ekterya.com

ठंड का इलाज कैसे करें

दुर्भाग्य से, आम सर्दी के लिए कोई इलाज नहीं है अधिकांश सर्दी 3 से 7 दिनों के भीतर गायब हो जाती है, हालांकि कुछ पिछले लंबे समय तक। ठंड का इलाज रोगी समर्थन तक ही सीमित है, जो इसकी अवधि और संभावित जटिलताओं को सीमित करने में प्रभावी हो सकता है निम्न चरणों में ठंडा कम असुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1

अपने साइनस को चकरा दे
ट्रीट अ कोल्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा-How to Get Rid of Cough & Cold Fast in 5 Minutes

1
मॉडरेशन में अपने नाक को उड़ा दें। आपकी प्राकृतिक वृत्ति को जब आप महसूस करते हैं कि इसे अवरुद्ध किया गया है, तो आपका नाक उड़ा सकता है - हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है या नहीं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि आपके नाक को तेजी से उड़ाने से वास्तव में दबाव बढ़ने के लिए और बलगम को परानास साइनस में फंसाने का कारण बन सकता है, जो संक्रमित हो सकता है। दूसरी ओर, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि जब आपके पास ठंड पड़ने पर नाक उड़ा लेना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे शरीर से अतिरिक्त बलगम को हटा दिया जाता है, जो कि डेंगेंग में मदद करता है। एक समाधान के रूप में, जब बिल्कुल आवश्यक हो तो बस अपनी नाक को उड़ाने का प्रयास करें।
  • तुम जो भी लगता है, जब आप ध्यान से अपनी नाक झटका, अपनी नाक को उड़ाने का ध्यान से अतिरिक्त दबाव से बचने के लिए और अपनी नाक है, जो अपनी उंगलियों विधि से एक के साथ एक नथुने दबाने शामिल उड़ाने के लिए सिफारिश की विधि का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित हो दूसरे नथुने को साफ़ करें फिर, इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ दोहराएं।
  • आप जितना संभव हो सके इनहेलिंग या इनहेलिंग से बचना चाहिए, क्योंकि यह केवल बलगम को आपके सिर पर वापस कर देता है यदि आपको अपना घर छोड़ने की आवश्यकता है, तो तैयार रहें और आपके साथ ऊतकों का पैकेज हमेशा ले लें।
  • आपको हमेशा चाहिए अपने हाथों को धो लें सर्दी वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनी नाक उड़ाने के बाद
  • आपकी नाक को उड़ाने से आपकी त्वचा में परेशान हो सकता है, आपकी परेशानी नाक को शांत करने के लिए अच्छी गुणवत्ता के नरम ऊतकों का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 2
    2
    शहद के साथ नींबू चाय लें यह ठंड के लिए एक सरल और प्रभावी उपाय है जिसका इस्तेमाल लंबे समय तक किया गया है। बस, कुछ पानी को उबाल कर, एक कप में डाल एक चम्मच और नींबू के रस का आधा और शहद (या राशि है जो आप चाहते हैं) और हलचल के दो चम्मच जोड़ने शहद के साथ नींबू चाय बनाने के लिए। शहद आपके गले में दर्द को दूर करने में मदद करेगा, जबकि नींबू आपकी अवरुद्ध नाक को कम कर देगा।
  • चाय को तत्काल प्रभावी होना चाहिए और कम से कम कुछ घंटों के लिए ठंड के लक्षणों को दूर करना चाहिए।
  • इष्टतम भलाई के लिए, इस चाय को पीते हुए जब आप तीखी चीर के सामने आराम से कुर्सी पर कर्ल उठाते हैं। आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 3
    3
    नाक decongestant का उपयोग करें नाक decongestants तुरंत भीड़ से राहत, क्योंकि वे नाक अंश की सूजन को कम करने और बलगम के उत्पादन को कम। नाक decongestants गोली और स्प्रे रूप में उपलब्ध हैं और ज्यादातर फार्मेसियों में काउंटर पर बेच रहे हैं
  • तुम सिर्फ सर्दी खाँसी की दवा नासिका स्प्रे (अधिक से अधिक 3 या 5 दिन) की है कि अति प्रयोग नोट करने के लिए वास्तव में बलगम उत्पादन और खराब हो और संभावना है कि बैक्टीरिया फंस बन उत्पन्न हो सकता है।
