ekterya.com

कैसे सो रही गिरने को रोकने के लिए

क्या आपको यह मुश्किल लगता है सो जाओ

रात में और सुबह में जागने के लिए लगभग असंभव? अक्सर, सोते रहने के कारण नींद की कमी या एक व्यस्त रात का दिनचर्या है। यह समस्या जटिलताओं का कारण बन सकती है, जैसे काम या स्कूल देर हो रही है, दिन के दौरान सो रही है और नियमित आधार पर अच्छी रात की नींद नहीं पा रही है।

चरणों

विधि 1
अपनी सुबह की दिनचर्या बदलें

स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
बटन दबाने से बचें "स्थगित करना" आपके अलार्म घड़ी का यद्यपि आप सुबह में केवल पांच और मिनट सो सकते हैं, वास्तव में, बटन दबाएं "स्थगित करना" आपके अलार्म घड़ी का केवल आपको अंत में उठने पर आपको अधिक थका हुआ महसूस होगा। जब आप केवल पांच मिनट के लिए सोते हैं, तो आपका मस्तिष्क एक गहरी नींद के चक्र में डूब जाता है। विचार करें कि जब आप अंततः जागते हैं, तो उन पांच अतिरिक्त मिनटों की अनुमति देने के कई गुना होने के बाद, आपको पहली बार जब अलार्म लग रहा है, तो आप उठे हुए हैं, और अगर आप बढ़ गए हैं, तो इससे अधिक नींद आती है और इससे भी अधिक थका हुआ है।
  • यदि संभव हो, तो एक अलार्म घड़ी प्राप्त करें जिसमें अलार्म को स्थगित करने का विकल्प नहीं है, या उसमें जो आपने पहले ही किया है उसे निष्क्रिय कर सकते हैं
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कमरे में अपना अलार्म घड़ी डालें अपने बिस्तर के पास इसे व्यवस्थित करने के बजाय, जहां आप आसानी से आगाम कर सकते हैं या अलार्म बंद कर सकते हैं, कहीं बेडरूम के बाहर घड़ी, जैसे लिविंग रूम या रसोईघर के स्थान पर रहें। इस तरह, सुबह में आपको बिस्तर से बाहर निकलना और अलार्म को बंद करने के लिए अपने बेडरूम को छोड़ने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    समायोज्य प्रकाश के साथ एक अलार्म घड़ी में निवेश करें ये घड़ी आपके जागने के समय के रूप में उज्ज्वल और उज्ज्वल बन जाती हैं। प्रकाश धीरे-धीरे और आशापूर्वक, अधिक आसानी से जागने में आपकी मदद करेगा, अचानक अलार्म के साथ आपके शरीर को चौंकाने के बिना। सर्दियों के लिए एडजस्टेबल लाइट घड़ियों भी अच्छे हैं, जब सुबह गहरा हो जाता है और बिस्तर से बाहर निकलना अधिक कठिन हो सकता है।
  • आप अपने स्थानीय दुकान या ऑनलाइन में समायोज्य प्रकाश के साथ अलार्म घड़ियों पा सकते हैं।
  • Video: बालों का गिरना रोकने के 5 सरल घरेलू उपाय | Hair Fall Home Remedies for men women in Hindi

    स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक सकारात्मक और सुसंगत सुबह की दिनचर्या स्थापित करें खिंचाव और उठो, अपने बेडरूम के पर्दे खोलें और सुबह की रोशनी में चलें। अपने जागृति को एक सकारात्मक अनुभव के रूप में समझें और अपने दिन के आराम के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा करने का प्रस्ताव करें।
  • आप ड्रेसिंग और एक निश्चित अवधि में नाश्ते के नियमित दिनचर्या भी शुरू कर सकते हैं। जब आप तैयार करते हैं, तो अपने एजेंडे और आपके कार्य या दिन की प्रतिबद्धताओं की योजना बनाएं।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 5 नामक छवि

    Video: लौकी के फूलों को गिरने से कैसे बचायें ? || Why are gourd gourds || Vegetable gardening

    5
    अपने अलार्म के बिना जागने की कोशिश करो यदि आप लगातार सोने के समय के लिए चिपकाते हैं और नियमित नींद पैटर्न बनाए रखते हैं, तो आप अकेले जाग सकते हैं, अलार्म घड़ी के बिना और सोते बिना।
  • यदि आप एक ही समय में हर रात बिस्तर पर चले जाते हैं और हर सुबह उठते हैं, साथ ही साथ, आप अपने शरीर को नियमित स्लीप अनुसूची के लिए उपयोग करने के लिए कार्यक्रम करेंगे। समय के साथ, आपका शरीर अपने अलार्म घड़ी के रूप में कार्य करेगा और आप अकेले ही एक ही समय, हर दिन जाग सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी नींद की आदतों को समायोजित करें

