ekterya.com

एक अनुचित बर्खास्तगी के लिए दावा कैसे दर्ज करें

किसी व्यक्ति को मनमाने तरीके से खारिज करने के कई कारण हैं। एक बर्खास्तगी मनमानी है जब रोजगार अनुबंध का उल्लंघन होता है और जब भी भेदभाव होता है। हालांकि, रोजगार अनुबंध के उल्लंघन के दावों को अमेरिका में सिविल कोर्ट में हल किया जाता है, भेदभाव के लिए मनमानी बर्खास्तगी के लिए दावा दर्ज करने के लिए आपको समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) में जाना चाहिए। अंग्रेजी में) यदि ईईओसी इस समस्या को संतोषपूर्वक हल नहीं कर सका, तो आप संघीय अदालत में नियोक्ता पर मुकदमा भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि आपके पास कोई मामला है
छवि का शीर्षक डॉ रिसर्च चरण 3
1
निर्धारित करें कि क्या आप "ऐट-विल" कर्मचारी हैं अधिकांश कर्मचारी इस श्रम शासन के तहत हैं। इस मामले में, नियोक्ता किसी भी कारण या किसी भी कारण से कर्मचारी को खारिज कर सकता है- कर्मचारी भी किसी भी समय और किसी भी कारण से इस्तीफा दे सकता है। संयुक्त राज्य के चालीस-नौ राज्यों ने इस सिद्धांत को स्वीकार किया (मोंटाना को छोड़कर सभी)।
  • श्रम शासन "इच्छाशक्ति" में सीमाएं हैं सबसे पहले, यदि आपके पास पहले से ही एक काम अनुबंध है, तो यह "इच्छा पर" शासन को बदल देता है इसके अलावा, वैधानिक गैर-भेदभाव कानून भी उन निष्कर्षों को प्रतिबंधित करते हैं जो विशिष्ट विशेषताओं के खिलाफ पूर्वाग्रह पर आधारित हैं।
  • इसके अलावा, कुछ राज्य "राजनीतिक कारणों" के लिए रोजगार अनुबंध समाप्त करने की संभावना को प्रतिबंधित करते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपको किसी गैरकानूनी कृत्य में भाग न लेने के लिए या आपके नियोक्ता की अवैध गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए आग नहीं लगा सकते।
  • छवि का शीर्षक डॉ रिसर्च चरण 11
    2
    संघीय विरोधी भेदभाव कानून की मूल बातें जानें इन कानूनों में जाति, रंग, राष्ट्रीय मूल, धर्म और विकलांगता के आधार पर भेदभाव निषेध है - इन कारणों में से किसी के लिए बर्खास्तगी अवैध है
  • संघीय कानून लिंग पर आधारित भेदभाव पर भी प्रतिबंध लगाता है (यदि व्यक्ति पुरुष या महिला है) ध्यान रखें कि "लिंग" की सुरक्षा में गर्भावस्था शामिल है - फलस्वरूप, गर्भवती होने के कारण महिला को खारिज करना गैरकानूनी है
  • उम्र के द्वारा भेदभाव संघीय कानून के मुताबिक, किसी की उम्र के चलते किसी को चालीस की उम्र के कारण आग लगाना गैरकानूनी है।
  • वर्तमान में, यौन अभिविन्यास पर आधारित भेदभाव केवल संघीय कर्मचारियों के लिए निषिद्ध है हालांकि, "यौन अभिविन्यास" पर आधारित भेदभाव को "लिंग" भेदभाव के रूप में भी माना जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक समलैंगिक आदमी को आग लगाना गैरकानूनी है क्योंकि वह बहुत "निर्लज्ज" है या क्योंकि वह लैंगिक रूढ़िवादों के अनुरूप नहीं है।
  • कर्मचारी के खिलाफ भेदभाव के कृत्यों की रिपोर्ट करने के लिए किसी भी व्यक्ति के प्रतिशोध में आग लगाना भी अवैध है यह निषेध तब भी लागू होता है, हालांकि, बाद में, ईईओसी को पता चलता है कि कोई भेदभाव नहीं था।
  • आचार संहिता शीर्षक चरण 15
    3
    भेदभाव के खिलाफ स्थानीय और राज्य के कानूनों के बारे में पढ़ें संयुक्त राज्य में, भेदभाव के खिलाफ कई राज्यों द्वारा प्रदान किए गए संरक्षण संघीय कानूनों की तुलना में अधिक है उदाहरण के लिए, लगभग आधे राज्य यौन अभिविन्यास पर आधारित भेदभाव पर रोक लगाते हैं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: अनुचित बर्खास्तगी का दावा | सब कुछ जो आपके लिए जानना ज़रूरी है

