ekterya.com

कैसे होशपूर्वक खाने के लिए

बहुत से लोगों में निम्न समस्याएं हैं: ज्यादा खा, बहुत बार खाना खा, बहुत कम खाने, फास्ट फूड खाने, किसी प्रकार के भोजन से एलर्जी होने, दूसरों के बीच में जानबूझकर खाने के लिए ये 9 कदम आपको भोजन के साथ अपने रिश्ते को समझने की शक्ति देंगे और आप अपने शरीर और मन के साथ अपने संबंधों के बारे में और अधिक जागरूक होने में मदद करेंगे।

चरणों

ईट माइंडनेस स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
अपने भोजन के आस-पास के रूटीन को फिर से तैयार करें सभी लोग ऐसे बच्चों की तरह हैं जिनके लिए उन्हें पोषण, प्रेम और संरक्षित होना चाहिए। आपको अपने भीतर के बच्चे को पोषण और प्रेम की जरूरत है जो वह चाहिए। आप जानबूझकर खाने की खुशी को ठीक करना चाहिए अपने भोजन के चारों ओर के दिनचर्या को फिर से तैयार करें: मेज पर खाएं, निर्धारित समय पर खाएं और भोजन छोड़ें न। लय के साथ जीवन और एक दिनचर्या आपको अपने लिए, अपने बच्चों, अपने चचेरे भाई, अपने दोस्तों, काम, अपनी पढ़ाई, मस्ती के लिए और जो कुछ भी आप कल्पना करते हैं, उसके लिए समय देंगी। लय और दिनचर्या पूर्वानुमान और स्थिरता दोनों को सुनिश्चित करते हैं। बच्चों को यह जानना अच्छा लगता है कि उन्हें ठीक से खिलाया जाएगा और साथ में वे हर गुरुवार दोपहर को पेनकेक्स तैयार करेंगे। विनाश से भरा आधुनिक दुनिया में लय ढूंढना आसान नहीं है और न ही इसे "समय" मिलना है, जब इसे अधिकतर बेकार गतिविधियों (टेलीविजन और कंप्यूटर) में बर्बाद किया जाता है, लेकिन ऐसा करना संभव है। यदि आप सफल होते हैं, तो आपका आंतरिक विकास शुरू हो जाएगा।
  • इट माइंडनेस स्टेप 2 नामक छवि

    Video: वर्तमान में कैसे जीएं ?(vartman me Kaise Jeeye)

    2
    अपने भोजन को सावधानीपूर्वक चुनें आपके खाने वाले भोजन की गुणवत्ता और मात्रा के बारे में जागरूक रहें ताजा, कार्बनिक, मौसमी, पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें, जो आपके समुदाय के भीतर उगाए गए हैं। पूरे अप्रसारित उत्पादों और कई कच्ची सब्जियां उपयोग करें अपने भोजन की गुणवत्ता को मात्रा की जगह दें और इसके बारे में जागरूकता दें आपकी मार्गदर्शिका बनें। इस जागरूकता के साथ, आप खुद का सम्मान करना शुरू करेंगे और आपकी संतुष्टि बढ़ जाएगी।
  • इट माइंडनेस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जब आप खाते हैं, तो बस खाओ और कुछ और मत करो बाहरी रुकावटों के बिना अपने स्वस्थ और पौष्टिक भोजन के स्वाद को महसूस करें। टेलिविजन न देखे, पढ़ना, काम करना, जल्दबाजी के बिना, अपने सेल फोन के बिना या पाठ संदेश भेजने के बिना अपने भोजन का आनंद लेने की संतुष्टि का अनुभव करें। जब आप इसे "जागरूक" तरीके से खा लें तो टीवी को देखने, इंटरनेट पर सर्फिंग या अखबार पढ़ने के बजाय इसे निगलने के बजाय अपने भोजन का आनंद लें और आनंद लें।
  • इट माइंडनेस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी मेज सजाने आपके पास सबसे अच्छा व्यंजनों की सहायता से अपने भोजन को व्यवस्थित करें, मोमबत्ती को रोशनी दें और मेज पर पुष्प व्यवस्थित रखें जैसे कि आप अतिथि के साथ भोजन कर रहे थे
  • इट माइंडनेस पोजीशन 5 नाम वाली छवि
    5

