ekterya.com

नींद की कमी से कैसे बचें

नींद की कमी एक ऐसी बुराई है जो कई लोगों को प्रभावित करती है चाहे वे परिस्थितियों में चाहे वे खुद को पा सकें। क्रोनिक सुस्ती और एकाग्रता की कमी आपकी गतिविधियों को आपके बहुत समय का उपभोग कर सकती है और आपको दिन का आनंद लेने से रोका जा सकता है। लेकिन अपने आप को थकान से दूर नहीं होने दें! अपनी एकाग्रता में सुधार करने और दिन के दौरान अधिक स्पष्ट होने के लिए निम्नलिखित गतिविधियां करें।

चरणों

विधि 1
आपकी दिनचर्या में परिवर्तन

छवि शीर्षक स्टेपी स्टेप 01 नहीं लगता है
1
अधिक पानी पी लो दिन के दौरान पानी पीने से नियमित रूप से कई बीमारियों के लिए एक बुनियादी बहाल हो जाती है, साथ ही ऊर्जा का स्रोत जो हमारे शरीर में तेजी से कार्य करता है। कई बार, थकान और सुस्ती निर्जलीकरण का मूल परिणाम हैं: जब आप अपने चयापचय को सक्रिय करने के लिए सुबह उठते हैं और पूरे दिन पीने नहीं रोकते हैं, तो एक गिलास पानी ले लो।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 02
    2
    नाश्ता करो पांच असफल प्रयासों के बाद सवेरे में जागते हुए सुबह में जागते हुए एक संकेत है कि आप शायद अपना पौष्टिक पौष्टिक नाश्ते के साथ अपना दिन शुरू करेंगे, यदि आप कभी भी पीते हैं यदि हां, तो आपका चयापचय आलस्य की स्थिति में रहेगा जिससे आप दिन के दौरान किसी गतिविधि को शुरू करने में देरी कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो थोड़ी देर पहले उठने के लिए और अपना पूरा समय लेने के लिए खुद को पूरा नाश्ता करें। जो पोषक तत्व आप खाते हैं वह दिन के दौरान आपको सक्रिय बनाए रखेगा, ताकि आपके सोने के बलिदान की कीमत कम हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक स्टेमी स्टेप 03 नहीं लगता है
    3
    दिन के दौरान छोटे हिस्से खाएं। निर्जलीकरण के साथ, थकान एक संकेत हो सकती है कि आपका शरीर भूख लगी है और भोजन से ऊर्जा की जरूरत है प्रतिदिन परंपरागत 3 भोजन खाने के बजाय, दिन में 5 से 7 छोटी गोदाम बनाने की कोशिश करें। इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से गिरने से रोका जा सकता है और आप अपने शरीर को अधिक विटामिन और पोषक तत्वों को आपके सांद्रता बनाए रखने की आवश्यकता के मुकाबले दे देंगे।
  • इमेज शीर्षक से अमीर अबाउट विद रिच (दोस्तों के लिए) चरण 09
    4
    अधिक बार व्यायाम करें यदि आप दोपहर में 3 बजे सोते रहने वाले लोगों में से एक हैं, तो कुछ और के रूप में खड़े होकर थोड़ा आगे बढ़ना एक चुनौती हो सकती है हालांकि, अपनी दिनचर्या में कुछ शारीरिक गतिविधि को जोड़ने से आपके थकान के स्तर में कमी आएगी रोजाना कम से कम 10 मिनट का व्यायाम करें, भले ही यह सिर्फ एक त्वरित चलना हो। अपने रक्त को संचलन में रखते हुए और कुछ ताजी हवा लेने से आपको ऊर्जा से भरा रहता है और जारी रखने के लिए तैयार रहता है।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 05
    5
    कुछ सूर्य ले लो सर्दी में आपको अधिक आलसी महसूस करने का एक कारण है: सूर्य के प्रकाश के संपर्क में खून में विटामिन डी का स्तर बढ़ जाता है, जिससे हमें अधिक ऊर्जा मिलती है। यदि आप एक अच्छे वातावरण का आनंद लेने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो बाहर जाएं और अपने भारी और इनडोर काम से थोड़ा ब्रेक लें ... और जब से तुम वहाँ हो, कुछ अभ्यास भी लेते हो और एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मार डालो!
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 06
    6
    अपने कैफीन खपत को मॉडरेट करें जब आपको लगता है कि सपना आपको जीतता है, तो आप पहली चीज कॉफी लेते हैं ... लेकिन रुको! यह पता चला है कि यदि आप दिन में 2 से 3 कप से अधिक पेय पीते हैं तो आपको कॉफी से अधिक ऊर्जा नहीं मिलती है, और यदि आप दोपहर के बाद या दोपहर में 1 बार करते हैं, तो रात के दौरान आपकी नींद बदल जाएगी। इसलिए, आपकी कॉफी की खपत को 3 कप या उससे कम प्रति दिन तक सीमित करें ताकि हानिकारक साइड इफेक्ट्स के बिना किसी अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त हो सके। दोपहर के भोजन से पहले कॉफी पी लो और आप देखेंगे कि अगले दिन आपका शरीर आपका धन्यवाद कैसे करेगा।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 07
    7
    अपनी नींद के चक्र को नियंत्रित करें कल्पना कीजिए कि इससे पहले कि आप एक बड़ी कॉन्सर्ट में गए और आप सुबह देर तक जागते रहे। फिर, आप दोपहर तक सो गए आखिरकार, अगली रात आप काम की बैठक के लिए तैयार होने के लिए तैयार हो जाने के लिए तैयार हो गए, जो सुबह 7 बजे होगा। इस तरह के एक चर सोने के कार्यक्रम के साथ, यदि आप थके हुए हैं तो यह कोई आश्चर्यचकित नहीं होगा। हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने और हर सुबह उठने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर को नींद के स्पष्ट क्षण होने और दिन के दौरान आलस के क्षणों को कम करने में मदद मिलेगी।
  • Video: नींद का कोटा कम और नींद की क्वॉलिटी बेहतर कैसे करें? How to reduce Sleep Quota? Sadhguru Hindi

