ekterya.com

कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द से उबरने के लिए कैसे

सामान्यतः, तीव्र अभ्यास के बाद कुछ दर्द या बेचैनी महसूस करना आम तौर पर किसी अन्य व्यायाम सत्र से लोगों को रोकने के लिए पर्याप्त है आपके द्वारा प्रयोग किए जाने के 24 से 48 घंटों के बाद स्नायु का दर्द "देर से शुरुआत मांसपेशी दर्द" (डीएमएटी) कहा जाता है। यह दर्द व्यायाम से उत्पन्न मांसपेशियों में कम से कम आँसू से होता है जो कि मांसपेशी फाइबर को नुकसान पहुंचाता है मांसपेशियों में यह आंसू सूजन पैदा करता है, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आँसू और सूजन के संयोजन से मांसपेशियों में दर्द उत्पन्न होता है। हालांकि, यह एक बुरी चीज नहीं है क्योंकि मांसपेशियों को ठीक करने के कारण वे मजबूत हो जाते हैं, उन्हें बड़ा और मजबूत बनाते हैं अभ्यास के बाद होने वाली इस दर्द से उबरने के लिए, आपको प्रशिक्षण के बाद कुछ रणनीतियों का अभ्यास करना चाहिए। प्रशिक्षण के बाद मांसपेशियों में दर्द से उबरने का तरीका यहां बताया गया है

चरणों

कसरत के दर्द से उबरने वाली छवि, चरण 1
1
हर दो दिन व्यायाम करें
  • हर दो दिन में अपनी मांसपेशियों का प्रयोग करके, आप उन्हें ठीक होने दें। दैनिक प्रतिरोध अभ्यास केवल अधिक मांसल थकावट का उत्पादन करेगा और आपको उन्हें ठीक करने की इजाजत नहीं करने के लिए कोई लाभ नहीं मिलेगा। व्यायाम हर दो दिन या एक दिन प्रतिरोध व्यायाम करते हैं और अगले दिन एरोबिक व्यायाम करते हैं। अपने workouts interspersing करके आप तेजी से ठीक हो जाएगा
  • कसरत के नपुंसकता चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    प्रोटीन में समृद्ध पदार्थ खाएं
  • आपके द्वारा प्रयोग किए जाने के बाद दुबला प्रोटीनों में समृद्ध पदार्थों का सेवन करने से आप अपनी मांसपेशियों को तेजी से ठीक करने के लिए आवश्यक ऊर्जा देंगे अंडे का सफेद, दुबला चिकन या टर्की, और स्किम दूध कुछ प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थ हैं लेकिन वसा में कम है। बेहतर अभी तक, अपने सलाद के लिए कुछ ग्राम ब्राउन पागल या बीन्स जोड़ें।
  • Video: कमजोरी और थकान को जड़ से ख़त्म करने के लिए ज़बरदस्त नुस्खा..!!

    कसरत के दर्द से उबरने वाली छवि, चरण 3

    Video: पीठ दर्द टांगों का दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें हमेशा के लिए अलविदा

    3
    इसके अलावा, एक भौतिक शीतलन नियमानुसार प्रदर्शन करें।
  • भौतिक कूलिंग अभ्यास करने के लिए अपनी कसरत के अंत में 10 मिनट लें, जिससे आपकी मांसपेशियों को तेज़ी से ठीक करने में मदद मिलेगी। एक अच्छा शीतलन रूटीन में घूमना या जॉगिंग धीरे-धीरे, साथ ही मांसपेशियों को आराम करने के लिए विभिन्न खींच व्यायाम भी शामिल होना चाहिए।
  • कसरत के दर्द से उबरने वाली छवि, चरण 4
    4
    थर्मल पैड का उपयोग करें
  • यह दिखाया गया है कि थर्मल पट्टियाँ और पैड व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द को दूर करने में मदद करते हैं, खासकर अगर दर्द स्थानीय क्षेत्र में होता है यदि सभी मांसपेशियों को चोट लगी तो थर्मल पट्टियाँ बहुत मदद नहीं करेगी यह साबित हो चुका है कि गर्मी में सूजन और दर्द से राहत मिलती है।
  • कसरत के दर्द से उबरने वाली छवि, चरण 5

    Video: Table Tennis Documentary: "The King Never Gives Up"




    5
    एसिटामिनोफेन या एक अन्य प्रकार की विरोधी भड़काऊ दवा लें अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित एक विरोधी भड़काऊ दवा लेना मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद करता है यदि आप ओवर-द-काउंटर दवा लेते हैं, तो खुराक दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • कसरत के दर्द से उबरने वाली छवि, चरण 6
    6
    चेरी का रस पीना
  • स्पोर्ट्स मेडिसिन के ब्रिटिश जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि कसरत के पहले और बाद में चेरी के रस का खपत मांसपेशियों में दर्द को कम कर सकता है। एक लंबे समय के लिए, चेरी को मांसपेशियों पर फायदेमंद प्रभाव पड़ने के लिए अफवाह होती है, लेकिन इस अध्ययन को दर्ज किया जाना सबसे पहले था।
  • कसरत के नपुंसक होने से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    इसे ज़्यादा मत करो
  • प्रशिक्षण के दौरान तीव्र मांसपेशियों में दर्द से बचने का सबसे अच्छा तरीका प्रशिक्षण के दौरान अपने आप से अधिक नहीं होना चाहिए। अपने शरीर को सुनो, अगर आप दर्द और मांसपेशियों की थकान महसूस करना शुरू करते हैं, व्यायाम बंद करो अपनी मांसपेशियों पर अधिक दबाव, अधिक दर्द और साथ ही साथ अपनी मांसपेशियों को गंभीर क्षति होने का खतरा।
  • कसरत के दर्द से उबरने वाली छवि, चरण 8

    Video: सबसे फिट कोहली वर्कलोड से पस्त जानिए कितना करते हैं वर्कआउट

    8
    गर्म पानी से स्नान करें
  • युक्तियाँ

    • एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त न हों जो तीव्र व्यायाम से अधिक हो।

    चेतावनी

    • व्यायाम करते समय चोटों को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम को सही तरीके से करते हैं यदि संदेह में है, तो फिटनेस पेशेवर से मदद मांगिए
    • हमेशा अपने शरीर को सुनें अगर आपको दर्द या मजबूत मांसपेशियों की थकान महसूस हो रही है तो कसरत करना बंद करें - अन्यथा, आप अपनी मांसपेशियों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com