ekterya.com

सुबह में नाश्ते की पहली बात कैसे करें

हर कोई हमें बताता है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और यह भारी अनाज और टोस्ट की प्लेटों के कटोरे खाने की तरह महसूस करने के लिए सामान्य नहीं है। उन प्रकार के लोगों के लिए, नाश्ते को तब तक अनदेखा करना आसान होता है जब तक कि उनके पेट में "जाग" न हो। जो भी कारण, नाश्ता करने वालों का समर्थन करना अच्छा तर्क है: नाश्ता हमें दिन के लिए ईंधन देता है। कुछ युक्तियों को पढ़ते रहें यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो नाश्ते खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं

चरणों

मस्तिष्क में सबसे पहले चीज की तरह लग रहा है
1
पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी या बुरी रात होने पर हमें नली और फूला हुआ बना सकता है। यह तब तक सुबह तक खाने की इच्छा को कम करता है जब थकान को भूख से शुरू होता है। आप पेट के अशांति को कम करने के लिए बाद में शाकाहारी सलाखों और फैटी बेकरी खाने की अधिक संभावना होगी, यदि आपने इस कारण से नाश्ते छोड़ दिया
  • छवि का शीर्षक फील लीजिंग प्राइस्ट थिंग इन द मॉर्निंग चरण 2
    2
    नाश्ते के लिए कई विकल्प तैयार करें हममें से कुछ हर सुबह नाश्ते में कुछ खाद्य पदार्थ खाने की पसंद नहीं करते हैं यदि केवल मकई के आटे के बारे में सोचने के लिए, पॉप टार्ट्स या टोस्ट यह आपको एक खाली पेट पर कार में शामिल करना चाहता है, आपके विकल्पों में बदलाव करने का समय होगा। नाश्ते के बारे में विकी पर हमारे लेख पढ़ें, वहां आपको कई सुझाव दिखाई देंगे। निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • फल: अनाज, उष्णकटिबंधीय ट्रे, हिलाता, आदि में कटा हुआ।
  • अनाज: जई, होममेड ग्रेनोला या जामुन के साथ ग्रैनला
  • ब्रेड: स्कोन, बन्स, बैगल्स, ब्रीएच के साथ वफ़ल, होममेड कुकीज़
  • स्प्रेड के लिए क्रीम: "जाल" जैसी विदेशी जाम
  • अंडे: तैयारी के तरीकों अनंत हैं उन्हें बदलने के लिए मैक्सिकन, सोया और टैब्सा सॉस की तरह सॉस करें
  • सेम: सॉसेज के साथ अंग्रेजी सेम, सेम के साथ चावल, नाश्ते के लिए एक ब्रीटो में फ्राइड सेम, आदि।
  • मांस: बेकन और अंडा, हैम और अंडे, सॉसेज, कोरिज़ो, स्मोक्ड फिश आदि।
  • पेय: शक्कर (फल, दूध, सोया), हौसले से निचोड़ा हुआ रस, सुगंध, सब्जी का रस
  • (भारतीय रोटी टोस्ट पूरे गेहूं का आटा) सब्जियों के साथ इस तरह के फ़्राई या खीर, इडली (दक्षिण भारत में चावल केक लोकप्रिय भाप), डोसा (चावल और सूखे सब्जियों के साथ पैनकेक के प्रकार), चपाती के रूप में क्षेत्रीय विशिष्टताओं, आदि
  • जमे हुए भोजन: हालांकि जमे हुए खाद्य पदार्थ आमतौर पर ताजे खाद्य पदार्थों के रूप में स्वस्थ नहीं होते हैं, फिर भी कई तरह के केक, पिज्जा और अन्य व्यंजन हैं जो आप जल्दी और आसानी से तैयार कर सकते हैं।
  • यदि नाश्ते के भोजन के प्रशंसक नहीं हैं, तो आमतौर पर रात के खाने के लिए भोजन के रूप में अधिक भोजन या भोजन को अच्छे विकल्प मिल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फील लीजिंग प्राइस्ट थिंग इन द मॉर्निंग चरण 3
    3
    प्रचलित नाश्ते की सलाह को बदलता है एक ऐसा कह रहा है जो कहते हैं: "राजा के रूप में नाश्ता, राजकुमार के रूप में दोपहर का भोजन और भिखारी के रूप में रात्रिभोज।" यह तर्कसंगत है अगर आप जाना स्टैक घास या पूरे दिन कुदाल के साथ फसल को काम करने के लिए, लेकिन यदि आप कंप्यूटर के सामने कम गति वाले डेस्क पर बैठने जा रहे हैं तो यह इतना तार्किक नहीं होगा यदि आपके पास अधिक गतिहीन नौकरी है, तो आपको दिन के दौरान अधिक बार छोटे काट खाने से लाभ होने की अधिक संभावना है। यह विकल्प नाश्ते को अधिक स्वीकार्य बना सकता है, क्योंकि आपको आधे सेब, एक कप स्ट्रॉबेरी या एक टोस्ट खाने के लिए दिन शुरू करना होगा। जैसे-जैसे दिन निकलता है, यहाँ और वहां स्वस्थ नाश्ते उठाएं और इसके बाद कुछ अधिक प्रचुर मात्रा में भोजन खाएं बेशक, यह सिर्फ एक राय है ऐसे अन्य लोग हैं जो मानते हैं कि मानसिक व्यायाम बहुत ऊर्जा का उपयोग करते हैं और पुष्टि करते हैं कि प्रचुर नाश्ते में आप सक्रिय रहेंगे।
  • मस्तिष्क में सबसे पहले चीज, फेट लीज ऑफ़ फॉर ब्रेस्ट फॉर फॉर मॉर्निंग चरण 4
    4

