ekterya.com

कैसे अपने प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए

प्रोजेस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो स्वाभाविक रूप से होता है और आपको कोलेस्ट्रॉल से भस्म होता है। इस हार्मोन का सामान्य स्तर एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में सहायता करता है। इस प्रकार, प्रोजेस्टेरोन अन्य महत्वपूर्ण रसायनों के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो शरीर की जरूरत होती है, जैसे कि कोर्टिसोल और पुरुष हार्मोन जैसे टेस्टोस्टेरोन। एक सामान्य प्रोजेस्टेरोन स्तर से नीचे मासिक धर्म चक्र, गर्भावस्था के साथ जारी रखने में कठिनाइयों, और रजोनिवृत्ति से संबंधित सामान्य लक्षणों की समस्याएं हो सकती हैं। नुस्खा उत्पादों की मदद से और आपकी जीवन शैली में बदलाव के साथ इस हार्मोन के निम्न स्तर का इलाज करना संभव है।

चरणों

भाग 1
गर्भावस्था के लिए प्रोजेस्टेरोन का उपयोग करें

प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 1
1
अपने प्रोजेस्टेरोन के स्तरों को बढ़ाने के तरीकों के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। जिन महिलाएं एक आवर्ती या अस्पष्टीकृत तरीके से सहज गर्भपात से गुजरती हैं वे प्रोजेस्टेरोन के साथ इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और अगले गर्भावस्था को सामान्य रूप से ले जाने की क्षमता होती है।
  • गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में सहज गर्भपात से बचें प्रोजेस्टेरोन की कमी सभी स्वतःस्फूर्त गर्भपात का कारण नहीं है, लेकिन अनुसंधान इंगित करता है कि इस हार्मोन का उचित मात्रा में प्रारंभिक दौर में गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।
  • ओव्यूलेशन के बाद प्रत्येक मासिक चक्र के दौरान प्रोजेस्टेरोन के स्तर में स्वाभाविक रूप से वृद्धि होती है। यह कारण गर्भावस्था के लिए एक अच्छा माहौल प्रदान करने के लिए गर्भाशय की दीवारों को मोटा होना चाहिए। इस चरण को ल्यूटल चरण के रूप में जाना जाता है।
  • एक बार जारी अंडा निषेचन के बाद, गर्भाशय की परत संरक्षण प्रदान करेगी, क्योंकि यह विकसित होने लगती है। पहले कुछ हफ्तों के बाद, प्लेसेंटा का गठन होता है, शरीर की जरूरतों और हार्मोन और अतिरिक्त पोषक तत्वों का उत्पादन।
  • प्रकृति द्वारा कुछ महिलाओं के प्रोजेस्टेरोन का निम्न स्तर है कुछ सुझाव है कि गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान इस हार्मोन के निम्न स्तर इस प्रकार एक सहज गर्भपात के उत्पादन के कारण गर्भाशय अस्तर ठीक से गर्भावस्था नहीं ले जा सकता कर सकते हैं, पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि, यह इंगित करने के लिए बहुत सबूत नहीं हैं।
  • कभी-कभी, गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्रोजेस्टेरोन का अपर्याप्त स्तर एक ल्यूटल चरण दोष के रूप में जाना जाता है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 2 छवि का शीर्षक
    2
    प्रोजेस्टेरोन योनी सम्मिलन उपकरणों का उपयोग करता है गर्भपात के कारणों के आधार पर, गर्भधारण के शुरुआती चरणों में गर्भपात को रोकने में ये सम्मिलन डिवाइस सहायता कर सकते हैं।
  • वैज्ञानिक सबूत आदेश गर्भाशय जो गर्भावस्था समर्थन कर सकते हैं की परत बनाए रखने के लिए योनि प्रशासित (प्रविष्टि उपकरणों या सपोजिटरी द्वारा) प्रोजेस्टेरोन के आवेदन का समर्थन करने के लिए है।
  • जबकि वहाँ लुटियल चरण दोष या अस्पष्टीकृत आवर्तक स्वतःस्फूर्त गर्भपात के साथ महिलाओं के लिए प्रोजेस्टेरोन प्रशासन के लिए अन्य तरीकों (जैसे इंजेक्शन, खुराक और सामयिक क्रीम के माध्यम से) कर रहे हैं, यह पसंदीदा तरीका है।
  • Video: इन 6 हार्मोन्स की वजह से बढ़ता है वजन Why Am I not losing Weight? Weight gain Hormones

