ekterya.com

कैसे अपने आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए

मानव शरीर में कोशिका विकास और विकास के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और शरीर के संक्रमण से बचने में भी मदद कर सकता है। अपने आहार में प्रोटीन जोड़ना आपके स्वास्थ्य और सामान्य रूप से आपके चयापचय के लिए लाभ हो सकता है, खासकर यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं आप अपने स्वास्थ्य के संबंध में अपने लिंग और लक्ष्य के अनुसार रोजाना रोज़ाना चाहिए प्रोटीन की मात्रा भिन्न होती है। अपने आहार में प्रोटीन जोड़ने के लिए, आपको सबसे पहले प्रोटीन की मात्रा का निर्धारण करना चाहिए जिससे आपको दैनिक भोजन चाहिए और फिर प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। अपने नियमित आहार में प्रोटीन जोड़ने के विभिन्न तरीकों को जानने के लिए आपको प्रोटीन की मात्रा निर्धारित करने के लिए गाइड के रूप में इस आलेख का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1

दैनिक उपभोग करने के लिए आपको आवश्यक प्रोटीन की मात्रा निर्धारित करें
आपकी आहार चरण 1 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
1
अपने चिकित्सा सेवा प्रदाता से परामर्श करें कि दैनिक प्रोटीन की आदर्श मात्रा कैसे प्राप्त करें। आपका चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और आपके स्वास्थ्य के संबंध में आपके लक्ष्यों के आधार पर दैनिक प्रोटीन की उचित मात्रा को सत्यापित कर सकता है।
  • Video: हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको रोज़ खानी होंगी ये 6 चीज़ें

    आपकी आहार चरण 2 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके सेक्स के आधार पर रोजाना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाएं। संयुक्त राज्य और कनाडा में स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले आहार संदर्भ सेवन (आरडीआई) प्रणाली के अनुसार पुरुषों को प्रति दिन 56 ग्राम (1. 97 औजे) प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए और महिलाओं को 46 ग्राम (1.62 ऑउंस) का उपभोग करना चाहिए। ।
  • आपकी आहार चरण 3 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दैनिक प्रोटीन सेवन में वृद्धि, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है यदि आप अपने आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ते हैं, विशेष रूप से अपना वजन कम करने के लिए, आपको प्रति दिन 120 ग्राम (4.23 औजे) प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए, यह राशि आपके लिंग और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकती है
  • विधि 2

    अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ें
    आपकी आहार चरण 4 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: Cure KIDNEY DISEASE - FULLY Repair Your Kidney NATURALLY & PREVENT KIDNEY FAILURE with BAKING SODA

    दुबला मांस के साथ अपने वर्तमान आहार के मांस को बदलें प्रोटीन में समृद्ध मांस के कुछ उदाहरण हैं: चिकन, टर्की, मछली या गोमांस टेंडरलॉइन में कटौती
  • आपकी आहार चरण 5 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आहार में कॉटेज पनीर जोड़ें प्रत्येक कप (236.58 मिलीलीटर) कॉटेज पनीर में लगभग 28 ग्राम (0.98 ऑउंस) प्रोटीन होता है
  • कुल स्वाद को सुधारने के लिए कॉटेज पनीर के साथ कुटीर पनीर को फलों या बादाम मिलाएं।
    आपकी आहार चरण 5 बुलेट 1 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाला छवि
  • आपकी आहार चरण 6 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने आहार में अंडे जोड़ें आप केवल अंडा सफेद या पूरे अंडे खा सकते हैं, क्योंकि जर्दी में लगभग 6.5 ग्राम (0.23 ऑउंस) प्रोटीन होते हैं
  • आपकी आहार चरण 7 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दिन के दौरान नाश्ते के रूप में नट, बीन्स या बीज खाएं। सूरजमुखी के बीज, चना, सेम, अनसाल्टेड मूंगफली और मूंगफली का मक्खन इन खाद्य समूहों से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं।
  • आपकी आहार चरण 8 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: तेजी से मसल्‍स बनाने के ये हैं 5 आसान टिप्‍स!

    अपने आहार में दही जोड़ें आम तौर पर, दही प्रोटीन, विशेष रूप से ग्रीक दही में समृद्ध होता है, जो नियमित रूप से दही की तुलना में प्रोटीन में अधिक मात्रा में अधिक होता है।
  • आपकी आहार चरण 9 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रोटीन से भरपूर सब्जियां खाएं उच्च प्रोटीन सब्जियों के कुछ उदाहरण हैं: ब्रोकोली, पालक, फूलगोभी, शतावरी, मशरूम, प्याज और आलू।
  • कच्ची सब्जियां खाएं (सलाद के रूप में) आप उन्हें भी सॉस कर सकते हैं या उन्हें भाप सकते हैं ये तैयारी शैलियों सब्जियों को अपने पोषक तत्वों और प्रोटीनों को बनाए रखने की अनुमति देती हैं - उबलते हुए वे पोषक तत्वों की मात्रा को कम कर सकते हैं।
    आपकी आहार चरण 9 बुलेट 1 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाला छवि
  • आपकी आहार चरण 10 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आवश्यक हो तो प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन की खुराक का उपयोग करें आप अपने दैनिक प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों में प्रोटीन पाउडर जोड़ सकते हैं, खासकर अगर आपको पहले से ही खाने वाले खाद्य पदार्थों से मिलने में कठिनाई होती है
  • अपने कॉफी के लिए वेनिला स्वादयुक्त प्रोटीन पाउडर जोड़ें या उस फलों में मिश्रण करें जो आप स्वाद को बढ़ाने के लिए तैयार करते हैं, जैसे पेनकेक्स, ओटमील और मफिन
    आपकी आहार चरण 10 बुलेट 1 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • खाद्य पदार्थों की एक सूची और उनके द्वारा प्रदत्त प्रोटीन की एक संख्या की समीक्षा करने के लिए, इस आलेख में दिए गए संदर्भों में दिए गए "वेब एमडी" लेख के पेज 2 देखें।

    चेतावनी

    • प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि न करें यदि आपके पास कोई गुर्दा की बीमारी है, क्योंकि प्रोटीन में वृद्धि आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकती है, इस मामले में यदि आप गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक या चिकित्सा सेवा प्रदाता से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com