    Video: बिना अंडे का आमलेट बनाये 5 मिनट में तैयार यह टेस्टी नाश्ता

    मुख्य भोजन से सावधान रहें कई श्रमिकों के लिए, रात का भोजन मुख्य भोजन होता है, जो नाश्ते के लिए भूख को प्रभावित कर सकता है अगर यह खाना आपके घर में बहुत महत्वपूर्ण है (उदाहरण के लिए, यदि परिवार केवल एक साथ मिलते हैं) या यदि आप यह आनंद लेते हैं कि यह सबसे बड़ा भोजन है, तो इसे 7 या 8 से पहले पूरा करना सुनिश्चित करें । इस तरह, आप सोने से पहले खाना पचाएंगे और आपका शरीर सुबह में भूखा होना शुरू हो सकता है
  • मस्तिष्क में सबसे पहले चीज फेल जेटिंग ब्रेस्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने दोपहर का भोजन और रात के खाने के कैलोरी की जांच करें यदि आप प्रचुर लंच (विशेष रूप से कार्य वातावरण में) और एक बड़ी रात के भोजन के लिए भोजन करते हैं, तो आप अपनी सुबह की भूख को कम कर सकते हैं, क्योंकि भोजन को पचाने के लिए जारी रहेगा। जब आप घर छोड़ते हैं और जब आप घर पर होते हैं तो बड़ा नाश्ता और स्वस्थ विकल्प लेने की कोशिश करें हालांकि यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, इससे आप दिन के दौरान खाने वाले खाने की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप नाश्ते में अधिक खा सकते हैं। यह आपके वजन को आसान बनाए रखेगा।
  • छवि का शीर्षक छिपे हुए नाश्ता सुबह में पहली बात चरण 6



