ekterya.com

संघर्षों को कैसे संभालना है

संघर्ष अनिवार्य होते हैं और सभी रिश्ते में होते हैं, साथ ही आंतरिक रूप से, स्वयं के साथ। सामान्य तौर पर, संघर्ष में परिवर्तन और परिपक्व होने का मौका होता है, साथ ही साथ हमारी समझ या संचार में सुधार होता है, या तो स्वयं या दूसरों के साथ। विवादों का प्रबंध करना एक साधारण कार्य नहीं हो सकता है, इसलिए चर्चा की सुविधा प्रदान करना और एक समाधान पर पहुंचाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये समस्याएं हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं।

चरणों

भाग 1
पारस्परिक संघर्ष को संभालना

छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 1
1
समस्या की पहचान करें समस्या या महत्वपूर्ण समस्याओं को स्पष्ट करने के लिए संघर्ष का विश्लेषण करें कुछ संघर्ष बहुत जटिल लग सकते हैं और कई असफलताओं और उलझनों के साथ विभिन्न समस्याओं के नेटवर्क के रूप में देखा जा सकता है। हालांकि, यदि आप स्थिति पर ध्यानपूर्वक प्रतिबिंबित करते हैं, तो संभवतः आप संघर्ष के केंद्र में एक या दो मुख्य मुद्दे पाएंगे जो आपकी स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने और आपकी चिंताओं को बेहतर ढंग से व्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • कुछ उपयोगी प्रश्नों में जिन पर आप प्रतिबिंबित कर सकते हैं, उनमें निम्नलिखित हैं: किस घटना या क्षण ने संघर्ष शुरू किया? आप क्या चाहते हैं लेकिन नहीं मिलता है? क्या खोने का डर है? क्या आपकी हताशा या क्रोध स्थिति के लिए सही और उचित है या क्या यह अतिरंजित है?
  • समस्याओं की एक सूची बनाओ, जैसा कि आप उन्हें अपनी प्रतिबिंब अवधि के माध्यम से जानते हैं और उन लोगों को लिखते हैं जो ओवरलैप और कनेक्ट करते हैं। यदि आप तुरंत मुख्य विषय की खोज नहीं कर सकते, तो ओवरले आपको इसे शीघ्रता से पहचानने में मदद करनी चाहिए
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 2
    2
    मुख्य अभिनेताओं की पहचान करें यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि इस संघर्ष में शामिल मुख्य लोग कौन हैं अपने आप से पूछें कि आप कौन से नाराज हैं या निराश हैं और अगर आप अपनी भावनाओं को उस व्यक्ति या अन्य जगहों पर निर्देशित करते हैं जानने के लिए कि किससे संपर्क करना महत्वपूर्ण है, यदि अधिक नहीं तो यह जानने के मुकाबले कि संघर्ष को प्रभावी तरीके से निपटने के लिए क्या दृष्टिकोण होना चाहिए
  • समस्या से व्यक्ति को अलग करें किसी विशेष व्यवहार या परिस्थितियों के एक सेट के रूप में समस्या को उस व्यक्ति के आवश्यक चरित्र या व्यक्तित्व के रूप में वर्णित करने के बजाय विज़ुअलाइज़ करें। इस पद्धति से समस्या को और अधिक प्रबंधनीय बना दिया जा सकता है और यह तय करने की बजाए कि आप इसे अब और पसंद नहीं करते हैं, इसके साथ अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रबंधित करें चरण 3
    3
    अपनी चिंताओं को व्यक्त करें अन्य व्यक्ति को पता चले कि आपको कैसा लगता है, विशिष्ट समस्या क्या है और आपके पर इसका क्या प्रभाव है। यह अन्य व्यक्ति और उनके व्यवहार पर निर्देशित हमले के बजाय आपकी आवश्यकताओं और भावनाओं पर वार्तालाप को ध्यान में रखने में मदद करेगा।
  • इस तरह के रूप में पहला व्यक्ति वाक्य, रोजगार के लिए उपयोगी होगा "मुझे लगता है ..." "मुझे लगता है कि ..." "जब आप (समस्या का उद्देश्य वर्णन), मुझे लगता है कि लग रहा है ...", "मैं चाहते हैं (क्या आप उस व्यक्ति क्या करना चाहते हैं भविष्य में समस्या से बचने के लिए) ... " उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि हम एक साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते" वाक्यांश "आप हमेशा मुझे उपेक्षा" से अधिक प्रभावी है।
