ekterya.com

कैसे एक तेजी से तोड़ने के लिए

जब आप उपवास छोड़ देते हैं, तो सामान्य भोजन के भोजन को जीव को पाचन प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करना महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि पाचन तंत्र ने निश्चित रूप से एंजाइमों के उत्पादन को कम कर दिया है और पेट के अस्तर को प्रभावित किया है, कुछ खाद्यान्नों को खाने या खाने से तेज़ी से स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि मतली, पेट के दर्द या दस्त का कारण हो सकता है। सामान्य भोजन को धीरे-धीरे और रणनीतिक रूप से शामिल करना आपकी पाचन तंत्र को परेशान किए बिना, आप तेजी से चुपचाप तोड़ने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

फास्ट ब्रेकिंग (दिन 1)
छवि का शीर्षक तोड़ो एक तेज चरण 1
1
अपने फास्ट की अवधि के आधार पर शेड्यूल सेट करें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप तेजी से तोड़ने के लिए समय की अवधि जानते हैं। लगभग हमेशा, उपवास की अवधि निर्धारित अवधि की लंबाई निर्धारित करेगी। तेजी से तोड़ने के लिए शुरुआती चरण को न छोड़ें, लेकिन आप नाराज हो जाएंगे और आप सभी कड़ी मेहनत खो देंगे जो आपने हासिल किया है।
  • लंबे समय से उपवास (7 दिन से अधिक) के लिए, आपको इसे तोड़ने के लिए चार दिन आरक्षित करना होगा। इससे पहले कि आप और अधिक जोड़ना शुरू करने से पहले आपको पहले कुछ दिनों में सबसे अधिक जरूरी उपभोग करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि तेजी से कम (लगभग एक हफ्ते), इसे तोड़ने के लिए एक से तीन दिन आरक्षित करें। पहला दिन सिर्फ फलों का रस या थोड़ा शोरबा लेना होगा। आपको कैसा महसूस होता है इसके आधार पर, आप अगले 2 दिनों में जल्दी से कदम कर सकते हैं।
  • एक दिन की तेजी के लिए, एक या दो दिन रिज़र्व होने के लिए आरक्षित करें। आपके शरीर पर इतना जोर नहीं होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सीधे जंक फूड खाने के लिए जा सकते हैं।
  • ब्रेक टू फास्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    खाने की योजना बनाएं इसे शेड्यूल बनाए रखने में आसान बनाने के लिए और खाने से शुरू न करें जो आपको किसी विशिष्ट भोजन योजना को समय की अवधि के अनुसार तैयार करने में सक्षम नहीं होना चाहिए, जिससे आपको ठोस पदार्थों को वापस लेने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, चार दिवसीय उपवास को तोड़ने के लिए योजना निम्नानुसार हो सकती है:
  • दिन 1: 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) के फलों या सब्जी का रस (गाजर, कुछ हरा पत्ते, केले, सेब) के दो कप आधा पानी से पतला। उनको 4 घंटे अलग करें।
  • 2 दिन: फलों या सब्जियों का अधिक पतला रस, हड्डियों का शोरबा और हर 2 घंटे में आधा कप फल (नाशपाती और तरबूज)।
  • दिन 3: 1 कप दही और नाश्ते के लिए फलों का रस- एक कप कप सैंडविच तरबूज और सब्जी का रस- वनस्पति सूप और दोपहर के भोजन के लिए फलों का रस- एक आधा कप सेब सैंडविच- सब्जियां ड्रेसिंग के साथ खाने के लिए दही और फलों का रस
  • दिन 4: 1 नाश्ते के लिए फलों के रस के साथ पानी उबाया हुआ अंडे- एक दही और बेरी सैंडविच- एक छोटे से पके हुए सेम और दोपहर के भोजन के लिए सब्जियां- एक सेब और थोड़ा सा पाउच जैसे एक सैंडविच- अधिक ठोस सब्जियों का सूप रात के खाने के लिए फलों के रस के साथ
  • छवि का शीर्षक ब्रेक टू फास्ट चरण 3
    3
    1 दिन, फल ​​या सब्जी का रस लेने पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करें। तेजी से तोड़ने की शुरुआती अवधियों में, खासकर अगर यह लंबे समय तक चली गई है, तो आपको अपने शरीर को फिर से हाइड्रेट करना शुरू करना होगा। ऐसा करने के लिए, पहले दिन (या दूसरा भी) आपको केवल पतला फल या सब्जी का रस पीना होगा।
  • तेजी से तोड़ने के लिए, 1 कप 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पतला फल या सब्जी का रस पीते हैं। शर्करा और एडिटिव्स वाले रस से बचें आखिरकार, आपने उन्हें सिर्फ अपने शरीर से निकाल दिया है
  • 4 घंटे में, पतला फल या सब्जी का रस 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) का दूसरा कप लें।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 4
    4
    सब्जी ब्रोथ या हड्डियों के साथ अपने फल या सब्जी का रस पूरक करें। 4 घंटे के भीतर, आपके शरीर को कैसे महसूस होता है इसके आधार पर, आप अपने आहार में सब्जियों या हड्डियों का एक छोटा सा स्टॉक जोड़ना शुरू कर सकते हैं।
  • टेस्ट तैयार चिकन शोरबा या रिस के यदि आप साहसी हैं और आप उन्हें तैयार करते हुए मांस काटकर बचा सकते हैं
  • अपने शरीर को भोजन और भोजन के बीच उचित समय दें क्योंकि आपको अपने शरीर को अधिभार नहीं देना चाहिए। यदि आप बहुत ज्यादा खाएं तो आप के लिए नए खाद्य पदार्थों को संसाधित करने और डायजेस्ट करने में भी मुश्किल होगी, यहां तक ​​कि ब्रोथ भी।
  • भाग 2

