ekterya.com

कैसे भावनात्मक दुरुपयोग से उबरने के लिए

भावनात्मक शोषण जब कोई आपको कुछ या अवमानना ​​के साथ इलाज बताता है, यह अपने आत्मसम्मान को कम करती है और आप दूसरों के मुकाबले कम लगता है होता है। भावनात्मक शोषण के कुछ उदाहरणों में अपराधों, अवमानना ​​(अपमान, सार्वजनिक embarrassments, लगातार गलती), धमकी, अलगाव (आप अपने मित्रों और परिवार को देखने जाने के लिए मना कर), धमकी, अस्वीकृति (देखने के लिए नहीं बहाना या सुना है क्या आप क्या कहते हैं), और पैसे का नियंत्रण एक बार जब आप छोड़ने का फैसला किया है, तो आपको पुनर्प्राप्ति के लिए समय की आवश्यकता होगी। आप अपने जीवन के नियंत्रण में अधिक ठीक होने और महसूस करने के लिए शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

खोज समर्थन
इमोशनल एब्यूज चरण 11 से हील शीर्षक वाली छवि
1
एक चिकित्सक खोजें भावनात्मक रूप से हिंसक संबंध समाप्त करना और आगे बढ़ना बहुत दर्दनाक हो सकता है, और संभवतः आपको जल्द से जल्द समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। थेरेपी सहायता प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है और आप तुरंत मदद करना शुरू कर सकते हैं। चिकित्सा में, आप अपनी भावनाओं, विचारों, भय और अनुभवों को व्यक्त कर सकते हैं आपको चिंता या तनाव समस्याएं हो सकती हैं, और एक चिकित्सक आपकी भावनाओं और अनुभवों को संसाधित करने और हल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप एक आघात विशेषज्ञ या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करना चाह सकते हैं जो दुरुपयोग करने में माहिर हैं।
  • कभी-कभी सस्ती सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है अपने क्षेत्र में अपने लाभों और मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं के बारे में जानने के लिए अपनी बीमा कंपनी को फोन करें (फोन नंबर कार्ड के पीछे होना चाहिए) कर्मचारी सहायता कार्यक्रम क्या प्रदान करता है यह जानने के लिए आप अपने नियोक्ता से भी जांच सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प स्थानीय महिलाओं के लिए आश्रयों की जांच करना है, क्योंकि वे आमतौर पर सस्ती मानसिक स्वास्थ्य में सहायता के लिए मुफ्त परामर्श, संसाधन या रेफरल प्रदान करते हैं।
  • अगर आपके इलाके में एक विश्वविद्यालय है, तो आप वहां कॉल कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या आपके पास मनोविज्ञान में स्वामी या डॉक्टरेट छात्रों हैं जो मुफ्त सलाह देते हैं।
  • यदि इन विकल्पों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो आप अपने इलाके में पूजा के स्थानों के साथ भी संवाद कर सकते हैं, क्योंकि कुछ धार्मिक सलाह देने के लिए प्रशिक्षित हैं।
  • यदि आपको तत्काल मदद की आवश्यकता है, तो आपातकालीन लाइन को कॉल करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं आप अस्पताल मूल्यांकन के लिए जा सकते हैं
  • भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 5 से हील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों तरफ देखें, जो आपकी परवाह करते हैं यह उन लोगों को लाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो आपके बारे में आपके जीवन में वापस आते हैं। अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आपको क्या चाहिए और उन्हें आपकी देखभाल करने दें। शायद आपको रहने के लिए एक जगह की जरूरत है, किसी को नौकरी खोजने में आपकी सहायता करने के लिए या किसी को बात करने के लिए। आपको मदद के लिए पूछने और समर्थन प्राप्त करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • कभी-कभी आक्रामक आपसे अपने मित्रों और परिवार से जानबूझ कर अलग कर सकते हैं, और आप यह मान सकते हैं कि आपकी सहायता के लिए कोई भी नहीं है। इन लोगों के पास जाओ और उनके समर्थन के लिए पूछें हो सकता है कि आप उसकी प्रतिक्रिया से हैरान हो।
  • Video: The Great Gildersleeve: Craig's Birthday Party / Peavey Goes Missing / Teacher Problems

