ekterya.com

मादक पेय पदार्थों से कार्सिनोजेनिक एसिटाडाडिहाइड के जोखिम को कैसे कम किया जाए

एसिटालडिहाइड एक कैसिनोजेनिक यौगिक है जो स्वाभाविक रूप से अल्कोहल पेय पदार्थों में और केले और दही जैसे कई खाद्य पदार्थों में होता है। यह कुछ फलों के स्वाद वाले खाद्य पदार्थों में भी जोड़ा जाता है

जबकि रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र) निर्धारित किया है कि एसीटैल्डिहाइड कैंसर है, यह इस रसायन प्राकृतिक रूप से उत्पादित है कि अक्सर मादक पेय पदार्थों में पाया जाता है के लिए जोखिम को सीमित करने की सलाह दी जाती है। शराब के मामले में, यह और भी अधिक महत्वपूर्ण के बाद से एसीटैल्डिहाइड इन पेय पदार्थों इथेनॉल, जो IARC द्वारा समूह 1 के एक कैसरजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है निकलती है मौजूद है।

यह संभव है कि मादक पेय मौखिक गुहा, अन्नप्रणाली, पेट और जठरांत्र संबंधी मार्ग के अन्य तत्वों में कैंसर का कारण हो। सौभाग्य से, जो लोग अल्कोहल पेय पीने का आनंद लेते हैं वे एसीटैल्डिहाइड को अपने जोखिम को सीमित कर सकते हैं

संदर्भों के संबंध में: सभी जानकारी वैज्ञानिक पत्रिकाओं से प्राप्त की गई है संबंधित वैज्ञानिक लेखों का पता लगाने के लिए कृपया PubMed का उपयोग करें। प्रासंगिक शब्दों जैसे एसीटैल्डिहाइड, शराब, कैंसर, पेय पदार्थ और सिस्टीन के लिए खोज करें आईएआरसी से एसीटैल्डिहाइड पर रिपोर्ट निम्न लिंक पर पाई जा सकती है: https://monographs.iarc.fr/ENG/Monographs/vol71/mono71-11.pdf

चरणों

अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 1 से कैंसर से होने वाली एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को छोटा करें
1
मादक पेय से बचें, जो आपके मुंह में एसिटाडाडिहाइड की उच्च स्तर पर केंद्रित है। जब आप शराब की घूंट लेते हैं, तो आपके मुंह में रहने वाले रोगाणुओं ने स्वाभाविक रूप से इसे तुरंत एसिटाडाडिहाइड में बदल दिया है। आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में रहने वाले रोगाणुओं में भी शराब को एसिटाडाडिहाइड में परिवर्तित किया जाता है। इसके अलावा, आपके जिगर जब यह शराब metabolizes है, तो आपके शरीर भी आपके शरीर में रहने वाले अधिक यह नष्ट नहीं कर सकते हैं समय का बैक्टीरिया की इस अवधि में एसीटैल्डिहाइड टूट जाती है इस पदार्थ पैदा करता है। आपके मुंह में सूक्ष्म जीवों द्वारा उत्पादित एसीटैल्डिहाइड, मौखिक कैंसर, गले का कैंसर और इस तरह का हो सकता है। एसीटैल्डिहाइड एकाग्रता के बराबर या 100 micromolar से अधिक cáncer.Ten ध्यान दें कि अपने मुँह में शराब से एसीटैल्डिहाइड की राशि जरूरी खाने से पहले ड्रिंक में मौजूदा एसीटैल्डिहाइड की राशि से संबंधित नहीं है हो सकता है। हालांकि, पेय में अल्कोहल की मात्रा (एकाग्रता) और अपने शरीर एक निर्णायक अपने मुँह में और अपने शरीर के बाकी हिस्सों में एसीटैल्डिहाइड के उच्च स्तर के लिए अग्रणी है।
  • यह दिखाया गया है कि कैल्वादास, फ्रांसीसी सेब ब्रांडी, 40% शराब के साथ, आपके मुंह में उच्चतम मात्रा में एसिटाडडिहाइड उत्पन्न करता है (5 मिलीलीटर या एक चम्मच के बराबर)। एसिटैडीडिहाइड के उच्च स्तर को घूंट से और कम से कम अगले पांच मिनट के लिए तैयार किया जाता है। ये स्तर कैंसर पैदा कर सकता है।

    नियमित रूप से वोडका और अन्य प्रकार की शराब के समान एक 40% शुद्ध अल्कोहल समाधान, एसिटाडाडिहाइड स्तर भी पैदा करता है, जो कि एक सीप के कारण कैंसर पैदा करने में सक्षम होता है, लेकिन कैल्वाडोस की तुलना में कम हद तक। 12.5% ​​शराब के साथ शराब प्रत्येक 5 मिलीलपी घूंट के साथ एसीटैल्डिहाइड का कार्सिनोजेनिक स्तर का उत्पादन करने में सक्षम है, लेकिन स्तर काफी कम है। ये घूंट के बाद सटीक समय के अनुसार अलग-अलग होते हैं, लेकिन वे 40% शराब के समाधान के स्तर के करीब आधा हैं)।

