ekterya.com

प्रतिबिंब के माध्यम से चीजों को रोकने के लिए कैसे

हर समय जब हम अपने मन में अपने आप से बात करते हैं यहां तक ​​कि जब नहीं ध्यान देना

, ये लगातार मानसिक वाद-विवाद गंभीर रूप से हमारी भावनाओं को प्रभावित करते हैं और, अंत में, हमारे व्यवहार और कार्यों

अच्छी खबर यह है कि यदि आप इन मानसिक संवादों से अवगत हो सकते हैं, तो आप पैटर्न को नोटिस करेंगे और उन्हें इन्हें बदल देंगे उत्पादक पुष्टि तो कई अवांछित भावनाओं और व्यवहारों को दूर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है

आइए देखते हैं कि यह आपके विलंब के संबंध में कैसे मदद कर सकता है।

चरणों

स्व-टॉक चरण 1 का प्रयोग करते हुए छवि का शीर्षक शीर्षक से दूर रहें
1
विलंब के आदर्श वाक्य को पहचानें निम्नलिखित विचारों पर गौर करें, जो निश्चित रूप से हमारे दिमाग को एक तरफ या किसी अन्य रूप से पार करते हैं:

"मुझे इस महत्वपूर्ण काम को समाप्त करना होगा यह खत्म हो जाना चाहिए और मुझे ऐसा करने की आवश्यकता है। "यह छोटा और प्रतीत होता है बेस्वाद विचार में लगभग सभी मानसिक ब्लॉकों शामिल हैं जो विलंब को प्रोत्साहित करते हैं। हम सभी समय-समय पर विलंब (या इसके विविधता) के नारे का उपयोग करते हैं। यदि आप विलंब का प्रेमी हैं, तो आप इसे अपने आप को दोबारा अक्सर और शायद दैनिक दोहरा सकते हैं। हालांकि, विलंब का आदर्श वाक्य क्या है? और हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं? उनमें से प्रत्येक को और अधिक उत्तेजक विकल्प के साथ स्थानांतरित करके इस कथन के प्रत्येक भाग पर गौर करें। ऐसा करने से, हम मूल आदर्श वाक्य को नाभिक में बदल देंगे और कार्रवाई के लिए एक उत्पादक लौ बनाएं: यदि आप चाहें तो "निर्माता का आदर्श वाक्य"
  • स्टेप टॉक स्टेप 2 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक का शीर्षक
    2
    याद रखें कि आप कुछ भी करने की "आवश्यकता" नहीं करते हैं "मुझे करना है" सभी procrastinators की पसंदीदा अभिव्यक्ति है यह सबसे हतोत्साहित भी है हर बार जब आप दोहराते हैं कि आप कुछ करने के लिए "हैं", तो आप का अर्थ है कि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, आपको कार्य करने के लिए जिम्मेदार या मजबूर महसूस होता है, कि आप वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहते। बेशक, यह धारणा पीड़ित होने और कार्य करने के लिए विरोध करने की एक मजबूत भावना को उत्तेजित करती है। इस समस्या का समाधान "मैं चुनता हूं" या "मैं" के साथ "मुझे करना होगा" को बदलना है। अंततः, जो भी आप करते हैं वह एक विकल्प है (हां, यहां तक ​​कि कर रूपों को पूरा करें) एक भाषा का उपयोग करना जो चुनाव अभिव्यक्त करता है, आपको इसके बारे में याद दिलाता है और आपको सत्ता को पुनः प्राप्त करने की भावना प्रदान करता है।
  • स्टेप टॉक स्टेप 3 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक का शीर्षक

    Video: IT IS ONE OF THE BEST SPEECH THAT I’VE EVER HEARD - A MUST WATCH

    3

    Video: Samadhi Movie, 2018 - Part 2 (It's Not What You Think)

    अंत की बजाय शुरू करने पर ध्यान लगाओ यदि आप कुछ खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका ध्यान अस्पष्ट और उच्च आदर्शवादी भविष्य की दिशा में निर्देशित करें। कई लोगों के लिए तैयार की गई परियोजना को प्रेरणा दे रही है, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो कार्य शुरू करने में कठिनाई हो रही है, भविष्य को देखते हुए समझना मुश्किल हो सकता है और यह भी निराशाजनक हो सकता है इस मामले में, समाधान परिष्करण पर ध्यान केंद्रित नहीं करना है, लेकिन शुरू करने पर। अंतिम पंक्ति में एक मिनट के बारे में भूल जाओ और बस अपना पहला कदम उठाने पर ध्यान केंद्रित करें। भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, ध्यान दें अब आप क्या कर सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि यदि हम कुछ समय के लिए पर्याप्त मात्रा में शुरू करते हैं, तो हम समय के साथ कार्य पूरा करेंगे। गेंद को आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित होने के लिए, आमतौर पर, शुरू करना पर्याप्त होता है
  • स्टेप 4 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक से छवि का प्रयोग करें

