ekterya.com

पॉलिफेनोल एंटीऑक्सीडेंट की खपत को कैसे बढ़ाएं

हाल ही में, पॉलीफेनोल स्वास्थ्य के सुधार के लिए उनके गुणों के लिए लोकप्रिय हो गए हैं, "जीवन को लम्बा खींचने के लिए आवश्यक पदार्थ" के रूप में जाना जाता है। ये पदार्थ कुछ रोगों के विकास को रोकने के लिए शरीर में सक्रिय रूप से काम करते हैं। पॉलीफेनॉल संयंत्र के खाद्य पदार्थों से एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर के भीतर काम करते हैं ताकि एक जटिल तरीके से स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके, इसे अन्य प्रकार के आम एंटीऑक्सिडेंटों से भेद कर सकते हैं। स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए इसकी विशिष्ट संपत्तियां अभी भी अध्ययन में हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पॉलिफेनॉल जोखिम वाले कारकों को कम कर सकते हैं हृदय रोग

और वह, मूल रूप से, वे विभिन्न प्रकार की पुरानी बीमारियों के खतरे से जीव के विभिन्न प्रणालियों की रक्षा करने में सहायता करते हैं। यह संभव है कि पॉलीफेनोल के अनुकूल स्वास्थ्य प्रभाव उनके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण नहीं होते हैं, लेकिन भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर पर नियंत्रण के लिए वे नियंत्रण करते हैं। दैनिक आहार में पॉलीफेनोल का सेवन बढ़ाना बहुत सरल है, और यहां तक ​​कि एक सुखद पेटू साहसिक भी हो सकता है।