    विधि 2
    आलस को कम करने के लिए तत्काल परिवर्तन

    छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 08
    1
    संगीत सुनें मानसिक और भावनात्मक स्थिति पर संगीत का बहुत प्रभाव है हमारे मूड को बदलने में सक्षम होने के अलावा, संगीत आपके ऊर्जा स्तरों को भी बढ़ा सकता है। किए गए एक बड़े अध्ययन से पता चला है कि जो लोग संगीत सुनते हैं, वॉल्यूम या लय की परवाह किए बिना उन लोगों की तुलना में अधिक ऊर्जा होती है जो नहीं करते हैं। तो अपना आइपॉड लें, अपना पसंदीदा रेडियो स्टेशन खेलते हैं और कुछ गाने को पूर्ण मात्रा में सुनें!



  • इमेज शीर्षक न सो फेल स्लीटी चरण 09
    2
    कुछ श्वास व्यायाम की कोशिश करो हमारी भावनात्मक और मानसिक स्थिति के अनुसार हमारे श्वास पैटर्न में परिवर्तन होता है, तब भी जब हमें इसके बारे में जानकारी नहीं है। अगर आप तनाव और थका हुआ हो, तो यह बहुत संभावना है कि आप मस्तिष्क के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति किए बिना "अपनी सीने से" श्वास ले रहे हैं। धीरे धीरे श्वास करने की कोशिश करें, जैसे कि आप हवा के साथ अपना पेट भर कर, एक गुब्बारा की तरह, और फिर धीरे धीरे भी साँस छोड़ें। इसे एक मिनट या अधिक के लिए करने से आपको अपने मस्तिष्क को जगाने और अपने विचारों को साफ करने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 10
    3
    ओमेगा 3 वाले खाद्य पदार्थ खाएं यह लोकप्रिय पोषक तत्व हमें अन्य अतिरिक्त लाभों के बीच जागने में मदद करेगा। अगर आप अपने दोपहर या रात के खाने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ सैल्मन जोड़ें और इन शानदार ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करें। यदि आप अक्सर मछली नहीं खाना चाहते हैं, तो इसे मछली के तेल कैप्सूल से बदलें।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 11
    4

