ekterya.com

कैसे सफल हो

जीवन में सफल होने के लिए निश्चित रूप से संभव है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो आकाश से गिरता है। आपको कड़ी मेहनत और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह परिभाषित करना चाहिए कि "सफलता" का क्या मतलब है और उस लक्ष्य और कार्यों का निर्धारण करना जो आपको उस बिंदु तक ले जाएंगे, आपको जीवन और काम पर सफल होने का पुरस्कार दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सफलता के लिए नींव विकसित करें
छवि शीर्षक सफल चरण 1
1
अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें सफल साधन होने के नाते न केवल अस्पष्ट आकांक्षाएं हैं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। अपनी प्राथमिकताएं क्रम में रखें और आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लें। यह जानने के लिए कि आपकी प्राथमिकताओं क्या आपको खुश और सफल बनाने वाली चीजों को हासिल करने के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगी अनुसंधान ने यह दिखाया है कि आप कुछ हासिल करने के लिए प्रयास करना चाहते हैं यदि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप क्या सबसे महत्वपूर्ण चीजें हासिल करना चाहते हैं क्या आप किसी निश्चित समय के भीतर एक परिवार चाहते हैं? क्या आप एक लेखक बनना चाहते हैं और अपना काम प्रकाशित करना चाहते हैं? क्या आप दवा के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनना चाहते हैं?
  • सबसे महत्वपूर्ण चीजें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, उनकी सूची बनाएं, पहले स्थानों में सबसे अधिक प्रासंगिक। इन लक्ष्यों को हासिल करने की योजना बनाते समय, आप इस सूची की समीक्षा करना जारी रखेंगे, सुधार के रूप में सुधार करते हुए और आपके द्वारा पूरा किए गए लक्ष्यों को पार कर सकते हैं।
  • याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि ये आपकी प्राथमिकताएं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे परिवर्तन नहीं करेंगे। यह अच्छा है जीवन अक्सर आपको अप्रत्याशित पथ से ले जाता है, लेकिन अगर कम से कम आपको यह पता चलता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप जो चाहें पूरी कर सकते हैं और उस इच्छा को बदल सकते हैं यदि आवश्यक हो।
  • छवि का शीर्षक चरण 2 में सफल होता है
    2
    अपने "तत्व" खोजें यह वही है जो आपको और आपको प्यार करता है। आप अपने काम में इस तत्व का उपयोग कर सकते हैं या आप इसे शौक के रूप में देख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह से आप "सफलता" को परिभाषित करते हैं, उसके लिए यह सार्थक है।
  • यह कुछ भी हो सकता है: लेखन, ड्राइंग, नृत्य, कंप्यूटर विज्ञान, खाना पकाने और पुरातत्व मुद्दा यह है कि अपने आप में इस "तत्व" की खेती करने से आपको अधिक संतुष्ट और खुश महसूस होगा।
  • याद रखें कि आप इस कौशल को अप्रत्याशित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जब तक आप इसका इस्तेमाल करने की संभावना के लिए खुला रहेंगे। उदाहरण के लिए, आप शास्त्रीय नर्तक होने के लिए ट्रेनिंग कर सकते हैं, लेकिन मंच पर प्रदर्शन करने के बजाय, आप कम-आय वाले बच्चों को नृत्य करने के लिए कि कौशल सीखने के लिए उस कौशल का इस्तेमाल करते हैं। आप उस "तत्व" का उपयोग करते हैं, लेकिन एक तरह से आप कल्पना नहीं कर सकते। यही सफलता है