चरणों

पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
पूरे दिन में पॉलीफेनोल युक्त खाद्य पदार्थ खाएं और पीयें। अपने शरीर में और पूरे दिन रक्तप्रवाह में पॉलीफेनोल का स्तर रखें। एक दिन (हर तीन या चार घंटे) में कई बार नीचे वर्णित पॉलीफेनोल युक्त खाद्य पदार्थ खाएं और पीयें। रक्त में पॉलीफेनोल का स्तर इन खाद्य पदार्थों की खपत के बाद तेजी से बढ़ेगा और जैसे-जैसे जीवों ने इसे चयापचय किया और इसे उजागर किया, घट जाएगा कुछ पॉलीफेनॉल खून से अवशोषित नहीं होते हैं और केवल पाचन तंत्र के माध्यम से पारित होते हैं। इस प्रकार का पॉलिफेनोल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रोका जा सकता है बृहदान्त्र कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियां
  • पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला चित्र स्टेप 2
    2
    ताजा और नाखुश भोजन खाएं, जैसे कि फल, सब्जियां, पूरे अनाज अनाज और सब्जियों. भोजन को परिष्कृत करने की प्रक्रिया के दौरान, पॉलीफेनोल का सफाया हो जाता है, इसलिए यह फल, सब्जियां, फलियां और पूरे अनाज अनाज, कच्चे या पकाया जाता है लेकिन हमेशा ताजा खाने के लिए, परिष्कृत खाद्य पदार्थ या संसाधित मांस के बजाय उचित है। सामान्य तौर पर, पॉलीफेनोल मध्यम से गर्मी के लिए अच्छी तरह से विरोध करते हैं और कुछ खाद्य पदार्थ पोलिसे खाए जाने पर अधिक जैवउपलब्धता वाले पॉलीफेनोल का स्रोत प्रदान करते हैं। कच्चे और पका हुआ सब्जी खाद्य पदार्थ खाएं
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट का बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला इमेज
    3
    उज्ज्वल रंगों के साथ फल, सब्जियां और साबुत अनाज का चयन करें. लाल, बैंगनी और काले रंग जैसे चमकीले रंगों से संकेत मिलता है कि पौधों के खाद्य पदार्थों में पॉलीफेनोल के उत्कृष्ट स्रोत हैं। जैसे भोजन चुनें ब्लैकबेरी, हथगोले, लाल अंगूर, ब्लूबेरी और मीठे आलू लाल या बैंगनी क्रैनबेरी, साथ ही काले चावल, बैंगनी जौ, काली जौहरी और बैंगनी आलू, एन्थोकेनिन और अन्य पॉलीफेनोल में बहुत समृद्ध हैं। कर्क्यूमिन नामक हल्दी के रंग के लिए जिम्मेदार पदार्थ भी एक पॉलीफेनॉल है।
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    पीली पीनोलस में समृद्ध पेय पदार्थ पेय पदार्थ अत्यधिक केंद्रित और आसानी से पोलीफिनोल एंटीऑक्सिडेंट के स्रोतों को अवशोषित कर रहे हैं।
  • बिना जोड़ा चीनी के फलों के रस चुनें शुद्ध अनार, ब्लूबेरी, लाल अंगूर, अनमोल सेब का रस और साइडर अच्छा विकल्प हैं।
  • चाय और कॉफी कुछ प्रकार के पॉलीफेनोल में बहुत ही समृद्ध हैं कैफीन के साथ चाय और कॉफी का चयन करें, क्योंकि कैफीन के साथ पॉलीफेनोल का डिकैफ़िनीकरण प्रक्रिया भाग समाप्त हो गया है।
  • Bebe रेड वाइन और बियर अन्य मादक पेय के बजाय सशक्त आत्माएं आसुत पेय पदार्थ हैं, इसलिए वे पॉलीफेनोल को शायद ही नहीं रखते। रेड वाइन "फ्रांसीसी विरोधाभास" से जुड़ा हुआ है, इसीलिए यह पाया गया कि रेड वाइन और अन्य पौधों के भोजन विशेष रूप से स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और पुराने रोगों को रोकने के लिए। रेड वाइन प्रसिद्ध पॉलीफेनोल रेवेरेट्रोल का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत है, जो उच्च मात्रा में लाल अंगूर के छील में मौजूद है। न्यूजीलैंड और ओरेगन जैसे ठंड और नम जलवायु के साथ आने वाले स्थानों से आने वाले पेंट नोयर वाइन पर रिवेस्ट्रैटोल के उच्चतम सांद्रता प्राप्त करने के लिए इस प्रकार के जलवायु में विकसित अंगूर बड़ी मात्रा में resveratrol उत्पन्न करते हैं, क्योंकि उन्हें नमी के कारण मोल्ड से बचाने के लिए इस पदार्थ की आवश्यकता होती है। बियर भी पॉलीफेनोल का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें उनमें बहुत सी विविधताएं हैं इसका कारण यह है कि बियर जौ और हॉप्स के साथ बनाया जाता है जौ यह बीयर में मौजूद अधिकांश पॉलीफेनोल का योगदान देता है, लेकिन हॉप्स विभिन्न प्रकार के पॉलीफेनोल का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी हैं। पॉलीफेनोल के उच्चतम सांद्रता प्राप्त करने के लिए, उच्च हॉप सामग्री के साथ कड़वा बीयर पर शर्त लगाएं, जैसे कि भारतीय बियर पीले ऐले या गहरे बियर ब्लैक बियर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अंधेरे माल्ट, एक एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है जो कि बियरिंग प्रक्रिया के दौरान बीयर में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट को संरक्षित करने में मदद करता है। आप अल्कोहल के बिना रेड वाइन और बीयर भी पी सकते हैं, पेय भी संभवतः पॉलिफेनोल की अच्छी मात्रा में योगदान कर सकते हैं।
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट का बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    आना काली चॉकलेट और कोको पाउडर. चॉकलेट और कोको आमतौर पर अधिक या कम मात्रा में परिष्कृत किया जाता है, लेकिन वे पॉलीफेनोल के सबसे अमीर स्रोतों में से एक प्रदान करते हैं। शर्करा के बिना डार्क चॉकलेट कड़वा और कोको चुनें यद्यपि इसमें संतृप्त वसा होता है, चॉकलेट को कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि नहीं करनी चाहिए अगर संपालन में भस्म हो।
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला इमेज
    6
    कड़वा, कसैले और दृढ़ता से सब्जी वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें। पॉलीफेनॉल अक्सर दांत, कड़वा या तालु के लिए एक मजबूत स्वाद है। शुद्ध अनार का रस स्पष्ट रूप से कसैले है। गोल्डन प्याज जो आपको रोते हैं वे मिठाई की तुलना में पॉलीफेनॉल्स में अमीर हैं। सुनिश्चित करें कि आप पॉलीफेनोल में समृद्ध पदार्थ चुनते हैं जिन्हें मीठा या संसाधित नहीं किया गया है, चूंकि चीनी और अन्य अवयव पॉलीफेनोल के लाभकारी स्वास्थ्य प्रभावों को हटा सकते हैं। अपरिष्कृत जैतून का तेल कसैले है और यह भी बड़ी मात्रा में पॉलीफेनोल प्रदान करता है।



