ekterya.com

रुमेटी गठिया का स्वाभाविक रूप से इलाज कैसे करें

यदि आपको रुमेटीय संधिशोथ से ग्रस्त है, तो आप दर्द और सूजन को दूर करने के लिए सब कुछ करने की कोशिश करेंगे। यदि आप स्वाभाविक रूप से उसका इलाज करते हैं, तो आप हर्बल सप्लीमेंट्स या अन्य प्रकार की वैकल्पिक दवाइयां कोशिश कर सकते हैं - लेकिन आपको कोई भी पूरक लेने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आप रुमेटीड गठिया को नियंत्रित करने के लिए अपनी जीवन शैली में भी बदलाव कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पूरक का उपयोग करें
छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ प्राकृतिक रूप से चरण 1
1
मछली के तेल की कोशिश करो कुछ लोगों को भाग्य मछली के तेल की खुराक लेने के लिए किया है, विशेष रूप से eicosapentaenoic एसिड (ईपीए, छोटे के लिए) और docosahexaenoic एसिड (DHA अपनी परिवर्णी शब्द), युक्त उन जो ओमेगा 3 रहे हैं इन एसिड उनके विरोधी भड़काऊ गुण हो सकते हैं। इसलिए, एक पूरक संवेदनशीलता और कठोरता के साथ विशेष रूप से सुबह में मदद कर सकता है।
  • हालांकि, सावधानी के साथ मछली के तेल ले लो, क्योंकि यह थक्के को रक्त की क्षमता को कम कर सकता है
  • आप प्राकृतिक स्रोतों के माध्यम से इन एसिड का सेवन बढ़ा सकते हैं, जैसे कि फ्लैक्स और शैवाल।
  • यह दिखाने के कुछ प्रमाण हैं कि गामा-लिनोलिक एसिड (जीएलए) (एक अन्य ओमेगा -3 फैटी एसिड) भी फायदेमंद हो सकता है। बोरोज़, शाम का कालकोठरी और काले रंग के बीज में गामा लिनोलिक एसिड होता है, जिसे आप पूरक रूप में ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ये उत्पाद अन्य दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं जो आप ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, शाम का पीला स्राव मनोवैज्ञानिक दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है, जबकि बीयरेज यकृत की क्षति के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • टेस्ट 2.8 ग्राम बोरज ऑयल, 10.5 ग्राम काला क्रीमेंट बीज का तेल या 6 ग्राम शाम प्रायरोस का दिन।
  • छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ प्राकृतिक रूप से चरण 2
    2
    खाते में कर्क्यूमिन ले लो। कर्क्यूमिन को हल्दी में पाया जाता है, लेकिन आप इसे एक पूरक के रूप में भी ले सकते हैं। यह विरोधी भड़काऊ कहा जाता है कुछ लोग जो curcumin पूरक लेने के कम सूजन और कठोरता है कुछ भी अधिक चल सकते हैं।
  • एक दिन में कर्क्यूमिन के 1200 मिलीग्राम का परीक्षण करें।
  • छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    बिल्ली के पंजे का उपयोग करें बिल्ली के पंजे, जिसे अनकारिया टोमेंटोसा भी कहा जाता है, सूजन में मदद कर सकता है। वास्तव में, कुछ प्रमाण हैं कि यह संधिशोथ के लिए निर्धारित दवा जैसा काम करता है। कुछ लोग जो इस पूरक लेते हैं, वे कम संयुक्त सूजन का नोटिस करते हैं। यह दर्द के साथ भी मदद कर सकता है
  • आप प्रति दिन 250 या 350 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • यदि आपके पास कम रक्तचाप, ल्यूकेमिया, गुर्दा या यकृत की बीमारी है, या यदि आप एंटीकोआगुलेंट्स लेते हैं, तो आपको बिल्ली का पंज नहीं लेना चाहिए।
  • Video: Make This Recipe and Say Goodbye To Back and Joint Pain | Easy Home Remedies For Knee Pain

    छवि का शीर्षक नामित रुमेटीयड आर्थराइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    मैट्रिकियारिया लें रुमेटीइड गठिया के कुछ रोगी एक बुखार पूरक पूरक लेते हैं। उन्हें लगता है कि यह पकड़ ताकत के साथ मदद करता है आप इस पूरक को पाउडर के रूप में ले सकते हैं, हालांकि प्रति दिन 70 या 86 मिलीग्राम पाउडर नहीं।
  • छवि का शीर्षक रेशमेटीइड संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    टेस्ट पेपरगर्ज़ियम विल्फोर्डि हुक एफ यह पूरक चीन में सैकड़ों वर्षों से संयुक्त दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह कठोरता, पकड़ शक्ति और सूजन के साथ भी मदद कर सकता है। आप प्रति दिन 60 मिलीग्राम ले सकते हैं। अधिकांश लोग एक महीने के दौरान परिणाम देखने लगते हैं
  • विधि 2

