ekterya.com

एनीमा बनाने के लिए

एक एनीमा एक आंतों में डाली ट्यूब के माध्यम से तरल पदार्थ का परिचय। एनामों को गंभीर कब्ज का इलाज करने के लिए और उन रोगियों को तरल पदार्थ का संचालन करने के लिए उपयोग किया जाता है जो उन्हें नसों को प्राप्त नहीं कर सकते, साथ ही साथ तरल निलंबन में कुछ दवाएं संचालित कर सकते हैं। एक एनीमा जुलाब और शुद्धिकारकों के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी और प्राकृतिक विकल्प है, अगर सही ढंग से किया हो

चरणों

विधि 1

एनीमा तैयार करें
एक ऐनामा चरण 1 देकर छवि का शीर्षक
1
तय करें कि एनीमा कब प्रशासित किया जाएगा। एक एनीमा करने के लिए सबसे आम जगह बिस्तर हैं, बाथरूम की मंजिल पर या बाथटब में।
  • इमेज शीर्षक दी एनीमा चरण 2
    2
    उचित ऊंचाई पर सहायता हुक रखें हुक सतह जहां यह एनीमा के साथ कंटेनर, जिसके लिए एनीमा बैग की गुदा ऊपर 12 और 19 इंच (30 से 45 सेंटीमीटर) के बीच निलंबित कर दिया है टिकी हुई है ऊपर 18 के बीच और 24 इंच (45 से 60 सेंटीमीटर) होना चाहिए रोगी। एनीमा समाधान के लिए एनीमा बैग से धीरे-धीरे प्रवाह करने के लिए यह ऊंचाई पर्याप्त है।
  • एनीमा थैली को निलंबित करने से प्रवेश दबाव बढ़ जाता है और इसलिए रोगी की परेशानी बढ़ जाती है। एनीमा बैग को निचले स्तर पर निलंबित करने से द्रव वापस थैले में आना पड़ेगा, जिससे बृहदान्त्र तक पहुंचने के लिए थोड़ा द्रव छोड़ दिया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक दी एनीमा स्टेप 3
    3
    फैल या नुकसान के लिए तैयार करें यदि आप बेडरूम में या बाथरूम के फर्श पर एनीमा करने जा रहे हैं, तो एक मोटी शोषक पैड या तौलिया रखें जहां मरीज रुक जाएगा। यदि आप बाथडाब में एनीमा का संचालन करने जा रहे हैं, तो आपको तौलिया की आवश्यकता नहीं होगी, हालांकि आपको रोगी के नितंबों या पैरों से फैल को साफ करना होगा।
  • विधि 2

