ekterya.com

जई का आहार कैसे करें

जई, जो अनिवार्य रूप से पानी में उबला हुआ जई का आटा है, एक उच्च घुलनशील फाइबर सामग्री है और आप ऊर्जावान और पूर्ण रखने के लिए। जई का आहार मूल रूप से 1903 में मधुमेह के लिए एक संभावित आहार उपचार के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन जई भी, भूख नियंत्रण करने की एक विधि के रूप में कार्य कर सकते हैं के आहार कर के रूप में यह दिखाया गया है कि जई हार्मोन को नियंत्रित बढ़ जाती है आपकी भूख यदि आप अपना वजन कम करने या मधुमेह के अनुकूल भोजन बनाने की कोशिश करते हैं, तो ओट्स के आसपास संरचित खाद्य पदार्थ, व्यायाम और स्वस्थ आदतों के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली के साथ मिलकर आपके लिए एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने आहार में दलिया जोड़ें

द ओटमिल डायट चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
आहार शुरू करने से पहले आपूर्ति खरीद लें। दलिया आहार पर काम शुरू करने से पहले, आप अपने आहार शुरू करने की आवश्यकता होगी सामग्री की एक शॉपिंग सूची बनाना चाहिए
  • कच्चे ओट का विकल्प, लुढ़का या तत्काल जई के बजाय हालांकि यह अधिक समय लग लुढ़का या त्वरित जई से पकाने के लिए होगा, कट जई एक मलाईदार बनावट अपने दलिया कटोरे स्वादिष्ट और हार्दिक हैं कर देगा कि है। तत्काल दलिया पैकेज कभी-कभी चीनी जोड़ता है, इसलिए यदि संभव हो तो इसे से बचें
  • पूरे दूध पर स्किम दूध चुनें। स्कीम दूध ज्यादा वसा रहित बिना जई के लिए और अधिक क्रीमिएशन प्रदान करेगा। दूध भी आपके आहार में कैल्शियम का स्वस्थ स्तर बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा। आप अंडा सफेद और मक्खन के साथ दूध का स्थान भी बदल सकते हैं।
  • जई को जोड़ने के लिए हरी फलों और सब्जियां खरीदें ये जामुन, जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या ब्लूबेरी और हरे सब्जियां जैसे कि काले, ब्रोकोली और पालक हो सकती हैं।
  • द ओटमिल डायट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    के साथ शुरू करें जई अकेले दूध या अंडा सफेद के साथ आहार के पहले सप्ताह के दौरान, आपको स्किम दूध या अंडा सफेद और मक्खन के साथ मूल दलिया तैयार करना चाहिए। अंडा सफेद यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने जई के साथ पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें
  • कटा हुआ जई का आटा के साथ दही दूध में ओटमील तैयार करने के लिए, 1 कप पका हुआ दूध पिलाने और ¼ कप ओटमैल जोड़ें। यदि आप लुढ़का हुआ ओट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 1 कप दूध उबालें और आधा कप ओटमैल जोड़ें। दलिया दलिया को कम गर्मी से 20 से 30 मिनट तक पकाना, कभी-कभी मिश्रण। अधिक दलिया पकाया जाता है, चिकनी यह होगा।
  • मक्खन और अंडे का सफेद, 1 कप पानी उबालने के साथ दलिया तैयार करने और जोड़ने के लिए ¼ कप जई कटौती flaked या आधा कप लुढ़का जई। दलिया दलिया को 1 घंटे के लिए खाना बनाना और फिर 250 ग्राम मक्खन और 100 ग्राम अंडे का सफेद डालें जब ओटमील ने खाना पकाने के लिए तैयार किया हो। आप नमक की एक चुटकी भी जोड़ सकते हैं
  • द ओटमिल डायट चरण 3
    3

    Video: वजन कम करें Quick Weight Loss With Oats | How To Lose Weight Fast With Oats | 10kgs in 10 days | Oat

