ekterya.com

आपकी मानसिक क्षमता को कैसे बढ़ाएं

क्या आप अपनी बुद्धि को प्रोत्साहित करने, मानसिक बुढ़ापे से बचने और शायद अब तक का जीवन जीने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं? आप यह जानकर हैरान रह सकते हैं कि ये रणनीतियों न केवल मौजूद हैं, लेकिन ये आपके दैनिक दिनचर्या में यहां और वहां साधारण परिवर्तन करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दी गई रणनीतियों को अपनाने से आपकी मानसिक क्षमता में पर्याप्त वृद्धि हो सकती है, आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है और अंत में आपको भी चालाक बना सकता है।

चरणों

छवि शीर्षक 3585716 1
1
व्यायाम करें। व्यायाम करने से आपके मस्तिष्क को तंत्रिका कोशिकाओं के गुणन को प्रोत्साहित करके अधिकतम क्षमता में काम करने के लिए उत्तेजित होता है, जो उनके अंतरों को मजबूत करता है और उन्हें नुकसान से बचाता है।
  • व्यायाम के दौरान, तंत्रिका कोशिकाओं में प्रोटीन होते हैं जिन्हें न्यूरोट्रॉफिक कारकों के रूप में जाना जाता है। एक विशेष रूप से, जिसे न्यूरोट्रॉफिक कारक-व्युत्पन्न मस्तिष्क (एफडीसी) कहा जाता है, न्यूरोनल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सीखने सहित, संज्ञानात्मक कार्यों को सीधे लाभ देने वाले कई अन्य रसायनों को ट्रिगर करती है।
  • इसके अलावा, व्यायाम आपके मस्तिष्क को सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान करता है।

Video: उम्मीदें छोड़ें, खुद को काबिल बनाएं। Ummeeden Chhoden, Khud Ko Kaabil Banaayen in Hindi

छवि शीर्षक 3585716 2
  • तंत्रिकाओं का उत्पादन जो तंत्रिकाओं की रक्षा करता है
  • आपके मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ता है
    छवि शीर्षक 3585716 4
  • न्यूरॉन्स का बेहतर विकास और अस्तित्व
  • हृदय संबंधी रोगों जैसे स्ट्रोक जैसी जोखिमों में कमी
    छवि शीर्षक 3585716 6
  • प्राइमेट 2010 है जो पत्रिका न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ था में एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि नियमित रूप से व्यायाम केवल मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार नहीं हुआ, लेकिन यह भी मदद की बंदरों तेजी से बंदरों की तुलना में नए दो बार कार्य सीखना उन्होंने व्यायाम नहीं किया, एक लाभ जो शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह भी लोगों के लिए लागू किया जा सकता है
  • यहां तक ​​कि अधिक शोध से पता चला है कि व्यायाम करने से मिटोकोंड्रिया को उत्तेजित होता है, ऑर्गेनल्स जो आपके शरीर के हर कोशिका के भीतर ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, सुझाव देते हैं कि कसरत आपके मस्तिष्क में तेजी से और अधिक कुशलता से काम कर सकती है।
    छवि शीर्षक 3585716 8
  • अपने वर्कआउट्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, हम एक व्यापक कार्यक्रम की सलाह देते हैं जिसमें उच्च तीव्रता पीक स्वास्थ्य व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, खींच और बुनियादी काम शामिल हैं।
    छवि शीर्षक 3585716 9
  • छवि शीर्षक 3585716 10