    इमोशनल एब्यूज चरण 12 से हील शीर्षक वाली छवि
    3
    समूह चिकित्सा पर जाएं समूह चिकित्सा आपको दिखा रहा है कि आप अकेले नहीं हैं, बहुत उपयोगी हो सकते हैं। अन्य लोगों के साथ मिलकर जो भावनात्मक दुरुपयोग से ठीक हो गए हैं, आप उन वातावरणों में शर्म की बात, अपराध और अलगाव की अपनी भावनाओं को हल करने में सहायता कर सकते हैं जो आपके लिए परवाह करता है और आपकी सहायता करता है। विशेष रूप से यदि आप हिंसक संबंधों में अकेले महसूस करते हैं, तो एक ऐसे समूह में होने पर जो दुर्व्यवहार से बचा है, आपको आराम और सशक्त बना सकता है।
  • अधिकांश समूह उपचारों का नेतृत्व एक प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक द्वारा किया जाता है, और आपको अपने नकारात्मक विचारों और भावनाओं को हल करने में मदद करेगा, जबकि इन समस्याओं से निपटने के लिए रणनीतियों को भी सीखने में आपकी सहायता करेगा।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 13 से हील शीर्षक वाली छवि
    4
    सहायता समूह में शामिल हों एक दूसरे का समर्थन करने के उद्देश्य के लिए एक सहायता समूह भावनात्मक दुरुपयोग के अन्य बचे लोगों को एक साथ लाने में उपयोगी है। एक सहायता समूह आपको अपनी कहानी साझा करने, समर्थन और सहायता प्रदान करने और सुरक्षित महसूस करने के लिए एक स्थान दे सकता है। समूह के सदस्य सलाह दे सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, और अंत में सभी के बीच सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • एक सहायता समूह अक्सर एक समुदाय द्वारा प्रशासित होता है यद्यपि समूह में अक्सर एक गैर-व्यावसायिक समर्थन या मार्गदर्शन होता है, लेकिन भावनात्मक दुरुपयोग के अन्य बचे लोगों के साथ मिलना फायदेमंद हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक वाली छवि डैल विद इंपॉसिबल पीपुल 11
    5
    रिश्ते से बाहर निकलें. यदि आप अभी भी आक्रमणकारी के साथ रहते हैं या यदि आप अभी भी उसे देखते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत रिश्ते को छोड़ दें उसके करीब रहना भी दुरुपयोग को जारी रखेगा। उस व्यक्ति से दूर रहने के लिए दोस्तों, परिवार या स्थानीय महिलाओं के लिए एक आश्रय की मदद लें
  • भाग 2

