ekterya.com

घुटनों में गठिया का इलाज कैसे करें

हालांकि गठिया का कोई इलाज नहीं है, जीवन शैली में परिवर्तन करने और दर्द कम करने से आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। आपको जो इलाज करना चाहिए वह आपके गठिया के प्रकार और रोग की प्रगति पर निर्भर करता है। आप जो कार्रवाई की योजना का पालन करना चाहते हैं उसके बावजूद, इस अनुच्छेद में हम उचित व्यायाम और अपने लिए देखभाल करेंगे। अपने डॉक्टर से परामर्श करें जिनके बारे में हम नीचे दिए गए विचारों को आपके लिए अधिक सुविधाजनक समझते हैं।

चरणों

भाग 1

व्यायाम करें
घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
योग करो यह एक बेहतरीन व्यायाम है जो शरीर की सभी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और आपको अधिक लचीला बनाता है। गठिया के रूप में विकसित होता है, लोग दर्द के भय के लिए किसी भी गतिविधि से बचते हैं। मोहक कुछ, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है योग विशेष रूप से अच्छा है क्योंकि इसमें किसी भी ऊर्जावान आंदोलन शामिल नहीं है, लेकिन फिर भी मांसपेशियों को चुनौती दी जाती है
  • सभी कारणों पर व्यायाम नहीं करते आसपास के मांसपेशियों को ऐंठन और ठेके से पीड़ित, जो अधिक दर्द का कारण बनता है गतिविधियों और अभ्यास (जैसे योग) को नियमित रूप से लचीलापन बनाए रखने और मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है
  • घुटनों चरण 2 में इलाज संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    पैर लिफ्टों करो यदि आपके पास संतुलन की समस्या है, तो आप बैंक की मदद से योग के समान व्यायाम कर सकते हैं। व्यायाम करने के लिए पैर का एक अच्छा उदाहरण है:
  • अपनी पीठ के साथ एक पीठ पर झूठ। दाहिने पैर को उठाएं और यदि संभव हो तो उसे जमीन पर समानांतर लाने का प्रयास करें।
  • 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और बाएं पैर के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • हल्के वजन के साथ इस अभ्यास की कोशिश करें क्योंकि यह जांघ की मांसपेशियों को टोन में मदद करता है।
  • घुटनों के चरण 3 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: जोड़ो का दर्द गठिया या घुटने दर्द में २ रुपये का लहसुन जड़ से मिटा देगा

    स्क्वैश व्यायाम की कोशिश करो काम करना बेहतर है घुटनों के चारों ओर की सभी मांसपेशियों यहां हम आपको अपने जांघों, बछड़ों और ग्लूशन काम करने का तरीका दिखाते हैं:
  • एक कुर्सी के पीछे खड़े हो जाओ और, उस पर झुकाव, एक सीधे मुद्रा बनाए रखें।
  • जितना आप कर सकते हैं, उतना क्रॉच करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप घुटने 90 डिग्री से अधिक नहीं मोड़ते हैं
  • प्रत्येक चरण में 10 बार दोहराएं। यह मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है और घुटने के जोड़ों को अधिक लचीला बनाता है
  • घुटनों के चरण 4 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    4
    गर्मी का उपयोग करें संधिशोथ एक अपक्षयी विकार है जो उपास्थि के पहनने के कारण उत्पन्न होती है। एक पानी बैग या हीटिंग पैड क्षेत्र की मदद से प्रभावित क्षेत्र के गर्मी लागू करें कि क्षेत्र के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार और यह आसान व्यायाम करने के लिए बनाने के लिए अंतर्निहित धमनियों फैल जाती है। यदि यह रक्त परिसंचरण बढ़ता है, तो यह उन कोशिकाओं की मात्रा भी बढ़ाता है जो क्षतिग्रस्त घुटने को सुधारने में मदद करते हैं।
  • ऐसा करने के लिए, पानी की एक बैग ले लो और इसे गर्म पानी से भरें प्रभावित घुटने पर बैग को हर 4 से 6 घंटों में 15 से 20 मिनट तक दबाएं। अगर आपके पास एक नहीं है, तो घर का बना गर्म कॉम्पैक्ट बनाने के बारे में विकीहाउ लेख देखें।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पानी एरोबिक्स की कोशिश करो ये एक स्विमिंग पूल के पानी में बने होते हैं पानी की उछाल घुटने पर तनाव कम कर देता है ये एरोबिक अभ्यास लचीलापन प्रदान करते हैं और घुटने की ताकत में सुधार करते हैं
  • बहुत से लोग उन्हें और अधिक मज़ेदार समझते हैं, क्योंकि वे "अभ्यास" की सामान्य अवधारणा से गति बदलने की पेशकश करते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपके स्थानीय पूल या जिम में पानी एरोबिक्स कक्षाएं दी गई हैं
  • भाग 2