    सत्यापित करें कि आपके पास कोई काम अनुबंध है या नहीं मनमानी बर्खास्तगी के मामलों को "अनुबंध का उल्लंघन" पर भी आधारित किया जा सकता है यदि आपके पास एक रोजगार अनुबंध है, तो आपके नियोक्ता को अनुबंध की शर्तों का पालन करना होगा - इसलिए, कोई भी गैर-अनुपालन किसी मुकदमे को ट्रिगर कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि वे आपको एक निश्चित अवधि के लिए नौकरी देने की पेशकश करते हैं, तो नियोक्ता को यह वादा पूरा करना होगा, जब तक अनुबंध के कुछ खंड अपने प्रस्ताव के लिए अनुमति नहीं देता।
  • कुछ राज्य मानते हैं कि गाइड, पॉलिसी मैनुअल और अन्य दस्तावेज नियोक्ता और कर्मचारी के बीच "अंतर्निहित अनुबंध" उत्पन्न करते हैं। एक निहित अनुबंध आपको नोटिस की अवधि के लिए, या बर्खास्तगी के लिए मुआवजे के लिए, समाप्ति से पहले।
  • एक उचित कर्मचारी के मानना ​​है कि एक अनुबंध की पेशकश की जा रही है, मैनुअल के शब्दों को काफी स्पष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, वादा किए जाने से पहले, "चाहिए", "चाहिए" या "कभी नहीं" जैसे शब्द संविदात्मक वादा के पर्याप्त स्पष्ट प्रमाण हैं।
  • मौखिक वादे भी एक अनुबंध का गठन कर सकते हैं कुछ अदालतें मानती हैं कि जब कोई कर्मचारी नियोक्ता से वादा करता है कि उसे नुकसान पहुंचाता है, तो एक अनुबंध उत्पन्न होता है।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 18 कदम लिखो शीर्षक वाला छवि
    5
    पहचानें कि बर्खास्तगी का कारण क्या है आपको ईमेल या बर्खास्तगी के पत्र की जांच करनी होगी और वे कारणों को ढूंढने का प्रयास करेंगे। यह संभव है कि, असल में, यह सही कारण नहीं है यदि आपको लगता है कि कारण भेदभावपूर्ण है, तो आप मुआवजे का अनुरोध करने के लिए मनमाने ढंग से बर्खास्तगी के लिए दावा दायर कर सकते हैं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    समझें कि "अप्रत्यक्ष बर्खास्तगी" क्या है ध्यान रखें कि, अगर आपने अपनी नौकरी छोड़ दी हो, तो आप मनमाने ढंग से बर्खास्तगी के लिए दावा दायर कर सकते हैं। "अप्रत्यक्ष बर्खास्तगी" तब होती है जब काम की स्थिति इस बात के लिए असहिष्णु है कि इस्तीफा देने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है
  • "अप्रत्यक्ष बर्खास्तगी" साबित करना मुश्किल है आपको यह दिखाना होगा कि नियोक्ता ने शत्रुतापूर्ण काम के माहौल को बनाया और अनुमति दी है, या वह यह जानता था कि यह वातावरण शायद आपको इस्तीफा देने के लिए नेतृत्व करेगा। यौन उत्पीड़न, जिसमें नियोक्ता अच्छी तरह से अच्छी तरह से सहभागिता करता है, अप्रत्यक्ष बर्खास्तगी का एक अच्छा उदाहरण है।
  • अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाली छवि चरण 1
    7
    पूर्वाग्रह या प्रतिशोध के पैटर्न को दस्तावेज़ करें अगर आपको लगता है कि आपको अवैध रूप से भेदभाव किया गया है, तो आपको इसे साबित करने की आवश्यकता होगी। प्रासंगिक दस्तावेजों में अनुशासनात्मक नोटिस, प्रदर्शन मूल्यांकन और आपके पर्यवेक्षक या अन्य प्रबंधकों और आप के बीच किसी भी अन्य संचार शामिल हैं।
  • दस्तावेजों को इकट्ठा करना मुश्किल हो सकता है कुछ भेदभावपूर्ण कृत्यों को समय के साथ ही माना जाता है। यह बेहतर है कि आप महसूस करते हैं और लिखते हैं, जितना सबसे अच्छा कर सकते हैं, उतना जितना आपको याद होगा कि कहा गया है या किया गया है और यह पूर्वाग्रह दिखा सकता है। दिनांक, नाम, और आपने कैसे जवाब दिया
  • विधि 2

    ईईओसी के साथ शिकायत दर्ज करें या किसी राज्य एजेंसी के साथ
    इटॉग्टेट एलोफाईन स्टेप 12
    1

    Video: कैसे अनुचित बर्खास्तगी के लिए मुकदमा करने के लिए

    बताएं कि क्या आप एक राज्य एजेंसी के साथ शिकायत दर्ज करेंगे। ईईओसी एक संघीय एजेंसी है जो रोज़गार भेदभाव के मामलों को संभालता है - इसके अतिरिक्त, यह संस्था आपको एक राज्य एजेंसी के साथ आपकी शिकायत दर्ज करने का विकल्प देती है।
