ekterya.com

मजबूत मासिक धर्म में ऐंठन कम करने के लिए

75% से अधिक महिलाएं मासिक धर्म में ऐंठन (या डिस्मेनोरेन्हा) से पीड़ित हैं और कम से कम 10% अनुभव मजबूत मासिक धर्म ऐंठन जब वे मजबूत होते हैं, तो उनके चक्र के कई दिनों के दौरान पोषाहार एक महिला की जीवन की गुणवत्ता को काफी प्रभावित करते हैं। यदि आप हर महीने कई पीड़ाएं और असुविधाओं से पीड़ित हैं, तो आप दवाओं के साथ अपने लक्षणों को कम कर सकते हैं या अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं। शायद आपकी अवधि सुखद नहीं होगी, लेकिन कम से कम आप इसके कुछ सबसे खराब लक्षणों को समाप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

गंभीर ऐंठन से राहत देने के लिए चिकित्सा उपचार खोजें
इमेज का शीर्षक कम हैवी मेन्स्ट्रावल ऐंडेप्स चरण 1.jpeg
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के पोषण का अनुभव करते हैं पेट में दो प्रकार के होते हैं: प्राथमिक डिस्मेनोरेरा और माध्यमिक डाइस्मेनोरेरा। प्राथमिक डिस्मेनोरेरा अधिक सामान्य और माध्यमिक डाइस्मेनोरिया से कम गंभीर है, हालांकि दोनों प्रकार के गंभीर दर्द हो सकते हैं। आप अपने डॉक्टर पेट का दर्द के दोनों प्रकार के दर्द को दूर करने के लिए बात कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप माध्यमिक कष्टार्तव सामना कर रहे हैं, तो आप चिकित्सा उपचार की जरूरत है और आप जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • मासिक धर्म चक्र के दौरान उनके जैसे ही हार्मोन और पदार्थों की रिहाई की वजह से प्राइमरी डाइसमोरेरा अधिक बार-बार उठता है। प्रोस्टैग्लैंडिंस गर्भाशय की परत को ढीला होने में मदद करते हैं, लेकिन यह शरीर द्वारा अतिरिक्त उत्पादन भी किया जा सकता है। जब ऐसा होता है, प्रोस्टाग्लैंडिंस गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को सीमित कर सकता है, जिससे दर्द का कारण बनता है। प्राथमिक डाइस्मेनोरेरा का अनुभव किसी भी महिला या लड़की द्वारा किया जा सकता है जो मासिक धर्म की शुरुआत करता है और आमतौर पर मासिक धर्म की शुरूआत से कुछ दिनों पहले शुरू होता है और उस अवधि के अंत में गायब हो जाता है।
  • इसके विपरीत, द्वितीयक डाइस्मेनोरेरा उत्पन्न हो जाती है क्योंकि अन्य छिपी हुई चिकित्सा शर्तों जैसे एंडोमेट्रियोसिस, पैल्विक सूजन, एक यौन संचारित संक्रमण, अंतःस्रावीय डिवाइस (आईयूडी), या फाइब्रॉएड के साथ समस्याएं। माध्यमिक डिस्मानोरेरा अधिक गंभीर है और आम तौर पर उन महिलाओं को प्रभावित करता है जिन्होंने कई सालों तक मासिक धर्म की स्थापना की है। यह तब भी दर्द पैदा कर सकता है जब महिला को मासिक धर्म या मासिक धर्म का अनुभव नहीं होता है।
  • यदि ऐंडोमेट्रियोसिस या फाइब्रॉएड के कारण ऐंठन हो, तो दर्द को समाप्त करने के लिए सर्जरी से गुजरना आवश्यक हो सकता है। अगर शूल पैल्विक सूजन बीमारी के कारण है, तो आपको डॉक्टर के पर्चे के साथ एंटीबायोटिक लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 2.जेपीजी
    2
    यदि आप परेशान लक्षण दिखाते हैं तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें यदि आप पेटी के अलावा अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए निम्न लक्षण सामान्य शराब से ज्यादा गंभीर कुछ संकेत कर सकते हैं:
