ekterya.com

नौकायन में रात बिताने के लिए

कुछ समय पर रात को जागने के कई वैध कारण हैं। हो सकता है कि आपको एक बड़ी परीक्षा से पहले या एक निबंध पूरा करने के लिए लंबे समय से अध्ययन करना चाहिए, या आप शायद एक फिल्म मैराथन देखना चाहते हैं। यदि आप किसी अन्य देश की यात्रा के कारण अपने सामान्य नींद के समय से बाहर हैं, तो एक नींद की रात बिताने से आप चीजों को वापस करने में मदद कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारण क्या है, यह ऐसा कुछ नहीं है जो सभी लोगों के लिए सरल है, इसके लिए कुछ अभ्यास प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से करने की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
जाग और सतर्क रहें

पुल ए ऑल नेंटर चरण 5 नामक छवि
1
चलते रहें एक साधारण आंदोलन बनाओ, जैसे कि पैर चलाना यदि यह एक आदत बन जाती है, तो आपको गंभीर क्षणों के दौरान सोते रहने से रोकने में मदद मिलती है, साथ ही विचलित किए बिना जागते रहना
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 6 नामक छवि
    2
    ब्रेक ले लो एक स्थिर गति सेट करके अपनी ऊर्जा और प्रेरणा को गिरने से रोकें उदाहरण के लिए, 40 से 55 मिनट के लिए काम करते हैं और 5 से 20 मिनट के बीच एक ब्रेक लेते हैं, या यहां तक ​​कि एक सुरक्षित और अच्छी तरह से जलाए जाने वाले क्षेत्र में जल्दी चलना।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 7 नामक छवि
    3
    एक हॉरर फिल्म देखें एक हॉरर फिल्म का एक टुकड़ा देखने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लें, अगर आपको लगता है कि आपकी उत्पादकता में सुधार होगा। डरावनी फिल्में आपको सचेत कर सकती हैं, लेकिन यदि वे विचलन बन जाते हैं तो उन्हें न देखें। बस उसे 5 से 20 मिनट के ब्रेक के दौरान देखें।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 8 नामक छवि
    4
    कैफीन लेने से बचें जितना संभव हो सके। कॉफी या चाय एक आदर्श समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन जब तक आप एक अस्थायी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं, अगले दिन आप बहुत थका हो जाएगा (शायद आधे रास्ते में आपकी परीक्षा या मीटिंग) पीने के पानी से हाइड्रेटेड बेहतर रहें
  • हर 30 मिनट में बर्फ के दो गिलास पानी लें, क्योंकि न केवल आपको जागने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपको पेशाब करना भी चाहेंगे, जिससे आप सतर्क रहेंगे।
  • कैफीन के बिना हर्बल चाय भी आपको बड़ी मात्रा में जड़ी-बूटियों के कारण स्वाभाविक रूप से जाग सकती है।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 9 नामक छवि
    5
    अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं सैंडविच, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थ आपको अधिक सतर्क होने की अनुमति दे सकते हैं। इसके विपरीत, हालांकि मीठा खाद्य पदार्थ आपको थोड़ी देर तक जाग सकता है, लंबे समय में वे आपको नींद और निद्रा महसूस करेंगे। एपल्स आपके शर्करा के स्तर को स्थिर रखते हैं, ताकि आप जागते रहें, हालांकि किसी भी फल या स्वस्थ भोजन में मीठे खाद्य पदार्थों की खपत के मुकाबले अधिक लाभ मिलता है।
  • रात के दौरान भारी भोजन से बचें, आप जागते रहेंगे, अन्यथा आपको सुस्त और नींद आ जाएगा। इसके विपरीत, कुछ रोशनी और स्वस्थ खाएं जिसमें फ्रिटर नहीं होते हैं
  • मदिरा शराब से बचें, क्योंकि यह एक एंटीडिप्रेसेंट है जो आपको नींद महसूस कर देगा।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 10 नामक छवि
    6
    धातु संगीत सुनें हालांकि लय के बिना ज़ोर से संगीत आपका पसंदीदा नहीं हो सकता है, यह आपका दिमाग अलर्ट रखेगा। आप वाद्य संगीत भी सुन सकते हैं, जो आपको कम विचलित कर देगा। इस तरह, आप सो जाने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे
  • यदि आपके आस-पास के अन्य लोग सोते हैं, तो आपको निश्चित रूप से संगीत की मात्रा कम रखना चाहिए या यदि आवश्यक हो, तो इयरफ़ोन का उपयोग करें।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    7
    निचोड़ और अपने कान मालिश कान पर स्थित एक्यूप्रेशर बिंदु होते हैं, जब प्रेरित होते हैं, तो मस्तिष्क को विद्युत संकेत भेजते हैं। इसके अलावा, अपने कान की नोक पर दबाने से आप अपनी पीठ और कंधों पर दबाव को दूर कर सकते हैं। यदि आप कान के ऊपरी मध्य भाग में निचोड़ते हैं, तो आप जोड़ों में दर्द को दूर कर सकते हैं। इस पद्धति से आपको अधिक जाग महसूस होगा।
  • भाग 2
    आशावाद बनाए रखें और आगे की योजना बनाएं

