ekterya.com

कैसे कैलोरी तेजी से जलाने के लिए

जब हम इस मामले के दिल में जाते हैं, वजन कम करने के बारे में कैलोरी खोना है। जितनी जल्दी हो सके उन्हें जला दें हमारे कार्यक्रम, कमर और स्वास्थ्य के लिए आदर्श है। इस प्रक्रिया को अधिकतम करने के लिए, पढ़ने जारी रखें।

चरणों

भाग 1

व्यायाम दिनचर्या मास्टर करें
जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उच्च तीव्रता अंतराल पर प्रशिक्षण की कोशिश करें। यदि आपको लगता है कि कार्डियोवस्कुलर अभ्यास कैलोरी को जलाने का एक शानदार तरीका थे, तो आप सही हैं लेकिन, आप इस बात पर ध्यान नहीं देंगे कि अभी भी अन्य तरीकों से हैं बेहतर- वह है, अंतराल प्रशिक्षण। इस युक्ति के साथ, कार्डियोवास्कुलर व्यायाम के लाभ (जो असंख्य हैं) बढ़े हैं
  • अंतराल प्रशिक्षण 1 से 5 मिनट (या तो कम तीव्रता व्यायाम या किसी) के एक वसूली के साथ इन अवधियों को अलग करने, उच्च तीव्रता बार-बार कई मिनट 30 सेकंड के लिए उच्च तीव्रता में प्रयोग किया जाता है। लाभों को ध्यान में रखें:
  • आप अधिक कैलोरी जला देंगे। जैसे-जैसे आप ज़्यादा सख्ती से व्यायाम करते हैं, आप अधिक कैलोरी जलाएंगे, भले ही आप एक समय में केवल कुछ ही मिनटों की तीव्रता बढ़ा दें।
  • आप अपनी एरोबिक क्षमता में सुधार करेंगे जैसा कि आपके कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग में सुधार होता है, आप लंबी अवधि या अधिक तीव्रता के साथ व्यायाम कर सकते हैं। कल्पना करें कि सिर्फ 45 मिनट की पैदल दूरी पर 60 मिनट की दूरी खत्म हो जाएगी या अगर आप हर समय की गति को बनाए रखते हैं तो आप जलाए जाने वाले अतिरिक्त कैलोरी के बारे में सोचें।
  • आप किनारे पर बोरियत रखेंगे कम अंतराल में तीव्रता को बढ़ाने से आपके व्यायाम की विविधता बढ़ सकती है।
  • आपको विशेष उपकरणों की ज़रूरत नहीं है आप बस अपने वर्तमान दिनचर्या को संशोधित कर सकते हैं।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    वजन के साथ ट्रेन नहीं, भार उठाना कैलोरी को जलाने का सबसे तेज़ तरीका नहीं है। लेकिन, आपको कार्डियोवास्कुलर व्यायाम की आवश्यकता है सबसे अच्छा संभव परिणाम फसल के लिए वजन की तरह आपका चयापचय इस पर निर्भर करता है: आपके पास अधिक मांसपेशियां, तेज़ तेज़ चयापचय, जो बदले में अधिक कैलोरी जला रहे हैं।
  • कई महिलाओं वजन प्रशिक्षण से बचने क्योंकि वे कई मांसपेशियों लेने के लिए डर रहे हैं, लेकिन कुछ वजन उठाने कैलोरी जला करने के लिए अपने मुख्य कुंजी है: अधिक अल्प अपने शरीर की मांसपेशियों को कर रहे हैं, और अधिक कैलोरी जला दिया और अधिक पतला और मूर्ति जैसा कि आप देख। इसका कारण यह है कि जब आपकी मांसपेशियों को आराम दिया जाता है, तब भी उनके ऊतकों को बनाए रखने और ठीक करने के लिए उन्हें वसा की तुलना में तीन गुना अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    वसा को जलाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें हमने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि आपको आपके कैलोरी व्यय को बढ़ाने के लिए कार्डियोवस्कुलर और वजन उठाने वाले व्यायाम की आवश्यकता है। लेकिन, यह भी, यदि आप उन्हें अच्छी तरह से करते हैं, तो आपको बाद में प्रभाव मिलेगा: आप जला सकते हैं 300 कैलोरी व्यायाम के बाद रूटीन यह गंभीर है
  • यह कैसे करना है की एक सरल परिभाषा है कि कुछ भारी उठाएं, स्प्रिंट करें और प्रत्येक चरण को कई बार दोहराएं। इससे आपके दिल और फेफड़े काम करेंगे, लेकिन यह आपकी मांसपेशियों को एक ही समय में भी टोन करेगा। के साथ एक दौड़ मिक्स burpees, स्क्वाट, मृत वजन और स्पीड दौड़ कैलोरी को जलाने के लिए भी जब आपके पैर सोफे पर हैं
  • जिम आमतौर पर कक्षाएं देते हैं जिसमें ये दो क्षेत्रों शामिल हैं कार्डियोवस्कुलर व्यायाम और वज़न के उपलब्ध वर्गों के बारे में पूछिए। आप दिनचर्या करेंगे और आपको दोस्त मिलेगा जिनसे आप बाद में शिकायत कर सकते हैं - और आपने सोचा था कि केवल चार्ली शीन जीता।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रशिक्षण सर्किट को आज़माएं जाहिर है, जलने वाली कैलोरी एक समय में जितनी संभव हो उतनी मांसपेशियों के उपयोग के बारे में है और प्रशिक्षण सर्किट यह प्राप्त होती है। लेकिन, क्या आपको पता है कि मनोवैज्ञानिक लाभ भी हैं? यह रूटीन आपके हृदय की कंडीशनिंग में सुधार के अलावा, आपकी आत्माओं को बेहतर बनाता है और आप पर बल देता है।
  • ऐसा कारण है कि प्रशिक्षण सर्किट ऐसे अच्छे परिणामों को उत्पन्न करता है कि यह मांसपेशियों के समूहों को बहुत तेजी से एक्सचेंज करता है। इसलिए, आप प्रत्येक चरण के बीच आराम करने का समय बर्बाद नहीं करते हैं। आप अपना हृदय गति बढ़ाते हैं और आप उस स्तर को बनाए रखता है, जो निश्चित रूप से भारोत्तोलन के साथ नहीं होता है। इसके अलावा, यदि आप अपने प्रशिक्षण सर्किट सत्र में थोड़ा एरोबिक्स जोड़ते हैं, तो बेहतर है।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: 1200 कैलोरी की डाइट से पाएं मनचाहा फिगर||weight loss

