ekterya.com

दोपहर के भोजन के बाद नींद कैसे न लगे

एक स्वादिष्ट भोजन के बाद, हम में से कई एक मामूली शाम बेरहम में पड़ जाते हैं। यही कारण है कि स्पैनिश आम तौर पर नपियां लेते हैं। दोपहर में ऊर्जा की कमी से मुकाबला करने के लिए, आप क्या खा रहे हैं पर ध्यान देना ज़रूरी है और सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को ठीक से ख्याल रखें आप दोपहर में अपनी ऊर्जा को स्वस्थ भोजन खाने, पर्याप्त नींद लेने और दोपहर के भोजन के बाद घूमने में मदद कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के बाद नींद महसूस करने से बचने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
दोपहर में उनींदे के कारणों को समझें

छवि का शीर्षकः दोपहर के भोजन के बाद चरण 1 के बारे में जानें
1
ध्यान रखें कि दोपहर के भोजन के बाद नींद आना पाचन से संबंधित है। यह उनींदापन मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि भोजन खाने पर आप खाने से रक्त को मस्तिष्क से दूर कर देते हैं ताकि पाचन प्रक्रिया में सहायता मिल सके। शरीर दोपहर के भोजन के बाद कुछ मेलेटोनिन भी रिलीज़ करता है, जो एक हार्मोन है जो रात में सोते रहने में आपकी मदद करता है
  • दोपहर के भोजन के चरण 2 के बाद दोबारा महसूस करना
    2

    Video: खुद से नींद की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है - Onlymyhealth.com

    विचार करें कि आप कितना समय सोते हैं दोपहर के भोजन के बाद भारी ज़ुल्म खराब हो सकता है यदि आप रात पहले पर्याप्त नहीं सोते हैं। अनुकूलतम परिस्थितियों में कार्य करने के लिए वयस्कों को प्रति रात 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, इसलिए हर रात पर्याप्त नींद लेने के लिए समय पर सोने की कोशिश करें। यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो कारण निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षकः दोपहर के भोजन के बाद चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके भोजन की आदत दोपहर में आपके उनींदापन में योगदान दे सकती है हालांकि दोपहर के भोजन के बाद भारीपन महसूस करने के लिए सामान्य है, लेकिन गरीब या अपर्याप्त भोजन दोपहर उनींदापन को बदतर बना सकता है। दोपहर के भोजन के बाद नींद आना कैसे टालना, यह जानने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • नाश्ता हर दिन?
  • क्या मैं बहुत संसाधित या उच्च-चीनी खाद्य पदार्थ खा रहा हूं?
  • क्या मैंने बुरी तरह से रात को खा लिया है?
  • क्या मैं बहुत ज्यादा कैफीन और अल्कोहल का उपभोग कर रहा हूं?
  • क्या मेरा नाश्ता मुझे पौष्टिक ऊर्जा प्रदान करता है? (सिर्फ कॉफी की तुलना में अधिक)
  • क्या मैंने हाल ही में शारीरिक रूप से सक्रिय रखा है?
  • क्या मेरे जीवन और काम के बीच पर्याप्त संतुलन है?
  • क्या मैं स्वस्थ लंच खा रहा हूं?
  • यदि आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं है, तो आपको खाने की आदतों का मूल्यांकन करना चाहिए ताकि दोपहर के भोजन के बाद आपके पीड़ा को कम किया जा सके।
  • दोपहर के भोजन के चरण 4 के बाद उतार-चढ़ाव महसूस करते रहें
    4

    Video: खाना खाने के बाद नींद आती है तो हो जाएं सावधान

    रिकॉर्ड की आदतें जो आपको एक में नींद लेती हैं भोजन डायरी. जब आप नींद महसूस करते हैं, आप क्या खाते हैं, चाहे आपने क्या खाया है या नहीं, नीचे लिखो, आप कल रात कितनी अच्छी तरह सो गए और अन्य कारक शामिल हो सकते हैं। एक हफ्ते के लिए करो और सप्ताह के अंत में, आपके द्वारा पंजीकृत डेटा का विश्लेषण करें पैटर्नों के लिए देखो ताकि आप ऐसी आदतों से बचने के लिए सीख सकें जो शोक की समस्याएं पैदा करती हैं।
  • विधि 2
    दोपहर में उनींदापन से बचने के लिए खाने की आदतों को बदलें