  • उस कौशल का अभ्यास करें यहां तक ​​कि अगर आप लिखित रूप में अच्छे हैं, तो आप कभी भी महान नहीं होंगे जब तक कि आप लगातार पढ़ते और लिखते हों अगर आप काम पर नहीं लिखते हैं, तो लिखने के लिए कुछ समय पहले या बाद में (आमतौर पर इससे पहले कि यह बेहतर होता है क्योंकि आप बहुत थक नहीं रहे हैं)। वही किसी अन्य कौशल के लिए लागू होता है
  • छवि का शीर्षक चरण 3 में सफल होता है
    3
    अपने "सबसे अच्छा संभव मुझे" कल्पना करो यह अभ्यास आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि कैसे अपने जीवन में सफलता को परिभाषित किया जाए और जब आप लक्ष्य प्राप्त करने के लिए वहां जाएं अपने "सर्वोत्तम संभव आत्म" की पहचान करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें दो चरणों का समावेश होता है: पहले आप भविष्य में अपने आप को कल्पना करते हैं और फिर विचार करें कि क्या विशेषताएं आपको विज़ुअलाइज्ड स्व तक पहुंचने में सहायता करेंगे।
  • शुरू करने के लिए, अपने भविष्य में एक क्षण की कल्पना करें जहां आप अपने सबसे अच्छे और सबसे सफल संस्करण में हैं। यह कुछ भी जैसा दिख सकता है किसी और के मानकों के अनुसार सफलता को परिभाषित करने के बजाय आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण क्या है पर फोकस करें।
  • अपने सबसे अच्छे भविष्य के विवरण की कल्पना करो एक सकारात्मक तरीके से सोचें और खुद को परिभाषित करें आपका जीवन कैसा दिखता है? आप कैसे महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपका सर्वोत्तम संभव स्व संगीतकार है, तो सोचें कि आपका जीवन कैसा है। क्या आप एक मेगा स्टार हैं? एक सफल इंडी संगीत कलाकार? क्या आप हमेशा एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं या अधिकतर आपके समुदाय में खेलते हैं?
  • अपने विज़ुअलाइज़ेशन के विवरण रिकॉर्ड करें। कल्पना कीजिए कि आप अपने "सर्वोत्तम संभव स्वयं" को प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली सुविधाओं की कल्पना करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक सफल संगीतकार हैं, तो आपको एक उपकरण खेलने की बहुत अच्छी क्षमता है। आपको शायद यह भी पता है कि लोगों से संबंधित होने, अपने आप को बढ़ावा देने, परिवर्तनों के बावजूद जारी रहें और अपने आप को रचनात्मक रूप से अभिव्यक्त करें। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं उतने कौशल, विशेषताओं और विशेषताओं को नीचे लिखें
  • अब विचार करें कि इनमें से कौन सा चीजें हैं जो आप पहले से ही खुद की हैं। खुद के साथ ईमानदार और दयालु रहें आप पहले से ही क्या जानते हैं? फिर, विचार करें कि आप क्या सीख सकते हैं या विकसित कर सकते हैं। आप क्या सीख सकते हैं और कैसे?
  • अपनी जरूरतों को विकसित करने के तरीकों को पहचानें उदाहरण के लिए, यदि आप शर्मीली हैं, तो आप दूसरों के साथ अपने आप को बढ़ावा देने में सहज महसूस करने में मदद करने के लिए अपने सामाजिक कौशल या जोर-शोर से अभ्यास करने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप एक संगीतकार बनना चाहते हैं, लेकिन आपके पास उपकरण चलाने के लिए कौशल नहीं है, तो आप कक्षाएं ले सकते हैं
  • छवि का शीर्षक चरण 4 में सफल होता है
    4
    मदद लें कोई भी व्यक्ति किसी तरह से स्वतंत्र नहीं लग सकता है, हमेशा विभिन्न प्रकार की सहायता होती है उदाहरण के लिए, शायद उनके शिक्षकों ने उसे ज्ञान तक पहुंचा दिया, उसके परिवार के सदस्यों ने उसे अपने हितों की खेती करने में मदद की, और उनके परिवार ने कॉलेज जाने के लिए उन्हें मदद की