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    4
    कई छोटे कार्यों में एक व्यापक परियोजना को विभाजित करें आकार और एक खतरनाक कार्य की कठिनाई के साथ अवहेलना करना हमें डूब जाएगा और विलंब को बढ़ावा देगा। हर परियोजना, चाहे कितना मुश्किल, छोटे चरणों में विभाजित किया जा सकता है। चाल (प्रत्येक चरण के साथ आप का सामना करना पड़ता है) केवल अगले काम प्राप्त करने पर केंद्रित है। एक पल के लिए पूरी तस्वीर पर ध्यान न दें और अगले छोटे से काम को हल करें। सुनिश्चित करें कि आप आसानी से अपने छोटे कार्य के परिणाम को कल्पना कर सकते हैं। कोई पुस्तक नहीं लिखिए, एक पेज लिखें यदि आप अभी भी इसे डरा रहे हैं, तो किसी विशिष्ट समय के लिए उस पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। बेशक, पूरी तस्वीर को ध्यान में रखें, लेकिन उसे आपको डरा नहीं दो। इसे प्रेरणा और दिशा के रूप में प्रयोग करें।
  • Video: I Just Got SOLE CUSTODY Of My Daughter!

    स्व-टॉक चरण 5 का उपयोग करते हुए छवि का शीर्षक शीर्ष पर काबू पाएं
    5



    बहुत ज्यादा मत दबाएं "इस परियोजना को हर किसी को प्रभावित करना चाहिए- मैं वास्तव में इस अवसर को नहीं खो सकता हूं।" अकेले एक परियोजना पर इन उच्च उम्मीदों को रखने से आपको अतिरिक्त चिंता और असफलता का डर मिल जाता है। पूर्णतावाद फ़ीड विलंब. अपने आप को मानव होने की अनुमति देकर इस मानसिक ब्लॉक पर काबू पाएं अपने आप को अगले छोटे कार्य के साथ अपूर्ण होने की अनुमति दें आप बाद में अपने काम को हमेशा सही कर सकते हैं। यदि आप धारावाहिक पूर्णतावादी हैं, तो एक कदम आगे बढ़ें और अपने आप को कम से कम शुरूआत में उद्देश्य से लापरवाह काम करने के लिए प्रतिबद्ध करें। हर कदम को सही बनाने के बजाय, उन्हें सही समझें। उदाहरण के लिए, एक या दो पृष्ठों को लिखें, फिर उनकी समीक्षा करें और उन्हें ठीक करें।
  • स्टेप 6 का उपयोग करते हुए शीर्षक स्क्रिप्ट पर काबू पाएं
    6
    जिस तरह से चीजों को "होना चाहिए" अभिव्यक्ति "चाहिए" आह्वान करना अपराध और पछतावा. जब आप कहते हैं कि आपको कुछ करना चाहिए (इसके बजाय आप क्या कर रहे हैं), आप अपने वर्तमान "बुरा" वास्तविकता के साथ एक आदर्श वास्तविकता की तुलना करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं आप न केवल उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन क्या पर हो सकता था अनुपयुक्त शर्तों में विफलता, अवसाद और अफसोस की भावना पैदा हो सकती है समाधान जिस तरह से आपको लगता है उस पर ध्यान केंद्रित नहीं करना है, लेकिन आप कितनी अच्छी तरह से आपको कार्यवाही शुरू करने के बाद महसूस होगा
  • स्टेप 7 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक से छवि का प्रयोग करें
    7
    कुछ प्रत्यक्ष उपाय लें जबकि थोड़ी सी भी प्रगति का मतलब सफलता है, एक की ओर बढ़ें लक्ष्य वह सबसे अच्छा प्रेरक है यह चाल है कि वर्तमान में उपलब्धि की भावना के लिए उस इच्छा को लाने और यह जानना कि प्रगति का वास्तविक आनंद केवल एक छोटा कार्य है, कम है। यह छोटा कदम सफलता है

    सफलता नहीं है अपने काम का अंत है, है प्रगति जो आपको अगले चरण पर ले जाती है
  • स्टेप 8 का इस्तेमाल करते हुए शीर्षक से छवि का प्रयोग करें
    8
    इसे करो अजीब! "मुझे सभी सप्ताहांत काम करना है", "मैं इस श्रमसाध्य परियोजना में फंस गया हूं" अलगाव की विस्तारित अवधि में असंतोष की एक बड़ी भावना पैदा हो सकती है। ये भावनाओं को कार्य करने के लिए कमी और प्रतिरोध की एक मजबूत भावना उत्पन्न होती है।