    स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 6 नामक छवि
    1
    नियमित नींद शेड्यूल रखें एक नींद अनुसूची की स्थापना करें जिसमें आप जागते हैं और हर दिन एक ही समय में सोते हैं, यहां तक ​​कि सप्ताहांत या आपके दिनों के दौरान भी। ध्यान रखें कि नींद की आवश्यकताओं को अलग-अलग में अलग-अलग है लेकिन, औसत पर, आदर्श रूप से आप प्रति रात सात और नौ घंटे के बीच सोते हैं, इसलिए आप जागते समय के दौरान अपनी इष्टतम क्षमता में प्रदर्शन करते हैं।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि केवल एक घंटे तक सोते समय अपने दैनिक प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेगा, या वे सप्ताहांत या उनके दिन के दौरान नींद के घंटे फिर से भरने में सक्षम होंगे। वास्तव में, आपके नियमित नींद कार्यक्रम में कोई भी बदलाव या संशोधन केवल आपकी नींद की आदतों पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इसका परिणाम आप सो रहे होंगे या बहुत थका हुआ हो जाएगा।
    • यह सिद्धांत है कि आपका शरीर जल्दी से अलग नींद कार्यक्रमों में समायोजित करता है सिर्फ एक मिथक है जबकि बहुमत अपने जैविक घड़ी को पुन: कॉन्फ़िगर कर सकती है, सबसे अच्छे रूप में यह केवल समय के टिकटों के साथ ही प्राप्त किया जा सकता है, फिर भी, प्रति दिन केवल एक या दो घंटे। कई सालों क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा करने के लिए या रात की पाली में अपना काम शुरू करने के लिए आपको अपने शरीर की आंतरिक घड़ी को समायोजित करने के लिए एक सप्ताह से अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है।
    • रात में अतिरिक्त नींद आपको दिन की थकान से ठीक नहीं कर सकती है। आपको हर रात सोने की मात्रा महत्वपूर्ण है, लेकिन इसकी गुणवत्ता भी अधिक है। आप रात में आठ या नौ घंटे सो सकते हैं, लेकिन अगर आपको नींद खराब गुणवत्ता की थी तो आपको आराम नहीं लगेगा।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 7 नामक छवि
    2
    बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और विकर्षण बंद करें टीवी, स्मार्ट फोन, आईपैड और कंप्यूटर बंद करें, या अपने बेडरूम से सभी उपकरणों को बाहर रखें इन स्क्रीनों द्वारा उत्सर्जित प्रकाश का प्रकार आपके मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है, मेलेटोनिन का उत्पादन रोक सकता है, जो आपको सोने में मदद करता है, और आपके शरीर की आंतरिक घड़ी में हस्तक्षेप करता है।
  • एक अन्य विकल्प एक निश्चित समय पर बंद करने के लिए आपके कंप्यूटर को प्रोग्राम करने के लिए हो सकता है। यह आपकी मशीन को स्वचालित रूप से सोएगा और आपको कंप्यूटर पर काम करने से रोकेगा या बहुत देर हो जाएगी या जब तक आपका सोते समय नहीं आएगा। दोनों पीसी और मैक के बाकी कार्य बाकी है जो आप सक्रिय कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप चाहते हैं कि आपका कंप्यूटर सुबह में काम शुरू करने के लिए तैयार हो, जब आप जागते हैं, तो आप एक पुनरारंभ समय शेड्यूल भी कर सकते हैं।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 8 नामक छवि
    3

    Video: मिर्च के फूलो को गिरने से कैसे रोके/How to Care Chilly Plant in May - 11th May 2017/ Mammal Bonsai

    एक अलार्म शेड्यूल करें जो आपको याद दिलाता है कि यह बिस्तर पर जाने का समय है। यदि आप गतिविधियों या रात की बातचीत में व्यस्त रहते हैं और अपनी नींद की अनुसूची के अनुपालन को भूल जाते हैं, तो आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर सोने का समय से पहले एक घंटा या 30 मिनट पहले सूचित करने के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं।
  • यदि आप बिस्तर पर जाने से कुछ घंटों पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना पसंद करते हैं, तो आप अपनी घड़ी पर अलार्म का उपयोग कर सकते हैं या आप के साथ रहने वाले किसी व्यक्ति से पूछ सकते हैं कि आप एक घंटे पहले सब कुछ बंद करने के लिए याद दिलाने के लिए बिस्तर पर जाने का समय है।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 9 नामक छवि