  • यह लोगों तक पहुंचता है, विशेष रूप से वे जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि स्वार्थी कार्रवाई होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पुरातत्वविद् बनना चाहते हैं, तो आप अपने इलाके में एक संग्रहालय में आपकी सहायता स्वयंसेवा कर सकते हैं, जो आपको अच्छे संदर्भ और उपयोगी होने की क्षमता भी दे सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप हर बार अवसर को स्वयं प्रस्तुत करने में दूसरों की सहायता करते हैं जितना अधिक आप दूसरों को समर्थन देने के माहौल को विकसित करेंगे, उतना अधिक मदद मिलेगी।
  • भाग 2

    लक्ष्य निर्धारित करें
    छवि का शीर्षक चरण 5 में सफल होता है
    1
    स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें. सफल होने के लिए, आपको न केवल आपको लगता है कि जीवन की प्रतीक्षा करने के लिए आप की जरूरत होती है टूल प्रदान करने के लिए सफलता हासिल करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता के लिए स्पष्ट और प्राप्त करने योग्य योजनाएं विकसित करनी चाहिए।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि सेटिंग लक्ष्यों को आप अधिक आत्मविश्वास और आशावादी महसूस कर सकते हैं, भले ही आप उन्हें अभी तक नहीं पहुंच पाए।
  • छवि का शीर्षक चरण 6 में सफल होता है
    2
    अपनी प्राथमिकताएं सूचीबद्ध करें एक बार जब आपने तय किया है कि आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी तो आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए लंबी और छोटी अवधि की योजनाएं विकसित करने की आवश्यकता होगी, ताकि वे एक अच्छा सपने से ज्यादा हो सकें। एक बार में केवल एक या दो पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें एक ही समय में सभी क्षेत्रों को कवर करने की कोशिश कर आप भद्दे महसूस कर सकते हैं।
  • स्तरों में अपनी प्राथमिकताओं को विभाजित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आपके पास पहले, दूसरे और तीसरे स्तर की प्राथमिकताओं हो सकती हैं प्रथम स्तर की प्राथमिकताओं को जितनी जल्दी हो सके कवर किया जाना चाहिए, क्योंकि वे आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हैं। दूसरे और तीसरे स्तर की प्राथमिकताएं महत्वपूर्ण हैं, लेकिन पहले के स्तर प्राथमिकताओं से कम महत्वपूर्ण हो सकती हैं या अधिक विशिष्ट हो सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक प्रथम-स्तरीय प्राथमिकता "काम से अधिक प्रसन्नता" हो सकती है, जबकि दूसरी-स्तरीय प्राथमिकता "अधिक व्यायाम करने" हो सकती है एक तिहाई प्राथमिकता प्राथमिकता "मेरा घर क्लीनर रह सकती है"
  • छवि शीर्षक शीर्षक 7 में सफल
    3
    लक्ष्यों में इन प्राथमिकताओं को कम करें एक लक्ष्य विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त और पता लगाने योग्य है सामान्य तौर पर, यह ठोस है, जबकि प्राथमिकता अधिक सार है। पीछा करने के लिए पर्याप्त ठोस है जो कुछ तय करके शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने तय किया है कि आपकी प्राथमिकता एक और रचनात्मक तरीके से स्वयं को अभिव्यक्त करना है, तो आप तय कर सकते हैं कि आप कार्य करना चाहते हैं
  • यह अभी भी बहुत बड़ा है, इसलिए इसे और भी कम करने के लिए एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, क्या आप एक सामुदायिक थियेटर में कार्य करना चाहते हैं? क्या आप नाटकीय या टेलीविज़न अभिनय करियर का पीछा करना चाहते हैं?