    5% शराब के साथ बियर निर्माण में एसीटैल्डिहाइड के स्तर के बारे में आधे कि शराब द्वारा उत्पादित है, और सीमा कैसरजन नीचे बनी हुई है (लेकिन बीच बियर के ब्रांडों / प्रकार भिन्न हो सकते हैं)। लाइट बियर भी कम एसिटाडाडिहाइड पैदा करता है ध्यान रखें कि घूंट का आकार परिणाम बदल सकता है, इसलिए बड़ी चीजों के परिणामस्वरूप एसीटैल्डिहाइड का कार्सिनोजेनिक स्तर हो सकता है। बीमारी की 5 मिलीलीटर की घूंट बहुत बड़ी नहीं है। जिस तरह से घूंट भी एसीटैल्डिहाइड और वैज्ञानिक अध्ययन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं दिया जाता है इसी तरह की परिस्थितियों में एसीटैल्डिहाइड के कुछ विभिन्न स्तरों बहाया।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से चरण 2 के कैंसर से होने वाले एसेडाल्डिहाइड एक्सपोजर को छोटा करें
    2
    पूर्व-मौजूदा एसीटैल्डिहाइड स्तरों के उच्च स्तर के साथ मादक पेय से बचें एक पेय के शराब के स्तर में पेय पदार्थों की एसिटाडाडिहाइड सामग्री के साथ कोई सुसंगत संबंध नहीं है।
  • वोडका और जिन में, आमतौर पर, एसीटैल्डिहाइड (0 से 300 माइक्रोनोडर) का सबसे कम एकाग्रता है। मुख्य कारण यह है कि वे बहुत शुद्ध उत्पाद प्राप्त करने के लिए कई बार डिस्टिल्ड हैं। आम तौर पर, वोडका और जिन को रिफ्लक्स कॉलम में उत्पादित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग शुद्ध शराब का उत्पादन होता है। यदि फ़िलिज़ का उपयोग किया जाता है, तो यह सामान्यतः रिफ्लक्स कॉलम के साथ संयोजन में किया जाता है जिन के मामले में, केवल अंतिम आसवन स्थिरता में किया जाता है।

    एक और कारण है कि वोडका और जिन अपेक्षाकृत एसीटैडाइहाइड से मुक्त होते हैं, वे अनाज (और कभी कभी आलू) से उत्पन्न होते हैं। फल, और नहीं अनाज, एसीटैल्डिहाइड का एक प्रमुख स्रोत हैं, यद्यपि अल्कोहल पेय बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला खमीर एसीटैल्डीहाइड पैदा करता है। इसलिए, आसुत (मजबूत) शक्कर फल से बने लगभग 26,000 micromolar एसीटैल्डिहाइड हो सकते हैं।

    डिस्टील फलों के मदिरा में एसिटाडाडिहाइड की कमी हो सकती है, लेकिन यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के पेय के औसत में लगभग 20,000 माइक्रोलोलेटर एसीटैल्डिहाइड हैं पोर्टो वाइन, शेरी और अन्य प्रकार के गढ़वाले मदिरा से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे लगातार उच्च स्तर के एसीटैल्डिहाइड होते हैं, क्योंकि वे वृद्ध होने के कारण भाग में होते हैं।

    शेरी में एसीटैल्डिहाइड की रेंज, के बारे में 1000 12000 micromolar है जबकि बंदरगाह मदिरा के मामले में 500 unfortified मदिरा 18000. करने और ब्रांडी 0 और के बारे में 5000 micromolar एसीटैल्डिहाइड के बीच हो सकता है । यह संभव है कि सफेद शराब अपेक्षाकृत कम स्तर है। व्हिस्की और बोर्नॉन में अपेक्षाकृत उच्च एसिटाडाडिहाइड स्तर हो सकते हैं, क्योंकि ये आम तौर पर चित्र में बने होते हैं।

