ekterya.com

बच्चों में अवसाद की सूचना कैसे दी जाती है

हालांकि कई लोग सोचते हैं कि वयस्कों में अवसाद ही प्रचलित है, बच्चों को भी अवसाद से ग्रस्त हैं। अवसाद अक्सर बच्चे के दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं आम तौर पर, बच्चे को नहीं पता होगा कि वह उदास है और यह किसी वयस्क को नहीं समझा सकता है यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा उदास हो सकता है, तो अवसाद और अवसाद के बारे में अपने बच्चे से बात करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर नीचे स्क्रॉल करें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1
भावनात्मक परिवर्तनों को देखें

अपने बच्चे की भावनाओं में परिवर्तन देखने के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ बच्चे केवल अवसाद के कुछ लक्षण दिखाएंगे, यदि कोई हो। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा उदास हो सकता है, तो आपको मूड या अन्य भावनात्मक परिवर्तनों में हुए किसी भी बदलाव को देखना चाहिए, जो आपके बच्चे के हाल ही के दौरान रहे हैं।

बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
किसी भी ऐसे लक्षणों से अवगत रहें जो दुख या लंबे समय तक चिंता या कोई स्पष्टीकरण नहीं दिखाते हैं। यह प्रकट हो सकता है कि रोने के लिए निरंतर इच्छाएं हों, बहुत रोएं या उदासी का सामान्य अभिव्यक्ति दिखाएं। जिन लक्षणों के लिए आपको दिखना चाहिए, उनमें निरंतर तनाव की स्थिति शामिल है, जब आप ऐसा नहीं करते हैं, बिस्तर पर पेशाब करना, आसानी से चौंका या अचानक किसी वस्तु या एक व्यक्ति से बहुत करीब या डर लग रहा है
  • आपको यह भी एहसास होना चाहिए कि क्या आपका बच्चा हानि से निपट नहीं सकता है जो लंबे हफ्ते या महीनों तक रह सकता है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    आप अपराध और निराशा की अभिव्यक्ति के लिए चौकस होना चाहिए। आपका बच्चा "मेरी गलती है" या "क्या बात है?" जैसी बातें करना शुरू कर सकता है यह केवल किशोरावस्था की वृद्धि या पीड़ा का दर्द होने से ज्यादा संकेत कर सकता है, लेकिन यह चिंता की अधिक गंभीर भावना को प्रतिबिंबित कर सकता है।
  • निराशा का यह अर्थ उपस्थित हो सकता है के रूप में नहीं काम, चीजें हैं जो एक बार उसे और अपराध के सामान्य भाव रुचि में रुचि की कमी करने के लिए सक्षम किया जा रहा है, तब भी जब आप जानते हैं कि इस तथ्य के बच्चे की गलती नहीं है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    आपको क्रोध या संवेदनशीलता में वृद्धि के लिए सतर्क होना चाहिए। कभी-कभी, एक उदास बच्चे बहुत महत्वपूर्ण सुराग देता है। वे अतिरंजित चीजों के लिए संवेदनशीलता, क्रोध और हताशा को अतिरंजित और दिखाते हैं। वे सबसे तुच्छ चीजों से नाराज महसूस करते हैं वे बहुत बेचैन हो जाते हैं और उनकी चिंता का स्तर बढ़ाते हैं। वे शांत और संयम बनाए रखने की क्षमता खो देते हैं
  • यह किसी भी प्रकार की आलोचना को स्वीकार करने में सक्षम नहीं होने के रूप में दिखाया जा सकता है। आपको ध्यान देना चाहिए कि यदि आपका बच्चा अस्वीकृति के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है और आलोचना स्वीकार नहीं करता है, तो उसकी कोमलता के साथ जिसकी आलोचना की गई है। एक समस्या हो सकती है अगर बच्चा का मानना ​​है कि रचनात्मक आलोचना हानिकारक है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    जीवन में खुशी या खुशी की कमी का निरीक्षण करें यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की खुशी के स्तर को जानते हैं। यदि आपको पता है कि आपने उसे दिनों के लिए हंसते हुए नहीं सुना है या ऐसा लगता है कि उनकी पसंदीदा चीजें उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं हैं, तो एक समस्या हो सकती है अपने बच्चे के मूड में सुधार करने के लिए चीजें करें अगर ऐसा लगता है कि कुछ भी मदद नहीं करता है, तो आपका बच्चा निराश हो सकता है
  • भाग 2
    व्यवहार परिवर्तनों के लिए देखो

    भावनात्मक परिवर्तनों के अलावा, एक उदास बच्चे व्यवहार परिवर्तन दिखा सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन व्यवहार में बदलाव अन्य कारकों के कारण भी हो सकते हैं, जैसे स्कूल में समस्याएं

    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: Toppers कैसे पढाई करते है और ज्यादा नंबर कैसे लाते है।How Topper's Study??