    2
    पशु मूल के ओमेगा 3 वसा खाएं।
  • डोकोशेक्साइनाइक एसिड, या डीएचए, एक ओमेगा 3 वसा, मस्तिष्क और रेटिना दोनों का एक आवश्यक संरचनात्मक घटक है। आपके मस्तिष्क का लगभग 60 प्रतिशत वसा से बना होता है, जिनमें से 25 प्रतिशत डीएएचए होते हैं। डीएचए भी मां के दूध है, जो मुख्य कारण है कि स्तनपान बच्चों को लगातार बुद्धि परीक्षण है कि सूत्र खिलाया बच्चों पर अधिक अंक में से एक माना जाता है का एक अनिवार्य संरचनात्मक घटक है।
    छवि शीर्षक 3585716 11
  • ओमेगा 3 वसा जैसे डीएचए को आवश्यक माना जाता है क्योंकि आपके शरीर उन्हें पैदा नहीं कर सकते हैं और आपके दैनिक आहार से प्राप्त किए जाने चाहिए। डीएचए में समृद्ध खाद्य पदार्थों में मछली, यकृत और दिमाग शामिल हैं - सभी अधिकांश अमेरिकियों अब बड़ी मात्रा में उपभोग नहीं करते हैं
  • डीएचए आपके न्यूरॉन्स, आपके केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं में उच्च स्तरों में पाया जाता है, जहां यह संरचनात्मक समर्थन प्रदान करता है। जब ओमेगा 3 के अपने सेवन अपर्याप्त है, आपके तंत्रिका कोशिकाओं कठोर और अधिक अनुपस्थित ओमेगा -3 वसा के रूप में सूजन होने का खतरा बन कोलेस्ट्रॉल और ओमेगा 6 के साथ प्रतिस्थापित कर रहे हैं एक बार आपके तंत्रिका कोशिकाओं कठोर और सूजन, न्यूरोट्रांसमिशन बन सेल से सेल तक पर्याप्त है और उनके भीतर समझौता किया गया है।
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में ओमेगा -3 वसा के प्रभाव पिछले चार दशकों में गहन शोध का विषय था और निर्णायक सबूत है कि ओमेगा -3 पशु वसा विभिन्न मानसिक बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते है और डिजनेटिव मस्तिष्क विकार उदाहरण के लिए, डीएचए का निम्न स्तर स्मृति हानि और अल्जाइमर रोग से जुड़ा हुआ है।
  • इससे भी ज्यादा रोमांचक यह अनुसंधान है जो इंगित करता है कि अपक्षयी बीमारियों को न केवल रोका जा सकता है बल्कि संभावित रूप से उलट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में, 485 बुजुर्ग स्वयंसेवकों ने स्मृति समूहों के मुकाबले 24 हफ्तों के लिए 900 मिलीग्राम डीएचए प्रति दिन लेने के बाद स्मृति में कमी के कारण महत्वपूर्ण सुधार देखा।
    छवि शीर्षक 3585716 15
  • प्लसबो की तुलना में चार महीने के लिए प्रति दिन 800 एमजी डीएचए लेने के बाद एक अन्य अध्ययन में मौखिक प्रवाह दर में महत्वपूर्ण सुधार पाया गया।
  • इसके अलावा, स्मृति और सीखने की दर में काफी सुधार हुआ जब डीएचए को 12 मिलीग्राम लिटिन प्रति दिन मिला दिया गया था।
    छवि शीर्षक 3585716 16
  • शोध बताते हैं कि असंतृप्त सामान्य मस्तिष्क के ऊतकों फैटी एसिड की संरचना, उम्र विशेष है जो मतलब हो सकता है कि आप कर रहे हैं बड़े, मानसिक गिरावट और अध: पतन को रोकने के लिए अधिक से अधिक जानवर मूल के ओमेगा -3 वसा के लिए अपनी जरूरत मस्तिष्क।
    छवि शीर्षक 3585716 17
  • हमारे स्वाभाविक कम ओमेगा 3 आहार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, ओमेगा 3 उच्च गुणवत्ता वाली पशु उत्पत्ति का पूरक लगभग सभी के लिए अनुशंसित है, खासकर यदि यह गर्भवती महिला है
    छवि शीर्षक 3585716 18
