ekterya.com

इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर उच्च तीव्रता वाले अंतराल (HIIT) में कसरत कैसे करें

हाल ही के वर्षों में उच्च तीव्रता अंतराल (HIIT) में कसरत अभ्यास की जाती है, जिनकी लोकप्रियता हाल के वर्षों में बढ़ रही है, क्योंकि वे आपको कम समय में जोरदार शारीरिक गतिविधि करने की अनुमति देते हैं, यही वजह है कि वे बहुत ही उचित हैं जिन लोगों की जीवनशैली अधिक व्यस्त है सामान्य तौर पर, इस प्रकार की प्रशिक्षण में अधिक उदार व्यायाम या बहुत कम तीव्रता के साथ बहुत तीव्र अभ्यास के छोटे फटने होते हैं ताकि आपके दिल की गति तेज हो और आप अधिक कैलोरी, खासकर वसा से कैलोरी जला सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके धीरज को भी बढ़ाता है, आप दुबला मांसपेशियों को विकसित और बनाए रखने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं और आपके चयापचय को गति प्रदान कर सकते हैं। यहां कुछ ऐसे अध्ययन भी हुए हैं जिनके परिणाम बताते हैं कि एक पूर्ण HIIT प्रदर्शन करने से आपका चयापचय बढ़ता है और यह उस समय तक बहुत अधिक समय तक चलता रहता है। इसलिए, अपने साप्ताहिक अभ्यास दिनचर्या में HIIT को शामिल करने का एक आसान तरीका है ताकि आप उनसे लाभ ले सकें एक इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर अभ्यास करके।

चरणों

भाग 1

डिजाइन एक HIIT है कि आप एक ट्रेडमिल पर प्रदर्शन कर सकते हैं
ट्रेडमिल पर चरण 1 के लिए HI HIIT वर्कआउट्स का शीर्षक
1
अपने चिकित्सक से संपर्क करें इससे पहले कि आप पहली बार व्यायाम करना शुरू करें या फिर एक नई व्यायाम की शुरुआत करें, खासकर HIITs के मामले में, क्योंकि इससे आपकी दिल की गति बहुत तेजी से बढ़ जाती है। इसलिए, आपके चिकित्सक को यह पुष्टि करनी चाहिए कि इस प्रकार का व्यायाम आपके लिए सुरक्षित होगा
  • वास्तव में, इन वर्कआउट के लक्ष्य को आम तौर पर क्या "अवायवीय जोन `में जो दिल की दर अधिकतम दर है कि सुरक्षित रूप से पहुँच सकते हैं के 85% के रूप में जाना जाता है में अपने शरीर में प्रवेश। इस प्रशिक्षण, जो आप चाहते की तरह है, तो आप इस पहलू के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित ताकि आप तय कर अगर अपने दिल और हृदय प्रणाली पर्याप्त योग्य यह लेने के लिए कर रहे हैं चाहिए।
  • इसके अलावा, यदि आप इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर HIIT प्रदर्शन करना चुनते हैं, तो आपके डॉक्टर को आपके पैरों, घुटनों और कूल्हों की स्थिति भी जांचनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि चलने का कार्य (और विशेष रूप से उच्च तीव्रता से चल रहा है) का आपके शरीर के इन हिस्सों पर और साथ ही रीढ़ और टखनों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • यदि व्यायाम सीने में दर्द या दर्द होता है जब श्वास होता है या HIIT से पुनर्प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, तुरंत अभ्यास करना बंद करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • ट्रेडमिल पर चरण 2 के दो HIIT वर्कआउट्स का शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आप कितने योग्य हैं याद रखें कि HIIT का लक्ष्य बहुत अधिक तीव्रता पर व्यायाम अंतराल को शामिल करना है, इसलिए इस प्रकार के प्रशिक्षण को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए आवश्यक भौतिक रूप का स्तर होना जरूरी है।
