ekterya.com

घर में दुर्व्यवहार से कैसे ठीक हो सकता है

दुर्व्यवहार पर काबू पाने के बाद आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है घरेलू हिंसा मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव छोड़ सकता है जो लोग इस समस्या से बचते हैं वे कम आत्मसम्मान, असहायता या आतंक की भावना से पीड़ित हो सकते हैं। दुरुपयोग भी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे गठिया, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग खराब हो सकता है हालांकि, ऐसे कदम हैं जो आप बच गए दुर्व्यवहार से ठीक हो सकते हैं। अपने साथ धैर्य रखें और याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं।

चरणों

विधि 1

अपना ख्याल रखना
इमेज शीर्षक से हील ऑफ़ डोमेस्टिक अबाऊज चरण 1
1
हमलावर से दूर हो जाओ आप पर हमलावर को "क्षमा" करने का दबाव महसूस हो सकता है, यह आपके लिए, आपके परिवार या आपके समुदाय के लिए हो सकता है। हालांकि, असली क्षमा आपके लिए है, न कि दूसरे व्यक्ति की खातिर। आप किसी दूसरे व्यक्ति के गुस्से को अपने जीवन में लौटने की अनुमति के बिना पकड़ने का फैसला कर सकते हैं एक अंत बिंदु रखना मुश्किल है, जो आपके लिए ठीक करना आवश्यक है, जब तक कि आप उस व्यक्ति के साथ संबंधों को काट न दें, जिसने आपको अपमानित किया था
  • छवि का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 2
    2
    नकारात्मक आंतरिक संवाद चुनौती आपने दुरुपयोग इतनी बार सुना है कि आपका मस्तिष्क इसे "सच" या "प्राकृतिक" के रूप में स्वीकार कर लिया है। जब आप अपने आप को अपने बारे में नकारात्मक चीजों को सोचते हैं, तो एक पल के लिए रुको और सभी नकारात्मक विचारों को चुनौती दें। कहने के लिए कुछ सकारात्मक खोजें, तर्क के साथ एक नकारात्मक विचार को चुनौती दें या एक उपयोगी तरीके से एक विचार पुनर्विचार करें।
  • आपको यह महसूस हो सकता है कि आप अपने या अपने शरीर के बारे में नकारात्मक चीजों को सोचते हैं। उन चीज़ों को ढूंढने पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपने बारे में प्यार और प्रशंसा करते हैं हर दिन एक नई सकारात्मक चीज ढूंढने के लिए इसे चुनौती बनाएं आपको अपने बारे में क्या सोचते हैं इसे समायोजित करने में समय लगता है, लेकिन सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लगातार करने में सहायक हो सकता है।
  • आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप अपने बारे में संपूर्ण भाषा का उपयोग करते हैं, जैसे "मैं गड़बड़ हूँ" या "मैं एक हारे हुए हूं" ये वाक्यांश सही नहीं हैं और आपके लिए उचित नहीं हैं बल्कि, स्थिति की बारीकियों पर ध्यान केंद्रित करें और बाद में स्थिति का समाधान करने के तरीकों के बारे में सोचें: "आज मैं जितना चाहूं उतनी नौकरियां पूरी नहीं कीं। मैं केवल सबसे अच्छा कर सकता हूं जो मैं कर सकता हूं। कल मैं सबसे महत्वपूर्ण नौकरियों को प्राथमिकता देने पर ध्यान केंद्रित करूंगा। "
  • आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप सबसे खराब स्थिति में एक अप्रिय स्थिति को बढ़ा सकते हैं जो हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक परीक्षण पर बुरा ग्रेड प्राप्त हो सकता है "मैं इस पाठ्यक्रम का खंडन और कॉलेज जाना है और फिर कभी नहीं अच्छी तरह से भुगतान किया एक नौकरी मिल जाएगा।" वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें, उन धारणाओं का परीक्षण करने के लिए तर्क का उपयोग करें और स्थिति का समाधान करने के लिए आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में रचनात्मक सोचें। उदाहरण के लिए, "मैं उस परीक्षा में खराब था यह पाठ्यक्रम में मेरे प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए मैं अगले एक के लिए और अधिक तैयार करने में सहायता के लिए एक अध्ययन समूह में शामिल हो जाएगा मैं अतिरिक्त अंक के बारे में शिक्षक के साथ भी बात करूंगा। यह समस्या मेरे करियर को नष्ट नहीं करने जा रही है। "
  • छवि का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 3
    3
    पूरी तरह ध्यान करें अनुसंधान ने दिखाया है कि पूर्ण चेतना ध्यान मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक प्रभाव हो सकता है यह तनाव को कम कर सकता है, तनाव और अवसाद से छुटकारा दिला सकता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि दिमागी ध्यान लोगों को घरेलू दुर्व्यवहार से बचने में मदद मिल सकती है, भले ही बचपन में हुआ हो। आप घर पर या एक कक्षा में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक शांत जगह खोजें जहां वे आपको बीच में नहीं बिगाड़ें। यह बहुत गड़बड़ नहीं होना चाहिए या टीवी या कंप्यूटर जैसे विकर्षण नहीं होना चाहिए।
  • आराम से बैठो किसी भी तंग कपड़े छोड़ दें हाथ अपने जांघों पर आराम करो
  • अपने पर ध्यान लगाओ साँस लेने का. धीरे-धीरे अपनी नाक से श्वास लें, अपने फेफड़ों और हवा के साथ पेट को भरने के लिए कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान दें। मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्लोक। ठीक से श्वास के बारे में ज्यादा चिंता न करें। बस अपने शरीर को महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करें जैसे आप साँस लेते हैं।
  • यदि आप ध्यान देते हैं कि आपका मन भटकता है, तो इसे स्वीकार करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मेरा मन बस भटकाया" या "मैंने कुछ और सोचा था" उसके द्वारा अपने आप का न्याय न करें अपनी श्वास पर पुनःक्रॉक्सेस
  • अपने विचारों से छुटकारा पाने के बारे में चिंता न करें पूर्ण चेतना उन चीजों की स्थिति को स्वीकार करने के बारे में है, जैसे वे हैं, उन्हें पहचानने के बिना।
  • उस समय तक रहें जब तक आपको सहज महसूस न हो। आम तौर पर, शुरू करने के लिए 15 से 20 मिनट का एक अच्छा समय है।
  • हील से घरेलू अबाधित चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    अक्सर व्यायाम करें व्यायाम नियमित और मध्यम दर्द, अवसाद और चिंता के लक्षणों से छुटकारा पा सकता है, जो उन लोगों में बहुत आम है जो दुर्व्यवहार से बच गए हैं। तैरना, जॉगिंग, सायक्लिंग या किसी भी प्रकार का व्यायाम आपको मजबूत, स्वस्थ और खुश महसूस करने में मदद करेगा
  • ताई ची, चीनी परंपरा में निहित मन और शरीर का एक प्रकार का अभ्यास, नरम मार्शल आर्ट और ध्यान को जोड़ती है। चिंता और अवसाद से पीड़ित लोगों में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • योग, जो अपने अभ्यास में ध्यान को भी शामिल करता है, को निराशा और चिंता से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • Video: "Can we copystrike pewdiepie?" // Twitch Drama #1