  • तेल क्रिल्ल भर में अन्य ओमेगा -3 जानवर मूल के वसा की सिफारिश की है, क्योंकि हालांकि तेल क्रिल्ल और मछली के तेल के चयापचय प्रभाव हैं "काफी हद तक इसी तरह की" तेल क्रिल्ल के रूप में प्रभावी है मछली के तेल के बावजूद तथ्य यह है कि इसमें कम ईपीए (आईसीसैपेंटेनोइक एसिड) और डीएचए शामिल है। इसका कारण यह है तेल क्रिल्ल मछली के तेल के रूप में 10 और 15 बार के बीच अवशोषित कर लेता है अपनी आणविक संरचना की वजह से है और कहा कि स्वाभाविक रूप से astaxanthin, एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं कम ऑक्सीकरण (बासी) की संभावना है वसा में शक्तिशाली घुलनशील
  • छवि शीर्षक 3585716 19
    3
    पर्याप्त नींद जाओ स्लीपिंग केवल आपके भौतिक शरीर को पुनर्जन्म करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन नए मानसिक धारणाओं तक पहुंचने और पुराने समस्याओं के नए रचनात्मक समाधान देखने में सक्षम होना जरूरी है। सो रही है अंधा आंखों को दूर करता है और एक अलग परिप्रेक्ष्य से समस्याओं को देखने के लिए अपने मस्तिष्क को "पुनः आरंभ" करने में मदद करता है, जो रचनात्मकता के लिए महत्वपूर्ण है
  • हार्वर्ड से अनुसंधान इंगित करता है कि लोगों को नींद के बाद दूरंदेशी संबंधित विचारों के बीच संबंधों की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक संभावना होती है, लेकिन कुछ लोगों को पता है कि उनके प्रदर्शन में वास्तव में सुधार हुआ है। यह भी ज्ञात है कि नींद आपकी याददाश्त को बढ़ाता है और चुनौतीपूर्ण कौशल में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। वास्तव में, एक ही रात जब आप केवल चार और छह घंटे के बीच सोते हैं तो अगले दिन स्पष्ट रूप से सोचने की आपकी क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है।
    छवि शीर्षक 3585716 20
  • माना जाता है कि विकास प्रक्रिया प्लास्टिसिटी के रूप में जाना जाता है, यह मस्तिष्क की सीखने और स्मृति सहित व्यवहार, नियंत्रित करने की क्षमता पर आधारित है। प्लास्टिसिटी तब होती है जब न्यूरॉन्स को घटनाओं या पर्यावरण सूचना के माध्यम से प्रेरित किया जाता है। हालांकि, नींद और नींद की कमी कई जीनों और आनुवांशिक उत्पादों की अभिव्यक्ति को संशोधित करती है जो अन्तर्ग्रथनी प्लास्टिसीटी के लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं। इसके अलावा, दीर्घकालिक potentiation, एक न्यूरोनल सीखने और स्मृति की स्थापना के साथ जुड़े प्रक्रिया के कुछ रूपों, नींद में पैदा हो सकता है, सुझाव है कि synaptic कनेक्शन जब सोते हैं तब मजबूत कर रहे हैं।
  • जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह शिशुओं पर भी लागू होता है और अनुसंधान से पता चलता है कि नल बच्चे की मानसिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं विशेष रूप से, जो सीखने और परीक्षण सत्रों के बीच सोते हुए बच्चों को नई जानकारी में पैटर्न पहचानने की बेहतर क्षमता थी, जो संज्ञानात्मक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए मेमोरी में एक बड़ा बदलाव का संकेत देते हैं।