    एनीमा समाधान तैयार करें
    एक ऐनामा चरण 4 देकर छवि का शीर्षक
    1
    पानी के लिए सही तापमान चुनें। अधिकांश एनीमा मानव शरीर के तापमान के करीब या तापमान 98 से 105 डिग्री फ़ारेनहाइट (37 से 40.5 डिग्री सेल्सियस) के बीच तापमान पर किया जाना चाहिए। एन्मेंस पानी के साथ 86 डिग्री फारेनहाइट (30 डिग्री सेल्सियस) या 113 डिग्री फारेनहाइट (45 डिग्री सेल्सियस) से ज्यादा गर्म नहीं हो सकता है। 30 डिग्री सेल्सियस से कम पानी में ऐंठन का कारण हो सकता है, जबकि 45 डिग्री सेल्सियस से गुदा क्षेत्र को जलाना संभव है।
  • दी एनामा चरण 5 दीजिए छवि
    2
    एनीमा के लिए आवश्यक सॉल्ट जोड़ें जबकि अधिकांश एनीमा के लिए नल का पानी पर्याप्त है, एनीमा को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कुछ जोड़ना आवश्यक हो सकता है, या एनीमा को बृहदान्त्र सफाई से अधिक के लिए करना है।
  • शीतल साबुन को एनीमा समाधान में जोड़ा जाता है, जब यह कब्ज दूर करने के लिए किया जाता है एनीमा साबुन विशेष रूप से बच्चों को संचालित करने के लिए कोमल पर्याप्त होने के लिए तैयार किया गया है लेकिन अधिक गंभीर कब्ज का इलाज करने में सक्षम है। एनीमा साबुन सबसे चिकित्सा आपूर्ति भंडार में पैक किया जाता है, या इसे फार्मासिस्ट द्वारा आदेश दिया जा सकता है एक पैकेज पर्याप्त है (यह डिटर्जेंट डिटर्जेंट के साथ नहीं बदला जाना चाहिए, क्योंकि यह बृहदान्त्र में परेशान होगा और बृहदांत्रशोथ पैदा कर सकता है)। यदि कोई एनीमा साबुन उपलब्ध नहीं है, तो इसे बेकिंग सोडा से बदला जा सकता है।
  • स्टूल प्रतिधारण को कम करने के उद्देश्य से नमक को एनीमा में जोड़ा जाता है आम तौर पर, नमक का एक बड़ा चमचा पानी की पिंट (10 लीटर पानी प्रति लीटर नमक घनमीटर) जोड़ा जाना चाहिए। खनिज तेल मल को भी नरम बनाता है और बृहदान्त्र को चिकनाई करता है, लेकिन एनीमा को नियंत्रित होने के 24 घंटों तक गुदा से फिल्टर कर सकता है।
  • सोडियम फॉस्फेट को व्यावसायिक एनीमा समाधानों में जोड़ा जाता है जो कोलोसॉस्कोपी या सिग्मोओडोस्कोपी से पहले कोलन को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। सोडियम फॉस्फेट खून से पानी को बृहदान्त्र में खींचता है, लेकिन यह अक्सर प्रक्रिया में तीव्र ऐंठन से ट्रिगर करता है।
  • कुछ दवाएं जो पाचन तंत्र के माध्यम से जाने के बिना तेजी से शरीर को घुसना करती हैं, जैसे मैक्यूलर अधःपतन, गठिया या कैंसर के लिए कुछ दवाएं, साथ ही मतली के लिए कुछ दवाएं, एनीमा समाधान में जोड़ा जा सकता है
  • बेरियम समाधान का उपयोग एनीमा में किया जाता है, जो कि एक्स-रे पर बृहदान्त्र दिखाए जाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से बनाए रखा जा रहा है।
  • इमेज शीर्षक ऐनमा चरण 6
    3
    एनीमा बैग या सिरिंज भरें। बृहदान्त्र के आकार के अनुसार रोगी स्वीकार कर लेता है कि एनीमा समाधान की मात्रा और कितना मल अंदर है। एक वयस्क के रूप में, 11 साल या उससे अधिक आयु के बच्चे को बृहदान्त्र में औसतन क्षमता है।
  • यदि आप पहले से मापा एनीमा समाधान का उपयोग करते हैं, तो 5 से 10 साल के बच्चे को शिशु आकार एनीमा से भरा बोतल दिया जा सकता है, जबकि 2 से 4 साल के बच्चे को केवल आधा बोतल की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक ऐनमा चरण 7
    4
    बैग को ट्यूब से कनेक्ट करें
  • विधि 3