    6
    नाश्ते खाने से पहले व्यायाम करें यह आपको अपनी भूख बढ़ाने में मदद कर सकता है कम से कम, एक चिकनी या बहुआयामी रस ले लो ताकि आपके शरीर में कुछ विटामिन और थोड़ा फाइबर हो।
  • मस्तिष्क में सबसे पहले चीज फेल जेट ब्रेकस्टिथ शीर्षक शीर्षक वाली छवि 7
    7
    नाश्ता करने के लिए पर्याप्त समय लें यदि आप पर जोर दिया या सुबह में पहुंचे, तो आप अच्छा नाश्ता करने के लिए समय बिताने के लिए कम तैयार हो सकते हैं। नाश्ते के लिए चुपचाप बैठने की प्राथमिकता देने का प्रयास करें (यह दिन के सभी भोजन के लिए सच है)
  • इमेज का शीर्षक फील जेटिंग ब्रेस्टास्ट सुबह में पहली बात चरण 8
    8

    Video: प्रदोष व्रत और उद्यापन विधि। क्या करें क्या नहीं? Som Pradosh Vrat 2018

    कम से कम रस ले लो यदि आपके पास वास्तव में मतली है या चबा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक गिलास रस (जैसे संतरे का रस) पीते हैं ताकि आपके शरीर में कुछ ऊर्जा हो। इसे पहले करें एक शॉवर ले लो, तैयार हो जाओ, इत्यादि ऐसा करने से बाद में कुछ खाने की आपकी इच्छा बढ़ सकती है, क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक तेजी से जगाएगा। वसा (दूध) के साथ पीने वाले पेय से बचें, जो पचाने के लिए और अधिक समय लेता है और आपको पूर्णता की भावना दे सकता है, जो बदले में आप नाश्ते को छोड़ सकते हैं यदि आपका पेट संतरे का रस या सेब के एसिड के प्रति संवेदनशील है, उदाहरण के लिए, अंगूर के रस की कोशिश करें।
  • मस्तिष्क में सबसे पहले चीज सुबह 9 बजे फेल पसंद है
    9
    रात को नाश्ते न खाएं कुछ, विशेष रूप से, जो रात में ईर्ष्या करते हैं, सो जाने से कुछ घंटों तक खाना बंद करो। इस प्रकार वे नाश्ते के लिए अधिक भूखे हैं, जो "खाली" कैलोरी की खपत को कम करने में भी मदद कर सकती हैं। यदि रात में देर से नाश्ता खाने के लिए बिल्कुल जरूरी हो, तो पनीर क्यूब्स, सेब स्लाइस, एक केला या गर्म पेय जैसे छोटे हिस्से खाने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक Feel Like Breakfast भोजन सुबह में पहली बात चरण 10
    10
    सोने से पहले बहुत सारे पानी पीते हैं कम से कम 2 से 3 गिलास इस तरह, आप पेट के एसिड को पतला रखेंगे और चक्कर आना होगा, जो कुछ पीड़ित हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी पसंद के द्वारा नाश्ते को छोड़ते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि यह आपकी पतली होने में मदद करेगा, तो आप अपने शरीर को ऊर्जा की जरूरत नहीं मानेंगे। भोजन का एक समझदार और नियमित सेवन आपको एक आदर्श वजन बनाए रखने में मदद करेगा, क्योंकि शरीर ऊर्जा पैदा करेगा और भोजन के प्रावधान करने की आवश्यकता नहीं होगी। सुबह अपनी ऊर्जा को खारिज करते हुए वास्तव में आपके चयापचय में एक झटका लगाएगा, आपको नींद लेनी चाहिए और आप बाद में इतनी प्रभावी ढंग से खाने वाले भोजन को जला नहीं पाएंगे। अपने मूड, परिप्रेक्ष्य और चयापचय में सुधार के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थों के छोटे हिस्से खाएं।
    • कभी भी बहुत अधिक भोजन न करें, खासकर अगर देर हो गई, अन्यथा आप अगले सुबह पूरी तरह जाग जा सकते हैं