    • कुछ राज्य दावेदारों से अधिक रक्षा करते हैं और उन्हें संघीय सरकार की तुलना में अधिक अधिकार प्रदान करते हैं - इसलिए एक राज्य एजेंसी के साथ आपकी शिकायत दाखिल करना अधिक लाभप्रद हो सकता है। यह देखने के लिए कि आपके पास एक एजेंसी है, तो अपने राज्य में श्रम विभाग के वेबसाइट की जांच करें।
    • उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया वादी को तत्काल "मुकदमा करने का अधिकार" पत्र का अनुरोध करने का अधिकार देता है इसका मतलब यह है कि आप बिना ईईओसी के प्रशासनिक मार्ग को निकाले बिना अदालत में जा सकते हैं
    • कैलिफोर्निया के कानून में "अंग्रेजी केवल" नीतियों के साथ ही यौन अभिविन्यास पर आधारित भेदभाव पर भी प्रतिबंध है, जो कि संघीय कानून नहीं करता है। इसके अतिरिक्त, "विकलांगता" संघीय कानून में अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है
  • एक कर्मचारी संभाल शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    आवश्यक सभी प्रारंभिक कदमों का पालन करें कुछ मामलों में, आपको ईईओसी या राज्य एजेंसी के साथ ऐसा करने से पहले कंपनी की नीति के अनुसार एक शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • यदि आप अप्रत्यक्ष बर्खास्तगी के लिए दावा दायर करने और दायर करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उत्पीड़न या अन्य शत्रुतापूर्ण व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए कंपनी की नीतियों का पालन करना होगा। कर्मचारी के मैनुअल की समीक्षा करें और सभी प्रक्रियाओं का पालन करें
  • यदि आप किसी संघ के हैं, तो आपको यूनियन प्रतिनिधि से संपर्क करना होगा। अक्सर, यूनियनों के अनुबंध संबंधी प्रावधान हैं जो श्रमिक मुकदमों को दर्ज करने के लिए संबद्ध श्रमिकों की संकायों को प्रतिबंधित करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 10
    3
    एक श्रम वकील की भर्ती का मूल्यांकन श्रम कानून प्रत्येक राज्य में अलग है और आपके मामले में तथ्य अद्वितीय होगा। केवल एक योग्य श्रम वकील आपको व्यक्तिगत कानूनी सलाह दे सकता है
  • एक वकील खोजने के लिए, स्टेट बार एसोसिएशन से संपर्क करें, जिसमें परामर्श प्रणाली होनी चाहिए।
  • यदि आप लागतों के बारे में चिंतित हैं, तो एक आकस्मिक शुल्क समझौते के लिए पूछें। इस समझौते के तहत, वकील केवल अगर वह मामला जीत जीतता है। आमतौर पर, यदि कोई समझौता हो जाता है, तो वकील को निर्धारित राशि का लगभग 33% प्राप्त होता है और यदि मामला न्यायिक है, तो उसे 40% तक प्राप्त हो सकता है। हालांकि, आप अधिकतर प्रक्रियात्मक लागतों (जैसे दाखिल फीस, विशेषज्ञ फीस, और अदालती स्टैनोग्राफर शुल्क) के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 1 शीर्षक है
    4
    उचित एजेंसी खोजें ईईओसी के संयुक्त राज्य भर में कार्यालय हैं आम तौर पर, आपको अपने या आपके कार्यस्थल के सबसे निकट के ईईओसी कार्यालय के साथ शिकायत दर्ज करनी चाहिए।
  • कार्यालय ढूंढने के लिए, इस पर जाएं वेब साइट और अपना ज़िप कोड डालें।
  • यदि आप किसी राज्य एजेंसी की तलाश कर रहे हैं, तो अपने राज्य में लेबर विभाग से परामर्श करें।
  • सही तलाक के वकील का चयन शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    5



    ईईओसी कार्यालय के साथ एक बैठक का समन्वय करें जितनी जल्दी हो सके ईईओसी (या राज्य कार्यालय) से संपर्क करना सबसे अच्छा है। जब आप भेदभाव की शिकायत दर्ज करते हैं, तो आपको कई समयसीमा मिलेंगी, जिन्हें आपको मिलना चाहिए।
  • आम तौर पर, आपको भेदभावपूर्ण कार्य के 180 दिनों के भीतर ईईओसी के साथ शिकायत दर्ज करनी चाहिए। यदि ऐसी स्थिति जिसके तहत आपके राज्य के कानून भेदभाव पर रोक लगाते हैं तो संघीय लोगों के समान हैं, तो अवधि 300 दिनों तक बढ़ा दी जाएगी।