  • यह पता चला था कि वयस्कों के बीच में भी एक मध्यान्ह निप्प उत्तेजित और मौलिक मानसिक क्षमता को बहाल किया।
  • आप यहां की आवश्यकता वाले सपने को पाने में आपकी सहायता करने के लिए 33 युक्तियां पा सकते हैं।
    छवि शीर्षक 3585716 23
  • छवि शीर्षक 3585716 24
    4
    नारियल तेल का उपयोग करें
  • आपके मस्तिष्क की जरूरत के मुख्य ईंधन में से एक ग्लूकोज है, जो ऊर्जा में परिवर्तित होता है। आपका मस्तिष्क वास्तव में अपने स्वयं के इंसुलिन को अपने खून में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करने के लिए बना देता है जिससे इसे जीवित रहने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके मस्तिष्क के इंसुलिन का उत्पादन घटता है, तो आपका मस्तिष्क सचमुच भूखा जाता है, क्योंकि यह ऊर्जा में परिवर्तित ग्लूकोज से वंचित होता है, इसे सामान्य रूप से कार्य करने की आवश्यकता होती है। अल्जाइमर्स के मरीजों के साथ ऐसा ही होता है, उनके दिमाग का अंश शोषना शुरू होता है या भूखा जाता है, जिससे कम कामकाज होता है और स्मृति, भाषण, आंदोलन और व्यक्तित्व का संभावित नुकसान होता है।
  • असल में, आपका मस्तिष्क भुखमरी से पोषण शुरू कर सकता है अगर यह इंसुलिन के प्रतिरोधी हो जाता है और ग्लूकोस को ऊर्जा में परिवर्तित करने की उसकी क्षमता खो देता है। सौभाग्य से, आपका मस्तिष्क एक से अधिक प्रकार की ऊर्जा आपूर्ति के साथ काम करने में सक्षम है और यह वह जगह है जहां नारियल का तेल चित्र में आता है।
  • एक और पदार्थ है जो आपके दिमाग को खिला सकता है और मस्तिष्क विकृति को रोक सकता है। नुकसान ठीक होने के बाद यह आपके मस्तिष्क में न्यूरोनल और नर्वस फ़ंक्शन को भी पुनर्स्थापित और नवीनीकृत कर सकता है।
  • प्रश्न में पदार्थ को केटोन शरीर या केटोएसिड कहा जाता है। Ketones आपके शरीर को ऊर्जा में जब वसा हो जाता है क्या पैदा करता है (ग्लूकोज के विपरीत) और ketone निकायों के एक मुख्य स्रोत मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCT) नारियल तेल में पाए जाते हैं कर रहे हैं! नारियल तेल में लगभग 66 प्रतिशत टीसीएम है
  • प्रति दिन 20 ग्राम में टीसीएम चिकित्सीय स्तर का अध्ययन किया गया। डॉ। मेरी न्यूपोर्ट के शोध के अनुसार, नारियल के तेल के लगभग दो चम्मच (लगभग 35 मिली या 7 चम्मच फ्लश) टीसीएम के 20 ग्राम के बराबर उपलब्ध कराएगा, जो कि एक उपाय के रूप में दर्शाया गया है अपक्षयी न्यूरोलॉजिकल रोगों के खिलाफ निवारक या पहले से स्थापित एक मामले के लिए उपचार के रूप में
    छवि शीर्षक 3585716 29
  • सभी नारियल के तेल को अलग तरह से सहन करते हैं, इसलिए आपको धीरे-धीरे शुरू करना पड़ सकता है और इन चिकित्सीय स्तरों को बढ़ा सकते हैं। भोजन के साथ सुबह में एक चम्मच लेना शुरू करने की सिफारिश की जाती है धीरे-धीरे हर नारियल के तेल को धीरे-धीरे जोड़ दें जब तक कि आप चार चम्मच को बर्दाश्त नहीं कर पाते। नारियल का तेल खाने के लिए सबसे अच्छा है, पेट खराब होने से बचने के लिए।


    छवि शीर्षक 3585716 30
  • छवि शीर्षक 3585716 31
    5
    विटामिन डी लें