  • छवि का शीर्षक चरण 8 में सफल होता है
    4
    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें लक्ष्य आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपके द्वारा किए जाने वाले विशिष्ट कार्य हैं। वे सीढ़ी की तरह होते हैं जो आपको शीर्ष पर ले जाते हैं। संभव के रूप में उन्हें कंक्रीट के रूप में बनायें
  • उदाहरण के लिए, "मिजियोलॉजिस्ट होने वाला" एक लक्ष्य हो सकता है लक्ष्य उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना के घटक होंगे।
  • इसलिए, यदि आप मिस्र विज्ञान का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको विश्वविद्यालय जाना होगा और प्राचीन मिस्र का अध्ययन करना होगा। आपको हाइरोग्लिफ्स पढ़ने के लिए सीखना होगा (ग्रीक और लैटिन भाषा के अतिरिक्त यह जानने के लिए कि आप उन अध्ययनों के आधार पर, उन संस्कृतियों ने मिस्र के बारे में क्या कहा था)। आपको अपनी रूचि (उदाहरण के लिए, मध्य साम्राज्य के दफन प्रथाओं) को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी और स्नातक स्कूल में जाना होगा।
  • छवि का शीर्षक
    5
    एक शेड्यूल स्थापित करें कुछ लक्ष्यों को काफी तेजी से हासिल किया जा सकता है, जबकि अन्य को अधिक समय लगेगा। हालांकि, कुछ लोगों को दूसरे शब्दों के आधार पर पहुंचना होगा। यह निर्धारित करने के लिए जांच करें कि उचित और प्राप्त करने योग्य कार्यक्रम क्या होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो अपने कुछ लक्ष्यों, जैसे "सामुदायिक नाटकों में अभिनय" और "पटकथा लेखन", को काफी जल्दी से प्राप्त किया जा सकता है दूसरी ओर, "एक बड़ी फिल्म में भूमिका निभाने" में बहुत अधिक समय लग सकता है
  • एक और उदाहरण के रूप में, यदि आप एक मिजियोलोजिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको बाहरी कार्यक्रमों पर विचार करने की आवश्यकता होगी, जैसे प्रवेश की समय सीमा और कॉलेज पाठ्यक्रम
  • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि आपके कुछ लक्ष्यों को दूसरों से पहले पूरा किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, मिस्र विज्ञान के अध्ययन के मामले में, आपको स्नातक स्कूल के लिए आवेदन करने से पहले आपको मिस्र के इतिहास और भाषा का अध्ययन करना होगा। आप एक मिजोरिस्ट बनने से पहले स्नातक स्कूल जाना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने की प्रक्रिया को समझते हैं ताकि आप निराश न करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 10
    6
    के संदर्भ में अपना लक्ष्य बनाओ आपका प्रदर्शन याद रखें कि आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते, न कि उनके परिणाम या दूसरों के कार्यों को अपने लक्ष्यों को अपने स्वयं के प्रयास से हासिल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "फिल्म स्टार होने वाला" एक लक्ष्य है जो अन्य लोगों के कार्यों के परिणाम पर निर्भर करता है आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसलिए यह लक्ष्य व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, "महत्वपूर्ण फिल्मों के लिए ऑडिशनिंग" एक लक्ष्य है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक चरण 11 में सफल होता है
    7



    लचीला रहें जीवन की बातों के अनुकूल होने के बारे में जानें याद रखें कि आपकी योजनाएं बदल सकती हैं, लेकिन आपको हमेशा आगे बढ़ना चाहिए। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अनुकूलन और लचीला रह सकते हैं, उनके लक्ष्यों में सफल होने की अधिक संभावना है।
  • जिस तरह से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत कठोर रहें शायद प्रारंभिक उद्देश्यों को जो आप सेट करते हैं वह अच्छी तरह से नहीं जाता है या पूरा नहीं किया जा सकता है। एक ही लक्ष्य को प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीकों को देखने के लिए सीखना सफलता की संभावना बढ़ेगी।