    एनीमा का प्रबंध करें
    दी एनामा चरण 8 नाम वाली छवि
    1
    स्नेहक के साथ शिखर को कवर करें
  • इमेज शीर्षक ऐनमा चरण 9
    2
    हवा को निकालने के लिए ट्यूब के माध्यम से समाधान प्रवाह दें। जब एनीमा का संचालन किया जाता है तब यह ऐंठन को कम करेगा।
  • दी एनामा चरण 10 दे दो चित्र
    3
    गुदा और गुदा क्षेत्र ल्यूब्रिकेट्स। स्नेहक को गुदा के बाहर उदारता से लागू किया जाना चाहिए और जहां तक ​​गुदा क्षेत्र के अंदर संभव है, ट्यूब के सम्मिलन की सुविधा के लिए और गुदा क्षेत्र से त्वचा की रक्षा करना। टॉयलेट पेपर के साथ अपनी उंगली को साफ करें वैकल्पिक रूप से, आप स्नेहक लगाने से पहले रबर या लाटेकस दस्ताने पहन सकते हैं।
  • दी इनाम ऐनमा चरण 11
    4
    स्थिति में रोगी रखें यद्यपि कई स्थितियां हैं जिनमें मरीज को रखा जा सकता है, 3 सबसे सामान्य स्थिति सिम्स की स्थिति होती है, घुटने की छाती की स्थिति और घुटनों की मोड़ के साथ पीठ पर झूठ बोल रही है।
  • सिम्स की स्थिति का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एनीमा प्राप्त करके या एनीमा को स्वयं द्वारा संचालित करके किया जा सकता है सिम्स की स्थिति को मानने के लिए, बाईं तरफ विस्तारित और दाएं घुटने के झुकाव के साथ अपनी बाईं ओर झूठ बोलें। अपने बाएं के पीछे अपने बाएं हाथ और अपने सिर की तकिया के नीचे अपने दाहिने हाथ को रखें। यदि आप एनीमा का प्रशासन कर रहे हैं, तो आपको अपने बाएं हाथ में प्रवाह नियामक रखना चाहिए।
  • घुटने छाती स्थिति जो लोग किसी और से एक एनीमा प्राप्त करने के लिए और अधिक आरामदायक हो सकता है, खासकर अगर रोगी गर्भवती है, और भी गंभीर कब्ज के मामलों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस स्थिति में, रोगी को अपने हाथों और घुटनों पर रखा जाता है, उसकी छाती के नीचे एक या एक से अधिक तकिएें रखी जाती हैं और एक तरफ अपना चेहरा बदलकर और एक अन्य तकिया पर आराम कर रही है जिस पर उसकी बाहों को लपेटता है। यह एनीमा के प्रवाह को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं देता है
  • घुटनों के झुंड के साथ पीठ पर स्थित स्थिति का प्रयोग किया जाता है यदि आप बाथडाब में एनीमा कर रहे हों या बाथरूम की मंजिल पर। अपने सिर के नीचे एक तकिया रखें और सुनिश्चित करें कि आप शुरू होने से पहले प्रवाह नियामक तक पहुंच सकते हैं।
  • Video: एनिमा (enima) की विधि एवं लाभ




    इमेज शीर्षक ऐनमा चरण 12
    5
    मलाशय में ट्यूब सम्मिलित करें। ट्यूब को एक तरफ और दूसरे को इसके प्रवेश में सुविधा देने के लिए डालें। ट्यूब को बिना मजबूर किए गुदा क्षेत्र में 3 या 4 इंच (7.5 या 10 सेंटीमीटर) से अधिक नहीं डाला जाना चाहिए। आंत्र आंदोलन की तरह रोगी धक्का होने से सम्मिलन प्रक्रिया में मदद मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक ए एनीमा चरण 13
    6
    एनीमा समाधान को बृहदान्त्र में धीरे-धीरे प्रवाह करने देता है 4 से 8 औंस (118 से 236 मिलीमीटर) प्रति मिनट का प्रवाह दर का सुझाव दिया गया है। रोगी को धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेने के लिए कहें - आप महसूस कर सकते हैं कि एनीमा प्राप्त करते समय पेट थोड़े फैलता है, और यह भी कि पेट और पेट फुलर हो जाते हैं। रोगी को जल्दी और उपरी रूप से सांस लेने के लिए ऐंठन के पहले संकेत पर प्रवाह को रोकें, और तब असुविधा से गुजरते समय प्रवाह को फिर से शुरू करें रोगी के आराम के लिए आवश्यक रूप से कई बार प्रवाह को बाधित करता है आप एक बड़ी मात्रा एनीमा का संचालन करने के लिए 15 मिनट तक का समय ले सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक दी एनेमा चरण 14
    7
    पेट को धीरे-धीरे और गहराई से वामावर्त करके मालिश करें यह बृहदान्त्र के माध्यम से समाधान बढ़ाएगा और बृहदान्त्र दीवारों से मल को दूर करने में मदद करेगा। निचले बाएं ओर से शुरू करें, रिब पिंजरे तक जाएं और फिर दाएं किनारे से नीचे जाएं
  • दी इनाम ए एनीमा चरण 15
    8
    एनीमा समाप्त हो जाने के बाद ट्यूब के पास बंद करें। जब आंतों को खाली किया जाता है तो यह थैले में रिफ्लेक्स को रोकता है।
  • दी इनाम ऐन्मा चरण 16
    9
    अपना काम करने के लिए एनीमा का समय दें औसतन, खाली करने से पहले एक एनीमा को 5 से 15 मिनट के बीच कायम रखा जाना चाहिए। कब्ज को राहत देने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। यदि मरीज को इससे पहले निकालने की इच्छा होती है, तो उसे शांत करने के लिए मुंह से गहराई से साँस लें।
  • विधि 4

