ekterya.com

रक्त शर्करा के स्तर को कैसे कम करें

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको मधुमेह (या इसकी मौजूदगी का संदेह) है, तो इन स्तरों को स्थिर बनाए रखने के लिए आवश्यक है और आपको इसे प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। हालांकि, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए कुछ बुनियादी रणनीतियों हैं।

चरणों

विधि 1

अच्छा खाओ
रेड लाइड शूगर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
भाग के आकार को नियंत्रित करें। रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है जब आप जितना चाहिए उतना बड़ा हिस्सा खाते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप अधिक बहुतायत से भाग खाते हैं तो ग्लूकोज का स्तर बढ़ेगा। प्रत्येक भोजन और स्नैक के लिए सावधानी से भाग के आकार को नियंत्रित करें ताकि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकें।
  • सामग्रियों और अपने भोजन के कुछ हिस्सों के आकार का आकलन करें कप को मापने, चम्मच को मापने और भोजन के पैमाने का उपयोग करें। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। अगर चिकित्सक ने आपको कोई संकेत नहीं दिया है, तो खाद्य लेबल पर पोषण संबंधी जानकारी देखें। सेवारत आकार के आधार पर आधा या भोजन की पूरी सेवा का आकलन करें।
  • भागों के आकार को जानने के लिए लेबल को पढ़ने के लिए मत भूलना एक पैकेज या एक लेख जरूरी नहीं कि एक भाग का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, कुछ रोटी 28 ग्राम (1 ऑउंस) सर्विंग्स पर आधारित होती हैं, जबकि रोटी के कई स्लाइस 28 ग्राम (1 ऑउंस) से बड़े होते हैं।
  • फलों और सब्जियों का वजन। यह आकार और प्रकार के फल या सब्जी के अनुसार भिन्न हो सकते हैं सबसे ऊपर, फलों को वजन करना महत्वपूर्ण है
  • Video: कैसे रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करने के लिए? - मणिपाल अस्पताल

