ekterya.com

ज्यादा खा से निपटने के लिए

यदि आप खाने के बाद बहुत बार फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा खाते हैं। यदि खाना इतना अच्छा स्वाद लेता है कि आप बस रोक नहीं सकते, तो आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं इस लेख का उद्देश्य आपको उस समस्या से निपटने में मदद करना है।

चरणों

चित्रा 1 चित्रा के साथ कोप अंडरहेर्टिंग चरण 1
1
एक छोटा सा काट लें जब आप खा रहे हैं, तो एक छोटा सा काट लें और निगलने से पहले अच्छी तरह चबाएं। इससे आपको पहले पूरा महसूस करने में मदद मिलेगी
  • क्रॉस विथ ऑविस्ट्रीिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    जब आप खा रहे हैं, अक्सर पानी पीना मत करो। यह आपके शरीर को प्रभावित करेगा, क्योंकि यह आपके गैस्ट्रिक रस को पतला करेगा और आपके पाचन धीमी हो जाएगी। आपको खाने से पहले 15 मिनट और 40 मिनट बाद पानी पीने चाहिए।
  • क्रॉस विथ एविरटिटिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    टीवी के सामने मत खाओ आप कभी भी नहीं जानते कि आपने कितना खाना खाया है, तो आप लगातार खा रहे होंगे
  • कोपे विद अंडरहेर्टिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    सटीक भोजन न लें। आपको लगता होगा कि यह पर्याप्त नहीं है जब वास्तव में, यह बहुत अधिक है यदि आप चाहें तो आप इसे समय-समय पर ले जा सकते हैं
  • कोपे विद अंडरहेटिंग चरण 5
    5
    धीरे से खाओ ज़्यादा सेवन रोकने के लिए, आपको धीरे से खाना चाहिए और अपने भोजन का आनंद लेना चाहिए। यदि आप बहुत तेज़ खाते हैं, तो आपका शरीर इसमें शामिल नहीं होगा जो आप खा रहे हैं। जब आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो आपको यह महसूस करना शुरू हो जाएगा कि उच्च संसाधित उत्पाद उतना ही अच्छा नहीं लगते जितना आपने सोचा था। सुपरमार्केट से पैक किए गए डोनट्स खाने के लिए यह जानने के लिए प्रयास करें कि क्या वे सचमुच स्वादिष्ट हैं
  • Video: दिमाग तेज करने के 8 तरीके : 8 Habits to IMPROVE your MEMORY-Part 1: Hindi




    क्रॉस विथ अफीरिंग चरण 6
    6

    Video: कैंसर के पहले शरीर दे देता है ये संकेत, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

    अंतरात्मा के साथ खाओ आपके मस्तिष्क को यह एहसास होना चाहिए कि आपने क्या खाया है, कि आपने इसका आनंद लिया है और यह जानने के लिए आपको संतुष्टि मिली है कि आप पहले से ही पूर्ण हैं यदि आप अन्य कार्य करते समय खा रहे हैं, तो आपका मस्तिष्क यह नहीं जान पाएगा कि आप भोजन का आनंद लेते हैं मुझे संतुष्टि और आनंद प्राप्त करने की अनुमति दें ताकि आपकी भूख दूर हो जाए।
  • क्रॉस विथ ऑविरेटिंग चरण 7 नामक छवि
    7
    आराम से आओ यदि आप काम करते समय खाते हैं, काम के बारे में सोच या कुछ और पर बल देते हैं, तो आपके शरीर को अधिक भोजन की आवश्यकता होगी आपको शांत और आराम से राज्य में खाना चाहिए अगर आप पर बल दिया जाता है, तो पहले काटने देने से पहले 5 गुना गहराइए।
  • क्रॉइड विद ऑविरटिटिंग चरण 8 नामक छवि
    8
    खुशी के साथ खाओ यह सरल लगता है आप भोजन पसंद करते हैं, आपको खुशी क्यों नहीं मिलेगी? दुर्भाग्य से बहुत से लोग नकारात्मक विचारों से खाते हैं जैसे "मैं इसे नहीं खाना चाहिए, यह भोजन मुझे वसा बनाता है, मैं बहुत कमज़ोर हूं और मेरे पास इच्छाशक्ति नहीं है, यह भोजन मेरे लिए बुरा है ..." यदि आपके पास सब कुछ आपके सिर में है, तो नहीं आप आनंद प्राप्त करने में सक्षम होंगे अपने विचारों को स्पष्ट करें और भोजन का आनंद लें।
  • क्रॉस अंडरहेर्टिंग स्टेप 9 नामक छवि
    9
    गुणवत्ता वाले भोजन लें यदि आप संसाधित और फास्ट फूड के साथ अपने शरीर को खिला रहे हैं, तो आप अपने मन और आपके शरीर के बीच एक बड़ा डिस्कनेक्ट बना रहे हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर पूरा होने पर आपको सूचित करे, तो आप इसे सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। यदि आप इसे कम गुणवत्ता वाले भोजन और बहुत से कैलोरी के साथ खिलाना जारी रखते हैं तो यह सहयोग नहीं करेगा।
  • क्रॉप अफीवरिंग चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    केवल उस भोजन को खाएं जिसके लिए आप भूखे हैं भोजन को फेंकने से डरो मत। तथ्य यह है कि आप प्लेट पर सब कुछ खा रहे हैं अफ्रीका के बच्चों की मदद करने नहीं जा रहा है। बस उस हिस्से को खाएं जो आपको ज़रूरत है। यदि आप इतने अधिक भोजन नहीं लेना चाहते हैं, तो इसे बाद में बचाएं और अगली बार पर्याप्त खाना पकाने के लिए याद रखें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपके शरीर को पहले से ही पता है कि खाने को कब रोकना है। आपका मन खेल रहा है, इसलिए आपको लगता है कि ऐसा नहीं है। अपने कान खोलो और उन संदेशों को सुनना शुरू करें, जो आपके शरीर को भेजते हैं जब वह भरता है और सुनता है आपके पास इच्छाशक्ति या खाने की समस्या नहीं है, बस, आपके मन और आपके शरीर के बीच थोड़ा सा संबंध है। आपको अपने शरीर को अधिक सुनना शुरू करना चाहिए।
    • अधिक खा से बचने और मोटापे से ग्रस्त होने के लिए धीरे-से खाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com