ekterya.com

Hyperemesis gravidarum कैसे रोकें

Hyperemesis gravidarum एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को अपने पहले त्रैमासिक के बाद मतली और अत्यधिक उल्टी होने का कारण बनता है। जबकि अधिकांश गर्भवती महिलाओं के पहली तिमाही में मतली और उल्टी अनुभव (क्या सुबह की कमजोरी कहा जाता है), अगर यह पहली तिमाही के बाद से शुरू होती है, यह एक hyperemesis gravidarum माना जाता है। यह स्थिति आपके रोजमर्रा की जिंदगी को चुनौती बना सकती है और आपके मूड को बर्बाद कर सकती है। आप अपनी गर्भावस्था के दौरान इस हालत के विकास की संभावना के बारे में चिंतित हैं, आपकी आहार और जीवन शैली में परिवर्तन, और लेने वाली दवाओं से इस संभावना को कम करने के लिए तरीके हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 की समीक्षा करें

चरणों

विधि 1

अपना आहार बदलें
इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 1
1
दिन के दौरान नियमित रूप से छोटे भोजन खाएं, तीन हार्दिक भोजन के बजाय। जब आप दिन के दौरान छोटे भोजन खाते हैं, तो आपके पेट में भोजन को पचाने के लिए कम एसिड का उत्पादन होता है यदि कम एसिड होते हैं, तो आपका पेट परेशान होने की संभावना कम है और इसलिए, आपको उल्टी महसूस होती है
  • एक हार्दिक भोजन खाने से आपका पेट बढ़ने का भी कारण हो सकता है, जिससे आपको उल्टी की भावना पैदा हो सकती है जो आपको उल्टी कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रैविदारम चरण 2
    2
    ठंडे खाद्य पदार्थ खाएं, क्योंकि वे गर्म भोजन के रूप में मजबूत नहीं गंध करते हैं। सामान्यतः, यदि आप एक hyperemesis gravidarum के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो आपको मजबूत गंध के साथ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ठंडे खाद्य पदार्थ गर्म खाद्य पदार्थों की तुलना में कमजोर सुगंध हैं - इसलिए, केवल ठंडे खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं हालांकि यह आपको निराश कर सकता है, यदि आप मतली से बचने के लिए चाहते हैं, तो यह बहुत सार्थक है।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 3
    3
    केवल एक नरम आहार खाएं मसालेदार और चिकना भोजन आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को अधिक एसिड का उत्पादन कर सकते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि भोजन के मसालों और वसा पेट की दीवारों को हल कर लेते हैं, जिससे आपके पेट और आपके अग्न्याशय को अधिक पित्त को छिपाना पड़ता है। इन पाचन एसिड के अत्यधिक उत्पादन के कारण, मस्तिष्क में स्थित उल्टी का केंद्र सक्रिय होता है और hyperemesis gravidarum पैदा कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 4
    4
    फैटी खाद्य पदार्थों से बचें फैटी खाद्य पदार्थों को पचाने में अधिक समय लगता है, वे आपकी पाचन तंत्र को धीमा कर देते हैं और आपके पेट के उत्पादन के लिए एसिड की मात्रा बढ़ा सकते हैं। जितना अधिक एसिड आप पैदा करते हैं, उतना ही मतली आपको महसूस होगी। फैटी खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • फ्राइड खाद्य पदार्थ, पशु-आधारित उत्पादों जैसे मक्खन, बिस्कुट और केक जो वाणिज्यिक पका रही, शॉर्टिंग और मार्जरीन से बने होते हैं।
  • Video: गंभीर सुबह बीमारी - रॉयल उपचार

    इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 5
    5
    उन खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपके गंज पलटा को सक्रिय करते हैं कुछ खाद्य पदार्थों की तुलना में दूसरों की तुलना में मजबूत गंध है हम सब अलग-अलग हैं - इसलिए, आपको यह पता होना चाहिए कि आपके स्वाद के लिए कौन से खाद्य पदार्थ बहुत गंध है
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 6
    6
    हाइड्रेटेड रहें प्यास और भूख से मतली हो सकती है - इसलिए, यदि आप मतली के बारे में चिंतित हैं तो हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप बड़े पानी के पानी लेते हैं, तो आप छोटी सी घूंट में अपना पसंदीदा पेय ले लें, इससे आपको भी खस्ता हो सकता है।
  • यदि आप पहले से ही पीने के पानी में उबाल हो गए हैं, तो आप इसे थोड़ा सा स्वाद देने के लिए फलों के रस की एक छोटी राशि जोड़ सकते हैं।
  • तुम भी (लगभग। 300 मिलीलीटर) एक ही समय में मीठा पेय एक गिलास पानी में सेवा कर सकते हैं और जोड़ने नमक, नींबू का रस और चीनी 1 चम्मच की एक चुटकी ताकि आप एक एसिड ले जा सकते हैं और।
  • छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 7
    7
    अदरक का पिलाना अदरक hyperemesis gravidarum लड़ने में मदद करता है, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण की आवाजाही बढ़ जाती है और मस्तिष्क कि ऊपर फेंक की तरह है कि लग रहा है के लिए जिम्मेदार हैं के लिए भेजा संकेतों बंद हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रेविडरम चरण 8
    8
    गर्भवती महिलाओं के लिए एक सिफारिश मिल्कशेक तैयार करें। यह पेय आपको पोषक तत्व प्रदान करेगा जो आपको स्वस्थ बनाए रखेंगे। स्वाद या बनावट आपकी पसंद के लिए नहीं है अगर आप नुस्खा को संशोधित कर सकते हैं। ब्लेंडर में, जोड़ें:
  • ताजा सेब का रस का एक कप, एक जमे हुए केले, 1 चम्मच गुड़, 1 कप दही, 2 चम्मच पोषण खमीर, 1 बड़ा चम्मच प्रोटीन पाउडर, 1 या शहद के 2 बड़े चम्मच, मलाई निकाला दूध की 1 कप, 1 चम्मच समुद्री शैवाल जिसमें खनिजों का मिश्रण होता है और अखरोट के 3 चम्मच होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 9
    9
    अधिक विटामिन बी 6 का उपभोग करें आप विटामिन बी 6 की खुराक ले सकते हैं, जिससे आपको उल्टी की संभावना कम हो सकती है। याद रखें कि पूरक होने से पहले अपने चिकित्सक से बात करना हमेशा बेहतर होता है।
  • अनुशंसित सामान्य खुराक प्रति दिन 50 मिलीग्राम है।
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 10
    10
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप जंगली जड़ जड़ों का उपभोग कर सकते हैं एक नई जड़ी बूटी की कोशिश करने या अपने आहार में भारी परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से बात करने की सलाह दी जाती है यह माना जाता है कि जंगली रतालू जड़ आपके एस्ट्रोजेन स्तर को प्रभावित करती है और नीलिज़ महसूस करने की संभावना कम हो जाती है। जड़ में स्टेरायडल सैपोनिन होते हैं जो आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं।
  • सूखा घास को आमतौर पर 2 से 4 ग्राम के कैप्सूल में विपणन किया जाता है ताकि आप रोजाना एक कप पानी के साथ ले सकें।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली बदलें
    इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्रैविदारम चरण 11
    1



    जो सब कुछ है जो आपके गाग पलटा को सक्रिय कर सकता है उससे बचें जबकि odors मुख्य कारण हैं, एक जगह है जहाँ आप एक गंध बदबू आ रही है, प्रतिबिंब को सक्रिय करने के लिए पर्याप्त हो सकता है यहां तक ​​कि कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में सोचने से आपको नीच लग सकता है। उन चीजों की पहचान करें जो आपको नाराज़ महसूस करते हैं और उन्हें लिखते हैं - जितना संभव हो उतना उनसे बचें।
    • खुशबू आ रही भोजन के उन लोगों तक सीमित नहीं हैं वे मीटर की गंध, एरोसोल, रसायन या पैरों की बुरी गंध को भी परेशान कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रैविदारम चरण 12
    2
    पर्यावरणीय कारकों से बचें, जो आपके झूला रिफ्लेक्स को सक्रिय कर सकते हैं। दो आम पर्यावरणीय कारक हैं जिनसे आप नाराज़गी महसूस करने से चिंतित हैं अगर आप सिगरेट के धुएं और उज्ज्वल रोशनी से बचें। निस्संदेह, आपको जितना भी हो उतना सिगरेट के धुएं से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है, भले ही धूम्रपान किसी और व्यक्ति की हो। धूम्रपान करने वाले लोगों से दूर हो जाओ और अपने परिवार या दोस्तों से पूछें, जब वे आपके पास हों तो धूम्रपान न करें। तेज रोशनी आपको घबराहट कर सकती है और आपको उल्टी कर सकती है - यदि संभव हो तो अपने घर में रोशनी की तीव्रता कम करें।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 13
    3
    बहुत सारी भोजन या पानी के साथ अपनी गोलियाँ ले लो जब आप एक गोली लेते हैं, तो यह एक मौका है कि यह आपके गंज रिफ्लेक्स को सक्रिय करता है, जिससे आपको नीच हो सकता है। यह बहुत संभावना है कि आपको अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन कुछ गोलियां लेनी होंगी
  • जब आप इन गोलियों में से एक लेते हैं, इसे थोड़ा सा पानी लेते हैं या इसे दही जैसे कुछ भोजन में डालते हैं, जिसे चबाने के बिना निगल लिया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविररम चरण 14
    4
    तनाव या चिंता का कारण हो सकता है कि सब कुछ से बचें तनाव मस्तिष्क के उल्टी केंद्र को ट्रिगर कर सकता है - इसलिए, जब भी संभव हो तनाव मुक्त रहने के लिए यह एक अच्छा विचार है। यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं, तो किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य से क्या हो रहा है, इसके बारे में बात करें। सामान्य तौर पर, किसी से बात करने से तनाव कम हो सकता है आप ऐसी गतिविधियां भी कर सकते हैं जो तनाव पैदा नहीं करती हैं जैसे:
  • अभ्यास योग
  • ध्यान
  • अपनी पसंदीदा फिल्म देखें
  • बगीचे को ठीक करें
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 15

