ekterya.com

कैसे अकेलापन को रोकने के लिए

क्या आप आम तौर पर बहुत ही मिलनसार लोगों पर आश्चर्य के साथ दिखते हैं? वे यह कैसे करते हैं? वे दूसरों से बात करने में कितना सहज महसूस कर सकते हैं? यदि आप खुद को अकेले के रूप में बताते हैं लेकिन शेल से बाहर निकलना चाहते हैं, तो यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं जिनमें लोगों से मिलना और नए दोस्त बनाना

चरणों

भाग 1

अपने अकेलेपन पर ज़ाहिर करें
स्टॉप बाइकिंग एक लोनर स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने व्यक्तित्व का अध्ययन करें यदि आप इसे पढ़ रहे हैं तो शायद यह संभव है कि आप अपनी स्थिति से पूरी तरह से खुश नहीं हैं, आप अलग महसूस करते हैं या आप इसे बाहर करना और दोस्त बनाने के लिए आसान करना चाहते हैं फिर भी, यह लेख आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि क्या आप अकेले हैं या अगर आप अकेलेपन के एक चरण से गुजर रहे हैं
  • जो लोग खुद को अकेला मानते हैं आमतौर पर अकेले बहुत समय बिताना पसंद करते हैं, आम तौर पर दूसरों के साथ बातचीत करने से थक जाते हैं और आम तौर पर अकेले होने की बात नहीं होती। अकेले होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है यदि आप उस तरह से हो और आपको अच्छा लगे!
  • यह अकेलापन से अलग है, यह तब होता है जब आप वास्तव में अन्य लोगों से बातचीत करना चाहते हैं और आपको परेशानी होती है या आप दूसरों से संबंधित नहीं हो सकते
  • इमेज का शीर्षक, एक स्टोरी 2
    2
    पता करें कि आप अकेलापन क्यों रोकना चाहते हैं यह सोचने में थोड़ा समय व्यतीत करें कि आपके लिए हेचिंग क्यों महत्वपूर्ण है क्या आप अपनी स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं और आप दूसरों के साथ बात करना और उनके साथ कुछ करना शुरू करना चाहते हैं? या क्या आप अन्य लोगों द्वारा अपनी आदतों को बदलने के लिए मजबूर महसूस करते हैं?
  • आप का एहसास होना चाहिए कि कुछ लोगों को सिर्फ सामाजिक संपर्क का एक बहुत जरूरत नहीं है खुश होने के लिए और लोगों का मानना ​​है कि एक निश्चित तरीके से किया जाना चाहिए या आप हर समय छोड़ने की तरह होना चाहिए करने के लिए देने के लिए जरूरत नहीं है।
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आपको सामाजिक संपर्क के महत्व को समझना चाहिए। यद्यपि आपको कभी ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको सामान्य क्या है, इसके विचार में समायोजित करने के लिए बदलना चाहिए, आपको यह समझना चाहिए कि सभी लोगों को एक निश्चित स्तर की बातचीत की आवश्यकता है।
  • जो लोग वास्तव में अलग या अकेले हैं (हम अकेले महसूस कर सकते हैं भले ही हम लोगों से घिरे हो!) अधिक उदास हो जाते हैं और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यहां तक ​​कि खुश introverts दूसरों के साथ समय बिताते हैं लोग।
  • रुकने वाला स्टोरी 4
    4
    दूसरों के साथ संवाद करने के लिए आपको कौशल विकसित करने के महत्व को समझना चाहिए हो सकता है कि आपके पास केवल एक या दो अच्छे दोस्त हों या आप अपने या अपने पालतू जानवरों के साथ खुश रहने का समय लगता है। फिर भी, यह महत्वपूर्ण है कि आप पारस्परिक कौशल विकसित करें या कि आप दूसरों के साथ बातचीत कर सकें, सामाजिक परिस्थितियों में एक तुच्छ बातचीत और कार्य करें।
  • नौकरी पाने या रखने की आपकी क्षमता आम तौर पर आप पर निर्भर करती है कि आप दूसरों के साथ संवाद करने के लिए कुछ कौशल प्राप्त कर रहे हैं, इसलिए आपको समय बिताना होगा कि लोगों के आसपास सहज महसूस करना सीखना है।
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर चरण 5 नामक छवि
    5
    अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप अकेला रहने से रोकते हैं, तो आपके पास एक योजना होनी चाहिए। इससे पहले कि आप ऐसा कर सकें, आपको अपनी वर्तमान स्थिति का अध्ययन करना चाहिए: आप अपने आप को इतना अलग क्यों करते हैं? यदि आप अपने अलगाव के संभावित कारण को बता सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि जब आप अधिक से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, तो कहां आरंभ करें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप बस एक नए शहर में जाकर गए या क्या आपने अभी एक नई नौकरी शुरू की? क्या आप एक नए विश्वविद्यालय के छात्र हैं जो अपने घर से दूर हैं?
  • क्या आप घर से काम करते हैं और इसलिए अक्सर लोगों से आमने-सामने बात करने की ज़रूरत नहीं है?
  • स्टॉप असेंटा एक लोनेर चरण 6 नामक छवि
    6
    जब आप ऑनलाइन खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें अगर आमने-सामने बातचीत आपके लिए मुश्किल होती है या यदि आपके पास वास्तविक जीवन में लोगों के साथ बातचीत करने के कई अवसर नहीं हैं, तो यह मित्र को ऑनलाइन बनाने के लिए मोहक हो सकता है अपने आप में, यह एक बुरी बात नहीं है और आप कुछ महत्वपूर्ण वार्तालाप कौशल विकसित कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा की जाने वाली रुचियों का पता लगा सकते हैं।
  • हालांकि, बातचीत के माध्यम से एक कीबोर्ड शारीरिक रूप से लोगों के निकट होने के समान नहीं है और अभी भी अकेला और अलग अगर आप कंप्यूटर पर या अपने फोन पर बहुत अधिक समय खर्च करते हैं महसूस कर सकते हैं। अपनी बातचीत का विस्तार शुरू करने के लिए अपना लक्ष्य बनाएं
  • भाग 2

