ekterya.com

आराम कैसे करें

चाहे आप आराम करने के लिए या इसे हासिल करने के लिए प्रयास करना आसान हो, बाकी सभी के लिए पवित्र है हम सभी को आराम की आवश्यकता है क्योंकि यह मानव शरीर की मौलिक जरूरतों में से एक है। फिर भी, बहुत से लोग अक्सर थका हुआ या अधिक काम करते हैं आप आराम करने के तरीके को और अधिक शांतिपूर्ण महसूस कर सकते हैं - हालांकि, बाकी बस सो रही नहीं है

चरणों

विधि 1

शरीर को आराम करो
छवि शीर्षक बाकी चरण 1
1
व्यायाम करें यह विरोधाभासी लग सकता है - हालांकि, यह साबित हो गया है कि अभ्यास ने न केवल और अधिक फायदेमंद आराम दिया है, बल्कि इससे अधिक बहाल भी किया है। अध्ययनों से पता चलता है कि अभ्यास नींद की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, व्यायाम आराम को आसान बना देगा और आपको पता चल जाएगा कि आप आराम करने की कोशिश करते समय बहुत कम चिंतित होंगे। बिस्तर पर जाने से 6 घंटे पहले व्यायाम न करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके लिए नींद आ सकती है।
  • Video: बवासीर को जड़ से खत्म कैसे करे पहले दिन से ही आराम मिलेगा

    छवि शीर्षक बाकी चरण 2
    2
    देर से सोते रहने से बचें आप स्नूज़ बटन अक्सर प्रेस करने शुरू करते हैं, आप जो रात के एक निश्चित समय पर थका हुआ महसूस शुरू कर देंगे अपने आंतरिक घड़ी, के साथ समस्या हो सकती है। देर से सो रही आपके नींद चक्र को बहुत देर तक जागते रहने से ज्यादा प्रभावित हो सकता है, इसलिए एक समय-सारिणी में समायोजित करने का प्रयास करें। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसका अर्थ है एक ही समय में उठना, तब भी जब यह सप्ताहांत हो
  • Video: लड़कियों के WhatsApp नंबर कैसे पता करें और करो बातें आराम से ! By technical Mahendar in Hindi

    छवि शीर्षक बाकी चरण 3
    3

    Video: दस मिनट में पांच घंटे की नींद का आराम योग निद्रा Guided Meditation Yog Nidra Hindi Sanjiv Malik

    एक बर्फ स्नान ले लो बर्फ का स्नान आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है और आपको शारीरिक रूप से फिर से जीवंत महसूस कर सकता है एक कारण है कि बहुत से पेशेवर एथलीटों ने बर्फ के स्नान को वसूली के एक रूप के रूप में ले लिया है। आपको बस एक दुकान से तीन आइस पैक लेना है, टब को आधे रास्ते में ठंडे पानी से भरना, बर्फ डालना और फिर अंदर जाना चाहिए। अगर आपको शारीरिक रूप से थका हुआ लगता है, तो यह तकनीक उपयोगी हो सकती है, खासकर यदि आप उपचार के साथ सक्रिय हैं।
  • छवि शीर्षक बाकी चरण 4
    4