    आपके बच्चे के दर्द के बारे में किसी भी शिकायत पर ध्यान दें। जब कोई बच्चा उदास हो जाता है, तो वह किसी बीमारी के किसी भी अन्य संकेत के बिना लगातार सिरदर्द या सामान्य दर्द और दर्द की शिकायत करना शुरू कर सकते हैं। इन दर्दों को भी राहत नहीं दी जाती है, जब नियमित उपचार दर्द दवाओं के रूप में दिए जाते हैं
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    आपको अपने बच्चे की खाने की आदतों को देखना चाहिए आपको भूख में किसी भी अस्पष्टीकृत और लंबे समय तक परिवर्तन पर ध्यान देना चाहिए, जो भूख की कमी के कारण अधिक मात्रा में बढ़कर या कम हो सकती है। अगर आपका बच्चा उदास हो जाता है, तो आप उन खाद्य पदार्थों में भी कम रुचि ले सकते हैं जिन्हें आप आम तौर पर खाने के लिए आनंद लेते हैं।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    3

    Video: मानसिक रोगी की बांधकर हुई पिटाई

    आपको अपने बच्चे के सामाजिक जीवन को जानना चाहिए। सामाजिक अलगाव खुद को अपने दोस्तों से अलग करने के व्यवहार की प्रवृत्ति है यदि आपका बच्चा उदास होता है, तो आप लोगों के साथ रहने से बचने के इरादे से अपने आप को सामाजिक जीवन से अलग करना शुरू कर सकते हैं, वे परिवार या दोस्तों हो सकते हैं वे खुद को सभी सामाजिक संपर्कों से अलग करना चाहते हैं, चाहे वे परिवार या मित्र हों। आपको ध्यान देना चाहिए:
  • दूसरों के साथ अकेले खेलने की इच्छा
  • दोस्ती बनाए रखने में एक उदासीनता का अर्थ है कि आपके बेटे के लिए बहुत कुछ
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    आपको अपने बच्चे के सोने के पैटर्न में किसी भी बदलाव के बारे में पता होना चाहिए। यह संभव है कि आपके बच्चे को नींद की नींद में बदलना पड़ता है, जिनके पास नींद की कमी है या बहुत नींद आ रही है। आपको भी ध्यान देना चाहिए यदि आप अधिक बार संकेत देते हैं कि आपको थका हुआ, थका हुआ या थोड़ा ऊर्जा मिलती है और जो गतिविधियों आप पहले से कर रहे थे, उनमें बहुत कम दिलचस्पी दिखाई देती है।



