ekterya.com

स्वस्थ कंक्रीट प्रणाली को कैसे बनाए रखने के लिए

यद्यपि ऑस्टियोपोरोसिस का कारण होता है, बड़े हिस्से में, आनुवांशिक कारक के लिए, हड्डियों का स्वास्थ्य कुछ ऐसा होता है जिसे हम सभी को ध्यान में रखना चाहिए। बोनी प्रणाली ऐसी चीज है जो हम आसानी से दी जाती है जब वह स्वस्थ होती है। हालांकि, यदि आप आहार, जीवन शैली और आसन से संबंधित सुझावों को अनदेखा करते हैं तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं अपनी हड्डी की व्यवस्था को स्वस्थ रखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप अपने आहार के कुछ हिस्सों का उपभोग करें जिनकी आपको ज़रूरत है हालांकि, आपका काम वहां खत्म नहीं होता है भविष्य में आपको अपनी हड्डी प्रणाली के साथ समस्या नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको वर्तमान में अपनी हड्डियों पर ध्यान देना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने भोजन को समायोजित करें

स्केलेटल सिस्टम चरण 1 को बनाए रखने वाला चित्र
1
उच्च कैल्शियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थ और पेय का उपभोग करें वयस्कों को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए। कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिज है, क्योंकि हड्डियों का उपयोग कैल्शियम मजबूत रहने और भंगुर होने से बचने के लिए होता है। 50 से अधिक पुरुष और 70 से ज्यादा महिलाओं को कैल्शियम की आवश्यकता होती है: प्रति दिन 1200 मिलीग्राम।
  • कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्पाद, ब्रोकोली, सैल्मन, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया उत्पादों और पनीर शामिल हैं।
  • याद रखें कि आपको प्रति दिन 2000 मिलीग्राम कैल्शियम का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। कैल्शियम की खुराक के दुष्प्रभावों में कब्ज, अपच और गुर्दे की पथरी के विकास का एक उच्च जोखिम शामिल है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 2 का रखरखाव शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत सारे विटामिन डी का सेवन करें वैज्ञानिक अभी भी समझने की कोशिश कर रहे हैं कि कितना विटामिन डी आहार में इष्टतम है, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको प्रति दिन कम से कम 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) का उपभोग करना चाहिए। स्वस्थ किशोर और वयस्क प्रति दिन 4000 आईयू प्रति दिन तक का उपभोग कर सकते हैं। इसे प्राप्त करने का मुख्य तरीका है कि अपने आप को सूर्य के प्रकाश में उजागर करना यदि आपको सूर्य से अवगत नहीं किया जा सकता है, तो विटामिन डी प्राप्त करने के अन्य तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। विटामिन डी की खुराक का उपयोग विवादास्पद है, इसलिए आपका डॉक्टर आपको इसके बारे में विशिष्ट सलाह दे सकता है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको तन होना चाहिए, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अस्वास्थ्यकर है और कैंसर पैदा कर सकता है। आपकी त्वचा के प्रकार और जिस स्थान पर आप रहते हैं, उसके आधार पर केवल पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने में 15 मिनट लगते हैं।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 3 को बनाए रखने वाला चित्र
