ekterya.com

द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन कैसे करें

द्विध्रुवी विकार, जिसे "उन्मत्त-अवसादग्रस्तता बीमारी" भी कहा जाता है, एक मस्तिष्क विकार है। यह मूड, ऊर्जा और रोजमर्रा के काम करने की क्षमता में असामान्य परिवर्तन का कारण है। सामान्य तौर पर, यह किशोरावस्था के आखिरी वर्षों या जल्दी वयस्कता में लोगों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। हालांकि, कुछ लोगों को 6 साल की उम्र के रूप में युवा के रूप में निदान किया जा सकता है। द्विध्रुवी विकार के साथ बच्चे को बढ़ाने और बढ़ाने में कुछ अनोखी चुनौतियां शामिल हो सकती हैं क्योंकि इस बीमारी वाले बच्चे द्विध्रुवी वयस्कों की तरह नहीं हैं आम तौर पर, वे अपने मनोदशा के झूलों के कारण दूसरों की टिप्पणियों, कार्यों और इरादों का गलत अर्थ समझते हैं। आपको द्विध्रुवी विकार के साथ अपने बच्चे का सामना करने में परेशानी हो सकती है, लेकिन हमेशा ऐसे तरीके होते हैं, जिससे आप अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं और उसे शांत और स्थापित दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे पर्याप्त समर्थन, व्यावसायिक सहायता और धैर्य के साथ हासिल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे को विकार से निपटने में सहायता करें

छवि का शीर्षक द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 1
1
अपने बच्चे की सीमाएं स्वीकार करें द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति अपने मूड को नियंत्रित नहीं कर सकते। यह संभव है कि आपके बच्चे के मूड के झूलों की लहरें हैं यदि आप एक उन्मत्त या अवसादग्रस्तता प्रकरण का सामना कर रहे हैं, तो आप खुद को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे और शांत हो सकते हैं। उतार-चढ़ाव एक समय में हफ्तों के लिए पिछले कर सकते हैं। एक बच्चे को इस से निपटना मुश्किल हो सकता है द्विध्रुवी विकार के कारण, आपका बच्चा अन्य बच्चों की तुलना में अलग-अलग सीमा दिखा सकता है। इस से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह स्वीकार करना है।
  • अपने बच्चे के साथ तर्क करने की कोशिश करने से बचें ऐसा मत कहो जैसे "पागलों की तरह बर्ताव करना बंद करो" या "उज्ज्वल पक्ष को देखो"
  • अपने बच्चे की भावनाओं को मान्य करें और जिस तरह से वह महसूस करता है उसे स्वीकार करें। कहो "आपकी भावनाएं मान्य हैं आपको लगता है कि भावना के साथ कुछ भी गलत नहीं है। "
  • बिप्लोर विकार चरण 2 के साथ एक बच्चे का समर्थन करने वाला चित्र
    2
    तनाव को कम करने की कोशिश करें हम सभी समय समय पर तनाव अनुभव करते हैं। हालांकि, तनाव बढ़ने से आपके बच्चे के लिए द्विध्रुवी विकार खराब हो सकता है यह तनाव घर या स्कूल में हो सकता है यद्यपि आप सभी तनावों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं जो आपके बच्चे के सामने आते हैं, अतिरिक्त तनाव से बचने के लिए कदम उठाने की कोशिश करें, जैसे उसके साथ काम करने के लिए अपना समय ठीक से प्रबंधित करें।
  • अपने बच्चे से पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं यदि वह किसी चीज़ के बारे में तनाव महसूस करता है, और जिस तरह से आप कर सकते हैं, उसे मदद करने का प्रयास करें। कहो "मुझे पता है तनाव आपको गुस्सा दिलाता है इसे प्रबंधित करने में आपकी सहायता के लिए मैं क्या कर सकता हूं? " यदि आपका बच्चा इसे समझने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप विभिन्न व्यवहारों या परिस्थितियों को रिकॉर्ड करने का प्रयास करने के लिए एक व्यवहार डायरी बना सकते हैं जिससे आपको तनाव हो सकता है।