  • एक क्रिमिनल पृष्ठभूमि चेक चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    6
    शिकायत भरें आप अपनी पसंद के ईईओसी कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रत्येक कार्यालय की अपनी प्रक्रिया होती है हालांकि, आप आमतौर पर एक EEOC वकील के साथ मिलेंगे
  • साक्षात्कार के दौरान, आधिकारिक मूल्यांकन करेगा कि क्या आपके नियोक्ता के कार्यों को अवैध रूप से भेदभावपूर्ण कृत्य दिखाई देता है
  • ओहियो में आपके जन्म प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि 6
    7
    मेल द्वारा शिकायत दर्ज करें यदि आप किसी कार्यालय के माध्यम से नहीं जा सकते, तो आप मेल द्वारा इसे भी सबमिट कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, एक पत्र भेजें जिसमें निम्नलिखित सूचना ईईओसी में शामिल हो:
  • आपका नाम, आपका पता और आपका फोन नंबर
  • नियोक्ता का नाम जिसे आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, साथ ही साथ आपका पता और टेलीफोन नंबर
  • कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों की संख्या (यदि आप इसे जानते हैं)
  • तथ्यों का एक संक्षिप्त विवरण जिसे आप भेदभावपूर्ण मानते हैं
  • वह घटना जिस पर घटनाएं हुईं
  • आपको क्यों लगता है कि आप के साथ भेदभाव किया गया था
  • आपके हस्ताक्षर (जांच शुरू करने के लिए आवश्यक)
  • रिच चरण 16 प्राप्त करें
    8
    निर्णय की प्रतीक्षा करें आपको साक्षात्कार और आपकी शिकायत प्राप्त करने के बाद, ईईओसी यह फैसला करेगा कि क्या आपके दावे को जारी रखना है या नहीं। वे आपको मेल द्वारा निर्णय भेज देंगे
  • यदि ईईओसी आपकी शिकायत का पीछा करना चाहता है, तो यह आपको एक "भेदभाव प्रभार" फ़ॉर्म भेज देगा जो इस घटना का वर्णन करेगा जैसा आपने बताया है। आपको इसे वापस करने से पहले इसे समीक्षा करने और हस्ताक्षर करना होगा।
  • एक बार जब ईईओसी हस्ताक्षरित "प्रभार" फॉर्म प्राप्त करता है, तो वे आपके पूर्व नियोक्ता का साक्षात्कार लेंगे और समझौते के पक्ष में रहने की कोशिश करेंगे
  • सही शीर्षक तलाक के वकील का चयन 13 पृष्ठ शीर्षक
    9
    "मुकदमा करने का अधिकार" पत्र के लिए पूछें आपके दावे के साथ जारी रखने के लिए ईईओसी के निर्णय के लिए 180 दिन हैं एक बार यह अवधि समाप्त हो जाने के बाद, आपको "मुकदमा करने का अधिकार" पत्र का अनुरोध करने का अधिकार होगा, जो आपको एक संघीय अदालत में अपने पूर्व नियोक्ता के खिलाफ मुकदमा दायर करने के लिए अधिकृत करेगा।
  • एक बार जब आप पत्र प्राप्त करते हैं, तो आपके पास संघीय अदालत में मुकदमा दायर करने के लिए 90 दिन होंगे।
  • विधि 3

    अपने पूर्व नियोक्ता के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज करें
    नोटराइज़ एक दस्तावेज़ चरण 9 नामक छवि
    1
    सही न्यायाधीश खोजें यदि आप अनुबंध के उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर करने जा रहे हैं, तो यह उस राज्य के कोर्ट में करें जहां आपने काम किया था - चाहे वह भेदभाव या प्रतिशोध के कारण हो, फिर इसे संघीय जिला अदालत के साथ दर्ज करें
    • यदि आप स्थानीय या राज्य विरोधी विवाद कानूनों के तहत मुकदमा दर्ज करते हैं, तो आप पहले मुकदमा दायर कर सकते हैं बिना ईईओसी जा रहे हैं
  • छवि तैयार करें एक पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 4
    2
    शिकायत लिखें आपके वकील को आपके लिए शिकायत तैयार करनी चाहिए। इसमें, आप (अपने वकील के माध्यम से) उन तथ्यों को दंडित करेंगे जो मुकदमा और कानूनों को जन्म देते हैं जो इसे अधिकृत करते हैं।
  • आपको शिकायत मॉडल मिल सकता है (अंग्रेजी में) यहां.
