ekterya.com

कैसे असहनीय पहचान विकार के साथ रहने के लिए

असंतोषी पहचान विकार (डीआईडी) एक गंभीर और जटिल बीमारी है, जो दो या अधिक अलग पहचान के विकास की विशेषता है, जिनके पास अपने व्यक्तित्व हैं और एक व्यक्ति को नियंत्रित करने में बदलाव लगते हैं। हाल ही में जब तक, यह रोग "एकाधिक व्यक्तित्व विकार" के रूप में जाना जाता था। डीआईडी ​​का उपचार एक चुनौती है और इस विकार के साथ रहना बहुत कठिन हो सकता है कुछ तकनीकों को लागू करने के लिए चरण 1 के साथ प्रारंभ करें जो आपको अधिक सामान्य जीवन जीने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1

अपनी बीमारी को समझें
लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 1 के साथ छवि शीर्षक
1
अपनी बीमारी की प्रकृति को पहचानें आप अलग पहचान के साथ एक ही व्यक्ति हैं प्रत्येक अलग पहचान (या "अन्य आत्म") आपके पास है, भले ही आपको लगता है कि उन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। इस मूल तथ्य को पहचानने के द्वारा, आपको व्यक्तिगत पहचान की भावना होगी जो आपको आपकी बीमारी का प्रबंधन करने में सीखने में मदद करेगी।
  • लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 2 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Our Miss Brooks: The Auction / Baseball Uniforms / Free TV from Sherry's

    कारण पहचानें महिलाओं में डीआईडी ​​अधिक आम है और लगभग हमेशा एक बचपन के आघात से जुड़ा है, अक्सर क्रूर और चल रहे दुरुपयोग के रूप में। दर्दनाक और कठिन प्रक्रिया के रूप में हो सकता है, आपके पृथक्करण के कारण को समझने से आपको ठीक करने में मदद मिल सकती है।
  • लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 3 के साथ छवि शीर्षक
    3
    स्वीकार करें कि आपके दूसरे चीजें असली हैं, कम से कम इस पल के लिए अन्य लोग आपको बता सकते हैं कि वे मौजूद नहीं हैं, आपने उन्हें बनाया है। कुछ हद तक, यह सच है क्योंकि वे अपने स्वयं के व्यक्तित्व के पहलु हैं और स्वतंत्र व्यक्ति नहीं हैं। हालांकि, यदि आप डीआईडी ​​के साथ रहते हैं, तो ये अन्य बहुत ही वास्तविक अनुभव करते हैं। फिलहाल, उनकी स्पष्ट वास्तविकता को स्वीकार करना और उनके अस्तित्व से निपटना सीखना बेहतर होगा।
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 4 नामक छवि
    4
    आप भूलने की बीमारी का अनुभव कर सकते हैं यदि आपके पास कोई डिसाइंड है, तो आप दो प्रकार की भूलने की बीमारी कर सकते हैं सबसे पहले, आप शायद भूल गए या दर्दनाक या दर्दनाक अनुभवों को भूल गए हों - याद रखें कि इस तरह के विकार वाले कई लोग उन्हें बच्चे होते हैं जब वे बच्चे थे। दूसरे, जब आप अपने चेतना में से एक अपनी चेतना को ले लेते हैं, तो आप भूल गए और "खोए हुए समय" की भावना महसूस कर सकते थे।
  • लाइव विदेषणीय पहचान विकार चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ऐसा लगता है कि आपके पास उड़ान राज्य हैं ऐसा तब हो सकता है जब आप में से किसी एक को मैं किसी क्षण में ले लेता हूं, आप घर से महसूस कर सकते हैं, नहीं जानते कि आप कहां से हैं या आप वहां कैसे आए इसे "असंतोषजनक रिसाव" के रूप में जाना जाता है
  • Video: साइटिका पेन का सबसे अच्छा घरेलु इलाज.!!! Cure Sciatica by Ayurveda Treatment