  • आप अपने फिटनेस के स्तर में एक ही ट्रेडमिल आप HIIT के लिए इस्तेमाल करेगा का उपयोग कर, लेकिन कुल मिलाकर 1.5 किमी (1 मील) की एक तेज टहलने के लिए यह समय निर्धारण निर्धारित कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इस वृद्धि की गति को भी आसान नहीं होना चाहिए मुद्दा यह है कि बनाए रखने के लिए कठिन हो जाएगा करने के लिए, लेकिन यह नहीं होना चाहिए बहुत कठिन (उदाहरण के लिए, कि आप समस्या के बिना बात करने के लिए चलते समय की अनुमति देता है)। एक मध्यम गति हासिल करने की कोशिश करें
  • चलने से पहले और बाद में आपको अपना नाड़ी लेनी चाहिए इसके लिए, आप मन्या धमनी पर दो अंगुलियां लगा सकते हैं। यह एक है जो गर्दन के किनारे पर है, ठोड़ी के नीचे। 10 सेकंड के लिए, आपको लगता है कि दिल की धड़कन की गिनती करें और फिर उन्हें प्रति मिनट (बीपीएम) मिल जाने के लिए 6 से गुणा करें।
  • सामान्य तौर पर, एक स्वस्थ वयस्क का लक्ष्य हृदय गति 85 और 150 बीपीएम के बीच होना चाहिए। फिर, अधिकतम हृदय दर (ताल को जानने के लिए जिसे आप से अधिक नहीं होना चाहिए), आपको निम्नलिखित समीकरण का उपयोग करना चाहिए: 220 - आपकी आयु तो, यदि आप 22 वर्ष की हो, तो आपका अधिकतम हृदय गति 220 - 22 = 198 बीपीएम होगा।
  • आप इस तेज सैर के बाद अपनी हृदय गति जांचें और यह है के पास अपने लक्ष्य दिल की दर के शीर्ष लेकर अंत है तो इसका मतलब यह है कि आप HIIT करने के लिए पर्याप्त फिट नहीं हैं।
  • अगर, दूसरी तरफ, आपकी दिल की गति चलने के बाद रेंज के सबसे कम अंत के पास है, यह इंगित करता है कि आप एक HIIT करने के लिए पर्याप्त हैं।
  • ट्रेडमिल पर चरण 3 के लिए HI HIIT वर्कआउट्स का शीर्षक
    3
    कथित परिश्रम की रेंज (आरपीई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) को जानें यह एक पैमाने है जिसके द्वारा आप प्रत्येक व्यायाम के दौरान किए गए कठिनाई या प्रयास के स्तर को जान सकते हैं। यह विशेष रूप से HIITs के लिए उपयोगी है, क्योंकि इसमें कई अलग-अलग तीव्रताएं शामिल हैं इसलिए, उनमें से हर एक पर नजर रखने में सक्षम होने से आप प्रशिक्षण को अधिक सटीक तरीके से पूरा करने की अनुमति देंगे। पैमाने को निम्नानुसार विभाजित किया गया है:
  • 0 = कोई थकावट नहीं है (जब कोई स्थिर या स्थिर है)
  • 1 से 2 = बहुत हल्की तीव्रता (धीमी गति से चलना, श्वास कम करने और व्यायाम के साथ एक साथ बातचीत करने के लिए)
  • 3 से 4 = हल्के से मध्यम तीव्रता (तेजी से चलता है, व्यायाम के साथ-साथ एक छोटी बातचीत करने की क्षमता)
  • 4 से 5 = मध्यम से अपेक्षाकृत मजबूत (तीव्रता, व्यायाम के साथ एक साथ एक वाक्य कहने की क्षमता) की तीव्रता
  • 6 से 8 = बहुत मजबूत तीव्रता (साधारण दौड़ या गति दौड़, व्यायाम के साथ ही कुछ शब्द कहने की क्षमता)
  • 9 से 10 = बहुत बहुत तीव्र तीव्रता (व्यायाम जिसे कुछ सेकंड से अधिक नहीं रखा जा सकता है और एक साथ बोलने में असमर्थता)