    Video: योग के साथ आराम कैसे करें - How to Relax with Yoga | Baba Ramdev Yoga

    एक गर्म स्नान लो! अगर आपको लगता है कि बर्फ का स्नान बहुत अधिक है तो गर्म स्नान आपको अलग तरह से आराम करने में मदद कर सकता है। जब तक आप गर्म पानी में ज्यादा समय नहीं बिताते हैं, गर्म स्नान से चिंता से राहत, त्वचा को नरम कर सकते हैं और नींद की सुविधा भी मिल सकती है। गर्म स्नान से बिस्तर पर ले जाने से आपके शरीर के तापमान में बदलाव को ट्रिगर करने में मदद मिल सकती है, जिससे मैलेटोनिन का उत्पादन हो सकता है और आपको नींद में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक बाकी चरण 5
    5
    मालिश ले आओ मालिश आपके शरीर को आराम करने का एक शानदार तरीका है और आपको पता चल जाएगा कि 1 घंटे की मालिश एक बहुत बड़ी मदद भी हो सकती है। कई अलग-अलग प्रकार की मालिशें हैं, इसलिए शोध, जो आपको सबसे आकर्षक लगता है। स्वीडिश मालिश नरम हैं, गहरी मालिश धीमी लेकिन अधिक सशक्त और ट्रिगर बिंदु मालिश शरीर के बहुत विशिष्ट भागों पर ध्यान केंद्रित करने की मांसपेशी तनाव जारी करने के लिए कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक बाकी चरण 6
    6
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो अरोमाथेरेपी के पीछे का विचार यह है कि पौधों में पाए जाने वाले आवश्यक तेलों को आपके शरीर को ठीक करने और आराम करने में मदद मिल सकती है। इस उपचार में इन आवश्यक तेलों को अंदर ले जाना शामिल है, साथ ही उन्हें त्वचा पर मालिश भी किया जाता है। शोधकर्ताओं को यह सुनिश्चित नहीं है कि यह कैसे काम करता है - हालांकि, वे मानते हैं कि इन आवश्यक तेलों की गंध मस्तिष्क के कुछ प्रभावशाली हिस्सों को सक्रिय करते हैं जो कि छूट के कारण होता है बहुत से लोगों ने कम दर्द, एक बेहतर मूड और विश्राम की एक सामान्य भावना की सूचना दी है।
  • विधि 2

    मन को आराम करो
    छवि शीर्षक से बाकी चरण 7
    1
    ध्यान करता। कई प्रकार के ध्यान होते हैं, इसलिए आपके लिए काम करने वाले एक को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। यह दिखाया गया है कि ध्यान रक्तचाप, चिंता और बहुत कुछ कम करता है। यदि आप सोने के बिना आराम करने के तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो ध्यान उस लक्ष्य को प्राप्त करने का एक पुरस्कृत और जागरूक तरीका है। चारों ओर जाकर और विश्राम महसूस करने का प्रयास करके खुद को प्रशिक्षण में फेंकने के बजाय, ध्यान का अभ्यास बाकी की गुणवत्ता में सक्रिय रूप से सुधार कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक बाकी चरण 8



    2
    माइक्रो और मैक्रो स्तर पर प्रगतिशील ब्रेक लें दिन के दौरान ब्रेक लें, इससे पहले कि आपको थका हुआ या थका हुआ लग रहा है। यदि आप बुरा मत मानना ​​शुरू कर देते हैं, तो इसे ठीक करना और विश्राम महसूस करना बहुत कठिन होगा। अपने जीवन में रोजाना, सप्ताह में एक बार, मासिक और सालाना में ब्रेक लें। हर किसी को पुनर्प्राप्ति और रीचार्ज करने के लिए समय चाहिए। इसलिए, यह काम करने के लिए वापस आने से कुछ ही मिनटों के लिए बाहर बैठकर आसान हो सकता है, आराम से छुट्टी ले सकता है या एक सप्ताह के लिए आपके लिए एक दिन ले सकता है।
  • छवि का शीर्षक बाकी चरण 9
    3
    अभ्यास मत सोचो हम सभी को विचलित सोच की एक मजबूत आदत है, जिसका अर्थ है कि एक विचार अगली और फिर उत्तराधिकार में दूसरे को जाता है। यह थकाऊ हो सकता है - इस तरह, यदि आप सोच नहीं सोचते हैं, तो आप अपना मन एक बहुमूल्य आराम दे सकते हैं। अपने इंद्रियों को खोलें जो आपके आस-पास होता है और ध्यान दें, लेकिन इसके बारे में मत सोचो। बस उनका अनुभव करें जब आप अपने आप को सोचा की एक पंक्ति में बहते देखते हैं, तो उस पर ध्यान दें और ध्यान दें कि आप क्या अनुभव करते हैं।
  • उर्वरित चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो सो रही क्षण वह क्षण होता है जब हम वास्तव में हमारे दिमाग को आराम दे सकते हैं। जबकि ध्यान सहायता कर सकता है, विश्राम के लिए महसूस करने के लिए नींद बहुत जरूरी है अन्य गतिविधियों के लिए अपनी नींद का त्याग न करें, क्योंकि यह सबसे ज्यादा संभावना है कि वे उन अतिरिक्त घंटों के रूप में लगभग आपकी आनंद और खुशी का लाभ नहीं लेते हैं।
  • छवि शीर्षक बाकी चरण 11
    5
    वाद्य संगीत या पर्यावरण शोर सुनें पानी चलने की तरह लगता है, पंछी और तूफान की आवाज़ भी आपको आराम कर सकती है और आपके सिर पर क्या हो रहा है उसके बारे में जोर दे सकती है। आप इन ध्वनियों के प्लेलिस्ट को ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं अन्य उत्कृष्ट विकल्पों में गोंग्स, ट्यूबलर घंटियाँ या किसी अन्य वाद्य संगीत शामिल हैं जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं। मस्तिष्क हमेशा कुछ संवेदी इनपुट चाहती है और, आपको ये आवाज़ देकर, आप सबसे अधिक तनावपूर्ण इनपुट को जारी कर सकते हैं।
  • विधि 3