  • भाग 3

    सफलता हासिल करने का प्रयास करें
    छवि शीर्षक शीर्षक 12
    1
    सीखना जारी रखें आपको कभी सीखना बंद नहीं करना चाहिए एक आजीवन सीखने होने के नाते इस तरह के अल्जाइमर जैसे रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह भी एक अच्छा तरीका है कि आप इसमें शामिल और आप के आसपास जीवन में रुचि रखने के लिए है। सीखने के लिए जारी रखने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपने आप को स्थिर हो या यथास्थिति के साथ बहुत सहज महसूस करने की अनुमति नहीं देते।
    • लर्निंग के लिए एक रजाई बुनाई जानने के लिए अपने क्षेत्र में विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों के बारे में knowledgeably बात करने में अपनी विशिष्ट क्षेत्र के बारे में इतिहास की पुस्तकों की एक श्रृंखला पढ़ने से कुछ भी हो सकता है।
    • अपने सीखने से संतुष्ट न हों अपने आप को मानने से आपके दिमाग तेज हो जाएगा इसलिए, यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो विस्तार और गणित के लिए विकल्प चुनें या भाषा सीखिए।
    • सामाजिक सेटिंग के भीतर चुनौतीपूर्ण कार्य सीखना आपके दिमाग में तेज रहने में मदद कर सकता है। कुछ कक्षाओं में जाने या किसी ऐसे विषय में विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम को लेने पर विचार करें, जो आपको हितों के बारे में बताता है
  • छवि का शीर्षक चरण 13 में सफल होता है
    2
    कड़ी मेहनत करें कड़ी मेहनत के बिना सफल होना असंभव है उन कौशल का अभ्यास करना चाहिए जिनकी आपको पहले से ही उन्हें सही करना है। आपके द्वारा किए गए अधिकांश काम अन्य लोगों के लिए स्पष्ट नहीं होंगे, इसलिए यही महत्वपूर्ण है कि आप अपनी प्राथमिकताओं को पूरा करें। अन्यथा, आप उन चीजों में ऊर्जा के निरंतर व्यय से समाप्त हो जायेंगे जिन्हें आप आनंद नहीं लेते।
  • अपनी प्राथमिकताओं पर केंद्रित रहें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक नौकरी है जो आपके प्राथमिकताओं को जरूरी नहीं है, तो उस तथ्य को बदलने के तरीकों की खोज करें। भोजन सेवा की नौकरियों, ग्राहक सेवा की नौकरियों या उबाऊ कार्यालय में किए गए कामों के लिए रचनात्मकता या अच्छे हास्य की चिंगारी लाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कलाकार हैं, तो अपने काम के कुछ कार्यों के साथ उस काम की प्रस्तुति में सुधार करने का प्रयास करें ताकि इसे थोड़ा अधिक रोचक और मनोरंजक बनाया जा सके
  • यद्यपि अधिकांश सफलता नसीब से आती है, लेकिन ज्यादातर लोग कि भाग्य को मिलते हैं, क्योंकि वे उस सटीक क्षण पर सही जगह पर रहने के लिए कड़ी मेहनत करते थे। सामान्य तौर पर, हम सभी पृष्ठभूमि काम नहीं देखते हैं, जो लोग एक स्थान पर पहुंचते हैं (जब तक कि उनके पास कनेक्शन नहीं हैं, लेकिन अधिकांश नहीं)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 14
    3
    सीखने के अनुभवों में चुनौतियों को मुड़ें। सफल लोगों और जो सफल नहीं हैं, उनके बीच एक मुख्य अंतर यह है कि वे बाधाओं और उन चीजों पर प्रतिक्रिया करते हैं जो काम नहीं करते हैं। कोई बात नहीं आप कितना मुश्किल काम करते हैं और आप कितने प्रतिभाशाली हैं, आपको बाधाएं और असफलताओं का अनुभव होगा। अंतर यह है कि आप असफलताओं या सीखने के अनुभव के रूप में बाधाओं को देखते हैं या नहीं।
  • आप में प्रतिबिंब के रूप में बाधाओं पर विचार करने के बजाय, अपने आप से पूछें कि आपने उनसे क्या सीखा है। अगली बार आप क्या करेंगे? यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर दुनिया के सभी संसाधन हैं, तो आप इस समस्या को कैसे संबोधित करेंगे? अन्य लोगों ने इस तरह की समस्याओं के साथ कैसे व्यवहार किया?