  • एक अण्डाकार मशीन चरण 14 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    RPE के लाभों को समझें ध्यान दें कि HIIT के लाभ के बीच, यह लगभग किसी की फिटनेस के स्तर के लिए अनुकूल करने की क्षमता है, क्योंकि "उच्च तीव्रता `की परिभाषा शारीरिक स्थिति जो प्रशिक्षण प्रदर्शन करेंगे पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप नहीं बहुत फिट कर रहे हैं, बहुत जल्द ही आप अपनी अधिकतम हृदय दर के 85% तक पहुंच जाएगा, और एक बार आप इस स्तर तक पहुँचने, व्यायाम बहुत ही असहज हो जाएगा और एक लंबे समय ठीक करने के लिए ले जाएगा। दूसरी तरफ, यदि आप ज्यादा फिट हैं, तो आपको अपने अधिकतम दिल की दर का 85% तक पहुंचने के लिए अधिक निकालना होगा और वसूली तेजी से होगी। इसलिए, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है जब आपकी हृदय की दर अधिकतम 85% तक पहुंचती है जो आप मॉनीटर पर दिखाई देने वाली संख्या देख रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सांस लेने और व्यायाम के साथ एक साथ बात करने के लिए अपनी क्षमता पर अधिक ध्यान देते हैं क्योंकि वे थकावट के स्तर के अधिक प्रभावी संकेतक हो जाते हैं चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि कई लोग जो नए व्यायाम दिनचर्या शुरू करते हैं, वे उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर या उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने के लिए दवाएं लेते हैं, जो हृदय की दर को कम करते हैं और इसलिए, इसमें गलत पढ़ने का उत्पादन होता है एक मॉनिटर
  • ट्रेडमिल चरण 4 पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने दिल की दर के लिए मॉनिटर प्राप्त करने के विकल्प पर विचार करें इससे आपको अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी, साथ ही आपको आरपीई का उपयोग करने या अनुमान लगाने के लिए अनुमान लगाने की तीव्रता को मापने के लिए आपको इसकी अनुमति होगी।
  • आपके निपटान में इस प्रकार के उपकरणों की एक विशाल विविधता है। उदाहरण के लिए, आप उन लोगों का उपयोग कर सकते हैं जो इलेक्ट्रिक टंडमिलल्स में शामिल होते हैं, जो कि एक कलाई घड़ी के रूप में आते हैं या जो छाती के आसपास रखे जाते हैं। किसी भी स्थिति में, ध्यान रखें कि इस प्रकार के मॉनिटर आमतौर पर काफी सटीक हैं और HIIT को सही तरीके से चलाने में आपकी मदद करेंगे।
  • आप एक कलाई घड़ी भी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें एक अंतर्निहित हृदय गति मॉनिटर या मॉनिटर होता है जो आपके स्मार्टफ़ोन के साथ सिंक्रनाइज़ कर सकता है, ताकि आप के लिए हृदय की दर में वृद्धि या कमी की बारीकी से निगरानी कर सकें जैसे ही आप एक HIIT करें
  • हालांकि, ध्यान रखें कि, हृदय गति मॉनिटर का इस्तेमाल करने के लिए, आपको अपना लक्ष्य दिल की दर और आपके अधिकतम हृदय गति का पता होना चाहिए ताकि आप इन मूल्यों के संबंध में वर्तमान हृदय गति की स्थिति को हमेशा जान सकें।
  • उदाहरण के लिए, एक HIIT के भाग के रूप में मध्यम तीव्रता व्यायाम की अवधिएं करते समय, आपकी हृदय गति आपके लक्ष्य की हृदय दर के कम अंत के करीब होनी चाहिए, जबकि, सबसे तीव्र व्यायाम अवधि कब करते हैं, आपकी लय हृदय उच्च अंत के करीब होना चाहिए
  • भाग 2

    एक इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल का उपयोग करके HIIT करें
