ekterya.com

लंबे समय तक अपनी सांस कैसे पकड़ सकता है

लंबे समय तक अपनी सांस पकड़ने में सक्षम होने के नाते एक बहुत ही वांछनीय कौशल है। हो सकता है कि आप सर्फ करने के लिए और डुबकी के लिए और अधिक समय बिताने के लिए सक्षम होना चाहते हैं, या आप बस अपने धीरज को सुधारना चाहते हैं। कारण के बावजूद, यह वास्तव में आश्चर्यजनक रूप से आसान है कि आप अपने सांस को रोक सकें, यह सोचते हुए कि आप उचित प्रशिक्षण तकनीक का उपयोग करते हैं और यह कि आप पूरी तरह सावधानी के नियमों का पालन करते हैं यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
लंबे समय तक अपनी सांस लेने के लिए प्रशिक्षण तकनीक

लंबे समय के लिए अपने सांस पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
गहराई से साँस लें अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश करने से पहले, श्वास और साँस छोड़ें धीमा आपके डायाफ्राम की गहराई से ऐसा करने से, आप अपने फेफड़ों से कम गुणवत्ता वाले हवा को खत्म करते हैं। श्वास के लिए पांच सेकंड का उपयोग करें, फिर एक दूसरे के लिए अपनी सांस रखें, और फिर दस सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। दो मिनट के लिए गहराई से श्वास करना जारी रखें, जब आप श्वास छोड़ें, तो आखिरी बाहर निकलना सुनिश्चित करें "ड्रॉप" हवा का
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने दाँत के खिलाफ अपनी जीभ को दबाएं। यह एक वाल्व बनाता है जो हवा की रिहाई को नियंत्रित करने में मदद करता है। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो आपके श्वास को सीटी बजाना चाहिए।
  • साँस लेने से आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन लेने की अनुमति मिल जाती है, जिसे बाद में रक्त कोशिकाओं में संग्रहीत किया जा सकता है। यह आपको लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ने में सक्षम बनाता है, क्योंकि आपका शरीर कामकाज को जारी रखने के लिए संग्रहीत ऑक्सीजन का उपयोग कर सकता है।
  • Video: जुकाम से नाक हो गई है बंद, तो अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय | Home remedies For Stuffy Nose

    लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए अपना सांस रखें शीर्षक चरण 2
    2
    यह फेफड़ों से सीओ 2 (कार्बन डाइऑक्साइड) को हटा देता है। जब आप अपनी सांस पकड़ते हैं, तो फेफड़े में महसूस होने वाला दबाव साँस लेने की आवश्यकता का परिणाम नहीं है, यह सीओ 2 के संचय का परिणाम है जो जारी होने के लिए संघर्ष कर रहा है। समय बीतने के साथ सीओ 2 का संचय अधिक दर्दनाक हो जाता है। इस संचय को कम से कम करें (पहले से आपके फेफड़ों में सीओ 2 उपस्थिति शुद्ध करना आवश्यक है) ऐसा करने के लिए, निम्न प्रयास करें:
  • बल के साथ श्वास करें, अपने फेफड़ों से जितना संभव हो उतना वायु लेता है। यह करते समय अपने गालों को बढ़ाना, और कल्पना करो कि आप पानी की वर्तमान पानी के खिलाफ एक कागज़ात उड़ाते हैं।
  • एक बार जब आप पूरी तरह से साँस छोड़ते हैं, तो जल्दी से और दोहराएँ। अपने शरीर को अभी तक जितना संभव हो सके रखने की कोशिश करें, जब आप यह कर रहे हैं, तो पिछले चरण से संग्रहीत ऑक्सीजन खर्च करने से बचें।
  • लंबे समय के लिए चरण 3 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    श्वास और एक मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। यह सिर्फ एक अभ्यास है जो आपके शरीर को हवा से बाहर चलने की भावना के लिए पेश आना है। 90 सेकेंड की गिनती के लिए एक स्टॉपवॉच का प्रयोग करें, लेकिन उस समय से अधिक समय तक अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश न करें।
  • जब आप श्वास लेते हैं, बहुत अधिक हवा को अवशोषित न करें ताकि आप फट जाने के लिए तैयार हों - यह तनाव पैदा करता है और आपको अधिक ऊर्जा खर्च करने का कारण बनता है इसके बजाय, अपने में भरें फेफड़ों की क्षमता 80% या 85%, इसलिए आपके पास स्थान है और आराम कर सकते हैं।
  • जब 90 सेकंड के अंत में, आपके फेफड़ों से इस्तेमाल की गई हवा को निकालने के लिए संक्षेप में साँस छोड़ें, तब तीन साँस लें, पूरी तरह से श्वास और exhaling करें इस तकनीक को भी अर्धसूचना के रूप में जाना जाता है
  • लंबे समय के लिए लंबी अवधि के लिए आपका सांस रखें शीर्षक चरण 4
    4
    फेफड़ों को सांस लेने और शुद्ध करने की प्रक्रिया को दोहराएं, फिर दो मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ने की कोशिश करें। एक बार जब आप 90-सेकंड अभ्यास खत्म करते हैं, तो फेफड़ों के श्वास और शुद्धि अभ्यास दोहराएं। एक मिनट और तीस सेकंड के लिए प्रत्येक व्यायाम करें
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो गहन साँस लें और स्टॉपवॉच के साथ समय को मापने में दो मिनट और तीस सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ने का प्रयास करें। उस समय से अधिक के लिए अपनी सांस पकड़ने की कोशिश मत करो।
  • जब समय समाप्त हो जाता है, हवा में उतार-चढ़ाव और रिहाई की जाती है और तीन semipurification अभ्यास करते हैं। फिर दो मिनट की गहरी साँस लेने और एक मिनट की semipurification करने के लिए आगे बढ़ें। अब आप जितना संभव हो उतना अधिक अपनी सांस पकड़ने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    ठंडे पानी से अपना चेहरा गीला करें इस बिंदु पर, आपके पास अपने सांस को रोकने की कोशिश करने से पहले ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा गीला करने का विकल्प है। यह देखा गया है कि ठंडे पानी से चेहरे को संपर्क करने से ब्रेडीकार्डिया (या दिल की दर में कमी) को सक्रिय करता है, जो स्तनधारियों में विसर्जन पलटा के पहले चरण का है। हालांकि, यह चरण वैकल्पिक है।
  • आपको पानी में अपना पूरा सिर डुबो देना नहीं है बस अपने श्वास को पकड़ने से पहले थोड़ा ठंडा पानी के साथ अपना चेहरा गीला करें, या आप एक ठंडे नम कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लेकिन, पानी के बजाय बर्फ पैक का उपयोग न करें- वही अध्ययन से पता चलता है कि बहुत ठंड के प्रभाव का प्रभाव अन्य प्रकार के सजगता को सक्रिय करता है सुनिश्चित करें कि पानी लगभग 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर है, और यह कि आपका बाकी भाग आराम से स्थिति में है
