ekterya.com

कुछ के बारे में सोचने से कैसे रोकें

क्या आप विचलित हैं? आपको परेशान करने वाली किसी चीज के बारे में सोचना सीखना, आप पर जोर देना या किसी अन्य तरीके से परेशान करना जानना एक महत्वपूर्ण तरीका है कि कैसे आराम और जीवन की जटिलताओं से छुटकारा पाता है। अपने आप को अन्य चीजें करने के लिए समर्पित करें जो आपको व्यस्त और शांत रहने में मदद करें।

चरणों

विधि 1

आराम से
इमेज शीर्षक ले लो आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 1
1
आपकी समस्या के कारणों को छुपाएं जो कुछ भी ऐसा है वह आपको परेशान कर रहा है, ध्यान भंग या बल दे रहा है, इसे एक पल के लिए कहीं बाहर रखकर इसे अनदेखा कर। यदि आप अभी काम से घर आ चुके हैं, तो अपने लैपटॉप, आपके फोन, समयसीमा समाप्त होने वाले खातों और बाकी सभी चीजें जो आप इस गतिविधि से संबद्ध हैं, छुपाएं। यदि आपने किसी के साथ अपना संबंध समाप्त किया है, तो सभी वस्तुओं को हटा दें जो आपको उस व्यक्ति को याद करते हैं। उन चीजों के बारे में सोचना बहुत कठिन बनाओ जो आपको परेशान कर रहे हैं।
  • किसी चीज के बारे में सोचना बंद करने के लिए आपको पहली चीज करने की ज़रूरत नहीं है। आप अपने मन को शांत तरीके से शांत करने में सक्षम नहीं होंगे, बल्कि उत्तेजनाओं को दूर करके और अन्य गतिविधियों में इसे सक्रिय रूप से कब्जा कर सकते हैं। अपने टकसाल को शांत और अकेले शांत रहें
  • छवि अपना नाम ले लो टाई अप टू माइंड ऑफ थिंग्स चरण 2
    2

    Video: ये 9 बातें सोचना गलत है, इनसे बचना चाहिए

    ध्यान पर विचार करें. क्या माना जाता है के विपरीत, ध्यान को जटिल, अंधेरे या रहस्यमय होना जरूरी नहीं है कई सामान्य लोग ध्यान के सरल रूपों का अभ्यास करते हैं ताकि उन्हें अपने मन को शांत कर सकें और ऐसे विचारों के प्रवाह को हल्का कर सकें, जो इसके माध्यम से लगातार चलते हैं। यह बस के बारे में बैठे और अपने दिमाग को सुखदायक है, जो कि आप क्या चाहते हैं, सब के बाद।
  • एक आरामदायक कमरे में बैठना शुरू करो, सीधे और आरामदायक स्थिति में एक गहरी साँस लें और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। इसे नियंत्रित करने की कोशिश न करें, बस ध्यान दें।
  • लंबे समय में, आपका मन सभी चीजों पर वापस आ जाएगा और आपको चिंता करता है और आपको चिंता करता है, लेकिन आपको इसे अपने श्वास को वापस लाया जाना चाहिए। लगता है कि यह कैसे और बाहर जाता है महसूस करें कि आपका शरीर कैसे फ़ीड करता है
  • जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना अधिक बार आप ध्यान देंगे कि जब आपका मन जा रहा है और आप इसे अपने साँस में वापस कर सकते हैं। इसे 20 मिनट के लिए दिन में करने का प्रयास करें।
  • छवि अपना नाम ले लो टाई आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 3

    Video: ज्यादा सोचने व चिंता करने से दिमाग को कैसे रोके/how to stop brain from overthinking