    Video: || ध्यान के दौरान नींद से कैसे बचें? How to Avoid Sleep During Meditation? ||

    "जल चिकित्सा" की कोशिश करें एक दोस्त पर ठंडे पानी की एक बाल्टी डालना जब वह सोता है न केवल एक उत्कृष्ट मजाक है, यह वास्तव में उसे जगाने में मदद करता है यदि आप सो रहे हैं, अपना चेहरा धो लें या ठंडे पानी से स्नान करें। कम तापमान और पानी की अनुभूति आपके परिसंचरण को बेहतर बनाएगी और आपकी एकाग्रता को बेहतर करेगी।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 12
    5
    फाइबर का उपभोग करें फाइबर, हम जो अन्य खाद्य पदार्थों से भस्म करते हैं, वे पूरी तरह से पचाने के लिए अधिक समय लेते हैं। इसलिए, उन पदार्थों का उपभोग करें जिनमें फाइबर होते हैं और उन्हें पूरे दिन आपके शरीर में अपनी ऊर्जा को धीरे-धीरे छोड़ना पड़ता है। छील, काली सेम या चोकर अनाज के साथ एक सेब खाने की कोशिश करें और थकान से छुटकारा पाएं
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 13
    6
    छोटे नल ले लो दिन के दौरान लंबी नल रात में अपनी नींद बदल सकती है, लेकिन दोपहर के दौरान छोटी और समयावधि की नपियां आपके शरीर को रिचार्ज करने की आवश्यकता हो सकती हैं। 20 मिनट की झपकी के बाद आप अपनी ऊर्जा लौट सकते हैं, आपके शरीर को विश्राम करने और थकावट का कारण बनने के लिए पर्याप्त समय से अधिक थकान महसूस होती है।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 14
    7
    मैग्नीशियम की खुराक लें आपकी नींद की कमी केवल विटामिन और खनिजों की कमी के कारण हो सकती है यदि आपको अपने आहार से पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं मिलता है, तो मैग्नीशियम की खुराक लें जो आपको सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर उपलब्ध होगा। दैनिक उन्हें खपत करें
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 15
    8
    कारकों के साथ सौदा है कि आप तनाव कारण यदि आपके पास आमतौर पर गंदे डेस्क, आपके सहयोगियों या काम की भारी मात्रा में चर्चाएं हो रही हैं, तो ये आपके तनाव और थकावट के स्तर सामान्य से अधिक होने का कारण हो सकता है सीधे कारकों के साथ डील करें जिन्हें आप जानते हैं कि आपको तनाव है। साथ ही, इन कारकों के रूप में दिखाई देते हैं। इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार होगा और पूरे दिन आपके ध्यान को बनाए रखेगा।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 16
    9
    पर्यावरण बदलें बिस्तर पर या आराम से सोफे पर अध्ययन करना या काम करना सो जाने के लिए एक बढ़िया तरीका है। बहुत आरामदायक होने के लिए सोते रहने के बजाय, उस जगह पर जाएं जहां आपको नींद आना पड़ता है। कठोर सामग्री वाले कैफे या डेस्क में काम करना आपको कंबल और कुशन के बीच में होने से कम नींद आती है
  • युक्तियाँ

    • ऐसे चीजों के बारे में सोचें जो आपको खुश, उत्साहित या डरे हुए हैं नाराज महसूस करने में भी मदद करता है इस तरह आप जागते रहेंगे
    • अपनी नींद में सुधार के लिए तरीकों को लागू करें और आप निश्चित रूप से दिन के दौरान और अधिक जागने महसूस करेंगे।
    • जल्दी सो जाओ यदि आपके पास सो रही परेशानी है, तो बंद हो और आवेदन को सुनें "आराम से मेलोडी" (आराम की धुन)।
    • शारीरिक या नींद परीक्षा के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं यह देखने के लिए कि आपकी लगातार आलस एक चिकित्सा समस्या के कारण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com