  • ट्रीट अ कोल्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने साइनस कुल्ला। हाल के वर्षों में नाक विघटन के लिए उपचार में से एक काफी लोकप्रिय हो गया है, यह अनुनासिक बौछार के साथ परानास sinuses को धोने का अभ्यास है। नाक स्प्रे में एक खारा समाधान होता है जिसे एक नथुने में डाला जाता है और फिर दूसरे में। इससे नाक मार्ग के बलगम में कमी आ जाती है, जो उन्हें स्पष्ट करता है। आप ज्यादातर फार्मेसियों में खारा खरीद सकते हैं या आप इसे खुद कर सकते हैं
  • नाक बौछार का उपयोग करने के लिए, सिंक की ओर झुकना और अपने सिर को तरफ रखना निकटस्थ नथुने में नाक शावर के टोंटी को सम्मिलित करें और खारा समाधान डालना नमक पानी एक नथुने में और दूसरे के माध्यम से बाहर निकल जाना चाहिए।
  • एक बार पानी टपकता खत्म हो गया है, ध्यान से अपने नाक को उड़ाने और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • ट्रीट अ कोल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    एक उम्मीदवार ले लो एक उम्मीदवार दवा लेने पर विचार करें इस तरह की दवाएं विघटन के साथ मदद करती हैं, क्योंकि यह श्लेष्म और लोशन कफ को कम करता है, जो वायुमार्ग को मुक्त करता है और श्वास को आसान बनाता है।
  • एक्सपेक्टोरेंट विभिन्न रूपों (तरल, पाउडर और कैप्सूल) में आते हैं और ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं
  • उम्मीदवारों के दुष्प्रभावों में मतली, चक्कर आना, उनींदापन और उल्टी शामिल है यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
  • ट्रीट अ कोल्ड चरण 6 नामक छवि
    6
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें पेपरमिंट ऑयल, नीलगिरी, लहसुन और हरी चाय के पेड़ के रूप में आवश्यक तेलों, नाक को शुद्ध करने और साँस लेने में मदद कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं। एक तरह से गर्म पानी के कटोरे में आपको आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को रखना है पानी में एक चेहरा कपड़े भिगोएँ, उसे निकालें और फिर अपने चेहरे को कवर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए कपड़े छोड़ दो। गहरा श्वास करने की कोशिश करो आपको कुछ ही मिनटों में श्वास लेने के दौरान सुधार पर ध्यान देना चाहिए।
  • आप अपने स्वयं के विक्स वाापोरब को बनाने के लिए वसालीन की एक छोटी राशि के साथ आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को मिला सकते हैं, जिससे आप सोने से पहले अपनी छाती या अपने पैरों पर घास सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने पायजामा या गर्म स्नान में आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को रख सकते हैं, क्योंकि इससे वाष्पों को श्वास करना आसान हो जाएगा।
  • ट्रीट अ कोल्ड चरण 7 नामक छवि
    7
    एक गर्म स्नान या शॉवर ले लो जल वाष्प आपकी नाक को साफ करने में मदद करेगा और साथ ही विश्राम को उत्तेजित करेगा अगर गर्मी आपको चक्कर आती है, तो शॉवर में प्लास्टिक की कुर्सी या मल रखने पर विचार करें।
  • यदि आपके बाल लंबे हैं, स्नान के बाद शरीर की गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
  • विधि 2

    ध्यान रखना
    इमेज का शीर्षक ट्रीट अ कोल्ड चरण 8
    1
    कुछ दिन निकालें स्कूल या काम से दो या तीन दिन की छुट्टी लेने की कोशिश करें इससे वायरस के प्रसार को अन्य लोगों तक सीमित करने में मदद मिलती है और आप संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा बचाने में भी मदद करते हैं। घर पर बने रहने से आपको उत्पादकता के स्थान पर बीमार होने की असुविधा भी बचाती है - और आपके लिए कंबल, गर्म पेय और अन्य सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करना आसान होता है जो आपको बेहतर बनाने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह कम संभावना है कि आप एक और बीमारी पाएंगे, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से प्रभावित हो गई है।