  • याद रखें कि अगली बार जब आप कुछ इसी तरह का सामना करेंगे तो बेहतर होगा। उस पर नज़र रखने और अपने आप को मोहित करने से आपको निम्न समस्या का सामना करना मुश्किल होगा क्योंकि आप पहले से ही मानसिकता है कि "आप असफल हो जायेंगे"
  • अध्ययनों से पता चलता है कि सफल लोगों में आम तौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक या कम अवरोध नहीं होते हैं जो सफल नहीं होते हैं। जिस तरह से लोग इन बाधाओं की व्याख्या करते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं, वे किसी और चीज की तुलना में सफलता को निर्धारित करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 15
    4
    जोखिम ले लो आप कुछ जोखिमों के बिना सफल नहीं हो सकते। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने आराम क्षेत्र में खुद को बाड़ते हैं, वे कभी भी बड़ी चीजों की गुंजाइश नहीं पाते हैं, जहां पर वास्तविक सफलता झूठ होती है। यदि आप थोड़ा असहज स्थिति में खुद को ढूंढ लेते हैं या आप उससे परिचित नहीं हैं तो आप कड़ी मेहनत करेंगे। चाबी बहुत ज्यादा या बहुत तेज मांग नहीं है
  • उदाहरण के लिए, अगर लोगों से बात करने से आपको परेशान महसूस होता है, तो कम से कम एक वार्तालाप को किसी एक व्यक्ति के साथ सप्ताह में शामिल करने का प्रयास करें, जिसे आप नहीं जानते। यह समय पूछने और बस के विलंब के बारे में बात करने के रूप में सरल हो सकता है। यह कुछ खोजने के लिए विक्रेता से पूछता है जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आसान होगा। लोगों के साथ बात करना सफल होने का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा है (आप लोगों के बारे में पूछने और सामाजिक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता होगी)।
  • उन चीजों को करने के लिए खुद को बाध्य करें, जो आप अन्यथा नहीं करेंगे। एक मुफ्त योग कक्षा ले लो या अपने स्थानीय पुस्तकालय में एक नि: शुल्क सम्मेलन में जाओ और सवाल पूछें। आप एक कुकिंग क्लास में अपने कौशल का भी परीक्षण कर सकते हैं।
  • जितना अधिक आप अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने, उतना ही आसान होगा जीवन जब आप नाखुशगवार आश्चर्य से निपटने के लिए है, क्योंकि आप समस्याओं को हल करने के लिए जब आप अपनी सुविधा क्षेत्र के बाहर हैं अनुभव है है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 16 सफल है
    5
    एक सकारात्मक तरीके से चीजों को कल्पना करो यह वास्तव में अविश्वसनीय है कि आप अपने मस्तिष्क की शक्ति को सफल या न केवल चीजों के बारे में सोचने के अपने रास्ते पर आधारित हैं। यदि आप नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका जीवन असफलता की तरह महसूस करेगा, चाहे आप कितना भी हासिल कर लेते हों और आपको अधिक कठिन बाधाएं मिलेंगी
  • अपनी प्राथमिकताओं को फिर से दोहराएं और स्वयं को उन सभी में सफल होने की कल्पना करें। खुद को एक खुश परिवार के साथ कल्पना करो, अपने स्थानीय थिएटर कंपनी के स्टार होने या मिस्र विज्ञान पर व्याख्यान
  • अधिक विशिष्ट और विस्तृत इन विज़ुअलाइज़ेशन, अधिक सफल होते हैं, वे सकारात्मक पुनर्मिलन के विकास में होंगे। लोगों की आवाज़ कल्पना कीजिए, अपनी सीट में आगे बढ़ने के आगे imagínalas झुकाव, रोशनी की गर्मी महसूस, अपने भविष्य के हँस बच्चों की आवाज़ सुन रहा।
  • भाग 4

    सफल रहें

    Video: कैसा बिज़नेस सफल होता है?-Business Success Tips, Advice, Wisdom in Hindi

    छवि का शीर्षक चरण 17 में सफल होता है
    1