    छवि प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाएं चरण 3
    3
    सहायक प्रजनन चिकित्सा (एआरटी) के दौरान प्रोजेस्टेरोन जोड़ें। टीआरए प्रक्रियाओं जो शामिल है, एक औरत से अंडे को दूर एक प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ उन्हें संयोजन और फिर उन्हें महिला के शरीर में वापस रखने (या तो एक ही है या किसी अन्य) के माध्यम से गर्भावस्था के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • ऐसे कई तरीके हैं जो युगल को सफल गर्भधारण करने की इजाजत देते हैं। टीआरए उनमें से एक है। महिलाओं को जो टीआरए से गुज़रते हैं उन्हें प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन की खुराक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, ताकि उनके शरीर गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ वातावरण बना सकें।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 4 में छवि का शीर्षक
    4
    उन्हें आपको इंजेक्शन या योनि द्वारा प्रोजेस्टेरोन दे। यह दिखाया गया है कि इंट्रामस्क्युलर या योनि इंजेक्शन द्वारा प्रशासित प्रोजेस्टेरोन एआरटी के दौरान आवश्यक प्रोजेस्टेरोन के उच्चतम प्रारंभिक स्तर को प्रभावी ढंग से स्थापित करता है।
  • कभी-कभी प्रोजेस्टेरोन का इंजेक्शन लगाया जाता है, लेकिन यह विधि जटिलताओं के अतिरिक्त जोखिम प्रस्तुत करती है, क्योंकि यह हार्मोन अवशोषित हो जाता है और जल्दी ही एक और प्रकार का रासायनिक हो जाता है
  • इंजेक्शन के प्रशासन के तरीके को संशोधित करके सक्रिय प्रोजेस्टेरोन अपने इच्छित रासायनिक रूप में यथासंभव लंबे समय तक बनाए रखा जा सकता है। इसमें द्रव को संशोधित करना शामिल है जिसमें मूंगफली तेल जैसे तेलों का उपयोग करके सक्रिय दवा रखा जाता है प्रोजेस्टेरोन के इस रूप का उपयोग न करें यदि आप एक मूंगफली एलर्जी से पीड़ित हैं
  • प्रोजेस्टेरोन इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं के विकसित कर रहे हैं निष्क्रिय सामग्री, फोड़े और दर्द इंजेक्शन साइट में एक एलर्जी रखा गया था, के साथ साथ मांसपेशियों के ऊतकों में अवांछित खून बह रहा है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5
    प्रोजेस्टेरोन का संचालन करने के लिए योनि जेल का उपयोग करें प्रोजेस्टेरोन का संचालन करने वाले उत्पाद प्रोजेस्टेरोन के कम प्रणालीगत स्तर पैदा करते हैं, लेकिन एंडोथेट्रियम में उच्च स्तर, जो कि उम्मीद की जाती है।
  • इस तरह से प्रोजेस्टेरोन लागू करने के लिए बनाया गया है और टीआरए का उपयोग कर महिलाओं के लिए विशेष रूप से निर्देशित एक उत्पाद प्रोजेस्टेरोन जेल जो वर्तमान में ब्रांड Crinone® कहा जाता है के तहत विपणन किया जाता है।
  • Crinone® 4 या 8% प्रोजेस्टेरोन की सांद्रता में उपलब्ध है। यह अनुशंसा की जाती है कि महिलाओं को टीआरए से 8% एकाग्रता का इस्तेमाल होता है
  • कुछ स्थितियों में इस उत्पाद का उपयोग करने से बचें इसका प्रयोग न करें यदि आप किसी प्रोजेस्टेरोन उत्पाद से एलर्जी हो, असामान्य योनि खून बह रहा हो, इस अवसर पर यकृत की समस्या हो, स्तन या जननांग कैंसर का खतरा हो, या खून का थक्का हो गया हो। यदि आपके पास हाल ही में एक गर्भपात हुआ है, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि चरण 6
    6
    यदि आप गंभीर दुष्प्रभावों को शुरू करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें यदि आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया के कोई संकेत हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें एक एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में छींटे, चेहरे, मुँह या गले में श्वास लेने और सूजन में कठिनाई होती है।
  • आप यह भी है, खासकर अगर सांस या कठिनाई के लिए सांस की शरीर कमी की केवल एक तरफ से खून बह रहा है, तो आप बछड़ों या छाती repentino- सिरदर्द स्तब्ध हो जाना या कमजोरी में दर्द चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने की आवश्यकता जब खाँसी होती है इसी तरह, आप को आपातकालीन देखभाल प्राप्त करने के लिए जरूरी होगा यदि आपको दृष्टि या भाषण में समस्याएं हैं, चक्कर आना, बेहोश महसूस करना, संतुलन की समस्याएं, दृष्टि या भाषण में परिवर्तन, छाती में दर्द, दर्द पर दर्द एक हाथ या पैर में दर्द में हाथ या कंधे, कमजोरी या अकड़ना को विस्तार या में सूजन पैर, मतली, उल्टी, पेट दर्द, भूख, कम ग्रेड बुखार या आपके मूत्र में परिवर्तन का नुकसान।
  • भाग 2
    मासिक धर्म चक्र से संबंधित समस्याओं का इलाज करें