    अपने खोल से बाहर निकलो
    स्टॉप असेंटा एक लोनर चरण 7
    1
    जानवरों से बात करें यदि आप लोगों से बात करते समय बहुत परेशान महसूस करते हैं, तो आप अपने घर के बाहर, विशेष रूप से जानवरों के साथ समय बिताने के तरीके खोजने के लिए, आप अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। एक पशु आश्रय में स्वयंसेवी या कुत्तों के चलने के लिए अंशकालिक व्यवसाय शुरू करें।
    • आप नए प्यारे दोस्त बना सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अंत में आपको अन्य स्वयंसेवकों या कुत्तों के मालिकों जैसे कम से कम एक या दो लोगों से बात करनी होगी।
    • यदि आप जानवरों के पास होने पर आराम महसूस करते हैं, तो आपको अन्य लोगों से बात करने में अधिक सहज महसूस करना चाहिए और बातचीत के विषय पर जानवरों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, इसलिए यह कहना मुश्किल होगा कि क्या कहना है।
  • इमेज का शीर्षक
    2

    Video: शिशु जन्म के बाद गुस्सा व अकेलापन,ऐसा लगता है कोई परवाह नहीं करता/changes in life after babydelivery

    शुरुआत में, लोगों के करीब होने पर ध्यान केंद्रित करें आप बस अपने खोल से बाहर शुरू कर दिया है, तो आप आप एक दोस्ती तुरंत स्थापना अपने आप को एक अजनबी (या यहां तक ​​कि एक सहपाठी या काम) के साथ बातचीत में संलग्न करने के लिए मजबूर करने के लिए की जरूरत नहीं है या। छोटे कदमों का पालन करें और हर दिन वहां जाने के लिए प्राथमिकता दें, जहां आप अन्य लोगों के आसपास घूम रहे हैं।
  • रोज़ चलने के लिए जाएं या दिन में एक बार कैफेटेरिया पर जाएं। दूसरे लोगों के करीब रहने के लिए आरामदायक महसूस करना शुरू करें
  • इमेज का शीर्षक
    3
    नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित न करें सभी तरीकों से लोगों को आप की अनदेखी करना आसान है, आप से दूर हो जाएं, आपको भूल जाते हैं या आपको बहिष्कृत करते हैं हालांकि, केवल आपकी सहभागिता के नकारात्मक पहलुओं पर ही ध्यान केंद्रित करना उल्टा है।
  • स्टॉप बाइकिंग ऑफ लोनर स्टेप 10 नामक छवि