    रात में सुबह और हरे सब्जियों में दलिया के लिए फल जोड़ें। दूध या अंडा सफेद के साथ दलिया के एक हफ्ते के बाद, आप फलों और सब्जियों को जोड़ सकते हैं।
  • अकेले जई की एकरसता तोड़ने के लिए और अपने शरीर को कुछ प्राकृतिक शर्करा और फाइबर ज्यादा जरूरत देने के लिए सुबह में अपने दलिया के लिए ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी जैसे ¼ कप जामुन जोड़ें।
  • फिर आप रात में अपने दलिया के लिए कड़ाही, पालक या ब्रोकोली जैसे उबले हुए सब्जियों का आधा कप जोड़ सकते हैं। यह पोषक तत्व, विटामिन, खनिज प्रदान करेगा और आपके खाने के लिए विविधता प्रदान करेगा।
  • द ओटमिल डायट चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अन्य के साथ जई के आपके खपत को शेष करें स्वस्थ भोजन. हालांकि जई का भोजन सुनिश्चित करने के लिए आपके पास पर्याप्त फाइबर, प्रोटीन और पोषक तत्वों 1 से 3 सप्ताह के लिए जीवित रहने के लिए है डिज़ाइन किया गया है, यह उचित होगा भी अपने आहार में अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ शामिल करना होगा। अपने दैनिक कैलोरी की खपत, तुम्हारी उम्र, वजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर की गणना करें, यह सुनिश्चित करें कि अधिक खाने या खाली कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थों पर अपने कैलोरी खर्च नहीं करते।
  • है कि आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्वों हो जाता है सुनिश्चित करने के लिए, आप सुबह में फल के साथ दलिया खाने के लिए तय कर सकते हैं और फिर एक स्वस्थ (जैसे ऐसे टोफू के रूप में चिकन या मछली, या संयंत्र मूल, के रूप में पशु,) एक प्रोटीन से मिलकर दोपहर का भोजन, एक अनाज (क्विनो, ब्राउन चावल) और हरी पत्तेदार सब्जियां। तो आप अपना दिन सब्जियों के साथ दलिया खाने के साथ खत्म कर सकते हैं
  • द ओटमिल डायट चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    धीरे-धीरे अपने सामान्य आहार पर लौटें एक बार जब आपको लगता है कि दलिया आहार लाभकारी रहा है, आम तौर पर आहार की शुरुआत के बाद 2 या 3 सप्ताह बाद, आप धीरे-धीरे अपने सामान्य आहार में वापस आ सकते हैं अपने सामान्य आहार में सीधे डूबने से बचें, क्योंकि इससे आपके रक्त में शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है, खासकर यदि आप मधुमेह हैं
  • दलिया के भोजन को काटें और इसे एक शोरबा के साथ बदलें, उबले हुए सब्जियों के साथ। अगले दिन, दलिया के भोजन को आधा कप के साथ पकाया गया मांस या चिकन और सलाद या पालक से बने एक छोटा सलाद के साथ बदलें।
  • चिकन, बीफ, आलू और एक सप्ताह के लिए रोटी का टुकड़ा जैसे ठोस पदार्थों के आधा कप के साथ दलिया के भोजन की जगह लेना जारी रखें।
  • एक हफ्ते के बाद, आप ओट के भोजन को दिन में एक बार या हर दो दिनों में एक बार कम कर सकते हैं।
  • द ओटमैल डायट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: कैसे करें पशु आहार व खनिज मिश्रण

    अपने आहार को समाप्त करने के एक दिन में दलिया की सेवा करें यद्यपि आप अपने आहार को खत्म करते समय ओट के थक गए हो सकते हैं, फिर भी आपको इसे अपने दैनिक नाश्ते में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। अपने दिन को जई और फलों के साथ शुरू करने से, शहद के साथ मधुर होना, सुबह तक जीवित रहने के लिए आपके लिए पर्याप्त फाइबर प्रदान कर सकता है। ओट्स भी आपको खाने के समय तक भूख लगी रहती हैं।