    तेजी से तोड़कर (दिन 2)
    छवि का शीर्षक ब्रेक टू फास्ट चरण 5
    1
    अपने आहार में कच्चे फलों को जोड़ना शुरू करें, खासकर अगर तेज अपेक्षाकृत कम था अगर इसके विपरीत, यह कुछ हफ़्ते या उससे अधिक समय तक चले, तो हम आपको फल और सब्जी का रस और ब्रोथ या दोनों के निरंतर आहार का पालन करने की सलाह देते हैं। लेकिन यदि यह छोटा था, तो यह केवल पूरे फलों का उपभोग करने का समय होगा, क्योंकि कई फलों में उच्च पानी की मात्रा होती है और यह पचाने में आसान होता है और इसमें कई पोषक तत्व और ऊर्जा भी होती है। आपकी पाचन तंत्र को भोजन की आवश्यकता होती है जिसे आसानी से आत्मसात किया जा सकता है जिससे कि यह बहुत ज्यादा तनाव न किए जाने पर काम करता रहे।
    • आपको पहले और दूसरे दिन के अंत में लगभग कुछ फल जोड़ने चाहिए।
    • सबसे अच्छे फल हैं, उदाहरण के लिए: तरबूज (विशेषकर तरबूज), अंगूर, सेब और नाशपाती। वे शरीर के लिए बहुत नरम हैं
  • छवि का शीर्षक तोड़ो एक तेज चरण 6
    2
    इस अवधि के दौरान नींबू, नारंगी और रेशेदार फल जैसे अनानास के रूप में खट्टे फल से बचें। रेशेदार फल पचाने में मुश्किल होते हैं और बहुत ही अम्ल के फल से असुविधा हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 7

    Video: तलाक के बिना शादी खत्म कैसे करें "Annulment of Marriage"