    Video: अकेलापन दूर करने के उपाय - Akelapan ke upay in hindi

    4
    आपको सामाजिक संकेतों के लिए सचेत होना चाहिए जब आप अन्य लोगों से घिरे रहते हैं, तो आपको उन सुरागों की तलाश में रहना चाहिए, जो संकेत करते हैं कि वे आपको बेहतर जानना चाहते हैं या वे आपके लिए उनसे जुड़ने के लिए खुले हैं।
  • क्या कोई आपको एक दोस्ताना तरीके से मुस्कुरा रहा है? क्या कोई आपको शुभकामनाएं देता है? बस में, क्या किसी ने अपना बैकपैक सीट से बाहर ले लिया ताकि आप बैठ सकें? क्या आपके पास कैफेटेरिया में बैठे व्यक्ति के रूप में एक ही मिठाई का आदेश दिया गया था और फिर आप पर मुस्कान?
  • यह संभव है कि ये सभी बातचीत के लिए आपके लिए आमंत्रण हैं सावधान रहें कि उनको न त्यागें, जब दूसरा व्यक्ति विनम्र हो।
  • स्टॉप असेंटा लोनर स्टेप 11 नामक छवि
    5
    आपको सुलभ होना चाहिए लोगों को आपको निमंत्रण देने के तरीके खोजने के अलावा, आपको अपना ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करनी चाहिए। दूसरों को संदेश भेजने का सबसे आसान तरीका यह दर्शाता है कि आप बात करने या उनके साथ जाने के लिए खुले हैं, मुस्कुराते हुए और उन्हें दयालुता से अभिवादन करते हुए
  • आप सोच सकते हैं कि "नमस्ते, आप कैसी हैं?" एक खाली वाक्यांश है, लेकिन आप यह आश्चर्यचकित होंगे कि पहले कदम उठाने के बाद लोग कितनी बार बातचीत करने के लिए तैयार हैं।



  • इमेज का शीर्षक, एक स्टूडियो बनना बंद करो
    6
    परियोजना सकारात्मक दृष्टिकोण अगर आपको लगता है कि वे आपको अस्वीकार करेंगे या आप अकेले रहेंगे, तो संभव है कि आप अपनी नियति लिख रहे हों नकारात्मक विचारों की तरह अपना सर्वश्रेष्ठ मत करना जैसे "कोई भी मेरे जैसे ऊबड़ से बात नहीं करना चाहता है।"
  • आपको अपने आप से यह बताना चाहिए कि जब आप बाहर जाते हैं तो मज़े करना होगा और आपको एक दिलचस्प बातचीत होगी या आप लोगों को एक बार मिल जाएंगे।
  • यह संभव है कि आप हास्यास्पद महसूस करते हैं और आप शुरुआत में खुद पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन इन पुष्टिों को दोहराते हुए वास्तविक शक्ति हो सकती है
  • स्टॉप बाइकिंग एक लोनर चरण 13
    7
    बातचीत शुरू करने के निर्णय लेने से पहले अन्य लोगों के विवरणों पर ध्यान दें। आप अजीब या असहज महसूस कर सकते हैं कि आप जिस किसी से मुलाकात कर रहे हैं उससे बात करना शुरू कर सकते हैं। इसके बजाय, उन लोगों पर ध्यान दें जिन पर आप सामान्य रूप से देखते हैं जब आप अपने पड़ोस, विद्यालय, या काम पर होते हैं। अपने चेहरे को पहचानें और उनके नाम सुनें जब दूसरे लोग उनसे बात करें, और इस जानकारी का ध्यान रखें ताकि आपके पास बाद में बातचीत के लिए ये विवरण हो।
  • उदाहरण के लिए, ध्यान दें, जब शिक्षक छात्रों को बुलाता है और अपने सहपाठियों से किसी भी दिलचस्प टिप्पणी का ध्यान रखता है। यदि आप उन्हें बाद में प्रतीक्षा कर रहे हैं तो बस वार्तालाप शुरू कर सकते हैं, बस स्टॉप पर आदि। उदाहरण के लिए, उन्हें बताएं कि आपको प्लाटो के रूपों के सिद्धांत के बारे में एक ही सवाल है।
  • शायद आपने देखा है कि आपके पड़ोसी के पास एक नया पालतू है जब आप पैदल चलने के दौरान उसे देखते हैं, तो उसे बताएं कि इतने कम समय में उसका पालतू कितना बढ़ गया है
  • स्टॉप बाइकिंग ऑफ़ लोनर स्टेप 14 नामक छवि
    8
    उस व्यक्ति के साथ एक कनेक्शन स्थापित करें जिसने आप से बात की है अपने वार्तालाप के कौशल का अभ्यास करने और संभवत: नए दोस्त बनाने का एक शानदार तरीका उन अवसरों की तलाश करना है जिनके साथ आप लगातार संपर्क कर रहे हैं, जिन्होंने आपके साथ बातचीत की है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक शिक्षक से पूछ सकते हैं या एक हो, या आप अपने क्षेत्र में लड़कों या लड़कियों के समूह में रजिस्टर कर सकते हैं, "छोटे भाई" या "बड़े भाई" किया जाना है।
  • यह सामाजिक वातावरण कुछ निर्धारित-उदाहरण के लिए के बारे में अधिक ध्यान दिया जाएगा, यदि वे निजी सबक हैं, विषय, स्पष्ट है ताकि आप मुद्दों है जिस पर बात करते हैं और एक निजी वातावरण कम डराना है खोजने के लिए नहीं है।
  • भाग 3