  • अपने मस्तिष्क और शोधकर्ताओं में विटामिन डी रिसेप्टर सक्रिय वृद्धि तंत्रिका वृद्धि हिप्पोकैम्पस में विटामिन डी की चयापचय मार्ग पर नज़र रखी और सेरिबैलम मस्तिष्क क्षेत्रों की योजना बना, सूचना संसाधन और स्मृति गठन में शामिल हैं नई।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने हाल ही में यह निष्कर्ष निकाला कि यह महत्वपूर्ण है कि मां ने गर्भावस्था के दौरान बच्चे के मस्तिष्क के लिए ठीक से विकसित होने के लिए पर्याप्त विटामिन डी का सेवन किया। पुराने वयस्कों में, शोध में यह भी पता चला है कि विटामिन डी के निम्न स्तर के मस्तिष्क के खराब काम से जुड़े हैं और बढ़ते स्तर वयस्क वयस्कों को मानसिक रूप से फिट रखने में मदद कर सकते हैं।

    Video: सोचने की क्षमता पर ही आपकी जिंदगी होती है निर्भर

    छवि शीर्षक 3585716 33
  • एक पर्याप्त सूरज एक्सपोजर इन समस्याओं का ख्याल रखेगा, चूंकि यह शरीर विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा में उत्पादन करने की क्षमता की बात आती है, जब सूर्य अस्थिर होता है।
    छवि शीर्षक 3585716 34
  • उचित सूरज एक्सपोजर आपके स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, जहां उन्हें स्वस्थ मस्तिष्क समारोह के लिए होना चाहिए। यदि यह विकल्प नहीं है, तो एक सुरक्षित कमाना बिस्तर अगले सबसे अच्छा विकल्प है, उसके बाद विटामिन डी 3 पूरक। आज, सब कुछ यह इंगित करता है कि ज्यादातर वयस्कों को प्रति दिन लगभग 8 000 आइयू विटामिन डी की आवश्यकता होती है ताकि 40 मिलीग्राम / मिलीलीटर के नीचे सीरम का स्तर हो, जो सबसे कम है। आदर्श रूप से, कैंसर और हृदय रोग के इलाज के लिए आपके सीरम के स्तर 50 और 70 एनजी / एमएल के बीच और 100 एनजी / एमएल के बीच होने चाहिए। हालांकि, एहसास करना महत्वपूर्ण है कि विटामिन डी की बात करते समय कोई जादू की खुराक नहीं है। सीरम का स्तर क्या महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको अपने विटामिन डी के स्तर का विश्लेषण करने की जरूरत है ताकि सुनिश्चित हो कि आप इष्टतम पर्वतमाला में रहते हैं और उपचारात्मक लोगों को संकेत दिया गया था।
    छवि शीर्षक 3585716 35
  • छवि शीर्षक 3585716 36
    6
    अपने आंत्र वनस्पतियों को अनुकूलित करें
  • आपका पेट अपने मल से अपने "दूसरा दिमाग" और बैक्टीरिया वेगस तंत्रिका के माध्यम से अपने मस्तिष्क को सूचना प्रसारित दसवें कपालीय तंत्रिका अपने दिमाग से विस्तार अपनी आंतों का तंत्रिका तंत्र (अपने जठरांत्र संबंधी मार्ग के तंत्रिका तंत्र) स्टेम है ।
  • वहाँ असामान्य आंत्र वनस्पति और असामान्य मस्तिष्क विकास और के रूप में आप अपने दिमाग में न्यूरॉन्स है, तो आप भी अपने पेट में न्यूरॉन्स, न्यूरॉन्स कि इस तरह सेरोटोनिन, जो भी अपने में पाया जाता है के रूप में न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन शामिल है के बीच एक करीबी रिश्ता है मस्तिष्क और हास्य से संबंधित है
  • बस, आपके पेट का स्वास्थ्य आपके मस्तिष्क समारोह, आपके मानसिकता और आपके व्यवहार को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि वे कई अलग-अलग तरीकों से एक दूसरे से जुड़े होते हैं और एक दूसरे पर निर्भर होते हैं।