    • अपने इरादों या एक "सुबह पक्षी" के बजाय जा रहा है "lechucero" नाश्ता खाने से आप रहता है, सहमति है कि आप आदत हो की जरूरत के तहत एक सप्ताह के लिए आप नाश्ता बनाने के लिए एक परिवार के सदस्य या मित्र से एक नया दिनचर्या और ऐसा कुछ अस्थायी है जो चीजों को बदल देगा। एहसान लौटें: एक सप्ताह के लिए रात का भोजन करें या उसे कामों को भेजें आप यह पता लगा सकते हैं कि आप इस समझौते को पसंद करते हैं और इसे रख सकते हैं!
    • अगर आपको नाश्ते के भोजन पसंद नहीं है, तो कुछ लंच खाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, टर्की या पनीर सैंडविच
    • एक "बिस्तर में रहो नाश्ता "नाश्ते के लिए उत्कृष्ट फैलता के लिए जाना जाता है अपनी भूख खोलने के अलावा, यह आपको प्रेरणा देगा अपने आप को एक स्पा उपचार बनाओ और उम्मीद है कि, आपको नया आराम मिलेगा जिससे आप स्वीकार्य नाश्ते बनाने की इच्छा से घर लौट आएंगे।
    • यदि आप बहुत से कॉफी पीते हैं या पीते हैं, तो पहले एक शॉवर ले लो। ऐसी चीज के साथ उठना जो वास्तव में आपकी भूख को कम करने वाला रासायनिक नहीं है, वह नियंत्रण में आपकी मदद करेगा: कैफीन या निकोटीन के साथ अपने नाश्ते में थोड़ा अनाज और फल जोड़ें
    • यदि आपका पेट संतरे का रस में एसिड के प्रति संवेदनशील होता है, तो पानी या सेब के रस को जोड़ने का प्रयास करें।
    • यदि आप हमारे सभी निर्देशों का पालन करने के बाद भी भूखे नहीं हैं, तो कुछ नींबू पानी पीने की कोशिश करें।
    • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो गाय के दूध का एक बेहतर विकल्प सोया दूध है। सोया, चावल, बादाम, हेज़लनट और जई का दूध, व्यवहार्य विकल्प हैं जो आमतौर पर विटामिन के साथ गढ़ा होते हैं।
    • उन लोगों के लिए जो "समय नहीं" या "परवाह नहीं करते" नाश्ते के लिए, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक प्रोटीन हिला दिन शुरू करने के लिए उत्कृष्ट होगा। इसमें हर दिन आपके शरीर की हर चीज की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • बच्चों को नाश्ते के बिना कभी नहीं छोड़ना चाहिए यह स्कूल में खराब प्रदर्शन का कारण बनता है, एक स्थायी बुरी आदत बनाता है और जीवन के सभी क्षेत्रों में सीखने के अवसरों को प्रभावित करता है। सामान्य रूप से, मदद करने का सबसे अच्छा तरीका पैसे, भोजन दान करना या बच्चों के लिए नाश्ते प्रदान करने के लिए स्थानीय स्कूल की सहायता करना है।
    • यदि आप सुबह में बहुत कमजोर होते हैं या आप हमेशा सिरदर्द या मतली के साथ उठते हैं, तो आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर विचार करने के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
    • यदि आपकी आसन खराब है, तो आपको सुबह में गर्दन या सिर दर्द हो सकता है, जो आपके खाने की इच्छा को देरी कर सकता है किसी चिकित्सक द्वारा सुझाए जाने वाले डॉक्टर पर जाएं
    • पौष्टिक नाश्ते खाने या ऊर्जा के रूप में वसा सेवन से बचें वे कारगर साबित होते हैं, वे एक महान तत्काल ऊर्जा देते हैं, लेकिन यह जल्दी से गायब हो जाती है, जो आपको चिड़चिड़ा छोड़ देगा और अधिक चाहते हैं। इसे जटिल कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन के लिए बदलें, जो विघटित होने में अधिक समय लगेगा और आपको आपकी ज़रूरत वाली ऊर्जा प्रदान करना जारी रखेगा। तो आप एक पर्याप्त वजन बनाए रखेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com