    दूसरों की सहायता करें परोपकार और दूसरों की मदद करने से लगातार सफलता के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप समुदाय की एक श्रृंखला बनाएंगे और मदद की एक प्रणाली को बढ़ावा देंगे। इससे आपको दीर्घावधि में भी मदद मिलेगी। परोपकार न केवल आपके स्वास्थ्य और आत्मसम्मान को मजबूत करके अपने जीवन में बहुत योगदान देता है, यह आपके समुदाय को एक स्वस्थ स्थान भी बनाता है
    • अगर आप गरीब हैं तो भी आप दूसरों की मदद कर सकते हैं। आप उस स्थानीय परियोजना के लिए 5 डॉलर का दान कर सकते हैं जो आप समर्थन करते हैं। आप स्थानीय व्यवसायों और गैर-लाभकारी संगठनों को अपना समय और कौशल दे सकते हैं, जिन्हें मदद की आवश्यकता है।
    • आप अपने जीवन के लोगों के लिए बस उपयोगी और मनोरंजक काम कर सकते हैं। आप लाइन में अपने पीछे व्यक्ति के लिए कॉफी खरीद सकते हैं आप मुफ्त में अपनी बहन के बच्चों का ख्याल रखने की पेशकश कर सकते हैं। आप अपने माता-पिता को हर हफ्ते घर की सफाई करने में हाथ डाल सकते हैं। आपकी उदारता के प्रभाव आपके समुदाय में फैले होंगे।
  • छवि का शीर्षक चरण 18 में सफल होता है
    2
    प्रपत्र कनेक्शन जीवन में सफल होने के लिए कनेक्शन का विकास करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह न केवल लोग हैं, जो मदद कर सकते हैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त, लेकिन यह भी मित्रों और परिवार के साथ मेलजोल के लिए आप अपने जीवन और अधिक सहने बनाने के लिए और एक संभव एकांत को कम करने में मदद करने के साथ बातचीत करने का मतलब है।
  • बेशक, उन लोगों से जुड़ने का प्रयास करें जो आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उसमें कुछ भी गलत नहीं है यह आपके क्षेत्र में किसी व्यक्ति की सलाह मांगने जैसा है, जिसे आप प्रशंसा करते हैं, सिफारिश पत्र या नौकरी का अनुरोध कर रहे हैं।
  • संबंधित लोगों के साथ बात करना इसलिए, सम्मेलन के बाद प्रदर्शक से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आपने इस घटना का आनंद कैसे उठाया और साथ ही आपको शिक्षित तरीके से अपने और अपने हितों को पेश किया।
  • जब भी आप कर सकते हैं, समुदाय का हिस्सा बनें। अपने समुदाय में भाग लें घटनाओं में भाग लें, परोपकारी परियोजनाओं के साथ मदद, अपने आसपास के लोगों से बात करेंगे और उन्हें दिखाने के वे महत्वपूर्ण हैं (यह कोई पूछ रहा है कि कैसे वह है के रूप में सरल कुछ मतलब हो सकता है और बात करते समय वास्तव में सुनने)। सशक्त समुदायों की मदद से लोग सफल होते हैं क्योंकि वे वापस आते हैं और जरूरत के समय में वह सहायता वापस करते हैं।
  • रिश्तों को तोड़ मत करो बेशक, आप अपने जीवन में विषाक्त लोगों से छुटकारा पाने चाहिए, लेकिन फिर भी एक दूरी पर, उन्हें रखने के बजाय उन लोगों से दूर रहना है, तो आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। लोग एक दूसरे से बात करते हैं और दुनिया आपके विचार से बहुत कम है। आप किसी को बता सकते हैं जब उन्होंने आपको किसी तरह से नुकसान पहुंचाया है, इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य की वार्ता में शामिल होने की कोई संभावना नहीं है। इसका अर्थ भी अपनी गलतियों को स्वीकार करना है।
  • छवि शीर्षक से सफल चरण 1 9

    Video: सफलता के लिए पूरे दिन का इस्तेमाल कैसे करें ? Motivational Video in Hindi for Success | TsMadaan

    3
    ध्यान रखना आप अपने जीवन में सफल नहीं हो सकते हैं यदि आप अपने लक्ष्यों पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप जीवन को भूल जाते हैं और अपने आप को ख्याल रखते हैं आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके जीवन की गुणवत्ता भी भुगतनी होगी। अक्सर, लोग ज़िन्दगी और "सफल" होने पर इतना ध्यान देते हैं कि वे सच्चाई में रहना भूल जाते हैं। सफलता तब होती है जब आप खुश, संतुष्ट और जीवन का आनंद लेते हैं। यह धन, प्रसिद्धि या "सही" साथी को आकर्षित करने के बारे में नहीं है