    प्रोजेस्टेरोन लेवल के बढ़ते हुए स्टेज 7 चित्र का चित्र
    1
    अमेनेरिया का इलाज करता है अमेनेराह्या चिकित्सा शब्द है जब एक महिला को उस समय की अवधि नहीं होती जब वह चाहिए।
    • इस स्थिति को प्राथमिक या माध्यमिक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्राथमिक अमनोरिया की विशेषताओं में 15 से 16 वर्ष की आयु की लड़की की अवधि का अभाव होता है, अन्यथा, उनके विकास में सामान्य बदलाव आएगा।
    • माध्यमिक amenorrhea का पता चला है जब एक औरत जो नियमित मासिक धर्म चक्र पड़ा है की अवधि बंद कर दिया है।
    • कई मामलों में, इस शर्त के कारण में आपकी दिनचर्या, अत्यधिक वजन घटाने, विकारों, अत्यधिक व्यायाम, तनाव और गर्भावस्था में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।
    • माध्यमिक amenorrhea के अन्य कारण दवाओं है कि अन्य चिकित्सा शर्तों, जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया या केमोथेरेपी एजेंटों के इलाज के लिए लिया जाता है कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चिकित्सा शर्तों जो माध्यमिक अमनोरिया पैदा कर सकती हैं, पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, थायरॉयड समारोह और ट्यूमर के मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि के पास स्थित हैं।
  • छवि प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 8
    2
    Amenorrhea के कारण को निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें वह इस स्थिति के अंतर्निहित कारणों का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण करेगा।
  • कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक प्रोजेस्टेरोन की खुराक लिख सकता है जो समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। इस हार्मोन से अभाव में खून बह रहा होता है, जब आपके पास अवधि होती है तो क्या होता है। अगर आप अमेनेरिया से पीड़ित हैं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपके पास प्रोजेस्टेरोन की कमी है
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि शीर्षक चरण 9
    3

    Video: Hormones Imbalance: महिलाओं में हार्मोन बैलेंस करते है ये आहार | Boldsky

    संकेतों के अनुसार प्रोजेस्टेरोन की खुराक का उपयोग करें आपका डॉक्टर शायद मौखिक दवाएं, इंजेक्शन या योनि प्रोजेस्टेरोन जेल की अल्पकालिक उपयोग मदद अपने हार्मोन संतुलन और अपने नियमित अवधि फिर से शुरू करने की सलाह देगा।
  • यदि आपके मासिक धर्म चक्र अभी भी असामान्य हैं, तो आपका चिकित्सक मौखिक गर्भ निरोधकों को निर्धारित कर सकता है जिसमें नियमित चक्र स्थापित करने के लिए प्रोजेस्टेरोन होता है फिर दवाओं के उपयोग को निलंबित करने के लिए सबसे उपयुक्त समय निर्धारित करने के लिए यह आपकी प्रगति की निगरानी के प्रभारी होगा।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि चरण 10
    4
    यदि आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो आपातकालीन चिकित्सकीय ध्यान दें। एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेतों जैसे शिशुओं, चेहरे, मुँह या गले में श्वास और सूजन में कठिनाई के लक्षणों के मामले में आपको आपातकालीन चिकित्सा ध्यान प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा।
  • भाग 3
    हार्मोनल परिवर्तनों का इलाज करें