    बीयर में 1500 माइक्रोमोलर हो सकते हैं, लेकिन औसतन 200 के आसपास है। कुछ बीयरों के फल सुगंध में सुनहरे बीयर और हल्के बियर में एसीटैल्डिहाइड की सबसे कम एकाग्रता होती है। इसके अलावा, बड़े पैमाने पर उत्पादित बियर, जो पेय पदार्थों के ऑक्सीकरण को रोकने के लिए सबसे अधिक परिष्कृत उपकरणों से बोतलबंद है, सबसे कम एकाग्रता हो सकती है।
    कैल्वाडोस में लगभग 500 और 1500 माइक्रोनोलर एसीटैल्डिहाइड हैं।
  • ध्यान रखें कि विशिष्ट अल्कोहल ब्रांडों के एसीटैल्डिहाइड स्तर को जानने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए उच्च स्तर के अल्कोहल के प्रकारों से बचने के लिए सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, वह मानता है कि एसीटडाइडाइहाइड के उच्च स्तर के साथ बीयर और शराब केवल एंटेटडाइहाइड स्तर में वृद्धि नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनकी सामग्री (कोई सीधा संबंध नहीं है)।
  • अल्कोहल बेविएज़ से स्टेप 3 से कैसराइजिंग एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को कम करने वाला इमेज
    3
    मादक पेय पदार्थों को पतला करें गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों का उपयोग करें जिनमें एसीटैल्डाइहाइड शामिल नहीं है, जैसे कि सोडा, सेटलर पानी या टॉनिक पानी से शराब और इसकी एसीटैल्डिहाइड सामग्री को पतला करने के लिए यह आपके मुंह और गले में एसिटाडाडिहाइड स्तर कम करने में मदद करेगा। फलों का रस एसीटैल्डिहाइड हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि एक 12 ओज बियर ग्लास और वोडका के 1.5 ओएस शॉट में एसीटैल्डिहाइड की समानता (माइकोमोलोर) होती है। जबकि वोदका और बीयर का शॉट अल्कोहल के समान मात्रा में होता है, वोडका के शॉट में एसिटाडाडिहाइड बहुत कम मात्रा में होता है
    इसलिए, यदि आप 12oz के लिए कुल सोडा के साथ वोदका पतला, पेय वोदका कुल एसीटैल्डिहाइड बियर तुलना में काफी छोटा है और जब बियर पीने अपने मुँह में एसीटैल्डिहाइड एक ही राशि के आसपास छोड़ देंगे।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 4 से कैंसर से होने वाले एसेडाल्डिहाइड एक्सपोजर को छोटा करें

    Video: आम मादक पेय पदार्थों के उदाहरण क्या हैं?

    4
    उत्कृष्ट मौखिक स्वच्छता बनाए रखें यह आपके मुंह में संभव के रूप में छोटे रोगाणुओं की सलाह है। ब्रश, सोता और शराब मुक्त कुल्ला का उपयोग करें हालांकि, आप उन्हें अपने मुंह से पूरी तरह से समाप्त नहीं कर पाएंगे।
  • यह ध्यान रखें कि शराब वाले मुंह से उगने वाले मौखिक कैंसर की घटना पांच गुना तक बढ़ सकती है (हालांकि कुछ अध्ययनों में यह नहीं दिखता है)।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 5 से कैंसर को कम करने वाले एसेडाल्डिहाइड एक्सपोजर को शीर्षक वाला इमेज
    5
    अल्कोहल पीने से पहले एमिनो एसिड एल-कैस्टीन लें एल-सिस्टीन (एसिटाइलसीस्टीन या एनएसी) तुरंत एसिटाडाडिहाइड को निष्क्रिय नहीं कर लेता है और शरीर में एसिटाडाडिहाइड स्तर को कम करने के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है, खासकर पेट में, जब शराब का सेवन किया जाता है
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से पायदान 6 से कैसराइजिंग एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को कम करने वाला इमेज