    छवि शीर्षक से बचें दोपहर के भोजन के बाद दोबारा कदम उठाओ
    1
    अच्छा नाश्ता खाएं नाश्ते को छोड़ें कभी नहीं क्योंकि यह बाकी दिन के लिए ऊर्जा स्तर निर्धारित करता है स्वस्थ भोजन चुनें, जो कल के साथ सामना करने के लिए स्थायी ऊर्जा प्रदान करें, जैसे पूरे अनाज ब्रेड और अनाज, फल और दही। नाश्ता खाने से आपको खाने के समय अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सहारा लेने में कम प्रतीत होता है और पूरे दिन शारीरिक और मानसिक कल्याण बढ़ जाता है। नाश्ते के लिए कुछ अच्छे विकल्प हैं:
    • स्किम दूध और एक ताजा फल के साथ अनाज
    • मूंगफली का मक्खन के दो चम्मच और एक केले के साथ दो पूरे अनाज टोस्ट में सबसे ऊपर है
    • एक मल्टीग्रेन बेगेल एक तले हुए अंडा के साथ सबसे ऊपर, कम वसा वाली पनीर का एक टुकड़ा और 1 गिलास संतरे का रस
  • छवि शीर्षक से बचें दोपहर के भोजन के बाद चरण 6
    2
    उच्च वसा वाले लंच और फास्ट फूड के बजाय स्वस्थ लंच चुनें सबसे अधिक फास्ट फूड वसा, शर्करा, लवण, परिरक्षकों और स्वाद बढ़ाने वाले जंक फूड से भरा है। इसका स्वाद तुरंत स्वादिष्ट होता है और जाहिरा तौर पर आपकी ऊर्जा बढ़ाता है, लेकिन आपको कैलोरी के साथ भरता है जो पोषक तत्वों की कमी होती है और शरीर के लिए बहुत हानिकारक ईंधन है।
  • दुपारी में तीव्र ऊर्जा की कमी से बचने के लिए दोपहर के भोजन में दुबला प्रोटीन के साथ उज्ज्वल हरी सलाद के लिए विकल्प चुनें
  • चॉकलेट के एक टुकड़े के साथ हरी चाय का एक कप पीना
  • अगर आपको फास्ट फूड के स्थान पर दोपहर के भोजन के लिए मजबूर किया जाता है, तो तले हुए खाद्य पदार्थों के बजाय बेक्ड या ब्रूएटेड खाद्य पदार्थ चुनें और फ्राइज़ को छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से दोपहर के भोजन के बाद दोबारा कदम उठाने से बचें
    3
    साबुत अनाज के लिए विकल्प चुनें और प्रसंस्कृत चीनी और आटे से बचें। बन्स, क्रोसेंट, muffins, केक और भी पास्ता के रूप में के रूप में स्वादिष्ट भोजन, वे ऊर्जा के क्षेत्र में गिरावट का कारण। डॉ Gabe Mirkin, से बचने के केक, पास्ता और बेक किया हुआ माल की सिफारिश की तुम जाग रहना चाहते हैं क्योंकि आटा और चीनी कारण उनींदापन के उच्च सामग्री। संसाधित और परिष्कृत खाद्य पदार्थों के बजाय अप्रसारित खाद्य पदार्थ चुनना दोपहर के भोजन के बाद बेहतर महसूस करने के लिए एक स्वस्थ और गारंटीकृत तरीका है।
  • Video: बार-बार लग रही है भूख तो जानें लें इसके कारण कहीं बाद में पछताना न पड़े // Ayurveda |

    दोपहर के भोजन के चरण 8 के बाद उरो सुस्वादित रहें
    4
    जटिल कार्बोहाइड्रेट के आधार पर दोपहर का भोजन खाएं और प्रोटीन में समृद्ध है संसाधित भोजन और स्टार्च गार्निश चुनने के बजाय, सुनिश्चित करें कि आपका भोजन संतुलित और स्वस्थ है मुख्य रूप से सब्जियों वाली लंच के लिए विकल्प चुनें और इसमें पूरे अनाज और दुबला प्रोटीन का एक हिस्सा भी शामिल है। निम्नलिखित प्रकार के खाद्य पदार्थों से ऊर्जा से भरा लंच बनाएं:
  • अंकुरित, हरी बीन्स, सलाद, सरसों का साग, radicchio, बॉक choy, समुद्री शैवाल, गोभी, मशरूम, मूली, अजवाइन, एवोकैडो, खीरे, ब्रोकोली, फूलगोभी, मिर्च, ग्रीष्म स्क्वैश, तोरी, बांस गोली मारता है, प्याज, टमाटर , आर्टिचोक, गाजर, पानी की गोलियां, स्क्वैश आदि।
  • पूरी गेहूं की रोटी, भूरे रंग के चावल, पूरे गेहूं के पास्ता, पूरे अनाज पटाखे, बलगुर गेहूं, क्विनोआ आदि।
  • चाकू, अंडे, चिकन स्तन, ट्यूना, टोफू, टर्की स्तन आदि।