    दर्दनाक भावनाओं को छोड़ दें
    इमोशनल एब्यूज चरण 6 से हील शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी संबंध कट जाएं आप बदला लेने की कोशिश कर सकते हैं, सबसे अच्छा दिखा सकते हैं कि अब आप क्या हैं या किसी तरह आपराधिक को समाप्त कर सकते हैं। पूरी तरह से आगे बढ़ने और वास्तव में इसे खत्म करने के लिए, आक्रामक के साथ सभी संबंधों को काटने के लिए बेहतर है। यदि आप उसके साथ रहते हैं, तो जल्दी से आगे बढ़ें जब आप ठीक हो जाते हैं, तो उन स्थानों से बचें जहां आप इस व्यक्ति के साथ पथ को पार कर सकते हैं। यदि यह आपके लिए बहुत अधिक लगता है, तो याद रखें कि उसने आपको चोट पहुँचना जारी रखने का निर्णय लिया है और आप उसे और अधिक चोट पहुंचाने के लिए तैयार नहीं हैं।
    • अपना फ़ोन नंबर हटाएं, उसे अपने सामाजिक नेटवर्क से हटा दें और इस व्यक्ति के साथ कोई भी संचार न करें।
    • आपको अपने पासवर्ड को बदलना होगा, एक निजी फोन नंबर प्राप्त करना होगा या फिर उसे रोकना आदेश का अनुरोध करना होगा यदि वह आपको धमकी या परेशान करना जारी रखता है
  • रोकें जुडेंटल एंड प्रीजुडेसड चरण 14
    2
    दया और स्नेह के साथ अपने आप को व्यवहार करें. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को दयालुता और स्नेह के साथ व्यवहार करें क्योंकि आप अपने दर्दनाक भावनाओं को दूर करने का प्रयास करते हैं। इसमें समय लग सकता है, लेकिन इससे काम करने में मदद मिल सकती है जैसे कि अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखना, आपको प्रोत्साहन के शब्दों और आत्म-दया दिखाने के लिए।
  • अपने आप को अच्छी देखभाल करें, जैसे स्वस्थ भोजन करना, व्यायाम करना, आराम करना और आराम करने के लिए क्रियाकलाप करना, जैसे ध्यान और अभ्यास योग.
  • प्रति दिन अपने आप को सराहना करें, जैसे कि दर्पण की तलाश करना और अपने स्वरूप के बारे में कुछ सकारात्मक पालना उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मेरे बाल आज बहुत उज्ज्वल और सुंदर दिखते हैं!"
  • किसी मित्र के परिप्रेक्ष्य से एक व्यापक पत्र लिखकर स्वयं को दया दिखाएं। पत्र में, आपको प्रोत्साहना के शब्दों को बताना चाहिए, जैसे एक अच्छा दोस्त होगा उदाहरण के लिए, आप ऐसी बातें कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि यह अनुभव आपके लिए कितना कठिन है, लेकिन मुझे ठीक करने की कोशिश करने के लिए आपको बहुत गर्व महसूस हो रहा है! आपके पास बहुत ताकत है और मुझे हर दिन आश्चर्य होता है! "
  • इमोशनल एब्यूज चरण 7 से हील शीर्षक वाली छवि