    6
    मदिरा पेय पीना या पीने के तुरंत बाद पानी पीना आप सही एक घूंट लेने के बाद अपने मुंह और अपने गले से शराब हटाने या शराब, एसीटैल्डिहाइड और अवशिष्ट शराब कि एसीटैल्डिहाइड में बदल किया जा सकता था पीते हैं अपने मुँह चौड़ा medida.Mientras कम संपर्क अपना मुँह के साथ एसीटैल्डिहाइड है से निकाल दिया जाएगा और आपके गले में, कम संपर्क में आपके कोशिकाओं के साथ कार्सिनोजेनिक स्तर होंगे। ऐसा नहीं है कि कुछ एसीटैल्डिहाइड अपने पेट और निचले जठरांत्र संबंधी मार्ग तक पहुंचने स्पष्ट है, लेकिन किसी भी तरह से आप शराब की खपत इन क्षेत्रों तक पहुँच जाता है और अतिरिक्त एसीटैल्डिहाइड ही बना है। एल-कैस्टीन लेने से निचली पथ और पेट को नुकसान पहुंचने में मदद मिलेगी।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से चरण 7 में कैसराइजिंग एसिटाडाडिहाइड एक्सपोजर को कम करने वाला इमेज
    7
    जितनी जल्दी हो सके शराब पी लो। याद रखें कि हर बार जब आप शराबी पेय का घूंट लेते हैं, तो एसिटाडाडिहाइड स्तर आपके मुंह में गोली मारता है। एक शॉट ले लो या बड़े निगल में ले लो ताकि शराब कम से कम संभव समय के लिए अपने मुंह और गले के संपर्क में रहे। यह ध्यान से और जिम्मेदारी से करें
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 8 से कैंसर से होने वाले एसिटाडडिहाइड एक्सपोजर को छोटा करें
    8
    मादक पेय के अपने सेवन की सीमा कैंसर के खतरे को मादक पेय पदार्थों में एसीटैल्डिहाइड की वजह से एक सीधा संबंध है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक पेय प्रतिदिन कैंसर भी एक पेय का खतरा बढ़ जाता होगा। इसके अलावा, यदि आप नशे तक पीते हैं, तो उच्च मात्रा में शराब और एसीटैल्डिहाइड आपके शरीर में पीने के बाद भी रहेगा।
  • एक पेय नियमित बियर, 4 या 5 ऑउंस शराब की 12oz (5% शराब), 3oz या मिठाई, या शराब के बारे में 1.5oz के गढ़वाले शराब है। ध्यान रखें कि ये राशन संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य मानकों पर आधारित हैं, और स्वास्थ्य मानकों के आधार पर सरकार द्वारा स्थापित राशन देश से भिन्न होते हैं।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 9 से कैंसर को कम करने वाले एसेडाल्डिहाइड एक्स्पोज़र शीर्षक वाला इमेज

    Video: आप शराब के बारे में चिंता करना चाहिए कैंसर पैदा?

    9
    अगर आपको ALDH2 जीन का प्रभावी जोड़ी नहीं है, तो बिल्कुल भी पीना मत। जो लोग इस जीन का एक प्रभावी टोक़ कमी एसिटिक एसिड (सिरका मूल रूप से कैसरजन) और साथ ही दूसरों में आपके शरीर में एसीटैल्डिहाइड नीचे तोड़ने में असमर्थ हैं, इसलिए वे एसीटैल्डिहाइड की वजह से कैंसर के कम से बहुत उच्च जोखिम है। एएलडीएच 2 जीन का एक प्रभावी जोड़ी एशियाई आबादी में असामान्य है, क्योंकि अक्सर एक या दोनों दोषपूर्ण होते हैं।
  • अल्कोहल पेय पदार्थ से स्टेप 10 से कैंसर से होने वाली एसिटाडडिहाइड एक्सपोजर को छोटा करें
    10
    घर का बना मादक पेय से बचें बीयर और घर का बना शराब शायद कि उनके वाणिज्यिक समकक्षों के कई, उन में एसीटैल्डिहाइड के बहुत उच्च स्तर पाया है एसीटैल्डिहाइड एक ही राशि में शामिल होंगे है। वही आसुत शराब पर लागू होता है (जैसे चांदनी!)। बॉटलिंग और अपर्याप्त उत्पादन प्रक्रियाएं (किण्वन आदि) एसिडडाइडाइहाइड के उच्च स्तर पैदा कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस लेख में यह माना जाता है कि एक सीप 5 मिलीलीटर (एक चम्मच) है बड़े या छोटे घुटनों के परिणामस्वरूप एसीटैल्डिहाइड की एक अलग एकाग्रता हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि पेय की शराब की एकाग्रता एक निर्धारण कारक है।

    चेतावनी

    • हमेशा जिम्मेदारी से पीते रहें
    • यह संभव है कि इन सभी सावधानियों के केंद्र नियंत्रण और रोगों की रोकथाम के लिए एक कैसरजन और कागजात अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित के रूप में एसीटैल्डिहाइड मान्यता प्राप्त नहीं है केवल शराब और कैंसर के बीच तीसरी डिग्री की एक सूची की स्थापना की है के लिए, व्यर्थ में कर रहे हैं।
    • अधिक विषय की जांच करें यह दिखाया गया है कि शराब का सेवन अंडाशय की कैंसर के खतरे को (ऑस्ट्रेलिया में चिकित्सा अनुसंधान क्वींसलैंड इंस्टीट्यूट, 2004), हड्डियों को मजबूत (जुड़वां अनुसंधान और जेनेटिक जानपदिक रोग विज्ञान यूनिट, लंदन में सेंट थॉमस अस्पताल को बढ़ावा देता है कम करती है, 2004) और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, 2001) इतालवी वैज्ञानिकों की रिपोर्ट है कि मध्यम मात्रा में शराब का सेवन जीवन को लंबा कर सकता है, जबकि बड़ी मात्रा में घूस यह कम कर सकता है। वे इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं, एक लाख से अधिक लोगों और 9 4,000 लोगों की मृत्यु के 34 बड़े अध्ययनों से एकत्र आंकड़ों से प्राप्त होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com