  • योनि स्राव में बदलाव
  • बुखार
  • तीव्र और अचानक दर्द जब आपके मासिक धर्म में विलंब होता है
  • उन्होंने कई महीनों पहले एक आईयूडी डाली और अभी भी आपको पेट का दर्द दिया।
  • आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं
  • मासिक धर्म की अवधि समाप्त होने पर दर्द दूर नहीं जाता है।
  • अगर आपके अनुशंसित बदलाव किए जाने के बाद आपके दर्द को राहत नहीं मिली हो तो आपको अपने डॉक्टर से भी जांचना चाहिए। आपका डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड या लैप्रोस्कोपिक परीक्षा कर सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अल्सर, संक्रमण या अन्य पुरानी समस्या नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक कम हैवी मासर्टिव ऐंठन चरण 3.jpeg
    3
    गर्भनिरोधक को लिखने के लिए डॉक्टर से पूछें किसी भी प्रकार के हार्मोनल गर्भनिरोधक (पैच, अंगूठी, गोली या इंजेक्शन) लक्षणों को कम कर सकते हैं। कम खुराक में गर्भनिरोधक प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम करने में मदद करता है, जिससे मासिक धर्म में ऐंठन कम हो जाती है। गर्भ निरोधकों का उपयोग दवा के साथ शूल को कम करने के लिए सबसे आम और सबसे अधिक अनुशंसित तरीकों में से एक है।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, जैसे कि गहरी नस थकावट, मुँहासे, स्तन कोमलता और रक्तचाप बढ़ाना। हालांकि, गर्भनिरोधक गोलियां अब पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं और कई जोखिम बहुत छोटी हैं डॉक्टर के साथ किसी भी संभावित खतरों की चर्चा करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप 6 से 12 महीनों के उपयोग के बाद गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद कर देते हैं, तो भी आप अपने दर्द से राहत महसूस कर सकते हैं। कई महिला हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग बंद होने के बाद भी पेट में कमी की रिपोर्ट करते हैं
  • इंट्रेट्रायट्रिन डिवाइस (आईयूडी) जिसमें हार्मोन (जैसे कि मिरेना) शामिल हैं, वह गंभीर ऐंठन का इलाज भी करते हैं।
  • हार्मोन गर्भ निरोधकों के कुछ रूप भी मासिक धर्म की आवृत्ति को इस बिंदु पर कम करते हैं कि कुछ महिलाओं में प्रति वर्ष 12 की बजाय केवल 4 माहवारी होती है जबकि अन्य किसी भी अनुभव नहीं करते हैं ये लगातार जन्म नियंत्रण की गोलियां के रूप में जाना जाता है और कई डॉक्टरों का दावा है कि वे हार्मोनल गर्भ निरोधकों के अन्य रूपों के रूप में सुरक्षित हैं। माहवारी की आवृत्ति कम करने से दर्दनाक ऐंठन की आवृत्ति कम हो सकती है।
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म में कटौती चरण 4.jpeg
    4
    चिकित्सक से एडीजेसिस लिखने के लिए पूछें, अगर अधिक-से-काउंटर दवाइयां काम न करें। यद्यपि आमतौर पर काउंटर दर्द रिलेवर्स पर पहले प्रयास करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन वे आपके लिए प्रभावी नहीं हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से एक चिकित्सक के साथ एनाल्जेसिक की कोशिश करने की संभावना पर चर्चा करें, जैसे कि मेफेनैमिक एसिड
  • विधि 2