    Video: आज्ञा चक्र ध्यान से करें ईच्छा पूर्ति के सफल प्रयोग

    ध्यान या कम प्रार्थना के बाद भोजन करना शुरू करें। पहले काटने के चखने से पहले खाने से पहले एक या दो मिनट के लिए अपने भोजन के सामने बैठो। शायद आपको अपनी आंखों को बंद करना चाहिए अपने भोजन का सम्मान करें, आपको और चुप्पी के आस-पास के स्थान से आप को जानवरों के बीच में झुकाव का सामना करना पड़ेगा, शांतिपूर्ण ढंग से आराम करो और अपने भोजन की ओर बढ़ो।



  • इट माइंडनेसः चरण 6
    6
    आप तुरंत पहले काटने को निगल नहीं लेना चाहिए, लेकिन थोड़ी देर के लिए इसे चबा दें। भोजन का पहला काटने वाले लोग बेहतर स्वाद लेते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके शरीर के अंदर क्या होता है, तो आप भूख को नियंत्रित कर सकते हैं और भोजन के स्वाद का आनंद उठा सकते हैं। अपनी भूख और आपके शरीर में पैदा होने वाली संवेदनाओं के बारे में पता करें, साथ ही साथ प्रत्येक काटने के विभिन्न प्रकारों और जब आप उन्हें अपने मुंह में रखते हैं तो उन्हें कैसा महसूस होता है।
  • Video: ध्यान के बेहद सरल सूत्र जिनसे जीवन बदल जायेगा

    इट माइंडनेसव स्टेप 7 नाम वाली छवि
    7
    भोजन की एक बड़ी मात्रा में प्रयास करें तरल पदार्थ और ठोस और गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थ दोनों में मीठा और अम्लीय खाद्य पदार्थों की कोशिश करें। खाने से पहले, अपने भोजन की गंध महसूस करें, जैसे कि आप इसे बेहतरीन वाइन के साथ करते थे इन अनुभवों में से प्रत्येक में जागरुक रहें
  • इट माइंडनेस स्टेप 8 नामक छवि
    8
    अपने खाने के बाकी हिस्सों को जानबूझकर खाएं सावधानी से खाएं, ठीक से चबाएं, धीरे-धीरे और ध्यान से अपने कांटा को उठाएं, और हर पल को पूरी तरह से अनुभव करें अपना भोजन पूरा करने के बाद, यह समझने में कुछ मिनट लग जाएं कि आप समाप्त हो चुके हैं। अपने दिमाग को भरने के लिए कृतज्ञता की भावना की अनुमति दें आपने अभी तक एक अद्भुत और पौष्टिक भोजन समाप्त किया है जो आपकी यात्रा के दौरान आपको बनाए रखेगा।
  • इट माइंडनेस स्टेप 9 नाम वाली छवि
    9
    प्रयोग का आनंद लें और इसे हर भोजन के साथ दोहराएं।
  • Video: OSHO: Apne Prano Ko Padho

    युक्तियाँ

    • अपने पोषण संबंधी आदतों को बनाने वाले खाद्य पदार्थों की मात्रा और गुणवत्ता के बारे में जागरूक रहें
    • आप पूरे दिन खाने के बारे में जागरूक रहें। दिन भर एक नोटबुक का प्रयोग करें ताकि आप जो भी खा सकें या पी सकें

    चेतावनी

    • जब हम जानबूझकर नहीं खाते हैं, तो हम अत्यधिक खामोश की आदत में पड़ सकते हैं, जिससे गंभीर वजन बढ़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com