    इमेज का शीर्षक पुल ऑल नॉटिफ़र चरण 1
    1



    सुनिश्चित करें कि एक नींद की रात अपरिहार्य है। रात भर जागते रहने से बचें, क्योंकि आपको पढ़ाई की ज़रूरत है, क्योंकि सपना वह क्षण है जब यादें ठीक से संसाधित हो जाती हैं इसके अलावा, अगर आप सोते नहीं हैं, तो जानकारी को बनाए रखने में आपका मस्तिष्क इसकी प्रभावशीलता खो देगा। ज्यादातर मामलों में, रात में थोड़ी देर आराम करने की तुलना में बेहतर होना बेहतर होता है।
    • यदि आप अपना स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं, तो दो पंक्तियों को एक पंक्ति में जागना न दें। इसके अलावा, जब भी संभव हो सके जागते रहने से बचें।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 2 नामक छवि
    2
    सकारात्मक सोचें विचार जैसे "मैं लगभग तैयार हूं", "यह वास्तव में मुश्किल नहीं है", मैं सूर्योदय देखने में सक्षम हूं "या अन्य पुष्टिएं उपयोगी हो सकती हैं। नकारात्मकता केवल आपकी उत्पादकता कम करती है, इसलिए दोहराएं कि आपको अपने समय और प्रयास के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 3 नामक छवि
    3
    प्रत्येक उपलब्धि के लिए खुद को प्रतिफल दें यदि आप रात के दौरान एक उपलब्धि प्राप्त करते हैं तो आप खुद को इनाम देने का निर्णय ले सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विषय को खत्म करने के लिए जागते रहते हैं, तो आप अपने आप को चॉकलेट या छोटा ब्रेक देखकर पुरस्कृत कर सकते हैं, जो कि नेटफ्लेक्स है। ये छोटे प्रेरक रात के लिए आपके सामान्य लक्ष्यों की उपलब्धि के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 4 नामक छवि
    4
    दोपहर में एक छोटी सी झपकी लेने की कोशिश करो ऐसा करने से, आप रात में अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं यदि संभव हो, तो दो से तीन घंटे के लिए एक झपकी लेने की कोशिश करें और इस समय के दौरान संभावित विक्रय को सीमित करें। यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो उन्हें निकालना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको अच्छी तरह से सोए जाने से रोक सकते हैं।
  • यदि आप एक झपकी ले जा रहे हैं, तो टाइमर सेट करें। रात के दौरान 20 मिनट से अधिक समय तक सोएं और आधे जागने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि रात के दौरान एक झपकी लेने से आप सोते रहने का खतरा पैदा कर सकते हैं, इसलिए इसे टालना सबसे अच्छा है दोपहर में एक लेने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने कार्यस्थल में सुधार करें और विचलन को सीमित करें