  • एक तटस्थ भाषा का उपयोग करें अक्सर, जब लोग दूसरों के साथ संघर्ष में शामिल होते हैं, तो वे उत्तेजक भाषा का प्रयोग करते हैं, अश्लीलता, अपमान और अपमानों का सहारा लेते हैं। ऐसी भाषा केवल संघर्ष को बढ़ाती है और आमतौर पर बातचीत को मुख्य मुद्दों से दूर ले जाती है एक तटस्थ या अधिक उद्देश्य भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें जो वार्तालाप को कम भावुक बनाने में आपकी इच्छा की इशारा करता है।
  • विशिष्ट रहें दो या तीन विशिष्ट परिदृश्य प्रदान करें, जो व्यक्ति को अपने परिप्रेक्ष्य को समझने में सहायता के लिए आप क्या कहना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है एक दोस्त आप पर ध्यान नहीं देता तरह, इस का एक विशिष्ट उदाहरण, यह कहते हुए दे "यह एक बहुत जब तुम मेरे जन्मदिन की पार्टी के बजाय अपने अन्य दोस्तों के साथ बाहर जाना मेरे साथ और अधिक समय बिताने के लिए जल्दी निकल चोट लगी है।"
  • छवि शीर्षक प्रबंधित करें चरण 4
    4
    एक सक्रिय श्रोता बनें सक्रिय सुनना सबसे शक्तिशाली उपकरण है जिसे आप मास्टर कर सकते हैं। यह रोजमर्रा की जिंदगी के लिए उपयुक्त है और दूसरों के साथ सकारात्मक, खुला और गैर-धमकी संचार को बढ़ावा देता है सक्रिय सुनवाई का एकमात्र उद्देश्य आपकी समझ को सुनिश्चित करना है एक अच्छी सक्रिय श्रोता बनने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अन्य व्यक्ति पर फ़ोकस करें किसी भी मानसिक व्याकुलता को एक तरफ रखो और दूसरे व्यक्ति को बताता है कि उसे महत्व देने के लिए एक इरादा स्थापित करें। सुनकर, आप महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको संघर्ष को हल करने की अनुमति देती है।
  • स्थिर रहें (लेकिन आक्रामक नज़र से संपर्क न करें)
  • शारीरिक भाषा का उपयोग करने से बचें जो निर्णय या क्रोध को बताता है, जैसे कि आपकी आँखें रोल करना, अपनी बाहों या पैर को कसकर पार करना, या श्रेष्ठता की हवा से भी मुस्कुराते हुए आपका लक्ष्य जानकारी इकट्ठा करना है, फैसले नहीं करना है, और आपको अन्य व्यक्ति को यह महसूस करना होगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति को बोलने के लिए उचित स्थान और समय दें। अपना मामला सामने आने के लिए उसे बाधित करने से बचें और अपनी राय को व्यक्त करने के बाद खुद को टिप्पणियां या अनुवर्ती प्रश्नों को बचाएं।
  • सरल सकारात्मक टिप्पणी या जेस्चर के साथ व्यक्ति को प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, थोड़ी सी मंजूरी या "मैं समझ सकता हूँ कि यह कैसे परेशान होगा"। एक साधारण "एमएमएम" उस व्यक्ति को भी बता सकता है जिसे आप सुन रहे हैं। ये टिप्पणियां और इशारों बातचीत को जारी रखने और समझ को प्रदर्शित करने और प्रोत्साहित कर सकती हैं।
  • सहानुभूति दिखाएं यह अन्य व्यक्ति की स्थिति के लिए समझ से पता चलता है, क्योंकि यह ध्यान देने के साथ-साथ सामान्य समझ भी सकता है कि दोनों मनुष्य हैं, स्वचालित रोबोट नहीं हैं
  • गैर मौखिक संकेतों पर ध्यान दें जानने के लिए सामूहिक भाषा को समझें और अन्य लोगों के भौतिक संकेतों की व्याख्या करने के लिए, जिसमें वे बैठते हैं, उनकी आवाज़ की आवाज़ और चेहरे का भाव जो चीजें अपने शरीर से करती हैं, वह शब्दों के मुकाबले खुलासा हो सकती हैं, अगर ऐसा नहीं तो।
  • छवि शीर्षक प्रबंधित करें चरण 5