  • ट्रीट अ कोल्ड चरण 9 नामक छवि
    2
    पर्याप्त गर्म पेय पी लें अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से कई लक्षणों के प्रभावों को कम किया जाएगा, जैसे सिरदर्द और गले में गले, और निर्जलीकरण को रोकते हैं। गर्म चाय पीना और सूप लेने से तरल पदार्थ को बढ़ाने के लिए अच्छे तरीके होते हैं और साथ ही नाक की भीड़ को दूर करने और नाक और गले की सूजन कम करने में सहायता करते हैं।
  • अपनी प्यास को बुझाने के लिए पर्याप्त तरल सेवन करें जब आप बीमार होते हैं, तो पर्याप्त द्रव लेना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन अतिरिक्त द्रव पीने से, वास्तव में, आपके यकृत और आपके गुर्दा को तरल पदार्थ पर कार्रवाई करने के लिए अधिक समय तक काम करने के लिए बाध्य किया जा सकता है। जब आप बीमार होते हैं, सामान्य से थोड़ी अधिक तरल पदार्थ पीते हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता है कि रोजाना 12 या 15 गिलास तरल पदार्थ पीने के लिए आवश्यक है।
  • पास के पारदर्शी मूत्र एक अच्छा संकेत है कि आप पर्याप्त द्रव ले रहे हैं। जब मूत्र में गहरा पीला रंग का अर्थ है कि आपके शरीर में कचरे के उच्च सांद्रताएं हैं जो पर्याप्त मात्रा में भंग या कम नहीं कर रही हैं, तो अपने द्रव सेवन में वृद्धि करें
  • ट्रीट अ कोल्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    थोड़ा और अधिक आराम करो सर्दी वायरस से लड़ने के लिए आपके शरीर को अपने सभी संसाधनों की आवश्यकता है यदि आपका शरीर आवश्यकतानुसार आराम नहीं करता है, तो आप केवल बदतर महसूस करेंगे अक्सर नल लें और शारीरिक गतिविधि करके खुद को तनाव न करें। जब आप सोते रहें, तो अपना सिर ऊपर रखने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपकी नाक को निकालने में आपकी मदद मिलेगी।
  • अपने बिस्तर पर एक अतिरिक्त तकिया या तकिया रखकर अपना सिर ऊपर रखने की कोशिश करें, भले ही यह थोड़ा अजीब लगता है। यदि आपको लगता है कि आपका सिर एक अजीब कोण पर है, तो शीट और गद्दे के बीच या एक ही गद्दे के बीच एक दूसरी तकिया लगाने की कोशिश करें, ताकि यह कम ध्यान देने योग्य हो।
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट अ कोल्ड चरण 11
    4
    नमक और बेकिंग सोडा के साथ गर्म पानी से गरम करें। नमक पानी के साथ गलने का काम गले को मुंह बनाना और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, क्योंकि नमक एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। गर्म पानी के गिलास में नमक के एक चम्मच को जोड़ने और नमक भंग होने तक हलचल करें। आप नमक के "तीव्रता" को खत्म करने के लिए एक छोटी मात्रा में बिकारबोनिट जोड़ सकते हैं अपने गले को अस्थायी रूप से राहत देने के लिए दिन में चार बार समाधान के साथ गड़बड़ी करें।
  • बस सुनिश्चित करें कि पानी नहीं है बहुत नमकीन है और इस प्रक्रिया को अक्सर नहीं कर रहा है, क्योंकि यह आपके गले को सूख सकता है और लक्षणों को बदतर बना सकता है
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 12 नामक छवि
    5
    एक ह्युमिडीफायर या वाफोरिज़र चालू करें आप जिस कमरे में आराम करते हैं, उसमें एक आर्मीडिफायर या वाफोरिज़र का उपयोग करना आपको अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है, क्योंकि यह हवा को नम बनाए रखता है यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपकी नाक या गले शुष्क या चिड़चिड़े हैं याद रखें कि हालांकि humidifiers आपके गले से छुटकारा पा सकते हैं, यह अधिक संभावना है कि वे ठंड के लक्षणों को दूर करने या उनकी अवधि कम करने में मदद नहीं करेंगे।