  • व्यायाम आपके शरीर को विनियमित करने और आपको स्वस्थ रखने के लिए एक शानदार तरीका है। यह एंडोर्फिन जैसे रसायनों को रिलीज करता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य की सहायता करता है, और रक्त का पंप आपके दिल को और आपके शरीर के बाकी हिस्सों से लाभ उठाता है। योग, एक हल्का चलना, चलना या नृत्य करने के बारे में 30 मिनट में व्यायाम करने का प्रयास करें
  • ठीक से खाओ इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ देना चाहिए इसका सीधा सा अर्थ आप फलों और सब्जियों, अच्छा कार्बोहाइड्रेट का सेवन (जैसे भूरे रंग के चावल, क्विनोआ, गेहूं, जई) खाने और सामन, नट और सेम जो आपके सिस्टम में मदद की तरह अधिक प्रोटीन खाने के लिए अपने सबसे अच्छे करना चाहिए प्रतिरक्षाविज्ञानी और आपके रक्त में शर्करा का स्तर बेहतर नियंत्रित करें
  • पर्याप्त नींद जाओ पश्चिम में, नींद विशेष रूप से समस्याग्रस्त है स्लीपिंग तनाव के स्तर को विनियमित करने में मदद करती है, स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार करती है और हमें सचेत और ऊर्जावान होने की अनुमति देती है। प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सोते रहें। सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिस्तर पर जाने से पहले 30 मिनट बंद करें और आधी रात से पहले सो जाओ।
  • बहुत पानी पी लो आपका शरीर पानी का एक बड़ा प्रतिशत से बना है। जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो आप अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, आपको धीमा और थका हुआ लगता है, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पी लें और कॉफ़ी के रूप में डिहाइडिंग पेय से बचें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 20
    4
    ध्यान रखना अंत में, अपनी प्राथमिकताओं का निर्धारण, लक्ष्य निर्धारित करने, समय-निर्धारण और नेटवर्किंग की स्थापना से आपके जीवन में सफलता न हो पाएगी, जब तक कि आप खुश न हों इसे प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आप को निकालना न करें।
  • "नहीं" कहने के लिए जानें केवल आप ही अपनी सीमा निर्धारित कर सकते हैं परोपकार उत्कृष्ट है, जैसा कि दूसरों के लिए समय ले रहा है, लेकिन केवल अगर आप पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को कुछ समय दें यदि आप किसी पार्टी में नहीं जाना चाहते हैं, तो आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता है और धनराशि के साथ मदद करना असंभव है, तो एक विनम्र तरीके से "नहीं" कहें।
  • कुछ मज़े करो कुछ करना जो आपको पसंद है एक लंबी गर्म बुलबुला स्नान लें और एक किताब पढ़ो। एक सप्ताह के अंत में समुद्र तट पर जाएं और इस तथ्य का आनंद लें कि आप केवल अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप जानते हैं कि आपको क्या खुश करता है, इसलिए उन क्षणों को पाने के लिए समय निकालना याद रखें।
  • युक्तियाँ

    • नई चीजों की कोशिश करना जारी रखें, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कौशल और प्राथमिकताएं क्या हैं। जितना अधिक आप प्रयास करेंगे, उतनी ही आप जितनी चीजें पसंद करेंगे, उतनी जल्दी ही आपको पता चल जाएगा।
    • लक उपयोगी है, लेकिन यह सब कुछ नहीं है अक्सर, जो लोग बहुत भाग्यशाली लगता है वे हैं जो दुनिया में उपक्रम करते हैं और चीजें होती हैं।

    चेतावनी

    • निराशावाद में पड़ने से बचें नकारात्मक सोच केवल आप को हतोत्साहित करेगी और आपके जीवन में सफल होने के लिए इसे मुश्किल बनाती है। जब आप नकारात्मक सोचते हैं, तो अपने आप को उस नकारात्मक विचार का अनुभव करें और उसे जाने दें।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com