  • जब आप जानते हैं कि आपके बच्चे की सीमाएं क्या हैं, तो उन पर ध्यान दें अपनी सीमाएं अनावश्यक रूप से जांचने से बचें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कुछ काम से अभिभूत होता है, तो उसे दूसरा दें हालांकि, सभी कामों को खत्म नहीं करते हैं। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने बच्चे को जिम्मेदार होने के लिए सिखाना चाहते हैं, लेकिन वह बहुत कुछ करने या कुछ कार्य करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • यदि आपका बच्चा स्कूल की वजह से तनाव महसूस करता है, तो आप अपने शिक्षक से बात करने की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि बहुत अधिक होमवर्क आपके बच्चे पर जोर देता है, तो अपने शिक्षक से बात करने की कोशिश करें ताकि आप राशि कम कर सकें
  • द्विपॉलर विकार चरण 3 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    3

    Video: बाइपोलर डिसऑर्डर (Bipolar Disorder) - आयुर्वेदिक एवं जड़ से इलाज | इसके कारण और लक्षण

    एक नियमित रूप से स्थापित करें वृद्धि पर तनाव को कम करने के लिए अपने बच्चे के लिए एक नियमित बनाने पर विचार करें। दिनचर्या आपको ज़िम्मेदारियों के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगी और पता चलेगी कि ऐसी स्थिति में क्या उम्मीद है कि आपको डर नहीं लगता। अराजकता और अस्थिरता आपके द्विध्रुवी विकार को भी बदतर बना सकती हैं एक स्थापित रूटीन आपके बच्चे को तनाव से बचने और दैनिक जीवन से निपटने में मदद कर सकता है। रोज़ाना एक ही समय में एक ही बात करने से आपको सुरक्षा की भावना मिल जाएगी कि वह आगे क्या है।
  • रूटीन में आपका बच्चा उठता है, भोजन के घंटे, गृहकार्य या अध्ययन करने के घंटे, काम करने का समय, खेलने का समय और कब जाना सोता है।
  • द्विध्रुवी विकार वाले अधिकांश बच्चे संरचित दिनचर्या में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा, कई लोगों के पास कम ध्यान फैन्स है धीरज रखो और जब आपका बच्चा तैयार हो जाए तो दूसरी गतिविधि पर आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें।
  • द्विपुलीय विकार चरण 4 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    4
    अपने बच्चे के साथ ईमानदारी से और खुले तौर पर संवाद करें हमेशा अपने बच्चे की भावनाओं को मान्य करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और वास्तव में यह सुनें कि उन्हें कैसा लगता है। जब मैं किसी विषय के बारे में आप से बात करने की कोशिश करता हूं, तो इसे अपना पूरा ध्यान दें। वह वास्तव में उस बात को सुनता है जिसे उसने कहा है, भले ही आपको वह महसूस नहीं हो पाया है। संचार अपने द्विध्रुवी विकार के साथ अपने बच्चे की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपका बच्चा आपसे संपर्क करता है, तो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बंद करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। कहें "मैं तुम्हारी बात सुन रहा हूँ" आप अपनी कहानियों में से कुछ दोहरा सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं या उन्हें यह बता सकते हैं कि आप सुन रहे हैं।
  • यदि आपका बच्चा आपके साथ बात नहीं करता है, तो संचार की लाइन खोलने का प्रयास करें। कहो "मुझे पता है कि आपके द्विध्रुवी विकार भ्रामक और कभी-कभी भारी पड़ सकता है आप इस बारे में बात करने के बारे में नहीं जानते हैं मैं स्वयं को न्याय न करने के लिए जो भी महसूस करता हूं, वह सुनना चाहता हूं। " आप एक संदेश की कोशिश कर सकते हैं जैसे "मुझे इस बारे में महसूस करने के दो शब्दों का जवाब दें कि आप इस समय कैसा महसूस करते हैं।"
  • जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा अपने सबसे अच्छे मनोदशा में नहीं है, तो इसके बारे में ईमानदार रहें और उससे पूछें कि वह एक प्रेमपूर्ण तरीके से कैसा महसूस करता है। आप कह सकते हैं "आज आपको कैसा महसूस होता है? आप थोड़ा नाराज देखते हैं "या" यह ठीक है कि आपका मूड बदल गया है मैं यहाँ तुम्हारे लिए हूं और मैं तुम्हारी बात सुनेगा। "
  • बिप्लोर विकार चरण 5 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक
    5
    बहुत सारे भावुक समर्थन प्रदान करें जब आपका बच्चा बुरे समय से गुजर रहा है, तो आपके शब्दों में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कि वह प्रतिक्रिया कैसे करेगा। अपनी भावनाओं को कवर करने से बचें और कार्य करें जैसे कि वे आसानी से निपटें। इससे आपको बुरा लग रहा होगा, जैसे कि आपकी भावनाओं में वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता। "