    इमेज शीर्षक से हील ऑफ़ डोमेस्टिक अबाउज चरण 5
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास इसके लिए कृतज्ञ होने के लिए दुर्व्यवहार के उत्तरजीवी के रूप में मुश्किल हो सकता है जब आपको चोट लगी है, तो आप कृतज्ञता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी गलत या विकृत लग सकते हैं। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चलता है कि जिन चीजों पर आप आभारी हैं उन्हें ध्यान में रखते हुए आघात के पीड़ितों पर एक अच्छा प्रभाव पड़ सकता है।
  • इन प्रभावों को देखने के लिए समय लगता है एक अध्ययन से पता चलता है कि सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए कृतज्ञता 8 महीने का औसत लेती है।
  • कृतज्ञता का अभ्यास करने का यह मतलब नहीं है कि आप जिस अनुभव से पीड़ित हैं इसके विपरीत, इसका मतलब है कि इस आघात को अपने अस्तित्व की सराहना करते हैं। आप मजबूत हैं उत्कृष्टता और नियंत्रण करने की आपकी क्षमता के लिए कृतज्ञता का अभ्यास करने से भविष्य के तनावों और आघातों के खिलाफ एक मनोवैज्ञानिक "प्रतिरक्षा प्रणाली" विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • कृतज्ञता का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा कृतज्ञ महसूस करेंगे। आप कैसे महसूस कर सकते हैं आप नियंत्रित नहीं कर सकते कार्यों के माध्यम से कृतज्ञता की सराहना करें, जैसे एक पत्रिका में अच्छी बातें रिकॉर्ड करना या सकारात्मक टिप्पणी करना।
  • हील से घरेलू अबाधित कदम शीर्षक चित्र 6
    6

    Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

    अपने आप को सराहना दुर्व्यवहार के उत्तरजीवी के रूप में तबाह महसूस करना आसान हो सकता है यह संभव है कि आप यह सुनकर आदी हो गए कि आप "बेकार" हैं कि आप इसे वास्तविक मानते हैं, जब वास्तविकता में ऐसा नहीं है। हर दिन आपके द्वारा किए जाने वाली सभी उपलब्धियों को लिखने के लिए समय ले लो, हालांकि वे छोटे हो सकते हैं। यहां तक ​​कि छोटी उपलब्धियों की सराहना करने से आपको याद आएगा कि आप मजबूत हैं और आप ठीक हो सकते हैं।
  • कुछ भी छोटा नहीं है! पाक कला, किताब पढ़ना, यहां तक ​​कि बिस्तर से बाहर भी उपलब्धियां हैं।
  • अपने आप को भी लाड़ प्यार. याद रखें कि आप एक अनोखी व्यक्ति हैं जो सम्मान और देखभाल के योग्य हैं एक अच्छे डिनर से आराम करें, एक शानदार बुलबुला स्नान लें, फिल्मों और ऑर्डर के बड़े आकार के पॉपकॉर्न पर जाएं: ऐसी चीजें जो आपको याद दिलाना है कि आप बहुमूल्य हैं
  • हील से घरेलू अबाधित कदम शीर्षक चित्र 7
    7
    अपनी खुद की रुचि विकसित करें कई लोग घरेलू दुर्व्यवहार से बचते हैं जैसे कि वे खुद को खो चुके हैं आक्रमणकारियों ने लगातार अपमानित और उनके पीड़ितों को नीचा दिखाया ताकि वे आक्रामक पर निर्भर रहें। आप अपने आप को संतुष्ट करने वाले हितों के विकास के द्वारा कार्य करने की क्षमता को फिर से विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • कार्य करने की क्षमता, या खुद की देखभाल करने और अपने आप से कार्रवाई करने की क्षमता बढ़ाने से, अवसाद और चिंता से राहत भी मिल सकती है
  • हमलावरों ने अक्सर अपने पीड़ितों को बता दिया कि वे बेवकूफ, बेकार हैं या स्वयं को कुछ नहीं कर सकते हैं एक खोजें नया शौक, एक नए विषय में कुछ कक्षाएं लें, एक भाषा सीखो या कुछ भी जो आपको उपलब्धि का भाव दे सकता है आपको याद दिला सकता है कि आप नियंत्रण में हैं और आप कुछ हासिल कर सकते हैं।



