ekterya.com

आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कैसे करें

मधुमेह, जिसे आप डॉक्टर के पर्यवेक्षण के साथ ध्यानपूर्वक और नियंत्रित करना चाहिए हालांकि, स्वस्थ स्तरों के लिए उन स्तरों को कम करने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं। अतिरिक्त व्यायाम और आहार में उचित बदलाव, अतिरिक्त रक्त शर्करा को कम करने के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका एक चिकित्सकीय पेशेवर या पोषण पेशेवर के मार्गदर्शन के साथ है जो आपके मेडिकल इतिहास से परिचित है।

चरणों

भाग 1

आहार के माध्यम से रक्त शर्करा का स्तर कम करें
लोअर ब्लड शुगर चरण 1 नामक छवि
1
मिठाई, पशु उत्पादों और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें। आपके चिकित्सक आपकी आवश्यकताओं के अनुसार अधिक विशिष्ट आहार की सिफारिश कर सकते हैं, क्योंकि उच्च रक्त शर्करा के स्तर या मधुमेह वाले लोगों के लिए एक भी सही आहार नहीं है। हालांकि, यदि आप इसे पीड़ित हैं, तो आमतौर पर मांस, डेयरी उत्पादों, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, आलू और मीठे मीठे भोजन खाने के लिए खाने का एक अच्छा विचार है।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: How to Treat and Bring Down High Blood Sugar Levels

    अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। फाइबर में समृद्ध और कम वसा वाले इन खाद्य पदार्थों और अन्य खाद्य पदार्थों को उच्च रक्त शर्करा के स्तर से पीड़ित लोगों के लिए सिफारिश की जाती है। यह संभव है कि पूरे अनाज ऐसे उच्च स्तर वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए अपने आहार के थोक बनाने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें।
  • ताजा सेब, सूखे खुबानी, अपने रस या पानी के साथ डिब्बाबंद आड़ू अच्छे विकल्प हैं। डिब्बाबंद या फ्रोजन फलों से बचें जो कि चीनी जोड़ दी है
  • इसे कम से कम 3 कप (700 मिलीलीटर) कच्ची सब्जियां या 1.5 कप (350 मीटर) पकाए गए सब्जियों को एक दिन में उपभोग करने की सिफारिश की जाती है। आर्टिचोक, खीरे या हरी पत्तेदार सब्जियां आज़माएं ताजा सब्जियां जमी या पैक की गई सब्जियों से बेहतर होती हैं, जो कभी-कभी अतिरिक्त सोडियम होती हैं।
  • जई और जौ उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले ज्यादातर लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा अनाज हैं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 3 नामक छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों की खोज करें जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं कि भोजन हानिकारक है, तो डॉक्टर से पूछें या उस सूची में उस भोजन की तलाश करें ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जो आपको रक्त शर्करा के स्तर पर इसके प्रभाव का एक बड़ा विचार देता है (लेकिन यह कैसे सामान्य रूप से स्वस्थ नहीं है)। यदि आपको अत्यधिक रक्त शर्करा है तो आपको 70 या उच्चतर के ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के साथ "उच्च ग्लायसेमिक इंडेक्स" वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। उन्हें "कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स" खाद्य पदार्थ (55 या उससे कम के जीआई) के साथ बदलें, जैसे पिछले चरण में सुझाए गए खाद्य पदार्थ 55 और 70 के सूचकांक वाले खाद्य पदार्थों में एक "मध्यम" जीआई है और आप उन्हें अपनी आवश्यकताओं के आधार पर कम या मध्यम मात्रा में खा सकते हैं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 4 नामक छवि
    4
    तम्बाकू और अल्कोहल की खपत कम करें यदि आप इस तरह के पदार्थों को दैनिक रूप से निगलना या उन्हें बड़ी मात्रा में पीते हैं, तो आप गंभीर रूप से इंसुलिन का उत्पादन करने की आपके शरीर की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, जो खून में चीनी में टूट गया है। यदि आप कोशिश कर रहे हैं धूम्रपान बंद करो, ध्यान रखें कि निकोटीन वाले उत्पादों में समान प्रभाव हो सकते हैं आप एक अस्थायी विकल्प के रूप में निकोटीन पैच या गम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप उच्च रक्त शर्करा के स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उन्हें दीर्घकालिक समाधान नहीं समझना चाहिए।
  • Video: डायबिटीज के लक्षण - Diabetes symptoms in hindi