    3
    पश्चाताप की ओर चलें. इस रिश्ते में अपना समय बर्बाद करने के लिए या आप को अपमान करने की अनुमति देने के लिए आप दोषी या खेद महसूस कर सकते हैं। पश्चाताप के दर्द को महसूस करना और उस पर चिपटना आसान हो सकता है। हालांकि, पता है कि आप अपने अतीत को बदल नहीं सकते हैं हालांकि आपके पश्चाताप, मजबूत, गहरी या दर्दनाक, एक पल है जब आप मानते हैं कि पश्चाताप की वजह से दर्द आपके जीवन के लिए हानिकारक है और यह जाने का समय है।
  • पश्चाताप आपको अतीत पर ध्यान केंद्रित कर देता है वर्तमान में रहें और एक सकारात्मक भविष्य को खुद को निर्देशित करने का प्रयास करें।
  • एक कंबल या सकारात्मक वाक्यांश बनाएँ जो आपको पश्चाताप के चलने के लिए याद दिलाता है। आपको अपने आपको बताना चाहिए "कभी-कभी मैं गलती करता हूं, लेकिन मैं अब भी कुशल, बुद्धिमान, प्यार और आकर्षक हूं"।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 8 से हील नाम वाली छवि
    4
    शर्म की बात है. शायद आपको दुरुपयोग के लिए शर्म की बात है। हो सकता है कि आप डर के लिए अपने अनुभव के बारे में दूसरों से बात करने से डरते हैं, वे आप का न्याय करेंगे, आपसे अलग तरीके से सोचें या आपके बारे में बुरा। शर्म आनी चाहिए आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, कि आप योग्य नहीं हैं या उन चीजों या भावनाओं के लायक नहीं हैं जो अन्य लोगों के पास हैं, जैसे कि प्रेम, खुशी और सफलता शर्म आनी आपको चोट पहुंचा सकती है, आप दूसरों की तुलना में कम महसूस कर सकते हैं और अपने आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकते हैं।
  • अगर हमलावर ने आपको यह कहते हुए परेशान किया कि "आप कुछ भी नहीं हैं, कोई भी आपको पसंद नहीं करता है, आप दुनिया में कभी नहीं जीएंगे", जितनी जल्दी हो सके उन झूठों पर विश्वास करना बंद करो। आप बस अपने चारों ओर के लोगों के रूप में योग्य हैं
  • आपत्तिजनक शब्दों को सकारात्मक संदेशों में बताएं, जैसे "आप दयालु, बुद्धिमान और संवेदनशील हैं। आपके मित्र और परिवार आपको प्यार करते हैं और आप खुश रहना चाहते हैं। "
  • इमोशनल एब्यूज चरण 9 से हील शीर्षक वाली छवि
    5
    खुद को दोष देने से बचें यद्यपि आप जो कुछ हुआ उसके लिए ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, याद रखें कि हमलावर ऐसे ही हैं, जो दूसरों को बुरा व्यवहार करने का निर्णय लेते हैं। वह व्यक्ति कह सकता है कि वह नियंत्रण खो गया है, लेकिन याद रखना कि दुरुपयोग एक तरह से किसी ने शक्ति का प्रयोग करने का चयन किया है। प्रत्येक आक्रमणकारी हिंसक तरीके से व्यवहार करने का निर्णय करता है।
  • पहचान लें कि वह व्यक्ति अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार है और आप अपने शब्दों और व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 10 से हील शीर्षक वाली छवि
    6
    माफ कर दो. अपने आप को किसी भी दोष या शर्म के लिए माफ़ कर दो, आप खुद को हिंसक संबंधों में ढूंढने के बारे में महसूस करते हैं। और जब आप तैयार होते हैं, तो आक्रमणकारी को माफ कर दो और अपना जीवन छोड़ दें गुस्सा, कड़वाहट या क्रोध से चिपकने से केवल आप को नियंत्रित रखने के लिए दूसरे व्यक्ति को कार्य करता है इन नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने और इस व्यक्ति को आपके ऊपर की गई शक्ति को छोड़ने का निर्णय करें। माफी स्वीकार करना मतलब है कि शांति स्वीकार करना और अपनी खुद की भलाई।
  • माफी का मतलब यह नहीं कि दुर्व्यवहार को स्वीकार करना और ऐसा होने का नाटक नहीं हुआ। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्य व्यक्ति को अपराध से मुक्त छोड़ देते हैं या आप तुरंत परेशान महसूस कर देंगे या चोट लगी होगी। इसका अर्थ है कि आप अपनी खुद की मुक्ति के लिए नकारात्मक भावनाओं को छोड़ दें।
  • भाग 3

    की वसूली

    Video: Calling All Cars: A Child Shall Lead Them / Weather Clear Track Fast / Day Stakeout