    5
    इसे मिलाएं आम तौर पर, लोग यह सोचते हैं कि कार्डियोवस्कुलर एक ऐसा कोड है जो चलने का मतलब है। यद्यपि यह व्यायाम कैलोरी को जलाने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है, फिर भी अन्य तैरना, पैडलिंग, मुक्केबाजी और नृत्य भी उत्कृष्ट रूटीन हैं।
  • एक अच्छा और ठोस रोइंग दिनचर्या आपको एक घंटे में 800 से 1,000 कैलोरी के बीच आसानी से जला सकता है।
  • पूल में केवल 45 मिनट की समस्या के बिना आप जला देंगे 800 अतिरिक्त कैलोरी जो वसा में जमा होने वाले हैं
  • आपके वजन के मुताबिक मुक्केबाजी लगभग प्रति घंटे 700 कैलोरी जलता है।
  • बैले की तरह व्यायाम हर घंटे 450 कैलोरी तक जला सकता है।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक नया खेल शुरू करें यदि आप अपनी आंखों के साथ अपने ब्लॉक को चलाने के लिए बंद कर सकते हैं और अपनी पीठ पर दोनों हथियारों के साथ, यह एक और गतिविधि खोजने का समय है। यह न केवल आपके मन को ताज़ा रखेगा, बल्कि आपके शरीर को चुनौती भी चाहिए। यह गतिविधियों के अनुकूल है और कम कैलोरी जलाएगा जब आप उन्हें इस्तेमाल करेंगे। अपने चयापचय को धोखा देने के लिए, क्रॉस-ट्रेनिंग करें।
  • प्रभाव के बाद मत भूलो! जब आपके शरीर में कुछ ऐसी गतिविधि होती है जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे ठीक होने में थोड़ी देर लगेगी। वसूली के इस समय में, आपके चयापचय उंचा रहेगा। कोई बात नहीं तुम क्या करते हो, नई मांसपेशियों को खोजने और उन्हें अनिश्चितता में रखें
  • भाग 2