    3
    दही शामिल तेजी से तोड़ने के दौरान आपको दही पीना चाहिए इससे आपको अच्छा बैक्टीरिया और पाचन तंत्र के एंजाइमों का पुनरुत्पादन करने में मदद मिलेगी जो कि तेजी से समाप्त हो गई है। बदले में, ये प्रोबायोटिक्स पाचन की सुविधा प्रदान करेंगे।
  • इसे दूसरे दिन या जब आप फल जोड़ते हैं तो जोड़ें। आपके पाचन तंत्र को जितनी जल्दी हो सके उन एंजाइमों को ठीक करना होगा, लेकिन आपको अपने जीव को अधिभार नहीं देना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप शक्कर मुक्त दही पीते हैं, क्योंकि यह (प्रसंस्कृत चीनी, फल में प्राकृतिक चीनी नहीं) आपको बदतर महसूस कर देगा
  • ब्रेक टू फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    इस अवधि के दौरान अपने शरीर पर ध्यान दें आपका शरीर आपको बताएगा कि क्या आप बहुत तेजी से जाते हैं कुछ चीजें सामान्य हैं, जैसे भूख से भूख लग रही है या थोड़ी देर के लिए खाया नहीं जा रहा है। हालांकि, ऐसे अन्य लक्षण होंगे जो संकेत देंगे कि आप तेजी से गलत तरीके से तोड़ रहे हैं।
  • अगर आप कठोर हो जाते हैं, आपको पेट में ऐंठन होती है या आपको मतली (या उल्टी भी) होती है, तो आपको पतला फलों के रस या ब्रॉथ पीने के लिए वापस जाना चाहिए।
  • आपको रस के पहले चश्मे के बाद कम से कम एक बार खाली करना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको फलों के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • आपको उस भोजन पर भी ध्यान देना चाहिए जो आप अपने आहार में पेश कर रहे हैं, क्योंकि आप कुछ एलर्जी की खोज कर सकते हैं ध्यान रखें कि आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बाद कैसा महसूस होता है: मतली के साथ, चक्कर आना, मुंह या जीभ में खुजली के साथ, कब्ज के साथ।
  • भाग 3

    तेजी से तोड़कर (दिन 3 और 4)
    ब्रेक अ फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें सब्जियां शामिल हैं सलाद और पालक जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ जारी रखें उन्हें कच्चा खाएं और दही को ड्रेसिंग के रूप में शामिल करें। जब आपका शरीर पाचन तंत्र को नियंत्रित करता है, फल और पीने के रस को खाएं
    • सलाद और पालक खाने के बाद, अन्य सब्जियों के साथ जारी रखें उन्हें कच्चे और पकाए खाएं आप सब्जी का सूप तैयार कर सकते हैं (दुकानों में बेचे जाने वाले नहीं, क्योंकि उनके पास बहुत सारी चीनी, नमक और हानिकारक पदार्थ है)
    • स्प्राउट्स अत्यधिक प्रभावी सब्जियां हैं, क्योंकि उनमें कई खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर की जरूरत होती है और आसानी से पचाने वाली होती हैं।



  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 10

    Video: मोबाइल का लॉक तोड़ने का आसान तरीका !! बिना कंप्यूटर लैपटॉप के ? |100% working trick