    दर्द को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 5
    1
    अगर आप गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) को सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं तो डॉक्टर से पूछें ओवर-द-काउंटर गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स पेट से राहत पाने में बहुत प्रभावी हो सकती हैं। चूंकि वे विरोधी भड़काऊ (दर्दनाशक दवाओं के अतिरिक्त) हैं, इसलिए वे गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करते हैं, और इसलिए, पेट में कमी को कम करते हैं। वे मासिक धर्म प्रवाह की मात्रा को कम करने में भी सहायता करते हैं सबसे सामान्य एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन और नेपरोक्सन शामिल हैं
    • हालांकि, हर कोई एनएसएआईडी सुरक्षित रूप से उपयोग नहीं कर सकता 16 वर्ष से कम आयु के लोग या अस्थमा, यकृत या गुर्दा की समस्याओं से पीड़ित लोगों को उन्हें नहीं लेना चाहिए। किसी एनाल्जेसिक आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • एनएसएआईडी शूल के खिलाफ सबसे प्रभावी हैं, लेकिन यदि आप उन्हें प्रयोग करने से निषिद्ध हैं, तो आप वैकल्पिक दर्दनाशक दवाइयां ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, एसिटामिनोफेन जैसे दर्दनाशक दवाएं भी उपयोगी हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम हैवी मासर्टिव ऐंठन चरण 6.jpeg
    2
    लक्षणों की अवधि के संकेत के अनुसार NSAIDs ले लो। इनके प्रभावी होने के लिए, आपको उनके उपयोग में देरी नहीं करनी चाहिए जैसे ही आप लक्षणों का पता लगाते हैं और उन्हें 2 से 3 दिनों तक निर्देशित करने के लिए या जब तक लक्षण गायब नहीं होते, तब तक एनएसएआईडीएस लेने शुरू करें। हालांकि, सभी पैकेज निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • अपने मासिक धर्म चक्र की एक डायरी रखने पर विचार करें ताकि आप जान सकें कि आप हर महीने लक्षणों का अनुभव कब शुरू कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अधिक में एनएसएआईडी नहीं लेते हैं। चिकित्सा और डॉक्टर के सभी संकेतों का पालन करें। NSAIDs कुछ दुष्प्रभावों का कारण बनता है, खासकर यदि आप उन्हें दीर्घकालिक में उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें, हर महीने दर्दनाशक दवाओं का अधिक से अधिक न होना
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म में कटौती चरण 7
    3
    मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने के लिए विटामिन की खुराक लें हालांकि विटामिन दर्द से छुटकारा नहीं करते हैं, यदि आप वर्तमान में भारी मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव करते हैं, तो विटामिन डी पूरक होने से इस तरह के ऐंठन को रोका जा सकता है। अन्य पूरक जो ऐंठन को कम कर सकते हैं: ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी 1 और विटामिन बी 6।
  • विटामिन आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें कि आप किसी दुष्प्रभाव को प्रकट नहीं करते हैं। दवाओं और ओवर-द-काउंटर पूरक होने पर हमेशा पैकेज के निर्देशों का पालन न करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 8.jpeg
    4

    Video: प्रतिरक्ष शक्ति,मासिक धर्म,मुहासों इन सभी का इलाज

    चिकित्सक के साथ डॉक्टरों की दवाओं पर चर्चा करें यदि आपकी ऐंठन गंभीर है, तो दर्द को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर के पर्चे के बारे में डॉक्टर से बात करें। ये कुछ विकल्प हैं जो मैं सुझा सकता था:
  • हाइड्रोकासोन और पेरासिटामोल (विकोडिन, लौरत) को सलाह दी जाती है कि मध्यम से गंभीर दर्द हो जो शूल का कारण बनता है
  • ट्रेन्क्सैमिक एसिड (लिस्टेडा) उपयोगी है यदि ऐंठन के कारण अत्यधिक खून बह रहा है प्रवाह और शूल को कम करने के लिए आपको मासिक धर्म के दौरान ही इसे ले जाना चाहिए
  • विधि 3

    शूल को कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि करें
    इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म में कदम 9.jpeg
    1
    जब आपके पास ऐंठन हो तो धीरे से व्यायाम करें यद्यपि आप उच्च प्रभाव ज़ोरदार अभ्यास नहीं करना चाहिए, जबकि भारी मासिक धर्म क्रैम्प का सामना कर, हल्के व्यायाम रक्त परिसंचरण उत्तेजक और एंडोर्फिन जारी करके लक्षणों से छुटकारा कर सकते हैं।
    • मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान सबसे प्रभावी अभ्यास एरोबिक अभ्यास जैसे चलना, साइकिल चलाना या तैराकी है।
    • योग आसन जो पीठ, जीरो, छाती और पेट की मांसपेशियों को खिंचाव देते हैं, गर्भाशय में रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करते हैं और दर्द को दूर करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप ढीले और ढीले कपड़े पहने हुए धीरे-धीरे व्यायाम करें। ज़्यादा व्यायाम करना या तंग कपड़े पहने हुए लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।
    • व्यायाम का एक अतिरिक्त लाभ संभावित वजन घटाने है, जो मासिक धर्म के ऐंठन की आवृत्ति कम करता है।



  • कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 10.jpeg शीर्षक छवि
    2
    एक संभोग सुख है यद्यपि जब आप मासिक धर्म में ऐंठन करते हैं तो यौन संबंध के लिए विरोधाभासी लग सकता है, यौन गतिविधि लक्षणों को दूर करने का एक शानदार तरीका हो सकता है ऑर्गमॉप्स रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करके एंडोर्फिन को मुक्त करने और दर्द से राहत पाने के द्वारा पेट से राहत देते हैं। इसके अलावा, वे दर्द के लिए सुखद व्याकुलता के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 11.jpeg शीर्षक छवि
    3
    पेट की मालिश करें प्रभावित इलाके में रगड़ना पेट का दर्द सुधारने के लिए गर्भाशय में रक्त के प्रवाह का समर्थन करता है। उंगलियों के साथ निचले पेट को धीरे से मालिश करें और परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करें। लक्षणों को कम करने के लिए आवश्यक पेट के समय और कई बार मालिश करें
  • एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर मालिश के समान सकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है। कुछ महिलाओं ने इस तरह के तरीकों के माध्यम से उनके दर्द से राहत महसूस की है एक्यूपंक्चर और एक्यूप्रेशर से होने वाली चोटों को ठीक करने और दर्द को दूर करने के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हुए कार्य करते हैं। यदि आप इन विधियों का विकल्प चुनते हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से जांच लें और स्वयं को इस बारे में सूचित करें: आपको केवल किसी अधिकृत प्रोफेशनल में जाना चाहिए, शौकिया नहीं होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 12

    Video: शारीरिक कमजोरी | शरीर ऐठन/जकड़न/दर्द | गंजापन | दागधब्बे इन सब के लिए सिर्फ 1 प्याज

    4
    स्नान या शॉवर ले लो गर्मी रक्त प्रवाह की वृद्धि के लिए योगदान देता है, जो पेट के कारण दर्द कम करता है हर बार जब आपको लगता है कि उन भयानक ऐंठन आ रही है तो अपने आप को एक गर्म स्नान तैयार करें दिन में एक या दो बार स्नान की आवश्यकता के अनुसार दोहराएं।
  • यदि आप गर्म स्नान नहीं कर सकते, तो आप एक समय में 20 मिनट के लिए अपने पेट पर गर्म पानी की बोतल डालकर या एक ताप पैड रखकर समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि गर्मी से अतिरंजना न करें या आप अपने आप को जलाएंगे। सुखद गर्मी इतनी प्रभावी और उबलते गर्मी से ज्यादा सुरक्षित है।
  • इसी तरह, गर्मी मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने में दर्दनाशक दवाओं के रूप में प्रभावी हो सकती है और इससे कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • विधि 4

    मासिक धर्म के ऐंठन को दूर करने के लिए अपना आहार बदलें
    कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 13.jpeg शीर्षक छवि
    1
    कैफीन, अल्कोहल और नमकीन खाद्य पदार्थ से आपके मासिक धर्म की अवधि के दिनों से बचें। चूंकि शूल का सबसे अधिक कारण रक्त वाहिकाओं का कसना है, इसलिए आपको ऐसे उत्पादों का उपभोग नहीं करना चाहिए, जो रक्त परिसंचरण को प्रतिबंधित करते हैं, जैसे कि मूत्रवर्धक और सोडियम युक्त पदार्थ पेट में कम से कम कैफीन, अल्कोहल और जंक फूड से दूर रहने के लिए मासिक धर्म की अवधि के दौरान रहें। अपनी अवधि की शुरुआत के कई दिन पहले अपने भोजन को समायोजित करें और अपनी अवधि की अवधि के लिए अपना आहार समायोजित करें।
    • मासिक धर्म अवधि के दौरान आपको सिगरेट से बचा जाना चाहिए, यदि आप एक ही कारण से ग्रस्त नहीं रहना चाहते हैं: आपको रक्त वाहिकाओं को और भी ज्यादा कसकर नहीं करना चाहिए।
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म ऐंठन चरण 14.jpeg
    2