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    4
    बिस्तर पर जाने से पहले अपने आप को एक आरामदेह गतिविधि के लिए समर्पित करें यह एक गर्म स्नान कर रहा है, एक अच्छी किताब पढ़ रहा है या अपने साथी के साथ एक शांत बातचीत कर सकता है। एक सुखदायक गतिविधि को चलाने से आपके मस्तिष्क को आराम करने और बाहर जाना शुरू हो जाएगा।
  • यदि आप खुद को चारों ओर घूम रहे हैं और प्रकाश के साथ बिस्तर पर पटकना और पलटते हुए देखते हैं, छत पर घूरते रहें न। इसके बजाय, शांत करने के लिए बिस्तर में आराम करो और सोचो कि आप सो नहीं सकते। एक शांत गतिविधि में खुद को समर्पित कर सकते हैं, वास्तव में, आप सो जाते हैं।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपना बेडरूम अंधेरे, शांत और चुप रहें। पर्दे लटकाएं या मोटी अंधाओं को स्थापित करें, जो बाहर से प्रकाश को ब्लॉक करते हैं। इसमें सभी इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन शामिल हैं, जैसे कि टीवी या कंप्यूटर, ताकि प्रकाश आपके बेडरूम को रोशन न करें। आप अपनी आंखों को कवर करने के लिए भी एक मुखौटा का उपयोग कर सकते हैं और आपकी नींद में सहायता कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि आपके बेडरूम में एक ठंडा तापमान रखने से, वास्तव में, आपको अधिक आरामदायक नींद हासिल करने में मदद मिलेगी। यदि आपका शरीर तापमान ठंडा हो जाता है, तो कूलर नींद के वातावरण के कारण, आप अपने शरीर की प्रवृत्ति को विस्फोट कर सकते हैं "लिफाफे पर जाएं" और यह सोते हुए जल्दी से जल्दी गिरने के काम की सुविधा देगा।
  • अगर बाहर या अपने साथी के खर्राटे से आने वाले जोर से आवाज़ के कारण आपको नींद आना मुश्किल हो जाता है, तो अच्छी गुणवत्ता वाली ईयरप्लग या शोर मशीन में निवेश करने पर विचार करें।
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    सूरज के साथ जगाएं आप एक टाइमर भी सेट कर सकते हैं ताकि आपके बेडरूम के पर्दे या अंधा खुले हुए हैं ताकि सुबह की उज्ज्वल रोशनी एक ही समय में दैनिक रूप में प्रवेश करती है ध्यान रखें कि सूर्य की रोशनी आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को हर दिन पुनः शेड्यूल करने में सहायता करेगी। इससे आपको नींद नहीं आना भी होगा, क्योंकि सूरज आपको जगाएगा।
  • नींद विशेषज्ञों की सलाह है कि जिन लोगों को नींद आने में परेशानी होती है उन्हें सुबह के एक घंटे तक सूर्य की रोशनी का सामना करना पड़ता है।
  • विधि 3
    अपनी दैनिक आदतों को समायोजित करें