    2
    थोड़ा अनाज और सेम जोड़ें फलों और सब्जियों के अलावा उन्हें अच्छी तरह से खाना बनाना और खाएं। आपकी भूख मजबूत हो जाएगी क्योंकि आप अपने आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थों को पेश करते रहेंगे।
  • पागल और अंडे की कोशिश करें जब आप भोजन करने के लिए और अधिक इस्तेमाल करते हैं (दिन का दिन तेजी से दिन के उपवास के लिए 2 दिन - मध्यम अवधि के तेज दिन के लिए 3)। खाने के लिए सबसे आसान अंडे पानी आधारित या पका हुआ अंडे हैं। हार्ड-उबले हुए अंडे को पचाने में कठिन होते हैं।
  • ब्रेक ए फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    कई अन्य खाद्य पदार्थों को पेश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका शरीर स्वस्थ है। यदि आप किसी समस्या के बिना सब्जियों और फलों (बिना ऐंठन या मतली) की प्रक्रिया करते हैं, तो आप उन पदार्थों को खाने के लिए जारी रख सकते हैं जो पचाने में अधिक कठिन हैं। लेकिन अगर यह अभी भी संघर्ष है, तो बस उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करें जिनके कारण कम से कम समस्याएं हैं उन पर भरोसा करें, जिन्होंने आपके शरीर पर एक अच्छा निशान छोड़ा है।
  • छवि का शीर्षक तोड़ो एक तेज चरण 12
    4
    छोटे हिस्से खाएं आपको शुरुआत में लगभग हर दो घंटे खाना शुरू करना चाहिए (4 घंटे के अंतर के साथ पतला रस पीने के बाद) आपके शरीर को अधिक भोजन करने के लिए अनुकूलन के रूप में आपको बड़े खाद्य पदार्थ खाने शुरू करना चाहिए।
  • अंत में, अधिकतम दोपहर के भोजन के समय में 3 भोजन और 2 स्नैक्स होंगे। जब आप इस बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो आपका शरीर सामान्य हो जाएगा और उम्मीद है कि शरीर को साफ करने के बाद आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • ब्रेक अ फास्ट स्टेप 13 नामक छवि
    5
    अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं खाना को आसान बनाने के लिए खाना चखने से टूट जाता है। इसलिए, धीरे-धीरे खाएं और अपने शरीर को पाचन के लिए तैयार करें। अगले प्रत्येक से कम से कम 20 बार प्रत्येक काटने की कोशिश करो
  • भाग 4

    सबसे आम समस्याओं के समाधान
    छवि शीर्षक एक तोड़ो फास्ट चरण 14
    1
    ध्यान रखें कि दस्त और लगातार आंत्र आंदोलन ठोस खाद्य पदार्थों को पुन: शुरू करने के बाद आम है। पहला दिन आप केवल तरबूज का रस पीते थे - दूसरे दिन, आपने अंगूर और नाशपाती की शुरुआत की। फिर, अंगूर और नाशपाती का केवल एक छोटा हिस्सा खाने के तुरंत बाद, आपको दस्त मिलता है और ठोस दूर जाते हैं। क्या कुछ गलत है?
    • जो लोग तेजी से शरीर को ठोस पेश करने के बाद अक्सर इसका अनुभव करते हैं उपवास के दौरान, पाचन तंत्र को आराम और निष्क्रिय कर दिया गया है, आंत में एंजाइमों ने काम नहीं किया और अचानक पूरे भोजन प्राप्त किया जाता है, इसलिए इसे बहुत कम समय में पूर्ण गति से काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। यही कारण है कि सब कुछ गलत हो गया है
    • इस समस्या का समाधान कोर्स बनाए रखना होगा। सबसे अधिक संभावना है, समस्या खुद भोजन नहीं है, बल्कि आपके शरीर को कुछ करने के लिए कहने का सरल तथ्य है जिसके लिए यह अभी तक तैयार नहीं है मुख्य रूप से फलों और सब्जियों के रस पीने के लिए, ब्रोथ और समय-समय पर डायजेस्ट करने के लिए आसान ठोस खपत होती है। आपका शरीर एक या दो दिनों में अनुकूलन करना शुरू कर देगा।
  • ब्रेक अ फास्ट चरण 15 नाम की छवि
    2
    ध्यान रखें कि गैस और कब्ज अपेक्षाकृत आम हैं। यदि इसके विपरीत, आप अपने आहार में ठोस खाद्य पदार्थों को पुन: प्रवाहित करने के बाद खाली नहीं कर सकते, तो चिंता मत करो। यह एक चरम मामले नहीं है और ऐसा नहीं है कि आपने कुछ गलत किया है। आपको निम्नलिखित करना होगा:
  • मेटम्यूसिल के 1 चम्मच (या अन्य फाइबर पूरक) और 1 चम्मच मुसब्बर का रस 250 मिलीलीटर (8 ऑउ) पानी में मिलाकर भोजन से पहले लें। फाइबर पूरक और मुसब्बर वेरा हल्के जुलाब हैं जो आपको खाली करने में मदद करेंगे।
  • उन पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों से बचें जो डंकते हैं या इसे बदतर बनाते हैं नट, काले और कॉफी, हालांकि कच्चे खाए जाने पर स्वस्थ होते हैं, कब्ज को बढ़ा देते हैं। केवल आसानी से पचने योग्य फल खाएं जैसे कि खरबू और सब्जियां जैसे कि याम और स्क्वैश।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक टू फास्ट चरण 16
    3