  • लंबे समय के लिए चरण 6 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    श्वास और अपनी सांस जितनी संभव हो सके पकड़ो। एक आरामदायक स्थिति में बैठो और पर्याप्त हवा में श्वास ले लें, अपने फेफड़ों को 80% या 85% अपनी क्षमता में भरना। अपनी सांस को यथासंभव लंबे समय तक पकड़ो, पूरी तरह से अभी भी अनावश्यक रूप से ऊर्जा बर्बाद करने से बचें और ऑक्सीजन को बर्बाद करने से बचें। आम तौर पर किसी और के लिए अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करने के लिए बेहतर होता है, क्योंकि समय तेजी से चला जाता है, और जब से आपको लगातार घड़ी देखने की ज़रूरत नहीं है, तो आप लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ सकते हैं।
  • लंबे समय तक अपनी सांस पकड़ना मुश्किल हो सकता है, और यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको आमतौर पर विकर्षण का एक रूप ढूंढने की आवश्यकता होती है। एक लोकप्रिय व्याकुलता तकनीक ए से जेड से वर्णमाला के माध्यम से जाना है, एक मित्र, सेलिब्रिटी या ऐतिहासिक आंकड़े के बारे में सोच रहा है जिसका नाम प्रत्येक अक्षर से शुरू होता है डेविड ब्लेन, प्रसिद्ध विज़ार्ड जिन्होंने 17 मिनट और 4.4 सेकंड पानी के भीतर अपनी सांस लेने के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाया, इस तकनीक का प्ररित करनेवाला है।
  • अपने गाल में हवा मत रखो। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए हवा का एक आरक्षित बनाना है, ऐसा करने के लिए आपको करना है "आजाद कराने" आपके फेफड़ों में हवा और इसे गाल के अंदर हवा में बदल देती है। यह तकनीक की रूप में भी जाना जाता है "परिपत्र साँस लेने" और यह प्रदर्शन करना बहुत मुश्किल हो सकता है - आम तौर पर ऐसा होता है कि दोनों हवा के भंडार खो जाते हैं इसलिए, समय के लिए इस पद्धति से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • लंबे समय के लिए चरण 7 के लिए आपका सांस रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने शरीर में हर मांसपेशियों को आराम करो जब आप अपनी सांस पकड़ते हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि आप पूरी तरह से आराम करें और अपने शरीर के तनाव को छोड़ दें। अपनी आँखें बंद करो और शरीर के प्रत्येक भाग के तनाव को जारी करने पर ध्यान केंद्रित करें, अपने पैरों से शुरू करें, फिर धीरे धीरे आगे बढ़ें, जब तक आप गर्दन और सिर तक नहीं पहुंच जाते। ऐसा करने से, दिल की दर में काफी कमी आ सकती है और आप अपने सांस को रोक सकते हैं।
  • कुछ आराम पर ध्यान लगाओ जब आप अब ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो अपने हाथों से कुछ करके अपने आप को विचलित कर लें, उदाहरण के लिए आपकी उंगलियों से 99 तक गिनती करें.
  • जब आप अपना सांस पकड़ते हैं, तो हिलने की कोशिश न करें जब आप ले जाते हैं, तो आप ऑक्सीजन बर्बाद करते हैं, जिससे आप बिना सांस लेने के समय को कम कर सकते हैं। अभी भी रहो
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    धीरे धीरे श्लोक जब आप अपनी सांस रोक नहीं सकते हैं, तो अपने फेफड़ों से सभी हवा को अनियंत्रित करने से बचें। सबसे पहले, वायु के लगभग 20% साँस छोड़ते हैं, फिर से फिर से श्वास ले लें ताकि ऑक्सीजन गंभीर क्षेत्रों में जल्दी पहुंच सके। फिर आप पूरी तरह से श्वास और श्वास कर सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    इन चरणों को प्रति सत्र 3 या 4 बार दोहराएं। उन समय के अधिक करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि आप अपने फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप चाहें तो सुबह में एक सत्र और शाम को एक सत्र का प्रयास करें। अभ्यास का पालन करें और आप देखेंगे कि इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप कई मिनटों तक अपनी सांस पकड़ सकते हैं।