    लोअर ब्लड शुगर चरण 5 नामक छवि
    5
    भोजन के गुणों के बारे में कुछ बयानों पर विश्वास न करें। समाचारपत्र की सुर्खियां अक्सर दावा करती हैं कि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर या सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन ऐसे दावे हमेशा उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा अध्ययनों से समर्थित नहीं होते हैं। कॉफी पर अध्ययन ने विरोधाभासी परिणामों का उत्पादन किया है, इसलिए चीनी के स्तर पर उसका समग्र प्रभाव स्पष्ट नहीं है। दालचीनी पर एक अध्ययन के संभावित लाभ मिल गया, लेकिन समान लोगों के एक छोटे समूह का मूल्यांकन किया। वे सभी 40 से अधिक लोगों के साथ टाइप 2 मधुमेह थे, जिन्होंने इंसुलिन चिकित्सा का पालन नहीं किया था या मधुमेह के अलावा अन्य रोगों के लिए दवा नहीं ली थी। यहां तक ​​कि अगर कोई बयान उचित लगता है, तो पता है कि भोजन कभी व्यायाम, अन्य आहार परिवर्तन या चिकित्सा उपचार की जगह नहीं लेता है
  • भाग 2

    अभ्यास के माध्यम से रक्त शर्करा के स्तर को कम करें
    लोअर ब्लड शुगर चरण 6 नामक छवि
    1
    एक व्यायाम योजना प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें यद्यपि निम्नलिखित चरणों में उन क्रियाओं का वर्णन किया गया है जो आमतौर पर उच्च रक्त शर्करा के स्तर और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, वे आपकी स्वास्थ्य समस्याओं और विशेषताओं के लिए विशिष्ट सिफारिशों के अनुरूप प्रभावी नहीं होंगे।
    • इस तरह के उच्च स्तरों के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए अपनी प्रगति को सत्यापित करने और उसके नियंत्रण के लिए अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ द्वारा नियमित रूप से जाना।
  • लोअर ब्लड शूगर चरण 7 नामक छवि
    2
    यदि आपको मधुमेह है, तो व्यायाम के पहले और दौरान अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें। यद्यपि अभ्यास इन स्तरों को दीर्घकालिक में कम कर देता है, यह शॉर्ट टर्म में उन्हें बढ़ाकर शरीर को उत्तेजित करके मांसपेशियों को पोषण देने के लिए ग्लूकोज (चीनी) का उत्पादन कर सकता है। यदि आप मधुमेह या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं जिससे आपके रक्त शर्करा के मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, तो व्यायाम के दौरान अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करना महत्वपूर्ण है और व्यायाम के दौरान हर 30 मिनट में।
  • एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको एक ग्लूकोमीटर या टेस्ट स्ट्रिप्स प्रदान कर सकता है अपने रक्त शर्करा के स्तर को मापने.
  • लोअर ब्लड शूगर चरण 8 नामक छवि
    3
    निर्णय लें कि आपके रक्त ग्लूकोज परीक्षण के परिणामों के आधार पर व्यायाम कैसे करें। यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो अपने रक्त शर्करा परीक्षण के परिणाम (जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है) के लिए अपने व्यायाम को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण है। तय करें कि इस स्तर पर व्यायाम आपके विशिष्ट मामले के लिए इन निर्देशों या अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करके सुरक्षित है:
  • यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल (5.6 mmol / l) से कम है, तो व्यायाम करने से पहले इसे बढ़ाएं कार्बोहाइड्रेट वाला एक छोटा सा नाश्ता इसे बनाने के लिए पर्याप्त होगा (उदाहरण के लिए, फल या पटाखे) यदि आप किसी भी कार्बोहाइड्रेट को नहीं खाते हैं और अभी भी व्यायाम करते हैं, तो आप कमजोरी और चिंता का सामना करने का खतरा पैदा करते हैं, बेहोश हो रहे हैं या यहां तक ​​कि कोमा में प्रवेश भी कर सकते हैं।
  • यदि आपकी परीक्षा का परिणाम 100 और 250 मिलीग्राम / डीएल (5.6 और 13.9 मिमीओल / एल) के बीच है, तो आपको कोई भी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आपका डॉक्टर अन्यथा कहता है व्यायाम जारी रखें