    कनेक्शन बनाने के तरीके ढूंढें
    स्टेप बिछाने एक लोनर चरण 15 नामक छवि

    Video: उदासी, अकेलापन, डिप्रेशन को Permanently करे दूर | How To Be Tension & Stress Free

    1
    अपनी प्रतिभा को पहचानें और तलाशें कुछ समय अपनी शक्तियों और प्राकृतिक प्रतिभा की पहचान खर्च करने के लिए, आप सामान्य रूप में अपने बारे में बेहतर महसूस शुरू कर सकते हैं और आप भी तरीके अन्य लोगों से हितों के साथ कनेक्शन बनाने शुरू करने के लिए मिल सकता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपने यह सत्यापित किया है कि आपके पास एक संगीत उपहार है, तो आप उन तरीकों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं जिनसे आप संगीत के वातावरण में अन्य लोगों से मिल सकते हैं।
    • यदि आप खेल में इतने अच्छे नहीं हैं, तो एक फुटबॉल क्लब में शामिल होने से पहले अन्य लोगों से मिलने का फैसला करना थोड़ा पहले मुश्किल हो सकता है। न केवल आपको अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की अपनी चिंता से निपटना होगा, लेकिन आप अपने शारीरिक प्रदर्शन के बारे में भी परेशान या असहज महसूस करेंगे।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनर स्टेप 16 नामक छवि
    2
    क्लब या समूहों में शामिल हों जो आपकी रुचियों पर केंद्रित हैं अब जब आप लोगों के आस-पास और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू कर चुके हैं और अपने हितों और प्रतिभाओं के बारे में सोचा है, तो आगे बढ़ने और दोस्ती मिलना, जो कि अधिक स्थायी हैं, खोजने के लिए समय है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो स्थानीय रीडिंग समूह में शामिल होने पर विचार करें। आप ऐसा कर सकते हैं और आपको शुरुआत में ज्यादा बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि आप उन लोगों से घिरे हुए होंगे जिनके समान हित है और जो आप को कहना चाहते हैं।
  • यदि आप खेल पसंद करते हैं, एथलेटिक समूह या कॉलेज स्पोर्ट्स टीमों से घोषणाएं देखने के लिए या स्थानीय जिम या समूह वर्ग में साइन अप करें कुछ सत्रों के बाद, आप कुछ चेहरों को पहचान लेंगे और आपको पता चल जाएगा कि उनके बारे में बात करने के लिए कुछ समान है।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनर स्टेप 17 नामक छवि
    3
    घटनाओं पर जाएं अगर आपकी बैठक की समय-सारणी में आपके पास समय नहीं है, तो आप अपने क्षेत्र में कॉन्सर्ट, रीप्लेट, नाटक या सम्मेलनों में जाकर अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, लोग आमतौर पर इन घटनाओं के बाद रहते हैं या आप कुछ संगीत समारोहों में जाने के बाद कुछ चेहरों को पहचान सकते हैं, इस मामले में आप के बारे में बात करने के लिए कुछ और हो सकता है और शायद एक नई दोस्ती बनानी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    एक स्वयंसेवक नौकरी करो लोगों से मिलने का एक और शानदार तरीका उन कारणों की पहचान करना है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और उनके लिए एक स्वैच्छिक काम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप जरूरतमंदों के लिए मकान बनाने, नर्सिंग होम में बुजुर्गों को पढ़ने या राजनीतिक अभियान के लिए काम करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनर चरण 1 9