  • आपके आंतों के जीवाणु आपके शरीर का एक सक्रिय और एकीकृत हिस्सा हैं और जैसे आपके आहार पर अत्यधिक निर्भर होते हैं और आपकी जीवनशैली के प्रति कमजोर होते हैं।
  • आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मीठा पेय का एक बहुत खाते हैं, उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके पेट बैक्टीरिया गंभीरता से प्रतिबद्ध हैं क्योंकि सामान्य रूप में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ स्वस्थ माइक्रोफ्लोरा को नष्ट कर देगा और सभी प्रकार की शर्करा खमीर और बुरे बैक्टीरिया प्रदान करना है।
    छवि शीर्षक 3585716 39
  • चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सीमित है, जबकि किण्वित खाद्य पदार्थों पारंपरिक तरीके से एक प्रोबायोटिक पूरक लेना और अपने बच्चे को स्तनपान (अच्छा इन जीवाणुओं स्वाभाविक रूप से समृद्ध) में खाया आंत्र वनस्पति का अनुकूलन और बाद में करने के लिए सर्वोत्तम उपाय है में से एक हैं मस्तिष्क स्वास्थ्य बनाए रखें
  • छवि शीर्षक 3585716 41
    7
    विटामिन बी 12 लें
  • आपके भविष्य के मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए इस विटामिन की कमी को "कोयले की खान में कैनरी" कहा जाता है। इसके अलावा, हाल के शोध ने इस विटामिन के महत्व को मजबूत किया है क्योंकि आप वृद्ध होने के कारण अपने दिमाग को तेज रखते हैं।
  • नवीनतम शोध के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी वाले संकेतकों के उच्च स्तर वाले लोग संज्ञानात्मक परीक्षणों पर कम अंक पाने की संभावना रखते हैं, साथ ही साथ कुल मस्तिष्क की मात्रा भी होती है, जिससे यह संकेत मिलता है कि इसमें कमी है विटामिन मस्तिष्क के संकोचन में योगदान दे सकता है
  • मानसिक झिल्ली और स्मृति के साथ समस्याएं दो मुख्य चेतावनी के संकेत हैं कि आपके पास विटामिन बी 12 की कमी है और यह आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य के महत्व को दर्शाता है।
  • इसके अलावा, एक फिनिश अध्ययन में पाया गया कि जो लोग विटामिन बी 12 में समृद्ध पदार्थ का उपभोग करते हैं, वे अपने बाद के वर्षों में अल्जाइमर के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • विटामिन बी 12 सूचक (हॉलोोट्रैन्स्काबालामीन) में प्रत्येक इकाई में वृद्धि के लिए अल्जाइमर विकसित करने का जोखिम 2 प्रतिशत कम हो गया। शोध यह भी पता चलता है कि बी 12 सहित विटामिन बी, के साथ पूरक में मदद करता है हल्के संज्ञानात्मक हानि के साथ पुराने लोगों को (मस्तिष्क शोष अल्जाइमर रोग के एक सुस्थापित विशेषता है) में धीमी गति से मस्तिष्क शोष।
  • विटामिन बी 12 की कमी बहुत व्यापक है और कई लोग इस पोषक तत्व को खाद्य संसाधनों से पर्याप्त रूप से अवशोषित करते हैं। विटामिन बी 12 के लिए रक्त परीक्षण हमेशा आपकी स्थिति का एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है, इसलिए कमियों के लक्षणों की निगरानी करना और अपने आहार और पूरक आहार में वृद्धि रक्त परीक्षणों का एक व्यावहारिक विकल्प है।