    छवि विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 6
    6
    यह समझता है कि डीआईडी ​​के साथ लोगों में अवसाद सामान्य है। आप इस विकार से ग्रस्त हैं, तो आप भी अवसाद के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं: लगातार उदासी नींद संबंधी विकार और भूख, और कुछ मामलों में, आत्महत्या के विचार।
  • छवि विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 7
    7
    ध्यान रखें कि डिसाइडर वाले लोगों में चिंता भी आम है। यदि आपको यह रोग है, तो आप चिंता लक्षण भी अनुभव कर सकते हैं आप बहुत चिंतित या परेशान महसूस कर सकते हैं,
  • छवि विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 8
    8
    अन्य मानसिक स्वास्थ्य के लक्षणों पर विचार करें भूलभुलैया के अलावा, उड़ान, अवसाद और चिंता के राज्य, आप अन्य मनोवैज्ञानिक लक्षण देख सकते हैं: मिजाज, उदाहरण के लिए, और वास्तविकता से सुन्नता या निकासी की भावना।
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 9 के साथ छवि शीर्षक
    9
    श्रवण मनोविज्ञान के लिए बने रहें। जिन लोगों ने कभी रोका, टिप्पणी, आलोचना या धमकी दी आवाज सुनाई। शुरुआत में, यह समझना मुश्किल हो सकता है कि ये आवाज आपके सिर के अंदर से आती हैं।
  • भाग 2

    व्यावसायिक मदद लें
    लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ लाइव स्टेप 10
    1
    एक अनुभवी चिकित्सक को ढूंढें आपको एक चिकित्सक की जरूरत है जो आपके और आपके अन्य लोगों से सही जानकारी प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं, जो आपके धैर्यपूर्वक सुनता है और अपने दीर्घकालिक उपचार को संबोधित करता है। वार्तालाप चिकित्सा के अलावा, चिकित्सा उपचार में सम्मोहन, मनोचिकित्सा, कला चिकित्सा और आंदोलन उपचार शामिल हो सकते हैं। इन विधियों में से एक या अधिक में डीआईडी ​​के उपचार में अनुभवी पेशेवर ढूंढें।
  • लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ छवि शीर्षक
    2
    लगातार रहें असहनीय पहचान विकार के निदान के लिए औसतन, लगभग सात साल लग सकते हैं। यह इसलिए है क्योंकि कई डॉक्टर पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं और यह तथ्य है कि असहमतिपूर्ण लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, जबकि अवसाद, चिंता और जैसे जैसे अधिक सामान्य लक्षण, मूल समस्या को मुखौटा डालते हैं। एक बार जब आप निदान प्राप्त करते हैं, तो आपको इलाज की तलाश में लगातार रहना होगा। यदि चिकित्सक आपको समझ नहीं पाया है या आपको नहीं सुनता है, तो एक नया ढूंढिए। अगर एक उपचार काम करने में प्रतीत नहीं होता है, तो एक और प्रयास करें
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपने चिकित्सक के निर्देशों का अनुपालन करने का प्रयास करें। जितना अधिक आप अपनी चिकित्सा के लिए समायोजित करते हैं, उतना आसान होगा कि आप अपने अन्य खुद का प्रबंधन करें और बेहतर और अधिक सामान्य जीवन जी सकें। याद रखें कि चिकित्सा धीरे-धीरे काम करती है, लेकिन स्थायी और महत्वपूर्ण बदलाव उत्पन्न कर सकती हैं समय के साथ, एक अच्छा चिकित्सक आपकी बीमारी को समझने, संघर्षों को सुलझाने में मदद करता है, और अंत में, आपके एकाधिक पहचान को एक में एकीकृत कर सकता है।
  • छवि विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 13
    4
    नुस्खे दवाएं ले लो चिकित्सा के अतिरिक्त, आपको दवाओं के साथ अपने कुछ लक्षणों का इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए, अवसाद, चिंता, मिजाज, और नींद की समस्याएं इन दवाओं DID का इलाज नहीं है, लेकिन कभी कभी दर्दनाक और दुर्बल करने वाली लक्षणों को नियंत्रित ताकि पृथक्करण के लिए लंबी अवधि के उपचार प्रगति कर सकते हैं मदद करने के लिए "कुशन" के रूप में किया जाता है।
  • भाग 3