  • जैसे कि "यह वह बुरा नहीं है", "सकारात्मक बनें", "आप दोहराव कर रहे हैं।" यह बहुत ज्यादा नहीं है "या" यह ठीक है मजबूत हो। "
  • इसके बजाय, अपनी भावनाओं को मान्य करें और उन्हें दिखाएं कि आपकी देखभाल है ऐसी बातें कहें, "आप अकेले नहीं हैं मैं यहाँ तुम्हारे लिए हूं "या" शायद मैं बिल्कुल नहीं समझ सकता हूँ कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन मैं हमेशा यहां सुनने और आपकी मदद करने के लिए हूं "। आप यह भी कह सकते हैं "आप मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपका जीवन मेरे लिए मायने रखता है" और "मुझे पता है कि आप उस पल में अच्छा नहीं महसूस करते हैं, लेकिन जिस तरह से आपको लगता है वह बदल जाएगा"
  • द्विध्रुवी विकार चरण 6 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि

    Video: TI Update 12.28.16

    6
    अपने बेटे का समर्थन करें आपके बच्चे को द्विध्रुवी विकार होने के बारे में शर्मिंदगी, शर्मिंदगी या दोषी महसूस हो सकता है, विशेषकर यदि वह परिवार में केवल एक ही व्यक्ति है जो इस विकार को लेकर है। उसे समर्थन और उसे बताओ कि यह ठीक है, और कि द्विध्रुवी विकार होने उसकी गलती नहीं है यदि आप कहते हैं कि यह उनके साथ निपटने के लिए एक उपद्रव है, तो उसे दृढ़ता से बताएं कि यह सच नहीं है और आप हमेशा उसके लिए होंगे, भले ही उन्हें पता ही न हो कि वह कैसा महसूस करता है
  • आप उनसे कई प्रसिद्ध लोगों के बारे में बात कर सकते हैं, जिन्हें द्विध्रुवी विकार के साथ समस्याओं की स्थिति में सामान्य करने के लिए समस्याएं थीं। कुछ उदाहरणों में कैरी फिशर, डेमी लोवेटो, विन्सेन्ट वैन गाघ और वर्जीनिया वूल्फ शामिल हैं।
  • अपने बेटे को बताएं "आप अपने विकार के कारण दोषी नहीं हैं आपने इसका कारण नहीं दिया, और कुछ बेहतर चीजें हैं जो हम आपको बेहतर महसूस करने के लिए कर सकते हैं। " आप यह भी कह सकते हैं "यह आपकी गलती नहीं है कि आपके पास द्विध्रुवी विकार है ऐसा कैसे होता है और ऐसे उपचार होते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। " वैकल्पिक रूप से, आप कह सकते हैं "आपको अपने विकार के बारे में दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। बेहतर महसूस करने के तरीके हैं। "
  • द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक चरण 7
    7
    अपने बच्चे के स्कूल के कर्मचारियों से बात करें आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपके बच्चे को स्कूल में विशेष परमिट की आवश्यकता हो सकती है आपके बच्चे टूटता कक्षा के दौरान मुश्किल समय में कम होमवर्क असाइन किया गया है ले लो, महत्वपूर्ण जानकारी में देरी जब तक आप सतर्क लग रहा है और कुछ कार्य, परियोजनाओं या परीक्षा कम करना पड़ेगा। अपने शिक्षक के साथ अपने बच्चे की स्थिति के बारे में बात करके प्रारंभ करें
  • तनावग्रस्त महसूस किए बिना अपने बच्चे को स्कूल के साथ सौदा करने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत शिक्षण योजना बनाने पर विचार करें। एक व्यक्तिगत शिक्षण योजना स्थापित करने के लिए, स्कूल से बात करके शुरू करें काउंसलर्स आपको आरंभ करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने बच्चे को इलाज के साथ मदद करें

    छवि का शीर्षक द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 8
    1
    द्विध्रुवी विकार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यदि आपके बच्चे को द्विध्रुवी विकार है, तो आपको अव्यवस्था के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। अपने बच्चे के विकार के बारे में अधिक खोजना और जांचना आपको और आपके बच्चे को अपने विकार से निपटने में मदद कर सकता है।
    • किताबें पढ़ना, ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनना, इंटरनेट पर शोध करना और द्विध्रुवी समुदायों या ऑनलाइन मंचों पर जाने से प्रारंभ करना