    3
    योग की कोशिश करो. ध्यान की तरह, योग एक सामान्य व्यायाम दिनचर्या है, जिसे अक्सर गलत समझा जाता है और जो बहुत से लोग लंबे समय के बाद शांत होकर ध्यान केंद्रित करते हैं। ध्यान के साथ, यह अभ्यास आराम और आश्वस्त हो सकता है, लेकिन पहले के विपरीत, इसमें कुछ ऐसे अभ्यास शामिल हैं जो कभी-कभी कठोर होते हैं, और आपको आकार में रहने में सहायता करते हैं और आप की तुलना में अलग-अलग चीजों पर सक्रिय रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं। वे तुम्हें परेशान कर रहे हैं
  • यदि आप योग में रुचि रखते हैं, तो अपने इलाके में एक सस्ता स्टूडियो देखें जहां आप कुछ कक्षाएं ले सकते हैं। वास्तविकता में, आपको लंबे समय तक योग कक्षाओं में भर्ती करने का कोई दायित्व नहीं है, इसलिए आप कोशिश कर सकते हैं कि आपको यह पसंद है या नहीं।
  • छवि अपना नाम ले लो टाई आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 4
    4
    प्रकृति के लिए लंबी पैदल यात्रा पर जाएं किसी जंगल में कुछ समय बिताने के लिए, झील के आस-पास या किसी नजदीकी घास का मैदान में आपके पर्यावरण से जुड़ा हो सकता है, जो आपके दिमाग को चीजों की चिंता करने के बारे में सोचना बंद कर देगा। ऐसे स्थानों में समय बिता रहे हैं जहां प्रकृति है, आपके अवचेतन को भी शांत कर सकती है और आपको ऐसी जगह प्रदान कर सकती है जहां आपका मन परेशानी के दौर में जा सकता है।
  • भ्रमण के दौरान, लॉन की बनावट या पेड़ या पहाड़ में बदलते हुए प्रकाश या झील की तरंगों को समझने के लिए रोकें। आप अपने दिमाग में शांति की परिदृश्य बना सकते हैं और ये ऐसे स्थान हैं जहां आप अपनी सहायता से अधिक आसानी से जा सकते हैं। इसे याद रखें
  • छवि अपना नाम ले लो टाई आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 5
    5
    सक्रिय रूप से संगीत सुनें संगीत जाने और नृत्य करने, या ध्यान और आराम करने के लिए संगीत एक शानदार तरीका है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस शैली को पसंद करते हैं, सक्रिय रूप से सुनकर आप अपना मन साफ़ कर सकते हैं और आपको आराम से महसूस कर सकते हैं।
  • बहुत से लोग पृष्ठभूमि के संगीत को सुनते हैं और इसे अपने जीवन के कमरों के वॉलपेपर के रूप में देखते हैं। यदि आप कुछ के बारे में सोचना बंद करना चाहते हैं, तो आकर्षक, रोचक और जटिल संगीत की सूची बनाएं और गहराई में इसके साथ जुड़ें। कुछ मोजार्ट को रखें और टुकड़ों के आंदोलन और तारों के नाटक को बहुत सावधानी से सुनें या लॉरेन कोनर्स के गिटार पर शोषण को सुनें। वाद्य संगीत, मुखर या जैज़ को सुनो
  • गीतों से कुछ सीखने के लिए आपको सावधानी से पालन करना होगा कि जटिल गीत के साथ संगीत सुनें इतना शामिल रहने से आप अन्य चीजों के बारे में सोचना बंद कर सकते हैं। लियोनार्ड कोहेन, पैटी स्मिथ, बिल कॉलहन और विक सेन्सनट को सुनो
  • इमेज शीर्षक ले लो अपना माइंड ऑफ थिंग्स चरण 6

    Video: ज्यादा सोचना कैसे बंद करें ।।Ft. Sandeep Maheswari|| Get rid of overthinking