    Video: Hyperemesis gravidarum मेडिकल कोर्स

    5
    अपने शरीर को सुनो और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आराम करो। बहुत काम करना आपको बहुत थका हुआ महसूस कर सकता है। यह बहुत अधिक होने की संभावना है कि जब आप समाप्त हो जाते हैं तो आप मतभेद महसूस करते हैं। कोई भी आपके शरीर को आपके से बेहतर नहीं जानता है, इसलिए इसकी ओर ध्यान दें और जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है तो ब्रेक लें - और जब आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं तो आराम करने में संकोच न करें।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसस ग्राविदारम चरण 16
    6
    ढीले कपड़ों पहनें तंग कपड़ों को पहनना आपकी साँस लेने में मुश्किल हो सकती है। साँस लेने में कठिनाई के कारण मतली हो सकती है - इस कारण से, ढीले कपड़ों पहनना अच्छा लगता है जो आप चाहते हैं जितना गहरा साँस लेने के लिए।
  • छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 17
    7

    Video: गर्भावस्था में उल्टी कैसे रोकें | Vomiting During Pregnancy | Pregnancy me ulti aana | Ayurvedic

    गर्भवती होने से पहले वजन कम करें गर्भावस्था से पहले वजन कम करना, hyperemesis gravidarum विकसित करने की संभावना को कम कर सकता है। एस्ट्रोजन के उच्च स्तर hyperemesis gravidarum के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - इसलिए, इन स्तरों को कम करने में बहुत मददगार हो सकते हैं। अधिक वजन वाले महिलाओं में एस्ट्रोजन का उच्च स्तर होता है, इसलिए यदि आप hyperemesis gravidarum के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो आप गर्भवती होने से पहले वजन कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें हाइपरेमिसिस ग्रेविडरम चरण 18
    8
    गर्भवती होने से पहले एक अच्छा व्यायाम दिनचर्या बनाएं एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ गर्भावस्था में परिणाम कर सकते हैं व्यायाम आपके शरीर को एंडोर्फिन, रसायन बनाती है जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं। जब आप खुश होते हैं, तो आपको कम तनाव महसूस होता है। आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम पर तनाव का प्रभाव हो सकता है और आपको नीच महसूस कर सकता है
  • विधि 3

    दवाएं खपत करें
    छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 1 9
    1
    मेटोक्लोप्लामाइड या ऑन्डेनसेट्रोन लेने के द्वारा hyperemesis से बचें। Ondansetron और मेटोक्लोप्रमाइड जैसी दवाओं का इस्तेमाल hyperemesis gravidarum को रोकने के लिए किया जाता है, और उन्हें 5 एचटी 3 रिसेप्टर्स के ब्लॉकर्स माना जाता है। ये आपके शरीर में रिसेप्टर्स हैं जो सक्रिय होते हैं जब आपका शरीर उल्टी करना चाहता है। ये दवाएं रिसेप्टर्स को रोकती हैं, सक्रियण से उल्टी के ट्रिगर को रोकती हैं।
    • सामान्य तौर पर, मेटकोप्लामाइड की निर्धारित खुराक हर आठ घंटों में 5 से 10 मिलीग्राम है।
  • छवि शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 20
    2
    एंटीमैटिक दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें एंटीमैटिक दवाएं मितली की भावनाओं को कम कर सकती हैं या उल्टी की इच्छाशक्ति कम कर सकती हैं। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए क्या दवाएं सही हैं मतली से निपटने के लिए इस्तेमाल कुछ विरोधी दवाएं हैं:
  • promethazine
  • chlorpromazine
  • Metoclopramide
  • इमेज शीर्षक से बचें Hyperemesis Gravidarum चरण 21

    Video: दो जीनों की संभावना गर्भावस्था के दौरान चरम मतली और उल्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं | यूसीएलए स्वास्थ्य समाचार

    3
    यदि आपको hyperemesis gravidarum है prednisolone लेने पर विचार करें प्रदीनीसोलोन को hyperemesis gravidarum पर प्रभाव दिखाने के लिए दिखाया गया है, यह उल्टी को रोक सकता है और यह आपको hyperemesis के कारण खोने वाले वजन को पुनः हासिल करने में भी मदद कर सकता है। स्टेरॉयड उत्तेजना को कम करता है जो मस्तिष्क के केंद्रों में जाता है और उल्टी के लिए जिम्मेदार होता है।
  • प्रिवनिसोलोन एक सप्ताह के लिए प्रति दिन तीन बार किया जाता है, जो hyperemesis gravidarum की गंभीरता के आधार पर होता है और फिर धीरे-धीरे कम होता है।
  • चेतावनी

    • अगर आपको गंभीर मतली और उल्टी से पीड़ित है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बताएं, खासकर अगर यह आपके पहले त्रैमासिक के बाद हो।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com