    अपने रोज़मर्रा के जीवन में असहमतिपूर्ण पहचान विकार के साथ डील करें
    छवि के साथ जीना व्यंग्यात्मक पहचान विकार चरण 14
    1
    हदबंदी के लिए एक योजना बनाएं याद रखें कि आपके अन्य लोगों को मैं किसी भी समय नियंत्रण कर सकता हूं। आपके मामले की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर, इनमें से एक या अधिक बच्चे बच्चे हो सकते हैं या उन्हें नहीं पता कि उन्हें कहां जाना चाहिए। आपको तैयार रहना होगा। अपना नाम, पता और फोन नंबर अपने चिकित्सक के साथ और अपने घर में कम से कम एक अच्छे दोस्त, कार्यस्थल और कार के साथ एक कागज ले लें अपने घर में एक स्थान पर महत्वपूर्ण रिकॉर्ड रखें और अपने प्रियजनों को बताएं कि वह जगह क्या है
    • इसके अलावा, आप महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपने कमरे में पोस्टर को अपने दैनिक शेड्यूल सहित रख सकते हैं।
  • छवि असंतुलनगत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक चरण 15
    2
    निवारक उपायों को लें आपके एक या अधिक अन्य मैं अविश्वसनीय हो सकता है यह व्यक्तित्व, उदाहरण के लिए, बहुत अधिक पैसा खर्च कर सकता है, उन वस्तुओं की बाध्यकारी खरीद कर सकता है जिन्हें आप उपयोग नहीं करेंगे। इस मामले में, क्रेडिट कार्ड या नकदी की पर्याप्त मात्रा नहीं ले जाने की कोशिश करें यदि आप दूसरों में से एक हैं, तो मुझे थोड़ा विश्वास है, संभावित नुकसान को कम करने के लिए समान उपाय करें
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 16 के साथ छवि शीर्षक