    5
    बताती हैं। अक्सर, संघर्ष उत्पन्न होता है क्योंकि एक पार्टी को लगता है कि वे उसे सुन नहीं पा रहे हैं या समझ नहीं पा रहे हैं। इसका मतलब यह है कि कुछ संघर्षों को केवल यह दिखा कर संभाला जा सकता है कि आपने सुना है कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है। दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है, फिर से संचरित करने के लिए वार्तालाप के दौरान कुछ समय लें। यह आपकी अपनी समझ को स्पष्ट करने और इस तथ्य को व्यक्त करने में आपकी सहायता करेगा कि आपने इसे सुना और समझ लिया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कंपनी में एक सह कार्यकर्ता के साथ कोई विरोध है और आप बस उसे बात करते हैं, को सारांशित और जैसे उनकी चिंताओं, रिले: "अगर मैं तुम्हें सही सुना है, आप आप नई परियोजना के लिए नजरअंदाज कर दिया जाएगा लगता है और होना चाहते हैं योजना समिति का हिस्सा। " फिर दूसरे व्यक्ति की पुष्टि करने या उसे ठीक करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 6
    6
    संघर्ष को हल करने के लिए मिलकर काम करें संघर्ष को सुलझाने के साधन के रूप में सहयोग मांग करता है कि प्रत्येक व्यक्ति दूसरे को दोष देना बंद कर देता है और दोनों समस्या के लिए जिम्मेदारी लेते हैं। प्रश्न में संघर्ष को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध करें ऐसी रणनीतियों की एक श्रृंखला है जो आपको और दूसरे व्यक्ति के साथ मदद कर सकती है, जिनके साथ आप किसी समझौते या समाधान पर पहुंचने के लिए संघर्ष कर सकते हैं:
  • पदों को अलग सेट करें एक "स्थिति" एक संघर्ष का वांछित परिणाम है जो आम तौर पर गैर-परक्राम्य है और एक गतिरोध में परिणाम होता है। एक स्थिति हो सकती है "मुझे एक और रूममेट चाहिए" या "मैं इस व्यक्ति के साथ काम करना जारी रखने से इनकार करता हूं" विवाद को उचित तरीके से हल करने के लिए, प्रत्येक पार्टी को अपनी स्थिति को अलग करना चाहिए
  • वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें विरोधाभास अतीत की गलतियों और व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण है कि दोनों पक्षों समस्या तरीके की देखभाल कर सकते हैं में से एक की पहचान करने में कि कोई बात नहीं अतीत में क्या हुआ है, दोनों वे कैसे को हल्का कर सकता पर ध्यान केंद्रित करने और वर्तमान में इस समस्या को दूर करने की आवश्यकता है और भविष्य।
  • रचनात्मक रहें एक नियम के रूप में, यह एक संकल्प है कि हर कोई संतुष्ट करेगा और अक्सर एक छोटे से लचीला हो सकता है और समझदारी से सोचने की जरूरत तक पहुँचने के लिए आसान नहीं है। अक्सर, समझौतों बहुत जल्दी या जल्दी से संघर्ष प्रबंधन की प्रक्रिया में पिछले क्योंकि वे काफी सभी समझौते (जैसे अगर आप और आपका कमरा सिर्फ खरीदने शुरू करने का फैसला के असर पर विचार नहीं करते नहीं पहुँच अपने स्वयं के प्रावधान अलग से, जो शौचालय पेपर जैसे साझा वस्तुओं के लिए भुगतान करेंगे?)। यह "बॉक्स से बाहर" सोचने के लिए कई विकल्प तैयार करता है
  • संघर्ष को सुलझाने में विशिष्ट रहें किसी अन्य व्यक्ति के साथ संघर्ष को हल करते समय, सटीक और विशिष्ट होना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप अपने रूममेट के साथ संघर्ष कर सकते हैं और दोनों ने लिखित में "रूममेट एग्रीमेंट" तैयार किया है। इसे समाप्त करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप दोनों को पूरी तरह से प्रत्येक शर्त समझते हैं (उदाहरण के लिए, अगर समझौता बताता है कि आपको दोहराव के आधार पर बाथरूम को साफ करना चाहिए, इसका मतलब सप्ताह में दो बार या हर दो हफ्ते?) समझौते पर हस्ताक्षर करने पर विचार करें, एक बार दोनों ने सभी प्रश्नों और अस्पष्टताओं को स्पष्ट किया है जो अलग-अलग व्याख्या कर सकते हैं।