  • भाग 3
    अपने बेटे से बात करें

    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आपका बच्चा अवसाद के लक्षण छुपा सकता है। यह संभव है कि बच्चों ने अभी तक अपनी आंतरिक भावनाओं को ठीक से व्यक्त करने के लिए नहीं सीखा है यह बहुत संभावना नहीं है कि एक बच्चा अपने पिता से संपर्क करेगा और कहता है कि "मैं उदास हूं" या यह भी बताता हूं कि वह क्या समस्या है, क्योंकि वह स्वयं इस समस्या को नहीं समझता।
    • आपका बच्चा "नहीं" कहता है और इस विषय का उल्लेख करने के लिए तैयार होने के लिए आपको ध्यान देना चाहिए। बच्चों को उनकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए चोट या शर्म आनी चाहिए। अवसाद के लक्षण इस आलेख के "लक्षण और लक्षण" अनुभाग में शामिल हैं
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने बच्चे को सुनो, अगर वह अच्छी तरह से व्याख्या नहीं कर सकता है या समझ सकता है कि क्या हो रहा है। अपने बच्चे की बात सुनने के लिए हर दिन समय लेते हुए आपको यह बताने की अनुमति मिल जाएगी कि क्या हो रहा है। बच्चे प्रत्यक्ष और ईमानदार हैं, जब वे चीजों को कैसे देखते हैं, इस बारे में बात करते हैं, भले ही वे इसे अच्छी तरह समझा नहीं सकें या क्या हो रहा है यह समझ न सकें। अपने बच्चे की बात सुनने के लिए हर दिन समय लेते हुए आपको यह बताने की अनुमति मिल जाएगी कि क्या हो रहा है।
  • अपने बच्चे से पूछें कि वह प्रत्येक दिन के अंत में कैसा महसूस करता है यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा बेरहम या उदास दिखता है, तो पूछने के लिए समय निकालो कि वह दुःख क्या हो रहा है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने बच्चे के साथ संवाद करने के लिए इसे आसान बनाओ आपको यह समझना चाहिए कि बच्चे को लेबल करना या "खराब" या "जटिल" लेबल होना या उस बच्चे की तरह व्यवहार करना जो दुर्व्यवहार करता है, उसे उसके माता-पिता के साथ संवाद करना कठिन हो सकता है कि वह कैसा व्यवहार कर रहा है। अंदर महसूस करो
  • इसी तरह, जब आपके बच्चे की चिंता हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अनदेखा न करें (उदाहरण के लिए, "यह मूर्खतापूर्ण है" कहकर) या बच्चे को लगता है कि वह बाद में आपसे संपर्क नहीं कर सकता है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    4
    अपने बच्चे के शिक्षकों या अन्य बच्चों के देखभाल करने वालों के साथ अच्छे संवाद बनाए रखें यह आपको चीजें हैं जो अपने आप को अगर कोई समस्या अलग सेटिंग्स में स्थिर है देखने के लिए नोटिस नहीं हो सकता है और यह भी पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे के शिक्षक से पूछें कि क्या वह सोचता है कि वह उदास हो सकता है किसी भी असामान्य व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए शिक्षक के साथ बैठक कीजिए, जो आपके बच्चे ने कक्षा में दिखाया हो।
  • भाग 4
    अगले चरणों का पालन करें

    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि 13
    1
    शीघ्र निष्कर्ष निकालना न करें यदि आपने ऊपर उल्लिखित किसी भी लक्षण पर गौर किया है, तो निष्कर्ष पर न जाएं या अपने उदास बच्चे का निदान न करें जल्दबाजी के निष्कर्षों को आकर्षित करना और अपने बच्चे को बताने के लिए आप उदास हो जाते हैं, आपको अधिक अनावश्यक रूप से चिंता हो सकती है इसके बजाय, शांत रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदमों का पालन करें कि आपका बच्चा उसे या उसकी जरूरतों को पूरा करता है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि 14
    2
    अपने बेटे को डॉक्टर के पास ले जाओ। यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा इस लेख में उल्लिखित कुछ लक्षणों को दिखाता है, तो आप एक योग्य चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर को एक योग्य निदान प्राप्त करने के लिए ले जा सकते हैं। आपका डॉक्टर क्या हो रहा है इसके बारे में आपको बेहतर सलाह दे पाएगा और उपचार के विकल्प आपके बच्चे को कैसे मदद कर सकते हैं।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    3
    अधिनियम तुरंत अगर आपका बच्चा अवसाद या आत्महत्या के विचारों के अत्यधिक लक्षण दिखाता है। अगर आपका बच्चा ऊपर उल्लिखित सभी लक्षणों को व्यक्त करता है या आत्महत्या से संबंधित किसी भी विचार को दिखाता है, खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाना चाहता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके उसे एक स्वास्थ्य पेशेवर ले लें। इस परिस्थिति में, इन चरणों का पालन करें:
  • शांत रहें और आतंक न करें
  • हर समय अपने बेटे के साथ रहें
  • अपने बच्चे को डॉक्टर के पास जाने के लिए एक नियुक्ति करें, एक स्वास्थ्य पेशेवर या, अगर तत्काल, तुरंत अस्पताल जाना
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • मान लें कि आप बच्चों में अवसाद के बारे में जानते हैं क्योंकि आप या किसी दोस्त या वयस्क रिश्तेदार की अवसाद है। यद्यपि अवसाद वयस्कों में एक सामान्य बीमारी है, हालांकि, बच्चों के बीच अवसाद के विभिन्न व्यवहार और लक्षण हैं।
    • ऐसे बच्चों, जो एक हानि, निरंतर तनाव का सामना कर रहे हैं या जो पहले से ही व्यवहार, सीखने या चिंता से जुड़ा हुआ विकार है, अवसाद होने का अधिक जोखिम है।

    चेतावनी

    • यदि आपका बच्चा आत्म-विनाशकारी व्यवहार दिखाता है या आत्महत्या के बारे में बात करता है, तो तुरंत एक पेशेवर की मदद लें और अपने बच्चे को किसी भी समय अकेले नहीं छोड़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com