक शरीर को कम करने की कोशिश करें जब तक आपके पैर समानांतर न हो। हालांकि, अच्छी स्थिति बनाए रखने के दौरान आप कितने दूर जा सकते हैं, यह आपके लचीलेपन को सीमित करने की संभावना है आपको गर्भावस्था के दौरान फर्श के करीब कभी नहीं उतरना चाहिए।
    • आपके घुटनों को अपने पैर की उंगलियों के ऊपर या पीछे रहना चाहिए और आपको उन्हें उनके आगे बढ़ने नहीं देना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि
    2
    छाती में डंबल के साथ व्यायाम करता है एक बैठने वाली पीठ पर बैठो ताकि आप एक कोण पर स्थित हो। शुरूआत में, आपके हाथों के हथेलियों को एक-दूसरे का सामना करने के साथ डंबल को अपने जांघों पर रखा जाना चाहिए। एक बार में वज़न लें उन्हें अपने शरीर के सामने पकड़ो, कंधे की ऊंचाई पर अलग करें धीमे और नियंत्रित आंदोलन के साथ, आपको अपने सीने की ओर वजन कम करना चाहिए, डंबल को अपने कंधे की चौड़ाई में रखना चाहिए। आपकी कोहनी 90 डिग्री कोण पर होना चाहिए।
  • छाती की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए वजन को आगे बढ़ाते हुए श्वास छोड़ो। जब तक हथियार फिर से सीधी न हों तब तक आपको जाना चाहिए।
  • धीरे-धीरे वजन कम एक बार।
  • दिनचर्या थोड़ा अलग करने के लिए, आप एक समय में एक हाथ का उपयोग कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    3
    औंधा और्स चलाएं आप इन अभ्यासों को एक बार या छल्ले का उपयोग कर सकते हैं। ये तत्व लगभग आपकी कमर की ऊंचाई पर स्थित होना चाहिए। आप किसी भी बार के लिए उपयोग किया है, तो आप निवेश भले ही आप ऊंचाई को समायोजित नहीं कर सकते एक चप्पू चला सकते हैं। आपको बार भर में अपने हाथ रखकर शुरू करना होगा। ये आपके कंधे से अधिक व्यापक होना चाहिए आपको अपने पैरों के साथ बार में एक कोण पर जमीन पर मजबूती से झुकना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके शरीर और हथियार सीधे हैं
  • कोहनी झुकने और कंधे ब्लेड दबाकर आप की ओर की ओर खींचो सुनिश्चित करें कि आपका शरीर यथासंभव सीधा है। बार आपको अपनी छाती के आसपास छू लेना चाहिए।
  • आपको अपने शरीर को नियंत्रित तरीके से उतरने से पहले रोकना होगा
  • गर्भावस्था के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स का शीर्षक चित्र 8
    4
    एक सूमो डेडवेल्ट शैली का प्रयास करें इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए आपको एक केटलवेल या डंबेल का उपयोग करना चाहिए। इसे जमीन पर रखें और अपने पैरों के साथ एक विस्तृत मुद्रा में खड़े हो जाओ। आपके पैर आपके कूल्हों से अधिक व्यापक होने चाहिए। जब तक वे अधिक या कम समानांतर नहीं होते, तब तक अपने कूल्हों को धक्का देकर अपने घुटनों को मोड़ लें। आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए और आपकी छाती और सिर ईमानदार होना चाहिए केटबेल ले लो या अपने पैरों के बीच डंबबेल्स को रखें।
  • उठो जैसा कि आप अपने पैरों को सीधा करते हैं और अपनी पीठ और ग्लूश निचोड़ते हैं। केटलबेल (या डंबेल) अभी भी आपके सामने लटकाए हुए हैं
  • वापस कूल्हों को रखने के लिए शुरू की स्थिति पर लौटें, पीछे की सीधी और छाती खड़ी होनी चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स का शीर्षक चित्र 9



    5