  • चित्र प्रबंधित करें शीर्षक 7 प्रबंधित करें
    7
    असहमति होने की संभावना स्वीकार करते हैं प्रत्येक व्यक्ति का एक अनूठा दृष्टिकोण है और दुर्लभ अवसरों पर वे सभी विवरणों पर सहमत होते हैं। यह पता करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण नहीं है कि आप में से कौन सा "सही" है, क्योंकि यह प्रासंगिक नहीं है और संघर्ष को हल करने में मदद नहीं करेगा।
  • ध्यान रखें कि सच्चाई सापेक्ष है - जो एक व्यक्ति सत्य मानता है वह दूसरे के लिए सच नहीं है। उदाहरण के लिए, कई गवाहों के विभिन्न प्रमाणों पर विचार करें, जिन्होंने एक ही ट्रैफिक दुर्घटना देखी, लेकिन यह कई कोणों से हो सकती थी। सच्चाई किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण पर निर्भर करती है।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 8
    8
    में देने के लिए सही समय पर विचार करें कुछ समस्याएं हैं, दोनों दलों के कुल संतुष्टि के अनुसार हल नहीं किया जा सकता है एक वार्ता अस्वीकार और आप क्या चाहते हैं पर फर्म खड़े करने के लिए चुनता है, खासकर अगर। इसलिए, आप अपने आप से पूछना है कि आपको कितना संघर्ष के मूल समस्या के बारे में परवाह है और आप दे सकते हैं या बातचीत को बनाए रखने के लिए एक अलग समाधान पर पहुंचने में करने को तैयार हैं यदि।
  • क्या वास्तविक और भौतिक महत्व की समस्या है? यह वही है जिसे आपको अपने आप से पूछना चाहिए और यह आपके अहंकार के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि अन्य पार्टी में इनकार करने से इनकार करते हैं और आपको लगता है कि यह आपके लिए एक और महत्वपूर्ण समस्या है, तो यह समय देने और संघर्ष को खत्म करने का समय हो सकता है।
  • यह आवश्यक नहीं है कि रियायत एक नाटकीय कार्य हो। एक साधारण "लूइस, मैंने सुना है कि आपने क्या कहा था जब दूसरे दिन जब हमने कार्यक्रम में अंतर के बारे में बात की थी हालांकि मैं अब भी मानता हूं कि इसे संशोधित किया जा सकता है, मुझे लगता है कि इससे मुझ पर आपके पर और अधिक असर होगा और मैं इस असहमति को समाप्त करने के लिए तैयार हूं। मैं आपके द्वारा निर्धारित कार्यक्रम को बनाए रखने की आपकी राय का समर्थन करने के लिए तैयार हूं। " आपकी सहायता करते समय आप हमेशा अपनी राय को स्पष्ट कर सकते हैं
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 9
    9
    कुछ समय ले लो यदि वे एक ठहराव के लिए आते हैं, तो उनके पक्ष में तर्क देने के लिए समय के लिए अन्य पार्टी से पूछें हालांकि, इसे अपने मुंह में शब्द के साथ नहीं छोड़ दो चर्चा को दोबारा शुरू करने के लिए एक दिन और समय निर्दिष्ट करें। आप अन्य पार्टी से अपनी स्थिति पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालने के लिए कह सकते हैं।
  • इस ब्रेक के दौरान, अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखें, और अपनी स्थिति साबित करें और इसके कारण आपको यह चिंता क्यों है यदि आप दूसरे व्यक्ति थे, तो आप जैसे किसी के साथ कैसे बातचीत करेंगे?
  • इसके अलावा, अपने स्वयं के दृष्टिकोण को पुनः विश्लेषण करने के लिए सुनिश्चित करें क्या मामूली महत्व के क्षेत्र हैं जहां आप उन पहलुओं को बनाए रखते हुए थोड़ी देर दे सकते हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं?