    स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 12 नामक छवि
    1
    बिस्तर पर जाने से चार से छह घंटे पहले कैफीन लेने से बचें। कैफीन के बारे में करीब 7 बजे आप का उपभोग करते हैं आपके शरीर में 11 बजे सक्रिय रहेगा ध्यान रखें कि कैफीन कॉफी, चॉकलेट, शीतल पेय, गैर-हर्बल चाय, आहार दवाओं और कुछ दर्द हत्यारों में पाया जाता है। बिस्तर पर जाने से कुछ ही घंटों से कॉफी कप की मात्रा को सीमित करें, या अपने आहार से पूरी तरह कैफीन को खत्म करने का प्रयास करें।
    • शराब भी गहरी नींद और आरईएम के साथ हस्तक्षेप करता है। यह आपको नींद के हल्के चरणों में रखेगा, और यह आपको आसानी से जागरुक कर देगा और फिर से सो रही कठिनाई का कारण होगा। बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो घंटे के लिए शराब पीना मत, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अच्छी रात की नींद मिले और सुबह सोते रहने से बचें।
  • स्टेप ओव्हर स्लीपिंग स्टेप 13 नामक छवि
    2
    3 पी.एम. के बाद झपकी न लें सामान्य तौर पर, झपकी का सबसे अच्छा समय आमतौर पर दोपहर 3 बजे से पहले होता है। आमतौर पर, यह दिन का समय होगा जब आप दिन के समय उनींदापन या सतर्कता के निचले स्तर को महसूस कर सकते हैं आपके द्वारा 3 पी.एम. से पहले लेना चाहिए वे आपकी रात की नींद में हस्तक्षेप नहीं करेंगे
  • 10 और 30 मिनट के बीच कम नल, सो जाओ यह नींद की जड़ता को रोकता है, जो तब होता है जब आप 30 मिनट से अधिक की नींद के बाद नींद और निराश महसूस करते हैं। यह आपको अगली सुबह सोते रहने से भी मदद करेगा, क्योंकि 30 मिनट से भी कम समय के नल आपकी नींद शेड्यूल में हस्तक्षेप नहीं करेगा।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक सपना डायरी शुरू करें एक जर्नल या सपने का लॉग एक उपयोगी उपकरण हो सकता है, आपकी आदतों की पहचान करने में मदद करता है जो आपको रात में जाग सकता है और सुबह में सोते रहने से आपको रोका जा सकता है। इसके अलावा, आप यह भी पता लगा सकते हैं कि क्या आप एक नींद विकार के लक्षण अनुभव कर रहे हैं। नोटों के साथ अपनी पत्रिका अपडेट करें:
  • आप कब तक बिस्तर पर जाकर जाग गए?
  • आपके द्वारा सोए गए घंटे की कुल संख्या और आपकी नींद की गुणवत्ता
  • आप कितना समय बिताए और आपने क्या किया उदाहरण के लिए, "मैं अपनी आंखों के साथ बिस्तर पर रहने लगा", "मैंने भेड़ों की गिनती की", "मैंने एक किताब पढ़ी"।
  • बिस्तर पर जाने से पहले खाए गए भोजन और पेय के प्रकार और प्रत्येक चीज की खाई और पीना
  • बिस्तर पर जाने से पहले अपनी भावनाओं और मनोदशा, जैसे "मैं खुश था", "मुझे तनाव महसूस हुआ", "मुझे चिंता महसूस हुई"।
  • सुबह में उठने के लिए आपको कितनी देर तक ले गए और आपने कितनी बार बटन दबाया? "स्थगित करना" आपके अलार्म घड़ी का
  • ऐसी कोई दवा या दवा जो आपने ली है, जैसे कि सो रही गोलियां, जिसमें खुराक भी शामिल है और जिस समय पर आपने इसे लिया था।
  • किसी भी ट्रिगर्स पर ध्यान दें जो आपको पता है कि आपकी नींद डायरी में दोहराया गया है और जांचें कि क्या कोई तरीका है जिससे आप इसे से बच सकते हैं या इसे सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप अक्सर दो बीयर होने के बाद शुक्रवार को बुरी तरह सोएं यदि हां, तो शुक्रवार को कुछ भी पीना न करें और देखें कि क्या यह आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 15 नामक छवि
    4
    नींद की गोलियां केवल तभी आवश्यक करें जब आवश्यक हो। जब आप थोड़ी देर के लिए नींद की गोलियां लेते हैं और अपने चिकित्सक की सिफारिशों के अनुसार, वे सोते रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि वे केवल एक अस्थायी समाधान हैं वास्तव में, नींद की गोलियां लंबे समय में अनिद्रा और अन्य सो विकारों को खराब कर सकती हैं।
  • गोलियों और दवाओं का ध्यानपूर्वक और थोड़े समय के लिए उपयोग करें, जैसे कि जब कई समय क्षेत्रों में यात्रा करते हैं या चिकित्सा प्रक्रिया से ठीक हो जाते हैं।
  • विचार करें कि यदि आप नींद की गोलियां लेते हैं, तो रोजाना के बजाय, आप प्रति रात सोते रहने के लिए उन पर निर्भरता को विकसित करने से भी बचेंगे।
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 16 नामक छवि
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाइयों से सावधान रहें जो अनिद्रा और नींद की समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इन दवाइयों के कई साइड इफेक्ट्स आपके नींद के पैटर्न और दिन के दौरान चेतावनी पर प्रतिकूल नतीजे हो सकते हैं। आपकी नींद में परेशान करने वाली सामान्य दवाओं में शामिल हैं:
  • नाक decongestants
  • सिरदर्द के लिए एस्पिरिन और अन्य दवाएं
  • एनाल्जेस्टिक जिसमें कैफीन होता है
  • फ्लू और एलर्जी के लिए दवाएं जिसमें एंटीहिस्टामाइन होते हैं
  • यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं, तो अपने विकारों का इलाज करने के लिए खुराक को कम करने या वैकल्पिक तरीकों की जांच करने की कोशिश करें, ताकि आप इन अति-काउंटर दवाओं को रोक सकें।
  • विधि 4
    अपने चिकित्सक से बात करें