    कम से कम ब्लड शुगर चरण 2 छवि का चित्र
    2
    समझें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड क्या है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कार्बोहाइड्रेट की गुणवत्ता पर आधारित है जो आप उपभोग करते हैं। ग्लाइसेमिक लोड (सीजी) एक ऐसा संख्या है जो कार्बोहाइड्रेट (जीआई) की गुणवत्ता और इनकी मात्रा को जोड़ती है। यह राशि भोजन में कार्बोहाइड्रेट के ग्राम की संख्या पर आधारित है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड पर विचार करें जब आप कार्बोहाइड्रेट के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने रक्त शर्करा को विनियमित करने के लिए खाने चाहिए।
  • आपके पास एक मध्यम जीआई होना चाहिए आप प्रत्येक भोजन पर संतुलित जीआई भोजन की मात्रा का उपभोग करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। आप खाद्य पदार्थों को उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ सकते हैं जिनमें कई प्रोटीन और कम जीआई वाले अन्य कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जैसे फल और सब्जियां
  • कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का मूल्य 55 या उससे कम है एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले लोग 56 और 69 के बीच होते हैं। वे उच्च ग्लिसेमिक इंडेक्स के साथ 70 और 100 के बीच वर्गीकृत होते हैं। यदि आप रक्त शर्करा को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, तो एक उच्च ग्लिसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचना
  • कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: चोकर अनाज, लाल और काले सेम, स्किम दूध, सेब, नारंगी, मूंगफली, और गेहूं के आटे का टोटाटला।
  • एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ खाद्यान्न शामिल हैं: जौ, ब्राउन चावल, जई, पूरे अनाज रोटी और साबुत अनाज पास्ता
  • उच्च ग्लिसेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: बेक्ड आलू, फ्रेंच फ्राइज़, शक्कर पेय, कैंडी सलाखों, कुसुआ, सफेद पास्ता, सफेद बासमती चावल और संसाधित अनाज।
  • रेड लाइड शूगर स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान दें। पाचनशील कार्बोहाइड्रेट उन्हें खपत के बाद चीनी में टूट गया है। सरल कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि को जन्म देते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (जिसमें फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं) को धीरे-धीरे पच जाता है और ये स्तर सरल कार्बोहाइड्रेट से धीरे धीरे बढ़ने के कारण होता है।
  • सभी जटिल कार्बोहाइड्रेट समान नहीं हैं सफेद ब्रेड और सफेद आलू जटिल कार्बोहाइड्रेट हैं, लेकिन फाइबर की तुलना में अधिक स्टार्च होते हैं। इसलिए, वे रक्त शर्करा के स्तर के लिए बुरे हैं।
  • यदि संभव हो तो, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें। प्रसंस्कृत साबुत अनाजों की तुलना में उच्च ग्लाइकेमिक सूचकांक है जो संसाधित नहीं किए गए हैं या जो खराब प्रोसेस किए गए हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट इतना महत्वपूर्ण है कि जब शर्करा रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए आता है कई कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को खाने से आपके रक्त शर्करा का स्तर उसी तरह बढ़ जाता है, अगर आप बहुत से चीनी खाते होंगे
  • रेड लाइड शूगर स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सफेद रोटी से बचें और साबुत अनाज खाएं जब आप सफेद रोटी खाते हैं, तो यह जल्दी से चीनी में बदल जाता है सफेद रोटी खाने के बजाय, पूरे अनाज के साथ खाने की तलाश करें पूरे अनाज फाइबर के साथ लोड होते हैं, जो आपको पूर्ण रहने की अनुमति देता है।
  • पूरे अनाज रोटी, अनाज, टोटलेट और पटाखे में मौजूद हैं। पूरे गेहूं का आटा, पूरे गेहूं का आटा, पूरे जई, पूरे राई या एक प्रकार का अनाज आटा देखें।
  • पूरे अनाज अंग्रेजी मफिन, चोकर अनाज, पूरे अनाज पेस्टस, पूरे अनाज की रोटी या ब्राउन चावल खाएं।
  • रेड लाइड शक्कर चरण 5 नामक छवि
    5
    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं अपने आहार में गैर-स्टार्च वाली सब्जियों को शामिल करने से आपको कम रक्त शर्करा का स्तर कम रखने में मदद मिल सकती है। ये सब्जियां फाइबर में समृद्ध होती हैं और कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री होती है।
  • हरी सब्जियों में ब्रोकोली, पालक, काली और हरी बीन्स हैं।
  • अपने आहार से स्टार्च वाली सब्जियों को दबाने कीजिए, जैसे कि मटर, मकई, नशीली और लिमा बीन्स। उन्हें संयम में खाएं और भाग के आकारों को नियंत्रित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छोटू ब्लड शुगर चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने आहार में दुबला मांस शामिल करें प्रोटीन से भरपूर मांस रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। कार्बोहाइड्रेट के मामले में वे रक्त शर्करा के स्तर पर भारी प्रभाव पैदा नहीं करते हैं। अधिक त्वचा या वसा रहित मांस के दुबले कटौती के लिए विकल्प चुनें। मांस को भून के बजाय ओवन में तैयार करें। इसके अलावा, उचित खाद्य पदार्थों में ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने के लिए मत भूलना।
  • कुछ खाएं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करना चाहिए: त्वचा रहित चिकन स्तन और मछली सैल्मन, टूना और टिलिपिया की कोशिश करो
  • Video: इंसुलिन कैसे बनता है - Insulin kaise banta hai