  • यदि यह एक वाणिज्यिक, व्यावसायिक या श्रम संघर्ष है, तो दूसरे पक्ष को अंतिम चर्चा के उद्देश्य और गैर-धमकाने वाले सारांश भेजने की संभावना पर विचार करें। यह केवल इस मुद्दे की आपकी समझ को दोहराते ही नहीं है, यह आपकी अपनी दृष्टि से एक अनुस्मारक के रूप में भी कार्य करता है और किसी भी बिंदु पर समस्या के संदर्भ में समस्या के मामले में एक व्यावसायिक दृष्टिकोण का प्रदर्शन कर सकता है। यह दोनों पक्षों के लिए जवाबदेही का एक तरीका भी है।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक 10 देखें
    10



    गोपनीयता रखें आप और दूसरे पक्ष दोनों के लिए एक सीमा के भीतर संघर्ष की चर्चा को रखें। सामान्य तौर पर, आपको हमेशा उस व्यक्ति के साथ सीधे सौदा करना चाहिए, जिसके साथ आप संघर्ष करते हैं। इस मुठभेड़ से बचने या दूसरों को उकसाने की समस्या आम तौर पर संघर्ष को तेज करती है और अफवाह फैल सकती है।
  • Video: मंत्री राठौड़ के पुत्र पराक्रम ने संभाला चूरू चुनावी मोर्चा | Churu Election News 2018

    चित्र शीर्षक प्रबंधित करें चरण 11
    11
    माफ कर दो. अगर आप और दूसरे पक्ष ने एक-दूसरे के साथ गलत व्यवहार किया है, तो दोनों को एक जगह मिलनी चाहिए जिससे उन्हें एक-दूसरे को माफ कर सकें, भले ही क्या हुआ, यह वास्तव में भूलना असंभव है। यह आगे बढ़ने का परिपक्व तरीका है और यह भविष्य में संकल्प और सहयोग की ओर सबसे आसान रास्ता होगा।
  • यदि आप दूसरे व्यक्ति को वास्तव में माफ नहीं कर सकते, तो आपको उनके साथ अपने रिश्ते को संभालने का एक तरीका मिलना चाहिए, अगर आपको उन्हें देखना है या उनके साथ समय बिताना है।
  • किसी को क्षमा करने के लिए, आपको मजबूत चरित्र और करुणा की आवश्यकता है। यदि आप जो आपको चोट पहुँचाते हैं, उसे माफ कर सकते हैं, तो आपको माफ कर पाने के लिए खुद को गर्व महसूस हो रहा है और अपने संघर्ष को पीछे छोड़ने पर आगे बढ़ना है
  • अफवाहें पहले से ही घूम रहे हैं, तो यह आप के साथ पूरा करने के लिए एक योजना है कि गपशप को समाप्त कर दिया जाएगा विकसित करने के लिए अन्य पार्टी को प्रोत्साहित करती है।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 12
    12
    मदद के लिए एक तीसरे पक्ष से पूछें यदि आपको लगता है कि आप कहीं भी नहीं मिलता है और सिर्फ बदतर चीजें बनाने के लिए, मदद के लिए पूछ इस संघर्ष का प्रबंधन करने, चाहे आप एक प्रतिनिधि से परामर्श, परामर्श की तलाश या एक साझा दोस्त पास में है कि से मदद के लिए पूछने के लिए तय पर विचार करें।
  • आम तौर पर, किसी तीसरी पार्टी की ऐसी स्थिति पर एक बेहतर परिप्रेक्ष्य हो सकता है जहां दो लोगों को भावनात्मक रूप से भावनात्मक रूप से शामिल किया जाता है ताकि वे स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकें।
  • भाग 2
    इंट्रापार्सनल टकरावों को संभालना

    छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 13
    1
    एक इंट्रापार्सनल संघर्ष की प्रकृति को समझता है इंट्रापार्सनल या आंतरिक संघर्ष उन अन्य विवादों के साथ होते हैं जिन्हें आप दूसरों के साथ नहीं करते हैं, क्योंकि वे दूसरे व्यक्ति को शामिल नहीं करते हैं
    • आंतरिक संघर्ष आपकी अपनी भावनाओं, विचारों या निर्णयों से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन वे किसी से या कुछ और से भी संबंधित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने सबसे अच्छे मित्र को प्राप्त हुए नए पदोन्नति से जलन हो। आप अपने दोस्त पर गर्व है और आप उसके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि आप ईर्ष्या से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। इसलिए, संघर्ष आपके मित्र के साथ नहीं है, बल्कि अपनी भावनाओं से है, इसलिए यह पूरी तरह तुम्हारा है।