    • आप उन शिक्षकों से भी बात करना चाह सकते हैं जो द्विध्रुवी विकार वाले बच्चों को पढ़ाने या पेशेवरों, चिकित्सकों, आपके बच्चे के डॉक्टर, और द्विध्रुवी विकार वाले बच्चों के अन्य माता-पिता से परामर्श करें।
  • द्विध्रुवी विकार चरण 9 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    2
    अपने बच्चे को पेशेवर सहायता प्रदान करें आपके बच्चे की जरूरतों को पेशेवर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए ताकि वे बेहतर महसूस कर सकें। आपके बच्चे को अपने द्विध्रुवी विकार के साथ पूर्ण जीवन जीना सीखने के लिए अपने क्षेत्र में योग्य चिकित्सक और चिकित्सक खोजें।
  • अपने चिकित्सक और चिकित्सक को स्पष्ट रूप से बताएं कि आपका बच्चा कैसे काम करता है जितना संभव हो उतना विवरण बताएं कि आप दिन के विभिन्न समयों के दौरान कैसे व्यवहार करते हैं, यह क्या कहते हैं और यह आपको कैसे प्रभावित करता है
  • एक चिकित्सक और चिकित्सक तकनीक, विधियों और दवाएं प्रदान करेंगे ताकि आपके बच्चे को मोनिक या अवसादग्रस्तता प्रकरण के लिए बेहतर और कम प्रतीत हो सके।
  • अपने बच्चे से बात करें कि इन नियुक्तियों को आपको स्वस्थ रखने के लिए कैसे डिज़ाइन किया गया है, और ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि कुछ गलत है या आप मुसीबत में हैं।
  • यह आवश्यक नियुक्तियों को स्थापित करता है और नियमितता और पाबंदी के साथ उनसे भाग लेता है।
  • बिप्लोर डिसऑर्डर के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक 10
    3
    अपने बच्चे की दैनिक निगरानी करें नोटबुक बनाने और रिकॉर्ड करने के लिए अपने साथ एक नोटबुक पूरे दिन रखें। अपने व्यवहार की निगरानी करना आपके बच्चे के कार्यों को अपने चिकित्सक और चिकित्सक को पेश करने का एक शानदार तरीका है ताकि आप अपने बच्चे के मनोदशा में नियमित या चक्र के परिवर्तन को ट्रैक कर सकें।
  • जब आपका बच्चा अजीब व्यवहार करता है या एक एपिसोड होता है, तो उसे रिकॉर्ड करें। विवरण नीचे लिखें और सुनिश्चित करें कि समय, दिनांक और संभावित ट्रिगर शामिल करें
  • यदि आपके पास स्कूल में एक एपिसोड है, तो उससे कहें कि वह आपको जितना संभव हो सके। आप अपने शिक्षक के साथ जो कहते हैं उसे जांच सकते हैं और आपको अधिक जानकारी देने का तरीका ढूंढ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 11
    4
    अपने बच्चे की दवाओं के बारे में पता करें सबसे अधिक संभावना है, एक चिकित्सक दवाओं को लिखने के लिए आपको शांत, आराम से और एपिसोड के लिए झुकाव महसूस करने की सलाह देगा। दवाओं के बारे में पता करें और किसी भी दुष्परिणाम के बारे में डॉक्टर से सवाल पूछें ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है
  • दवाओं के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के खतरे के किसी भी लक्षण के बारे में आपको डॉक्टर से भी पूछना चाहिए।
  • जब आपका बच्चा दवा लेना शुरू कर देता है, तो सुनिश्चित करें कि पहले कुछ दिनों के लिए उन्हें बारीकी से निगरानी करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि उनके पास कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है।
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 12
    5
    अपने बच्चे की उपचार की प्रगति रिकॉर्ड करें अपने बच्चे को उपचार के साथ कैसे कर रहा है यह रिकॉर्ड और मॉनिटर करने के लिए आप के साथ एक नोटबुक लें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर वह दवा लेते हैं क्योंकि उनमें से कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं हालांकि कुछ उपचार आपके बच्चे को महत्वपूर्ण रूप से मदद कर सकते हैं, जबकि अन्य आपको भी बदतर महसूस कर सकते हैं
  • पुनरुत्थान के लक्षणों पर ध्यान दें समय, तिथि और संभव ट्रिगर्स का उल्लेख करते समय हमेशा इन संकेतों का रिकॉर्ड रखें
  • आप उसी नोटबुक में उपचार रिकॉर्ड कर सकते हैं जिसका उपयोग आप अपने बच्चे के मनोदशा में परिवर्तनों पर नजर रखने के लिए करते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक द्विध्रुवी विकार चरण 13
