ekterya.com

खंडित पसलियों का इलाज कैसे करें

आम तौर पर, पसलियों के सीधे झटके की वजह से पसलियों को फ्रैक्चर (उदाहरण के लिए, कार दुर्घटना में, एक गंभीर खेल या एक संपर्क खेल के दौरान मुश्किल झटका)। हालांकि, कुछ बीमारियां (जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी का कैंसर) पसलियों (अन्य हड्डियों के बीच) को गंभीर रूप से कमजोर कर सकती हैं और उन्हें खांसी या घर के काम करने पर टूटने का कारण बन सकता है। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखते हैं, तो समय के साथ फ्रैक्चर्ड पसलियों अपने दम पर (1 या 2 महीनों में) चंगा कर सकते हैं घर पर उन्हें इलाज के लिए जानें ताकि आप असुविधा को कम कर सकें। चरम मामलों में, खंडित पसलियों फेफड़ों को छिछला कर सकती हैं या अन्य आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिन्हें आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1

पुष्टि करें कि आपके पास रिब की चोट है
छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 1

Video: कमर, पीठ, पसलियों के दर्द का रामबाण घरेलू ईलाज || Pasliyon Ke Dard Ka Ilaj

1
अपने परिवार के डॉक्टर से सलाह लें यदि आपको धड़ आघात का अनुभव हुआ है और यह आपको एक बहुत गंभीर दर्द (विशेष रूप से जब आप गहरी सांस लेते हैं) पैदा कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप एक पसली या दो को तोड़ दिया हो। कभी-कभी जब एक रिब फ्रैक्चर, एक तीखी आवाज या कुचलने वाली आवाज सुनाई देती है, खासकर अगर यह रिब और शिरापरक के कट्टरपंथी अंत के बीच के जंक्शन पर होती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप क्योंकि अगर रिब (और वहाँ एक छोटा सा दरार है) तेज टुकड़ों में खंडित है एक प्रमुख चोट से जूझने के बाद डॉक्टर के पास जाना,, फेफड़े, जिगर या तिल्ली को चोट के जोखिम बहुत अधिक है। आपका डॉक्टर आपको इस प्रकार के फ्रैक्चर की पुष्टि करेगा और इस विश्लेषण के आधार पर सिफारिशें करेगा।
  • छाती रेडियोग्राफ़्स, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, और नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड उपकरण हैं जो चिकित्सक आपकी चोट का बेहतर विश्लेषण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपका डॉक्टर दर्द निवारक या मजबूत एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ लिख सकता है यदि दर्द बहुत गंभीर है या घर पर ओवर-द-काउंटर दवाओं के उपयोग की सिफारिश करते हैं अगर आप दर्द को सहन कर सकते हैं
  • एक छिद्रित या ढंके हुए फेफड़े (न्यूमोथोरैक्स) एक संभावित घातक जटिलता है जो न्यूमोनिया को जन्म दे सकता है
  • चित्रा का शीर्षक टूटे हुए टूटी पसली चरण 2
    2
    कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। यदि खंडित पसली स्थिर बनी हुई है लेकिन मध्यम से गंभीर असहजता का कारण बनता है, तो आपका डॉक्टर स्टेरॉइड दवा के इंजेक्शन का सुझाव दे सकता है, खासकर अगर वहाँ टूट उपास्थि है चोट के पास कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इंजेक्शन जल्दी से सूजन और दर्द को कम कर सकता है, साँस लेने में मदद करता है, और ऊपरी शरीर की गतिशीलता बढ़ा सकता है।
  • इस तरह के इंजेक्शन के संभावित जटिलताओं में से हैं: संक्रमण, खून बह रहा, मांसपेशियों या कण्डरा शोष, तंत्रिका क्षति और कमजोर प्रतिरक्षा
  • एक अन्य प्रकार का इंजेक्शन जो आपके डॉक्टर आपको दे सकता है अंतरकोस्टल तंत्रिका का रुकावट है यह दवा आसपास के तंत्रिकाओं को जोड़ती है और लगभग 6 घंटे के लिए दर्द की उत्तेजना बंद कर देती है।
  • अधिकांश लोग जो अपनी पसलियों को फ्रैक्चर करते हैं, उन्हें सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि घर पर रूढ़िवादी (गैर-इनवेसिव) उपचार के साथ ही वे ठीक से ठीक हो सकते हैं।
  • भाग 2