    रेड लाइड शूगर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सोडा के बजाय स्पार्कलिंग पानी पीना शीतल पेय में बहुत सारी चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जब तक आप आहार सोडा पीते नहीं हैं। शीतल पेय और आहार सोडा आपके स्वास्थ्य और पीने के रस के लिए अच्छा नहीं है (जो चीनी से भरा होता है) एक अच्छा विकल्प नहीं है। अगर आप शुद्ध पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो स्पार्कलिंग पानी या सेल्टज़ पानी की कोशिश करें। वे सुगंधित होते हैं और बुलबुले होते हैं जिन्हें आप सोडा से याद कर सकते हैं।
  • सेल्ट्ज़ का पानी 100% प्राकृतिक है और इसमें कोई additives नहीं है। इसमें कोई शर्करा या कार्बोहाइड्रेट नहीं है, इसलिए आप रक्त शर्करा को प्रभावित किए बिना जितना चाहें ले सकते हैं
  • स्पार्कलिंग पानी एक अच्छा विकल्प है। इसमें एडिटिव्स शामिल हैं और कभी-कभी यह किस्मों में आता है जिनमें चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। अपने लिए सही पेय खोजने के लिए लेबल को पढ़ने के लिए मत भूलना।
  • रेडियस ब्लड शुगर चरण 8 नामक छवि
    8
    ओटमील खाओ दलिया एक अच्छा कार्बोहाइड्रेट है क्योंकि यह घुलनशील फाइबर में समृद्ध है इसे लेने से, शरीर थोड़ा कम करके इसे प्राप्त करता है, इसलिए रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ेगा नहीं। जौ, ओट के समान भोजन, घुलनशील फाइबर में समृद्ध है। टेस्ट बताते हैं कि यह रक्त शर्करा के नियंत्रण में भी योगदान दे सकता है।
  • ओट ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान करते हैं यह आपको अधिक समय तक रहता है, जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।
  • लाल रक्त शक्कर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने आहार में फाइबर को शामिल करें फाइबर जीव को साफ करने और पाचन में सुधार करने की अनुमति देता है। यह आपको पाचन धीमा करते हुए भी संतुष्ट रखता है, जो रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। फाइबर में समृद्ध पदार्थों की तलाश करते समय, निम्न स्टार्च सामग्री वाले लोगों को देखें
  • फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है
  • फाइबर के कुछ अच्छे स्रोत फल, सब्जियां और बीन्स हैं पालक, हरी बीन्स और ब्रोकोली की कोशिश करो थोड़ा सा चीनी और स्टार्च की सामग्री के साथ फल खाएं, जैसे स्ट्रॉबेरी। अंगूर भी उत्कृष्ट हैं।
  • पूरे अप्रसारित अनाज फाइबर के साथ भरी हुई हैं। उन तत्वों के लिए लेबल खोजें, जिन्हें "पूरे" या नाखुश के रूप में उल्लिखित किया गया है। परिष्कृत सामग्री से दूर रहें
  • रेडियस ब्लड शूगर स्टेप 10 नामक छवि
    10



    अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं आपके भोजन में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का मिश्रण शामिल होना चाहिए एक डिश पर ध्यान दें जिसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियां, प्रोटीन और वसा शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप वसा ज्यादा नहीं करते हैं और जब आप उन्हें खा लेते हैं तो स्वस्थ लोगों का चयन करें। प्रोटीन दुबला मांस में मौजूद हैं
  • स्टार्च के कुछ अच्छे स्रोत मटर, मकई, नीची और लिमा बीन्स हैं। लाइम बीन्स वास्तव में अच्छे हैं क्योंकि वे फाइबर में समृद्ध हैं इन खाद्य पदार्थों के कुछ हिस्सों के आकार को नियंत्रित करने के लिए मत भूलना
  • त्वचा के बिना चिकन स्तन खाओ, दुबला मांस और मछली सेलम ओमेगा 3 फैटी एसिड की अपनी सामग्री के लिए उत्कृष्ट विकल्प है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। जब रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए मांस महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसमें क्रोमियम होता है, जो इंसुलिन के कामकाज में योगदान देता है और कार्बोहाइड्रेट का विघटन करता है। मैकेरल और हेरिंग भी प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • मूंगफली या मूंगफली का मक्खन खाओ। ये आपके आहार में आवश्यक वसा और प्रोटीन प्रदान करते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर पर नियंत्रण की अनुमति देते हैं। आप बादाम और बादाम के मक्खन, नट और पेकान की भी कोशिश कर सकते हैं। चूंकि पागल में उच्च कैलोरी सामग्री है, इसलिए भाग के आकारों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2

    व्यायाम
    छोटू ब्लड शुगर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: How to Treat and Bring Down High Blood Sugar Levels