    रन लोहे का व्यायाम. इस प्रकार के व्यायाम को आपकी उच्च तीव्रता वाले दिनचर्या में जोड़ने के लिए सुरक्षित माना जाता है अपने हाथों और घुटनों पर जाओ और गुड़िया को अपने कंधे के नीचे रखें आप अपने घुटनों पर रह सकते हैं, या अपने हाथों और पैरों पर अपने शरीर को धक्का दे सकते हैं। अपने पेट को निचोड़ लें, ताकि आपकी पीठ चाप या नीचे झुकाव न हो। आपके शरीर की स्थिति एक सीधी रेखा बनायेगी
  • आप एक ही साइड ट्रेनिंग कर सकते हैं अपने कोहनी और हाथ या एक हाथ पर शरीर को घुमा और पकड़ो आप अपने घुटनों या अपने पैर की उंगलियों पर रह सकते हैं। इस स्थिति में रहें और फिर दूसरी तरफ बदले।
  • आपको एक अवधि चुननी होगी जो आपके प्रशिक्षण के लिए काम करती है। आप 10, 15 या 30 सेकंड के बीच की कोशिश कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि
    6
    हाथों के बल के साथ एक ओजार निष्पादित करें इस प्रकार का व्यायाम मुख्य और हथियारों के साथ अच्छी तरह से जोड़ता है कठिनाई बढ़ाने के लिए और एक पुश-अप को निष्पादित करने के लिए आपको हाथ के वजन का उपयोग करना चाहिए। अपने कंधों के नीचे फर्श पर अपने हाथों को जगह है, जबकि आप मंजिल पर हाथ वजन चिपटना। एक हाथ ऊपर खींचो जैसा कि आप अपनी कोहनी को छत की ओर इंगित करते हैं। अपनी छाती की ओर हाथ का आकार खींचो और इसे शुरू करने के लिए मंजिल तक नीचे जाएं आपको दूसरी प्रक्रिया के साथ इस प्रक्रिया को दोहरा देना चाहिए।
  • आपके हथियार केवल उन ही हो सकते हैं जो चलते हैं।
  • यदि आप एक अतिरिक्त कदम करना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक हाथ से एक ओअर चलाने के बाद फ्लेक्स जोड़ सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला चित्र 11
    7
    निष्पादित फुफ्फुस आप जोड़ सकते हैं lunges अपने दिनचर्या के अभ्यास के लिए ये सामने या पीछे हो सकते हैं जोर से निष्पादित करने के लिए, आपको एक कदम आगे लेना होगा। जब तक आपके घुटनों को 9 0 डिग्री के कोण पर मिलते हैं, तब तक निकल जाएं यह सुनिश्चित कर लें कि घुटने के पैर के समान हैं, बिना विस्तार के पैर को वापस पैर की मूल स्थिति में पुश करें। आपको दूसरे चरण के साथ ही प्रक्रिया करना चाहिए
  • एक उल्टे जोर को निष्पादित करने के लिए, आपको एक ही व्यायाम का पालन करना चाहिए।
  • विधि 3
    सुरक्षित रूप से व्यायाम करें

    गर्भवती चरण 12 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने प्रशिक्षण की तीव्रता को नियंत्रित करें उच्च तीव्रता प्रशिक्षण दोनों माता और बच्चे के लिए फायदेमंद हो सकता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे नियंत्रित करें ताकि आप अपने आप को बहुत अधिक दबाव न दें। 1 से 10 के पैमाने पर, लगभग 7 की तीव्रता रखने की कोशिश करें
    • इसका मतलब है कि आप एक मध्यम कठिनाई स्तर पर व्यायाम कर सकते हैं। आप थक गए हो सकते हैं, लेकिन आपको सांस से पूरी तरह से बाहर न होने के बावजूद बोलने में सक्षम होना है। आपको बेहोश नहीं पसीना चाहिए, लेकिन आपको अपने दिल की दर में वृद्धि के साथ सामान्य से अधिक सांस लेनी चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आप मूल्यांकन करें कि आप गर्भावस्था के दौरान कैसा महसूस करते हैं और आपकी वर्तमान स्थिति की तुलना आपके गर्भवती होने से पहले की तुलना में नहीं की गई है।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि
    2