    कार्य की विस्तारित अवधि से बचने के द्वारा इस मानसिक ब्लॉक पर काबू पाएं कार्यक्रम अक्सर और संक्षिप्त विराम मक्खी पर छोटे पुरस्कार की योजना बनाएं एक विचार एक आराम क्षेत्र के पास काम करना है एक झील के खंड के अंत में इतने दूर नहीं, आगे देखने के लिए कुछ है, लेकिन बहुत निकट भविष्य में जब पुरस्कार छोटे होते हैं, अक्सर और योग्य, एक जादू की तरह काम करता है अपने आप को वास्तव में इन फटने के साथ प्रतिबद्ध विश्राम और अवकाश के समय वास्तव में, आगे बढ़ो और इसे अनिवार्य बनाओ यह "रिवर्स मनोविज्ञान" स्वयं आपको अधिक उत्पादक और आनंददायक मानसिकता प्रदान कर सकता है
  • स्टेप 9 का उपयोग करते हुए शीर्षक से छवि का प्रयोग करें
    9
    अपनी आंतरिक बातचीत को दोबारा सुधारो। अब यह सत्यापित करने का समय है कि हमने सभी शब्द के प्रतिस्थापनों के साथ क्या हासिल किया है। हम शुरू करते हैं:

    "मुझे यह महत्वपूर्ण कार्य समाप्त करना होगा इसे अभी पूरा करना चाहिए और मुझे इसे करने की आवश्यकता है। "

    और हम इसके साथ समाप्त होते हैं:

    "मैं चुनता हूँ एक के साथ यह काम शुरू करें छोटा और अपूर्ण कदम. मैं सनसनीखेज महसूस करता हूं और मेरे पास होगा मस्ती करने के लिए बहुत समय! ".बड़े बदलाव, सही? हर बार जब आप नोटिस करते हैं कि आप procrastinator के आदर्श वाक्य के किसी भी हिस्से को दोहराते हैं, तो रोकें और सुधार करें। फिर, जांचें कि आप कैसा महसूस करते हैं सबसे पहले, यह शब्दों की पसंद की एक साधारण बात की तरह लग सकता है लेकिन जब आप अपने विचारों को दोबारा बनाने का यह आसान तरीका कोशिश करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका कार्य आपके कार्यों के संबंध में तुरंत कैसे बदलता है। इसी तरह, यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप धीरे-धीरे अपने विचारों को फिर से प्रकाशित करेंगे और सोचने में आपकी सकारात्मक और स्थायी बदलाव करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप का उपयोग करते समय खुद को अतिरिक्त प्रेरणा दे सकते हैं तकनीक "मुझे का सबसे अच्छा" आत्म-सम्मोहन के पहले एक दीर्घकालिक लक्ष्य के पुरस्कार का अनुभव करने के लिए, "इच्छा शक्ति" की आवश्यकता को कम करने या नष्ट करना।
    • कुछ अन्य "procrastinator वाक्यांशों" हैं:

    • "वह वास्तव में अभी ऐसा नहीं करना चाहता है मैं इसे बाद में करूँगा "और" यदि आप कल ऐसा कर सकते हैं, तो मैं आज यह कर सकता हूं "।
    • इसके बजाय, कहते हैं: "यहां तक ​​कि अगर आप इस समय पूरी तरह से ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो मैं इस भाग में शुरू कर सकता हूं।"
    • "यह बड़ी बात नहीं है अगर मैं ऐसा नहीं करता।"
    • इसके बजाय, कहते हैं: "यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए मैं अभी शुरू करना चाहता हूं।"
    • "यह मुझे इतने लंबे समय तक नहीं ले जाएगा।"
    • इसके बजाय, कहते हैं, "इसमें बहुत समय लग सकता है, लेकिन मैं अभी शुरू करना और इस भाग को तुरंत करना चाहता हूं।"
    • "यह उचित नहीं है।"
    • इसके बजाय, कहते हैं: "मैं इसे करना चुनता हूं।"
    • दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को अपनाने में भी उपयोगी हो सकता है। अपने आप से बताएं: "आप जानते हैं कि आप केवल इसे स्थगित कर रहे हैं अभी समय लें और इस भाग पर काम करना शुरू करें। आपको बेहतर महसूस होगा और फिर आप एक ब्रेक ले सकते हैं या आप एक और छोटे भाग में शुरू करेंगे। "
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com