  • कुछ अध्ययनों से यह सुझाव दिया गया है कि आर्मीडिफायर और वापीरोजर अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि humidifiers रोगज़नक़ों, मोल्ड और विषों का प्रसार कर सकते हैं और गंभीर जलता पैदा कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए अपने स्वयं के मानदंड का उपयोग करें कि क्या आपके लिए ह्यूमिडीफ़ायर का उपयोग सही है या नहीं।
  • इमेज शीर्षक से एक कोल्ड स्टेप 13
    6



    खोलें जब आप बीमार होते हैं तो गर्म रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक ठंड आपको कमजोर और ठंडा महसूस कर सकता है। दिन के दौरान कोट की कई परतें पहनें और अपने आप को अतिरिक्त कम्बल के साथ कवर करें जब आप सोते हैं या अपने बिस्तर में या सोफे पर आराम करते हैं। आपको गर्म रखने से ठंडा दूर नहीं होगा, लेकिन इससे आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • यह एक पारंपरिक विचार है कि "आप पसीने के द्वारा ठंड को खत्म कर सकते हैं" - हालांकि, इस विचार को समर्थन देने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 14 नामक छवि
    7
    सर्दी के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार ले लो ये दवाएं ठंड को ठीक नहीं कर सकती हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से लक्षणों, जैसे सिरदर्द, भीड़, बुखार और गले में गले से राहत देने में मदद कर सकते हैं। बस यह ध्यान रखें कि सभी अति-काउंटर दवाओं के साइड इफेक्ट्स होते हैं, जिसमें मतली, पेट खराब और चक्कर आना शामिल है सुनिश्चित करें कि आप जो भी दवा लेते हैं उसके साथ जुड़े जोखिम को समझें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप वर्तमान में अन्य रोगों के विवरण के तहत दवाएं ले रहे हैं
  • एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन ओर इबुप्रोफेन सहित एनाल्जेसिक उपयोगी यदि आपके ठंड मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द या बुखार के साथ है हो सकता है। बच्चों और किशोरों को एस्पिरिन का उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एनाल्जेसिक रीय सिंड्रोम से संबंधित है।
  • एंटीहिस्टामाइन कई ओवर-द-काउंटर ठंड या एलर्जी दवाओं में एक आम घटक है और नाक के निर्वहन और पानी की आंखों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • खांसी दबाने वाली दवाएं, जिन्हें एंटीससाइक्वाइज़ भी कहा जाता है, शरीर की खांसी की सजगता को रोकते हैं। केवल सूखे और अनुत्पादक खांसी होने पर ही एंटीतुसियों को ले लो। एक उत्पादक खाँसी जो आपके शरीर को समाप्त करने में मदद करता है बलगम अच्छा है और इसे समाप्त नहीं किया जाना चाहिए। 4 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को ओवर-द-काउंटर खांसी की दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • केवल ओवर-द-काउंटर दवाइयां लेते हैं जिसमें डेंगेंस्टेस्टेंट होते हैं, अगर आपकी नाक सुजली होती है, और आपके लिए सांस लेना मुश्किल होता है। इस तरह की दवा आपके नाक में रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करती है और वायुमार्ग को खोलती है।
  • एक उम्मीदवार के साथ अपने ठंड के बलगम को कम करें, ताकि आप कफ की उम्मीद कर सकते हैं, अगर यह बहुत मोटी या बढ़ने के लिए भारी है
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 15 नामक छवि
    8
    धूम्रपान से बचें तम्बाकू उपयोग अस्थायी रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और कई ठंडे लक्षणों की तीव्रता में वृद्धि कर सकता है। इसके अलावा, आपको कॉफी, कैफीन और सोडा के साथ चाय से बचना चाहिए।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 16 नामक छवि
    9