    3
    मैंगनीज, जस्ता और तांबे में एक स्वस्थ आहार खाएं एक स्वस्थ आहार में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों का संतुलन शामिल है। इन तत्वों की छोटी मात्रा में हड्डियों में खोज की गई है। इसके अलावा, ऐसे पदार्थ भी हैं जो आप मैंगनीज़, जस्ता और तांबा के अपने स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • मैंगनीज में उच्च खाद्य पदार्थों में पागल, समुद्री भोजन, डार्क चॉकलेट, सोयाबीन और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं।
  • बीफ़, समुद्री भोजन और मूंगफली एक उच्च जस्ता सामग्री वाले खाद्य पदार्थ हैं
  • कॉपर ऐसे व्यंजन, लॉबस्टर, सूरज सूखे टमाटर और कस्तूरी जैसे खाद्य पदार्थों में प्रचलित है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 4 को बनाए रखने वाला चित्र
    4
    प्रत्येक दिन कम से कम 8 गिलास स्वच्छ पानी पी लें। स्वस्थ होने के लिए शरीर को हाइड्रेट किया जाना चाहिए हाइड्रेशन आपके पूरे शरीर को लाभ, विशेष रूप से आपके अंगों और जोड़ों। इसके अलावा, यह पाया गया है कि यह ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित होने का खतरा कम करता है।
  • आपके शरीर की तरल पदार्थ की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है हालांकि, महिलाओं को लगभग 9 ग्लास और पुरुषों का उपभोग करना चाहिए, 13. किसी विशेष दिन पर 8 गिलास पानी पीना एक अच्छी बात है, लेकिन अधिक तरल पदार्थों का उपभोग करने का प्रयास करते हैं
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 5 को बनाए रखने वाला चित्र
    5
    हानिकारक पदार्थों की अत्यधिक मात्रा से बचें नमक, शीतल पेय, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, कैफीन और हाइड्रोजनीकृत तेलों का उपयोग मात्रा में किया जाना चाहिए, क्योंकि यह सामान्य ज्ञान है कि ये तत्व हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा कम करते हैं। इसके अलावा, वे आपके स्वास्थ्य में कई अन्य नुकसान प्रदान करते हैं, इसलिए अधिकांश स्थितियों में उन्हें बचाना सर्वोत्तम है
  • आपको प्रतिदिन अधिकतम 5000 आईयू विटामिन ए का उपभोग करना चाहिए। बहुत अधिक विटामिन ए का उपभोग करने से, कम अंडे खाएं या केवल अंडे का सफेद खाएं, कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी उत्पादों का उपभोग शुरू करें और अपने मल्टीविटामिन की खुराक में विटामिन ए की एकाग्रता की जांच करें।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 6 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    6