  • इमेज शीर्षक से हील ऑफ़ डोमेस्टिक अबाउज चरण 8
    8
    रचनात्मक उद्यमों को आंतरिक रूप देना आक्रमणकारियों ने उनके पीड़ितों को disempowering और डिस्कनेक्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया क्रिएटिव अभिव्यक्ति उन लोगों को सशक्त बना सकती है जो दुरुपयोग से बच गए हैं इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपके पास आवाज़ है और अपने आप को व्यक्त करने का एक तरीका है कविता लिखने, संगीत लिखने या कला बनाना सीखने की संभावना पर विचार करें।
  • आर्ट थेरेपी भी ऐसे बच्चों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं जो घर पर दुर्व्यवहार से बच गए हैं। सामान्य तौर पर, बच्चों को अकेले शब्दों के साथ खुद को व्यक्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन कलात्मक रचनाओं के माध्यम से अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना आसान हो सकता है।
  • यह दिखाया गया है कि आघात से निपटने के लिए औपचारिक अभिव्यंजक और सूचित कला थेरेपी PTSD के उपचार में उपयोगी है।
  • हील से घरेलू अबाधित कदम शीर्षक चित्र 9
    9
    अपने आप के साथ धैर्य रखें आघात और दुरुपयोग से ठीक होने में समय लगता है। रात भर पुनर्प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। जब आप बुरे दिन होते हैं या उदासी या डर जैसे नकारात्मक भावनाओं के लिए स्वयं का न्याय न करें।
  • विधि 2