    समझे कि व्यायाम, रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करता है। व्यायाम नियमित रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। कसरत करते समय, मांसपेशियों को ऊर्जा खोजने की आवश्यकता होती है ऐसा करने के लिए, वे ग्लूकोज भंडार का उपयोग करते हैं एक बार उपयोग किए जाने के बाद, वे रक्तप्रवाह से ग्लूकोज निकाल देते हैं। फिर, जब आप कसरत खत्म करते हैं, तो जिगर शरीर में ग्लूकोज को बदल देता है। यह प्रक्रिया शरीर के ग्लूकोज का उपयोग करती है और रक्त शर्करा को स्थिर करती है
    • शारीरिक गतिविधि रोकना या शारीरिक गतिविधि की मात्रा कम करने से रक्त शर्करा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब आप व्यायाम बंद कर देते हैं तो ये स्तर बढ़ जाता है रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
    • व्यायाम भी रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह वसा जलता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है, जिससे रक्त शर्करा और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ता है।
  • लाल रक्त शर्करा चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम के दौरान आपके रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें यह सुनिश्चित करने के लिए व्यायाम करने से पहले इन स्तरों पर निगरानी रखना आवश्यक है कि वे बहुत अधिक न हो जाए। कसरत करने से पहले और फिर व्यायाम करने से पहले अपने ग्लूकोज के स्तर का आधा घंटे जांचें। रक्त शर्करा 100 से 250 मिलीग्राम / डीएल के बीच होना चाहिए।
  • यदि आपकी रक्त शर्करा 100 मिलीग्राम / डीएल से कम है, तो एक स्वस्थ नाश्ता खाएं ताकि आपके स्तर शारीरिक गतिविधि के दौरान बहुत कम न जाए।
  • व्यायाम शुरू करने से पहले अपने विशिष्ट रक्त शर्करा के स्तर का निर्धारण करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • रेड लाइड शक्कर स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यायाम योजना शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें आपको यह पता करने के लिए करना चाहिए कि आपके लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम योजना क्या है। चिकित्सक आपको अपने सामान्य स्वास्थ्य, अभ्यास की तीव्रता और व्यायाम के प्रकार का निर्धारण करने में मदद करेंगे
  • यह आपको यह पता करने में भी मदद करेगा कि दिन का कौन सा समय व्यायाम करने के लिए सबसे उपयुक्त है। आप और डॉक्टर एक योजना विकसित कर सकते हैं जो व्यायाम, भोजन और दवाओं को ध्यान में रखते हैं।
  • रेड लाइड शक्कर स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अपनी दिनचर्या में अलग-अलग व्यायाम शामिल करें उचित व्यायाम प्राप्त करने के लिए, हृदय (या एरोबिक) अभ्यास, ताकत और लचीलेपन व्यायाम करने के लिए आवश्यक है। इन तीन घटकों के साथ एक नियमित व्यायाम दिनचर्या समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है
  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए, एक हफ्ते में 4 बार जोरदार व्यायाम के 20 मिनट या एक सप्ताह के 30 मिनट की मध्यम व्यायाम 3 बार कोशिश करें।
  • क्या एरोबिक दिन में 30 मिनट एक दिन में 5 बार व्यायाम करता है। उन गतिविधियों का चयन करें जो आप आनंद लेते हैं। कुछ उत्कृष्ट कार्डियोवास्कुलर व्यायाम हैं: चलना, नृत्य, तैराकी, साइकिल चलाना और स्केटिंग आप समूह स्पोर्ट्स भी अभ्यास कर सकते हैं, जैसे फुटबॉल, टेनिस या रैकेटबॉल जिम में नामांकित करें और ट्रेडमिल और व्यायाम बाइक का इस्तेमाल करें या कार्डियोवास्कुलर व्यायाम कक्षाओं में से किसी एक का उपयोग करें।
  • ताकत अभ्यास के लिए, मांसपेशियों को विकसित करने का प्रयास करें व्यायामशाला में भारोत्तोलन वर्ग में भाग लें I इंटरनेट पर या डीवीडी पर उपलब्ध ताकत अभ्यास के साथ अभ्यास करें जिम मशीनों का प्रयोग करें या कुछ घर का बना हुआ डंबल खरीदें।
  • अभ्यास से पहले और बाद में बढ़ाएं तनाव को दूर करने और उत्कृष्ट लचीलेपन अभ्यास सीखने के लिए योग वीडियो देखें।
  • एक पैडोमीटर खरीदें और दैनिक रूप से 10,000 चरणों का प्रदर्शन करने की कोशिश करें यदि आप वर्तमान में उस नंबर के निकट नहीं हैं, तब तक आगे बढ़ें जब तक आप 10,000 चरणों तक नहीं पहुंचते।
  • थोड़ा बढ़ाकर व्यायाम बढ़ाएं यदि आप केवल कुछ दिनों का प्रयोग कर सकते हैं या शुरुआत में थोड़े समय के लिए कर सकते हैं तो हर हफ्ते अपने व्यायाम की अवधि में सुधार लाने के लक्ष्य को देखें।
  • व्यायाम करने से पहले और बाद में अपने रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रखें। यह आपको रक्त शर्करा के स्तर पर व्यायाम के सकारात्मक प्रभावों की निगरानी में मदद करेगा।
  • विधि 3