    6
    अपने आप को एक किताब में विसर्जित करें एक कहानी एक दूसरे स्थान पर ले जाएं। कविता की एक अच्छी किताब में पात्रों के जीवन या मन के आंदोलनों में शामिल हो जाओ लम्बे लेखों के साथ एक पत्रिका ले लीजिए जो दिलचस्प विषयों के साथ सौदा करते हैं, जिनसे आप आच्छादित हो सकते हैं या इंटरनेट पर एक सांस्कृतिक ब्लॉग पढ़ सकते हैं जो कुटिलतापूर्ण लगता है।
  • इंटरनेट में प्रवेश करते समय सावधान रहें यदि आप बज़ेफ़ेड-स्टाइल वाले पृष्ठों पर क्लिक करना शुरू करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं और आपका मन एक ही छेद में वापस अवशोषित हो जाएगा, जो आप पढ़ने की मदद से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे। यह जानने के लिए कुछ खोजें कि वास्तव में आपकी दिलचस्पी है, कुछ नहीं जो आपके समय को भरता है
  • छवि अपना नाम ले लो टाई आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 7
    7
    टीवी के साथ सावधान रहें टेलीविज़न देखना कुछ और सोचने के लिए एक आसान और प्रभावी तरीके से लग सकता है और यह कई लोगों के लिए इस तरह से निकल सकता है। लेकिन यह समय का एक बड़ा अपशिष्ट भी हो सकता है जो आराम करने के लिए कुछ भी नहीं करता है और आपका मन निष्क्रिय रहता है यदि आप टीवी देखने में कुछ समय बिताने जा रहे हैं, तो बिना कुछ किए चैनल बदलने के बजाय एक प्रोग्राम का चयन करें कि आप वास्तव में आदी हो और उसका पालन करें।
  • विधि 2

    ध्यान रखना
    इमेज शीर्षक ले लो अपना माइंड ऑफ थिंग्स चरण 8
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित। यदि आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं, तो आपके मन को उन कोनों में वापस डूबने से रोकना मुश्किल होगा जो आप से दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। ताकि ये न हो, आगे बढ़ें। एक प्रकार का शारीरिक व्यायाम खोजें, जिसे आप आनंद लेते हैं, हो एरोबिक्स जिम में या बास्केटबॉल घेरा फेंकता है पार्क में इन उत्कृष्ट अभ्यास विधियों के बारे में अधिक पढ़ें कि आप अकेले क्या कर सकते हैं:
  • इमेज शीर्षक ले लो अपना माइंड ऑफ थिंग्स चरण 9