    Video: Benefits Of Amla ( Gooseberry ) | आंवला 100 मर्जो की दवा | घरेलु उपचार | Home Remedies

    बहुत पानी ले लो अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से रक्त वाहिकाओं के कसना को रोका जा सकेगा सबसे ऊपर, हाइड्रेटेड रहना जरूरी है यदि आप शूल को कम करने के लिए अन्य शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करते हैं, जैसे गर्म स्नान या व्यायाम करना
  • कम वजन वाली मासिक धर्म ऐंठन चरण 15.jpeg शीर्षक छवि
    3
    कैमोमाइल चाय ले लो कैमोमाइल सूजन को कम करने में मदद करता है, जो पेट के लक्षणों से मुक्त होता है। इसके अलावा, कैमोमाइल चाय कॉफी और काली चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पीने की अपनी इच्छा को बदलने में मदद कर सकती है, जिसे आपको मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान से बचना चाहिए।
  • छवि को कम करें भारी मासिक धर्म में कटौती चरण 16.jpeg
    4
    हल्के भोजन को अधिक बार खाएं एक दिन में तीन हार्दिक भोजन खाने के बजाय, कई हल्के भोजन खाएं
  • इमेज का शीर्षक कम हैवी मासर्ट्राइजल ऐंठन चरण 17.jpeg
    5
    कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ खाएं ये लक्षणों को दूर करने में भी सहायता करते हैं कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां हैं जैसे काले या पालक, टोफू, बादाम, सोया, सार्डिन और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों। इसके अतिरिक्त, वे सामान्य रूप से स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं।
  • युक्तियाँ

    • मासिक धर्म के ऐंठन से निपटने के लिए ऊपर वर्णित कई तरीकों के संयोजन के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, एनएसएडी लेने के दौरान धीरे-धीरे व्यायाम करना किसी भी विधि से अकेले ज्यादा प्रभावी हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि मासिक धर्म ऐंठन, स्कूल या आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप न करें। किशोरावस्था विशेष रूप से गंभीर माहवारी के ऐंठन से पीड़ित होती हैं और यह लापता स्कूल के मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, भारी मासिक धर्म ऐंठन के कारण कई वयस्क महिलाएं काम से अनुपस्थित हैं। मासिक धर्म के लक्षणों से आपकी दैनिक गतिविधियों में बाधा डालें तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • अपने माहवारी चक्र के दौरान, साथ ही साथ इसकी अवधि भी आपको अपने लक्षणों या दर्दों का ट्रैक रखने के लिए मासिक धर्म चक्र की एक पत्रिका रखें। यह आपको लक्षणों की शुरुआत के लिए तैयार करने और आवश्यक समायोजन करने की अनुमति देगा, जैसे आपके कैफीन का सेवन कम करना और आपके कैल्शियम सेवन में वृद्धि करना। यह डायरी आपको यह भी बताएगी कि क्या आपको अपने मासिक धर्म चक्र में कोई असामान्य या अचानक परिवर्तन हुआ है, जिसे आपको अपने डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए।

    चेतावनी

    • कोई भी ओवर-द-काउंटर दवा लेने या पूरक सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित हैं, लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। किसी भी ओवर-द-काउंटर पदार्थ के दुष्प्रभावों के बारे में पूछें दवाओं के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और अनुशंसित खुराकों से अधिक न करें।
    • अगर कोई डॉक्टर आपके मासिक धर्म चक्र से आगे बढ़ता है, यदि आप असामान्य रक्तस्राव, मतली या उल्टी पेश करते हैं या यदि आप गर्भवती हो सकते हैं तो तत्काल एक डॉक्टर पर जाएं।
    और पढ़ें ... (43)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com