    ट्रेडमिल पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    गति रेसिंग कर HIIT करें यह HIIT के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक है जिसे एक इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, गति दौड़ के साथ जोंस को अलग करना ताकि आपके दिल की गति तेज हो जाए और आप अधिक कैलोरी जलाएं।
    • किसी भी HIIT प्रदर्शन करने से पहले, आपको पहले गर्म होना चाहिए यह एक ही प्रकार के व्यायाम से होनी चाहिए जिसमें आप HIIT के दौरान प्रदर्शन करेंगे, लेकिन कम तीव्रता पर। उदाहरण के लिए, आप 3 से 5 मिनट तक गर्मजोशी से चलने की तैयारी कर सकते हैं।
    • व्यायाम की तीव्रता बढ़ाने के लिए, गति में वृद्धि करें ताकि आप आराम से जोग सकें। सुनिश्चित करें कि ट्रेडमिल की इच्छा को शून्य पर सेट किया गया है और व्यायाम की तीव्रता मध्यम (दूसरे शब्दों में, 5 में आरपीई पैमाने पर) है। दो मिनट के लिए यह ताल टहलना रखें।
    • फिर, गति को अधिक बढ़ाएं ताकि आप स्प्रिंट चलाए या प्रदर्शन करें। अपना प्रयास स्तर 7 या 8 को RPE पैमाने पर बनाने और 1 मिनट के लिए इस दर पर रहने की कोशिश करें।
    • ताकि एक मध्यम गति के लिए वापस jogs (लेकिन नहीं है कि जिस पर जॉगिंग शुरू कर दिया originally`ve की तुलना में एक धीमी दर से) वापस नीचे स्पीड और 2 मिनट के लिए कि गति से रहते हैं।
    • यह 7 मिनट तक एक मिनट की गति दौड़ की अवधि के साथ 2 मिनट की गुमराह करने की अवधि को जोड़ता है, जो कि 21 मिनट का एक HIIT होगा।
    • HIIT को खत्म करने के लिए, शीतलन सत्र के रूप में तेज 5-मिनट की पैदल दूरी पर ले जाएं।
  • ट्रेडमिल के चरण 6 पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज



    2
    ट्रेडमिल पर एक उच्च इच्छा सेट करके HIIT करें इस तरह के प्रशिक्षण का एक और विकल्प है जो आप कर सकते हैं, जो कि इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर झुकाव के लिए एक उच्च विन्यास को शामिल करते हैं। इस तरह, आप 9% अधिक पैर की मांसपेशियों को शामिल करेंगे और आप अधिक कैलोरी जलाएंगे।
  • शुरू करने के लिए, वार्म-अप सत्र करें। ऐसा करने के लिए, आप ट्रेडमिल की ढलाई को 2.0 पर सेट कर सकते हैं और 3 से 5 मिनट के लिए एक तेज चलना कर सकते हैं या जब तक आपको नहीं लगता कि आपकी मांसपेशियों को काफी गर्म है
  • गति को बढ़ाएं जब तक आप धीमी गति से चक्कर नहीं लें और झुकाव को 3.0 तक बढ़ा दें। प्रयास करें कि भौतिक प्रयास का स्तर आरपीई पैमाने पर लगभग 5 है और इस ताल को 2 मिनट के लिए रखें।
  • झुकाव को फिर से 5.0 और 6.0 के बीच बढ़ाएं और तेज रफ्तार दें। आपको इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर एक बहुत ऊंची इच्छा के साथ गति रन नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको खराब स्थिति को अपनाना पड़ सकता है, जिसे अनुशंसित नहीं किया जाता है। इस दर पर जॉगिंग जारी रखें और एक मिनट के लिए ढलान करें।
  • झुकने को 3.0 से कम करें और गति को कम करें ताकि आप फिर से एक गतिशील गति पर जाग दें और इसे 2 मिनट तक रखें।
  • 21 मिनट के HIIT प्राप्त करने के लिए सात बार इन अंतराल को दोहराएं।
  • समाप्त करने के लिए, कम से कम 3 से 5 मिनट के लिए 0 के झुकाव पर एक तेज चलने के दौरान शीतलन सत्र करें।
  • ट्राइडमिल चरण 7 पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    3