  • चित्र शीर्षक से दोपहर के भोजन के बाद ड्रोसी को छोड़ने के चरण 9 से बचें
    5
    खाओ कम एक हार्दिक भोजन के लिए इसे पचाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है, इसलिए, आपको नींद महसूस करने की अधिक संभावना है। भरपूर भोजन खाने के बजाय, पूरे दिन छोटे भोजन खाएं। सुबह-सुबह और दोपहर में नाश्ते के साथ एक छोटा सा लंच शेष करें ताकि आप दिन भर में अपने सभी कैलोरी की सिफारिश कर सकें। यदि आप पूरे दिन छोटे भोजन खाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बिना खाने के तीन घंटे से अधिक खर्च नहीं करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, दोपहर के भोजन के चरण 10 के बाद दुःस्वप्न से बचें
    6
    दोपहर में स्वस्थ नाश्ता खाएं। अच्छा मध्य-दोपहर के नाश्ते वे हैं जो आपकी ऊर्जा को नहीं निकाले, बल्कि उन्हें बढ़ाते हैं। चॉकलेट बार का सहारा लेने और फलों का चयन करने के लिए प्रलोभन से बचें, कम वसा वाली पनीर के स्ट्रिप्स के साथ कुछ पटाखे या बादाम का एक मुट्ठी
  • विधि 3
    दोपहर के उनींदे से दूर करने के लिए अन्य उपाय करें