  • विटामिन बी 12 अपने प्राकृतिक रूप में केवल पशु मूल के खाद्य संसाधनों में उपलब्ध है। इसमें समुद्री भोजन, बीफ, चिकन, पोर्क, दूध और अंडे शामिल हैं यदि आप इन जानवरों के पर्याप्त उत्पादों का उपभोग नहीं करते हैं (समुद्री खाने का खपत लेते हैं, जब आप जानते हैं कि यह शुद्ध पानी के स्रोत से है) ताकि पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 प्राप्त हो या यदि आपके शरीर को भोजन से विटामिन अवशोषित करने की क्षमता से समझौता किया गया हो विटामिन बी 12 पूरक पूरी तरह से गैर विषैले और सस्ती है, खासकर जब प्रयोगशाला परीक्षणों की लागत की तुलना में।
    छवि शीर्षक 3585716 46
  • अपनी जीभ के नीचे एक अच्छा स्प्रे स्प्रे पर विचार करें, क्योंकि यह तकनीक आपकी जीभ के नीचे ठीक केशिकाओं में विटामिन को अवशोषित करने में आपकी सहायता करती है।
  • छवि शीर्षक 3585716 47
    8
    संगीत सुनें
  • एक लंबे समय से एक सिद्धांत है कि संगीत सुनने से आपकी मानसिक क्षमता को प्रोत्साहित किया जा सकता है - आपने शायद "मोजर्ट प्रभाव" के बारे में सुना है, जो बताता है कि शास्त्रीय संगीत सुनने से आपको चालाक बना सकता है। वास्तव में, अनुसंधान ने दिखाया है कि कोरोनरी धमनी रोग (कोरोनरी धमनी बीमारी का पता चलने वाले लोगों में संज्ञानात्मक क्षमताओं में कमी से जुड़ा हुआ है) लोगों में संज्ञानात्मक स्तर और मौखिक प्रवाह कौशल को उत्तेजित करते हुए संगीत को सुनना संगीत सुनना है। इस अध्ययन में, संगीत के बिना सत्र के मुकाबले संगीत सुनने के बाद मौखिक प्रवाह के क्षेत्र में सुधार के लक्षण दोगुनी हो गए हैं।
    छवि शीर्षक 3585716 48
  • संगीत सुनना भी सुधरे हुए संज्ञानात्मक कार्य और स्वस्थ वयस्कों में अधिक मानसिक एकाग्रता से जुड़ा है, इसलिए जब भी आप कर सकते हैं, इस सरल आनंद का लाभ उठाएं।
    छवि शीर्षक 3585716 49
  • छवि शीर्षक 3585716 50
    9
    अपने दिमाग को चुनौती दें
  • अपने मस्तिष्क समारोह को प्रोत्साहित करने के लिए सरल तरीकों में से एक सीखना जारी रखना है। न्यूरॉन्स का आकार और संरचना और उन दोनों के बीच सच्चाई में परिवर्तन के रूप में आप सीखते हैं।
  • यह पुस्तकों से सीखने के अलावा अलग-अलग रूप ले सकता है, जिसमें यात्रा के रूप में गतिविधियों, संगीत वाद्ययंत्र बजाने या एक विदेशी भाषा बोलना या सामाजिक और सामुदायिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए सीखना शामिल है।
    छवि शीर्षक 3585716 51
  • छवि शीर्षक 3585716 52
    10
    एरोबिक मस्तिष्क का अभ्यास करें
  • सीखने के साथ, मानसिक प्रशिक्षण अभ्यासों के साथ अपने दिमाग को चुनौती देने से आपको उम्र बढ़ने के रूप में आपको आकार में रखना चाहिए। यह कुछ ऐसे मशहूर लोगों की सोच के रूप में सरल हो सकता है जिनके नाम अक्षर A से शुरू होते हैं, क्रॉसवर्ड कर रहे हैं या बोर्ड गेम खेल रहे हैं जो आपको सोचते हैं।
  • अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि इंटरनेट पर सर्फिंग से आपके मस्तिष्क में फैसले लेने और तर्कों से संबंधित क्षेत्रों को सक्रिय किया जाता है। तो निष्क्रिय रूप से टीवी देखने के विपरीत, इंटरनेट का उपयोग करना एक दिलचस्प काम है जो वास्तव में आपकी मानसिक क्षमता को सुधारने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
© 2021 ekterya.com