    छवि प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 11
    1
    रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कम मात्रा में हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के उपयोग और उसके एस्ट्रोजन की थोड़ी मात्रा युक्त उत्पादों प्रोजेस्टेरोन या डेरिवेटिव का उपयोग शामिल है (वर्तमान में करने के लिए रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी के रूप में जाना जाता है)।
    • पेरिमनोपॉप्स और रजोनिवृत्ति के लक्षणों के उपचार के लिए प्रोजेस्टेरोन का प्रबंध करना। कुछ महिलाओं ने रजोनिवृत्ति के साथ अनुकूल परिवर्तन को ध्यान में रखना शुरू कर दिया है, इससे पहले कि वे मासिक धर्म बंद कर दें इस चरण को पेरिमेनोपॉज के रूप में जाना जाता है।
    • कुछ महिलाओं के मामले में, प्रोजेस्टेरोन युक्त उत्पादों में पेरिमिनोपॉप्स के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
    • अनुसंधान इस चरण के दौरान प्रोजेस्टेरोन की खुराक के उपयोग का समर्थन करता है, क्योंकि महिला हार्मोनों के प्राकृतिक स्तरों को बदलने लगते हैं।
  • छवि प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 12



    2
    संकेतों के अनुसार प्रोजेस्टेरोन वाले उत्पादों का उपयोग करें प्रोजेस्टेरोन के साथ उत्पाद विभिन्न रूपों में आते हैं, मौखिक गोलियां, योनि जैल और सम्मिलन डिवाइस, इंजेक्शन और सामयिक क्रीम। आम तौर पर, चिकित्सक पेरिमैनोपो के लक्षणों से मुकाबला करने के लिए एक सामयिक सामयिक क्रीम लिख देगा।
  • क्रीम के मामले में हाथों के हथेलियों, पैरों के तलवों या अन्य क्षेत्रों में त्वचा को नरम करने के लिए एक छोटी सी राशि का उपयोग करें। दिन में एक या दो बार करो।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 13
    3
    ऐसे उत्पादों खाएं जिनमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों होते हैं। पेरिमैनोपॉज़ और रजोनिवृत्ति से संबंधित लक्षण आपके सामान्य दिनचर्या में हस्तक्षेप कर सकते हैं और इलाज के लिए बेहद मुश्किल है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके इन दोनों हार्मोन वाले उत्पाद आपके शरीर को प्रोजेस्टेरोन स्तरों में आवश्यक वृद्धि के साथ प्रदान कर सकते हैं, उनके बीच संतुलन बनाए रखने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • महिलाओं को जिनको गर्भाशय में रजोनिवृत्ति के लक्षणों के इलाज के लिए एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है उनके भाग के लिए, जिनके पास इस अंग नहीं है, इन लक्षणों के उपचार के लिए प्रोजेस्टेरोन की आवश्यकता नहीं है और केवल एस्ट्रोजेन का उपभोग करना चाहिए। यदि आपके पास गर्भाशय नहीं है और आप एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन वाले उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो आप स्तन कैंसर, हृदय रोग या स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकते हैं।
  • बढ़ी प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि चरण 14
    4
    पुरुषों में प्रोजेस्टेरोन के निम्न स्तर से संकेत मिलता है कि लक्षणों को पहचानता है लंबे समय में, पुरुषों को स्वाभाविक रूप से होने वाले हार्मोन के स्तरों में भी परिवर्तन होता है।
  • पुरुषों के मामले में, टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में प्रोजेस्टेरोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • जैसे-जैसे पुरुष बड़े होते हैं, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है और हार्मोनल संतुलन एस्ट्रोजेन को प्रमुख हार्मोन बनाने में परिवर्तन होता है।
  • कुछ लक्षण जिनमें पुरुष होते हैं जब प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम होता है कामेच्छा, बालों के झड़ने, वजन घटाने और अवसाद में कमी हो सकती है।
  • जो पुरुष इन परिवर्तनों का पता लगाते हैं, उन्हें अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। वह उन परीक्षणों का प्रदर्शन करेंगे जो सबसे अच्छा उपचार निर्धारित करने के लिए कई अलग-अलग हार्मोनों के स्तर की गणना करने में सहायता करते हैं।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि शीर्षक चरण 15
    5
    यदि आप गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि आपका डॉक्टर दवाओं में प्रोजेस्टेरोन या दोनों हार्मोनों के संयोजन का सुझाव देता है और आप एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाते हैं, तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण हाइव हो सकते हैं, साँस लेने में कठिनाई हो सकती है और चेहरे, मुंह या गले में सूजन हो सकती है।
  • तुम भी आपातकालीन चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होगी अगर आप बछड़ों या छाती repentino- सिरदर्द स्तब्ध हो जाना या कमजोरी में दर्द महसूस, खासकर अगर सांस या कठिनाई के लिए सांस की शरीर कमी की केवल एक तरफ खाँसी। इसी तरह, आप को आपातकालीन देखभाल प्राप्त करने के लिए जरूरी होगा यदि आपको दृष्टि या भाषण में समस्याएं हैं, चक्कर आना, बेहोश महसूस करना, संतुलन की समस्याएं, दृष्टि या भाषण में परिवर्तन, छाती में दर्द, दर्द पर दर्द एक हाथ या पैर में दर्द में हाथ या कंधे, कमजोरी या अकड़ना को विस्तार या में सूजन पैर, मतली, उल्टी, पेट दर्द, भूख, कम ग्रेड बुखार या आपके मूत्र में परिवर्तन का नुकसान।
  • भाग 4
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें और पूरक करें