    अपने आहार को नवीनीकृत करें
    जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सारे हरे रंग की चाय खरीदें यह जादू का पत्ता केवल कैंसर से नहीं लड़ सकता है, यह आपके चयापचय को भी तेज कर सकता है। हाल के एक अध्ययन में प्रकाशित क्लिनिकल पोषण जर्नल, यह दिखाया गया था कि प्रतिभागियों ने हरे रंग की चाय निकाली तीन बार एक दिन में देखा था कि उनके metabolisms 4% द्वारा त्वरित।
    • वह 4% क्या मतलब है? प्रति दिन लगभग 60 और कैलोरी क्या आप जानते हैं कि लंबे समय में इसका क्या मतलब है? 2.7 किलोग्राम (6 पाउंड)!, बस एक छोटी सी गोली लेकर। यदि आप विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको यह जानना होगा कि चाय को नोरपेनेफ्रिन स्तरों में वृद्धि करने का अनुमान है।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत पानी पी लो आपने सोचा था कि चमत्कार नहीं हुआ: हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि यदि आप 0.5 एल (17 औंस) ठंडे पानी पीते हैं, तो दस मिनट में आपका चयापचय अगले आधे घंटे या तो के लिए 30 से 40% तक बढ़ जाएगा। इसका मतलब यह है कि आप एक वर्ष में 17,400 अतिरिक्त कैलोरी जला सकते हैं यदि आप प्रतिदिन केवल 1.5 एल (0.5 गैलन) की खपत करते हैं। इसका मतलब 2.3 किग्रा (5 पौंड) है!
  • अपने चयापचय में तेजी लाने के अलावा, पानी आपको भरता है और आपको अधिक खाने से रोकता है। नाश्ते के लिए जाने से पहले, एक गिलास पानी ले लो। इसके अलावा, जिम में आपके साथ हमेशा एक बोतल है
  • Video: जलने पर करें ये घरेलू उपचार और निशान को भी जड़ से करे ख़त्म

    जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक डेयरी खाएं (वसा में कम) एक अध्ययन में प्रकाशित मोटापा अनुसंधान पर जर्नल में पाया गया कि जो महिलाओं को कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, जैसे कि वसा रहित दही, कम से कम तीन बार खाए गए, उनके समकक्षों की तुलना में 70% अधिक वसा खो दिया, जो इन उत्पादों में से कुछ ही खाए। । संक्षेप में, जो लोग डेयरी खाते हैं उनके शरीर में कम वसा होता है, यह दूसरी तरह से नहीं होता है।
  • वास्तव में, कैल्शियम आपके शरीर को और अधिक कैलोरी जला देता है। दुर्भाग्य से, कैल्शियम के साथ गढ़ी गई उत्पादों में इस तत्व की शक्ति को महसूस करने के लिए समान प्रभाव नहीं है, आपको मूल डेयरी उत्पादों का उपभोग करना है। रोजाना कम से कम 1200 मिलीग्राम खाएं।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    मछली चुनें कम से कम, अपने आहार में यह पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से मछली का सेवन करते हैं वे लेप्टिन के निचले स्तर के होते हैं, यह आशीर्वाद चयापचय को उच्च रहता है, जो मोटापा को रोकता है। हर दो दिनों में मछली का एक हिस्सा खाने की कोशिश करें - सबसे अच्छा विकल्प सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल, सबसे फैटी हैं।
  • यह बदलता है खाद्य पदार्थ है कि कर अपनी कमर जैसे मछली, जो एक संतोषजनक स्वाद से भर जाता है के रूप में स्वस्थ खाद्य पदार्थ होते हैं, कैलोरी में कम है और ओमेगा 3 फैटी एसिड है कि दिल के लिए फायदेमंद होते हैं के बहुत सारे हैं। ये ओमेगा 3 एसिड आवश्यक वसा हैं जो आपके शरीर का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, और वे आपके रक्त को जल्दी से नहीं निकालने और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में सहायता करते हैं।



  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: किस भोजन में है कितनी कैलोरी calorie chart for indian food in hindi