    अन्य रणनीतियों
    रेड लाइड शूगर स्टेप 15 नामक छवि
    1
    अधिक पानी ले लो पीने के पानी में मूत्र के माध्यम से रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। जैसा कि आप अधिक पानी पीते हैं, शरीर मूत्र के माध्यम से रक्त से अतिरिक्त चीनी को निकालता है। फिर, आपको उस द्रव को प्रतिस्थापित करना चाहिए जो शरीर खो गया है।
    • आपको कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।
  • रेडियस ब्लड शुगर स्टेप 16 रेड्यूड इमेज
    2
    भोजन में दालचीनी छिड़कें हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी रक्त के ग्लूकोज को कम करके रक्त शर्करा को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। भोजन के लिए दालचीनी को जोड़ने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है। हालांकि, यह दवाओं की जगह नहीं होना चाहिए
  • यदि आप प्रतिदिन एक चम्मच से अधिक का उपभोग करते हैं, तो सिलोन दालचीनी खरीदें यह अधिक महंगा है, लेकिन यह नरम है और इसमें कैसिया नामक घटक शामिल नहीं है, जिसमें क्यूमिनर शामिल है। कुछ लोग क्वैमरिन के प्रति संवेदनशील होते हैं और यदि वे बहुत खाते हैं, तो वे यकृत विषाक्तता के साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • मांस के लिए जमीन के मसाले में दालचीनी की कोशिश करें या ओट, अनाज या सलाद में इसे शामिल करें
  • आप पूरक के रूप में दालचीनी भी ले सकते हैं।
  • रेड लाइड शक्कर स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    पैटर्न के लिए देखो पृथक घटनाओं को चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। लेकिन अगर रक्त शर्करा तीन दिनों से अधिक समय के लिए अनियमित है, तो आपको चिंता करने का एक कारण हो सकता है। अपने आप से पूछें कि इस अनियमितता का कारण क्या हो सकता है क्या यह केवल सुबह ही होता है? यह संकेत दे सकता है कि आप रात के दौरान बहुत सारी चीनी का उत्पादन कर रहे हैं और आपको डॉक्टर को देखने की जरूरत है पिछले या पिछले दो हफ्तों के दौरान अपने आहार, जीवन शैली और आदतों पर ध्यान दें। अनियमितता के कारण का निर्धारण करने का प्रयास करें
  • क्या आपने भाग के आकार को नियंत्रित करना बंद कर दिया है? इससे संकेत मिलता है कि आप ज्यादा खा रहे हैं
  • क्या आपने अपने भोजन की सामग्री पर ध्यान देना बंद कर दिया है? शायद आप उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ बहुत से कार्बोहाइड्रेट खाते हैं। यदि हां, तो अपने खाने के तरीके का पुनर्गठन करें और निर्धारित करें कि क्या यह रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है।
  • क्या आपने अपनी शारीरिक गतिविधि कम कर दी है? इससे रक्त में शर्करा बढ़ सकता है
  • क्या आप अपनी दवाएं नियमित रूप से लेते हैं?
  • क्या तुम बीमार हो? यहां तक ​​कि अतिरिक्त विटामिन सी प्राप्त करने के लिए नारंगी के रस का एक कप पीने से आपके रक्त में शर्करा का स्तर बदल सकता है।
  • छोटू ब्लड शूगर स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने तनाव को कम करें जब आप जोर देते हैं, तो शरीर में ऊर्जा के स्रोत के रूप में रक्त में ग्लूकोज का परिचय होता है। तनाव को संभालने से आप अचानक रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने आप को बहुत तनावपूर्ण परिस्थितियों में मत रखो यदि आप इसे से बच सकते हैं। शरीर पर अनावश्यक तनाव पैदा करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो एक कदम वापस लें एहसास करें कि यह एक तनावपूर्ण स्थिति है और तनाव को डूबने न दें। एक गहरी साँस लें, ध्यान करें, एक विरोधी तनाव की गेंद दबाएं या तनाव को दूर करने के लिए किसी अन्य विधि का उपयोग करें।
  • रेडियस ब्लड शुगर चरण 1 9
    5
    वह दवाओं के लिए रिसॉर्ट्स दवाएं और इंसुलिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यदि आपको लगता है कि इन स्तरों को नियंत्रित करने के लिए आपको दवा या इंसुलिन इंजेक्शन की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर को देखें
  • युक्तियाँ

    • किसी भी नई योजना को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें।
    • इस लेख में सुझाव दवाओं या इंसुलिन की जगह नहीं लेना चाहिए
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com