    Video: बिना कंप्यूटर के कोई भी लॉक कैसे हटायें? | 100% Working Trick [Theory Method]

    ध्यान रखें कि यदि आप बहुत अधिक भिन्न होते हैं, खासकर जब यह ठोस खाद्य पदार्थों को पुनः शुरू करने की बात आती है, तो यह पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है। उपवास तोड़ने के लिए महत्वपूर्ण शब्द "सादगी" है। एक रस खोजें जिसे आप पसंद करते हैं और इसे एक दिन के लिए लेते हैं। इसके बाद, एक साधारण फल की तलाश करें और दूसरे दिन के लिए एक ही खाएं। बहुत से लोग मानते हैं कि उनकी पाचन वास्तव में से भी बदतर है और उन्हें देकर उन्हें सज़ा दे ताकि वे क्या कर सकें वे मानते हैं कि वे चाहते हैं: विभिन्न खाद्य पदार्थ, जब वास्तव में उन्हें सरल भोजन की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ खाते हैं वह सरल है और आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।
  • ब्रेक टू फास्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    तेजी से तोड़ने के पहले सप्ताह के दौरान बहुत से तेल के साथ खाद्य पदार्थों से सावधान रहें यहां तक ​​कि स्वस्थ तेलों वाले, जैसे कि एवोकाडो और पागल, उन पेटों में पाचन समस्याएं पैदा कर सकते हैं जिन्हें हाल ही में ठोस नहीं मिला है। शुरुआत में तेलों के बिना फलों और सब्जियों को खाने के लिए खुद को सीमित करें और फिर वसा वाले खाद्य पदार्थों (जैसे कि एवाकाडो) पर आपकी प्रतिक्रिया देखें, जब आप उन्हें फिर से पेश करने के लिए तैयार हों।
  • युक्तियाँ

    Video: AutoCAD How To Break A Line Object

    • स्वस्थ खाने की आदतों को बनाए रखें याद रखें कि उपवास आपके शरीर के लिए एक साफ-सफाई अनुभव रहा है। जंक फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के साथ तुरंत इसे फिर से भरना न करें। अपने स्वास्थ्य को एक स्वस्थ जीवन शैली की शुरुआत करें
    • तेजी से तोड़ते समय सक्रिय रहें आपको भूख के बारे में सोचने से अपने आप को विचलित करने के तरीकों के बारे में देखना चाहिए। कुछ मजेदार फिल्में प्राप्त करें, एक मित्र के साथ बाहर जाएं, बुनना सीखें
    • अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें जब आप उपवास छोड़ रहे हैं तो बहुत सारे पानी और ताज़ा रस पीना जारी रखें।

    चेतावनी

    • तेजी से तोड़कर भोजन के साथ अपने आप को सामान न लगाएं उपवास करते समय आप जितने चाहें उतने सारे खाद्य पदार्थों को भरने के लिए मोहक हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से आप टूट सकते हैं और अपने पाचन और आंत्र प्रणालियों के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि आप उपवास खत्म करते समय बहुत भूख लगी होगी, लेकिन आपको अनुशासन का अभ्यास करना होगा, विशेषकर यदि आप पेट और पाचन तंत्र को पुन: सक्रिय करने जा रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com