    घर पर अपनी पसलियों का इलाज
    चित्रा का शीर्षक टूटे हुए टूटी पसली चरण 2
    1
    अपनी पसलियों लपेटो मत अतीत में, डॉक्टरों का प्रयोग करेंगे संपीड़न बाँध और टूटी हुई पसलियों के आसपास के क्षेत्र को स्थिर लपेटता है, लेकिन इस अभ्यास और कम से कम प्रयोग किया जाता है क्योंकि फेफड़ों के संक्रमण या निमोनिया के जोखिम अधिक है। पट्टी की कोशिश मत करो या पसलियों लपेटो।
  • ट्रीट टूक रिबस टिप 4 शीर्षक वाली छवि चरण 4
    2
    फ्रैक्चर रिब पर बर्फ रखें। एक आइस पैक, एक जमे हुए जेल पैक, या जमे हुए मटर के एक बैग को प्रति घंटे लगभग 20 मिनट के लिए रखें, जब आप पहले 2 दिनों के लिए जाग रहे हों। फिर, दर्द को कम करने और सूजन को कम करने के लिए दिन में 3 बार (आवश्यकतानुसार) आवेदन समय को 10 या 20 मिनट तक कम करें। बर्फ में रक्त वाहिकाओं को सघन होता है, जिससे सूजन कम हो जाती है और आसपास के नसों को सुन्न पड़ने में मदद मिलती है। ठंड थेरेपी सभी प्रकार के रिब फ्रैक्चर के लिए उपयुक्त है और अनिवार्य रूप से किसी भी मस्कुलोस्केलेटल चोट के लिए
  • शीतदंश के जोखिम को कम करने के लिए घायल क्षेत्र में इसे रखने से पहले एक पतली कपड़े में बर्फ पैक लपेटें।
  • श्वास के दौरान तीव्र दर्द के अतिरिक्त, यह बहुत संभावना है कि आप फ्रैक्चर साइट पर मध्यम संवेदनशीलता और सूजन का अनुभव करेंगे। यह संभावना है कि आस-पास की त्वचा पर कुछ घाव हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ आंतरिक रक्त वाहिकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 5
    3



    ओवर-द-काउंटर दवाएं प्राप्त करें Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) काउंटर ibuprofen के रूप में (एडविल), नेपरोक्सन (Aleve) या एस्पिरिन अल्पावधि उपचार कि लड़ाई दर्द और सूजन में फ्रैक्चर के कारण पसली में मदद कर रहे हैं। एनएसएआईडी आवश्यक रूप से उपचार को बढ़ावा देने या वसूली की गति में तेजी लाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपकी नौकरी मुख्यतः गतिहीन है तो वे आपकी रोज़ाना गतिविधियों को करने के लिए या कुछ हफ्तों के बाद भी काम पर लौटने के लिए आपको आराम प्रदान कर सकते हैं। ध्यान रखें कि NSAIDs कुछ आंतरिक अंगों (जैसे कि पेट या गुर्दे) को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें 2 सप्ताह से अधिक समय तक दैनिक रूप से नहीं लेना चाहिए। उचित खुराक पाने के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें।
  • 18 वर्ष से कम आयु के लोग एस्पिरिन नहीं लेते, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम के साथ जुड़ा हुआ है
  • वैकल्पिक रूप से, आप एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे सूजन को कम नहीं करते हैं और यकृत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 6
    4
    धड़ को आगे बढ़ने से बचें अधिकांश मस्क्यूकोस्केटल चोटों के लिए, थोड़ा हल्का व्यायाम करना अच्छा है क्योंकि रक्त प्रवाह और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए आंदोलन की आवश्यकता होती है। हालांकि, पहले हफ्तों के दौरान आपको कार्डियो व्यायाम करने से बचना चाहिए क्योंकि ये हृदय की दर और श्वास को बढ़ाते हैं, जो फ्रैक्चर रिब को उत्तेजित कर सकते हैं और उत्तेजित कर सकते हैं। दूसरी तरफ, आप रोटेशन (समोच्च) के आंदोलन को कम करना चाहिए और आपके धड़ के पार्श्व के मोर्चे को कम करना चाहिए, जबकि आपका रिब ठीक हो रहा है। आप चलते हैं, गाड़ी चला सकते हैं और कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं - लेकिन आप चलने, वजन उठाना, खेल खेलना और सबसे ज़ोरदार घर का काम करना जब तक कि आप गहराई से दर्द महसूस किए बिना सांस ले सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो आपको एक या दो सप्ताह के लिए काम से अनुपस्थित रहने की अनुमति पूछना चाहिए, खासकर यदि आपके काम में बहुत अधिक शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है या अचानक आंदोलनों की आवश्यकता होती है
  • अपने परिवार और दोस्तों से घर के कामकाज में मदद करने और बगीचे की देखभाल करने के लिए पूछें।
  • आपको कुछ बिंदु पर खांसी या छींकने की ज़रूरत होगी, जबकि आपका फ्रैक्चर ठीक हो जाएगा, इसलिए आपको छाती के ऊपर नरम तकिया पकड़ना और दर्द को कम करना चाहिए।
  • Video: Sanjeevani || पसलियों के दर्द से छुटकारा ||