    कम तीव्रता का एक HIIT बनाएं। ध्यान रखें कि उच्च तीव्रता HIITs सभी फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इसलिए, आप इस प्रकार की प्रशिक्षण कम तीव्रता पर कर सकते हैं ताकि किसी भी तरह आप कुछ लाभों का आनंद उठा सकें।
  • व्यायाम करने की इच्छा की तीव्रता की परवाह किए बिना आपको हमेशा गर्मजोशी से शुरू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप उस गति से चल सकते हैं जो 3 से 5 मिनट के लिए सहज है।
  • फिर, चलने की गति में वृद्धि करें ताकि आपके साँस लेने में अधिक श्रमसाध्य (दूसरे शब्दों में, आरपीई के पैमाने पर 4) और इसे 2 मिनट के लिए रखें।
  • ट्रेडमिल की ढुलाई को 2.0 पर सेट करें और इस गति को 30 सेकंड के लिए रखें।
  • 0 से झुकाव को पुन: कॉन्फ़िगर करें लेकिन दूसरे 2 मिनट तक चलने की गति कम न करें।
  • इन अंतरालों को 8 बार सेवन करने के लिए जारी रखें ताकि आपको 15 मिनट की कसरत पाने के लिए 20 मिनट की कसरत या 6 बार मिले।
  • खत्म करने के लिए, 0 के झुकाव पर एक धीमी गति से चलने वाला शीतलन सत्र करें
  • भाग 3

    अपने साप्ताहिक अभ्यास दिनचर्या में HIIT को शामिल करें
    ट्राइडमिल चरण 8 पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला इमेज
    1
    HIIT केवल एक या दो बार एक सप्ताह में करें HIIT आपको प्रदान किए जाने वाले लाभों के कारण, आप केवल इस प्रकार के व्यायाम को करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं और सामान्य दैनिक एरोबिक अभ्यास को अलग कर सकते हैं। हालांकि, सप्ताह में एक या दो बार केवल HIIT ही प्रदर्शन करना सर्वोत्तम है।
    • इसका कारण यह है कि कार्डियोवस्कुलर और एरोबिक व्यायाम दिनचर्या आपके हृदय की दर स्थिर रखती है, जबकि HIIT एक मध्यम और उच्च स्तर के बीच घूमता है।
    • इसी तरह, HIITs अपने शरीर को बहुत थकान, एक fortiori अगर वे हर दिन किया जाता है
    • दूसरी ओर, कार्डियोवस्कुलर अभ्यास आपको अपने फायदे देते हैं, जिनमें से बेहतर प्रतिरोध, तेज मांसपेशियों की वसूली, दुबला मांसपेशियों का रखरखाव और इन दीर्घकालिक रूटीनों को चिपकाने का एक बड़ा मौका है।
  • ट्रेडमिल पर 9 HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    2
    अपनी रूटीन में कम से मध्यम तीव्रता के हृदय व्यायाम शामिल करें अनुशंसित साप्ताहिक अभ्यास की न्यूनतम राशि प्राप्त करने के लिए, आपको एक सप्ताह के एक या दो बार एआईरोबिक व्यायाम के साथ HIIT को पूरा करना होगा।
  • आमतौर पर पेशेवरों की सामान्य सिफारिश लगभग 150 मिनट (2 और एक आधा घंटे) प्रति सप्ताह मध्यम एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार एरोबिक अभ्यास (या दोनों के संयोजन) के आसपास होती है। ध्यान रखें कि HIITs आमतौर पर लगभग 20 से 30 मिनट तक रहता है, इसलिए साप्ताहिक न्यूनतम तक पहुंचने के लिए आपको उन्हें अन्य प्रकार के व्यायाम के साथ जोड़ना चाहिए।
  • कम से कम तीव्र तीव्रता के एरोबिक व्यायाम को अपने शरीर के बाकी हिस्सों में आराम करने के लिए आसान बनाते हैं
  • एक हफ्ते में न्यूनतम 150 मिनट तक पहुंचने के लिए, आप चल सकते हैं या सैर कर सकते हैं, अण्डाकार बाइक पर व्यायाम कर सकते हैं, बाइक की सवारी कर सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा, नृत्य या तैर सकते हैं।