    समर्थन सिस्टम विकसित करें
    छवि का शीर्षक हेल से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 10
    1
    व्यावसायिक मदद लें 31 से 84% लोगों के बीच, जो घर पर दुर्व्यवहार से बचते हैं, में पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार या PTSD के लक्षण हैं दुर्व्यवहार भी चिंता या अवसाद पैदा कर सकता है एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लेने से आपको इन लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। आप दर्द से प्रभावी ढंग से निपटने और आक्रामक द्वारा छोड़े गए घावों को ठीक करने के लिए सीख सकते हैं।
    • एक अच्छा विकल्प एक चिकित्सक या परामर्शदाता है जो आघात में माहिर है। ये विशेषज्ञ सलाहकार आपको अनुभव किए गए आघात की भावनाओं पर कार्रवाई करने में मदद कर सकते हैं।
    • इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर द स्टडी ऑफ ट्रामा एंड डिसोसिएशन में आपके चिकित्सक के एक डेटाबेस है जो आपके संगठन के सदस्य हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के मनोवैज्ञानिकों की एसोसिएशन क्षेत्र में मनोवैज्ञानिकों का एक डेटाबेस है।
    • कई घरेलू हिंसा कार्यक्रम, आश्रयों, अस्पतालों और आपके डॉक्टर आपको प्रशिक्षित परामर्शदाताओं और चिकित्सकों के लिए भी सुझा सकते हैं।
    • इस तरह के चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार (सीबीटी) संज्ञानात्मक प्रसंस्करण (टीपीसी), लंबे समय तक प्रदर्शन थेरेपी (ईपी), या विसुग्राहीकरण और पुनर्प्रसंस्करण आँख आंदोलन (EMDR) उपचार की चिकित्सा के रूप में आधारित सबूत, एक चिकित्सक है जो का उपयोग खोज रहे हैं। आखिरी चिकित्सा एक ऐसा इलाज है जिसे आमतौर पर PTSD में प्रयोग किया जाता है
    • यदि बच्चों को घरेलू हिंसा में शामिल किया गया है, तो ऐसा लगता है कि परिवार की चिकित्सा में भाग लेने से आपको और आपके बच्चों को एक साथ मिलकर मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक हेल से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 11
    2
    सहायता समूह खोजें एक समर्थन समूह या समूह परामर्श उपयोगी लग सकता है घरेलू हिंसा कार्यक्रम, आश्रयों, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक, और धार्मिक सुविधाएं सहायता समूह प्रदान कर सकती हैं आप ऑनलाइन सहायता समूह ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • यदि आपको कोई समूह ढूंढना मुश्किल लगता है, तो अपने डॉक्टर या चिकित्सक से पूछें। आप ऑनलाइन भी खोज सकते हैं Meetup.com जैसी कुछ वेबसाइटों में अक्सर आपके क्षेत्र में समर्थन समूहों की सूची होती है।
  • छवि का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 12
    3
    समर्थन समूहों के संसाधनों का पता लगाएं सामाजिक समर्थन नेटवर्क उन लोगों की मदद करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो दुरुपयोग से बच गए हैं। आपके परिवार या दोस्तों के साथ-साथ औपचारिक संपर्क नेटवर्क भी आ सकते हैं, जैसे घरेलू हिंसा के खिलाफ सेवाओं और समर्थन समूहों।
  • अपने दोस्तों और परिवार से अपने अनुभवों के बारे में बात करें। दुरुपयोग के सबसे बड़े निशानों में से एक यह है कि पीड़ितों को अक्सर उनके दुखों के बारे में चुप रहना पड़ता है। अपने प्रियजनों के साथ अपनी कहानियों को साझा करना और उनके समर्थन की मांग करना आपके लिए ठीक करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कारक हो सकता है।
  • नए दोस्त बनाएं हमलावरों ने अक्सर अपने पीड़ितों को अपने मित्रों और रिश्तेदारों से अलग कर दिया, जिससे उन्हें अकेला और असहाय महसूस हो रहा है। नए दोस्त बनाने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपको प्यार और देखभाल करने के योग्य हैं।
  • क्लबों में शामिल हों, व्यायाम कक्षाएं या पढ़ने वाले समूह नए लोगों से अपने विचारों के साथ मिलते हैं। वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं यदि आपराधिक अन्य लोगों से अलग हो जाए
  • घरेलू या बाल हिंसा के खिलाफ समर्थन सेवाएं प्राप्त करें यद्यपि दुरुपयोग कुछ समय पहले हुआ है, यह एक ऐसे व्यक्ति से बात करना उपयोगी हो सकता है जो घरेलू हिंसा के शिकार लोगों की रक्षा करता है। ये सेवाएं अक्सर मानसिक स्वास्थ्य उपचार, वित्तीय सहायता और अन्य संसाधनों के कारण हो सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक हेल से घरेलू अत्याचार चरण 13
    4
    आध्यात्मिक सहायता के संसाधनों का पता लगाएं कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एक देवता, भाग्य या आध्यात्मिक परंपरा के अन्य रूप में एक विश्वास लोगों को दुरुपयोग से उबरने में मदद कर सकता है। यह एक संगठित धर्म या अधिक सामान्य आध्यात्मिक विश्वास का रूप ले सकता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि लोग अपनी परंपराओं के माध्यम से जीवन में आराम और अर्थ प्राप्त कर सकते हैं। कई धार्मिक और आध्यात्मिक परंपराओं में भी मजबूत समुदाय की भावनाएं हैं, जो पीड़ितों के समर्थन का एक स्रोत हो सकती हैं।
  • एक धार्मिक या आध्यात्मिक समुदाय का पता लगाना जिससे आप सहायता और चिंता और अवसाद के लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • धार्मिक समुदाय वित्तीय सहायता या अन्य व्यावहारिक सहायता भी प्रदान कर सकते हैं।
  • कई धार्मिक समुदाय परामर्श प्रदान करते हैं कुछ महिला मंत्रालयों में शामिल हैं, जो अन्य महिलाओं के साथ सलाह और सहयोग प्रदान करते हैं।
  • छवि का शीर्षक हील से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 14
    5
    अपने नियोक्ता से बात करें कई नियोक्ता घरेलू हिंसा को एक गंभीर कार्य समस्या के रूप में मानते हैं। आपके आरआर प्रतिनिधि के साथ आपकी स्थिति पर चर्चा करना उपयोगी साबित हो सकता है एचएच। या बॉस
  • कई कंपनियों के पास कर्मचारी सहायता कार्यक्रम होते हैं जो घर पर दुर्व्यवहार से बचने वाले लोगों के लिए संसाधन प्रदान कर सकते हैं
  • नियोक्ता काम पर जाने से आक्रमणकारी को रोकने के लिए रोकथाम के आदेश भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • और दिखाएँ ... (45)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com