  • लोअर ब्लड शुगर चरण 9 नामक छवि
    4
    केटोन की एक परीक्षा करें यदि आपके रक्त शर्करा का स्तर 250 मिलीग्राम / डीएल (13.9 mmol / l) से अधिक है। यदि आप मधुमेह और खासकर यदि आपके पास टाइप 1 मधुमेह है, तो आपको पहले केटोन टेस्ट के बिना अपने ब्लड ग्लूकोज का स्तर उच्च होने पर व्यायाम नहीं करना चाहिए। ये पदार्थ हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करते हैं यदि वे जमा करते हैं और व्यायाम उन स्तरों को बढ़ा सकते हैं। कीटोस के लिए एक परीक्षण पट्टी का उपयोग कर केटोन्स के लिए अपने मूत्र की जांच करें आप फार्मेसियों में पा सकते हैं और निर्देशों का ध्यान से पालन कर सकते हैं। अगर कोई केटोन की उपस्थिति मौजूद नहीं है और नियमित रूप से जांचें, यदि काटोोन का स्तर मध्यम या उच्चतर है अगर आपको बहुत अधिक केटोोन का स्तर होता है या यदि आपके केटोोन का स्तर 30 से 60 मिनट के बाद नहीं गिरता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।
  • यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर 300 मिलीग्राम / डीएल (16.7 mmol / l) से अधिक है, तो व्यायाम न करें। खाने के बिना 30 से 60 मिनट की प्रतीक्षा करें और परीक्षण पर वापस जाएं कि क्या यह स्तर व्यायाम के लिए एक सुरक्षित स्तर पर गिरा है। यदि आप इस उच्च रक्त शर्करा के स्तर का अनुभव करते हैं या एक समय में कई घंटों के लिए डॉक्टर या नर्स को बताएं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    मध्यम अभ्यास अक्सर करें. व्यायाम में ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है, शरीर की कोशिकाओं को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है और अतिरिक्त वसा घटता है, जो अतिरिक्त रक्त शर्करा से संबंधित है। आप अधिक सक्रिय हैं, उच्च रक्त शर्करा के साथ समस्याएं होने की संभावना कम है
  • कम से कम 30 मिनट की एक दिन में व्यायाम करने की कोशिश करें, कम से कम 5 दिन एक सप्ताह के लिए। कुल में, आपको प्रति सप्ताह 150 मिनट या अधिक व्यायाम करना चाहिए
  • एक अभ्यास खोजने की कोशिश करें जो आप आनंद लेते हैं। इस तरह आप लंबे समय तक इसका पालन करने की अधिक संभावना होगी। कुछ सामान्य विकल्प हैं: तेज चलना, तैराकी या साइकिल चलाना
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 11 नामक छवि
    6
    यदि दर्द या छाले का अनुभव हो तो कसरत करना बंद करो और डॉक्टर को बुलाएं। यदि आपको मधुमेह है या मधुमेह के खतरे में हैं, तो संकेत पर ध्यान दें कि व्यायाम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यदि आप कमजोर महसूस करते हैं, तो आपको सीने में दर्द होता है, आपको अचानक हवा या छाले या गले में फेंकना पड़ता है, कसरत बंद करो और अपने डॉक्टर को फोन करें
  • भाग 3