    छवि प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 16
    1
    कोई भी परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आपका डॉक्टर आपको आपके शरीर और आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट संकेत दे सकता है जो आपको सर्वोत्तम उपचार चुनने में मदद कर सकता है जो आपको आपके प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए अनुमति देता है।
    • आपके डॉक्टर आपके पास होने वाले परिवर्तन या समस्याओं को समझने के लिए सबसे अच्छा स्रोत होंगे। पूरक और जीवन शैली में बदलाव के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि 17 शीर्षक
    2
    विटामिन और खुराक लें यह दिखाया गया है कि विटामिन सी, ई, बी 6, एल-आर्जिन, सेलेनियम और बीटा-कैरोटीन प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • जबकि इन खुराक के प्राकृतिक स्रोत स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं, लेकिन उनके पास होने वाली सामग्री आपके प्रोजेस्टेरोन स्तरों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं है। विनिर्मित उत्पादों के उपयोग पर विचार करें जिनमें विटामिन और पूरक की उच्च सांद्रता होती है।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि चरण 18
    3
    सबसे विश्वसनीय उत्पादों को चुनने में आपकी सहायता के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें अध्ययनों से पता चला है कि निम्नलिखित मात्रा प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं:
  • रोजाना 750 मिलीग्राम विटामिन सी खाएं (प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ाकर 77% तक)।
  • उन्होंने 600 मिलीग्राम विटामिन ई प्रतिदिन (67% रोगियों का अनुमानित प्रोजेस्टेरोन का स्तर मूल्यांकन) मूल्यांकन किया।
  • उन्होंने एल-एर्जिनिन के 6 ग्राम प्रतिदिन (उन्होंने 71% रोगियों में सीरम प्रोजेस्टेरोन को बेहतर बनाया) पीया।
  • 200 से 800 मिलीग्राम विटामिन बी 6 रोजाना खाएं (एस्ट्रोजन का रक्त स्तर कम करता है और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में सुधार होता है)।
  • सेलेनियम को विटामिन की अपनी दैनिक खुराक में जोड़ें (यह दिखाया गया है कि सेलेनियम की कोई भी खुराक प्रोजेस्टेरोन के स्तर में सुधार सकता है)।
  • अधिक बीटा-कैरोटीन खाएं (जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि यह प्रोजेस्टेरोन के स्तर के साथ-साथ उर्वरता में सुधार करता है)
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना छवि चरण 1 9
    4
    एक स्वस्थ आहार लें आप प्रोजेस्टेरोन के अपने स्तर में सुधार लाने के लिए चाहते हैं, तो आप अपना वजन कम करना चाहिए, आप बड़े भोजन से बचने के लिए, आप एक आहार में प्रोटीन में अमीर और कम कार्बोहाइड्रेट में है, संतृप्त के अपने सेवन शिथिल करना है और आप वसा में वृद्धि असंतृप्त वसा का सेवन आपके।
  • अधिक वजन वाली महिलाओं में अध्ययन ने दिखाया है कि आपके वजन का केवल 5% ही खोने से प्रोजेस्टेरोन के स्तर में सुधार होता है।
  • एक पशु अध्ययन में, गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों के दौरान उपलब्ध भोजन की मात्रा को नियंत्रित किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप ग्रोथ में गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक हार्मोन के उच्च स्तर के होते थे जिन्हें अधिक मात्रा में नहीं खिलाया गया था।
  • आहार परिवर्तन जो कि उच्च मात्रा में प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट स्तर शामिल हैं, उन अध्ययनों के विषय में प्रोजेस्टेरोन स्तरों में सुधार के साथ सकारात्मक रूप से सहसंबद्ध होते हैं।
  • जब आहार इस तरह के कम संतृप्त वसा का सेवन के साथ संयोजन में अलसी के रूप में ओमेगा 3 और उत्पादों में ओमेगा 6 के एक उच्च राशि निहित जानवर के अध्ययन में प्रोजेस्टेरोन में उल्लेखनीय वृद्धि का पता चला।
  • बढ़ी प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ने वाली छवि चरण 20
    5
    अधिक डेयरी खाओ हालांकि डेयरी उत्पादों में केवल प्रोजेस्टेरोन की थोड़ी मात्रा होती है, अनुसंधान ने उच्च-वसा वाले डेयरी उत्पादों के तीन सर्विंग्स को दैनिक उपयोग के बाद पुरुषों के मामले में इस हार्मोन के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि का पता चला है।
  • Video: आपके एस्ट्रोजन लेवल बहुत ज़्यादा होने की 10 पूर्व चेतावनी संकेत