  • ट्रेडमिल पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    एक सप्ताह में शक्ति प्रशिक्षण दो बार करें। यह HIIT और अन्य एरोबिक अभ्यासों के साथ आपके दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि उनके लाभ उन लोगों के संबंध में अलग हैं जो आपको हृदय व्यायाम देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शक्ति प्रशिक्षण आपको दुबला मांसपेशियों को विकसित और बनाए रखने और आपके चयापचय का समर्थन करने के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और हड्डी के घनत्व को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • पेशेवरों द्वारा सामान्य सिफारिश आमतौर पर कम से कम 20 मिनट की अवधि के लिए हफ्ते में एक या दो बार ताकत प्रशिक्षण करने के लिए और मुख्य पेशी समूहों में से प्रत्येक को काम करने के लिए होती है
  • यदि आप अपनी हड्डी घनत्व पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव रखने के लिए शक्ति प्रशिक्षण चाहते हैं, तो यह सप्ताह में दो बार करना महत्वपूर्ण है।
  • आप इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल का उपयोग किए बिना HIIT भी कर सकते हैं और ताकत प्रशिक्षण अभ्यास (उदाहरण के लिए, फुफ्फुस, फुहार या पुश-अप) में शामिल कर सकते हैं ताकि आप एक रूटीन विकसित कर सकें जो हृदय व्यायाम, HIIT और शक्ति प्रशिक्षण के लिए आवश्यकताओं को पूरा करती है। एक ही समय में
  • ट्रेडमिल पर ड्यू HIIT वर्कआउट्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    शेष दिनों की उचित मात्रा को शामिल करने के लिए मत भूलना HIIT निष्पादित करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको थकावट के स्तर के कारण पर्याप्त आराम मिलेगा जिससे वे आपको कारण देंगे। सामान्य तौर पर, अधिक तीव्र व्यायाम मांसपेशियों, जोड़ों और शरीर पर एक महान दबाव डालते हैं, इसलिए एक विशिष्ट पुनर्प्राप्ति समय की आवश्यकता होती है।
  • आराम के दिन लेने के लिए, न केवल अपने व्यायाम की अवधि को पूरा करने के लिए बल्कि आपके शरीर के स्वास्थ्य के अच्छे के लिए सामान्य रूप से और अपने प्रदर्शन में योगदान देने के लिए, बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मांसपेशियों में आकार में वृद्धि और अधिक बाकी की अवधि के दौरान ताकत
  • उदाहरण के लिए, आप सोमवार को शक्ति प्रशिक्षण के साथ इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल पर एक HIIT और मंगलवार को आराम कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपको केवल एक सप्ताह में एक या दो दिन का आराम लेना चाहिए, इसके आधार पर HIIT की मात्रा और सामान्य तौर पर व्यायाम करें कि आप करें।
  • हालांकि, आपको पूरी तरह से निष्क्रिय होने के लिए अपने आराम के दिनों को समर्पित नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए जो आपको अपने आप को फिर से भरने में मदद करती है, जैसे योग, खींच व्यायाम या हल्के रास्ते
  • चेतावनी

    • HIIT की तीव्रता के बारे में अपने डॉक्टर से जांचना सुनिश्चित करें कि आप यह निर्धारित करने के लिए क्या व्यायाम का यह स्तर सही है, क्योंकि HIIT अत्यधिक तीव्र हो सकता है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com