ekterya.com

रिश्ते के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से कैसे रोकें?

हो सकता है कि आप उस व्यक्ति के साथ एक रिश्ते में हैं जो आप पूरी तरह से भरोसा नहीं करते हैं और आपको पता है कि आपके विचार अक्सर नियंत्रण से बाहर निकलते हैं। यदि आपका साथी फोन का जवाब नहीं देता है, तो आप तुरंत सोच सकते हैं कि आप विश्वासघात कर रहे हैं या कुछ संदिग्ध कर रहे हैं। हालांकि, इस प्रकार की सोच आपको और आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि हां, तो आप शायद बदलाव करने के लिए उत्सुक हैं। इन विचारों को शांत करके, अपने मन को संतुलित करने और अपने साथी के साथ संबंधों को मजबूत करने के द्वारा पर काबू पाएं।

चरणों

विधि 1
अपने विचारों को शांत रखें

रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
1
एक गहरी सांस लें कुछ समय में जब आपके विचार नियंत्रण से बाहर निकलना शुरू करते हैं, तो गहराई से कई बार साँस लें जितना अधिक आप साँस लेते हैं, आप को शांत महसूस करेंगे नाक के माध्यम से गहन साँस लें और मुंह से धीरे-धीरे तीन सेकंड तक श्वास लें, जब तक आप शांत न हों।
  • एक रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    2
    अपनी चिंताओं का त्वरित समाधान ढूंढें यह संभव है कि अक्सर, चीजें जो आपको चिंता करती हैं, उन्हें तुरंत कई तरह से हल किया जा सकता है अपने विचारों से दूर होने के बजाय, उन्हें संबोधित करने के लिए कुछ करें! आप कार्य करने के बाद आपको बेहतर लगेगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साझेदार आपके टेक्स्ट मैसेजेस का जवाब नहीं देता, तो उसे देखने के लिए कहें कि क्या सब ठीक है।
  • अगर आप अभी भी जवाब नहीं देते हैं, तो टाइमर को अपने फोन पर एक घंटे में सूचित करने के लिए और उस समय के दौरान कुछ और करें। गर्म स्नान करें, एक झपकी ले लो या अपने पसंदीदा शो के कुछ एपिसोड देखें। समय समाप्त होने पर आप उसे फिर से कॉल कर सकते हैं। हालांकि, आपके साथी ने पहले ही आपको पहले से ही बुलाया है!
  • रिश्ते में सोचने से रोकें चरण 3 शीर्षक चित्र
    3
    जवाबों के साथ अपने नकारात्मक विचारों का विरोध करें जब आपके विचारों को तेज करना शुरू हो जाए, तो उनका सामना करें सबसे खराब स्थिति में सोचने के बजाय, सबसे यथार्थवादी स्पष्टीकरण पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने साथी के बारे में कुछ घंटों तक नहीं पता है, तो आप सोच सकते हैं कि आप विश्वासघाती हो रहे हैं। हालांकि, अगर आप जानते हैं कि आपके काम में भारी दिन है, तो ध्यान रखें कि आप घर लौटकर एक झपकी ले सकते हैं।
  • रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    4
    कुछ ऐसा ढूंढें जिससे आपको हंसी हो। हँसी वास्तव में सबसे अच्छी दवा है कभी-कभी, आप बुरे मूड की वजह से बहुत ज्यादा सोच सकते हैं इंटरनेट पर कुछ मजेदार वीडियो ढूंढकर अपना मूड सुधारें
  • रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    5
    अपने आप को विचलित। पागल होने के बजाय, कुछ मज़ा या उत्पादक करें। कुछ संगीत डालें और एक डांस मिनी पार्टी बनाएं, या अपनी माँ को उसके साथ संपर्क में रहने के लिए कहें। आप एक अच्छा गर्म स्नान भी ले सकते हैं या सूरज के एक बिट के लिए बाहर जा सकते हैं
  • एक रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    6
    एक दोस्त को बुलाओ जो आपको शांत कर सकता है। आपके मित्र आपको यह सोचने का प्रयास कर सकते हैं कि आप बहुत ज्यादा सोचना बंद कर दें। अगर आप पागल हो रहे हैं, तो अपने दोस्तों में से एक को यह देखने के लिए कहें कि आपकी चिंता यथार्थवादी है अगर ऐसा नहीं है, तो इसे छोड़ दें और कुछ और करें। बस अपने दोस्तों को बुलाओ, जो बुद्धिमान और भरोसेमंद हैं, और जो भी बहुत ज्यादा सोचते हैं उन्हें बुलाओ से बचना
  • एक रिश्ते में विचार करने से रोकें शीर्षक शीर्षक चित्र 7

    Video: मानसिक तनाव कैसे दूर करें - जिंदगी कैसे जियें - तनाव कैसे दूर करें - तनाव से मुक्ति - Monica Gupta