    हाइड्रेटेड रहें गर्भावस्था के दौरान उच्च तीव्रता वाले व्यायाम का जोखिम निर्जलीकरण है। इस प्रकार का प्रशिक्षण तेज और तीव्र है, जो पर्याप्त जलयोजन प्राप्त करने की आवश्यकता को बढ़ाता है। निर्जलीकरण गर्भावस्था के दौरान समस्याएं पैदा कर सकता है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको उच्च तीव्रता प्रशिक्षण करते समय बहुत अधिक पानी पीना चाहिए। प्रशिक्षण दिनों पर आपके द्वारा पीने वाले पानी की मात्रा में वृद्धि यदि आप आम तौर पर आठ से नौ कप पीते हैं, तो आपको इस राशि को बढ़ाना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने शरीर के तापमान पर एक जांच रखें शरीर का तापमान आपके बच्चे को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रशिक्षण के दौरान ज़्यादा गरम न करें। उच्च तीव्रता व्यायाम करते समय, आपको गर्म या आर्द्र जलवायु में गर्म जिम से बाहर रहने या व्यायाम करना चाहिए। यदि तापमान शांत है तो आपको घर के भीतर प्रशिक्षित करना होगा। आवश्यक होने पर प्रशंसकों का उपयोग करें
  • आपको अपने शरीर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ॉरेस्ट) से नीचे रखना चाहिए। प्रशिक्षण से पहले या बाद में योनि या गुदा तापमान लेना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप हल्के और सांस कपड़ों पहनते हैं
  • गर्भावस्था के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक के साथ कार्य करें गर्भावस्था के दौरान कई कारणों से उच्च तीव्रता वाले व्यायाम को अनुकूलित किया जाना चाहिए। गुरुत्वाकर्षण के आपके केंद्र को बदल दिया गया है, जो शेष समस्याएं पैदा कर सकता है। साथ ही, आपके जोड़ भी कम हो सकते हैं, जो मस्तिष्क पैदा कर सकता है। जबकि आप उच्च तीव्रता वाले कसरत को सुरक्षित रूप से कर सकते हैं, एक प्रशिक्षक के साथ काम करने पर विचार करें जो आपको उचित रूप से उन्हें संशोधित करने में मदद कर सकता है।
  • आपको गर्भावस्था के दौरान इस प्रकार के व्यायाम करने की सही पद्धति पर भी जोर देना चाहिए, क्योंकि एक बुरी आदत आपके शरीर पर दबाव डाल सकता है और पेट के आघात का कारण बन सकता है या गिरावट का कारण बन सकता है।
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि
    5
    पता लगाएँ कि आपको कब बंद कर देना चाहिए जब आप गर्भवती हों, तो यह जरूरी है कि आप अपनी स्थिति के बारे में जानते हैं और आपको सूचित करते हैं कि प्रशिक्षण को बीच में कब करें या इसे संशोधित करें। अगर आपको निम्न लक्षणों में से किसी का भी अनुभव हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर देखना चाहिए:
  • चक्कर आना
  • पेट दर्द
  • पीठ दर्द
  • योनि खून बह रहा
  • अत्यधिक सांस की कमी
  • सीने में दर्द
  • संकुचन
  • गर्भवती चरण 17 के दौरान डो HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें सामान्य तौर पर, गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था से पहले ही एक ही प्रकार के व्यायाम को सुरक्षित रूप से प्रदर्शन कर सकती हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर के साथ अपनी प्रशिक्षण योजनाओं से परामर्श करना चाहिए कि कोई भी जटिलताएं नहीं हैं जो आपके व्यायाम की नियमितता को प्रभावित करती हैं
  • यदि आप व्यायाम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा डॉक्टर से पहले जांच करनी चाहिए। यह विशेषज्ञ आप के लिए सबसे अच्छे प्रकार के कसरत के बारे में निर्देश दे सकता है (जो कि आप पहले से ही इस प्रकार के अभ्यास नहीं कर पाए हैं, इसलिए संभवतः उच्च तीव्रता नहीं होगी)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com