    खुद को फाइबर के साथ भरें कार्बोहाइड्रेट में कम और फाइबर में उच्च फूड्स में लंबा समय लग दूसरों की तुलना में पचाने के लिए, उपभोग करने के लिए नाश्ते की जरूरत नहीं है छोड़ने आप लंबे समय तक और कम संभावना है फुलर। पालक, ब्रोकोली, शतावरी और फूलगोभी स्वस्थ, उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ हैं।
  • अपनी फाइबर की सामग्री के अलावा, पूरे टुकड़े को कुचलने और चबाने से आपकी इंद्रियों को उत्तेजित करता है और खाने के लिए अधिक समय लगता है। इसलिए, मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में, यह सॉफ्ट ड्रिंक और खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक संतोषजनक भी हो सकता है। इसके अलावा, चबाने लार और गैस्ट्रिक रस के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो आपके पेट को भरने में आपकी मदद करता है।
  • जला कैलोरियों फास्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रोटीन बढ़ाएं यह एक चरम तरीके से मत करो, जैसे कि अटकिन्स आहार - लेकिन प्रत्येक भोजन पर थोड़ी मात्रा में भोजन करने से आपके चयापचय में तेजी आएगी आपके पाचन तंत्र प्रोटीन को तोड़ने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करते हैं, इसलिए आप अधिक कैलोरी जलाएं। हालांकि, आपको अपना आहार 20 से 35% के बीच बनाए रखना चाहिए, क्योंकि बहुत से उपभोग के कारण गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं और आपके शरीर में बहुत अधिक वसा रखने की संभावना है।
  • सभी प्रोटीन समान नहीं हैं सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन स्रोतों की तलाश करते हैं जो पोषक तत्वों में समृद्ध हैं और कम वसा और कैलोरी हैं, जैसे दुबला मीट, सेम, सोया और कम वसा वाले डेयरी
  • भाग 3

    अपनी जीवन शैली बदलें
    जला कैलोरियों फास्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को निराश तनाव सैन फ्रांसिस्को में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से हाल ही में एक सहित कई अध्ययनों के अनुसार संग्रहीत पेट की चर्बी के लिए योगदान कर सकते हैं। जब आपको तनाव महसूस होता है, जैसे कि कॉर्टिसोल जैसे हार्मोन आपकी भूख को उत्तेजित करता है, आपके चयापचय को धीमा कर देते हैं और अपने पेट के अंदर वसा के संचय को उत्तेजित करते हैं।
    • तो, आप इस समस्या को हल करने के लिए क्या कर सकते हैं? एक गतिविधि का पता लगाएं, जो तनाव को कम कर देता है, यह संगीत को आराम या योग कर रहा है, और इसे हर दिन ले लो न केवल आप आराम करेंगे, आप तनाव के कारण खाने की संभावना भी कम कर देंगे।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    नाश्ता न छोड़ें यह पढ़ाई में दिखाया गया है कि नाश्ते खाने से सफल वजन घटाने में भूमिका निभाई जाती है: मोटे तौर पर प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक लगभग 80% लोग अपने वजन को बनाए रख सकते हैं, इस भोजन को खाया करते हैं।
  • जब आप सोते हैं और आपके पाचन तंत्र धीमा पड़ते हैं और पाचन प्रक्रिया एक बार फिर इसे तेज करती है 300-400 कैलोरी, जैसे अंडा सफेद, फाइबर में एक छोटे अनाज (चयापचय का एक और त्वरक), स्कीम दूध, या जई और फलों के साथ नाश्ता खाने की कोशिश करें।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 15 नामक छवि
    3
    हल्के और बार-बार खाओ ज्यादातर लोगों के लिए, शरीर में दो या तीन बार कैलोरी की समान मात्रा को निगलने से हर कुछ समय में छोटे भोजन को पचाने में अधिक ऊर्जा होती है। फिर, यह दिन के दौरान नाश्ते की खपत करता है
  • लगातार खाने एक आश्चर्यजनक रूप से अच्छा विचार के रूप में यह मदद करता है चयापचय धीमा कर देती है रखना है। आप विश्वास है कि यह लगातार खाने और, है इसलिए कभी नहीं अपने चयापचय को धीमा में अपने शरीर को मूर्ख होगा। तीन बड़े लोगों के बजाय एक दिन में पांच छोटे भोजन (200 से 500 कैलोरी) खाने की कोशिश करें खाने के बिना भी चार घंटे से अधिक खर्च न करने का प्रयास करें: उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सुबह 7 बजे नाश्ता होता है, तो दोपहर दोपहर का भोजन, दोपहर दोपहर का भोजन, दोपहर 3 बजे नाश्ता और शाम 7 बजे रात का खाना खाएं।
  • जला कैलोरियों फास्ट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    शराब से बचें यह समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन शराब वास्तव में आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को निराश करता है, जो लंबे समय तक आपके चयापचय को धीमा कर देता है अब आपके पास है आपका एच 2 ओ लेने के लिए एक अन्य कारण यूके में एक अध्ययन में पाया गया कि यदि आप एक उच्च कैलोरी भोजन का उपभोग करते हैं, तो इसका एक छोटा हिस्सा जला देगा (और अधिक संग्रहित होगा) यदि आप इसे शराब से पीते हैं
  • ठीक है, यह पूरी तरह सच नहीं है यदि आप अपने दैनिक शराब की खपत एक दिन में एक ग्लास वाइन के लिए रख सकते हैं, तो वास्तव में आपके पास मोटापे से ग्रस्त होने की कम संभावना होगी। लेकिन, हम इस बारे में बात कर रहे हैं 120 मिलीलीटर (4 ऑउंस) की एक गिलास शराब, एक जार नहीं।
  • Video: जलने पर घरेलू उपचार,जल जाने पर घरेलू उपाय,jal jane par upchar in hindi,jalne ka ilaj

    जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    अभी भी मत रहो जो लोग लगातार आगे बढ़ रहे हैं, अपने पैरों को पार करने और खींचते हुए, खींचते और चलते हैं, अधिक कैलोरी जलाते हैं। जब के शोधकर्ताओं मेयो क्लिनिक ने अपने शोध विषयों से आठ हफ्तों तक एक दिन में 1000 कैलोरी खाने के लिए कहा, उन्हें पता चला कि जो लोग उन्हें चर्बी के रूप में संग्रहीत नहीं करते थे
  • शोध के अनुसार, अधिक वजन वाले लोगों, जबकि दुर्बल मुसीबत अभी भी रह है बैठते हैं और दो या अधिक घंटे एक दिन खर्च करते हैं, खड़े आगे पीछे घूमना और चलती करने के लिए एक प्रवृत्ति है। यह अंतर रोजाना लगभग 350 कैलोरी का अनुवाद करता है, जो एक वर्ष में 13.5 से 18 किलोग्राम (30 से 40 पाउंड) का वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • जला कैलेंरीज़ फास्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    पर्याप्त नींद जाओ हां, यह हो सकता है कि आपका पसंदीदा अभिनेता एक साक्षात्कार में है, लेकिन आपकी कमर के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बिस्तर पर जाते हैं शिकागो मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग केवल चार घंटों तक सोए थे वे कार्बोहाइड्रेट को संसाधित करने में अधिक परेशानी थी। कौन जिम्मेदार है?, इंसुलिन का उच्च स्तर और तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल
  • जब आप थके हुए होते हैं, तो आपके शरीर में अपने सामान्य दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा नहीं होती है, जिसके बीच में कैलोरी को कुशलता से जला जाना है इसलिए, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका चयापचय सुचारू रूप से काम करता है, हर रात छह से आठ घंटे सोता है
  • जला कैलोरियों फास्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    संभवतः किसी भी तरह से सक्रिय हो जाओ कैलोरी को कुछ के रूप में जलाने के बारे में न सोचें जो केवल जिम के लिए आरक्षित है आप उन खराब लड़कियों को किसी भी समय, कहीं भी जला सकते हैं निम्नलिखित गतिविधियां 68 किलोग्राम (150 पाउंड) वाले व्यक्ति के लिए 150 कैलोरी जलती हैं:
  • गोल्फ खेलते हैं और 24 मिनट के लिए अपने स्वयं के क्लब ले आओ
  • 22 मिनट के लिए एक फावड़ा के साथ बर्फ निकालें
  • 26 मिनट के लिए अपने बगीचे में एक फावड़ा का उपयोग करें
  • 30 मिनट के लिए एक बिजली के घास काटने की मशीन धक्का
  • 27 मिनट के लिए घर चित्रकारी
  • टेबल टेनिस खेलते हैं या 33 मिनट के लिए खेल के मैदान पर अपने बच्चों का पीछा करते हैं
  • युक्तियाँ

    • कैलोरी को जलाने का एक बहुत ही आसान तरीका है सुबह में उठने के बाद जैसे ही नींबू के टुकड़े के साथ एक गिलास पानी पीना है। इसके अलावा, यह शरीर को अच्छी तरह से साफ करता है
    • भोजन के छोटे हिस्से खाएं प्रति दिन तीन बड़े भोजन लेने के बजाय, उन्हें आधे में कम करें और दैनिक रोजाना 6 खाने के बजाय ऐसा करने से आपके शरीर को कैलोरी तेजी से जलाने की अनुमति मिलेगी।

    चेतावनी

    • अतिरंजित मत करो यदि आप अंडाकार पर 2 घंटे के बाद फर्श पर समाप्त होते हैं, तो आप सप्ताह के सभी रहने वाले व्यायाम नहीं कर पाएंगे। विवेकपूर्ण रहें
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com