    विटामिन ए की सही मात्रा खाएं हड्डियों के विकास के लिए यह यौगिक महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि आप बहुत अधिक उपभोग करते हैं, तो यह हड्डी की सामग्री के नुकसान में योगदान कर सकता है। किशोरावस्था और वयस्कता में पुरुष लगभग 3,000 आईयू का विटामिन डी और इन उम्र की आयु में लगभग 2310 आईयू के महिलाओं का उपभोग करना चाहिए।
  • संदर्भ के लिए, चारेदार पनीर के 30 ग्राम (1 ऑउंस) में लगभग 300 आईयू विटामिन ए और एक पूरी दूध दर, 500 आईयू
  • भाग 2
    हड्डी के स्वास्थ्य में योगदान करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करें

    Video: 2017 Septic Tank Services Tips On Prolonging The Life Of Your Septic Tank

    स्केलेटल सिस्टम चरण 7 को बनाए रखें

    Video: Zombi Kiyametinde Hayatta kalmanızı sağlayacak Yetenekler

    1
    पर्याप्त व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करें जिसमें भार उठना होता है, जैसे चलने, जॉगिंग, सीढ़ियों पर चढ़ने, एक साइकिल की सवारी और भार उठाना नियमित व्यायाम में लगभग 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि 5 सप्ताह प्रति सप्ताह शामिल होनी चाहिए। कभी-कभी तनाव से हड्डियों का लाभ होता है, जैसे भारोत्तोलन अभ्यास, क्योंकि बिना तनाव के वे कैल्शियम खो देते हैं हड्डियों को मजबूत किया जाएगा और आप उनका उपयोग करेंगे।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गतिहीन जीवन शैली हड्डी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, क्योंकि लोग व्यायाम नहीं करते हैं कि उनके शरीर की जरूरत है। इसके अलावा, क्योंकि बहुत अधिक समय बिताने के लिए रीढ़ की हड्डी के लिए बुरा है, दोनों ही हानिकारक स्थितियां हैं
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 8 को बनाए रखने वाला चित्र
    2
    प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सोते रहें। अस्थि स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद ज़रूरी है, क्योंकि जब आप सोते हैं तो शरीर विघटित ऊतकों की मरम्मत करता है। सुनिश्चित करें कि आप उस स्थिति में सो रहे हैं जो आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधे रहने में मदद करता है यदि आप अपनी तरफ सोना पसंद करते हैं, तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें जिससे कि आपकी रीढ़ की हड्डी गठबंधन हो। यदि आप अपनी पीठ पर सोना पसंद करते हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखें
  • सभी निकायों को एक अलग प्रकार की गद्दे की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको किसी विशेष को चुनने से पहले कुछ प्रयास करना चाहिए। दबाव अंक बनाने के लिए पर्याप्त फर्म पर्याप्त नहीं खरीदने की कोशिश करें, क्योंकि इससे पीठ दर्द का कारण होगा।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 9 को जारी रखने वाला छवि
    3
    एक अच्छा आसन विकसित करें यह एक ऐसा मुद्दा है कि कई लोग ध्यान में नहीं लेते हैं। बैठने, खड़े, बैठने और उठने पर आसन को सुधारने के लिए सरल तरीके हैं आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपकी रीढ़ की हड्डी गठबंधन रखते हुए कुछ दिनों के बाद आपको ठीक कैसे महसूस होगा।
  • बैठे हुए, सही रीढ़ की हड्डी के साथ पीठ पर झूठ बोलते हैं। अपने घुटनों को 90 डिग्री कोण पर रखें और अपने पैरों को जमीन पर पूरी तरह सपाट रखें। उठो और थोड़ा, कम से कम, हर 30 मिनट पर जाएं।
  • ऑब्जेक्ट्स उठाने पर, आपकी रीढ़ की हड्डी के साथ झुकाव आगे बढ़ने के बजाय खड़ा करना अपने घुटनों से भार उठाएं और आपकी पीठ के साथ नहीं। घुमा और अचानक आंदोलनों से बचें
  • ज्यादातर लोगों को अच्छी मुद्रा के साथ कम परेशानी खड़ी होती है सुनिश्चित करें कि आप मोड़ नहीं करते हैं और सीधे अपनी रीढ़ को रखने की कोशिश करें
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 10 को बनाए रखने वाला चित्र
    4
    धूम्रपान और अत्यधिक पीने से बचें निकोटीन और शराब हड्डियों को कमजोर करते हैं और उन्हें नाजुक बनाते हैं, क्योंकि वे अपने कैल्शियम की मात्रा को कम करते हैं। यदि आप पीने के बाद बिस्तर पर जाते हैं, तो यह आपके शरीर को पूरी तरह आराम करने के लिए आवश्यक नींद के चक्र से गुज़रने से रोक देगा। यह आपको खराब स्थिति में सोता है या सोता है जब बिस्तर पर घूमता है, जो आपकी हड्डी प्रणाली के लिए खराब है।
  • स्केलेटल सिस्टम चरण 11 को बनाए रखें
    5
    रोकथाम के साथ आपकी मदद करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है या इसे विकसित करने का खतरा है, तो आपको इसे रोकने या इलाज करने के लिए मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए। उसे हड्डियों के स्वास्थ्य से संबंधित आपकी चिंताओं के बारे में बताएं और अगर वह मानते हैं कि पोषक तत्वों की खुराक लेने के लिए आवश्यक है। अपने चिकित्सक को किसी भी घटना में अद्यतित रखें और अपनी वार्षिक शारीरिक परीक्षा में अपनी हड्डियों की स्थिति का उल्लेख करें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ऑस्टियोपोरोसिस के एक डॉक्टर के साथ अपने जोखिम के बारे में सलाह लें और साथ ही कैल्शियम सप्लीमेंट के लिए आपकी ज़रूरत भी करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com