    6
    यदि कोई समस्या होती है तो अपने बच्चे के चिकित्सक और चिकित्सक को चेतावनी दें। यदि आप देख रहे हैं कि आपके बच्चे के साथ कुछ गलत है या आप बदलाव देख रहे हैं, तो अपने चिकित्सक और चिकित्सक को तुरंत ही बताएं जब किसी पलटा होने के संकेत होते हैं, तो उनसे संपर्क करें - जब तक कि एक पूर्ण एपिसोड तब तक नहीं होता है। अभी भी खड़े न हों यदि आपको कोई समस्या दिखाई देती हो - तुरंत इसे प्रकट करें और पता करें कि क्या हो रहा है
  • कुछ उपचार आपके बच्चे को अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन फिर उन्हें बुरा लग रहा है या यहां तक ​​कि आत्मघाती विचारों को भी बना सकते हैं।
  • द्विपॉलर विकार चरण 14 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    7
    अपने बच्चे को अपनी दवा लेने के लिए प्रोत्साहित करें. अपने बच्चे को दृढ़ता से बताएं लेकिन धीरे से आपकी दवा लेना महत्वपूर्ण है ताकि आप बेहतर महसूस कर सकें उसे बताएं कि उसे लेने के सकारात्मक दुष्प्रभाव क्या हैं, इसलिए वह जानती है कि उसे क्या लाभ मिलेगा।
  • अगर आपका बच्चा लगातार दवा लेने से बचने की कोशिश कर रहा है, तो उसके बारे में अपने डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक द्विध्रुवी विकार के साथ समर्थन करें चरण 15
    8



    दवा अनुसूची का पालन करें एक दवा शेड्यूल सेट करें ताकि आपका बच्चा जानता हो और पहचान लेता है जब उनकी दवा लेने का समय हो। आपके बच्चे को याद दिलाने के लिए टाइमर या अलार्म सेट करने में सहायक हो सकता है।
  • यदि आपके बच्चे को स्कूल में अपनी दवा लेनी है, तो अपने शिक्षक या स्कूल की नर्स से बात करें कि वे वहां हैं जब आप उन्हें ले जा सकते हैं। कुछ स्कूल बच्चों को अपने दम पर दवा लेने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • जब आपका बच्चा किशोरावस्था तक पहुंचता है, तो अपने दम पर अपनी दवाएं लेते समय जिम्मेदार होने के बारे में उससे बात करें आप उसे दिखा सकते हैं कि नुस्खे कैसे नवीनीकृत करें और नुस्खे की समय सीमा समाप्त होने से पहले मेडिकल अपॉइंटमेंट करें। आपके पास एक वयस्क और कदम बनने से पहले कई सालों का व्यवहार होना चाहिए
  • विधि 3
    एक प्रकरण के दौरान अपने बच्चे की सहायता करें

    छवि शीर्षक वाला द्विपॉलर विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन करें चरण 16
    1
    एक मैनीक एपिसोड के संकेतों को पहचानें एक मनाइक एपिसोड एक ऐसी अवस्था है जिसमें आपके बच्चे के मूड का विस्तार होता है। यह आशावाद की एक असाधारण राशि और ऊर्जा का त्वरित निर्वहन दिखा सकता है लक्षणों में शामिल हैं:
    • उच्च आत्मसम्मान
    • नींद की ज़रूरत में कमी (उदाहरण के लिए, आपका बच्चा 3 घंटे तक सो सकता है और सक्रिय महसूस कर सकता है)।
    • गतिविधियों, शौक या लक्ष्यों में अधिक रुचि
    • मनिक भाषण और बिना रुके बात करते हैं।
    • त्वरित विचार
    • ध्यान की हानि
    • बेरहम व्यवहार
  • छवि का शीर्षक शीर्षक द्विध्रुवी विकार चरण 17 के साथ समर्थन करें
    2
    एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के संकेतों को पहचानें एक अवसादग्रस्तता प्रकरण एक उन्मत्त प्रकरण के विपरीत है इस एपिसोड में आम तौर पर उदासी और भावनाएं और शराब व्यवहार शामिल हैं। लक्षणों में शामिल हैं:
  • बहुत अधिक सो जाओ या थका हुआ महसूस करें अधिकांश समय-
  • शौक, गतिविधियों या लक्ष्यों में रुचि खो देते हैं-
  • नकारात्मक और नीचे लग रहा है
  • दोस्तों से दूर हो जाओ-
  • ऊर्जा की कमी-
  • फोकस समस्याएं-
  • भूख में परिवर्तन, जैसे बहुत अधिक या बहुत कम खाने
  • द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक शीर्षक छवि 18
    3
    व्यक्तिगत रूप से द्विध्रुवी विकार की टिप्पणी लेने से बचें जब आपके बच्चे के पास एक एपिसोड होता है, तो वह आपको या अन्य लोगों को कई हानिकारक चीजें बता सकता है आप खुद के बारे में नकारात्मक सोच सकते हैं और उन विचारों को अभिव्यक्त कर सकते हैं। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें समझें कि एपिसोड के कारण आपके बच्चे को मुश्किल समय हो रहा है