    5
    उन्हें दूसरों को आमंत्रित करें कुछ समूह की बैठकों, संगीत कार्यक्रमों में जाने या कुछ स्वयंसेवक काम करने और थोड़ा सा बातचीत करने के बाद, किसी अन्य व्यक्ति को आपके साथ कुछ करने के लिए आमंत्रित करने के लिए खुद को चुनौती देने के लिए चुनौती दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक एथलेटिक समूह में शामिल हो गए हैं और आप सैम से कुछ बार बात कर चुके हैं, तो आप उन्हें अगले सप्ताह चलने के बारे में सोच रहे पांच किलोमीटर मैराथन के बारे में बता सकते हैं। उससे पूछें कि क्या वह उस मैराथन के लिए साइन अप करना चाहते हैं, ताकि वे एक साथ चल सकें।
  • हो सकता है कि आप रीडिंग समूह को कुछ बार कर चुके हैं और आपको पता चल गया है कि एक प्रसिद्ध लेखक अगले सप्ताह एक स्थानीय विश्वविद्यालय परिसर में जा रहा है। अपने साथ आने के लिए अन्य समूह के सदस्यों को आमंत्रित करें और सुझाव दें कि वे उसके बाद कैफेटेरिया में जाते हैं।
  • रुकने के लिए एक लोनर स्टेप 20 को रोकने वाला इमेज
    6
    आप को योजना रद्द करने या बहाने बनाने के लिए मुश्किल बनाते हैं। यदि आप वास्तव में स्वभाव से अकेले हैं, तो सोचना आसान हो सकता है कि आप अपने सोफे और अपने नेटफ्लिक्स पर बने रहें, और अपनी योजनाओं को रद्द करने के लिए बहाने पाएं। अपनी योजनाओं को रद्द करने के लिए इसे कठिन बनाने के तरीके खोजें - अगर अन्य लोग आप पर निर्भर हैं, तो आपको असामाजिक होने के लिए बहाने मिल जाने की संभावना कम होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने सहकर्मियों को बताया कि आप शुक्रवार को रात के खाने के लिए जाते हैं, तो आप उन्हें बताने की सोच रहे होंगे कि आप दोपहर में 6 बजे बीमार हैं। हालांकि, यदि आप सहकर्मी लेने और उसे रेस्तरां में ले जाने के लिए सहमत हुए हैं, तो आप और रात अकेले बिताने के लिए, यह बहुत मुश्किल होगा।
  • स्टॉप असेंटा एक लोनेर चरण 21
    7
    आपको चुनिंदा होना चाहिए यद्यपि यह संभव है कि आपको अकेले रहने और दोस्तों के बारे में निराशा शुरू करना बहुत दुख की बात है, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • यह एक रिश्ते के साथ जारी रखना जरूरी नहीं है जो संतोषजनक नहीं है, जिससे आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं या जो अधिक मिलनसार होने के लिए आक्रामक है
  • इमेज का शीर्षक, एक स्टूडियो बॉलिंग लोनर स्टेप 22
    8
    सामाजिक चिंता के बारे में जानें थोड़ी देर के बाद यदि आप देखते हैं कि शेल से बाहर निकलने में अभी भी बहुत मुश्किल है या यदि अन्य लोगों से घिरा होने का विचार आपको घबराहट या घबराहट देता है, तो आपको एक निश्चित स्तर पर चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है।
  • यदि यह आपका मामला है, तो आपको अपने चिकित्सक की पेशेवर सहायता या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मांग करके बहुत लाभ होगा। एक साथ आप अपनी चिंता के कारण की पहचान कर सकते हैं और एक उपचार योजना पर काम कर सकते हैं, जिसमें चिकित्सा, दवा या दोनों के संयोजन शामिल हो सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com