    Video: Dragnet: Big Kill / Big Thank You / Big Boys

    इमोशनल एब्यूज चरण 1 से हील शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अधिकारों का स्वीकार करें आप अकेले नहीं हैं, दुरुपयोग तुम्हारी गलती नहीं थी और किसी को भी किसी भी तरह से दुर्व्यवहार किया जाना चाहिए। दुर्व्यवहार से उबरने के लिए एक कदम यह है कि आप इस बात को मानते हैं कि आपने ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं किया है जिसकी आप सम्मान करते हैं। एक इंसान के रूप में, आपके पास हर किसी का सम्मान करने का आपको अधिकार है: अजनबियों, परिवार के सदस्यों और भागीदारों को समान रूप से।
    • मान्यता देते हैं कि हर इंसान को सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है, दूसरों को उनकी राय सुनना, उनके विचारों को बदलने, उन्हें सुनने के लिए और हर समय शिक्षा के साथ व्यवहार करने के लिए।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 2 से हील शीर्षक वाली छवि
    2
    खुद के लिए निर्णय करें. भावनात्मक रूप से हिंसक लोग अक्सर किसी अन्य व्यक्ति को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूर करते हैं, अपनी मांगों से पहले मांग करते हैं सद्भाव और संघर्ष से बचने की इच्छा, अपनी खुद की आवाज़ थोड़ी-थोड़ी कम कर सकती है, जिससे आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं या आप कौन हैं। अपने भीतर की आवाज को पुन: पता करने के लिए जानें ऐसा करने का एक तरीका है खुद के लिए निर्णय लेने शुरू करना और खुद को संदेह नहीं करना सीखना।
  • हालांकि निर्णय शुरू में भयावह हो सकते हैं, छोटे निर्णय लेने से शुरू हो और आत्मविश्वास का विकास करें। अपने आप को कुछ सरल पूछें, जैसे "मैं आज रात मिठाई के लिए क्या खाऊं? चेरी या चॉकलेट की आइस क्रीम? "
  • जैसे-जैसे आप साधारण निर्णय लेने में आत्मविश्वास हासिल करते हैं, आप अधिक कठिन निर्णय लेने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
  • मुश्किल निर्णय लेने के लिए एक प्रणाली विकसित करने की कोशिश करें, इस समस्या की पहचान कैसे करें और अपने विकल्पों के लिए पेशेवरों और विपक्ष की सूची का उपयोग करें।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 3 से हील शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी वरीयताओं को रिलेअन करें. भावनात्मक दुरुपयोग को समाप्त करने के बाद, आपने अपनी प्राथमिकताओं के साथ संपर्क खो दिया हो सकता है आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले चीजों को पहचानने और जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं उन्हें पहचानने में थोड़ा समय व्यतीत करें अपने लिए चीजें करें जो आपको खुशी और खुशी लाती है। किसी चीज को खुश करने के बारे में चिंता किए बिना काम करें
  • शुरू करने के लिए, आप एक मोमबत्ती की दुकान पर जा सकते हैं और आप को पसंद करते हैं कि एरोमा ढूंढ सकते हैं। आप खाना पसंद कर सकते हैं या खाना भी खरीद सकते हैं, भले ही अन्य लोगों को यह पसंद न हो।
  • इमोशनल एब्यूज चरण 4 से हील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने गुणों को स्वीकार करें आप महसूस कर सकते हैं कि भावनात्मक रूप से हिंसक रिश्ते को कायम रखने के बाद आपका आत्मसम्मान टूट गया है। अपने गुणों को पहचानने के लिए समय निकालें आप दुरुपयोग की शुरुआत से पहले अपनी यादें ले सकते हैं, याद रखें कि आप अभी भी एक ही व्यक्ति हैं और आपके पास अभी भी उन गुण हैं आपके भीतर बने खूबसूरत गुण याद रखें
  • एक डायरी में लिखें अपने आप से पूछें "क्या गुण, गुण और सकारात्मक गुण मुझे अपने बारे में पसंद हैं?" क्या आप दूसरों के प्रति दयालु, उदार, सहायक या दयालु हैं? क्या आप अपने पालतू जानवरों, बच्चों या रिश्तेदारों की देखभाल करते हैं? क्या चीजें आप अपने बारे में मूल्य क्या है?
  • आत्मविश्वास बढ़ाने के एक तरीके के रूप में आप क्या सोचते हैं इसके बारे में सोचें। क्या आप एक अच्छा खाना, एथलीट, कलाकार या कारीगर हैं? क्या आप गुरु के बारे में सोचो
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com