    एनीमा को खाली करना
    दी इनाम ए एनीमा चरण 17
    1
    शौचालय पर जाएं यदि रोगी को एनीमा को बनाए रखने में परेशानी होती है, तो आप नितंबों में शामिल हो सकते हैं या उन्हें तौलिया तह के साथ दबा सकते हैं।
  • दी इनाम ए एनीमा चरण 18
    2

    Video: LIMPIEZA DEL INTESTINO E HÍGADO ❤️ ELIMINE KILOS de Toxinas de su Cuerpo en Sólo 1 Semana

    एनीमा ट्यूब निकालें
  • इमेज शीर्षक दी एनेमा चरण 1 9
    3
    मरीज को शौचालय की तरफ झुकने के लिए कहें। क्राउचिंग ने पेट के खिलाफ कूल्हे को धक्का देकर, अधिक एनीमा समाधान निकालने में मदद की। यदि छत मुश्किल है, तो उसे शौचालय पर बैठना जैसे वह आमतौर पर करता है।
  • एनीमा समाधान को निष्कासित करने में मदद करने के लिए, रोगी के पेट को दक्षिणावर्त मालिश करें
  • दी इनाम ए एनीमा चरण 20
    4
    एनीमा को निकालें एनीमा समाधान और सभी कचरे को कुछ मिनटों में बाहर आना चाहिए। यदि नहीं, तो रोगी को सिम्स या घुटने की सीने की स्थिति में रखना, तब तक इंतजार करें जब तक रिटर्न खाली करने की आवश्यकता नहीं हो, और फिर से प्रयास करें। किसी भी मामले में, पूरे समाधान को निष्कासित करने में शायद कई निकास लगते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि एनीमा की एक श्रृंखला को नियंत्रित किया जाता है, तो केवल पहले पानी के अलावा कुछ होना चाहिए। निम्नलिखित एनीमा में सभी साबुन या रासायनिक समाधान को कुल्ला करने के लिए केवल पानी चलना चाहिए जिसके साथ पहले एनीमा का इलाज किया गया था और इस तरह बृहदान्त्र में एक जलन को रोकना चाहिए।
    • आसुत जल का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके शरीर से बृहदान्त्र के माध्यम से अधिक इलेक्ट्रोलाइट निकालेगा।

    चेतावनी

    Video: एनिमा प्रयोग करने की विधि

    • एक एनीमा ने अनुपयोगी तरीके से आंतों या मलाशय में घावों को जन्म दिया, जिससे आंतरिक खून बह रहा हो। अगर एक चोट संदिग्ध है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • बहुत सारे एनीमा इलेक्ट्रोलाइट्स को असंतुलित कर सकते हैं - सोडियम फॉस्फेट का दुरुपयोग गुदा गुहा को नुकसान पहुंचा सकता है
    • आंत्र नसों के जोखिम वाले लोगों के लिए या अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ, डायवव्रुलाइटिस, क्रोहन रोग, आंतरिक बवासीर, या एक गुदा या बृहदान्त्र ट्यूमर के लिए एनाम की सिफारिश नहीं की जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एनीमा बैग
    • कोलन के लिए ट्यूब
    • ट्यूब क्लैंप
    • एनीमा साबुन, नमक या पाक सोडा (वैकल्पिक)
    • त्वचा के लिए स्नेहक (K.Y जेली, पेट्रोलियम जेली, वनस्पति तेल या ठंडा क्रीम)
    • रबर या लेटेक्स दस्ताने (वैकल्पिक)
    • सीरम, हुक या नाखून के लिए पैर
    • तौलिया या भारी शोषक पैड
    • आसुत जल (जल शुद्धता की समस्या वाले क्षेत्रों में)
    • थर्मामीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com