    पुल ए ऑल नेंटर चरण 11 नामक छवि
    1
    सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें अपने सेल फोन, टेलीविजन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर हो जाओ साथ ही, इंटरनेट सर्फिंग से बचें।
    • एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो मनोरंजक वेबसाइटों को रोकता है, जैसे कि स्वयं-नियंत्रण यदि सामान्य रूप से इंटरनेट आपके लिए व्यत्यय है, तो आप अपने वाई-फाई कनेक्शन को भी अक्षम कर सकते हैं। जब तक आप अपना काम पूरा नहीं कर लेते तब तक इसे सक्रिय करने के लिए प्रलोभन से बचें।
    • अपने फ़ोन को हवाई जहाज मोड में सेट करें ताकि आने वाले संदेशों पर पहुंचें जब आप उन्हें प्राप्त करने के लिए तैयार हों।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 12
    2
    खिड़कियां खुली रखें जब आप काम करते हैं ठंडी हवा आपको जागते रहने में मदद करेगी, जबकि गर्म हवा आपको नींद आ जाएगी। रात को याद रखें जब आप ठंड के कारण सो नहीं सकते हैं, जो उन कमरे की गर्मी से आपको नींद आना पड़ता है। यदि ठंडी हवा आपको जागते रहने में मदद करती है, तो आप बाथरूम जा सकते हैं और अपने चेहरे पर ठंडे पानी डाल सकते हैं।
  • वे सभी नहीं अपनी हवा की ठंडी हवा के साथ क्षमता में सुधार करते हैं और वे गर्म हवा के साथ नींद लेते हैं, क्योंकि कुछ लोगों के मामले में यह रिवर्स में काम करता है। जाहिर है, आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली विधि चुनें
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 13
    3

    Video: GIRLS TRASH HOUSE WHILE PARENTS ARE GONE! | We Are The Davises

    आरामदायक स्थानों में काम करने से बचें कार्यस्थल के रूप में अपने बिस्तर, सोफे या फर्श को स्थापित न करें यदि आप एक ठंड, हार्ड टेबल और कुर्सी के अलावा कहीं भी काम करते हैं, तो आप बहुत नींद आना चाहते हैं। इसके अलावा, जगह को और अधिक आरामदायक, आपको लगता है कि बदतर। इसलिए, यदि संभव हो, तो अपने बिस्तर से दूर वातावरण में काम करें ताकि आप सो जाते हों। इसके अलावा अपने आप को अन्य लोगों के साथ घेरने की कोशिश करें ताकि आप कुर्सी पर सोते रहने में सहज महसूस न करें।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 14
    4
    एक ईमानदार मुद्रा बनाए रखें गिरने से बचें! जब आप थके हुए होते हैं, तो आपके शरीर को ढहने के लिए सामान्य है। हालांकि, यदि आप ईमानदार महसूस करते हैं, तो आप अपने सतर्कता स्तर में वृद्धि करेंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • कमरे में अलग-अलग जगहों पर बैठो
  • अपनी आंखों से बिस्तर पर झूठ मत बोलो, क्योंकि आप नींद की नींद की नींद में आते हैं, जिसमें आप अपने आप को समझेंगे कि आपने अपना काम पूरा कर लिया है।
  • पुल ए ऑल नेंटर चरण 15

    Video: 24 HOURS IN OUR SWIMMING POOL | We Are The Davises

    5
    अपनी सीमाओं को पहचानो यदि आप याद नहीं कर सकते कि आपने जो पढ़ा है या अनैच्छिक रूप से मंजूरी दे दी है, इसका मतलब है कि आपको सोने की ज़रूरत है कभी-कभी, तीन से चार घंटों तक सोना बेहतर होता है और सुबह में जितना संभव होता है उतना अधिक पढ़ना होता है कि अगले दिन घबराहट की स्थिति पूरी हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com