    2
    एक पशु आश्रय में स्वयंसेवी अपने आप को विचलित करने का एक बढ़िया तरीका जानवरों के साथ कुछ समय बिताना है। उनके लिए देखभाल, उन्हें लाड़ करना, उन्हें भोजन करना और उनके करीब होने से आपको आराम करने और सकारात्मक भावनाओं को भरने के लिए शानदार उपाय हो सकते हैं। जितने पशु आश्रयों को प्यार की ज़रूरत है, उतना ही समय का स्वयंसेवा करना आपकी स्वयं की जरूरत को पूरा करने और मिलने के लिए एक बढ़िया तरीका है।
  • किसी चीज के बारे में सोचना बंद करने और शांत होने में मदद करने के लिए जानवरों के प्रति प्रेम महसूस करना जरूरी नहीं है एक ऐसा कारण ढूंढें, जिसे आप मानते हैं और एक स्थानीय संगठन जिसे आप समर्थन करते हैं। तो, अपने समय का थोड़ा सा स्वयंसेवा करें सहायता के रूप में
  • छवि अपना शीर्षक ले लो टाइट्स पायथ 10
    3
    एक नया नुस्खा आज़माएं. क्या आपको विचलित होने की आवश्यकता है? खाना पकाने जाओ! अपने दिमाग, अपने हाथों और काम करने के लिए आपके स्वाद की कलियां लगाने का एक शानदार तरीका है एक स्वादिष्ट नया नुस्खा है जिसे आप कोशिश करना चाहते हैं, सामग्री प्राप्त करें और स्वाभाविक रूप से खाना पकाने शुरू करें। आपके रिश्तेदारों या आपके घर के लोग बहुत उत्साहित होंगे कि आप कुछ के बारे में सोचना बंद करने की कोशिश कर रहे हैं। इन महान व्यंजनों में से कुछ का प्रयास करें:
  • स्टीवर्ड मांस
  • पुलाव
  • एप्पल केक
  • फ्राइड चिकन
  • शाकाहारी कप केक
  • इमेज का शीर्षक ले लो अपना माइंड ऑफ थिंग्स चरण 11
    4
    कुछ करो अगर आप कुछ के बारे में सोचना बंद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप अपने समय के साथ उत्पादक कुछ करने के लिए लाभ ले सकते हैं। एक कलात्मक परियोजना चुनें, जिसे आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं और इस मौके को शुरू करने के लिए करना चाहते हैं।
  • खींचना या पिंटा. यहां तक ​​कि अगर आप सुपर प्रतिभाशाली कलाकार नहीं हैं, तो बॉब रॉस के प्रतिरूपण के लिए कुछ समय बिताना, एक कैनवास पर स्टिक से बने राक्षस को चित्रित करें, जो कि एक डॉलर में सभी के लिए खरीदा जाता है या पोलक की शैली में कुछ रंग फेंक सकता है अच्छा विश्राम के तरीके
  • कुछ कोलाज बनाओ अखबारों, पत्रिकाओं और तस्वीरों के अन्य कतरनों के साथ जो आपको मिलते हैं कुछ अजीब कोलाज बनाओ जो आप पोस्टकार्ड में बदल सकते हैं और उन्हें अपने दोस्तों को भेज सकते हैं।
  • अपनी पत्रिका में लिखें, एक कहानी बताओ या अपने कवि कौशल को परीक्षण के लिए डाल दिया।
  • इमेज शीर्षक ले लो अपना माइंड ऑफ थिंग्स चरण 12
    5
    घर साफ करो. क्या आपको यह अजीब लगता है? शायद नहीं। क्या यह उत्पादक और विचलित है? आप हाँ शर्त लगा सकते हैं वैक्यूम क्लीनर और सफाई उत्पादों को बाहर निकालें, और उस जगह को साफ करें जहां आप रहते हैं। त्वरित सफाई के साथ शुरू करें: ठीक से आदेश, कचरे को हटा दें और सामान्य रूप से सब कुछ समायोजित करें। फिर, अपने गहनतम सफाई मोड पर जाएं: वैक्यूम, धूल और पॉलिश। एक समय सीमा निर्धारित करें और कुछ संगीत को मज़ेदार बनाने के लिए।
  • विधि 3