    छवि शीर्षक से बचें दोपहर के भोजन के बाद ड्रोसी को लगाना चरण 11
    1
    खाने के समय शराब या बीयर से बचें एक तनावपूर्ण दिन यह एक अच्छा विचार लगता है एक बियर या दोपहर के भोजन के साथ एक ग्लास वाइन के लिए कर सकते हैं, इस अकेले आप नींद से भरा हुआ कर देगा, ताकि आप दोपहर के भोजन में शराब से बचना चाहिए। शराब एक शामक है और यहां तक ​​कि एक गिलास भी आपको बाकी दिन के लिए थका हुआ महसूस कर देगा।
  • दोपहर के भोजन के बाद चरण 12
    2
    दोपहर के भोजन के बाद कैफीन लेने से बचना हालांकि कैफीन की क्षमता को बढ़ाने के लिए सतर्कता के लिए प्रसिद्ध है, यह रिटर्न ह्रासमान यदि आप खुराक में वृद्धि क्योंकि उसके प्रभाव समय के साथ कम हो रखने की जरूरत का मामला बन सकता है। क्योंकि आप आसानी से बहुत ज्यादा खाने खत्म कर सकते हैं उसके प्रभाव पास करने के बाद जल्दी से पतन और अंत में विकसित होने का खतरा चलाने कैफीन को बढ़ाने के लिए की जरूरत है अस्वस्थ कैफीन की लत.
  • पेय पर स्विच करें डिकैफ़िनेटेड या दोपहर का सामना करने के लिए कैफीन के बिना जल एक उत्कृष्ट विकल्प है, क्योंकि दिन के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह आपको समय-समय पर पानी निकालने वाली मशीन के आसपास चलने का एक बहाना देता है।
  • छवि का शीर्षकः दोपहर के भोजन के चरण 13 के बाद दुःस्वप्न से बचें
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित दोपहर के भोजन के बाद खाने के बाद, बाहर जाना और कुछ हल्का व्यायाम करने का एक अच्छा विचार है कुछ ब्लॉकों चलो, कुछ बनाओ खींच बुनियादी, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें या करें कैंची कूदता है बाथरूम में- जो कुछ भी आप सोच सकते हैं, वह अपना समय और स्थान फिट बैठता है खाने के बाद हल्का व्यायाम रक्त परिसंचरण की सुविधा देता है और थकान दूर रखता है।
  • लिस्टिरिया चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    4
    पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पी लें। दिन के दौरान बड़ी मात्रा में पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी, साथ ही दोपहर के भोजन के बाद थकान महसूस होगी। जहां भी जाएं और दिन के अंत में फिर से भरें, फिर से उपयोग करने योग्य पानी की बोतल लें।
  • छवि शीर्षक से बचें दोपहर के भोजन के बाद चरण 14
    5
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप दोपहर के भोजन के बाद अत्यधिक नींद से ग्रस्त हैं, तो आपको जांचने के लिए अपने डॉक्टर से जाना चाहिए। ऐसी चिकित्सा शर्तें हैं जो उनींदे का कारण बन सकती हैं, जिनमें लोहे या अन्य पोषक तत्व की कमी, इंसुलिन प्रतिरोध या मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया या अन्य शर्तों इस मामले में, डॉक्टर ही एकमात्र है जो आपको निदान और उचित उपचार दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दोपहर के भोजन के बाद अपने बच्चों और किशोरों से ऊर्जा स्तर के बारे में पूछें। अगर वे (या उनके शिक्षकों) लंच के बाद ऊर्जा के नीचे जाने की रिपोर्ट, यह शायद समय का पुनर्मूल्यांकन क्या वे उनके lunchboxes में पहनने या भोजन वे खरीदने को देखने के लिए। यह जरूरी है कि बच्चों को अच्छी तरह से पोषण किया जाए। निम्नलिखित लेखों पर गौर करें: "शाकाहारी स्कूल लंच कैसे तैयार करें" और "स्कूल के लिए लंच बॉक्स कैसे पैक करें".
    • दोपहर के भोजन के लिए खाने के लिए आराम और सुखद माहौल होना महत्वपूर्ण है। कार्यालय या काम के कमरे से बाहर निकलना और कुछ ताजा हवा प्राप्त करें यह पेट के जितना भी आत्मा को पोषण के बारे में है। इसके अलावा, यह आपको दोपहर में अपने उत्साह और उत्पादकता में सुधार करने की अनुमति देगा।
    • जबकि स्पोर्ट्स ड्रिंक आपको बढ़ावा दे सकते हैं, उन पर ऊर्जा के एक नियमित स्रोत के रूप में निर्भर नहीं रहें। न केवल वे कैफीन और चीनी में समृद्ध हैं (जो बड़ी खुराक में स्वस्थ नहीं हैं), लेकिन यह निर्भरता अच्छे पोषण की जगह नहीं है।
    • धीरे-धीरे खाने की कोशिश करें, जल्दबाजी में अपने दोपहर के भोजन के रूप में शरीर को अनावश्यक रसायनों को जल्दी में जारी करने के लिए उत्तेजित करता है और अंत में आपको थका हुआ महसूस होगा।
    • यद्यपि यह आपके कार्यसूची के कारण संभव नहीं है, आप एक को लेने की योजना बना सकते हैं गरम देशों में दोपहर की अल्प निद्रा दोपहर के भोजन के बाकी दिन के लिए नींद से बचने और अपनी उत्पादकता में सुधार करने के बाद कम 15 मिनट दोपहर के भोजन के लिए।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कुछ खाने के लिए केवल 10 मिनट लगते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पौष्टिक है यदि आप एक रेस्तरां में खाते हैं, तो सबसे हल्का पकवान चुनें।

    चेतावनी

    • फाइब्रोमाइल्जी जैसे क्रोनिक प्रतिरक्षा विकार आवश्यक खाने के बाद नग्न बना सकते हैं। यदि ये उपाय काम नहीं करते हैं और आपको फ़िब्रोमाइल्जी से पीड़ित है, तो अपने मालिक को यह बताने पर विचार करें कि आपको अपनी स्थिति के कारण दोपहर के भोजन के बाद एक झपकी ज़रूरत है। यदि आप काम पर झपकी ले सकते हैं और पुनर्जन्म महसूस कर सकते हैं, तो यह समस्या का एक व्यावहारिक समाधान है। इसके अलावा, जब आप आधे सो रहे हैं तब प्रदर्शन करने की कोशिश करने से यह बहुत अधिक प्रभावी है
    • अपने आहार या स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com