    3
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आपके क्षेत्र में असंतुलित बीमारियों वाले लोगों के लिए एक सहायता समूह है, तो शामिल होने पर विचार करें। ये समूह मूल्यवान परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं और आपको मुकाबला करने वाली तंत्र और उत्तरजीविता तकनीक की एक श्रृंखला प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि असंतुलित पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 17
    4
    व्यक्तिगत सहायता नेटवर्क बनाएं अपने चिकित्सक और सहायता समूह के अलावा, कुछ नज़दीकी मित्रों और परिवार के सदस्यों को आपकी मदद कर सकते हैं जो आपकी स्थिति को समझते हैं और आवश्यक होने पर सहायता के लिए तैयार हैं। वे आपकी दवाओं और उपचारों का ट्रैक रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको भावनात्मक सहायता प्रदान कर सकते हैं जिनकी आपको बहुत ज़रुरत है। बिना शर्त प्यार और समर्थन आपकी आत्म-सम्मान को बढ़ाएगा और उपचार के प्रति अपनी वचनबद्धता बनाए रखने के लिए आपके दृढ़ संकल्प को मजबूत करेगा।
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 18 नामक छवि
    5
    सफलता की कहानियां पढ़ें यह उन लोगों के बारे में किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित हो सकता है, जिन्होंने सफलतापूर्वक डीआईडी ​​को प्रबंधित किया है और एक सामान्य स्थिति को सही स्थिति में ले जाने के लिए काम किया है। आपका चिकित्सक आपको कुछ सुझाव दे सकता है
  • छवि के साथ जीवित असहनीय पहचान विकार चरण 19
    6
    एक अभयारण्य बनाएँ जब दर्दनाक यादें उत्पन्न होती हैं या आप बहुत परेशान महसूस करते हैं, तो यह एक सुरक्षित और शांत स्थान के लिए उपयोगी हो सकता है यह बहुत छोटी जगह हो सकती है, लेकिन आपको सुरक्षित और स्वागत महसूस करना चाहिए। ये कुछ विचार हैं:
  • एक एल्बम या अच्छी यादों का एक संग्रह बनाओ जिसे आप अक्सर देख और समीक्षा कर सकते हैं
  • आराम और शांत छवियों के साथ सजाने।
  • इसमें सकारात्मक संदेश शामिल हैं जैसे "मैं यहां सुरक्षित महसूस करता हूं" और "मैं ऐसा कर सकता हूँ"
  • लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 20 के साथ छवि शीर्षक
    7
    तनाव से बचें व्यक्तित्व परिवर्तन में तनाव सबसे महत्वपूर्ण कारक है। तनाव की स्थिति से बचने के लिए दमन और अचेतन परिवर्तन करके शरण लेने का प्रयास करें चर्चाओं से बचने, उन जगहों से बचने, जहां लोग संघर्ष कर सकते हैं, जो आपकी समझ और समर्थन करने वाले लोगों की कंपनी को बनाए रखने से बचें और पढ़ना, बागवानी या टेलिविजन जैसे आराम करने की गतिविधियों को कम करके इस समस्या को कम करें।
  • 8
    खतरनाक स्थितियों या लक्षणों को पहचानें समय के साथ और उपचार के साथ, आप परिस्थितियों और लक्षणों को पहचानना सीख सकते हैं जो आपके एक दूसरे को नियंत्रण में ले सकते हैं। ध्यान दें और ऐसा होने से पहले इन स्थितियों को हल करने का प्रयास करें। इसके अलावा, जब भी संभव हो, उन्हें नीचे लिखें, ताकि आप भविष्य में उन्हें हल करने के लिए सक्रिय हो सकें। डीआईडी ​​के साथ लोगों में कुछ आम ट्रिगर शामिल हैं:
  • एक संघर्ष में शामिल हो
    लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 21 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • बुरी यादों के फ़्लैश बैक है
    लाइव डिस्ज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 21 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • अनिद्रा और शारीरिक रोग
    लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 21 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • आपको चोट पहुंचाने का आग्रह करें
    छवि के साथ जीवित असहनीय पहचान विकार चरण 21 बुलेट 4
  • मूड स्विंग्स
    लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 21 बुलेट 5 नामक छवि
  • स्तब्ध हो जाना, अलगाव की उत्तेजना या "अपना सिर खोना"
    लाइव विदेषशील पहचान विकार चरण 21 बुलेट 6 नामक छवि
  • श्रवण मतिभ्रम, शायद उन आवाजों के साथ जो टिप्पणी या चर्चा करते हैं
    छवि असंतुलनशील पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 21 बुलेट 7
  • छवि विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 22
    9
    खुश और शांत महसूस करने के लिए उपाय करें अपने लिए छोटे लेकिन संतोषजनक कार्यों का आनंद लें और जब आप कर सकते हैं तो दूसरों की सहायता करने की कोशिश करें। अपने विश्वास का अभ्यास करें, यदि आपके पास है, और ध्यान और योग का प्रयास करें ये कदम तनाव को छोड़ने और आंतरिक ताकत की भावना रखने में आपकी सहायता करेंगे।
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 23 के साथ शीर्षक वाली छवि
    10
    दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें किसी भी दवा की खपत, आपकी बीमारी के लिए निर्धारित लोगों के अलावा, आपके लक्षणों को खराब कर सकता है
  • भाग 4