  • आपका बेटा काफी आक्रामक, हिंसक, क्रूर और लापरवाही हो सकता है आप निर्णय कौशल की कमी और कठिन हो सकता है।
  • आपसे समर्थन करने के लिए अपने पति या पत्नी, परिवार के सदस्य या मित्र से बात करें आप इस से निपटने में सहायता करने के लिए एक चिकित्सक को देखने का विकल्प भी देख सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं देखभाल का अभ्यास करें ताकि आप अपने बच्चे की देखभाल कर सकें।
  • बिप्लोर डिसऑर्डर के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक चरण 1 9
    4
    विनाशकारी व्यवहार के लिए तैयार करें जब आपका बच्चा एक प्रकरण का अनुभव करता है, तो वह आक्रामक या हिंसक हो सकता है। आप अपने आप को या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं अपने बच्चे के एक एपिसोड होने से पहले एक योजना विकसित करें ताकि आप जान सकें कि जब वह इस तरह से व्यवहार करता है तो कैसे प्रतिक्रिया करें। अपने चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें कि जब आप किसी विनाशकारी तरीके से व्यवहार करते हैं तब कैसे कार्य करें। कुछ उदाहरण:
  • यदि आपका बच्चा दीवार के खिलाफ उसके सिर को मारना शुरू करता है, तो आप दीवार पर तकिए रख सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ हिंसक होना शुरू करते हैं, तो आप उसे शांत कमरे में ले जाना चाहते हैं ताकि वह शांत हो सके यदि आपका बच्चा उद्देश्य से खरोंच शुरू करता है, तो आप पोटीन को शांत करने और आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • द्विपुलीय विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक चरण 20
    5
    अपने बेटे को सहायता प्रदान करें एक एपिसोड के दौरान अपने पक्ष में रहें और जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करें। एक शांत कमरे में रहने की कोशिश करें जो दूसरों से दूर है बहुत सी गतिविधि और उत्तेजना यह और भी अधिक तनाव कर सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को किसी विशेष स्थिति के बारे में प्रश्न हैं, तो ईमानदारी से उनका उत्तर दें, लेकिन बहस के बारे में चर्चा और उत्तेजना से बचें। समझाएं कि आपके विशिष्ट आयु के स्तर के लिए उपयुक्त शब्द के साथ क्या होता है
  • उन खाद्य पदार्थों को तैयार करें जिन्हें आपका बच्चा आसानी से खा सकता है जब आपके बच्चे की ऊर्जा ऊंची या कम होती है, तो बैठकर पूरे पकवान को खत्म करना मुश्किल हो सकता है। गाजर की छड़ें, पनीर के साथ पटाखे, मूंगफली का मक्खन सॉस और जेली सैंडविच के साथ अजवाइन की पेशकश करें। बहुत सारे तरल प्रदान करें, जैसे पानी या फलों का रस
  • अपने बच्चे को दिन के दौरान आराम करने और नल लेने की अनुमति दें, खासकर अगर उसके पास मैनीक एपिसोड है
  • छवि का शीर्षक द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 21
    6
    एक संकट योजना बनाएं अपने बच्चे के लिए एक संकट योजना बनाएं, अगर वह संकट का अनुभव करता है आप अपने चिकित्सक या चिकित्सक के साथ एक बनाना चाहते हैं और इसे स्कूल में अन्य परिवार के सदस्यों या शिक्षकों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • संकट योजना को उन क्रियाओं को निर्दिष्ट करना चाहिए जिनके लिए एक देखभाल करने वाले को अपनाया जाना चाहिए यदि आपका बच्चा उस संकट की स्थिति का अनुभव करता है जिसमें वह स्वयं या किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है
  • जब कोई संकट आती है और एक स्थानीय अस्पताल के पते की सूची में संपर्क संख्याओं की एक श्रृंखला प्रदान करें
  • छवि का शीर्षक द्विपक्षीय विकार के साथ एक बच्चे का समर्थन चरण 22
    7
    कुछ गंभीर के रूप में आत्मघाती खतरों को ले लो यदि आपके बच्चे का उल्लेख है कि वह खुद को चोट, चोट या मारना चाहता है, इसे गंभीरता से लें. मत सोचो कि वह आपका ध्यान पाने के लिए कहता है। अपने बच्चे की पहुंच से सभी खतरनाक हथियारों या रसायनों को दूर रखें और यदि आप आत्महत्या करने की धमकी देते हैं तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अकेले अपने बच्चे को मत छोड़ो