    चिकन सूप लो। यह सुझाव देने के लिए कुछ वैज्ञानिक सबूत हैं कि चिकन सूप कुछ सफेद रक्त कोशिकाओं के आंदोलन को धीमा कर देता है जो ठंडे लक्षणों का कारण बनता है। इसके अलावा, सूप में गर्म तरल नाक को साफ़ करने और गले से राहत देने में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा, आपको अपने सूप में कायेने का काली मिर्च लगाने का विचार करना चाहिए, क्योंकि मसाले की खुजली अपने सिर को साफ करने में मदद करेगी।
  • विधि 3

    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करें
    ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 17 नामक छवि
    1
    एक पूरक ले लो विटामिन और पोषक तत्वों से भरा पूरक लेना आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका है। आप व्यक्तिगत पूरक आहार ले सकते हैं, जैसे कि विटामिन सी या जस्त की गोलियां, या आप मल्टीविटामिन प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें एक ही गोली में कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप मछली के प्रशंसक नहीं हैं, तो आप ओमेगा -3 वाले पूरक के साथ इस भोजन में निहित सभी आवश्यक फैटी एसिड के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जिनकी प्रभावकारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सिद्ध हो गया है।
    • आप फार्मेसियों, सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में बड़ी मात्रा में खुराक प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक पूरक जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है, वह शायद ठंड को दूर नहीं चलेगा, लेकिन इससे आपको फिर से बीमार होने से बचाने में मदद मिलेगी।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 18 नामक छवि
    2
    लहसुन खाओ लहसुन दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली के कल्याण को बढ़ावा देता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में सहायता करते हैं। लहसुन के सबसे शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों में से एक में शरीर की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की गतिविधि में सुधार करने की क्षमता शामिल है।
  • शहद के चम्मच के साथ लहसुन की एक लौंग को कुचलने की कोशिश करें, इस मिश्रण को जल्दी से चबाएं और फिर इसे निगल लें।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    जिंक के साथ टेस्ट करें। नए शोध से पता चलता है कि यदि आप दिन के दौरान जस्ता लेने लगते हैं, जब आप पहली बार सर्दी के लक्षणों का सामना करना शुरू करते हैं, तो संभवतः आप अपेक्षा से एक दिन पहले ठीक हो जाएंगे और कम गंभीर लक्षण अनुभव करेंगे।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 20 नामक छवि
    4
    शुध्द शहद खाओ हनी एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा उत्तेजक तंत्रिका है जिसमें एंटीवायरल गुण हैं। इसके अलावा, मधु गले में गले के लिए बेहद आरामदायक होने का अतिरिक्त लाभ होता है, जो सर्दी वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। आप एक चम्मच शहद खा सकते हैं या गर्म पानी या चाय में आराम कर सकते हैं, जिससे एक आरामदायक पेय बना सकते हैं।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 21 नामक छवि
    5
    बहुत सारे विटामिन सी का उपभोग करें विटामिन सी पूरक लेने पर विचार करें, संतरे का रस पीने या फलों को खाने से इस विटामिन की उच्च सामग्री होती है, जैसे संतरे, कीवी या स्ट्रॉबेरी। हालांकि सर्दी रोकने में विटामिन सी की प्रभावशीलता व्यापक रूप से पूछताछ की जाती है, इस विटामिन के कई समर्थक ठंड की अवधि कम करने के लिए दैनिक खपत को सलाह देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक कोल्ड स्टेप 22
    6