    दवाएं लें
    घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1

    Video: Treatment of arthritis ,गठिया बा और घुटनों के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज By Rajiv Dixit

    दर्दनाशक दवाओं ले लो आइबुप्रोफेन, पेरासिटामोल और सेलेकॉक्सिबल जैसे दवाएं सूजन और सूजन को कम करने के लिए कार्य कर सकती हैं, जो दर्द कम करती हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए सही मात्रा क्या है।
    • ये दवाएं शरीर में cyclooxygenase के रास्ते को प्रभावित करके कार्य करती हैं, जिससे कोशिकाओं को सूजन और सूजन उत्पन्न होती है। ये दवाएं इस एंजाइम के जैव रासायनिक पथ को रोकती हैं और इसके परिणामस्वरूप, दर्द कम हो जाते हैं।
  • घुटनों के चरण 7 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    भौतिक चिकित्सा शुरू होती है। फिजियोथेरेपिस्ट आप अपने घुटने के जोड़ कम कठोर बनने में मदद करने के लिए गति अभ्यास की रेंज कर सकते हैं। गठिया से पीड़ित रोगी आम तौर पर प्रभावित संयुक्त का हिस्सा बढ़ने से बचा जाता है। फिजियोथेरेपिस्ट आपको यह नुकसान पहुंचाए बिना संयुक्त की कार्यप्रणाली ठीक करने में मदद कर सकता है। यह आपको दैनिक जीवन में घुटनों को स्थानांतरित करने का सर्वोत्तम तरीका भी सिखाना होगा।
  • यह चिकित्सा एक रोगी से दूसरे में भिन्न होती है। आपके द्वारा चुने गए उपचार आपकी उम्र, गंभीरता और गठिया के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • घुटनों के चरण 8 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए अपने भौतिक चिकित्सक के साथ व्यायाम करें ये व्यायाम के तीन उदाहरण हैं जो आपके फिजियोथेरेपिस्ट आपको सिखा सकते हैं:
  • हैंमस्ट्रिंग के टूटने फिजियोथेरेपिस्ट आपको 5 मिनट तक पैदल चलने के लिए कहेगा। फिर, वे आपको झूठ बोलकर और अपने दाहिने पैर के चारों ओर एक शीट लपेटकर बाहर फैलाएंगे। यह चादर आपके पैर खींचने के लिए कार्य करता है ताकि यह सीधे और फैला हुआ हो। वे इसे 20 मिनट तक रख देते हैं और फिर इसे कम करते हैं। इसी प्रक्रिया को दूसरे चरण के साथ दोहराया जाता है
  • बछड़ा खिंचाव इस अभ्यास को संतुलन प्रदान करने के लिए एक कुर्सी के साथ किया जाता है आप अपने दाएं पैर झुकाते समय अपने बाएं पैर के साथ वापस ले जाते हैं और उसे सीधा करते हैं फिर अपने बाईं एड़ी को जमीन की ओर दबाएं। आपको पैर का बछड़ा मांसपेशियों में खिंचाव महसूस करना चाहिए जो कि पीछे से है आपको इस स्थिति को 20 मिनट के लिए रखना चाहिए और फिर आप पैर बदल सकते हैं।
  • कूल्हे का मार्च पहले आप सीधे पैर के साथ एक कुर्सी पर बैठते हैं। फिर, बाएं पैर जमीन पर अपने पैर की पैर की उंगलियों को रखते हुए थोड़ी देर में वापस आ जाता है। आप अपने घुटने को मोड़ लेते हैं और जमीन से अपना दाहिना पैर उठाते हैं। आप इसे 3 सेकंड के लिए हवा में रखते हैं और फिर धीरे-धीरे इसे जमीन पर कम करें आप इसे 10 बार दोहरा सकते हैं फिर, आप अपना लेग बदल सकते हैं।
  • घुटनों के चरण 9 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यावसायिक चिकित्सा की कोशिश करें इस चिकित्सा में वे आपको दिखाते हैं कि कैसे प्रभावित संयुक्त तनाव को कम किया जाए क्योंकि यह आपके दैनिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है। चिकित्सक आपको अपने घर को संशोधित करने में मदद कर सकता है ताकि आपके वातावरण आपकी स्थिति को खराब न करें। यह उपचार घर में जीवन के लिए अधिक लागू होता है और इसलिए, आपके दैनिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है।
  • चिकित्सक सरल चीजों का भी ध्यान रखेगा। उदाहरण के लिए, यह आपको सलाह देगा कि आप किस प्रकार का जूते खरीदना चाहिए, कौन से चलने वाले डिवाइस बेहतर हैं और अपने घुटने पर दबाव डालने से बचने के लिए घर पर आप क्या कर सकते हैं
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) ले लो ये प्रोस्टाग्लैंडीन को अवरुद्ध करके संयुक्त की कमर और कम दर्द को कम करते हैं। हालांकि, ये दवाएं रक्त को पतला कर सकती हैं और रक्तस्राव पैदा कर सकती हैं। इसलिए, उन्हें लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए।
  • NSAID का एक अच्छा उदाहरण डिक्लोफेनाक, जिसका खुराक 50 से 75 मिलीग्राम, एक या दो बार एक दिन (गठिया की शर्त पर निर्भर करता है) है।
  • प्रोस्टैग्लैंडीन हार्मोन हैं जो शरीर में मांसपेशियों में ऐंठन, सूजन और दर्द का कारण बनता है।
  • घुटनों के चरण 11 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि



    6
    स्टेरॉयड इंजेक्शन लगाने पर विचार करें अगर दर्द खराब हो जाता है, स्टेरॉयड उपचार की अगली पंक्ति होती है। आर्थोपेडिक सर्जन उन्हें संज्ञाहरण के साथ injects हालांकि, यह एक ऐसा इलाज नहीं है जिसका आपको अक्सर उपयोग करना चाहिए अगर आपको नियमित रूप से इंजेक्शन लगाने की आवश्यकता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वे सर्जरी की सिफारिश करते हैं।
  • स्टेरॉयड कम सूजन और अधिक तरल पदार्थ की सहायता करते हैं जो सूजन की ओर बढ़ने वाली प्रक्रिया में रूप लेती हैं। हालांकि, यह उपचार समय लेने वाली, असुविधाजनक है और महंगा हो सकता है यदि आपका बीमा इसे कवर नहीं करता है।
  • घुटनों के चरण 12 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    7
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें यह गंभीर मामलों में लागू होता है जहां संयुक्त रूप से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाती है और जब अन्य उपचार विफल हो जाते हैं। सर्जरी के साथ वे प्रभावित संयुक्त को पूरी तरह बदल सकते हैं सर्जरी में मूल रूप से घुटने और हड्डियों के बीच एक प्लास्टिक प्रकार की सामग्री रखने के लिए होते हैं ताकि कुशन प्रभाव को बनाए रखने में मदद मिल सके।
  • आपको ऑपरेशन से पहले एक आर्थोस्कोपी होने की सिफारिश की जा सकती है। आर्थोस्कोपी में उपास्थि पर पहनने की तलाश में एक छोटे से कैमरे के माध्यम से घुटने की जांच करने के लिए एक छोटा चीरा बनाने की आवश्यकता है। पहनने और क्षति की गंभीरता पर निर्भर करते हुए, सर्जन घुटने के प्रतिस्थापन की सिफारिश कर सकता है।
  • भाग 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    घुटनों में ट्रीट संधिशोथ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आहार को संशोधित करें गठिया वाले लोग को बहुत सारे सब्जियां, फल और साबुत अनाज खाने की सलाह दी जाती है। आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करना अच्छा है क्योंकि अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित कर दिया जाता है जो शरीर के भंडार है, जो आपके वजन को बढ़ाता है। दैनिक कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता 20 से 70 ग्राम है।
    • अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करें। ये फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन में पाए जाते हैं। ये मदद से उपचार प्रक्रिया को गति देते हैं क्योंकि वसा ग्लूकोज में टूट जाता है, जिससे शरीर की ऊर्जा मिलती है।
  • घुटनों के चरण 14 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि

    Video: Arthraitis Ka Ilaj || Arthritis Treatment In Hindi || गठिया रोग का इलाज

    2
    बहुत कैल्शियम का उपभोग न करें कैल्शियम हड्डियों के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन अतिरिक्त आप किसी भी अच्छा नहीं करेंगे। शरीर में अतिरिक्त कैल्शियम होने से बचने के लिए हर दो दिनों में एक गिलास दूध पियो। दुर्भाग्य से, बहुत कैल्शियम दिल की सामान्य क्रियाकलाप को बाधित कर सकता है।
  • कैल्शियम की मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें जो आपके लिए सही है गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग या ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों को कैल्शियम की एक संशोधित मात्रा की आवश्यकता हो सकती है।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    वजन कम करें मोटापा वाले लोगों के लिए, दीर्घकालिक गठिया से बचने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि ऊपरी शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होता है जो घुटनों पर अधिक तनाव बढ़ाता है। कई आहार और व्यायाम हैं जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करते हैं। इसलिए, अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आप अपने लिए सबसे उपयुक्त मानते हैं।
  • यहां दो मुख्य घटक आहार और व्यायाम हैं यद्यपि कुछ आहार और व्यायाम अधिक प्रभावी हो सकते हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक नियमित है जिसे आप कर सकते हैं का पालन करें। एक उचित आहार के अतिरिक्त, व्यायाम शामिल करें कि आप तैराकी, साइकिल चलाना, लंबी पैदल यात्रा या अपने दैनिक दिनचर्या में नाच पसंद करते हैं।
  • घुटनों के चरण 16 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    4
    शराब पीने से बचें मादक पेय जोड़ों में जमा होने वाले यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जो आपकी स्थिति को बिगड़ता है। इसके बजाय, अधिक पानी पीते हैं जल शरीर के अपशिष्टों को खत्म करने में मदद करता है, जिसमें अतिरिक्त यूरिक एसिड द्वारा क्रिस्टल का उत्पादन होता है, जिससे उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलती है।
  • 8 दिन में गिलास पीने की कोशिश करें। आप जितना अधिक पानी पीएंगे, उतना कम आप सोडा और मीरा रस का उपभोग करने के लिए परीक्षा लेंगे जो चीनी और खाली कैलोरी से भरे हुए हैं। इसके अलावा, पानी आपको भरता है और आपकी भूख को कम करता है
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    दर्द और सूजन से लड़ने के लिए हल्दी का उपयोग करें हल्दी पाउडर के 2 tablespoons प्रत्येक सुबह थोड़ा शहद के साथ मिला लें। हल्दी पाउडर COX-1 और COX-2 (cyclo-oxygenase के रूप) के मार्ग को बाधित करके सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो दर्द और सूजन को प्रोत्साहित करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भी है और इसे जीव के लिए एक लाभकारी भोजन माना जाता है।
  • यदि आपको स्वाद पसंद नहीं है, तो हरी और मधु मिश्र को स्वाद के तीव्रता को कम करने के लिए अपनी हरी चाय में जोड़ें। इस प्रकार की चाय में कैटेचिन और ईजीसीजी (एपिगॉलॉटेचिन -3 गैलेट) शामिल हैं, जो सूजन के कारण COX के रास्ते को भी रोकता है। यह उपास्थि के गठन के लिए जिम्मेदार कोलेजन फाइबर के विनाश को भी कम करता है।
  • भाग 4