    बाकी जब आप सो नहीं सकते
    शेष छवि 12 शीर्षक
    1
    इसे लेने से पहले और उसके बाद आराम के बारे में सोचो आराम से पूरे दिन पूरी गति से आगे बढ़ने से आसान नहीं है आपको आराम करना और सोचना है कि आप कैसे आराम करना चाहते हैं, यह उपयोगी उपकरण हो सकता है। सोचने के लिए एक दूसरे को लें कि आप कब तक बिस्तर पर बैठेंगे और वहां क्या होना है। मूल रूप से, इसे लालसा की कोशिश करो! वह बहुत पुरस्कृत में बिस्तर पर कूद कर देगा और आप बहुत तेज़ सो जाएंगे।
  • शेष छवि 13 शीर्षक
    2
    जब आप आराम करने की कोशिश करते हैं, विशेष रूप से रात में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एक प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो आपके मस्तिष्क को बताता है कि यह दिन का दिन है, जो वास्तव में नींद के चक्र में हस्तक्षेप कर सकता है और इसे प्राप्त करने की क्षमता। यदि आपको परेशानी महसूस हो रही है, तो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस समस्या का हिस्सा हो सकते हैं। लिविंग रूम में अपने लैपटॉप का उपयोग करना और इसे बाहर छोड़कर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से अपनी नींद की व्यवस्था अलग करने का एक शानदार तरीका है। वही आपके सेल फोन पर लागू होता है
  • शेष छवि 14 शीर्षक
    3
    सोने के लिए अपनी रूटीन बदलें शाम के अनुष्ठानों में मदद मिल सकती है - हालांकि, एक स्वस्थ दिनचर्या स्थापित करना, सो जाने और आसानी से आराम करने के लिए सबसे तेज़ तरीके से एक है। बिस्तर पर जाने या कैफीन युक्त चाय पीने से पहले एक सैंडविच न खाएं इसके बजाय, एक सकारात्मक दैनिक चक्र की स्थापना करें जिससे आप हर रात एक ही समय में बिस्तर पर चले जाएं और उस समय के करीब चीनी या कैफीन का उपभोग न करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आराम करने के लिए छुट्टी लेने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें घर पर ले जाने का एक बेहतर विचार हो सकता है। बहुत से लोगों को वास्तव में कहीं और यात्रा करने के बाद अधिक जोर दिया लगता है।
    • सही समय पर भोजन और पीने बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए, घड़ी पर नज़र रखें और सोते समय के खाने से बचें।
    • आराम के बारे में घबराओ मत! अगर आपको बहुत अधिक लगता है, यह एक और तनाव बन जाएगा चीजें ले लो जैसे वे आते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप कई व्यायाम नहीं करते हैं अत्यधिक व्यायाम आपको आराम के बजाय बाहर जला देगा। अतिशयोक्ति के बिना पसीना शुरू करें
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com