  • विधि 2
    अपने फेफड़ों की क्षमता में सुधार

    Video: How to Concentrate on Studies by Yogendra Pal | Motivational Video | Hindi / Urdu

    लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करने के लिए व्यायाम करें. यद्यपि फेफड़ों के आकार को बढ़ाने का कोई तरीका नहीं है, वहां हवा की मात्रा में वृद्धि करने के कई तरीके हैं, जिसे बनाए रखा जा सकता है, और जिस ऑक्सीजन को कब्जा कर लिया गया है, उसकी दक्षता में सुधार करने के लिए है। एक कठोर व्यायाम दिनचर्या आपके फेफड़ों को मजबूत करने और हवा को बनाए रखने की आपकी क्षमता को अधिकतम करने में आपकी सहायता कर सकती है।
    • पर्याप्त कार्डियो प्राप्त करें. आपके साप्ताहिक दिनचर्या में गहन कार्डियो अभ्यास शामिल करना आपके फेफड़ों के लिए चमत्कार कर सकता है रनिंग, जंपिंग, एरोबिक्स, और तैराकी हृदय रोग के अभ्यास के बहुत सारे प्रकार हैं जो रक्त पंप करते हैं और फेफड़ों को काम करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन के साथ शरीर की आपूर्ति करने के लिए काम करते हैं। 30 मिनट के मंत्र के दौरान गहन व्यायाम करें, अपने शरीर को सीमा तक ले जाएं, सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।
    • पानी में व्यायाम. पानी में तैरने (पानी तैरने, पानी के पानी के भार का प्रदर्शन करना, पानी के भार के साथ प्रशिक्षण) कार्डियोवस्कुलर व्यायाम का एक और रूप है, क्योंकि पानी प्रतिरोध का एक तत्व प्रदान करता है जिसके लिए शरीर को किसी प्रकार के कार्य को पूरा करने की आवश्यकता होती है। नतीजतन, फेफड़ों को शरीर को ऑक्सीजन देने में सक्षम होने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है, जिससे समय के साथ वायु में वृद्धि करने की उनकी क्षमता बढ़ जाती है।
    • ऊंचाई पर व्यायाम. उच्च ऊंचाई पर, कम ऑक्सीजन हवा में उपलब्ध है, जिसका मतलब है कि फेफड़ों को शरीर को ऑक्सीजन की आवश्यकता देने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। यह फेफड़ों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपको सावधानी बरतनी होगी कि वह प्रशिक्षण के साथ ज्यादा न हो, या आप ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    वजन कम करें. कोई अतिरिक्त "सामान" यह ऑक्सीजन का उपयोग करने के लिए शरीर की दक्षता कम करता है, क्योंकि रक्त को भारी मांसपेशियों में ऑक्सीजन पंप करना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप, साँस लेने के प्रतिरोध में कई पेशेवरों ने किसी भी प्रतियोगिता से पहले सप्ताह में अतिरिक्त वजन से छुटकारा पाने का प्रयास किया।
  • यह वजन घटाने एक पूरी तरह से स्वस्थ तरीके से, व्यायाम और एक के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए संतुलित आहार, क्योंकि आपके शरीर को हानिकारक आहार से कमजोर पड़ने से नकारात्मक रूप से आपके सांस को पकड़ने की आपकी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • इससे पहले कि आप शरीर के वजन और फेफड़ों के आकार के बीच संबंध सुधार करने के प्रयास में पानी के नीचे अपनी सांस पकड़े, के लिए विश्व रिकॉर्ड को हरा करने की कोशिश जादूगर डेविड ब्लेन वजन का लगभग 15 किलो खो दिया है।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास को पकड़ो शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    धूम्रपान बंद करो. यह सामान्य ज्ञान है कि धूम्रपान का फेफड़ों की ताकत और क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सिगरेट छोड़ने से कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने और ऑक्सीजन को अवशोषित करने के लिए फेफड़ों की क्षमता में काफी वृद्धि हो सकती है, यहां तक ​​कि छोड़ने के पहले ही सप्ताह में। इसलिए यदि आप अपने फेफड़ों को मजबूत करने और अपनी क्षमता में सुधार करने की कोशिश करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ना निश्चित रूप से आपको करना चाहिए।
  • जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना पुराना धुआं से बचना चाहिए, क्योंकि किसी और के सिगरेट के धुएं को साँसने में आपके फेफड़ों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • लंबे समय के लिए अपना श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    एक वायु यंत्र चलायें इस प्रकार के उपकरणों के लिए एक बड़े फेफड़ों के बल की आवश्यकता होती है, जो उन्हें फेफड़ों की ताकत बढ़ाने और श्वास को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार करने का एक शानदार तरीका बनाता है। इसके अलावा, एक उपकरण खेलना एक शानदार कौशल है, जो आपको महान व्यक्तिगत संतुष्टि दे सकता है।
  • बांसुरी, सनकी, ओबो, सैक्सोफोन, ट्यूबा, ​​तुरही, और द ट्रोंबोफोन, उत्कृष्ट वायु यंत्र हैं।
  • यदि आपके पास एक अच्छी आवाज है, गायन एक और महान संगीत सहायता है जो आप फेफड़ों की ताकत में सुधार के लिए उपयोग कर सकते हैं। गायन के लिए, सांस की एक महान नियंत्रण की आवश्यकता होती है, जो उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट पूरक गतिविधि बनाती है जो अब तक अपनी सांस को पकड़ना चाहते हैं।
  • विधि 3
    आवश्यक एहतियाती उपायों को लें

    लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    1
    हमेशा एक पार्टनर के साथ अभ्यास करें जब आप अपने सांस को पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो साथी के साथ अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है। इसके लिए मुख्य कारण यह है कि आपके साथी अपने सुरक्षा की गारंटी कर सकते हैं अगर आप बाहर पारित (जो अभ्यास धीरज सीमा का परीक्षण करने के दौरान बहुत आम है), तो आप अपने आप को चोट को रोकने और आप की देखभाल कर रही है जब आप अपने होश हासिल है। इसके अतिरिक्त, आपका साझेदार आपके सत्र का समय लेने में आपकी सहायता कर सकता है, जो आपको हर 30 सेकंड के अंतराल में सूचित करता है।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    फर्श पर झूठ बोलने के बजाय बैठे अभ्यास अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति अपनी पीठ के साथ एक आरामदायक जगह पर बैठना है, सोफे या कुर्सी की तरह यह आपको अपनी सांस को पकड़ने के लिए आवश्यक न्यूनतम ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति देता है यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपनी सांस पकड़ते समय झूठ बैठते हैं, क्योंकि जब आप चेतना खो देते हैं तो आप अपनी जीभ पर घुटने का जोखिम उठाते हैं।
  • लंबे समय के लिए अपने श्वास पकड़ो शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    इसे पानी के नीचे करने की कोशिश मत करो, जब तक आप एक पेशेवर की देखरेख में नहीं हैं। यद्यपि आम तौर पर अपनी सांस को लंबे समय तक पकड़ने के उद्देश्य से इसे पानी के नीचे का उपयोग करना है, आपको अकेले पानी के नीचे और पर्यवेक्षण के बिना प्रशिक्षण कभी नहीं करना चाहिए। पहले कहा गया है, यह लोगों को बेहोश या समय की लंबी अवधि के लिए अपनी सांस धारण के बाद होश खोने के लिए के लिए बहुत आम है, और अगर ऐसा होता तो आप पानी के नीचे डूब सकता है।
  • यह एक खतरनाक भी हो सकता है, भले ही आप एक साथी के साथ अभ्यास करें, क्योंकि प्रशिक्षण के बिना कोई उस व्यक्ति के बीच के अंतर को नहीं बता पाता है जो अपने सांस को पकड़े हुए हैं और जो बेहोश हो गए हैं।
  • यदि आप किसी पार्टनर के साथ अभ्यास करने का निर्णय लेते हैं, तो एक हाथ सिग्नल का उपयोग करना सुनिश्चित करें कि आपको अपने साथी से यह संकेत देने के लिए नियमित समय अंतराल पर प्रदर्शन करना होगा कि आप ठीक हैं।
  • युक्तियाँ

    • लंबे समय तक अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश करने से पहले गहराई से कई बार साँस लें।
    • अपनी सांस लेने के बारे में मत सोचो यदि आप सुखद चीजों के बारे में सोचते हैं, तो आप श्वास के विचार के बारे में कम चिंतित होंगे।
    • किसी भी अनावश्यक आंदोलन को मत करो इस तरह आप ऑक्सीजन बर्बाद करते हैं और आप अपनी सांस नहीं रख सकते

    चेतावनी

    • चढ़ाई के दौरान अपनी सांस कभी नहीं रखें यदि आप दबाव हवा का इस्तेमाल करते हैं (जैसे एक डाइविंग टैंक से हवा)। चढ़ाई के दौरान दबाव हवा का विस्तार आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • कभी हाइपरटेंल्टी! Hyperventilation, कई अवांछित प्रभाव लाता है सबसे खतरनाक में से एक चाल विश्वास है कि तुम क्या संभव है की फेफड़ों में अधिक हवा है में अपने शरीर, क्या आप साइन बिना किसी चेतावनी के बाहर पारित कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है जब आप डूब रहे हैं और आपके पास कोई कंपनी नहीं है, तो संभावना है कि आप मरेंगे।
    • यदि आप अपनी सीने में दर्द महसूस करते हैं, श्वास छोड़ते हैं, और सामान्य रूप से साँस लेते हैं। (जब तक आप डूबे हुए नहीं हैं, अगर ऐसा मामला है, तो सिफारिश की गई गहराई के दिशा-निर्देशों के अनुसार चढ़ना और चढ़ना शुरू करें)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ठीक घड़ी
    • पेंसिल
    • समय का रिकॉर्ड रखने के लिए कागज की शीट
    • साथी (खासकर अगर आप पानी के नीचे गोता लगाएँ)
    • पानी के पर्याप्त शरीर अगर आप पानी के नीचे अपनी सांस पकड़ने जा रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com