    अन्य विकल्पों का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 6
    1
    कैप्सैसिइन क्रीम का प्रयोग करें Capsaicin मिर्च में घटक है जो उन्हें मसालेदार बनाता है जब सामयिक क्रीम में इस्तेमाल किया जाता है तो इसमें हल्का ताप प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, गठिया से संबंधित दर्द भी कम हो सकता है। केवल उन क्षेत्रों में क्रीम लागू करें जहां आपके पास दर्द है
    • एक क्रीम का प्रयास करें जिसमें 0.025% कैप्सैसिइन है।
  • Video: 7 गठिया रोग को जड़ से ख़तम करने के आयुर्वेदिक उपचार Arthritis Treatment in Ayurveda




    छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 7
    2
    एक्यूपंक्चर खाते में लें हालांकि अध्ययन इस बात से सहमत नहीं हैं कि क्या एक्यूपंक्चर संधिशोथ के लिए प्रभावी है, कुछ लोगों को अच्छी किस्मत मिली है। अपने क्षेत्र में एक सम्मानित एक्यूपंक्चर चिकित्सक को देखने के लिए देखें कि क्या वह आपको गठिया से मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    चुंबकीय उपचार की कोशिश करो संधिशोथ के कुछ रोगी बीमारी के दर्द का इलाज करने के लिए मैग्नेट का उपयोग करते हुए भाग्यशाली रहे हैं। यह विचार यह है कि आपके पास त्वचा के पास एक चुंबक है, जो गठिया के साथ आपकी सहायता करेगा। उदाहरण के लिए, आप चुंबकीय कंगन ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  • हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चुंबकीय wristbands (और तांबा wristbands) एक placebo से ज्यादा कुछ नहीं कर रहे हैं
  • विधि 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    एक स्वस्थ आहार की कोशिश करें एक स्वस्थ, अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आपको रूमेटी गठिया को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार, जिसमें दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद, फलों और सब्जियां आपको स्वस्थ रहने के लिए पोषण की आवश्यकता होती हैं।
    • कुछ रोगियों को सूजन कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को नष्ट करने में भाग्य पड़ा है। उदाहरण के लिए, चीनी, संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, ओमेगा 6 फैटी एसिड, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और अल्कोहल को सीमित करने से फायदेमंद हो सकता है। लस (रोटी से) और कैसिन (डेयरी उत्पादों से) को प्रतिबंधित करने में भी मदद मिल सकती है। इसके अलावा, aspartame कुछ लोगों में सूजन पैदा कर सकता है
    • कुछ लोगों के लिए, शाकाहारी (या शाकाहारी) भोजन या भूमध्य आहार के बाद लाभकारी रहा है।
  • छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 10
    2
    कम करें तनाव. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तनाव और चिंता एक गठिया फैलने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, आपके जीवन में तनाव कम करने से आपके शरीर में रुमेटीय गठिया के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • तनाव के साथ डील के रूप में यह प्रकट होता है। जब आप चिंता महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप जो भी अनुभव करेंगे, वह जल्द ही होगा, स्थिति और भावनाएं जो हर चीज के पीछे हैं इस विवरण को याद रखने से आपको शांत हो सकता है
  • कोशिश करो गहरी साँस लेने. यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो गहराई से साँस लेने के लिए एक क्षण चुनें। अपनी आँखें बंद करो और चार की गिनती पर साँस लें। सुनिश्चित करें कि आप डायाफ्राम से साँस लेते हैं चार सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो, फिर गिनती 4 की गहराई में छोड़ दें। जब तक आप शांत महसूस न करें तब तक साँस लें।
  • आवश्यकतानुसार सोए मत भूलना सारी रात (7 या 9 घंटों तक सो रही) आपको तनाव के साथ बेहतर सामना करने में मदद कर सकता है।
  • अपने जीवन में अधिक शारीरिक गतिविधि को शामिल करने की कोशिश करें यह तनाव और गठिया दोनों को अधिक सीधे मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    हाइड्रोथेरेपी का प्रयोग करें जल चिकित्सा का मतलब पानी में विशेष चिकित्सा अभ्यास करना है, आमतौर पर गर्म पानी में सामान्य तौर पर, एक प्रशिक्षित फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा, हाइड्रोथेरेपी किया जाता है, जो आपको धीमे और निरंतर अभ्यासों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। कुछ लोगों के लिए, आंदोलनों संधिशोथ के साथ मदद करते हैं
  • कुछ लोग जल उपचार में स्पा उपचार लेते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पानी का उपयोग करते हैं जिनमें लवण और खनिज होते हैं यह उपचार यूरोप में विशेष रूप से आम है
  • छवि का शीर्षक खूनी संधिशोथ स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    योग करो या ताई ची. अन्य लोग ताई ची और योग जैसे व्यायाम कार्यक्रमों का उपयोग करते हुए भाग्यशाली रहे हैं ताई ची एक धीमी गति से चलती कसरत है जो ताकत और लचीलेपन में सुधार कर काम करती है। यह सूजन और थकान के साथ मदद कर सकता है योग सामान्य रूप में लचीलापन और शक्ति को भी सुधारता है। यह पकड़ की ताकत के साथ मदद करता है और सूजन के साथ मदद कर सकता है।
  • अपने इलाके में स्थानीय ताइची और योग कक्षाओं को खोजने की कोशिश करें। आप उन्हें अपने डिपार्टमेंट ऑफ पार्क और मनोरंजन के माध्यम से, स्थानीय स्टूडियो में या ईसाई यूथ एसोसिएशन जैसे स्थानों में भी मिल सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com