    मिलनसार होना
    इमेज का शीर्षक लो आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 13
    1
    कुछ दोस्तों को कॉल करें और योजना बनाएं कुछ के बारे में सोचना बंद करने का एक शानदार तरीका अन्य लोगों के साथ होना है जब आप विचलित हो जाते हैं और निराश होते हैं तो अकेले समय मत बिताना कुछ दोस्तों को कॉल करें और एक साथ कुछ करने के लिए बाहर जाएं, या किसी फिल्म की रात, रात के खाने की बैठक या किसी तरह का गेम चलाने के लिए दूसरों को आमंत्रित करें।
    • आप कुछ के बारे में सोचना बंद करना चाह सकते हैं, लेकिन आप इस बात के बारे में भी बात कर सकते हैं कि आपको क्या परेशान या परेशान कर रहे हैं। यदि आप एक समाप्त रिश्ते, एक हाल ही में निराशा या किसी अन्य समस्या के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो शायद एक अच्छा विचार हो सकता है कि कुछ देखभाल करने वाले मित्र आपको विचलित करने के बजाय आपसे बात करें।
  • छवि ले लीजिए आपका मन बंद चीजें चरण 14
    2
    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने घर में है या नहीं रहते हैं, आप एक बड़े या छोटे परिवार है, तो आप या नहीं इसके बहुत करीब हैं, यह एक अच्छा अन्य बातों के बारे में सोच बंद करो और उनके साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने के लिए विचार हो सकता है।
  • आप बाहर जाने और अपने परिवार के साथ कुछ करने की योजनाओं को व्यवस्थित कर सकते हैं या आप बस अपने घर जा सकते हैं और उनके साथ कुछ समय बिता सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सिर्फ खाने और टीवी देख रहे हैं, तो यह आपके परिवार के साथ कर रहा है और कुछ और से अधिक आराम और आरामदायक हो सकता है।
  • छवि ले लीजिए आपका माइंड ऑफ थिंग्स चरण 15
    3
    एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं अपने परिवार और अपने मित्रों को व्यस्त हैं और नहीं क्या तुम सच में समय घर पर अकेली खर्च करना चाहते हैं, तो एक सार्वजनिक स्थान के लिए बाहर जा रहा है और सिर्फ अन्य लोगों के आसपास होने के बारे में सोचते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कहीं नहीं बैठना चाहते हैं और अजनबियों से बात करते हैं, तो दूसरों के करीबी होने के बारे में सोचने से रोकना अच्छा तरीका है लाइब्रेरी में जाएं, एक कॉफी की दुकान या एक रिकॉर्ड की दुकान मेलजोल के लिए।
  • हालांकि यह सच है सलाखों उत्कृष्ट स्थानों पड़ोस में बाहर जाते हैं और कुछ पेय के साथ मेलजोल के लिए किया जा सकता है कि, यह भी कि अक्सर पीने के कुछ शराब के साथ गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है के बारे में सोच को रोकने के लिए सच है। अपने पीने की समस्याओं को भूलने के लिए, एक बार सोशलज़ के लिए जाएं
  • छवि ले लीजिए आपका मन बंद चीजें चरण 16
    4
    पुराने मित्रों को पुराने मित्रों को एक पत्र या पोस्टकार्ड लिखें अगर आप अपने दोस्तों को नहीं बना सकते हैं, तो आप उन्हें कहां भेजें उन्हें संपर्क करने के लिए एक पत्र लिखें और उनसे पूछें कि उनके साथ क्या हुआ और उन्हें अपने जीवन के बारे में सूचित करें। यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ कहना दिलचस्प नहीं है, तो लिखिए कि आप कितना उबाऊ हैं, इसका मतलब कुछ मतलब होगा।
  • क्या आप वास्तव में पुराने और अनुरूप विकल्प चाहते हैं? एक गीत कैसेट बनाएं और इसे मेल द्वारा एक मित्र को भेजें।
  • Video: ज्यादा सोचने वाले लोग (over thinking ) इस video को जरूर देखे ...

    युक्तियाँ

    • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपके लिए व्यक्तिगत रूप से मज़ेदार है और अन्य चीजों के बारे में सोचना बंद करने में आपकी सहायता करें।
    • जैसे कैफीन उत्तेजक से बचें के रूप में वे चिंतित हो जाते हैं और यह और भी कठिन तनाव की घटनाओं है कि आपके मन में हैं से छुटकारा पाने के कर सकते हैं।
    • एक चमकीले रंग के बारे में सोचो और हर जगह लग रहे हैं, ताकि एक सुंदर रंग आप जो देखते हैं और न चिंता और भयावह विचार है।
    • उन चीजों के बारे में सोचने की कोशिश न करें जो आपको तनाव देते हैं
    • नए लोगों से मिलो! दूसरों के बारे में कुछ सोचने में आपकी सहायता कर सकते हैं
    • कुछ के बारे में सोचना रोकने के लिए मत खाओ थोड़े समय में आपको बुरा महसूस करना शुरू हो जाएगा और आप बेहतर नहीं दिखेंगे तो आप के बारे में चिंता करने के लिए केवल अधिक चीजें हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com