  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    7
    किसानों के बाजार में अपना खाना खरीदें या उन्हें अपने आप को खेती. पौधे उत्पादों वृक्षारोपण किया या प्राकृतिक परिस्थितियों में वे औद्योगिक उत्पादित खाद्य पदार्थों की तुलना में पॉलीफेनोल में बहुत अधिक अमीर हो सकते हैं। एक इतालवी अध्ययन में पाया गया कि नाशपाती और कार्बनिक आड़ू में पारंपरिक प्रजातियों की तुलना में पॉलीफेनोल के उच्च स्तर होते हैं, जो बताते हैं कि भोजन में कीटनाशकों की अनुपस्थिति से मजबूत एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली उत्पन्न होती है। पौधे रोगों और कीटनाशकों से बचाने के लिए पॉलिफेनोल का उत्पादन करते हैं, खासकर जब वे इष्टतम स्थितियों में नहीं बढ़ते हैं। उसी तरह, जब आप पौधों के भोजन खाते हैं, तो वही पोलीफेनोल आपकी रक्षा करेंगे।
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट का बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    8
    जब आप शॉपिंग करते हैं तो सुपरमार्केट अलमारियों के बीच सूची में पॉलीफेनोल युक्त खाद्य पदार्थों को देखें। कई सुपरमार्केट फल और सब्जी अनुभाग में कुछ खाद्य पदार्थों के पॉलीफेनोल सामग्री को इंगित करते हैं, हालांकि यह बहुत संभावना है कि वे "पॉलिफेनोल" शब्द का उपयोग नहीं करते हैं। "फिनोल" और "एन्थोकायनिन" जैसे कीवर्ड खोजें पॉलिफेनोल के अलावा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद अन्य वनस्पति सामग्री भी संरचना में दिखाई देती हैं, जैसे कि ल्यूटेन (केरोनोइड के परिवार का एक संयोजन)। इन शब्दों को लिखने की कोशिश करें और इंटरनेट पर इन्हें देखने के लिए ठीक से पता लगाएं कि वे क्या हैं।
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    पोषण संबंधी जानकारी पढ़ें और उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनकी संरचना में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. कई मौजूदा खाद्य उत्पादों में घटक की सूची में पॉलिफेनोल शामिल हैं। कुछ पॉलीफेनोल को फ्लेवोनोइड्स, फ्लावेनोल या एन्थॉकायनिन कहा जा सकता है। वर्तमान उत्पाद जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट्स और चॉकलेट में समृद्ध पेय पदार्थों में विशेष रूप से पॉलिफेनोल और पॉलीफेनोल फ्लावोनोल्स शामिल होते हैं जो इसके घटकों के बीच होते हैं। संयुक्त राज्य में, आमतौर पर मादक पेय पदार्थों के पोषण संबंधी जानकारी में पॉलिफेनोल को शामिल करने की अनुमति नहीं दी जाती है, हालांकि ओरेगॉन वाइनरी में इसके पिनोट नोयर 2002 के घटकों की सूची में रेवेरेट्रोल शामिल है।
  • पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट के बूस्ट आपका इटैक शीर्षक वाला इमेज
    10
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो मुक्त कण होते हैं और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट नष्ट करते हैं. पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, इसलिए उन्हें मुक्त कणों द्वारा व्यावहारिक रूप से निष्प्रभावित या नष्ट कर दिया जाता है। अच्छी खबर यह है कि कणिकों को भी पॉलीफेनोल द्वारा निष्प्रभावित किया जा सकता है - हालांकि, पॉलिफेनॉल कणों को नष्ट करने के लिए आवश्यक स्तर पर जीव में कार्य करने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए, आपको मुक्त कणों की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जैसे कि तला हुआ बल्लेबाज, मांस और परिष्कृत खाद्य पदार्थ अधिक-पका हुआ या जले हुए मांस और जानवरों के रासायनिक संसाधित उत्पादों जैसे बेकन से बचने के लिए सुनिश्चित करें। टूटे हुए और तले हुए खाद्य पदार्थों से मुक्त कणों की काफी मात्रा होती है, क्योंकि फ्राइंग तेल हर बार जब गर्म होता है तब ऑक्सीकरण होता है। इसके अलावा, तला हुआ भोजन बहुत ही उच्च तापमान पर पकाया जाता है, इसलिए अधिक मुक्त कण बनते हैं।
  • बूस्ट आपका इटैक ऑफ पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट शीर्षक से छवि चरण 11
    11
    आराम से. यदि आप तनाव से बचते हैं, तो आपके शरीर को पॉलिफेनोल एंटीऑक्सिडेंट का लाभ जल्द ही प्राप्त होगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको लंबे समय तक पॉलिफेनोल नियमित रूप से भस्म करना चाहिए ताकि उनकी गुणधर्म आपको कुछ रोगों को रोकने में मदद करें।
    • कई यौगिकों, जैसे फ्लैनोनोइड्स और एंथोकायनिन, पॉलिफेनोल हैं। पौधों के अधिकांश पौधों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि पॉलिफ़ेनोल शब्द बहुत व्यापक है।
    • पॉलीफेनोल वर्तमान में अध्ययन में हैं, इसलिए यह समझना मुश्किल है कि उनमें से कितने काम करते हैं - कुछ अभी तक खोज नहीं हुए हैं।
    • पॉलीफेनोल में अपनी सामग्री का मूल्यांकन करने के लिए खाद्य पदार्थों में केवल विशिष्ट मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पर निर्भर न करें। इन मात्राओं के माध्यम से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और खाद्य रोगों को रोकने के लिए वास्तविक क्षमता को माप नहीं सकता, क्योंकि पॉलीफ़ेनॉल्स सामग्री विशेष रूप से संकेत नहीं की जाती है। शायद, केवल साधारण एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि विटामिन सी या विटामिन ए भोजन के पोषण संबंधी जानकारी में दिखाई देते हैं।
    • विभिन्न पॉलीफेनोल शरीर में अलग तरीके से कार्य करते हैं, हालांकि अनिवार्य रूप से, वे सभी एंटीऑक्सीडेंट हैं।
    • यदि आप कैफीन से बचते हैं, चाय, कॉफी और चॉकलेट से बचें

    चेतावनी

    • पॉलीफेनोल दवाएं नहीं हैं
    • शराब स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अल्कोहल पेय पदार्थ पीने से शुरू न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com