    स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के अन्य तरीके
    लोअर ब्लड शूगर चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें यह निर्धारित करने के लिए कि आप इसे कितनी बार करना चाहिए, अपने डॉक्टर से जांचें आपके उपचार पर निर्भर करता है, वह सलाह देंगे कि आप इन स्तरों को दैनिक या एक हफ्ते में कई बार जांचें।
    • यदि आपके पास चिकित्सा उपचार तक पहुंच नहीं है, तो आप फिर भी फार्मेसियों में ग्लूकोमीटर या टेस्ट स्ट्रिप्स पा सकते हैं।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने शक्कर के स्तर में उतार-चढ़ाव कैसे, कब और क्यों हो यहां तक ​​कि अगर आप सख्त आहार का पालन करते हैं और अपने सेवन को कम करते हैं, तो आपके रक्त शर्करा का स्तर अनपेक्षित रूप से बदल सकता है, खासकर यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं।
  • ये स्तर भोजन के एक या दो घंटे बाद बढ़ता है।
  • शारीरिक व्यायाम के माध्यम से दीर्घकालिक में ये कमी, जिससे रक्त से ग्लूकोज को कोशिकाओं में स्थानांतरित किया जाता है।
  • महिला मासिक चक्र हार्मोन और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण है।
  • लगभग सभी दवाएं रक्त ग्लूकोज को प्रभावित करती हैं। किसी भी दवा लेने शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें।
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तनाव को नियंत्रित करें. गंभीर तनाव हार्मोन जारी कर सकते हैं जो इंसुलिन को ठीक से काम करने से रोकते हैं। यदि संभव हो, तो अपने जीवन के तनावपूर्ण पहलुओं को समाप्त करें। उदाहरण के लिए, तर्कों से बचें या अपना वर्कलोड कम करें ध्यान या योग जैसे आराम के व्यायाम के साथ तनाव का मुकाबला
  • लोअर ब्लड शुगर चरण 15 नामक छवि
    4
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको दवा चाहिए कुछ लोग अपने रक्त शर्करा को केवल आहार और व्यायाम के साथ नियंत्रित कर सकते हैं, जबकि अन्य को डायबिटीज दवाएं या इंसुलिन थेरेपी निर्धारित करने की आवश्यकता है।
  • कई डॉक्टर मधुमेह के साथ अपने रोगियों को सलाह देते हैं कि उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दवाएं, आहार और व्यायाम का सहारा लें।
  • आप दिन के दौरान अपने ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उन्हें घर पर रख सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • उम्र, पारिवारिक इतिहास और दौड़ में मधुमेह के विकास के जोखिम पर प्रभाव पड़ता है। बुजुर्ग लोग, काले लोगों, हिस्पैनिक, मूल अमेरिकी और एशियाई अमेरिकियों की आबादी के अन्य सदस्यों की तुलना में मधुमेह का अधिक खतरा होता है और इसलिए, उनके स्तर पर ध्यान देना चाहिए रक्त शर्करा
    • मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान मधुमेह के लिए उनकी उपचार योजना को बदलने का तरीका निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो कोई चिकित्सा उपचार या अभ्यास प्राप्त करने से पहले अपनी स्थिति के बारे में चिकित्सा स्टाफ और व्यायाम कोच को सूचित करें। एक चिकित्सा कंगन का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है जो आपकी मधुमेह का उल्लेख करता है।
    • डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श के बिना कम-कार्ब आहार का पालन न करें या भोजन छोड़ें। कुछ आहार योजनाएं जो प्रभावी होने लगती हैं वास्तव में आपके रक्त शर्करा में वृद्धि कर सकती हैं या अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com