    एक असंतुष्ट पहचान विकार होने के बावजूद एक नौकरी रखें
    लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही नौकरी चुनें प्रत्येक व्यक्ति अलग है, लेकिन यदि आपके पास कोई डिसाइंड है, तो आपकी बीमारी निस्संदेह काम करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगी। आपके लिए किस तरह का काम सही है? यह आपके दूसरे स्वयं के सहयोग और सहयोग पर निर्भर करता है। अपने चिकित्सक से बात करें कि आपकी परिस्थितियों के लिए किस तरह का काम सबसे अच्छा हो सकता है, लेकिन याद रखें कि महत्वपूर्ण तनाव से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है नौकरी की तलाश न करें जो आपको तनाव और लगातार चिंतित रखता है।
    • विचार करें कि आपकी ज़िम्मेदारी क्या होगी आप अपने अन्य यो बच्चे को गंभीर चर्चा या एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान उभरने के लिए नहीं चाहते हैं और आप अपने ग्राहकों को विचार, धारणा, व्यवहार और व्यवहार के साथ आश्चर्यचकित नहीं करना चाहेंगे जो विवरण के बिना बदलते हैं।
  • छवि विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 25
    2
    उचित अपेक्षाएं करें आप अपने अन्य खुद के लिए मानकों को नियंत्रित और निर्धारित करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन वे सहयोग नहीं कर सकते हैं वे गलतियां कर सकते हैं, अपने सहकर्मियों को भ्रमित कर सकते हैं, अपना कार्यस्थल छोड़ सकते हैं या हार भी सकते हैं। यदि आप इन सभी संभावनाओं को संभालने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल आपके तनाव के स्तर को बढ़ा देंगे, इसलिए आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप एक विशेष नौकरी नहीं रख पाएंगे।
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 26 के साथ छवि शीर्षक
    3
    अपनी बीमारियों को अपने सहकर्मियों के लिए जाना जाने पर विचार करें आपके सहयोगियों के साथ आपका निदान या साझा करने का यह आपका निर्णय है यदि आप अपना डीआईडी ​​अच्छी तरह से संभालते हैं और यह आपके कामकाजी जीवन में हस्तक्षेप नहीं करता है, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, अगर आपका बॉस या सहकर्मी उलझन में हैं, नाराज हैं या अपनी बीमारी से संबंधित कारणों के लिए अपने प्रदर्शन से असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो इसे समझाने के लिए सलाह दी जाएगी। अन्यथा, इन लोगों को आपके "सच्चे आत्म" जानने में कठिनाई हो सकती है और आप इसे परेशान करेंगे कि आपके विचार और विचार किसी कारण के बिना बदलते हैं।
  • लाइव डिज़ोटेशिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 27 के साथ छवि शीर्षक
    4
    कार्य से संबंधित तनाव को नियंत्रित करता है यहां तक ​​कि एक अपेक्षाकृत कम दबाव नौकरी आपको तनाव पैदा कर सकता है। इस तनाव को बहुत तीव्र न होने दें। कार्यस्थल से बाहर के अपने जीवन में, संघर्ष से बचने की कोशिश करें, चर्चाओं से दूर रहें और विश्राम तकनीक का अभ्यास करें
  • लाइव डिस्ऑसिटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 28 के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    कानून को जानें संघीय कानून विकलांग लोगों के रोजगार हितों की सुरक्षा करता है और इसमें असंतोषजनक पहचान विकार वाले लोगों को शामिल किया गया है। यदि आप अपने काम के लिए जरूरी काम कर सकते हैं, तो कानून आपके पक्ष में है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने नौकरी रखने की कोशिश की है, लेकिन आप अपनी बीमारी के कारण इसे हासिल नहीं कर पाए हैं, तो आप विकलांगता मामले के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
    • असंतोषजनक पहचान विकार एक खतरनाक, भयानक और अक्सर खराब समझ बीमारी है। यह अभिभूत और उसके द्वारा असमर्थित महसूस करने के लिए सामान्य है। हालांकि, सकारात्मक पक्ष को देखने का प्रयास करें इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है और ठीक हो सकता है। लंबे समय तक उपचार बहुत प्रभावी हो सकता है, जब तक आप इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com