  • हमेशा अपने वकील को अदालत में पेश की गई हर चीज की एक प्रति की मांग करें तो आप अपने मामले में कितना ध्यान दे सकते हैं, यह नियंत्रित कर सकते हैं।
  • टेक्सास में अपना नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    शिकायत दर्ज करें आपको शिकायत दर्ज करनी चाहिए और शुल्क का भुगतान करना होगा आप दाखिल शुल्क की लागत वहन कर सकते हैं, भले ही आपके पास एक अनुबंध शुल्क अनुबंध हो।
  • यदि आप अपने दम पर (वकील के बिना) आगे बढ़ते हैं, तो अपनी शिकायत को कोर्ट क्लर्क के कार्यालय में ले लीजिए और उन्हें बताएं कि आप इसे फाइल करना चाहते हैं। मुकदमा की कई प्रतियां लें और सचिव को उन सभी को टिकट दें।
  • अगर आप मुकदमा दायर करने वाले हैं, तो पहले से ही सचिव को फोन करें और पूछें कि दाखिल शुल्क कितना है और भुगतान विधि क्या हैं जो वे स्वीकार करते हैं।
  • छवि के लिए आवेदन करें बाल सहायता के लिए चरण 3
    4
    अपने पूर्व नियोक्ता को अधिसूचना और उद्धरण दें मनमाने ढंग से बर्खास्तगी के लिए दावा शुरू करने के लिए, आपको अपने पूर्व नियोक्ता को सूचित करना चाहिए - अन्यथा, अदालत आपके मामले को सुन नहीं पाएगा। आम तौर पर, इसे कई तरह से सूचित किया जा सकता है: मेल द्वारा या शेरिफ या पेशेवर नोटिफ़ायर के माध्यम से
  • डाक सूचना के लिए, आपको रसीद की पावती के साथ प्रमाणित मेल का उपयोग करना होगा।
  • यदि आप सूचना और अनुपालन व्यक्तिगत रूप से वितरित करना चाहते हैं, तो आपको काउंटी शेरिफ या पेशेवर नोटिफ़ायर के माध्यम से ऐसा करना होगा। अधिकांश काउंटियों में आप इसे दोनों तरीकों से कर सकते हैं यदि दोनों की अनुमति है तो सचिव से पूछें
  • जब आप व्यक्तिगत सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको "सेवा नोटिस" फ़ॉर्म भरना होगा (इसमें एक अलग नाम हो सकता है)। इस फॉर्म का आधिकारिक पुष्टि करने के लिए है कि सेवा की गई थी। एक बार हस्ताक्षर किए जाने पर, यह अदालत के क्लर्क को दिया जाता है।
  • आपके वकील को प्रक्रियात्मक मामलों को सूचित करने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। यदि कोई शुल्क था, तो आपको इसे भुगतान करना होगा।
  • शिशु सहायता के लिए लागू शीर्षक छवि 8 चरण 8
    5
    साक्ष्य प्रकटीकरण प्रक्रिया में भाग लें परीक्षण से पहले, आपके पूर्व नियोक्ता और आप साक्ष्य प्रकट करने की प्रक्रिया के माध्यम से जाएंगे, जिसमें वे परीक्षण के दौरान अपने आरोपों को साबित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दस्तावेजों और सूचनाओं को साझा करेंगे।
  • साक्ष्य प्रकट करने की प्रक्रिया के दौरान तीन बुनियादी चरण हैं: लिखित प्रकटीकरण, दस्तावेजों के उत्पादन और बयान। इनमें से किसी भी चरण में, आपके पूर्व नियोक्ता एक समझौते पर पहुंचने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं।