    7
    यदि आप सोचते हैं कि आपको चिंता से पीड़ित हैं, तो एक परामर्शदाता की मदद लें अगर आपको लगता है कि आपकी चिंताएं कभी गायब नहीं होती हैं या अक्सर खराब हो जाती हैं, तो आपको चिंता से ग्रस्त हो सकता है यदि आपकी कोई रिश्ते है तो चिंताएं सामान्य हैं हालांकि, अगर आपको उन पर काबू पाने में कठिनाई हो रही है, या आपकी खुशी और उत्पादकता में हस्तक्षेप करना है, तो सहायता प्राप्त करना अच्छा है। कई सलाहकार आपकी समस्याओं को हल करने और स्वस्थ रिश्ते बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप कॉलेज में हैं, तो इनमें से कई मुफ्त उपचार हैं। अगर आप एक कर्मचारी हैं, तो चिकित्सक को अपनी वेबसाइट पर अपना बीमा स्वीकार करें। आप अपने क्षेत्र कोड के बाद "चिकित्सक में" शब्द के लिए Google खोज भी कर सकते हैं
  • विधि 2
    एक संतुलित शरीर और मन होने के नाते

    रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    1
    ध्यान दैनिक। ध्यान आपके सिर में नकारात्मक विचारों को शांत करने और आपके ध्यान में सुधार करने में मदद करता है। चुप जगह पर बैठने के लिए प्रतिदिन लगभग दस मिनट का समय लें जहां वे आपको बीच में नहीं बिगाड़ते हैं, और आप केवल आपके शरीर और आपके साँस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • यदि आपने कभी ध्यान नहीं दिया है, तो हेडस्पेस या शांत जैसे किसी एप्लिकेशन का उपयोग करें।
  • रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    2



    अपने सेल फोन को और अधिक बार ले जाएं यह संभव है कि आपके सेलफोन के साथ लगाव के कारण बहुत अधिक सोच-विचार करना संभव है। शायद आपको पता है कि आप इसे देखने के लिए हर मिनट देख रहे हैं कि आपके साथी से कॉल या टेक्स्ट संदेश हैं या नहीं। उसके साथ संचार करने के साथ obsessing के बजाय, कुछ समय काटना डिस्कनेक्ट।
  • जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो घर पर कभी-कभी अपने सेल फोन छोड़ें साथ ही, जब आप काम कर रहे हों या अपने पसंदीदा शो को देख रहे हों तो इसे चुपचाप रखें।
  • रिश्ते में सोचने के लिए रुकने वाला चित्र शीर्षक 10
    3
    अपने लिए सकारात्मक मंत्रों को दोबारा दोहराएं यह संभव है कि आत्मविश्वास की समस्या से बहुत ज्यादा सोच आती है। शायद आप के बारे में चिंतित नहीं किया जा रहा है सिलवाया या अपने साथी कुछ बेहतर के लायक है। इन विचारों का मुकाबला करने के लिए सुबह में खुद के लिए मंत्र दोहराएं या जब आप उदास महसूस करते हैं
  • आप कह सकते हैं "मैं सुंदर हूँ मैं चतुर हूँ मैं प्यार प्राप्त करने के योग्य हूं। "
  • एक रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    4
    अपने साथी से अपने लिए कुछ समय निकालें आप अपने साथी के साथ अपने सभी खाली समय बिताना चाह सकते हैं, ताकि आप उस पर नजर रख सकें। हालांकि एक साथ समय व्यतीत करना अच्छा है, अपने साथ अपने संबंध महत्वपूर्ण है। कुछ हद तक कम से कम एक दिन का समय ले लो जो आपके लिए है याद रखें कि आप एक रिश्ते में केवल एक व्यक्ति नहीं हैं - आपके पास उसके अलावा एक पूरी पहचान है
  • पढ़ने, लेखन, चलने या नाचने जैसे अपने पसंदीदा शौक करते समय व्यतीत करें।
  • जितनी अधिक गतिविधियां आप अपने रिश्ते के बाहर करते हैं उतनी कम समय आपको बहुत अधिक सोचना पड़ता है।
  • एक रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    5
    ध्यान रखना यदि आपका शारीरिक स्वास्थ्य अव्यवस्था में है तो स्वस्थ मन रखना मुश्किल है हर दिन कम से कम सात घंटे सोएं, सप्ताह में तीन बार व्यायाम करें और एक स्वस्थ आहार है.
  • एक दिन में कम से कम तीस मिनट व्यायाम करें। अपने पड़ोस में जॉगिंग प्रारंभ करें फिर, एक जिम में साइन अप करें और कुछ व्यायाम कक्षाएं करें। योग एक और अच्छा विकल्प है जो आप घर पर कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने रिश्ते को मजबूत करें

    रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    1

    Video: याददाश्त कमजोर करते हैं ये आहार, ना करें ज्यादा सेवन

    अपने रिश्ते की भलाई मनाएं हालांकि आप बहुत ज्यादा सोचते हैं, आपके संबंध में शायद कुछ महान गुण हैं हो सकता है कि आपका पार्टनर एक विचारशील व्यक्ति है या दोनों के पास बहुत मज़ा है समय व्यतीत करते हुए आप दोनों आनंद लेते हैं और उन्हें बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं।
    • कुछ मनोरंजन पार्क, पेंटिंग क्लासेस या फिल्मों पर जाएं
    • दूसरे व्यक्ति को दिखाने के लिए कि आप इसकी सराहना करते हैं, "बेबी," हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत धन्यवाद कि आप अच्छी तरह से खाएं मैं इसकी सराहना करता हूं। "
  • रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    2
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करें यह संभव है कि तथ्य यह है कि आपको बहुत ज्यादा लगता है कि आपके रिश्ते में कुछ अनसुलझे समस्या से आता है। अपने साथी से खुलेआम और ईमानदारी से उसके बारे में क्या बात करें उसके बारे में बात करें उनकी जरूरतों को भी सुनो एक-दूसरे के साथ जुड़ने के तरीके ढूंढें ताकि दोनों खुश रह सकें
  • उदाहरण के लिए, शायद यह आपको परेशान करता है कि रात में निकलने के बाद घर आने पर आपका साथी आपको फोन नहीं करता है उससे पूछें कि वह अब कहां से आपको फोन कर सकता है या एक पाठ संदेश भेज सकता है।
  • पता लगाएं कि आपका साथी आपको क्या करना चाहता है कहो "मुझे पता है कि मैं आपको बहुत कुछ पूछ सकता हूं, लेकिन मैं कुछ बदलाव भी करने को तैयार हूं। तुम मुझे क्या करना चाहोगे? " मैं कुछ जगह के लिए पूछ सकता हूं, जो ठीक है! उसे दे दो और मुझे तुम्हारी याद आती है।
  • रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    3
    व्यस्त रहें जब आपका साथी दूर हो। जब आपका साथी अपने दोस्तों के साथ यात्रा या बाहर निकलता है, तो वह क्या करता है यह जांचने के लिए हर मिनट उससे संपर्क करने से बचें। उसे समय दें जब आप दूर रहें अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना, अपने घर की गहरी सफाई करना या अपना समय बिताए कुछ और करना
  • एक रिश्ते में सोचने की कोशिश करो
    4
    अपने साथी के शब्द पर भरोसा करें प्रत्येक कहानी में छेद ढूंढने के बजाय जो आपका साथी आपको बताता है, उस पर भरोसा करें जो उसने कहा है। उसे विश्वास करो जब तक वह आपको ऐसा न करने का कारण बताता है। आत्मविश्वास का अभाव आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है जब संदिग्ध स्थितियां उत्पन्न होती हैं, तो सच्चाई के लिए पूछें और आप क्या कहें में विश्वास करते हैं।
  • हालांकि, यदि आपके पास मजबूत सबूत हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो यह संबंध समाप्त करने का समय हो सकता है।
  • एक रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    5
    जब समस्या उत्पन्न होती है, तो संवाद करें। कॉलों को कुचलने या आरोपों को फेंकने के बजाय, अपनी समस्याओं के बारे में बात करें जब तक आपके साथी को काम या स्कूल के बाद आराम करने का समय नहीं मिल रहा है, तब प्रतीक्षा करें और विषय को स्पर्श करें।
  • कहो "अरे, बेबी, मैं तुम्हें परेशान नहीं करना चाहता था जब आप काम पर थे, लेकिन मैं कल रात के बारे में सोच रहा था यह मुझे परेशान है कि आप रोया मुझे पता है कि आप परेशान थे, लेकिन मुझे यह पसंद नहीं है। "
  • Video: How to Improve Yourself - खुद को बेहतर कैसे बनाएं - Make Yourself a Better Person - Monica Gupta

    एक रिश्ते में सोचने के लिए बंद करो
    6
    अगर आपके आत्मविश्वास टूट जाता है तो उस व्यक्ति का मूल्यांकन करें जिसके साथ आप हैं। शायद बहुत कुछ सोचने वाले सभी संबंधों का हिस्सा आपके पास हो या शायद यह हाल ही में कुछ और है यह संभव है कि किसी व्यक्ति के साथ होने से बहुत ज्यादा सोच उठती है जो आपके विश्वास के योग्य नहीं है। उस व्यक्ति के साथ होने के बजाय जो आप पर धोखा देती है, अपने वादे झूठ या टूटता है, रिश्ते खत्म करता है भविष्य में अधिक विश्वसनीय और ईमानदार युगल जोड़े चुनें। इसके अलावा, याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है - यह केवल एक सबक सीखा है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com