    एचिनासेआ (या इचिनासेआ) की कोशिश करें इचिनासेआ एक हर्बल पूरक है जो कई लोगों के लिए एक प्रभावी प्रतिरक्षा उत्तेजक और एंटीवायरल है। यद्यपि ठंड से लड़ने के लिए उनके गुणों को विशेषज्ञों द्वारा पूछताछ किया जाता है, कुछ अध्ययनों का तर्क है कि एचिनेसी ठंड विकास की संभावना को कम कर सकता है और इसकी अवधि कम कर सकता है। जैसे ही आपको सर्दी के पहले लक्षणों को महसूस करते हैं, जैसे ही कुछ इचिनेसी कैप्सूल लेने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 23
    7
    बड़ेबरी सिरप ले लो Elderberry एक और महान प्राकृतिक प्रतिरक्षा उत्तेजक है, इसलिए सिरप Elderberry का एक बड़ा चमचा, जो आपको सबसे स्वास्थ्य खाद्य दुकानों पर मिलता है, हर सुबह या अपने रस निकाल Elderberry की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं लेने की कोशिश नाश्ता।
  • ट्रीट अ कोल्ड स्टेप 24 नामक छवि
    8
    रोगजनकों के प्रसार से बचें अन्य लोगों को किसी भी कंटेनर से खाने या पीना न दें, जिनके साथ आप संपर्क करें और हर दिन या हर दूसरे दिन तकिए को बदल दें, जबकि आप बीमार हैं। यह संक्रमण फैलाने की संभावना को सीमित करेगा और पर्यावरण से रोगजनकों को खत्म करने में मदद करेगा।
  • अपना नाक उड़ाने के बाद अपने हाथ धोएं हालांकि यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद नहीं करेगा, यह संभावना कम करेगा कि वायरस दूसरे व्यक्ति को प्रेषित किया जाएगा।
  • यथासंभव मानव संपर्क से बचें। ठंड के सभी चरणों के दौरान, इस बीमारी के वायरस (आमतौर पर राइनोवायरस या कोरोनावायरस) आसानी से अन्य लोगों को प्रेषित किया जा सकता है। काम या स्कूल जाने के बजाय घर पर रहना "सही" है यदि आपको काम करना चाहिए, अन्य लोगों के साथ शारीरिक संपर्क को सीमित करें, कुछ भी स्पर्श न करें और अपने हाथों को अक्सर धोने की कोशिश करें इससे आप की बीमार हो जाने की संभावना कम हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • समय की अवधि के लिए नाक को दूर करने के लिए गर्म स्नान या शावर लें।
    • यदि आपके नाक की भीड़ या नाक का निर्वहन रात में सो नहीं करता है, तो 45 डिग्री कोण पर अपनी सीने और सिर रखने के लिए अतिरिक्त तकिए के साथ सो जाओ।
    • अपने नाक को अक्सर झटका। आपकी नाक को बहुत ज्यादा उगलने से नाक की बाहरी कोटिंग सूखे या चिढ़ हो सकती है।
    • यदि आपके पास सर्दी है और आप कंप्यूटर साझा करते हैं, तो माउस और कीबोर्ड को साफ करते हैं जब आप इसे लंबे समय के बाद उपयोग करते हैं।
    • वायरस के संचरण से बचने के लिए सतहों को नाकाम कर देता है।
    • कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि एचिनेसेस या विटामिन सी सर्दी से बचाता है। इसमें कोई सबूत भी नहीं है कि सर्दी ठंड के कारण होती है या ठंडे तापमान

    चेतावनी

    Video: सर्दी, खांसी और कफ से एक बार में छुटकारा पाए - How to Get Rid of Cold and Cough Fast | Cold Medicine

    • यदि पिछले 7 दिनों से अधिक सर्दी के लक्षण आपके डॉक्टर से परामर्श करें, तो आपको अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है।
    • एफडीए ने चेतावनी दी है कि ब्रांड जेसिम और नाक जैल के नाक जेल ठंडे उपचार के कारण गंध की भावना के नुकसान या कमी हो सकती है। इन उत्पादों को स्वेच्छा से वापस ले लिया गया है। यह चेतावनी अन्य ज़िकैम उत्पादों पर लागू नहीं होती है।
    • अगर आप 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) से ज्यादा बुखार पेश करते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। उच्च बुखार और ठंड लगना इन्फ्लूएंजा के संकेतक हैं, एक अधिक गंभीर बीमारी।
    • जैसा कि किसी भी घर के उपाय के मामले में, अपने चिकित्सक से विटामिन सी के लिए अनुशंसित आहार भत्ता से अधिक लेने से पहले सावधानी बरतें।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com