  • लिखित प्रकटीकरण के दौरान, आपके पूर्व नियोक्ता और आपको "पूछताछ" नामक लिखित प्रश्नों का आदान-प्रदान करना होगा। आपके द्वारा पूछे गए सवालों के उत्तर लिखित में प्रस्तुत करना आवश्यक है, जब तक कि कोई कानूनी कारण नहीं है, क्योंकि आपके पूर्व नियोक्ता को एक निश्चित प्रतिक्रिया जानने का अधिकार नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, आपका पूर्व नियोक्ता आपको कुछ ऐसा कह सकता है जो वकील और ग्राहक के बीच गोपनीयता की विशेषाधिकार से संरक्षित है। उन मामलों में, आपको उस आपत्ति के साथ जवाब देना चाहिए जिसमें आप इंगित करते हैं कि अनुरोधित सूचना का कहना है कि विशेषाधिकार द्वारा संरक्षित किया गया है।
  • दस्तावेज़ उत्पादन चरण के दौरान, आप उन दस्तावेजों की प्रतियों का अनुरोध कर सकते हैं जो संभावित रूप से आपके पूर्व नियोक्ता से आपके मामले से संबंधित हैं उदाहरण के लिए, आप अपने नियोक्ता से आपको अपनी संपूर्ण व्यक्तिगत फाइल की एक कॉपी देने के लिए कह सकते हैं
  • बयानों के दौरान, आपके पूर्व नियोक्ता और आप एक दूसरे से सवाल करेंगे, और आपके केस के संभावित साक्षी के साथ। उदाहरण के लिए, आप मानव संसाधन पर्यवेक्षक को कर्मचारी के रिकॉर्डिंग और प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • जब कोई वक्तव्य दिया जाता है, तो उस व्यक्ति की पूछताछ की जाती है, जैसे कि वह अदालत में थे, और एक कोर्ट क्लर्क सभी प्रश्नों और उत्तरों को रिकॉर्ड करता है
  • आपकी रिटायरमेंट चरण 1 की घोषणा करें
    6
    यह मुकदमेबाजी के लिए वैकल्पिक समाधान पर विचार करता है। सबूत खुलासा की प्रक्रिया के दौरान, किसी भी समय, आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि मध्यस्थता या मध्यस्थता जैसे वैकल्पिक विधि के माध्यम से आपकी समस्या का समाधान करना सबसे अच्छा होगा।
  • कुछ न्यायालयों को मुकदमे की तारीख तय करने से पहले पक्षों के साथ सामंजस्य करने या वैकल्पिक निपटान के कुछ अन्य साधनों की आवश्यकता हो सकती है।
  • मध्यस्थता प्रक्रिया में, एक तटस्थ तीसरी पार्टी आपके पूर्व नियोक्ता को सहायता करेगी और आप उस समझौते तक पहुंच सकते हैं जिसके साथ दोनों आराम से हैं। मध्यस्थता एक सरलीकृत परीक्षण की तरह अधिक है, सबूतों के प्रकटीकरण के एक छोटे चरण और कम कड़े प्रक्रियात्मक और परीक्षण नियमों के साथ।
  • चाइल्ड सपोर्ट के लिए आवेदन करें शीर्ष 24
    7
    अपनी मांग के साथ आगे बढ़ें अगर आप मध्यस्थता या मध्यस्थता के माध्यम से अपने दावे का समाधान नहीं कर सकते हैं, तो आपको परीक्षण के लिए जाना होगा। मुकदमे में, मामले के अपने संस्करण को साबित करने के लिए, दोनों अपने पूर्व नियोक्ता और आप सबूत और गवाहों को पेश करेंगे। न्यायाधीश या जूरी आखिरकार फैसला करेगा कि कौन सही है और कौन गलत है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कोई दावे दर्ज करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि ईईओसी स्थानीय और राज्य एजेंसियों के साथ काम करेगी, आप दोनों संघीय और राज्य के अधिकारों द्वारा संरक्षित हैं।
    • ईईओसी के साथ शिकायत दर्ज करने से पहले, ईईओसी के दावे को जमा करने से पहले एक वकील को किराये पर लेना बेहतर हो सकता है, खासकर यदि आप एक अलग दावा दर्ज करने की योजना बना रहे हैं।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com