    प्रोजेस्टेरोन लेवल के बढ़ते हुए स्टेज 21 छवि का चित्र
    6
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट में मौजूद निकोटीन आपके अंडाशय को स्वाभाविक रूप से हार्मोन का उत्पादन करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं, जो सामान्य चक्रीय कार्यप्रणाली में शामिल प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करते हैं।
  • यदि एस्ट्रोजेन या प्रोजेस्टेरोन वाले उत्पादों के साथ मिलाया जाता है, सिगरेट धूम्रपान भी गंभीर प्रतिकूल घटनाओं के खतरे को बढ़ा सकता है जो संभवतः घातक हैं।
  • प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 22
    7
    अपने तनाव के स्तर को कम करें एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन खोजने की कोशिश करते हुए तनाव आगे बढ़ने वाली जटिलताएं बढ़ जाती है।
  • विश्राम तकनीक का उपयोग करें जो आपको तनाव को कम करने के लिए अपनी गहरी सांस लेने और अपनी मांसपेशियों को फैलाने की अनुमति देता है।
  • किसी मालिश के लिए कुछ समय लें और उन गतिविधियों में नियमित रूप से भाग लें जो आप आनंद लेते हैं।
  • अपने शरीर का ख्याल रखना जब अच्छी तरह से सोता है, स्वस्थ खाना और शारीरिक गतिविधियों को नियमित रूप से करना
  • युक्तियाँ

    • हालांकि कुछ सूत्र प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए ब्लैक कोहोश का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन अध्ययन इसकी प्रभावकारिता के बारे में अलग-अलग परिणाम दिखाते हैं, क्योंकि उनका सुझाव है कि यह सही तरीके से डिज़ाइन नहीं किया गया है। ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनकोलोलॉजिस्ट (अमेरिकी कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रीशियन एंड गायनोलॉजिस्टर्स) का अमेरिकन कॉलेज इस जड़ी-बूटियों को लेने की सलाह नहीं देता है

    चेतावनी

    • हार्मोन के स्तर के परीक्षणों के बारे में एक विवाद है, क्योंकि पूरे दिन इन परिवर्तनों को काफी तेजी से होता है। डॉक्टरों से सावधान रहें जो हार्मोन के स्तरों के आधार पर एक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी लिखते हैं। इन मामलों में, हार्मोन स्तर के बजाय अंतर्निहित स्थिति का निदान और उपचार करने के लिए उचित नैदानिक ​​विधि है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com