    स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 17 नामक छवि
    1
    सोते रहने के साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ध्यान रखें कि यदि आप सप्ताह के दौरान लगातार सो जाते हैं, तो आपको सिर दर्द या पीठ दर्द से पीड़ित हो सकता है। नींद आना आपके मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को प्रभावित करती है और इससे सिरदर्द हो सकता है लंबे समय तक खराब गुणवत्ता के गद्दे पर सोने की वजह से पीठ दर्द हो सकता है।
    • नींद आना भी मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभाव है, जिनमें अवसाद, चिंता और उनींदापन भी शामिल है। आपका चिकित्सक आपकी नींद की आदतों, अपने दैनिक दिनचर्या या कुछ दवाओं को निर्धारित करने के लिए समायोजन का सुझाव देकर इन समस्याओं का इलाज कर सकता है
  • स्टेप ओवर स्लीपिंग स्टेप 18 नामक छवि
    2
    एक नींद विकार स्क्रीनिंग टेस्ट में सबमिट करें। अपने चिकित्सक को अपनी नींद की समस्याओं में विशिष्ट लक्षण या पैटर्न के बारे में बताएं यदि आप सुबह उठ नहीं सकते हैं क्योंकि आप सो जाते हैं, जब आप कुछ भी नहीं कर बैठते हैं, तो आप जागते रहने में कठिनाई होती है, ड्राइविंग करते समय आप सो जाते हैं और हर दिन आपको जागने के लिए कैफीन की मदद की ज़रूरत होती है, तो आपको एक विकार हो सकता है सपनों का नींद विकारों के चार मुख्य प्रकार निम्न हैं:
  • अनिद्रा: सबसे आम नींद की समस्या और मुख्य कारणों में से एक क्यों लोग सो जाते हैं। अक्सर, अनिद्रा एक अन्य विकार का लक्षण है, जैसे तनाव, चिंता, अवसाद या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या। यह कुछ जीवन शैली विकल्पों का परिणाम भी हो सकता है, जैसे कि आपके द्वारा लेने वाली दवाएं, व्यायाम की कमी, जेट अवकाश, या अतिरिक्त कैफीन की खपत
  • स्लीप एपनिया: यह तब होता है जब आप ऊपरी वायुमार्ग में रुकावट के कारण जब आप सोते समय अस्थायी रूप से श्वास करना बंद कर देते हैं। ये श्वास लेने में विरामों को रोकता है और रात के दौरान आपको कई बार जागने के लिए जागता है। ध्यान रखें कि स्लीप एपनिया एक गंभीर विकार है और संभावित रूप से घातक है। यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें और निरंतर सकारात्मक वायु दबाव मशीन (सीपीएपी) प्राप्त करें। जब आप सोते हैं और इसके साथ आप इस डिवाइस को अपने वायुमार्ग के लिए हवा का एक सतत प्रवाह पंप करते हैं तो आप सफलतापूर्वक विकार का इलाज कर सकते हैं।
  • बेचैन पैरों सिंड्रोम: बेचैन पैरों सिंड्रोम एक सो विकार है जो बाहों और पैरों को स्थानांतरित करने के लिए अनूठा प्रेरणा का कारण है। यह आग्रह आमतौर पर तब होती है जब आप झूठ बोल रहे हैं और ऊपरी हिस्से में असुविधा और झुनझुनी की उत्तेजना के कारण होता है।
  • नारकोलेस्पी: इस नींद विकार में दिन के दौरान अत्यधिक और अनियंत्रित उनींदापन शामिल होता है। यह मस्तिष्क तंत्र के एक दोष के कारण होता है जो नींद-जागने की अवधि को नियंत्रित करता है। यदि आपके पास नारलोपैसी है, तो हो सकता है "नींद आक्रमण" जिसमें आप सोते हैं, जब आप बात करते हैं, काम करते हैं या ड्राइव भी करते हैं
  • स्टेप ओव्हस् स्लीपिंग स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    नींद केंद्र में भाग लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यदि आपका डॉक्टर आपको इन केंद्रों में से किसी एक को संदर्भित करता है, तो एक विशेषज्ञ आपके शरीर से जुड़े उपकरणों की निगरानी के साथ आपकी नींद पैटर्न, मस्तिष्क तरंगों, हृदय गति और तीव्र आँखों के आंदोलन का पालन करेगा। नींद विशेषज्ञ आपके नींद अध्ययन के परिणामों का विश्लेषण करेगा और आपके लिए एक व्यक्तिगत उपचार तैयार करेगा।
  • एक नींद केंद्र आपको घर पर जागते-जागते रहने के दौरान आपकी गतिविधियों की निगरानी के लिए आवश्यक उपकरण भी प्रदान कर सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com