  • यदि आपके बच्चे को आत्मघाती और बेहद हिंसक व्यवहार शुरू होता है, तो अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करें
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप 1-800-273-8255 पर डायल करके राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण हॉटलाइन को बुला सकते हैं।
  • समझें कि आपको अपने बच्चे को अपने दम पर संभालना नहीं है और यह मदद आवश्यक है। जब आप एम्बुलेंस पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो इसके साथ रहें और इसे बिना हाथ से छोड़ दें
  • विधि 4
    अपना ख्याल रखना

    बिप्लोर विकार चरण 23 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    1
    अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करें आपका बच्चा आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसमें बहुत समय लगता है अपने बच्चे की मदद करना महत्वपूर्ण है, अपने आप को मत भूलना ऐसी गतिविधियों और शौकों में भाग लेना जारी रखें जो आपसे प्यार करते हैं और आनंद लेते हैं।
    • अपने बच्चे के कारण बैठकों, यात्रा योजनाओं, दोस्ती, लक्ष्यों और रुचियों से इनकार न करें
  • बिप्लोर विकार चरण 24 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक
    2
    एक समर्थन प्रणाली खोजें द्विध्रुवी विकार के साथ एक बच्चे की मदद करना और उन्हें उठाना एक चुनौती हो सकता है, और यह मानसिक रूप से थकाऊ हो सकता है। एक भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से जिस तरह से आप महसूस करते हैं उससे बात करें। जब आपको अपने मित्रों और परिवार की आवश्यकता होती है, तब सहायता के लिए पूछें
  • उन बच्चों के माता-पिता से मिलने पर विचार करें जिनके पास भावनात्मक समर्थन और प्रोत्साहन की ज़रूरत होती है, जिनके लिए द्विध्रुवी विकार भी हैं। आप अपने क्षेत्र में द्विध्रुवी विकार वाले बच्चों के प्रियजनों के लिए सहायता समूह ढूंढ सकते हैं।
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें वे दोनों अपने बच्चे की देखभाल करते समय अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आप।
  • बिप्लोर विकार चरण 25 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक
    3
    सीमा निर्धारित करें. ध्यान रखें कि अपने लिए कुछ सीमाएं निर्धारित करना ठीक है याद रखें: आपको खुद की देखभाल भी करने की आवश्यकता है अपने आप की देखभाल करने से आप अपने बच्चे की बेहतर देखभाल कर सकते हैं। तय करें कि आपकी व्यक्तिगत सीमाएं क्या हैं और किन गतिविधियों या कार्यों को सीमा की आवश्यकता होगी
  • उदाहरण के लिए, सोचें कि आप अपने बच्चे के साथ एक दिन कितना बिताना चाहते हैं अपने बच्चे के साथ बिताए जाने या तनाव को महसूस किए बिना आपको कितना समय बिताना चाहिए, इसके लिए सीमाएं बनाएं। जब आपको ब्रेक की आवश्यकता होती है, तो एक विश्वसनीय वयस्क को आपकी देखभाल करने की अनुमति दें
  • आपके पूरे तनाव के स्तर को कम करने के लिए आपको अन्य लोगों के साथ सीमा निर्धारित करने की जरूरत है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक द्विध्रुवी विकार चरण 26
    4
    तनाव से लड़ने अपने जीवन में एक व्यक्तित्व विकार वाले बच्चे को होने में काफी मुश्किल हो सकता है। मुकाबला तनाव आप भावनात्मक और शारीरिक रूप से मदद करता है अपने जीवन के सभी अनावश्यक तनाव को कम करें
  • कुछ नियुक्तियों या गतिविधियों को कटौती करने पर विचार करें यदि वे आवश्यक नहीं हैं और आपको थका हुआ और थका हुआ महसूस करते हैं
  • हर दिन व्यायाम करने के लिए याद रखें, स्वस्थ भोजन खाएं और रात में पर्याप्त नींद लें, क्योंकि ये सब चीजें आपके तनाव के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं।
  • तनाव राहत गतिविधियों को शामिल करने पर विचार करें, जैसे कि गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग और ध्यान.