    टूटे हुए टूटी रिब्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    5
    अपनी स्थिति को सोने के लिए अनुकूलित करें पसलियों में एक फ्रैक्चर विशेष रूप से रात में सोते समय समस्याग्रस्त है, खासकर यदि आप आमतौर पर अपने पेट पर और आपके पक्ष में या आपके बिस्तर पर पहियों पर सोते हैं संभवत: फ्रैक्चर रिब के साथ सोते हुए सबसे अच्छी स्थिति आपकी पीठ पर है (लेटिन डिक्यूबिटस), क्योंकि आप उस पर बहुत कम दबाव डालते हैं। वास्तव में, आप सूजन और दर्द कम होने तक पहले कुछ रातों के दौरान अधिक ईमानदार सोने के लिए एक आराम और आरामदायक कुर्सी का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने सिर के पीछे बिस्तर पर कुशन डाल सकते हैं और वापस।
  • यदि आपको कुछ रातों के लिए एक से अधिक ऊर्ध्वाधर स्थिति में सोना पड़ता है, तो निचले हिस्से की उपेक्षा न करें। काठ का रीढ़ पर दबाव कम करने के लिए घुटनों के नीचे एक तकिया रखें और पीठ के निचले हिस्से में दर्द को रोकने में मदद करें।
  • रात के दौरान पक्षों पर चलने से बचने के लिए, प्रत्येक पक्ष पर एक पूर्ण लंबाई तकिया रखें, जिससे आपको सहायता मिल सके।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 8
    6

    Video: पुराने से पुराना पसलियों का दर्द बिल्कुल ठीक|Pasliyon Ke Dard Ka Ilaj Acupressure | Pasli me dard

    खाओ खाएं और भोजन की खुराक लें। भंगुर हड्डियों को ठीक से ठीक करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इसलिए खनिजों और विटामिनों में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करने के लिए यह एक महान रणनीति है। ताजे उत्पादों, साबुत अनाज, दुबला मांस, डेयरी उत्पादों और बहुत से शुद्ध पानी खाने की कोशिश करें। इसके अलावा, आपके फ्रैक्चर के उपचार में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों के साथ अपने आहार को पूरक करने के लिए उपयोगी हो सकता है, इसलिए आपको थोड़ा कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन डी और विटामिन के जोड़ने पर विचार करना चाहिए।
  • खनिजों में अमीर कुछ स्रोत हैं पनीर, दही, टोफू, सेम, ब्रोकोली, नट, बीज, सार्डिन और सैल्मन।
  • दूसरी ओर, आपको ऐसी चीजें लेने से बचना चाहिए जो हड्डियों के उपचार में बाधा डाल सकती हैं, जैसे अल्कोहल, शीतल पेय, फास्ट फूड और रिफाइंड शक्कर। ध्यान रखें कि धूम्रपान में हड्डियों और हड्डियों की अन्य चोटों के इलाज के समय में भी कमी आई है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके रिब का फ्रैक्चर काफी गंभीर है, तो फेफड़ों में संक्रमण या पतन को रोकने में मदद के लिए हर 2 घंटे में 10 या 15 मिनट के लिए गहरी और धीमी गति से श्वास व्यायाम करें।
    • जब तक आप ज्यादा बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तब तक कठिन वस्तुओं को उठाने और उठाने से बचें, क्योंकि आप खुद को फिर से घायल कर सकते हैं और ठीक होने में ज्यादा समय निकाल सकते हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त कैल्शियम का उपयोग करें। एक रोकथाम रणनीति के रूप में, आप अपने भोजन और पूरक आहार के बीच रोजाना कम से कम 1200 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए। यदि आप हड्डियों को खंडित कर चुके हैं, तो आपको प्रति दिन अधिक कैल्शियम का उपभोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें यदि आपको सीने में दर्द, बुखार, ठंड लगना, सांस की तकलीफ, विशाल खांसी, या रक्त खांसी का सामना करना पड़ता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com