  • भाग 2
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

    द ओटमिल डायट चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित एक सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार। दलिया आहार के दौरान एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए, आपको कम से कम 30 मिनट व्यायाम हर सप्ताह 2 से 3 बार करना चाहिए। यह 30 मिनट चलने या जॉगिंग या साप्ताहिक अभ्यास वर्ग हो सकता है।
    • साप्ताहिक व्यायाम करना यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक स्वस्थ और स्थायी तरीके से अपना वजन कम करते हैं जब आप जई का आहार बनाते हैं।
  • द ओटमैल डायट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत पानी पी लो यह अनुशंसित नहीं है कि आप दलिया आहार के दौरान रस, सोडा या शराब पीते हैं। इसके बजाय, आप व्यायाम के बाद कम से कम एक से दो कप पानी पीने और प्रत्येक भोजन के बीच और बीच में एक से दो कप पानी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • पीने का पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने शरीर से किसी भी अपशिष्ट या विष निकालना।
  • द ओटमिल डायट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आहार को रोकने पर विचार करें यदि आप कमज़ोर महसूस करते हैं, तो कम ऊर्जा या कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं यदि आप दलिया आहार के दौरान किसी भी समय कमजोर या थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्व और प्रोटीन नहीं मिल रहा है। आप अपने आहार में अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ या पोषक तत्वों को जोड़ने या अपने दलिया से अधिक सब्जियां या फलों को जोड़ने का निर्णय ले सकते हैं।
  • यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्या है और आपकी स्वास्थ्य आपको चिंतित करती है जब आप दलिया आहार का पालन कर रहे हैं, तो आपको आहार रोकना और अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। फिर वह निर्धारित कर सकता है कि दलिया आहार के साथ जारी रखने के लिए यह मेडिकल सुरक्षित है या नहीं।
  • भाग 3
    दलिया आहार के लाभों को समझें

    द ओटमिल डायट चरण 10 नाम वाली छवि
    1
    कैसे दलिया आहार काम करता है के बारे में पता होना ओट्स आहार मूल रूप से डॉ। कार्ल वॉन नॉरडेन द्वारा विकसित किया गया था ताकि मधुमेह के कुछ मामलों का इलाज किया जा सके। वॉन Noorden के आहार के संस्करण में, रोगी दलिया की 250 ग्राम, मक्खन की 250 से 300 ग्राम और सब्जी प्रोटीन है, जो एक प्रोटीन पौधों, या 6 से 8 अंडे का सफेद से प्राप्त होता है की 100 ग्राम खपत करता है। रोगी 2 घंटे के लिए जई को पानी के साथ बनाती है और फिर मक्खन और अंडा सफेद मिलाकर जब दलिया तैयार हो जाता है। यह आहार 1 से 2 सप्ताह के लिए किया जाता है और फिर रोगी को अपने सामान्य आहार में धीरे-धीरे वापस जाने की अनुमति दी जाती है। एक चिकित्सीय परीक्षण में, यह दिखाया गया था कि आहार जई के उपयोग मधुमेह के लक्षणों को कम कर देता है और आज भी गंभीर इंसुलिन प्रतिरोध के साथ मधुमेह के रोगियों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • आधुनिक दलिया आहार में 3 चरणों होते हैं, जहां आप दलिया दूध में अकेले एक सप्ताह के लिए शुरू करते हैं। दूसरे चरण में, आप दोपहर में सुबह और सब्जियों में जई को फल जोड़ सकते हैं। तीसरे और अंतिम चरण में, आप धीरे-धीरे अपने सामान्य आहार पर लौट सकते हैं
  • द ओटमिल डायट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: जई की खेती किस प्रकार करें ?

    2
    स्वास्थ्य के लिए जई के लाभों को समझें जई का आहार स्वास्थ्य के लिए जई के ज्ञात लाभों के आसपास संरचित है, जिसमें शामिल हैं:
  • लोअर कोलेस्ट्रॉल का स्तर
  • रक्तचाप के कम स्तर
  • जीवाणु, कवक, वायरस और परजीवी के खिलाफ लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें
  • अपने शरीर को बर्बाद करने में सहायता करें
  • टाइप 2 मधुमेह का कम जोखिम
  • इंसुलिन को बेहतर संवेदनशीलता
  • भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन में वृद्धि
  • द ओटमैल डायट स्टेप 12

    Video: जौ की खेती कैसे करें। जौ की बुवाई का तरीका क्या है?

    3
    अगर आपके पास मौजूदा भोजन या स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें हालांकि दलिया को स्वस्थ भोजन विकल्प के रूप में जाना जाता है, ओट का आहार अक्सर डायबिटीज द्वारा केवल अपने इंसुलिन के स्तर को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, यदि आप वजन कम करने के लिए दलिया आहार का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको जरूरी अन्य स्वस्थ आहार खाने और स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके शरीर को जई का लाभ मिलता है और आहार के दौरान आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में नहीं डालता है।
  • यदि आपके पास मौजूदा स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो दलिया आहार की कोशिश करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने शरीर को आहार का पालन करके किसी भी खतरे में न डालें। इसके अलावा, यदि आपके पास पिछले आहार या पोषण संबंधी समस्या है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि आप दलिया आहार को ठीक से और सुरक्षित रूप से पालन करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com