  • बिप्लोर विकार चरण 27 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक
    5
    परिवार के उपचार पर विचार करें एक द्विध्रुवी रिश्तेदार होने के लिए उन लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो एक ही घर में बच्चे के रूप में रहते हैं। पारिवारिक चिकित्सा किसी भी परिवार की समस्या में सहायता कर सकती है और सहायता प्रदान कर सकती है। यह परिवार के सदस्यों को भी सिख सकता है कि आपके बच्चे के साथ अधिक सफल और स्वस्थ रिश्ते कैसे करें।
  • यदि आपके बच्चे के भाई बहन हैं, तो वे अपने भाई से संपर्क करने या ईर्ष्या से डरने से डरते हैं क्योंकि आप द्विध्रुवी विकार के साथ बच्चे को अपना बहुत ध्यान देते हैं।
  • अगर आप शादीशुदा हैं या किसी रिश्ते में, आपके बच्चे की मदद से आप अपने पति या पत्नी से थके हुए और निराश हो सकते हैं
  • द्विध्रुवी विकार चरण 28 के साथ एक बच्चे का समर्थन शीर्षक छवि
    6
    मदद के लिए पूछें आपको अपने बेटे को अपना समय व्यतीत करने देना नहीं है। ब्रेक लेने और अपने लिए या दूसरों के लिए समय लेने पर विचार करें अपने लिए कुछ करने के दौरान एक विश्वसनीय वयस्क को अपने बच्चे की देखभाल करने की अनुमति दें आपका बेटा महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपने आप को भी भूलना नहीं चाहते हैं।
  • मदद के लिए पूछना आपको कमजोर नहीं करता है आपको अकेले ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है अपने पति या पत्नी के साथ काम करें यदि आपके पास एक है या दूसरों को मदद के लिए कहें तो आपको इसे स्वयं के सभी पर करना ही नहीं पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • एक गतिविधि या शौक जो आपके बच्चे के हित पैदा करती है वह शांत हो सकता है। कला, गतिविधियों के माध्यम से चलना या जानवरों में रुचि जैसी गतिविधियों को शुरू करने पर विचार करें।
    • एपिसोड से बचने के लिए व्यायाम काफी प्रभावी है, इसलिए बच्चे के साथ बाहर निकलना और अक्सर व्यायाम करना। तैराकी, खेल, भारोत्तोलन, कलाबाजी और साइकिल चलाना व्यायाम करने के लिए प्रभावी उपाय हैं।

    चेतावनी

    • यदि बच्चा हमलों या आप पर हमला करता है, तो अपने शहर में स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य संकट केंद्र को बुलाओ। पुलिस के संपर्क में जाओ और स्थिति की व्याख्या करें। अधिकांश विभागों में अधिकारी होते हैं जो एक संकट हस्तक्षेप टीम का हिस्सा होते हैं और मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को सुरक्षित रूप से प्रबंधित करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं
    • एक प्रकरण के दौरान बच्चे को दबाने की कोशिश न करें यह केवल उसे अधिक क्रोधित करेगा और स्थिति को भी बदतर करेगी।
    • अगर आपके बच्चे में हिंसक क्रांति है और वह शांत नहीं होता है, तो उससे संपर्क न करें इसे खतरे के रूप में माना जा सकता है और बच्चे आप पर हमला कर सकते हैं इस क्षेत्र में रहें, लेकिन अपनी दूरी रखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com