    अपनी स्थिति को समझना
    घुटनों के चरण 18 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रारंभिक लक्षण पहचानें गठिया के लक्षण और लक्षण आमतौर पर थोड़ा कम करके विकसित होते हैं और समय के साथ खराब हो जाते हैं। इसका कारण यह है कि संयुक्त की सामान्य क्रियाकलाप में कमी आई है और यह प्रभावित संयुक्त के निरंतर उपयोग से बिगड़ जाती है। हालांकि, प्रारंभिक लक्षणों में शामिल हैं:
    • कठोरता। ऐसा तब होता है जब आपको प्रभावित जोड़ों को तह करना या सीधे चलना मुश्किल होता है यह कठोरता एक निष्क्रियता अवधि के बाद आम है और जब आप सुबह उठते हैं
    • सूजन। यह सूजन की वजह से उत्पन्न होती है, जिसमें द्रव संयुक्त के आस-पास के ऊतकों में जम जाता है। सूजन शरीर के संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया है, जबकि शरीर बैक्टीरिया से लड़ने की कोशिश करता है
    • थकान। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर रोग से लड़ने के लिए समर्पित है और इसलिए, दैनिक जीवन की गतिविधियों को पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा के उत्पादन पर कम ध्यान केंद्रित करता है।
    • दर्द। यह सूजन के कारण प्रकट होता है जो संयुक्त में हो रहा है। इससे मस्तिष्क के केंद्र में एक संदेश भेजा जा सकता है, जो प्रभावित क्षेत्र में दर्द का कारण बनता है।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    उन्नत लक्षण पहचानें गठिया की प्रगति होने पर, यह तेजी से ध्यान देने योग्य हो जाता है। निम्नलिखित उन्नत लक्षण देखें:
  • संवेदनशीलता। ऐसा तब होता है जब आप घुटने को स्पर्श करते समय दर्द का अनुभव करते हैं यह सूजन का परिणाम है जहां क्षेत्र दर्दनाक, लाल और सूजन हो जाता है।
  • चलने में असमर्थता दर्द उस समय तक बढ़ सकता है जब आप लंबी दूरी की यात्रा करने में असमर्थ होते हैं, खासकर गन्ना या अस्थिरिक वाकर के बिना।
  • बोन स्पर्स यह तब होता है जब प्रभावित संयुक्त सूजन होता है, जिसका कारण जोड़ों में यूरिक एसिड का संग्रह होता है।
  • बुखार। यह विदेशी निकायों के आक्रमण के लिए जीव की प्रतिक्रिया है। यह जीव की एक स्वचालित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है। जीव की प्रतिरक्षा उच्च तापमान पर मजबूत होती है और इसलिए, जब बैक्टीरिया इसे आक्रमण करते हैं, संक्रमण से लड़ने का एक तरीका के रूप में तापमान बढ़ जाता है।
  • घुटनों के चरण 20 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जोखिम कारकों को जानें जब कोई व्यक्ति गठिया को विकसित करता है तो कई चीजें खेलने में आती हैं निम्नलिखित कारक आपको इस स्थिति में अधिक से अधिक प्रभाव डाल सकते हैं:
  • मोटापा। यह तब होता है जब जोड़ों का वजन बहुत अधिक होता है, जो इसके संचालन में बाधित होता है।
  • संक्रमण। ऐसा तब होता है जब रोगाणु रक्त में प्रवेश करते हैं और जोड़ों तक पहुंचते हैं या उन मामलों में जहां व्यक्ति का काट या घाव होता है जो बैक्टीरिया के प्रवेश की अनुमति देता है। जब बैक्टीरिया जोड़ों में प्रवेश करते हैं, यह उन्हें प्रफुल्लित होता है, जिससे गठिया का कारण बनता है।
  • पेशे। यह एक जोखिम कारक है जब लोग उन स्थानों पर काम करते हैं जहां उन्हें लगातार आराम से चलना चाहिए। इससे संयुक्त अतिभारित हो जाते हैं, जिससे सूजन होती है और इससे गठिया का उत्पादन होता है।
  • पिछला चोट यह उन लोगों में आम है, जिनके पिछले घुटने की चोट हुई है। इसका कारण यह है कि घुटने के निशान ऊतकों के साथ ठीक हो सकता है जो घुटने के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकता है।
  • शराब की खपत शराब शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है। यूरिक एसिड क्रिस्टल पैदा करता है जो जोड़ों में जमा होता है, जिससे उन्हें दर्द होता है।
  • जेनेटिक्स। यह उन लोगों में आम है, जिनके पास वंशानुगत स्थिति है, जिसमें मांसपेशियों को हस्तक्षेप होता है और अनुबंध नहीं करता है या ठीक से आराम नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मोटे व्यक्ति हैं तो वजन कम करने के लिए बहुत ही सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे जोड़ों के दबाव को दूर करने में मदद मिलती है और इसलिए दर्द कम हो जाता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com