    • इंट्रापार्सनल टकराव, जबकि मुश्किल, हमारे जीवन में भी एक शक्तिशाली प्रेरणा हो सकती है। यह अक्सर होता है कि जो लोग हमें अपनी विकास के लिए नए अवसरों को बदलने और खोजने के लिए प्रेरित करते हैं
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 14
    2
    संघर्ष की पहचान करें अपने आप से पूछें कि आप क्या महसूस करते हैं और इन भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का कारण क्या हो सकता है। की संभावना पर विचार करें एक डायरी रखें आप क्या करते हैं और महसूस करते हैं इसका रिकॉर्ड रखने के लिए यह एक संसाधन है जब आप खुद के साथ असहज महसूस करने के लिए बारी करने के क्योंकि आप संपर्क कर सकते हैं हो सकता है जैसा कि आप अपने आंतरिक संघर्ष के लिए कारण की खोज करने का प्रयास करें।
  • इंट्रापार्सनॉलल टकराव जलवायु के बारे में मामूली, सांसारिक फैसलों से लेकर हो सकता है या जैविक खाद्य पदार्थों को महत्वपूर्ण जीवन निर्णयों तक नहीं खा सकता है, जैसे कि धूम्रपान छोड़ना, रिश्ते को समाप्त करना, या करियर बदलना।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 15
    3
    संघर्ष की जड़ तक पहुंचने की कोशिश करो जिन लोगों के साथ कई लोग संघर्ष कर रहे हैं, उनमें से कई ऐसे हैं जो मनोविज्ञान की संज्ञता को संज्ञानात्मक असंतुलन के रूप में पेश करते हैं, ऐसी स्थिति जिसमें परस्पर विरोधी दृष्टिकोण, विश्वास और व्यवहार शामिल हैं। संज्ञानात्मक असंतुलन के सिद्धांत से पता चलता है कि हम सभी के पास आंतरिक व्यवहार है ताकि हमारे दृष्टिकोण और विश्वासों को असमानता (या असंतोष) से ​​बचने के लिए हमारी कार्रवाइयों के अनुरूप बनाए रख सकें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक गोलमाल के बारे में दुखी महसूस करते हैं, तो आप यह भी सोचा था कि आप रिश्ते को समाप्त कर चुके थे। इसलिए, आपकी भावनाएं आपके कार्यों से मेल नहीं खातीं एक और उदाहरण देने के लिए, मान लें कि आप यह जानते हुए भी धूम्रपान करते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है। इसलिए, आपकी धूम्रपान की कार्रवाई इस आदत के बारे में आपको जो कुछ पता है उसके अनुरूप नहीं है।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 16
    4
    अपनी भावनाओं को पहचानें कोई भी आपको कुछ नहीं महसूस कर सकता है। इसका अर्थ यह नहीं कि आप भावनाओं या शब्दों या किसी और की कार्रवाई करने के लिए भावनाओं के साथ प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं, लेकिन मूल रूप से अपनी भावनाओं को तुम्हारा है।
  • उदासी, अकेलापन, दर्द और दुःख जैसे नकारात्मक भावनाओं सहित आपकी "अपनी" भावनाओं को ध्यान में रखें आंतरिक भावनाओं को हल करने में आपकी भावनाओं को पहचानना पहला कदम है।
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 17
    5
    थोड़ी देर के लिए खुद को समर्पित करें अपने प्रयासों को स्वीकार करें कि लंबे समय में आपको अनिर्णय, असुरक्षा या अस्वीकार की समुद्री मील से छुटकारा मिलेगा। निश्चित रूप से आप इससे पहले अन्य मुद्दों की वजह से चले गए हैं और आप इसे दूर कर चुके हैं। थोड़ी देर के लिए खुद को समर्पित करें
  • अक्सर, लोगों को खुद को समय देना पसंद नहीं है क्योंकि त्वरित और सरल निर्णय फिलहाल संतुष्ट हैं। हालांकि, जब यह व्यक्तिगत परिवर्तन और भावनाओं की बात आती है, तो समय आपका सबसे अच्छा सहयोगी है। समय के साथ, हम समस्या की जांच कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि हम इन भावनाओं को उत्पादक रूप से संभाल लेंगे, जो सफलता की कुंजी है।
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 18
    6
    अपने विकल्पों पर विचार करें संज्ञानात्मक मतभेद से निपटने में, आप तीन संभावित हल: अपने विश्वासों को बदलें, युक्तिसंगत बनाने के लिए अपने कार्यों को बदलने या कार्रवाई की अपनी धारणा बदल जाते हैं।
  • एक टूटना आप उदासी का कारण बनता है कि की स्थिति में, क्या यह करने के लिए नेतृत्व के बारे में ध्यान से सोचना शुरू। प्रतिबिंबित पर संघर्ष आप इसे हल करने में मदद कर सकते हैं, और सबसे अधिक संभावना आपको पता आप सही काम किया और कहा कि क्या वास्तव में पछतावा अपने रिश्ते की संभावना है, न कि व्यक्ति जिनके साथ आप को तोड़ दिया है और आप करने की कोशिश की भयानक तरीका
  • धूम्रपान के मामले में यह जानकर कि यह स्वास्थ्य के लिए खराब है, कई धूम्रपान करने वालों ने आंतरिक संघर्ष से उत्पन्न उन भावनाओं से स्वयं को बचाने के लिए उनके व्यवहार को तर्कसंगत बनाने और उचित बनाने के लिए सभी प्रकार के तरीके विकसित किए हैं। उदाहरण के लिए, कुछ धूम्रपान करने वालों का कहना है कि इससे उन्हें अपने तनाव को शांत करने में मदद मिलती है, उन्हें अड़चन (एक और बुरी आदत) से रोकता है या वे "सॉफ्ट" सिगरेट धूम्रपान करते हैं, जो "स्वस्थ" हैं। बेशक, कुछ धूम्रपान करने वाले भी हैं जो प्रभावी ढंग से अपने कार्यों को बदलते हैं और इस आदत को रोकते हैं!
  • जैसा कि आप अपने विकल्पों का मूल्यांकन करते हैं, स्वयं अपना चिकित्सक बनें अपने आप को आदेश संघर्ष को कम करने के कठिन प्रश्न पूछें (जैसे सबसे खराब क्या है कि अगर मैं धूम्रपान करने के लिए जारी रखने के लिए हो सकता है?, अगर मैं मेरे साथी अंत वास्तव में खुश हो सकता है?, मैं अपने दोस्त या मैं की जलन हो रही है इस तथ्य के साथ संघर्ष कर रहा है कि मेरी खुद की काम की स्थिति प्रगति नहीं करती? आदि।) आपको समस्या के साथ परेशानी हो सकती है, लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि आप अपने आप से पूछने के लिए सही सवाल जानते हों। यदि आप अपने करीबी मित्र थे, तो आप अपने संघर्ष का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए क्या प्रश्न पूछेंगे?
  • Video: जानिए संघर्ष से एक गली कैसे बनी चार मार्गीय सड़क- जिसके लिए पांच वर्ष पुर्व हुआ था सदबुद्धि हवन

    छवि प्रबंधित करें शीर्षक संघर्ष 19
    7
    अपने इंट्रापार्सनल संघर्ष के बारे में किसी से बात करें इंट्राप्रास्सरॉलल टकराव को संभालना बहुत मुश्किल हो सकता है अगर आपके विचार, भावनाओं और ज़रूरतों को समझने में पहले से ही मुश्किल हो। यह असुविधा, बेचैनी और यहां तक ​​कि अवसाद भी पैदा कर सकता है किसी व्यक्ति से बात करने पर विचार करें, जैसे मित्र या परिवार के सदस्य, अपनी चिंता को शांत करने में आपकी सहायता करें
  • आप, अपने दैनिक कामकाज में बाधा मानसिक स्वास्थ्य में एक पेशेवर आप प्रभावी रणनीति आंतरिक संघर्ष का प्रबंधन करने के लिए विकसित मदद कर सकते हैं करने के लिए बात कर रही है विचार करने के लिए अपने आंतरिक संघर्ष या असुरक्षा, चिंता या उदासी शुरू की अपनी भावनाओं को हल करने में सक्षम नहीं हैं, ।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक संघर्ष से निपटना संघर्षों को संक्रमित और तेज कर देते हैं यदि उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है।
    • संघर्ष को हल करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा संघर्ष ही नहीं है, बल्कि जिस तरह से इसका संचालन किया जाता है। वास्तव में, संघर्ष के प्रबंधन की प्रक्रिया अंतिम परिणाम से अधिक मूल्यवान हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com